App Kaise Banaye? – ऐप कैसे बनाये पूरी जानकारी हिंदी में।

दोस्तों इस लेख में जानिए कि App Kaise Banaye? – ऐप कैसे बनाये पूरी जानकारी हिंदी में।  साथ ही Apps बनाने का तरीका और एप्प से कमाने के तरीके के बारे में भी जानेंगे। हम बताएंगे कि व्हाट्सप्प जैसे फ्री एप्प कैसे पैसे कमाते हैं और एप्प से कितनी कमाई की जा सकती है। 

 

अपनी Website या Blog के लिए App वेबसाइट से बनाएं..जानना चाहते हैं कैसे? क्योंकि अधिकतर लोग यहीं जानते हैं कि App बनाने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होना जरुरी है जैसे “JAVA” अगर आपको JAVA आती है तो आप आसानी से अपना App बना सकते हैं। पर अगर आपको Programming Language नहीं आती तो फिर App Kaise Banaen? अगर आप ये सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको परेशान होने की बिल्कुल भी जरुरुत नहीं है, क्योंकि आज हम आपके लिए बिना प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और बिना टेक्निकल स्किल्स जाने App Kaise Banate Hain इसकी पूरी जानकारी हम इस पोस्ट के जरिए आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं।

 

आप चाहे कपड़े का बिज़नेस करें, पढ़ाई से संबंधित कोई बिज़नेस करें या कुछ भी और करें, खुद का ऐप रहने से Business को Handle करना काफ़ी सुविधाजनक हो जाता है। कई लोग अपना Business तो शुरू कर लेते हैं, पर ये जानकारी नहीं रखते कि अपना App Kaise Banaya Jata Hai? इसके अलावा कई लोग Blog, Poems, Quotes लिखना पसंद करते है। अगर आपका अपना App होगा, तो आप अपने Blog खुद Publish कर सकेंगे। ज्यादातर हम दूसरे Websites माध्यम से अपने Blogs को Publish करते हैं।

 

अगर आप नहीं जानते कि Online Business के लिए या अपने Blogs को Publish करने के लिए App कैसे बनाया जाता है तो हम आपको इसकी पूरी जानकारी आज इस पोस्ट के माध्यम से समझाएंगे। आप Mobile और Computer दोनों से ऐप बना सकते है, तो इसलिए हम आपको Computer Me App Kaise Bnae, Mobile Me App Kaise Banen और अपने नाम का ऐप कैसे बनाएं ये पूरी जानकारी हमारे इस लेख Apna App Kaise Banaye में देंगे, जानने के लिए हमारे इस Post को अंत तक पढ़िए।

 

 

Android App Kaise Banaye

 

 

 

App Kaise Banaye? – ऐप कैसे बनाये पूरी जानकारी हिंदी में।
TEJWIKI.IN

 

 

 

एक App बनाना थोड़ा मेहनत का काम हो सकता है, लेकिन कई Website है जो आपके इस काम को काफ़ी आसान कर देता है। “Appy Pie App Maker” एक ऐसी ही Website है। तो Without Coding के एप कैसे बनाया जाता है, इसकी Steps हम आपको बता देते हैं।

 

  • सबसे पहले अपने App के नाम का चयन करें, उसके लिए Color Scheme तैयार करें और App के Design को अच्छे से Customize करें।
  • उसके बाद अपने App का सही तरह से परीक्षण (Test) करें।
  • Test करने के बाद आप App को अपने Device पर Install करिए।
  • जो भी Features आपको लगता है आपके App में होने चाहिए, उन्हें Add कर दीजिए। Launch करने से पहले उसे एक बार फिर Test करना मत भूलिएगा।
  • अब आपका App Publish करने के लिए तैयार है। जितना हो सकें अपना App Promote कीजिए और अपने Users से Feedback भी ज़रूर लीजिएगा।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

AppsGeyser Se Apps Kaise Banate Hain

 

 

 

“AppsGeyser” एक और Website है, जिससे आप अपना खुद का App बना सकते है। AppsGeyser से कंप्यूटर में एंड्राइड App Banane Ka Tarika जानने के लिए नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करें:

