NDA Kya Hai? – एनडीए कैसे जॉइन करें की पूरी जानकारी।

देशभक्ति हर किसी के दिल में होती है लेकिन हर कोई जाकर देश की सेवा सरहद पर नहीं कर सकता. लेकिन जो इसके लिए जुनूनी होते हैं और NDA Kya Hai? देश के लिए मर मिटना चाहते हैं वह सेना में भर्ती होना चाहते हैं और इसीलिए एनडीए क्या है (What is NDA in Hindi) और इस की तैयारी कैसे करते हैं यह जानने को काफी उत्साहित होते हैं.

जो भी इंसान भारतीय वायु सेना, थल सेना (Army) या फिर इंडियन नेवी में भर्ती लेना चाहते हैं वह भी अच्छे पोस्ट पर तो उन्हें इस एग्जाम की तैयारी करनी होती है और फिर इसमें पास करना पड़ता है. बहुत से बच्चे जो 12वीं पास हो जाते हैं वह इस एग्जाम के बारे में जरूर जानते हैं की(How to Join NDA after 12th in hindi) और इसे कैसे 12वीं के बाद ज्वाइन कर सकते हैं.

एनडीए के लिए क्वालिफिकेशन कितनी होनी चाहिए अक्सर लोगों को मालूम नहीं होता और जिन्हें मालूम होता है वह यह जानने का इरादा रखते हैं कि एनडीए परीक्षा की तैयारी कैसे करें. आगे इस पोस्ट के माध्यम से हम यह भी जानेंगे कि एनडीए का फुल फॉर्म क्या होता है (Full form of NDA in Hindi).

 

NDA Kya Hai? – एनडीए कैसे जॉइन करें की पूरी जानकारी।
TEJWIKI.IN

 

NDA Kya Hai

 

NDA (National Defence Academy) जिसे हिंदी में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी कहते है भारत की सशस्र सेना की एक संयुक्त रक्षा अकादमी है। NDA जॉइन करने के लिए एक परीक्षा देनी पड़ती है जो वर्ष में दो बार UPSC द्वारा आयोजित होती हैं। परीक्षा पास करने के बाद विद्यार्थियों को इंटरव्यू देना होता है जो SSB (सेवा चयन बोर्ड) आयोजित करता है। जो उम्मीदवार इन दोनों परीक्षाओं को पास कर लेते है फिर उन्हे एनडीए में दाख़िला मिलता है। जहां पर उन्हें हर परिस्थिति से निपटने के लिए शिक्षित किया जाता है।

 

एनडीए अकादमी का मुख्यालय पुणे में स्थित है जो विद्यार्थियों को भारतीय सशस्त्र बल यानि; भारतीय थल सेना (BSF), जल सेना (Indian Navy) और वायु सेना (Indian Airforce) के लिए शिक्षित करती है। यह विश्व की सबसे पहली त्रिकोणीय अकादमी है।

ये तो बात हुई NDA Kya Hota Hai एवं NDA Ka Matlab क्या होता है के बारे में, चलिए अब आगे जानते है कि NDA Meaning in Hindi या एनडीए का फुल फॉर्म हिंदी में क्या होता है।

 

NDA Full Form In Hindi

 

एनडीए का पूरा नाम या NDA Ka Full Form – “National Defence Academy” एवं हिंदी में एनडीए का फुल “राष्ट्रीय रक्षा अकादमी” है।

 

NDA परीक्षा के लिए क्वालिफिकेशन क्या है

 

यदि आप एनडीए ज्वाइन करना चाहते है तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी योग्यताओं को पूरा करना होगा, जिसके बाद ही आप एनडीए की परीक्षा दे सकते है। NDA Ke Liye Yogyata क्या-क्या होना चाहिए, इसके बारे में आपको आगे विस्तार में बताया गया है।

  • उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 10+12th पास होना चाहिए।
  • अभ्यार्थी भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • उम्मीदवार अविवाहित (Unmarried) होना चाहिए।
  • अभ्यार्थी की न्यूनतम आयु 16.5 वर्ष एवं अधिकतम आयु 19 वर्ष के बीच होना चाहिए।
  • उम्मीदवार शारीरिक और मानसिक रूप फिट होना चाहिए।
  • अभ्यार्थी की न्यूनतम लम्बाई (Height) 157 सेमी होना चाहिए।

 

एनडीए (NDA) के लिए आवेदन कैसे करें?

