इंस्टाग्राम पर लाइव वीडियो कैसे बनाते हैं? पूरी जानकारी

Instagram एक social media platform है इंस्टाग्राम पर लाइव वीडियो जहा पर आप फोटो विडियो अपने दोस्तों के साथ साँझा कर सकते है.   Instagram को पहले सिर्फ फोटो sharing करने के लिए बनाया गया था लेकिन बाद में Instagram के developers ne शोर्ट विडियो शेयर करने के लिए भी नया feature इम्प्लीमेंट कर दिया.
दोस्तों क्या आप जानना चाहते हैं की Instagram Reels में वीडियो कैसे बनाये, क्या आप इंस्टाग्राम रील्स में वीडियो कैसे बनाते हैं ये जानना चाहते हैं, तो आज हम आपको यही बनाते वाले हैं की, कैसे आप रील्स में अपना वीडियो अपलोड कर सकते हैं।आज कल हर कोई रील्स में वीडियो बनान रहा है, सभी लोग, अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में रील्स के वीडियो को को डालना पसंद करने लगे हैं, सभी लोग इंस्टाग्राम रील्स में वीडियो के साथ उसमे गाने को लगा कर शेयर करते हैं।
इंस्टाग्राम पर लाइव वीडियो कैसे बनाते हैं? पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

क्या है Instagram Reels?

 

 

Instagram Reels एक शार्ट विडियो शेयरिंग app है जो उपयोगकर्ता को छोटे 1530 second के शार्ट विडियो ऑडियो, म्यूजिक के साथ पोस्ट करने की सुविधा देता है। Reels पर आप Audio के साथ 15 सेकंड से 30 सेकंड के Multi-Clip videos बना सकते हैं।

 

 

 

 

 

Live विडीओ !! वो भी Instagram पर। क्या ये मुमकिन है मेरे मोबाइल से? क्या आपके मन में भी ऐसे ही सवाल आ रहे हैं। तब इसका जवाब है जी हाँ। आप चाहें तो आसानी से अपने नए स्मार्टफ़ोन के ज़रिए इंस्टाग्राम पर Live वीडियो बना सकते हैं।

लेकिन ऐसा करने के लिए आपको पहले ये जानना बहुत ही ज़रूरी है की आख़िर ये इंस्टाग्राम में लाइव विडियो कैसे देखे और इंस्टाग्राम पर लाइव वीडियो आप कैसे इन्हें अपने फ़ोन पर बना सकते हैं। तो फिर बिना देरी किए चलिए शुरू करते हैं।

 

Instagram Live क्या होता है?

 

 

Instagram Live ऐसे विडीओ होते हैं जो की यूज़र को अपने फ़ोन के built-in camera से विडीओ स्ट्रीम करने में मदद करते हैं। चूँकि अब सब कुछ ऑनलाइन होने लगा है इसलिए अब बहुत से कम्पनी के ब्रांड भी Instagram Live का इस्तमाल कर रहे हैं अपने workshops, interviews, इत्यादि को होस्ट करने के लिए। जिससे की Instagram Live की पॉप्युलैरिटी काफ़ी बढ़ गयी है क़रीब 70% से भी ज़्यादा।

 

 Instagram Live को आप दाईं ओर स्वाइप करके या प्लस आइकन को टैप करके और लाइव पर टॉगल करके शुरू किया जाता है। लाइव स्ट्रीम maximum चार घंटे तक चल सकती हैं और एक या दो खातों द्वारा होस्ट की जा सकती हैं। जब कोई खाता लाइव होता है, तो वे लाइव आइकन के साथ स्टोरीज़ बार (Stories Bar) के सामने दिखाई देते हैं। एक बार समाप्त होने पर, Instagram लाइव वीडियो को IGTV में सहेजा जा सकता है या हटाए जाने से पहले 30 दिनों के लिए साझा किया जा सकता है।

Live broadcasts को बड़ी ही आसानी से शुरू कर सकते हैं। इसकी पूरी जानकारी आपको नीचे मिल जाएगी। बस आपको नीचे के स्टेप्स को धीरे धीरे पालन करना होता है। यहाँ पे आप इंस्टाग्राम पर रील्स कैसे बनाये पढ़ सकते है.