Step 1- Open AppsGeyser Website

सबसे पहले अपने Computer या Mobile के Browser पर AppsGeyser Website को Open करके, Create Now पर Click करें।

Step 2- Select Category

आपको किस तरह का App बनाना है उसकी Category Choose करें। Website, Browser, Messenger, आप कोई भी Category Choose कर सकते है। अगर आप Android App बनाना चाहते है, तो Website Option पर Click करें।

Step 3- Enter Website URL

Website Create करने के लिए आपको Website का URL डालना पड़ेगा। उसके बाद आप Next पर Click करके अपने App का Name, Icon, Description सब कुछ डालिए और Create Option पर Click कर दीजिए।

Step 4- Enter And Verify Email ID और Password

अब आप अपने App के लिए Email ID दीजिए और उसे एक नया Password देकर Sign Up Option पर Click कीजिए। आपके दिए Email ID पर एक Confirmation Mail आएगा, उसमे दिए गए Link पर Click करके Verify करें।

Step 5- Open Your App

Email Verification के बाद आप AppsGeyser Website के Dashboard में जाकर, वहां दिए गए Link से App डाउनलोड कर लीजिए। Download होते ही आपका App तैयार है।

 

खुद का Mobile App कैसे बनाये ? पूरी जानकारी

 

हेल्लो फ़्रेंड्स , आज के इस पोस्ट में हम सीखेंगे । की Mobile App kaise banaye , यानिकि Android Application banane ke tarike । यदि आप एक Android phone यूजर है तो यह आपके पता ही होगा की Mobile App kya hai , लेकिन mobile App कैसे बनाया जाता है यह हर किसी को मालूम नही होता हैं । 
Friend बहुत से लोग हमें यह बोलता है मोबाईल अप्प बनाने के लिए हमे कोडिंग की जानकारी होनी चाहिए । लेकिन आज में जो  वेबसाइट के बारे बात करने जा रहा हूं जिसमे न तो कोडिंग की जरुरत है और न ही कोई पैसा खर्च करने की बिल्कुल Free में Mobile application बना सकते है । 
यह एक ऐसी वेबसाइट है जिसपर आप किसी भी प्रकार का App बना सकते हो ओर आपने mobile में  install कर सकते हैं । फ़्रेंड्स बहुत से लोग ये कहता है मोबाइल App बनना बहुत मुश्किल काम है पर में नही मानता हूँ । कियोंकि mobile App हर कोई बना सकता है ओर इसके लिए न ही कोई computer की आवश्कता ओर न ही कोई laptop की आप mobile से भी App बना सकते हैं वो भी सिर्फ 10 मिनट के अंदर वो कैसे तो चलिए में बताते है । 
वैसे तो Internet पर बहुत सी Website और Tools है जो आपको Android App बनाकर देती है, लेकिन हम आपको एक Website से App कैसे बनाते है ये बताएँगे|
तो चलिए अब में आपना टॉपिक पर आते है और mobile app kaise banate hai ये जान लेते है 

Appsgeyser Se App Banane Ke Fayde

 

Appsgeyser website पर मोबाइल app बनाने के बहुत सारे फायदे हैं । आप इस पर किसी प्रकार का free app बना सकते है वो भी सिर्फ 2 से 3 मिनट के अंदर में तो चलिए Appsgeyser पर App बनाने के कुछ फायदे के बारे में जान लेते है । 
  1. Appsgeyser की मदद से आप अपना पसंद का app बना सकते है 
  2. Appsgeyser पर app बनाने के कोई चार्ज नही लगता है ये बिल्कुल फ्री वेबसाइट हैं 
  3. Appsgeyser पर app बनना बहुत सिंपल है हर कोई बना सकता है । 
  4. Appsgeyser पर अप्प बनाने के लिए कोडिंग सीखने की जरुरत नही होती है । 

Candy Crush Saga success story in hindi – कैंडी क्रश सागा एप्प की कमाई 

 

 

