डिजिटल मार्केटिंग क्या है? [Digital Marketing in Hindi]

आज का युग Online वाला है यहाँ सब कुछ ऑनलाइन हो गया है, डिजिटल मार्केटिंग क्या है? जैसे Online Shopping, Ticket Booking, Recharges, Bill Payments, Online Transactions आदि जैसे कई काम हम इंटरनेट के ज़रिये आराम से घर बैठे बैठे कर सकते है। इंटरनेट ने हमारे जीवन को बेहतर बनाया है और हम इसके माध्यम से कई सुविधाओं का आनंद ले सकते है। Internet के प्रति Users के इस रुझान की वजह से बिज़नेस मैन Digital Marketing Kya Hai को अपना रहे है ।

यदि हम Market के Status पर नज़र डालें तो लगभग 80% Shoppers (Customers) किसी की Product को खरीदने या Service लेने से पहले Online Research करते है । ऐसे में किसी भी कंपनी या बिज़नेस के लिए Digital Marketing Kya Hai यह महत्वपूर्ण हो जाती है। हमारे आज के ब्लॉग में हम Digital Marketing Kya Hai के Topic पर चर्चा करने वाले हैं और इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो आइए जानते हैं Digital Marketing Kya Hai और इससे जुड़े Career ,Courses, Benefits व Salary क्या होते हैं। 

 

 

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? [Digital Marketing in Hindi]
TEJWIKI.IN

 

Contents

Digital  markenting  क्या है?

 

अपनी वस्तुएं और सेवाओं की डिजिटल साधनो से मार्केटिंग करने की प्रतिक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहते है ।डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से करते हैं । इंटरनेट, कंप्यूटर,  मोबाइल फ़ोन , लैपटॉप , website adertisements या किसी और applications द्वारा हम इससे जुड सकते हैं।

1980 के दशक में सर्वप्रथम कुछ प्रयास किये गये डिजिटल मार्किट को स्थापित करने में परंतु यह सम्भव नही हो पाया । 1990 के दशक मे आखिर मे इसका नाम व उपयोग शुरु हुआ।

डिजिटल मार्केटिंग नये ग्राहकों तक पहुंचने का सरल माध्यम है। यह विपणन गतिविधियों को पूरा करता है। डिजिटल मार्केटिंग क्या है? इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जा सकता है। कम समय में अधिक लोगों तक पहुंच कर विपणन करना डिजिटल मार्केटिंग है। यह प्रोध्योगीकि विकसित करने वाला विकासशील क्षेत्र है।

डिजिटल मार्केटिंग से उत्पादक अपने ग्राहक तक पहुंचने के साथ ही साथ उनकी गतिविधियों, उनकी आवश्यकताओं पर भी दृष्टी रख सकता है। ग्राहकों का रुझान किस तरफ है, ग्राहक क्या चाह रहा है, इन सभी पर विवेचना डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा की जा सकती है। सरल भाषा में कहें तो डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल तकनीक द्वारा ग्राहकों तक पहुंचने का एक माध्यम है।

Digital Marketing की परिभाषा

 

  • Digital Marketing Digital साधनों जैसे फोन, ऑनलाइन एडवरटाइजमेंट्स, टीवी विज्ञापन आदि के माध्यम से अपनी वस्तुओं और सेवाओं की मार्केटिंग करने की प्रक्रिया को Digital Marketing कहते है।
  • Digital Marketing हम इंटरनेट के माध्यम से करते हैं । इंटरनेट, कंप्यूटर,  मोबाइल फ़ोन , लैपटॉप , वेबसाइट Advertisements या किसी और Applications द्वारा हम इससे जुड सकते हैं।
  • Digital Marketing Kya Hai नये ग्राहकों तक पहुंचाने का सरल माध्यम है।यह Marketing Activities को पूरा करता है इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जा सकता है। 
  • कम समय में अधिक लोगों तक पहुंच कर Marketing करना डिजिटल मार्केटिंग है। 
  • Digital Marketing से उत्पादक अपने ग्राहक तक पहुंचने के साथ-साथ उनकी गतिविधियों, उनकी आवश्यकताओं पर भी दृष्टि रख सकता है। ग्राहकों का रुझान किस तरफ है, ग्राहक क्या चाह रहा है, इन सभी पर विवेचना डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा की जा सकती है। सरल भाषा में कहें तो डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल तकनीक द्वारा ग्राहकों तक पहुंचाने का एक माध्यम है। 

