Captcha क्या है? What is Captcha In hindi

Contents

Captcha क्या है?

 

Online की दुनिया में Captcha क्या है (What is Captcha in Hindi) इस बात को लेकर आप काफी बार परेसान हुए होंगे. जब भी आप किसी नए website में register किये होंगे या फिर किसी Blog में comment किया होगा तो आपसे ये जरूर पूछा गया होगा की कुछ टेढ़े मेढे alphabets और numbers enter करने को.मुझे पता है की ये बहुत ही frustration वाली बात है. कभी कभी तो lower case L और number 1 , Upper case O और number 0 में बहुत confusion होता है.

ये बातें में इसलिए इतनी दावे के साथ कह सकता हूँ क्योंकि मैंने भी इन्ही सभी परेसनियों का सामना किया है. मैंने घंटो तक इन्ही Captcha Code को solve करने की कोशिश की है. मैं हमेशा से यही सोचता रहता था की क्यों ये उन alphabets को सीधे सीधे नहीं show करते जिससे की user को आसानी होती इन्हें solve करने में.

इन्ही सभी परेसनियों को हल करने के लिए ही आज मैंने यह  article Captcha क्या होता है या What is Captcha Code in Hindi लिखा है ताकि आप लोगों को कुछ सुनी और कुछ अनसुनी बातें बता सकूँ.

 

Captcha क्या है? What is Captcha In hindi
TEJWIKI.IN

 

विषयो की सूची 

 

Meaning of Captcha in Hindi

 

Captcha Ka Full Form “Completely Automated Public Turing Test To Tell Computers And Humans Apart” होता है। Captcha Code को सबसे पहले सन 2000 में बनाया गया था और Yahoo Company ने इसका सबसे पहले इस्तेमाल किया था।

आपकी जानकारी के लिए बता देते है की Captcha Code Number को इसलिए बनाया गया था क्योंकि एक समय Hackers अपनी Website पर Traffic बनाने के लिए Spam का इस्तेमाल करते थे।

जिसकी वजह से किसी भी Blog पर Comment करके अपने Website का Link भेजा जा सकता था। तो इसी से परेशान होकर यह शानदार तकनीक अपनाई गयी।Captcha Ka Matlab और Meaning of Captcha in Hindi तो आप समझ गए लेकिन क्या आपको पता है की इसका इस्तेमाल कहाँ पर होता है। तो आइये जानते है,

 

 

 

 

 

Captcha Code Kya Hai in Hindi

 

यदि आपने कभी किसी वेबसाइट पर रजिस्‍ट्रेशन करने या किसी ब्लॉग पर कमेंट करने की कोशिश की है और वहां पर आपको कुछ ऐसे विचित्र कैरेक्‍टर को एंटर करने के लिए कहा गया है और आप उस से परेशान भी हुए है तो कोई बात नही उस से लगभग सभी लोग परेशान हो ही जाते हैं। आपके स्क्रीन पर दिखाये जाने वाले इन क्रेजी कैरेक्टर्स को ही कैप्चा कोड (Captcha Code) कहा जाता है। अब आप सोच रहे होंगे की आखिर इन अजीब तरह के कोड का प्रयोग ऑनलाइन वेबसाइट में क्यु किया जाता है। तो आपके जानकारी के लिए बता दे कि इस तरह के कोड का प्रयोग कंप्यूटर और इंसानों को अलग बताने के लिए किया जाता है। अगर आप कैप्चा कोड से सम्बंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो ब्लॉग को अंत तक पढे।

 

Captcha Code Kya Hota है in hindi

 

What Is Captcha In Hindi ? जब भी आप किसी वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते हैं या किसी बैंक की वेबसाइट या शॉपिंग वेबसाइट पर कुछ खरीदते हैं या साइन अप करते हैं तो उस समय आपको एक इमेज दिखाई जाती है Captcha क्या है? What is Captcha In hindi जिनमें कुछ अक्षर पूछे जाते हैं और उन अक्षर को आपको नीचे बॉक्स में लिखना पड़ता है और उसके बाद सबमिट करना होता है। इसी को कैप्चा कोड कहा जाता है।

