IIT kya hai our kaise kare पूरी जानकारी 

 

दोस्तों IIT का फुल फॉर्म Indian Institute of Technology है और ये एक इंजीनियरिंग शिक्षण संस्थान है. यह संस्थान भारत सरकार के अंतर्गत काम करती है IIT kya HAI  जहाँ से हर साल इसके सभी शाखाओं से स्नातक की डिग्री हासिल करके कई योग्य इंजीनियर बनते हैं. सबसे पहला IIT संस्थान 1951 में बनाया गया था जिसकी स्थापना खड़गपुर में की गई थी.

भारत में इंजीनियरिंग पढ़ने वाले छात्रों के बीच में ये चर्चा काफी आम है की कौन सा इंजीनियरिंग इंस्टिट्यूट सबसे बेस्ट है और इसीलिए आज की पोस्ट में हम आपको बताएंगे की IIT क्या है (What is IIT in Hindi) और इसकी फीस कितनी हैं. जो बच्चे पढ़ने में मन लगाते हैं वही इस तरह के संस्थान में पढ़ने का खवाब देखते हैं. मेहनत करते हैं और इसे हासिल भी करते हैं.आखिर लोगों के बीच में ये संस्थान इतना लोकप्रिय क्यों है, आईआईटी क्या होता है और इसके बाद कौन सा जॉब करते हैं.

 

 

IIT kya hai our kaise kare पूरी जानकारी 
TEJWIKI.IN

 

 

Contents

IIT Kya Hai

 

IIT (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) भारत में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए सार्वजनिक संस्थान है। प्रथम भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान की स्थापना खड़गपुर में 1951 में हुई थी। आईआईटी भारत की मुख्य शिक्षण संस्थानों में से एक है। वर्तमान में भारत में कुल 23 आईआईट इंस्टीट्यूट है। IIT Ki Full Form “Indian Institute of Technology” होता है जिसे हिंदी में “भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान” के नाम से जानते है।

आईआईटी की परीक्षा स्नातक स्तर (Graduation Level) पर प्रवेश के लिए ली जाती है। यह परीक्षा बहुत ही कठिन होती है। अब भारत के बहुत से शहरों में IIT संस्थान खुल गए है। यदि आप मराठी में आईआईट का फुल फॉर्म या मतलब खोज रहे है तो IIT Meaning In Marathi “भारतीय तंत्रज्ञान संस्था” होता है।

अब आप IIT Ka Matlab व IIT Kya H यह तो अच्छे से समझ गए होंगे, चलिए अब आगे IIT Full Information in Hindi विस्तार से जानते है।

 

IIT ka full form kya hai

 

 

 

IIT kya hai our kaise kare पूरी जानकारी 
TEJWIKI.IN

 

 

iiT का full form Indian institute of technology है जिसे हिंदी में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कहते है। iit में प्रवेश के लिए प्रतिवर्ष परीक्षा आयोजित की जाती है। जिसमे पास होने के बाद ही देश के 23 IIT कॉलेज में से किसी एक में विधार्थी को प्रवेश मिलता है। IIT kya hai आईआईटी से इंजीनियरिंग करने वाले स्टूडेंट को बहुत अच्छे पैकेज पर जॉब मिलती है। अपने देश के अलावा विदेशो में भी iit से pass हुए विधार्थी की बहुत डिमांड है।

 

 

इन्हें भी पढ़ें:-

IIT करने के लिए शैक्षिक योग्यता

 

कैंडिडेट जो IIT की प्रवेश परीक्षा लिए अप्लाई करना चाहते है, उनके पास निम्नलिखित शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए। IIT kya hai

  • कैंडिडेट ने वर्ष 2019-20 में देश के किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की होनी चाहिये। इसके अलावा 2021 में 12वीं की परीक्षा दे रहे स्टूडेंट भी इसकी प्रवेश परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकते है।
  • जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट के न्यूनतम क्वालीफाइंग मार्क्स 89.75%, SC के 54%, ST के 44%, OBC के 74%, और PWD कैटेगरी के कैंडिडेट के 0.11% होने चाहिए।
  • 12वीं में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथमेटिक्स कैंडिडेट के अनिवार्य सब्जेक्ट होने चाहिये।
  • अगर कैंडिडेट एक डिप्लोमा होल्डर है, तो वह IIT प्रवेश परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकता है।
  • प्रवेश परीक्षा में बैठने के लिये कैंडिडेट की उम्र मायने नही रखती है।

 

IIT Ki fees kitni hai – आईआईटी की फीस कितनी है ?