 

इंस्टाग्राम Live वीडियो कैसे बनाएँ?

 

 

 

इंस्टाग्राम पर लाइव वीडियो कैसे बनाते हैं?
TEJWIKI.IN

 

 

 

 

तो फिर चलिए आज ये समझते हैं की कैसे आप भी इंस्टाग्राम पर Live वीडियो बना सकते हैं।

Step 1. अपने फ़ोन पर Instagram Install करें

यदि आपका नया फ़ोन है तब आपको ज़रूर से पहले Instagram को अपने फ़ोन में इंस्टॉल करना होगा। इसके लिए आप Google PlayStore या Apple App स्टोर का इस्तमाल कर सकते हैं। वहीं यदि आपने पहले ही इंस्टॉल कर लिया है तब आप आगे के स्टेप्स का पालन कर सकते हैं।

Step 2. Instagram पर Sign Up कर लें

यदि आपने अभी अभी app इंस्टॉल किया है तब ज़रूर से आपका कोई अकाउंट नहीं बना होगा। ऐसे में आप Instagram पर Sign Up कर लें। वहीं यदि आपका पहले से अकाउंट बना हो तब आप directly Login कर सकते हैं।

Step 3. Video बनाने के लिए App खोलें या open करें

अब आप जैसे की लॉगिन कर लेंगे आपके सामने Instagram अकाउंट open हो जाएगा। अब आगे इसमें आप विडीओ बना सकते हैं। इस विषय में नीचे जानकारी दी गयी है।

 

Step 4. Instagram Camera शुरू करें

 

कैमरा शुरू करने के दो तरीक़े हैं। पहला ये कि आप नीचे के camera का icon दिखाई देगा, उस पर आप क्लिक कर ले और Left Swipe करें। इससे कैमरा ओपन हो जाएगा। वहीं दूसरा तरीक़ा ये है कि आपको बायीं और एक + का आइकॉन दिखायी देगा जो की बायीं तरफ़ के ऊपर के तरफ़ स्तिथ होगा। उसे आपको क्लिक करना है।

एक और तरीक़ा भी जिसमें आपको App को खोलकर दायीं ओर या बायीं ओर स्वाइप करना होता है, इससे अपने आप ही Instagram Camera शुरू हो जाएगा।

 

Step 5. Video बनाना शुरू करें

 

जैसे ही आपका फोन का कैमरा ओपन हो जायेगा, वहां पर आपको 3 विकल्प मिलेंगे live, story और reels। इन सभी में आप अलग अलग प्रकार के विडीओ बना सकते हैं। अब आपको ये चुनाव करना है आप कौन से प्रकार का विडीओ बनाना चाहते हैं। यानी की क्या आप reels विडीओ बनाना चाहते हैं या live या फिर stories विडीओ।

चूँकि आप इंस्टाग्राम पर Live वीडियो बनाना चाहते हैं, इसलिए आपको Live विकल्प का चुनाव करना होगा। इससे आप तुरंत ही live हो जाएँगे। वहीं आपके सभी फ़ॉलोअर को एक notification मिल जाएगा की आप live हैं। इस तरह से वो आपसे आसानी से बातचीत कर सकते हैं।

Instagram Live पर भी बहुत से filters होते हैं जैसे की color effects, stars, hats, इत्यादि, जिससे की आप ज़्यादा creative fun live streams कर सकते हैं।

बेहतर होगा की आप जब भी Instagram पर live आने के बारे में सोचें तब पहले ही अपने instagram stories में इस विषय में यूज़र को अवगत कराएँ। वहीं आप अपने दूसरे सोशल मीडिया प्लाट्फ़ोर्म पर ही इस विषय में जानकारी प्रदान कर सकते हैं। ऐसी ही instagram से सम्बंधित जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को पढ़ते रहें। यहाँ पे आप इंस्टाग्राम लाइक कैसे बढ़ाये पढ़ सकते हो.