 

Captcha Code का इतिहास – History of Captcha code in Hindi

 

इस सेवा का कांसेप्ट ज्यादा पुराना नहीं है और सन् 2000 में ही इसका आविष्कार गौसबेक लेवचिन वेस्ट ने किया था। उन्होंने वेबसाइट idrive.com के sign up पेज के लिए इसे सबसे पहले अप्लाई किया था पेज को सुरक्षित रखने के लिए।

यह प्रयोग उनका सफल रहा जिसके बाद yahoo और इस जैसे बहुत से सर्च इंजन ने Captcha कोड का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। 2001 में पेपल ने भी इसका प्रयोग किया ताकि users किसी भी तरह की धोखाधड़ी से बचा सके।

लुईस बोहन की टीम ने 2003 में ये बताया की सन् 1997 में Captcha कोड का अविष्कार दो टीमों द्वारा हुआ है। जिसमें पहले टीम में है। मार्क डी, लिली ब्रिज मार्टिन आबादी, जे. बार्डर और दूसरे टीम में इरान रे शेफ, गिल्ली रानन और एइलो सोल है। इन सभी का मुख्य goal तो वेबसाइट की सुरक्षा पुख़्ता बनाना था जो आज बहुत फायदेमंद साबित हो रहा है।

 

 Type of Captcha in Hindi (Captcha Example)

 

कैप्चा कोड उदाहरण- जब भी आप किसी Website पर जाते है तो आपका मुख्य रूप से इन 01 8 Captcha से सामना होता है। 

आप इन्हें Solve तो कर लेते है…लेकिन क्या आपने कभी सोचा है की आखिर Captcha Code Kya Hai, Captcha Text Meaning in Hindi क्या होता है, अगर आपको नहीं पता तो आइये आगे जाने इनके बारे में।

Text Captcha: इस प्रकार के Captcha में आपको Alphabet Type करके Captcha Solve करना होता है।

text captcha

Audio Captcha: Audio Captcha में आपको एक Audio सुनाई देगा। उस Audio को आपको Type करके डालना होगा।

Audio Captcha

Images Captcha:  कैप्टचा फॉर्म इमेजमें भी होता है। Captcha के इस प्रकार में आपको एक Captcha Image दिखाता है जिसमें से किसी एक Picture को आपको Select करने के लिए बोला जाता है।

image captcha

Math Solving Captcha: जब Math Solving Captcha आपके सामने आता है तो आपको कुछ संख्याओ को जोड़ना या घटाना होता है।

mathematics captcha

3d Captcha: इस प्रकार के Captcha में आपको 3d में Image दिखाई जाती है।

3d captcha

Ad Injected Captcha: इस प्रकार के Captcha में Ad के द्वारा आपको Code दिखाई देता है। जिस Ad का नाम आपको Screen पर दीखता है उसे ही भरना होता है। इसमें किसी Brand का नाम भी हो सकता है।

Jquery Slider Captcha: यह एक Plugin होता है जो Captcha Add करने की Ability देता है। इसका Use करना भी Easy है Spammer को दूर रखने में यह Plugin बहुत Useful है।

Captcha क्या है? What is Captcha In hindi

 

Tic Tac Toe Captcha: इस Captcha में कुछ Gamifications Involve होते है। जिसे Fun के तौर पर Design किया गया है। यह Humans के लिए बहुत ही Easy Way है Website से Interact करने का।

Captcha क्या है? What is Captcha In hindi

 

यह थे कैप्चा उदाहरण जो आपको किसी Website पर जाने में Solve करना होते है। अगर आप एक बार Try करके देखना चाहते है तो Captcha Test Page पर जाकर Try कर सकते है और Captcha Solve करके देख सकते है।

Captcha Ka Meaning तो यहाँ आपने जान लिया पर अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा की यह Recaptcha क्या होता है। 

 

Captcha Code कहां इस्तेमाल होता है ?