 

IIT fees 

अब हम जानेंगे IIT कॉलेज की फीस के बारे में – दोस्तों जैसा की मैंने पहले ही बोला की हमारे देश में कुल 23 IIT कॉलेज है , और सभी की फीस एकसमान नही होती है , थोडा सा फर्क जरुर होता है |

अगर हम टॉप ३ IIT कॉलेज की फीस की बात करे तो –

  1. RANK 1 – IIT MADRAS – TOTAL FEES – 9.5 LAKH RUPEES
  2. RANK 2 – IIT BOMBAY –  TOTAL FEES – 8 LAKH RUPEES
  3. RANK 3 – IIT DELHI – TOTAL COURSE FEES – 8.5 LAKH INR

 

और भी जितने IIT कॉलेज है उनकी भी 4 वर्षो की कुल फीस लगभग ७-10 लाख के बिच ही होती है |

दोस्तों आपको फीस के बारे में फ़िक्र करने की बिल्कुल भी जरूरत नही है , आपके लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है IIT जी को अच्छे मार्क्स से qualify जिससे की आपको एक अच्छा IIT कॉलेज मिल जाये |

जब आप एग्जाम क्वालीफाई कर लोगे तो आपको बहुत आसानी से बैंक लोन मिल जाएगा और आपको कॉलेज में छात्रवृति की भी सुविधा होती है |

 

IIT Admission Process in Hindi

 

आईआईटी में प्रवेश पाने के लिए GEN/OBC उम्मीदवारों के 12वीं कक्षा में न्यूनतम 75% कुल अंक होना चाहिए। जबकि SC/ST/PWD श्रेणी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंक 65% है। उम्मीदवारों को योग्यता परीक्षा के Top 20 केटेगरी पर्सेंटाइल के भीतर होना अनिवार्य है।

फिर आपको JEE Main और Advanced परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। JEE Main एग्जाम में प्राप्त अंकों के आधार पर आपकी रैंक निर्धारित नहीं होती, बल्कि आपकी पूरी रैंकिंग JEE Advanced में आपने जो स्कोर किया है उस पर आधारित है।

एडवांस रिजल्ट के पश्चात रैंक घोषित होने के बाद, आपको विशेष स्ट्रीम वाले विभिन्न आईआईटी कोर्सेज चुनने की आवश्यकता होगी। फिर कुछ दिनों के भीतर काउंसलिंग शुरू हो जाती है तथा उपलब्ध सीट एवं रैंक के हिसाब से आपको IIT में प्रवेश मिल जायेगा।

 

IIT course details in hindi आईआईटी कोर्स की जानकारी

 

  • iiT Kya Hai ? – यह प्रसिद्ध इंजीनियरिंग संस्था है जो छात्रों को इंजीनियरिंग कोर्स करवाती है।
  • IIT full form – Indian institute of technology भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान इसका पूरा नाम है।
  • IIT entrance exam – JEE main, JEE Advanced दो एग्जाम होते है।
  • IIT Course Fees – IIT में अलग लग कोर्स के लिए अलग अलग फीस होती है।
  • IIT Course Duration – आईआईटी में इंजीनियरिंग की बैचलर डिग्री 4 साल और बैचलर के साथ मास्टर कोर्स, यानि ड्यूल डिग्री की अवधि 5 साल होती है।

 

JEE Mains क्या है

 

JEE का फुल फॉर्म Joint Entrance Exam है।

JEE Mains नेशनल लेवल का एंट्रेंस एग्जाम है जो एनआईटी, आईआईआईटी और सीएफटीआई कॉलेजेस में अंडरग्रेजुएशन इंजीनियरिंग कोर्सेज बीटेक & बीई में प्रवेश लेने के लिए जरूरी है। NTA (National Testing Agency) द्वारा 2021 से JEE Mains एग्जाम का साल में 4 बार आयोजन किया जाएगा।