NDA के आवेदन पत्र में दो भाग I और II शामिल हैं। आप निम्नलिखित तरीके से आवेदन पत्र भर सकते है।
 – अपनी ज़रूरी डिटेल्स भर कर रजिस्ट्रेशन कराएं।
 – पसंदीदा शाखाओं का चयन।
 – सभी डिटेल्स को वेरिफाई करना।
 – रजिस्ट्रेशन फ़ीस का भुगतान 
 – परीक्षा केंद्र का चयन करना 
 – हस्ताक्षर और फोटोग्राफ अपलोड करना

 

NDA परीक्षा के लिए शारीरिक मानक – Physical Standards for NDA Exam

 

NDA Exam के लिये आपको पूरी तरह से Physically Fit होना चाहिए। इसमें आपकी Height, Weight, Eye Sight, सारी चीजे देखी जाती हैं। 

NDA Exam के लिए Minimum Height 157 Cm होनी चाहिए। गोरखाओं और भारत के उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों, और कुमाऊं की पहाड़ियों से संबंधित लोगों के लिए Height में 5 Cm तक की छूट दी जाती है। NDA Kya Hai? अगर आप Air Force के लिए Apply कर रहे है तो आपकी Height Minimum 162.5 Cm तक होनी चाहिए। 

के हिसाब से आपका Weight भी देखा जाता है। ये सभी चीजे आप Registration के Time UPSC के Website पर देख सकते हैं।

 

NDA की तैयारी कैसे करें?

 

जो भी स्टूडेंट एनडीए के एग्जाम में बैठना चाहते हैं तो उन्हें हम नीचे कुछ टिप्स दे रहे हैं जिसके जरिए वह अच्छे से इसकी तैयारी कर सकते हैं.

  1. उम्मीदवारों को अपना गोल फिक्स कर लेना चाहिए और अपनी तैयारी जल्द से जल्द शुरू करनी चाहिए.
  2. जो भी उम्मीदवार इस एग्जाम के लिए गंभीर है उन्हें अपनी बोर्ड परीक्षा के बाद ही अपनी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए ताकि उन्हें दूसरे छात्रों के मुकाबले ज्यादा फायदा हो सके.
  3. हर उम्मीदवार को एनडीए के सिलेबस को समझना चाहिए और उन्हें हर विषय को कवर करने के लिए एक टाइम टेबल बनाकर उसे डेली रूटीन के रूप में फॉलो करना चाहिए.
  4. कैंडिडेट को हर विषय की बेसिक अच्छे से तैयारी करनी चाहिए. उन्हें क्लास 6th से 12th तक की पुस्तकों को भी एक बार रिवाइज कर लेना है.
  5. इस परीक्षा की तैयारी में एक सबसे महत्वपूर्ण कार्य करना है की इंग्लिश को इंप्रूव कर लेना है. इसके लिए आपको हर रोज न्यूज़ पेपर पढ़ना है. इसके अलावा अब हर रोज इंग्लिश ग्रामर और नए इंग्लिश वर्ड तैयार करने है.
  6. जो सही तरीके से इस एग्जाम का तैयारी करना चाहते हैं उन्हें पिछले वर्षों की आए हुए सवालों की क्वेश्चन बैंक भी इकट्ठा कर लेना. पहले पूछे गए सवालों को हल करने की कोशिश करें इससे आपके स्केल में काफी सुधार होगी और क्वेश्चन सॉल्व करने में कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा.
  7. हर कैंडिडेट को अपने कमजोर सब्जेक्ट को ज्यादा ध्यान देना चाहिए. अब जिस भी सब्जेक्ट में कमजोर है उस पर अलग से समय दें इसका मतलब यह नहीं कि आप दूसरे विषयों को छोड़ दें बल्कि आपको टाइम मैनेजमेंट का सही तरीके से करना.