 

Captcha Code का इस्तेमाल लगभग सभी तरह की SignUp वेबसाइट और एप्लीकेशन में होता है,अगर आप किसी भी वेबसाइट में रजिस्टर होते है या फिर लॉग इन करते है तो आपको  Captcha Code को भरना होता है ,और इसका इस्तेमाल कमेंट बॉक्स में भी किया जाता है । क्युकी अगर कमेंट बॉक्स में Captcha  का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो आपको लाखोँ  में स्पैम कमेंट मीलेंगे जो सिर्फ Backlink और स्पैमिंग के लिए यूज़ किया जाता है ।

 

Captcha Code कैसे कार्य करता है? (How Captcha Code Work in Hindi)

 

captcha code यूजर को कुछ ऐसे कार्य करने का अनुरोध करता है जिससे यह पता लगाया जा सके कि वेबसाइट पर आने वाला यूजर एक real user है न कि कोई bot.

captcha code यूजर के लिए कुछ ऐसे शब्द स्क्रीन पर show करता है जिसे यूजर को पहचान कर रिक्त स्थान पर भरना होता है, कभी यूजर को कुछ images में से सभी images की पहचान करनी होती है कभी कोई गडित के किसी प्रश्न का उत्तर देना होता है. Captcha क्या है? What is Captcha In hindi

यह यूजर की क्षमता पर होता है जिसे वह सरलता से solve कर सकता है वहीँ यह bot के लिए कठिन होता है कि वह एक यूजर की तरह सोच कर उत्तर दे सके जिससे user और bot के बीच के अंतर का पता लगाया जाता है.

वैसे समय के साथ साथ bot advance होते गए हैं ऐसे में नए नए captcha code भी बनाये जा रहें है जो पहले से advance है जिससे कि bot से वेबसाइट को बचाया जा सके.

 

 

Captcha Code कैसे लिखे ?

 

आपको कोड को पहचानना है। और उसे सही से दिए गए टेस्टबोक्स में वापस लिखना भी है। यह देखने में एक आसान काम है। लेकिन बहुत मुश्किल होती है। जब आप किसी शब्द को पहचान नहीं पाते और सही से ना डाले पर आप आगे नहीं बढ़ सकते। Captcha कोड जैसे आपको इमेज में दिखता है। बस उसी प्रकार लिखना होता है।

इसे बनाने में बड़े और छोटे दोनों अल्फाबेट का इस्तेमाल होता है। और कई बार इसकी वजह से आपका कोड गलत हो जाते हैं।Captcha क्या है? What is Captcha In hindiकोड लिखने में तो आसान लगता है।

पर कई बार गलत लिखने से आपने जप भी इनफार्मेशन साइट पे लिखी होती है। वो भी गलत कोड की वजह से चली जाती है। और यह प्रोसेस आपको वापस करना होता है। इसलिए इसे लिखते समय थोड़ी सी सावधानी रखिये और ध्यान देखिये ताकि आप समज सके उसमे क्या है।

 

Captcha Code के क्या लाभ है ?

 

  • Captcha Code बनाने के बहुत से लाभ हैं जो हम आपको बता रहे हैं एक बहुत जरूरी प्रक्रिया हो गई है अगर आप ब्लॉक के कमेंट में इसका उपयोग करते हैं तो आपके ब्लॉग पर इस्पाजम कमैंट्स आने बंद हो जाते हैं और आपकी ब्लॉक वेबसाइट पर हैक होने का  खतरा कम हो जाता है
  • इसका इस्तेमाल वेबसाइट को सुरक्षित करने के लिए किया जाता है और इसका इस्तेमाल इसलिए और भी किया जाता है कि इसे केवल कोई मनुष्य ही सॉल्व कर सकता है मशीन सॉल्व नहीं कर सकती।
  • बहुत से ब्लॉग और वेबसाइट पर कैप्चा कोड का इस्तेमाल Bot से बचने के लिए करते हैं। इसका इस्तेमाल करने पर मशीन अपना आप अकाउंट नहीं बना पाएगी।
  • क्योंकि गूगल की कई ऐसी सर्विस है जिनमें बहुत ही जरूरी होता है और यह आपको सबमिट करने से पहले पूछा जाता है कि आप इंसान हो या रोबोट।

 

Re-Captcha Code क्या है?