यह एग्जाम February, March, April और May माह में होंगे। यह computer based mode में होती है। JEE Mains 13 भाषाओं में आयोजित की जाती है जो English, Hindi, Assamese, Bengali, Gujarati, Kannada, Marathi, Malayalam, Odia, Punjabi, Tamil, Telugu एवं Urdu है।ध्यान दें कि JEE Main Exam पास कर देने से आईआईटी में एडमिशन नहीं मिलता है क्योंकि आईआईटी में जाने के लिए JEE Main के बाद jee advance exam को क्लियर करना पड़ता है।

JEE Mains के दो पेपर होते है: एक बीटेक (B.tech) में एडमिशन के लिए और दूसरा B.Arch एडमिशन के लिए। IIT kya है कुछ राज्यों में स्टेट इंजीनियरिंग कॉलेजेज में भी एडमिशन के लिए JEE Main एग्जाम का पास करना जरूरी है हालाँकि इसके लिए state authorities से कन्फर्म करें।jee main की ऑफिसियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in है।

 

JEE advanced क्या है

 

जेईई एडवांस्ड आईआईटी में एडमिशन पाने के लिए जेईई मैन्स के बाद होने वाला एग्जाम है।

इसे हर साल सात IITs जिनमें आईआईटी खड़गपुर, आईआईटी कानपुर, आईआईटी मद्रास, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी बॉम्बे, आईआईटी गुवाहाटी और भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) बैंगलोर शामिल है, में से एक के द्वारा आयोजित कराया जाता है। यह परीक्षा Joint Admission Board (JAB) की निगरानी में संपन्न होती है। jee advanced की ऑफिसियल वेबसाइट jeeadv.ac.in है।

 

IIT Entrance exam Syllabus

 

जैसा की मैंने ऊपर बताया IIT में दो तरह के एंट्रेंस एग्जाम होते है।

  • JEE Main Exam Syllabus

Jee Main एग्जाम में फिजिक्स 30, केमिस्ट्री 30 और गणित से प्रश्न पूछे जाते है। यह सभी प्रश्न 12th तक के सिलेबस से होते है। इस का एग्जाम टाइम 3 घंटे का होता है जिसमे 90 multiple choice questions पूछे जाते हैं। जिसमे से हर सेक्क्शन में से 30 question पूछे जाते हैं। सभी सेक्शन में अलग अलग pass marks लाना अनिवार्य है। हर सही जवाब देने पर 4 मार्क्स दिए जाते हैं। और गलत जवाब देने पर 1 मार्क कम कर दिया जाता है। यानि की IIT exam में आपको नेगेटिव मार्किंग (negative marking) देखने को मिलती है। इसी तरह से किसी सवाल को छोड़ देने पर न तो उसके कोई नंबर जुड़ते हैं और ना ही काटते हैं।

  • JEE Advance Exam Syllabus

इस में भी वही 3 विषयों से सवाल पूछे जाते हैं यानि की फिजिक्स 30, केमिस्ट्री 30 और गणित से इस में एग्जाम के लिए हर टॉपिक के लिए एक-एक घंटा अलग-अलग दिया जाता है और पूरा एग्जाम 3 घंटे का होता है जो 2 बार होता है। इसमें हर सेक्शन में 10 Multiple choice questions पूछे जाते हैं जिसमे सिर्फ एक answer correct होता है। इसके अलावा 5 multiple choice questions होते हैं जिसमे एक या उससे अधिक answer correct होते हैं और 5 ऐसे question होते हैं जिनके जवाब single digit answer होते हैं। वही दूसरे पेपर में हर सेक्शन से 8 multiple choice questions आते हैं जिसमे से एक answer correct होता है। इसमें 8 question एक passage पर आधारित होता है।

 

IIT कौन-कौन से कोर्स उपलब्ध हैं (What courses are available in IITs in Hindi)

  • ​Bachelor of Technology
  • ​bachelor of science
  • ​dual degree(B.tech and M.Tech)
  • ​dual degree (B. Sc and M. Sc)
  • ​Bachelor of Architecture
  • ​Bachelor of design
  • ​Master of science
  • ​dual degree ( Msc-Phd)
  • ​Master of design
  • ​Master od business administration
  • ​Master of philosopgy

 

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

IIT (आईआईटी) प्रवेश परिक्षा की तैयारी कैसे करे 

 

IIT kya hai our kaise kare पूरी जानकारी 
TEJWIKI.IN

 

 