 

Digital  markenting क्यो आवश्यक है ? [Importance of Digital Marketing in Hindi]

 

यह आधुनिकता का दौर है और इस आधुनिक समय में हर वस्तु में आधुनिककरन हुआ है। इसी क्रम में इंटरनेट भी इसी आधुनिकता का हिस्सा है जो जंगल की आग की तरह सभी जगह व्याप्त है। डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से कार्य करने में सक्षम है।

आज का समाज समय अल्पता से जूझ रहा है, इसलिये डिजिटल मार्केटिंग आवश्यक हो गया है। हर व्यक्ति इंटरनेट से जुड़ा है वे इसका  उपयोग हर स्थान पर आसानी से कर सकता  है । अगर आप किसी से मिलने को कहो तो वे कहेगा मेरे पास समय नही है, परंतु सोशल साइट पर उसे आपसे बात करने में कोई समस्या नही होगी । इन्ही सब बातों को देखते हुए डिजिटल मार्केटिंग इस दौर में अपनी जगह बना रहा है ।

जनता अपनी सुविधा के अनुसार इंटरनेट के जरिये अपना मनपसंद व आवश्यक सामान आसानी से प्राप्त कर सकती है । अब बाज़ार जाने से लोग बचते हैं ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस को अपने products और services लोगो तक पहुंचाने में मदद करती है। डिजिटल मार्केटिंग कम समय में एक ही वस्तु के कयी प्रकार दिखा सकता है और उप्भोक्ता को जो उपभोग पसंद है वे तुरंत उसे ले सकता है।  इस माध्यम से उपभोकता का बाज़ार जाना वस्तु पसंद करने, आने जाने में जो समय लगता है वो बच जाता है ।

ये वर्तमान काल में आवश्यक हो गया है । व्यापारी को भी व्यापार  में मदद मिल रही है। वो भी कम समय में अधिक लोगो से जुड़ सकता है और अपने उत्पाद की खूबियाँ उपभोक्ता तक पहुँचा सकता  है।

वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग की मांग – [Future of Digital Marketing in Hindi]

परिवर्तन जीवन का नियम है , यह तो आप सब जानते ही हैं। पहले समय में और आज के जीवन में कितना बदलाव हुआ है और आज इंटरनेट का जमाना है । हर वर्ण के लोग आज इंटरनेट से जुड़े है,  इन्ही सब के कारण सभी लोगो को एक स्थान पर एकत्र कर पाना आसान है जो पहले समय में सम्भव नही था । इंटरनेट के जरिये हम सभी व्यवसायी और ग्राहक का तारतम्य स्थापित भी कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग की मांग वर्तमान समय में बहुत प्रबल रुप में देखने को मिल रही है। व्यापारी जो अपना सामान बना रहा है , वो आसानी से ग्राहक तक पहुंचा रहा है।  इससे डिजिटल व्यापार को बढ़ावा मिल रहा है ।

पहले विज्ञापनो का सहारा लेना पड़ रहा था। ग्राहक उसे देखता था, फिर पसंद करता था , फिर वह उसे खरीदता था। परंतु अब सीधा उपभोक्ता तक सामान भेजा जा सकता है । हर व्यक्ति गूगल, फेसबुक , यूट्यूब आदि उपयोग कर रहा है, जिसके द्वारा व्यापारी अपना उत्पाद-ग्राहक को दिखाता है । यह व्यापार सबकी पहुंच में है- व्यापारी व उपभोक्ता की भी।

हर व्यक्ति को आराम से बिना किसी परिश्रम के प्रतयेक  उपयोग की चीज़ मिल जाती है। व्यापारी को भी यह सोचना नही पड़ता कि वह अखबार, पोस्टर, या विज्ञापन का सहारा ले। सबकी सुविधा के मद्देनजर इसकी मांग है। लोगों का विश्वास भी डिजिटल मार्किट की ओर बड़   रहा है। यह एक व्यापारी के लिये हर्ष का विषय है। कहावत है “ जो दिखता है वही बिकता है” – डिजिटल मार्किट इसका अच्छा उदाहरण है ।

Digital Marketing में करियर

 