 

हाल में, एक नया कैप्चा सिस्टम सामने आया है, जिसे साल 2009 में Google ने अपने अंदर ले लिया। इस System को Re-Captcha Code के नाम से जाना जाता है। Re-CAPTCHA की मदद से इस डिजिटल युग में ऑनलाइन स्पैम को नियंत्रित करने में सफलतापूर्वक मदद की है। Re-CAPTCHA अलग अलग वेबसाइटों पर हर रोज़ लगभग 100 मिलियन से ज्यादा कैप्चा प्रदर्शित कर सकता है।

Captcha Code Number का उपयोग सिर्फ वेबसाइट पर Spam को रोकना है, बहुत सारे लोग गलत तरीके का उपयोग करके आपके वेबसाइट पर Invalid Traffic यानि Bots भेजने का काम करते हैं जो आपके वेबसाइट के लिए पुरी तरह से नुकसानदायक होता है । वेबसाइट को Spam से बचाने के लिए ही कैप्चा कोड नम्बर का उपयोग किया जाता है। अगर आपसे कोई पुछे Captcha Code kya hai तो आप आसान शब्दो में बता सकते है कि कैप्चा कोड एक ऐसा Security Check Technique है जिससे हम इंसानो और बोट्स में फर्क समझ सकते हैं|

 

Captcha Code की विशेषता

 

दोस्तों हम आपको बता देना चाहते हैं कि इसको सन 2000 में बनाया गया था और सबसे पहले इसका प्रयोग याहू वेबसाइट ने किया था। कैप्चा कोड को बनाने का मुख्य उद्देश्य यही था की वेबसाइटों को हैकर से बचाया जा सके क्यों कि  हैकर्ज अपना रास्ता बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया करते थे इसी कारण किसी ब्लॉग या वेबसाइट पर कमेंट करके लिंक भेजा जाता था। इसी बात से सभी वेबसाइट के लोग परेशान हो रहे थे और यह पता नहीं लग पा रहा था कि यह कोई इंसान है या रोबोट।

 

Captcha Code का उपयोग 

 

  • हम आपको बता रहे हैं की कैप्चा कोड का उपयोग क्यों जरूरी है क्योंकि आजकल के जमाने में हैकसॅ ने इंटरनेट पर अपना पैर जमा लिया है उनसे वेबसाइट्स को सुरक्षित करना है इसी सारी परेशानियों को देखते हुए कैप्चा कोड का निर्माण किया गया।
  • क्यों बहुत जरूरी हो गया था वेब साइट को हैकसॅ से छुटकारा दिलाया जाए।
  • कैप्चा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक बहुत ही अच्छा  टूल है जिसका इस्तेमाल  करके आप अपने वेबसाइट को इसपाम और हैकर से बचा सकते हैं क्योंकि हैकर हमेशा मशीन का इस्तेमाल करते हैं
  • जो केवल कमांड पर काम करती है जबकि कैप्चा को समझने के लिए एक इंसानी सोच की जरूरत होती है जिसकी वजह से आप अपनी वेबसाइट को हैक होने से बचा सकते हैं। Captcha क्या है? What is Captcha In hindi
  • कैप्चा कोड का इस्तेमाल करना इसलिए और भी जरूरी हो गया है कि आज के जमाने में हैकर बहुत ज्यादा हो गए हैं और यह एक तरह की ऑनलाइन चोरी है जिसे रोकना बहुत जरूरी है
  • बहुत से हैकर हमारे अकाउंट से पैसे भी गायब कर लेते हैं इसलिए Captcha Code का इस्तेमाल करना अपने आप को सुरक्षित करना भी है यह एक तरह का सुरक्षा कवच है जिसे सुरक्षा के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

CAPTCHA Full Form क्या होती है?