क्या आप यकीन करेंगे कि दुनिया भर में लोकप्रिय पज़ल गेम कैंडी क्रश को 5.9 बिलियन डॉलर (44, 250 करोड़ रुपए) में बेचा गया था। 23 फरवरी 2016 को कैंडी क्रश सागा गेम बनाने वाली लंदन की कंपनी King Digital Entertainment PLC  ने इसे अमेरिकन कंपनी Activision Blizzard को 5.9 बिलियन डॉलर में बेचा था। 

– इस एप्प की इतनी भारी कीमत अदा करने की वजह ? आंकड़ों पर गौर करे तो पता चला है कि कैंडी क्रश सागा गेम उस समय हर रोज $4.7 Million Dollar (35 करोड़ रुपये+) की कमाई कर रहा था और आज भी ये गेम पज़ल गेम की केटेगरी में Top App है। 

मुफ्त में डाउनलोड होने वाला यह गेम खेल के दौरान किसी कठिन लेवल को पार करने या Game boost करने के लिए कुछ in-app purchase के लिए 1$-2$ डॉलर लेता है। अनुमान है कि मात्र 2-5% App users ही in-app purchase करते हैं पर एक ऐसा गेम जिसे हर रोज़ 9 करोड़ से ज्यादा लोग खेलते है और 1 करोड़ से अधिक नए लोग डाउनलोड करते हैं, इतनी कमाई करे तो कोई आश्चर्य की बात क्या। 

Dailyhunt news app success story – डेलीहंट न्यू एप्प की लोकप्रियता 

 

 

एक ऐसा app जिसने 3 साल में सफलता के झंडे गाड़ दिए वो है Dailyhunt. शुद्ध रूप से भारतीय ये एप्प एक न्यूज़ पोर्टल है जहाँ आप 12 भारतीय भाषाओँ में 200 से अधिक Newspaper, Magazines मुफ्त में पढ़ सकते हैं। 

– इस एप्प पर हर रोज़ 1 लाख से अधिक News Articles पब्लिश किये जाते हैं। 10 करोड़ से अधिक लोगों ने इसे install किया है और Dailyhunt app पर एक महीने में करीब 3 billion (3 अरब) से अधिक pageviews दर्ज किये जाते हैं। 

Dailyhunt का नाम पहले Newshunt था और 2009 में उमेश कुलकर्णी और चन्द्रशेखर सोहोनी ने मिलकर बनाया था। सन 2011 में बिजनेसमैन वीरेंद्र गुप्ता की नजर इस एप्प पर पड़ी और उन्होंने इसे खरीद लिया। वीरेंद्र गुप्ता बिजनेसमैन बनने से पहले 13 सालों तक एक Telecom industry में एग्जीक्यूटिव के पद पर कार्यरत थे। 

वीरेन्द्र ने भांप लिया था कि मोबाइल क्रांति आने वाली है और उन्होंने NewsHunt पर सही दांव लगाया। वीरेंद्र गुप्ता ने इस एप्प को नया लुक दिया, इसकी कमियों को दूर किया और बड़े स्तर पर प्रोमोट किया। नतीजा यह कि आज Dailyhunt दुनिया के 19 देशों के News apps की श्रेणी में Number 1 app है। 

 

मोबाइल एप्स कैसे बनाते हैं – How to make Apps in hindi 

 

 

 

App Kaise Banaye? – ऐप कैसे बनाये पूरी जानकारी हिंदी में।
TEJWIKI.IN

 

 

 

एक अच्छा एप्प बनाने के लिए एक Fresh idea होना चाहिए या किसी पुराने App या Service को सुधारने का कोई नया उपाय आपके पास हो. खुद से एप्प बनाने या बनवाने के कई तरीके हैं, हम आपको एक-एक करके बताते हैं। 

1) App Developer से एप्प बनवाएं – अगर आप इंटरनेट इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो आपके आस-पास या शहर में कई App developer मिल जायेंगे जोकि कुछ फीस लेकर आपके बताए गए फीचर्स के हिसाब से एप्प बना देंगे। App बनवाने का खर्च आपके बताए गए आइडिया की कठिनता और बनाने में लगने वाले समय पर निर्भर करता है। 