  • आज के समय में सभी एक ऐसा Career Option चुनते हैं, जिसमें उनका अच्छा भविष्य बन सके।अभी के समय में डिजिटल मार्केटिंग एक लोकप्रिय करियर विकल्प में से एक है क्योंकि इसमें कई अच्छे Job Offers उपलब्ध हैं।
  • Products को Customers तक पहुँचाने के लिए इंटरनेट, सोशल मीडिया, मोबाइल उपकरणों, सर्च इंजन और अन्य चैनलों पर डिजिटल तकनीकों का उपयोग करना Digital Marketing कहलाता है।
  • डिजिटल मार्केटिंग की फील्ड में आप अपने Interest,Talent और Skills के मुताबिक कोर्स करके आप कई तरह की जॉब कर सकते हैं।
  1. Content Marketer 
  2. Copywriter
  3. Conversion Rate Optimization 
  4. PPC Manager/ Executive
  5. SEO Executive/ Manager 
  6. SEM Manager/Expert 
  7. Social Media Manager/Executive 
  8. E-Commerce Manager 
  9. Analytical Manager 
  10. CRM & E-mail Marketing Manager
  11. Web Designer/Developer और Digital Marketing Manager/Director
  12. SEO Executive/Manager 

आप उपरोक्त Positions पर कार्यरत होकर अपना शानदार Digital Marketing में करियर शुरू कर सकते हैं और कुछ वर्षों के अनुभव के बाद एक सफल डिजिटल मार्केटिंग एक्सपर्ट बन कर लाखों रुपये महीने में कमा सकते हैं।

 

Digital  markenting के प्रकार [Types of Digital Marketing]

 

सबसे पहले तो आपको यह बता दे कि डिजिटल मार्केटिंग करने के लिये ‘इंटरनेट’ ही एक मात्र साधन है। इंटरनेट  पर ही हम अलग-अलग वेबसाइट के द्वारा डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं । इसके कुछ प्रकार के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं –

(i) सर्च इंजन औप्टीमाइज़ेषन या SEO

 

यह एक ऐसा तकनीकी माध्यम है जो आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन के परिणाम पर सबसे ऊपर जगह दिलाता है जिससे दर्शकों की संख्या में बड़ोतरी होती है। इसके लिए हमें अपनी वेबसाइट को कीवर्ड और SEO guidelines के अनुसार बनाना होता है।

 

(ii) सोशल मीडिया (Social Media)

 

सोशल मीडिया कई वेबसाइट से मिलकर बना है – जैसे Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn, आदि । सोशल मीडिया के माध्यम से व्यक्ति अपने विचार हजारों लोगों के सामने रख सकता है । आप भली प्रकार सोशल मीडिया के बारे में जानते है । जब हम ये साइट देखते हैं तो इस पर कुछ-कुछ अन्तराल पर हमे विज्ञापन दिखते हैं यह विज्ञापन के लिये कारगार व असरदार जरिया है।

 

(iii) ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)

 

किसी भी कंपनी द्वारा अपने उत्पादों को ई-मेल के द्वारा पहुंचाना ई-मेल मार्केटिंग है। ईमेल मार्केटिंग हर प्रकार से हर कंपनी के लिये आवश्यक है क्योकी कोई भी कंपनी नये प्रस्ताव और छूट ग्राहको के लिये समयानुसार देती हैं जिसके लिए ईमेल मार्केटिंग एक सुगम रास्ता है।

 

(iv) यूट्यूब चेनल (YouTube Channel)

 

सोशल मीडिया का ऐसा माध्यम है जिसमे उत्पादक अपने उत्पादों को लोगों के समक्ष प्रत्यक्ष रुप से पहुंचाना है। लोग इस पर अपनी प्रतिक्रया भी व्यक्त कर सकते हैं। ये वो माध्यम है जहां बहुत से लोगो की भीड़ रह्ती है या यूं कह लिजिये की बड़ी सन्ख्या में users/viewers यूट्यूब पर रह्ते हैं।  ये अपने उत्पाद को लोगों के समक्ष वीडियो बना कर दिखाने का सुलभ व लोकप्रिय माध्यम है।

 

(v) अफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

 

वेबसाइट, ब्लोग या लिंक के माध्यम से उत्पादनों के विज्ञापन करने से जो मेहनताना मिलता है, इसे ही अफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है। डिजिटल मार्केटिंग क्या है?  इसके अन्तर्गत आप अपना लिंक बनाते हैं और अपना उत्पाद उस लिंक पर डालते है । जब ग्राहक उस लिंक को दबाकर आपका उत्पाद खरीदता है तो आपको उस पर मेहन्ताना मिलता है।