 

CAPTCHA की Full Form “Completely Automated Public Turing Test to Tell Computers and Humans Apart” होती है। कैप्चा एक प्रकार की चुनौती-प्रतिक्रिया परीक्षण है जिसका उपयोग कंप्यूटिंग में यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि उपयोगकर्ता मानव है या नहीं।

 

Captcha Code कैसे डाले या कैसे सॉल्व करें?

 

Captch कोड की एक इमेज साइट भी आती है। जो समझने में थोड़ी मुश्किल होती है। लेकिन यदि आप ध्यान से देखे तो पहचान सकते हैं। इस इमेज में अल्फाबेट और नंबर होते हैं। जो आपको सही से टेस्टबोक्स में डालने होते हैं। यदि आप सही नहीं डालते तो आपको वापस एक नया कोड दिया जायेगा जिसे आपको रीड करके उसे डालना होगा। यदि कोई इमेज है। तो आपको उसे instruction अनुसार सेलेक्ट करनी होगी और फिर उसे सबमिट करना होगा।

इमेज Captcha में बहुत से इमेज होती है। जिनको आपको पहचान कर उस पर क्लिक करना होता है। को मनुष्य के लिए तो आसान है। लेकिन किसी मशीन के लिए नहीं। कोड डालना आसान है। लेकिन वो सही हो इसलिए आपको इमेज को सही से रीड करना होगा और exactly same डालना होगा ताकि वो सही हो और आप साइट पे आगे बढ़ सके।

 

 

 

CAPTCHA क्यों आवश्यक हैं?

 

CAPTCHAs हैकर्स को ऑनलाइन सर्विसेस का दुरुपयोग करने से रोकते हैं। हैकर्स और स्पैमर्स अनैतिक ऑनलाइन एक्टिविटीज का प्रयास करते हैं, जिनमें शामिल हैं:एक ऑनलाइन पोल पर रोबोट द्वारा सैकड़ों झूठे रिस्पांसेस सबमिट किए जाते हैं।

बार-बार अलग-अलग पासवर्ड का प्रयास करके किसी का ऑनलाइन अकाउंट ओपन के लिए ब्रूट-फोर्स।सैकड़ों निःशुल्क ईमेल अकाउंट के लिए साइन-अप करना।दर्जनों फर्जी कमेंटस् और सर्च-इंजन लिंक के साथ ब्लॉगों और समाचारों को प्रसारित करना।

स्पैम हमलों में बाद में उपयोग करने के लिए वेबसाइटों से लोगों के ईमेल एड्रेस स्क्रैप करना (कॉपी करना)।  Captcha क्या है? What is Captcha In hindiएक ट्रोजन पेलोड को डाउनलोड करने के लिए लोगों को लुभाने के लिए टोरेंट सीड काउंट और सकारात्मक प्रतिक्रिया को गलत साबित करना।

CAPTCHA टेस्‍ट, ऑनलाइन रिक्‍वेस्‍ट सबमिट करने से रोबोट सॉफ़्टवेयर को ब्‍लॉक करके कई सामान्य, आटोमेटिक हमलों को रोक सकते है। कई बार CAPTCHA किसी वेब साइट पर पहले ही तैनात नहीं किए जाते, Captcha क्या है? बल्कि कुछ स्पैम कंटेंट को ब्लॉक करने के लिए इस टेक्‍नोलॉजी का उपयोग करने बजाए वे आ जाने के बाद उनके कंटेंट साफ करने के लिए प्रयास करते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ वेबसाइट ऑपरेटर, यूजर्स घर्षण को कम करने के लिए CAPTCHA से बचते हैं और इसके बजाय वे स्कैन किए गए कमेंट या अकाउंट को स्कैन करने और ब्‍लॉक करने के लिए एल्गोरिदम को नियुक्त करते हैं।

 

Website में CAPTCHA CODE कैसे ADD करें

 