(1) जब आप iit entrance  exam की taiyari शुरू करे तो आप अपनी तुलना कभी भी किसी और student से ना करे इस बात का कोई फर्क नहीं पड़ता है की कोई क्या है । आप क्या हो आपके लिए इस बात का फर्क पड़ता है इसलिए आप अपना ध्यान सिर्फ खुद पर focus करे और अपना goal बनाये की आपको iit entrance exam की ranking मैं top पर आना है ।

      

(2) आप जब भी iit entrance exam की taiyari शुरू करे तो आप selfexam जरूर करे मतलब आप खुद का exam ले और model paper को निर्धारित समय मैं पुरे ईमानदारी से हल करे और अपने आप को देखे की आप कितने question के सही answer दे रहे है और उस according फिर तयारी करे ।

 

(3) confidence आपको खुद के आत्मविस्वाश को यानि अपने confidence को हमेशा ऊंचा रखे और हो सकता है की आपको पहले chance मैं success न मिल पाये तो ऐसे समय मैं आपने होसलो को कभी भी निचे न गिरने दे बल्की अपनी गलतियो को सुधार कर आगे के लिए आपने आप को तैयार करे ।

 

(4) निर्धारित समय किसी भी exam मैं हमें निर्धारित समय ही मिलता है इसलिए परीक्षा के मिलने वाले 3 घन्टे का महत्वा आप अच्छे से समझीये और आपना उद्देश रखिये की आपको इसी समय मैं जो मिला है यानी की 3 घंटे मैं सारे question solve करने ही है तो बस अपने आपको उसके लिए तैयार करते रहिये ।

 

(5) self health care iit की अच्छी से तयारी करने के लिए आपको अच्छी नींद अच्छी स्वस्थ ख़फ़ी मायने रखता है इसलिए  इन्ह बातो को भी अच्छे से follow करे ताकि आपको अपने goal को पूरा करने मैं help मिले ।

 

(6) iit की परीक्षा की तयारी करने के लिए Internet, news , current affairs, success  student के interview बहुत महत्वपूर्ण होते है इसलिए आप इन सभी का help ले और iit की तयारी करे ।

 

(7) planning iit entrance  exam की तयारी के लिए आपको कितने घंटे study करना है। कब study करना है और क्या study करना है इन सभी point के अच्छी से list बना ले और ईमानदारी से उसे follow करे ।

 

(8) iit exam के लिए 11th के 45% और 12th के 55% question पूछे जाते है तो आप अपनी 12th की पढ़ाई इसी  को ध्यान मैं रखते हुए करे ताकि आपको आगे iit की तयारी मैं ज्यादा difficulty न हो ।

 

(9) iit entrance exam की तयारी के लिए विस्तार पूर्वक अध्यन करे यानी की छोटी से छोटी चीजो पर भी ध्यान रखे और पुरे focus के साथ पढ़ाई  करे । iit मैं प्रवेश की सीमा 3 बार तक होती है मतलब आप iit मैं admission लेने के लिए 3 बार apply कर सकते हो। उड़ीशा , मध्य प्रदेश मैं ये खुछ अलग होते है । अगर आपको iit मैं admission लेना है तो आप इसके latest updates को हमेशा देखते रहे ।

 

 

IIT के लिए कैसे और कहाँ से पढाई करे

 

तो ऐसे ही Guidance और  Support आपको Amazon Academy Offer करती है जो JEE के लिए Affordable लेकिन High Quality Education Provide कराने में  यकीन रखती है।  IIT kya hai Amazon Academy पर आपको सारे सवालों और आपके Doubt का हल भी मिल जायेगे और JEE Preparation के लिए Proper Guidance और Support भी मिल जायेगा। 

Amazon Academy App पर आपको Syllabus के According Long Term और Short Term कोर्स मिलेंगे। IIT kya hai  जिन्हे आप JEE Preparation Time के According ज्वाइन कर सकते है। यहां आपको Clear कांसेप्ट समझने के लिए आपको Live Classes में Expert JEE Faculty से Interaction करने का मौका भी मिलेगा और Study रिलेटेड Doubt को अपने Class के दौरान Live Chat में भी क्लियर कर पाएंगे। 

 

IIT Exam Pattern

 

इस परीक्षा को बहुत कठिन माना जाता है। इसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के प्रश्न पूछे जाते है।

आईआईटी का एग्जाम पैटर्न इस प्रकार है:

JEE Mains Exam Pattern For B.Tech / B.E. For B.Arch For B.Planning
विषय Physics, Chemistry & Maths Maths, Aptitude Test & Drawing Test Maths, Aptitude Test, & Planning
प्रश्नों की संख्या 75 (25 प्रश्न प्रत्येक विषय से)         77     100
समय    3 घंटे         3 घंटे     3 घंटे
अधिकतम मार्क्स    300          400      400
परीक्षा का मोड   कंप्यूटर कंप्यूटर, पेन पेपर (drawing के लिए)     कंप्यूटर

*यह एग्जाम पैटर्न jee mains 2020 के अनुसार है।

 

IIT Colleges In India

 

यदि आप भारत में IIT Ke Kitne College Hai के बारे में जानना चाहते है तो हम आपको बता दें कि भारत में 23 आईआईटी संस्थान है। जिसके बारे में नीचे आपको बताया गया है।

भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, मुंबई
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, कानपुर भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, मद्रास
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, दिल्ली भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, गुवाहाटी
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, रुड़की भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, रोपड़
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, भुवनेश्वर भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, गांधीनगर
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, जोधपुर
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, पटना भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, इंदौर
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, मंडी भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, वाराणसी
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, पलक्कड़ भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, तिरुपति
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, धनबाद भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, भिलाई
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, गोवा भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, जम्मू
भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थान, धारवाड़

 

IIT ke bad salary -आईआईटी  के बाद सैलरी 

 

अब सबसे महतवपूर्ण बात की अगर अआप इतने सारे पैसे लगा के इतने अच्छे इंस्टिट्यूट में पढेंगे तो जॉब लगने के बाद आपको कितनी सैलरी मिलेगी |

दोस्तों जैसा की मैंने बताया की पढाई के दौरान ही आप की जॉब प्लेसमेंट हो जाती है और रही बात सैलरी की तो आपको सैलरी भी बहुत अच्छी खासी मिलती है |

आपको कंपनी की तरफ से करोडो रूपये का पैकेज (1 साल की सैलरी) मिल सकता है , कभी-कभी तो ये पैकेज 50 करोड़ तक भी चली जाती है | उसके अलावा आपको तमाम तरह की सुख-सुविधाएँ भी मिलती है, आप को कंपनी की तरफ से विदेश में भी जॉब मिल सकती है |

इसीलिए मेरे प्यारे दोस्तों, कोई भी अच्छी चीज़ आसानी से नही मिलती है , अगर आप भी IIT से पढाई कर के अपनी लाइफ बनाना चाहते है तो अभी से ही मेहनत करने को तैयार हो जाइये |

आप चाहे तो मैंने जो बुक की लिस्ट बताई है उसे भी खरीद के अपनी पढाई शुरू कर सकते है |

 

IIT की तैयारी के लिए बुक

 

किसी भी परीक्षा की तैयारी करने के लिए एक अच्छे प्लानिंग की जरुरत होती है जिसमे सबसे अहम होती है सिलेबस के लिए सबसे अच्छी किताबें. IIT kya hai

हम आपको यहाँ पर ऐसी ही बेहतरीन किताबों की जानकारी दे रहे हैं जो आपकी तैयारी करने में काफी मददगार साबित होंगी.

Physical Chemistry

Name of Books Authors /Publisher Check on Amazon
Physical Chemistry P.W.Atkins Buy on Amazon
Physical Chemistry O.P. Tandon Buy on Amazon
Numerical Chemistry R.C. Mukharjee Buy on Amazon
Numerical Chemistry P. Bahadur(G.R.Bathla & Sons) Buy on Amazon
Chemistry XI, XII NCERT Buy on Amazon

Organic Chemistry

Name of Books Authors /Publisher Check on Amazon
Organic Chemistry J.D March Buy on Amazon
Organic Chemistry O.P. Tandon Buy on Amazon
Concept of Organic Chemistry M. S. Chauhan Buy on Amazon
Organic Chemistry Arihant Prakashan Buy on Amazon
Organic Chemistry Solomons Buy on Amazon

Inorganic Chemistry

Name of Books Authors /Publisher Check on Amazon
NCERT Chemistry XI & XII Buy on Amazon
J.D. Lee Inorganic Chemistry Buy on Amazon
O.P. Tandon Inorganic Chemistry Buy on Amazon