 

(vi) पे पर क्लिक ऐडवर्टाइज़िंग या PPC marketing

 

जिस विज्ञापन को देखने के लिए आपको भुगतान करना पड़ता है उसे ही पे पर क्लिक ऐडवर्टीजमेंट कहा जाता है। जैसा की इसके नाम से विदित हो रहा है की इस पर क्लिक करते ही पैसे कटते हैं । यह हर प्रकार के विज्ञापन के लिये है ।यह विज्ञापन बीच में आते रह्ते हैं। अगर इन विज्ञापनो को कोई देखता है तो पैसे कटते हैं । यह भी डिजिटल मार्केटिंग का एक प्रकार है।

 

(vii) एप्स मार्केटिंग (Apps Marketing)

 

इंटरनेट पर अलग-अलग ऐप्स बनाकर लोगों तक पहुंचाने और उस पर अपने उत्पाद का प्रचार करने को ऐप्स मार्केटिंग कहते हैं । यह डिजिटल मार्केटिंग का बहुत ही उत्तम रस्ता है। आजकल बड़ी संख्या में लोग स्मार्ट फ़ोन का उपयोग कर रहे हैं । बड़ी-बड़ी कंपनी अपने एप्स बनाती हैं और एप्स को लोगों तक पहुंचाती है।

 

Digital Marketing क्यों आवश्यक है?

 

  • यह दौर Technology का है और इस आधुनिक समय में हर वस्तु में Technical विकास हुआ है, इंटरनेट भी इसी आधुनिकता का हिस्सा है जो जंगल की आग की तरह सभी जगह फैल चुका है।
  • आज का समाज समय की कमी से परेशान है, इसलिये Digital Marketing आवश्यक हो गया है।
  • हर व्यक्ति इंटरनेट से जुड़ा है और वे इसका उपयोग आसानी से हर स्थान पर कर सकता है। अगर उदाहरण के तौर पर देखा जाए तो आप किसी से मिलने को कहते हैं तो वह कहेगा मेरे पास समय नहीं है, परंतु Social Sites पर उसे आपसे बात करने में कोई समस्या नहीं होगी। इन्हीं सब बातों को देखते हुए Digital Marketing इस दौर में अपनी जगह बना ली है। 
  • जनता इंटरनेट द्वारा अपनी सुविधा अनुसार अपना मनपसंद व आवश्यक सामान आसानी से प्राप्त कर सकती है ।
  • अब बाज़ार जाने से लोग बचते हैं ऐसे में Digital Marketing Kya Hai बिज़नेस को अपने Products और aservices लोगो तक पहुंचाने में मदद करती है। 
  • Digital Marketing यह कम समय में एक ही वस्तु के कई प्रकार दिखा सकता है और उपभोक्ता को जो पसंद है वे तुरंत उसे ले सकता है।  
  • इस माध्यम से उपभोकता का बाज़ार जा कर वस्तु पसंद करने व आने-जाने में जो समय लगता है वो बच जाता है।
  • Digital Marketing यह वर्तमान काल में आवश्यक हो गया है। व्यापारी को भी Digital Marketing से व्यापार में मदद मिल रही है।
  • Digital Marketing द्वारा व्यापारी भी  कम समय में अधिक लोगो से जुड़ सकता है और अपने उत्पाद की खूबियाँ उपभोक्ता तक पहुँचा सकता  है।
  • यह तो आप सबको पहले से ही पता है कि परिवर्तन जीवन का नियम है ,पहले के समय में और आज के जीवन में कितना बदलाव हुआ है और आज इंटरनेट का जमाना है। 
  • Digital Marketing की मांग वर्तमान समय में बहुत ही मजबूती से देखने को मिल रही है। व्यापारी जो अपना सामान बना रहा है,वो बिना किसी तीसरे व्यक्ति के अपने सामानों को आसानी से ग्राहकों तक पहुंचा रहा है। इससे Digital Marketing Kya Hai के व्यापार को बढ़ावा मिल रहा है ।
  • आज के समय में हर व्यक्ति Google, Facebook और YouTube आदि उपयोग कर रहा है, जिसके द्वारा व्यापारी अपने उत्पाद, ग्राहकों को दिखाता है। 

 

Challenges जिन्हें की Digital Marketers को झेलना पड़ता है

 

1. Digital channels का बहुउपयोग


Consumers बहुत सारे digital channels का उपयोग अपने अलग अलग devices में कई प्रकार से करते हैं जिसके लिए उन्हें अलग अलग protocols, specifications और interfaces का उपयोग करना पड़ता है. इसलिए उनसे सही तरीके से interact कर पाना Digital Marketers के पक्ष में संभव नहीं हो पाता.