दोस्तो आपको जो भी Captcha किसी भी वेबसाइट पर दिखाई देता है उसमे ज्यादातर Captcha Script को Captcha Provider ही प्रदान करता है। आप google के मदद से भी अपनी वेबसाइट पर Captcha Code Add कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपको Scripting Language की जानकारी है तो आप अपना कैप्चा कोड खुद भी बना सकते हैं। लेकिन अगर आपको Programming और Scripting Language की जानकारी नही है तो आपको घबराने की जरुरत नही है। आप इसके जानकारी के बिना भी बहुत आसानी से अपनी वेबसाइट पर Captcha लगा सकते हैं।

अगर आपकी वेबसाइट WordPress में है तो आप Plugin Download करके आसानी से Captcha लगा सकते है। दोस्तो अगर आपके पास Technical Knowledge नही है तो भी दिक्कत की कोई बात नही है। आप तब भी Captcha को आसानी से अपनी वेबसाइट में लगा सकते हैं।

 

Captcha Code के फायदे

 

कई बार आप इसे सॉल्व करते करते काफी ज्यादा परेशान हो जाते हैं। लेकिन इस के फायदे जानकर आपकी आज से सेवा से कोई शिकायत नहीं बचेगी।.

  • टेक्नोलॉजी हमेशा फायदेमंद नहीं होता क्योंकि उसके साथ बहुत से सिक्योरिटी issues भी आते हैं। जिस में से एक है। वेबसाइट सिक्योरिटी जिसके लिए इस का इस्तेमाल करके उसे सुरक्षित किया जा सकता है।
  • इस प्रकार के कोड को सिर्फ एक इंसान ही solve कर सकते हैं ना कि कोई कंप्यूटर या रोबॉट्स। ये अल्फाबेट और नंबर को मिक्स करके बनते हैं। जो रोबोट्स नहीं पढ़ सकते।
  • जो लोग ब्लॉग्गिंग का शोक रखते हैं। वो कमेंट बॉक्स में भी इसका इस्तेमाल करते हैं। जिससे स्पैम कमेंट नहीं हो पाए और सिर्फ genuine रीडर्स ही कमेंट कर सके। Captcha क्या है? What is Captcha In hindi
  • ये वेबसाइट के लिए बहुत ज़रुरी है। क्योंकि ये मशीन को अकाउंट नहीं बनाने देता और साथ ही इसके द्वारा BoT से भी बच सकते हैं। सही कोड डालने पर ही वेबसिएट पे अकाउंट बना सकते हैं। और इसलिए इसके इस्तेमाल से सिर्फ इंसान ही साइट को यूज़ कर पाएंगे।
  • आज कल ऐसी बहुत सी वेबसाइट है। जिस पर ट्रैफिक इकट्ठा करने के लिए कंप्यूटर या किसी साफ्टवेयर द्वारा फेक आईडी बनायीं जाती है। यदि आप इसे रोकना चाहते हैं। तो आईडी बनाते समय Captcha कोड इस्तेमाल कर सकते हैं। ताकि सिर्फ इंसान ही ये कर सके नहीं कोई मशीन।

Captcha Code के नुकसान

 

इस के फायदे आप समझ ही चुकें हैं, लेकिन हर एक वस्तु के दो पहलू जरुर होते हैं। तो फिर इससे कैसे बच सकता है। तो फिर आइये जानते हैं इसके कुछ नुकसान के बारे में, या यूँ कहे इसे कोड सॉल्व करने में आने वाली परेशानी के बारे में।

  • यह कोड को इस तरह generate किया जाता है। ताकि रोबोट्स इन्हें ना पढ़ पाए पर कितनी बार इंसान भी इसे नहीं समझ पाते। इसमें अल्फाबेट और नंबर तो होते हैं। पर वो इस प्रकार से होते हे की आपको समाज में नहीं आये की वो small अल्फाबेट्स है। या बिग।
  • सिक्योरिटी की वजह से कोड होते हैं। लेकिन बहुत सी बार id बनाने में बहुत समय लगता है। और कोई बार लोग irritate भी हो जाते हैं।
  • आज कल टाइम का बहुत अभाव रहता है। जिसके कारण ऐसे बहुत से लोग है। जो कोड की वजह से वेबसाइट सिर्फ विजिट करके चले जाते हैं। लेकिन उस पर अपना अकाउंट नहीं बनाते। इससे वेबसाइट की सिक्योरिटी तो रहती है। पर ट्रैफिक पर नेगेटिव असर होता है।