2) Free App Makers से एप्प बनायें – कुछ ऐसी वेबसाइट्स और Softwares भी हैं जिसकी मदद से आप Free में, सिर्फ कुछ steps follow करके अपना App बना सकते हैं. इसके बदले में आपकी होने वाली कमाई से कुछ हिस्सा उस App maker company को मिलता रहेगा। कुछ एप्प मेकर्स App बनवाने के बदले एक बार Charge करते हैं या महीने की फीस के हिसाब से पैसे लेते हैं। 

कुछ टॉप एप्प बनाने वाली कंपनी यानि App Makers के नाम इस प्रकार हैं। आप क्लिक करके उनकी वेबसाईट पर जा सकते हैं। 

  • Appy Pie
  • Buildfire
  • Shoutem
  • AppMachine
  • Appery.io
  • Appsheet

3) खुद से एप्प बनाने का तरीका – सबसे अच्छा तरीका तो यह है कि आप खुद Programming सीख कर एप्प बनाना सीखें. भले थोड़ा समय लगे लेकिन ये स्किल बहुत काम ही है और इससे आप अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। 

आप ये बहाना नहीं बना सकते कि App making course कहाँ सीखने जायें ? पूरी जानकारी इंटरनेट पर Free में मौजूद है।एप्प बनाने का तरीका सीखने के कई ऑनलाइन कोर्स Udemy, Udacity, Coursera जैसी वेबसाइट्स पर उपलब्ध हैं. इसके अलावा YouTube पर भी सैकड़ों ऐसे विडियो हैं जिन्हें देखकर आप apps बनाना सीख सकते हैं.

 

 

प्रमुख वेबसाइट जहा पर फ्री मैं ऐप्प बना सकते है

 

 

1.Andromo

2. App Yet

3.App Geyser

Andromo

 

यह एक बहुत ही पॉपुलर वेबसाइट है जो अपने यूजर्स को फ्री में app बनाने के लिए प्लेटफार्म प्रदान करती है। इस वेबसाइट पर काम करना या app बनाना बहुत ही सरल है बस आपके कुछ ही क्लिक्स में आपका android app बनकर तैयार हो जाएगा पब्लिश करने के लिए।

अगर आपकी कोई वेबसाइट है जिसका उपयोग आप अपने बिजनेस के लिए करते हैं तो यहां से बनाया हुआ ऐप को आप उस वेबसाइट से जोड़कर अपने बिजनेस का विस्तार भी कर सकते हैं। और उस एप्लीकेशन के जरिए आप अपने यूजर्स को अपने बिजनेस के नए इवेंट्स और नई नई जानकारियां प्रदान कर सकते हैं। यहां से बनाए हुए एप्लीकेशन के जरिए आप अपने यूजर्स के साथ वीडियो, ऑडियो और फोटोस भी शेयर कर सकते हैं और फ्यूचर में आप इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर पर भेज भी सकते हैं।

 

App Yet

 

अगर आप एक blogger हैं या आपकी एक वेबसाइट है जिसके लिए आप चाहते हैं कि एक APP हो तो यह वेबसाइट Appyet एक बेहतरीन ऑप्शन है जहां से आप कुछ ही मिनटों में अपना APP तैयार कर लेंगे वह भी बिना कोडिंग और प्रोग्रामिंग जिसके आपको कोई चार्ज भी नहीं देने पड़ेंगे।

यहां से बनाए गए एप्लीकेशंस को आप अपने blog के RSS feed से जोड़ सकते हैं जिसके कारण आपके ब्लॉग की सारी कंटेंट और लेटेस्ट पोस्ट उस Rss feed के मदद से आपके एप्लीकेशन में कन्वर्ट हो जाएगी और आपके यूजर्स तक आसानी से पहुंच पाएगी। और फिर जब आपका एप्लीकेशन पॉपुलर हो जाए तब उसे आप मोनेटाइज करा कर उसमें ads लगाकर उससे आराम से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

 

Apps Geyser

 