 

2. Competition की intensity बढ़ जाना

 

Digital channels दुसरे traditional media की तुलना में ज्यादा सस्ते होते हैं जिससे उनका इस्तमाल करना किसी भी business size के लोगों के लिए आसान हो जाता है. इसलिए अब consumer attention को पाना इतना आसान नहीं रह गया है..

 

3. Data volumes का बढ़ जाना

 

किसी भी digital channel में आख़िरकर consumers बहुत सारा data पीछे छोड़ जाते हैं. इन data को handle कर पाना बहुत ही मुस्किल होता है. इसके साथ सही data को खोज पाना उन data volume से ये भी एक बहुत बड़ी चुनौती होती है.

क्या Digital Marketing का इस्तमाल सभी Business में किया जाता है? B2B और B2C?

 

Digital marketing किसी भी business में और किसी भी industry में काम करता है. चाहे आपकी company कुछ भी sell कर रही हो, digital marketing के मदद से आप अपने Consumer को समझ सकते हैं, उनकी जरूरतों को समझ सकते हैं और finally उनके जरुरत अनुसार Online Content तैयार कर सकते हैं.

  • B2B के लिए
  • अगर आपकी Company B2B है, तो आपके digital marketing में मुख्य काम online lead generation को लेकर ही होगा, जिसमें finally आपको किसी salesperson के साथ बात करना होगा. इसी कारण यहाँ आपके marketing strategy कुछ ऐसा होना चाहिए की जो की ज्यादा से ज्यादा quality leads को आपके salesperson के लिए जुटाए via आपके website और supporting digital channels के माध्यम से.

 

  • B2C के लिए
  • अगर आपकी Company B2C है, तो आपके digital marketing में मुख्य काम होगा की आप ज्यादा से ज्यादा लोग अपने Website पर लायें और उन्हें आपके Customer बनाएं बिना किसी Salesperson के जरुरत के.
    इसी कारण आपको Lead generation में ज्यादा focus करने की जरुरत नहीं है बल्कि आपको ज्यादा focus किसी भी खरीदार के सफ़र में होनी चाहिए जिसे की वो बड़ी ही आसानी से आपके Website में इधर उधर migrate कर सके और finally अपना purchase कर सके.

इसी कारण B2C companies के लिए channels जैसे की Instagram और Pinterest ज्यादा valuable हैं business-focused platforms LinkedIn की तुलना में.

 

 

किस प्रकार के Content बनाना सही रहेगा?

 

आप किस प्रकार के content बनायेंगे ये आपके audience की जरूरतों के ऊपर निर्भर करता है की उन्हें अलग अलग stages में किस प्रकार की जरुरत होती है. डिजिटल मार्केटिंग क्या है? आपको आपके audience के goals और challenges को समझना होगा की वो किस तरह से आपके business से सम्पर्कित हैं. आपका ये लक्ष्य होना चाहिए की basic level में आपकी online content उनको उनके Challenges को पार करने में मदद करनी चाहिए.

यहाँ में आप लोगों को कुछ जरुरी चीज़ों के बारे में बताना चाहता हूँ जिससे आपको किसी खरीदार की मानसिकता के बारे में पता चल सके. यहाँ में आप लोगों को कुछ stages के बारे में बताऊंगा जिनके बारे में जानना आपके लिए बहुत जरुरी है.

 

Awareness Stage

  • Blog posts
    ये आपके Organic traffic को बढ़ाने के लिए बहुत ही जरुरी है. यदि इसे Strong SEO और keyword strategy के साथ pair कर दिया जाये तब ये आपकी काफी मददगार साबित हो सकता है.
  • Infographics
    ये बहुत ही shareable होते हैं, जिसका मतलब है की Social Media में आपके ज्यादा chance हैं की इस प्रकार के contents को लोग ज्यादा share करें.
  • Short videos
    फिर से, ये बहुत ही ज्यादा shareable content होते हैं जिन्हें की Youtube जैसे platform में अगर जगह दी जाये तो ये आपके Brand को ज्यादा से ज्यादा लोगों तब पहुँचाने में काफी मदद करता है.