CaptchaCode का भविष्य में इस्तेमाल:

 

Captcha Code In Hindi- कैप्चा कोड को भविष्य में और भी बेहतर बनाकर इस्तेमाल किया जाएगा ताकि कोई भी bots किसी भी website पर spam ना कर सके।

Captcha को इस तरह से Design करना होगा की उससे यूजर का समय बर्बाद ना हो और bots उसे solve ना कर पाए।

भविष्य में captcha की जरूरत अभी से ज्यादा पड़ने वाली है क्योंकि आने वाले समय में और अधिक programmers होंगे और उनमे से बुरे लोग bots के जरिए spamming करने की कोशिश जरूर करेंगे।

 

Captcha Se Paise Kaise Kamaye

 

यूँ तो Captcha Key Solve करना बहुत झंझट भरा लगता है। 

लेकिन आपको पता चले की इसके Through आप पैसे भी कमा सकते है फिर तो यह आपके लिए ख़ुशी की बात होगी, क्योंकि यह झंझट भरा तो है लेकिन बहुत ही आसान काम है। Captcha क्या है? What is Captcha In hindi

दोस्तों Internet पर बहुत सी Sites होती है जो Captcha Solve करने के पैसे देती है यानि की आप Captcha Solve करके पैसे कमा सकते है। Captcha Club भी उनमें से एक Site है।

इस काम में आपकी Typing Speed महत्वपूर्ण होती है। जितनी अच्छी आपकी Typing Speed होगी उतने ही ज्यादा Captcha Solve करके आप पैसे कमा सकते है। 

Captcha Job एक बहुत ही Easy Online Work है। उन लोगों के लिए जो घर से काम करके 10,000 रुपए तक हर महीने कमाना चाहते है। अगर आप नहीं जानते की Captcha Work क्या होता है तो यह Article पढ़ सकते है यहाँ आपको Captcha Job की जानकारी Provide की गई है। 

तो बस उठाइए अपना Laptop और Smartphone और शुरू कर दीजिए पैसे कमाना। 

दोस्तों अब आपको Captcha से जुड़ी किसी भी तरह की Problem नहीं आएगी क्योंकि यहाँ आपने Captcha Code Kya Hai और Captcha की पूरी जानकारी प्राप्त कर ली है। 

 

Captcha FAQ In Hindi

 

Q.1) Captcha Means in Hindi.

Ans) Captcha का मतलब captcha एक tool है जो tool के मदद से internet में इंसान user और bot user को अलग किया जाता है।

Q.2) Captcha Code क्या होता है?

Ans) Captcha में जब कोई Latter और number होता है तब उस number और Latter को Captcha Code कहते है।

Q.3) Captcha कहा use होता है?

Ans) Captcha website में use होता है। Website को spam bot से सुराशित रखने के लिए। Captcha क्या है? What is Captcha In hindi

Q.4) Captcha Code कैसे लिखते है?

Ans) Captcha में photo के रूप में कुछ Latter और Number होता है। उस Number और Latter को पहचान के Captcha verify box में type करना होता है।

Q.5) Photo Captcha क्या है?

Ans) Captcha में जब photo होता है और उनमें से किसी एक type की photo को choose करना होता है तब उस type की Captcha की Photo captcha या photo recognition Captcha कहते है।

Q.6) Recaptcha क्या है?

Ans) Google ने एक captcha tool बनाया। उस tool का नाम Recaptcha दिया गया।

Q.7) क्या captcha से छुटकारा मिल सकती है?

Ans) Captcha Website की owner के द्वार दिया जाता है। यदि Website owner चाहता है और Captcha Tool website से remove करते है तब ही captcha से छुटकारा मिल सकता है।

 

 

Conclusion

 

तो दोस्तों आपको मेरी यह लेख Captcha क्या है? What is Captcha In hindi जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

 


https://en.wikipedia.org/wiki/

Captcha क्या है? What is Captcha In hindi

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!