 

NDA Kaise Join Kare

 

एनडीए किसी भी छात्र के लिए भारतीय सुरक्षा दल तक पहुँचने का प्रवेश द्वार है। यह अकादमी केवल पुरुषों के लिए हैं। NDA Kya Hai? कोई भी पुरुष विद्यार्थी जिसे आर्मी, नेवी या एयरफोर्स में ऑफिसर बनना हो उसे एनडीए से ही प्रशिक्षण लेना होगा।

1. 12वीं कक्षा साइंस विषय से पास करें

एनडीए ज्वाइन करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी 12वीं कक्षा पास करनी होगी। ध्यान रहे 10वीं कक्षा पास करने के बाद आपको 11वीं साइंस में मैथ्स और फिजिक्स विषय को चुनना चाहिए। आर्मी के लिए आप किसी भी विषय का चयन कर सकते है लेकिन अगर आप नेवी या एयरफोर्स ज्वाइन करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपनी 11वीं व 12वीं कक्षा साइंस में मैथ्स और फिजिक्स विषय से कम से कम पास 60% अंकों से पास करने की कोशिश करना चाहिए।

 

NDA Exam Preparation Tips: 

 

भारतीय रक्षा बलों में शामिल होना के लिए एनडीए परीक्षा सबसे प्रमुख है। यह परीक्षा UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा आयोजित की जाती है। यह छात्रों के लिए भारतीय सेना, वायु सेना और नौसेना में शामिल होने का प्रवेश द्वार है। यह एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो साल में दो बार आयोजित की जाती है। NDA 2021 प्रिपरेशन टिप्स इस परीक्षा को आसानी से क्रैक करने में आपकी मदद कर सकते हैं। हम आज यहां बता रहे हैं एनडीए 2021 की प्रिपरेशन टिप्स व इसे क्रैक करने की ट्रिक।

 

अपनी स्टडी को स्मार्ट तरीके से शेड्यूल करें

बेहतर तैयारी के लिए स्मार्ट स्टडी प्लान होना जरूरी है। यहां, स्मार्ट स्टडी प्लान का मतलब है अपने टाइम और एनडीए 2021 के सिलेबस को कुशलतापूर्वक मैनेज करना। आपका प्रिपरेशन शेड्यूल अच्छी तरह से अनऑर्गनाइज्ड होना चाहिए ताकि आप अच्छे अंक प्राप्त कर सकें।

 

आपका बेसिक क्लियर होना चाहिए

सबसे पहले, अपने पूरे पाठ्यक्रम का विश्लेषण करें और उन विषयों को चिह्नित करें जिनमें अधिक एकाग्रता की आवश्यकता होती है। बेसिक्स से विषयों की तैयारी शुरू करें। यदि आपके बेसिक्स स्पष्ट हैं तभी आप उच्च स्तरीय प्रश्नों को हल करने में सक्षम होंगे। पहले आप बेसिक्स क्लियर करें फिर परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को के साथ आगे की तैयारी करें।

सामान्य ज्ञान और अंग्रेजी विषय पर ध्यान दें


एनडीए परीक्षा को पास करने के लिए अंग्रेजी में अच्छी पकड़ जरूरी है। आपकी अंग्रेजी न केवल लिखित परीक्षा में परखी जाती है, बल्कि अगर आपकी अंग्रेजी में प्रवाह है, तो यह साक्षात्कार के समय चयनकर्ताओं पर भी अच्छा प्रभाव छोड़ सकती है। चूंकि सामान्य ज्ञान पाठ्यक्रम का हिस्सा है इसलिए इसे अच्छी तरह से तैयार करें। आप समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, जनरल को पढ़कर अपने जीके के हिस्से को मजबूत कर सकते हैं। प्रमुख लेखकों की किताबें पढ़ें जो करेंट अफेयर्स पर फोकस हो।

2. UPSC एनडीए परीक्षा पास करे

 

12वीं परीक्षा पास करने के बाद या बारहवीं के फाइनल एग्जाम देने से पहले भी आप एनडीए परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते है एवं परीक्षा में शामिल हो सकते है। एनडीए ज्वाइन करने के लिए उम्मीदवार को “संघ लोक सेवा आयोग” (UPSC – Union Public Service Commission) द्वारा आयोजित NDA परीक्षा को उत्तीर्ण करना होगा। एनडीए परीक्षा हर साल दो बार अप्रैल और सितम्बर महीने में राष्ट्रिय स्तर पर आयोजित की जाती है।