Physics Books

Name of Books Authors /Publisher Check on Amazon
Concepts of Physics Vol I and II H.C.Verma Buy on Amazon
Problems in General Physics I.E. Irodov Buy on Amazon
Arihant Publications Objective questions on physics by D.C. Pandey Buy on Amazon
L. A. Sena A collection of questions and Problems in Physics Buy on Amazon
Halliday, Resnick & Walker Fundamentals of Physics Buy on Amazon

Mathematics Books

Name of Books Authors /Publisher
Complete Mathematics for JEE Main Tata McGraw Hill (TMH).
Maths XI & XII R.D. Sharma
Arihant Integral Calculus, Algebra, Differential Calculus
S. L. Loney Co-ordinate Geometry
S. L. Loney Trigonometry

 

 

IIT और NIT में क्या अंतर है | Difference Between IIT and NIT in Hindi !!

 

IIT का पूरा नाम “इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी” है और NIT का पूरा नाम “नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी” है.

# IIT की संख्या २३ हैं वहीं नित की संख्या ३१ है. इसलिए नित में पढ़ाई करने के मौके अधिक होते हैं IIT की अपेक्षा.

# दोनों में इंजीनियरिंग के लिए दो अलग अलग एंट्रेंस होते हैं होते हैं NIT के लिए AIEEE और IIT के लिए IIT JEE का जिसमे IIT जी को दो भागों में बाट दिया गया है IIT Mains और JEE Advanced Exam में.

# जो लोग IIT Mains को क्लियर कर लेते हैं उन्हें NIT में एडमिशन मिल सकता है लेकिन IIT के लिए IIT Mains और JEE Advanced Exam दोनों क्लियर होने चाहिए.

# जो लोग पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाहते हैं IIT और NIT से उन्हें About IIT JAM की परीक्षा क्लियर करनी होती है यहां पे पोस्ट ग्रेजुएशन से तातपर्य एमएससी से है.

# कहा जाता है कि IIT के सरे कोर्स NIT से ज्यादा बेहतर होते हैं.

# IIT के टीचर NIT से अधिक बेहतर होते हैं IIT में पढ़ाने का तरीका भी अलग होता है.

# यदि बात अच्छी पढ़ाई, अच्छे रहन सहन और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की करें तो भी IIT NIT से ऊपर है. IIT की सभी सुविधाएँ चाहे वो पढ़ाई की हो या रहने की एडवांस टेक्नोलॉजी पे हैं.

# IIT कानपुर कुछ ऐसा लेके आएं है जो टेक्नोलॉजी को और बढ़ावा देता है जैसे की वैन डी ग्राफ जनरेटर जिसे रोबर्ट जेमिसन वन डे ग्राफ ने बनाया था.

# करीकुलर एक्टिविटी भी IIT में NIT से अच्छी कराई जाती हैं.

# दोनों ही खेल आदि को प्रोत्साहन देते हैं इनमे कोई किसी से कम नहीं।

# यदि बात सैलरी की जाये तो ये विद्यार्थी की शिक्षा पे निर्भर करता है बाकि दोनों इंस्टिट्यूट अच्छी कंपनियां ही लेके आते हैं.

 

आईआईटी जैम (IIT JAM) क्या होता है?

 

IIT Jam की फुल फॉर्म Indian Institute of Technology – Joint Admission Test for MSc राष्ट्रीय स्तर पर संयुक्त प्रवेश परीक्षा है, इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद जो अंक प्राप्त होते है, उन अंकों के आधार पर आईआईटी और आईआईएससी में प्रवेश प्रदान किया जाता है | प्रवेश प्राप्त करने के बाद एमएससी (चार सेमेस्टर), संयुक्त एमएससी-पीएचडी, एमएससी- एमटेक, एमएससी-पीएचडी, दोहरी डिग्री और अन्य पाठ्यक्रम में अध्ययन किया जा सकता है |

 

IIT Karne Ke Fayde

 

आईआईटी करने के भी हमें फायदे मिलते है जिनके बारे में आपको आगे बताया जा रहा है।

Get Respect:- अगर आप आईआईटी करते है और आपकी Family में या Friends को इसके बारे में पता चलता है, तो आप उनके और अन्य लोगों के बीच में सम्मान महसूस करेंगे क्योंकि यह उच्च स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाली संस्थान होती है।

Good Facilities:- आईआईटी के माध्यम से आपको अच्छी सुविधाएँ प्राप्त होती है। आपको पढ़ने के लिए अच्छी Lab और Computer Center की सुविधा मिलती है।