ANDROMO की तरह App Geyser अत्यधिक पॉपुलर वेबसाइट है एंड्राइड एप्लीकेशन बनाने के लिए, इस वेबसाइट पर काम करना बहुत ही आसान है जहां पर आपको ढेर सारे ऑप्शन मिल जाते हैं और कुछ ही समय में आपका APP बन कर तैयार हो जाता है। यहां पर बनाए हुए एप्लीकेशंस को आप आसानी से अपने वेबसाइट या ब्लॉग के साथ जोड़ सकते हैं और जब आपका एप्लीकेशन monetize हो जाए तब आप उस में ऐड लगा कर उससे पैसे कमा सकते हैं।

यहां से बनाया गए एप्लीकेशंस में social sharing का ऑप्शन भी मिल जाता है जिससे आप इस एप्लीकेशन को आसानी से सोशल मीडिया साइट्स पर प्रमोट कर सकते हैं। इस वेबसाइट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह HTML5 को भी सपोर्ट करता है जिससे आपके app को मैनेज करना और customize करना बहुत ही सरल हो जाता है तो चलिए जान लेते हैं कि App Geyser वेबसाइट पर जाकर App kaise banaye

क्या मुश्किल है एंड्रॉयड ऐप बनाना ?

 

आज कई लोगों में यह धारणा है की android.app बनाना बहुत ही मुश्किल काम होता है और एंड्रॉयड ऐप को बनाने के लिए आपको coding की जरूरत पड़ती है या HTML सीखने के बाद ही आप android app बना सकते हैं पर यह बिल्कुल गलत बात है। आज इंटरनेट में कई सारे ऐसे वेबसाइट से जो android app बनाने के लिए फ्री में प्लेटफार्म देते हैं जहां पर जाकर हम बिना किसी कोडिंग या प्रोग्रामिंग के अपना खुद का एक app फ्री में बनाकर उसे playstore में पब्लिश कर सकते हैं और उसके बाद उसे monetize करके अच्छी खासी आमदनी घर बैठे कमा सकते हैं।

आपने सुना ही होगा कि कई youtuber और blogger अपनी इनकम ऑनलाइन करते हैं पर इसके विपरीत कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो सिर्फ एप्लीकेशंस बनाते हैं या गेम्स बनाते हैं और उसे प्लेस्टोर में पब्लिश करते हैं और उनकी आमदनी एक यूटूबर या ब्लॉगर से कई गुना ज्यादा होती है।

एंड्राइड ऐप्प के फायदे –

अगर मान लीजिए आपकी कोई वेबसाइट है या आपकी कोई ब्लॉग है जिस पर कई विजिटर्स हर महीने आते हैं तो ऐसे में आप अपने वेबसाइट के लिए एक android app बनाकर उसे playstore में लॉन्च कर सकते हैं। आपने ध्यान दिया होगा कि कई बड़े blogs और website के खुद के एप्लीकेशन होते हैं जो प्ले स्टोर से हम डाउनलोड कर सकते हैं। उदाहरण के लिए Aaj Tak और Ndtv इन दोनों अखबार चैनलों के वेबसाइट्स के खुद के एप्लीकेशन है जिन्हें यूजर डाउनलोड करके उनके daily के पोस्ट उस एप्लीकेशन पर देख सकता है। तो इस तरह बड़े अखबार चैनल और वेबसाइट अपने वेबसाइट से भी पैसा कमाते हैं और अपने एंड्रॉयड एप से भी कमाते हैं।

सिर्फ android.app ही नहीं आप IOS यानी Iphone का भी ऐप बना सकते हैं पर इस समय की लोकप्रियता को देखते हुए आज हम आपको एंड्रॉयड एप्लीकेशन बनाकर उसे playstore में कैसे पब्लिश करते हैं इस बारे में जानकारी देंगे। आइए बिना देरी किए जान देते हैं कि आखिर आप एक app कैसे बनाकर उसे प्ले स्टोर पर पब्लिश कर सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:-

 

 

Conclusion

 

 

 

तो दोस्तों आपको मेरी यह लेख App Kaise Banaye? – ऐप कैसे बनाये पूरी जानकारी हिंदी में | जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

 


www.google.com

App Kaise Banaye? – ऐप कैसे बनाये पूरी जानकारी हिंदी में।

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!