3. SSB का इंटरव्यू क्लियर करे

परीक्षा पास करने के बाद कैंडिडेट को SSB द्वारा आयोजित इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जैसे- फिजिकल फिटनेस टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन, पर्सनल इंटरव्यू आदि। इंटरव्यू सफलतापूर्वक पास कर लेने के बाद छात्र को तीन साल तक पुणे में प्रशिक्षण लेने के लिए भेजा जाता है।

4. ट्रेनिंग पूरी करे

तीन साल के प्रशिक्षण के बाद विद्यार्थियों को उनकी पसंद के अनुसार अथवा तीन साल का प्रदर्शन देखकर आर्मी, नेवी और एयर फ़ोर्स में से कोई एक मिलता है। उसके बाद आर्मी चुनने वाले विद्यार्थी IMA देहरादून जाते है, नेवी वाले Indian Naval Academy केरेला और एयर-फ़ोर्स वाले AFA हैदराबाद जाते है। जहां वे और एक साल प्रशिक्षण लेते है। उस एक साल के बाद वे भारतीय सेना का हिस्सा बन जाते है।

NDA Exam Pattern In Hindi

एनडीए परीक्षा पैटर्न यूपीएससी द्वारा निर्धारित किया जाता है। एनडीए परीक्षा वर्ष में 2 बार ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाती है। एनडीए परीक्षा को दो भागों में में बांटा गया है- लिखित परीक्षा और साक्षात्कार। NDA Kya Hai? लिखित परीक्षा में दो पेपर होंगे- मैथ्स और जनरल एबिलिटी टेस्ट (GAT)। गणित का पेपर 300 अंकों का होता है जबकि सामान्य योग्यता परीक्षा (GAT) पेपर 600 अंकों का होगा। इस प्रकार लिखित परीक्षा का पूरा पेपर कुल 900 अंकों होगा। गणित का प्रश्न 12वीं स्तर का होता है जबकि GAT पेपर में अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान से संबंधित प्रश्न शामिल होंगे। एनडीए परीक्षा का पैटर्न एवं NDA Syllabus in Hindi इस प्रकार है:

लिखित परीक्षा (1st फेज):

विषय प्रश्नों की संख्या अधिकतम अंक परीक्षा का समय
गणित 120 300 2 घंटे 30 मिनट
सामान्य योग्यता 150 600 2 घंटे 30 मिनट
कुल 270 900 5 घंटे

एनडीए 2021 परीक्षा का प्रथम स्टेज क्लियर करने के बाद उम्मीदवार को इंटरव्यू के लिए उपस्थित होना होगा, इसके बारे में जानकारी इस प्रकार है:

SSB इंटरव्यू (2nd फेज):

  • समय: 4-5 दिन
  • कुल अंक: 900

एनडीए एग्जाम 2021 में कोरोना महामारी के कारण कुछ बदलाव किए गए हैं। वर्ष की पहली परीक्षा जो कि अप्रैल में होती हैं। दूसरी परीक्षा के साथ ही पहली परीक्षा भी हो सकती है। जो कि सितंबर को आयोजित हो सकती है।

 

NDA परीक्षा पास करने के टिप्स – Tips to Pass NDA Exam

 

NDA Exam Clear करने के लिए कई सारे Tips है जिसे आप Follow कर सकते हैं।

  • Exam के लिए एक Time Table बनाए जिसे आपको रोजाना Follow कर के उसके Syllabus को पढ़ना होगा। 
  • Syllabus के सभी Subjects के लिए आपको बराबर समय देना होगा लेकिन जिस Subject में आप कमजोर है उसमे आपको थोड़ा Extra समय भी देना होगा। 
  • 11वी और 12वी में आपका Mathematics Subject होना चाहिए और इसमें आपको काफी अच्छा भी होना चाहिए।
  • NDA Exam के लिए हमेशा अच्छे Books ही चुने। इसके लिए आप अपने आस पास के Seniors से भी बात कर सकते है और Internet की भी मदद ले सकते हैं।
  • पिछले साल के Questions Paper और Sample Papers से भी आप अपना कर सकते जिससे आपको का थोड़ा बहुत भी अंदाज़ा हो जाए।

Conclusion

 

तो दोस्तों आपको मेरी यह लेख NDA Kya Hai? – एनडीए कैसे जॉइन करें की पूरी जानकारी। जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


 

Leave a Comment

error: Content is protected !!