Learn More Things:- आईआईटी में स्टूडेंट्स को सिर्फ Engineering और Research के अलावा बहुत सी चीजें सीखने को मिलती है। इसमें Management, Finance, और Social Skills के बारे में भी सिखाया जाता है।

Provide Free Benefits:- आपको आईआईटी कैंपस के प्राइवेट रेस्टोरेंट्स में 10-15% डिस्काउंट मिलता है तथा Free Doctor Consultation की सुविधा भी मिलती है।

Easy Placement:- IIT Ke Baad आपको आसानी से एक अच्छी नौकरी मिल जाती है। और आपका अच्छी जगह Placement होता है।

 

IIT के बाद क्या करना चाहिए?

बी.टेक के बाद आपके लिए टॉप ऑप्शंस
  1. कैम्पस प्लेसमेंट: अगर आपको आगे की पढ़ाई या हायर स्टडीज करने में कोई दिलचस्पी नहीं है, तो यह सबसे अच्छा विकल्प है। …
  2. क्या आपकी रूचि व्यवसाय और प्रबंधन यानी एमबीए में है? …
  3. कुछ एक्सपर्टाइज या सर्टिफिकेशन प्राप्त करना – डिप्लोमा कोर्सेज: डिप्लोमा कोर्स एक अन्य विकल्प है

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

 

IIT की फुल फॉर्म क्या है?
IIT की फुल फॉर्म “Indian Institute of Technology” है। हिंदी में इसे भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कहते है।

IIT करने के लिए क्या करें?
इसके लिए आपको दो प्रवेश परीक्षाएं JEE Main और JEE Advanced देनी होगी। यदि कोई इन दोनों ही परीक्षाओं में क्वालीफाई कर जाता है, तो वह आईआईटी कॉलेजों में स्टडी कर सकता है।

IIT के फॉर्म कब निकलेगा 2021?
IIT JEE परीक्षा 2021 में आवेदन के लिए 16 दिसम्बर से 23 जनवरी तक फॉर्म भरे जाएंगे।

IIT कितने साल का होता है?
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में B.Arch/B.S. कोर्स 4 साल का होता है, जबकि B.Arch./Dual Degree/Integrated M.Tech./Integrated M.Sc. कोर्स करने में 5 साल का समय लगता है।

इंडिया में कितने IIT कॉलेज है?
इंडिया में कुल 23 IIT कॉलेज है। जो देश के अलग-अलग हिस्सों दिल्ली, मुंबई, कानपुर, खड़गपुर, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंदौर, मद्रास, रुड़की, वाराणसी, धनबाद, भुबनेश्वर, जोधपुर, मंडी, तिरुपति, गांधीनगर, पटना, भिलाई, गोआ, जम्मू, रोपड़, पलक्कड़ और धारवाड़ में स्थित है।

IIT क्लियर करने के कितने प्रयास मिलते है?
एक कैंडिडेट को IIT JEE Main की परीक्षा क्लियर करने के लिए 3 प्रयास और IIT JEE Advanced की परीक्षा के लिये 2 प्रयास मिलते है।

IIT करने के लिए कितनी परसेंटेज चाहिये?
जनरल कैटेगरी के स्टूडेंट्स के न्यूनतम अंक 89.75% होने चाहिए। SC/ST के लिये ये आंकड़ा क्रमश: 54% और 44% है। इसके अलावा OBC 74% और PWD कैटेगरी के कैंडिडेट के 0.11% अंक होने चाहिए।

IIT और NIT में अंतर
ये दोनों ही भारत के टॉप लेवल इंजिनीरिंग इंस्टीट्यूट्स है। अगर कैंडिडेट ने JEE Main की परीक्षा क्वालीफाई कर ली है, तो वह NIT (National Institute of Technology) में एडमिशन ले सकता है। जबकि IIT में एडमिशन के लिये उसे साथ मे JEE Advanced की परीक्षा भी क्वालीफाई करनी होती है। तो इनके बीच मुख्य अंतर ये है, कि NIT के मुकाबले IIT में बेहतर एजुकेशन प्रदान की जाती है।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

Conclusion

 

तो दोस्तों आपको मेरी यह लेख IIT kya hai our kaise kare पूरी जानकारी  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

 


https://hi.wikipedia.org/wiki/

IIT kya hai our kaise kare पूरी जानकारी 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!