 

Consideration Stage

 

  • Ebooks
    ये lead generation प्राप्त करने के लिए एक बहुत ही अच्छा तरीका है क्यूंकि ये बहुत ही ज्यादा comprehensive होता है blog post or infographic की तुलना में, मतलब की कोई भी visitor इसके exchange में आपको अपनी contact information दे सकता है.
  • Research reports
    ये बहुत ही high value content piece होते हैं जो की lead generation के लिए बहुत उपयोगी हैं. Research reports और new data आपके industry के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी होते हैं क्यूंकि उन्हें अक्सर media और press वाले चुन लेते हैं.
  • Webinars
    ये बहुत ही detailed, interactive form होते हैं किसी भी video content के लिए, webinars बहुत ही ज्यादा effective consideration stage content format होता है क्यूंकि वो बहुत ही ज्यादा comprehensive content होता है किसी blog post or short video के मुकाबले.

 

Decision Stage

 

  • Case studies
    अगर आपके Website की एक detailed case studies बनती है तब ये आपके खरीदार के लिए effective form of content होती है क्यूंकि इससे उनके decision में positive influence होता है.
  • Testimonials
    अगर case studies आपके business को सही तरीके से fit नहीं होता तब आपके website के लिए short testimonials एक बेहतर alternative है. इससे लोगों को एक comprehensive तरीके से आपके Website और उसके Products के बारे में पता चलेगा.

 

Digital marketing कैसे शुरू करें – How to start digital marketing

 

Blogging

digital marketing में कदम रखने के लिए यह एक अच्छा तरीका है और आप इस पर free में काम कर सकते है। बहुत सारे लोगो ने अपने blogging care से ही digital marketing की दुनिया मे कदम रखा और वह digital expert बन चुके है। यह आपको सीखने और सिखाने दोनों का काम करता है।

Search Engine Optimisation(SEO)

 

अगर आप search engine के द्वारा अपनी website पर बहुत सारी traffic या customer पाने चाहते है तो आपको SEO का ज्ञान होना जरूरी है। डिजिटल मार्केटिंग क्या है? क्या आप जानते है बहुत सारी कंपनी अपनी website के SEO पर हजारों और लाखों रुपये खर्च करती है। अगर आप SEO expert बन जाते है। तो आप एक अच्छी सैलरी वाली job भी प्राप्त कर सकते है।

 

Youtube channel

 

हनजी, youtube आज के समय मे दूसरा सबसे बड़ा search engine है जिसका मतलब है कि youtube पर बहुत अधिक traffic रहता है। यह एक ऐसा ज़रिया है जहाँ पर आप अपने product को video द्वारा promote करते है।

बहुत सारी कंपनी अपने Product के बारे में लोगो को बताने के लिए बड़े-बड़े youtuber को अपने Product का रिव्यु करने के लिए पैसे देती है।

अगर आप एक video creator है तो आप youtube का इस्तेमाल करके digital marketing start कर सकते है। यह भी एक free plateform है जिसका इस्तेमाल आप कर सकते है।

 

Social media

 

digital marketing करने के लिए यह सबसे आसान और popular तरीका है। बहुत सारी कंपनियां अपने promotion के लिए social media का इस्तेमाल करती है। अपने भी कई बार social media पर बहुत सारी कंपनियों के विज्ञापन जरूर देखें होगें जैसे Facebook, Twitter, instagram etc

 

Google AdWords

 

अपने internet पर बहुत सारे विज्ञापन देखे होंगे क्या आप जानते है कि इसमें से अधिकतर विज्ञापन google द्वारा दिखाये जाते है। google adwords की help से आप अभी अपने product की marketing कर सकते है। यह एक paid service है जिसे लिए आपको पैसे देने पड़ते है। उसके बाद आप अपनी target audience तक अपने प्रोडक्ट को पहुँचा सकते है।

Google adwords के द्वारा आप कई तरह के विज्ञापन चला सकते है। जैसे
• Display advertising
• Text ads
• Image ads
• Gif ads
• Text and image ads
• Match content ads
• Video ads
• Pop-up ads
• Sponsored search etc