 

 

Instagram पर आपके live video को कौन देख सकता है?

 

 

वैसे तो आपके सभी followers आपके live video को देख सकते हैं। लेकिन आप चाहें तो इस चीज़ को लिमिट भी कर सकते हैं। जिससे Instagram Live stream केवल कुछ ही लोगों को दृश्यमान होगा। ये ठीक उसी तरह से काम करता है जिस प्रकार से Instagram Stories काम करता है।

 

 

Instagram live कितना प्रभावशाली होता है ?

 

 

Instagram Live बहुत ही अधिक प्रभावशाली माध्यम है अपने followers तक पहुँचने के लिए। आप इसके ज़रिए एक बहुत ही exciting और interactive तरीक़े से उन्हें प्रभवित कर सकते हैं। Instagram Live के इस्तमाल से आप अपनी Visibility बढ़ा सकते हैं।

 

 

Instagram पर live आने का सबसे सही समय  ?

 

 

Instagram पर live आने का सबसे सही समय है 12pm या 7pm to 9pm। आप सप्ताह में सोमवार से शुक्रवार तक कभी भी इस समय live आ सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की Instagram पर live आप केवल १ घंटे तक ही आ सकते हैं। फिर से आपको दूसरी बार live आना होगा यदि आप अपनी बात फिर से रखना चाहते हैं।

 

 

Instagram Reels में कितना बड़ा वीडियो अपलोड कर सकते हैं?

 

 

आपको बता दें की, आप इंस्टाग्राम रील्स में 15 सेकंड से लेकर के 30 सेकंड तक के वीडियो को अपलोड कर सकते हैं। हालांकि जब आप पहली बार रील्स में वीडियो डालते हैं तो, आपको 15 सेकंड के वीडियो को अपलोड करने की इजाजत होती है, लेकिन फिर आप कुछ दिनों बाद 30 सेकंड के वीडियोस को भी अपलोड कर सकते हैं।

 

 

Instagram पर Followers कैसे बढ़ाए

 

 

 

 

 

 

 

 

दोस्तों जब इंस्टाग्राम पर Followers बढ़ाने की बात आती है तो मुझे लगता है कि आप Instagram reels वीडियो बनाकर बहुत सारे Followers बढ़ा सकते हैं अगर आप इंस्टाग्राम reels वीडियो बनाते हैं और लोग आपको पसंद करते हैं या फिर आपकी वीडियो को पसंद करते हैं तो वह आपकी वीडियो को लाइक करेंगे और आपको फॉलो करेंगे|

 

 

Instagram रील्स से जल्द कमा सकेंगे पैसा

 

 

बोनस पेमेंट को सबसे पहले आईओएस डेवलपर एलेसेंड्रो पलुज़ी ने देखा, उन्होंने कुछ बैक-एंड कोड खंगालते समय इस फीचर को देखा है। डेवलपर द्वारा शेयर किए गए स्क्रीनशॉट के मुताबिक, इंस्टाग्राम क्रिएटर्स को प्रोत्साहित करने के लिए रील पर मोनेटरी बोनस लाने के लिए योजना बना रहा है। हालांकि, यह कोई नया फीचर नहीं है क्योंकि इंस्टाग्राम के प्रतिद्वंदी भी समान सेवाएं ऑफर करते हैं जिससे क्रिएटर्स को अपने ऐप पर इसका उपयोग करने के लिए पैसा दिया जाता है।

 

यदि आपको यह लेख इंस्टाग्राम पर लाइव वीडियो कैसे बनाते हैं?(How to make live video on Instagram) In Hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

 


www.google.com

इंस्टाग्राम पर लाइव वीडियो कैसे बनाते हैं? In Hindi

 

 

 Join our Facebook Group

Leave a Comment

error: Content is protected !!