 

 

Affiliate marketing

 

यह एक commission पर आधारित marketing है। डिजिटल मार्केटिंग क्या है? Online shopping और product बेचने वाली कंपनियां ऐसे affiliate program चलती है। जिसके तहत आप उस website के किसी भी product को बेच सकते है। जिसके बाद Commission के रूप में उसको कुछ पैसे देती है।

यह digital marketing का सबसे चालाक तरीका है। जिसे website की marketing भी होती है और product भी sale होते है। क्योंकि affiliate marketing में product बेचने पर ही commission मिलता है।

 

♦ Affiliate Marketing क्या है और कैसे करते है

 

Apps marketing

 

जितनी भी बड़ी-बड़ी website होती है उन सभी के app आपको google play store में देखने को मिल जाते है। क्योंकि आज की digital दुनिया मे हर किसी के पास smartphone मिल जाता है और अधिकतर लोगों shopping, money transfer, online booking, news, and social media के लिए app का इस्तेमाल करना पसंद करते है। इसलिए कंपनी का app बनकर भी उसकी digital marketing को बढ़ा सकते है।

 

Email Marketing

 

यह किसी भी कंपनी के लिए बहुत जरूरी होता है कि यह email marketing करें। क्योंकि जो नये offer और discounts होते है उसे आप direct email के जरिये अपने customer तक पहुँचा सकते है। और साथ ही customer से feedback प्राप्त कर सकते हैं।

Digital marketing के और भी बहुत सारे तरीके है। परंतु आपको उन तरीको पर काम करना है जिस पर आपको ज्यादा से ज्यादा traffic मिले क्योकि जितने अधिक लोगों आपके product को देखेंगे आपके product उतने ही अधिक sale होंगे। और जैसे की हमे आपको ऊपर बताया है आज के समय मे सबसे अधिक traffic इन्ही तरीकों का इस्तेमाल करके प्राप्त कर सकते है।

 

डिजिटल मार्केटिंग की उपयोगिताएं – [Uses of Digital Marketing in Hindi]

डिजिटल मार्केटिंग की उपयोगिता के बारे में हम आप को बता रहे हैं –

(i) आप अपनी वेबसाइट पर ब्रोशर बनाकर उस पर अपने उत्पाद का विज्ञापन लोगों के लेटेर-बॉक्स पर भेज सकते हैं। कितने लोग आपको देख रहे हैं यह भी पता लगाया जा सकता है।

(ii) वेबसाइट ट्रेफ़िक– सबसे ज्यादा दर्शकों की भीड़ किस वेबसाइट पर है – पहले ये आप जान ले , फिर उस वेबसाइट पर अपना विज्ञापन डाल दें ताकी आपको अधिक लोग देख सकें ।

(iii) एटृब्युषन मॉडलिंग – इसके द्वारा ह्म यह पता कर सकते है की आजकल लोग किस उत्पाद में रुचि ले रहे हैं या किन-किन विज्ञापनों को देख रहे हैं । डिजिटल मार्केटिंग क्या है? इसके लिये विशेश टूल का प्रयोग करना होता है जो की एक विशेश तकनीक के द्वारा किया जा सकता है और ह्म अपने उपभोक्ताओं की हरकतें यानी उनकी रुचि पर नज़र रख सकते हैं।

आप अपने उपभोक्ता से किस प्रकार सम्पर्क बना रहे हैं यह विषय महत्वपूर्ण है। आप उनकी आवश्यक्ता के साथ पसंद पर भी दृष्टी बनाकर रखा करें ऐसा करने से व्यापार में वृद्घि हो सकती है।

आप पर उनका विश्वास भी अत्यन्त आवश्यक है, की वह विज्ञापन देख कर आपका उत्पाद खरीदने में संकोच न करें तुरंत ले लें। इनके विश्वास को आपने विश्वास देना है। ग्राहक को आश्वासन दिलाना आपका दायित्व है। अगर किसी को सामान पसंद न आये तो उसको बदलने के लिये वो अपना संदेश आप तक पहुंचा सके इसके लिये ईबुक आपकी सहायता कर सकता है।

Conclusion

 

तो दोस्तों आपको मेरी यह लेख डिजिटल मार्केटिंग क्या है? [Digital Marketing in Hindi] जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


 

Leave a Comment

error: Content is protected !!