Share market (शेयर मार्केट) से पैसे कैसे कमाए ?

नमस्कार दोस्तों आज हम बहुत ही सरल भाषा में Share market (शेयर मार्केट) से पैसे कैसे कमाए के बारे में जानकारी देंगे ।शेयर बाजार में आने वाले हर व्यक्ति को अच्छी तरह से कमाने की इच्छा होती है। शेयर बाजार पैसा बनाने के सबसे आकर्षक तरीकों में से एक है, क्योंकि यह अन्य रास्ते की तुलना में बेहतर रिटर्न प्रदान करता है। शेयर बाजार में आने वाले अधिकांश लोग पूछते हैं – शेयर बाजार से प्रति दिन 1000 रुपये कैसे कमाएं? लेकिन, उनमें से कई ज्ञान और अनुभव की कमी के कारण ऐसा करने में असफल रहते है।

शेयर बाजार की गति विभिन्न कारकों द्वारा नियंत्रित होता है जो देशीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों हैं। ये कारक स्थितिजन्य हैं, न कि किसी के नियंत्रण में। चूंकि बाजार के दैनिक उतार-चढ़ाव की भविष्यवाणी करना मुश्किल है, अनुभवी व्यापारियों को विशिष्ट दैनिक लक्ष्यों तक पहुंचने की कोशिश करने के बजाय, एक महीने में एक निश्चित राशि अर्जित करने का लक्ष्य है। हर दिन कारोबार के लिए अवसर प्रदान नहीं कर सकता है, और यदि आप हर दिन व्यापार करके शेयर बाजार से कमाते हैं, तो आपको इसके कारण भारी नुकसान हो सकता है। यदि आप अभी भी दैनिक व्यापार को पूरा करना चाहते हैं, तो आपको कागज या आभासी व्यापार का अभ्यास करना चाहिए, और यदि आप उस में सफल रहे हैं, तो आप वास्तविक व्यापार पर ले जा सकते हैं।

 

Share market (शेयर मार्केट) से पैसे कैसे कमाए ?
TEJWIKI.IN

 

Contents

शेयर मार्केट क्या है?

 

शेयर मार्केट को शेयर बाज़ार के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसी जगह है जहाँ अलग-अलग companies के share खरीदे और बेचे जाते है, अगर आप शेयर खरीदते है तो आप उस कंपनी मे हिस्सेदार बन जाते है।

यहाँ पर आप बहुत कम समय मे पैसा कमा सकते है, परन्तु Share market मे पैसा उतनी ही तेज़ी से डूब भी जाता है। इसलिए शेयर मार्किट को अच्छे से जानने और समझने के बाद ही उसमे किसी को हाथ डालना चाहिये।

 

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए | Share market se paise kaise kamaye

नमस्कार दोस्तों आज हम बहुत ही सरल भाषा में शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए (Share market se paise kaise kamaye) और साथ ही शेयर बाज़ार में पैसे कमाने के तरीके इसके बारे में बिस्तार से जानेंगे। बाज़ार से पैसा कमाई करने के लिए इसका ज्ञान होना बहुत जरुरी हैं। तभी आप अच्छा मुनाफा कमा चकते हो।

शेयर बाज़ार में बहुत लोग निवेश करके पैसा कमाए करना तो चाहते है। लेकिन बहुत ही कम लोग सफल हो पाते हैं। इसका मूल कारण है शेयर बाज़ार के बारे में प्रॉपर नॉलेज ना होना। इसलिए आपको पहले सीखना चाहिए उसके बाद ही निवेश करने की चोचना चाहिए।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

 

शेयर मार्केट को कैसे समझें

 

शेयर मार्केट को कैसे समझें

आपके शहर में एक बड़ी चीनी बनाने की कम्पनी है

आप एक दूकानदार हो आपने आपके चीनी बनाने की कम्पनी से 10 रूपए kg के भाव से 500 Kg चीनी खरीदी तो आपका चीनी खरीदने में 10 * 500 = 5000 रूपए लगे

6 महीने बाद चीनी बनाने वाली कंपनी ने चीनी का भाव 20 रुपए kg के भाव से कर दिया है आप एक दुकानदार हो आपके पास 6 महीने पहले खरीदी हुई चीनी का स्टॉक पड़ा है लकिन अब आप उसको 20 रूपए kg के भाव से सेल करोगे तो आपको डबल प्रॉफिट होगा नीचे आप गणित समज सकते है।

Profit

6 महीने पहले 10 * 500 = 5000

अब 6 महीने बाद 20 * 500 = 10000

6 month में आपका प्रॉफिट 5000 रूपये हुआ

Loss

6 महीने पहले 10 * 500 = 5000

अब 6 Month बाद 5 * 500 = 2500

6 month में आपका loss 2500 रूपये हुआ

चीनी बनाने वाली कम्पनी स्टॉक मार्केट में जो अपने शेयर को sell करती है

चीनी बनाने कम्पनी में चीनी को आप शेयर समझ सकते है और चीनी की प्राइस को शेयर की प्राइस समझ सकते है

दुकानदार वो है जिसके पास डीमैट account है और शेयर सेल और buy कर सकता है

 

शेयर मार्केट में रोज 1000 रुपये कैसे कमाए

 

यदि आप शेयर बाजार से प्रति दिन 1000 रुपये कमाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप इन दिशानिर्देशों का पालन करने का प्रयास कर सकते हैं-

1। कुछ स्टॉक्स चुनें जिन्हें आप लक्षित करना चाहते हैं

2। कम से कम 15 दिनों के लिए इन शेयरों के उतार-चढ़ाव को बारीकी से ट्रैक करें, इससे पहले कि आप कोई कार्रवाई करें 

3। इस अवधि में, मात्रा, इंडीकेटर्स और ओसीलेटर  के आधार पर विभिन्न तरीकों से शेयरों का विश्लेषण करें। आमतौर पर अधिक उपयोग उपयोग किए जाने वाले कुछ संकेतक सुपरट्रेंड या मूविंग एवरेज हैं। आप स्टोकेस्टिक्स, मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डाइवर्जेंस या एमएसीडी और रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स जैसे ऑसिलेटर्स की मदद ले सकते हैं।

4। यदि आप बाजार घंटों में नियमित रूप से अपने लक्षित स्टॉक्स का पालन करते हैं तो आपको कुछ दिनों की अवधि में उच्च स्तर की सटीकता प्राप्त होगी। आप मूल्य गति की व्याख्या करने के लिए एक बेहतर स्थिति में हो जाएगा।

5। आपके द्वारा उपयोग किए गए संकेतकों का आधार और आपका विश्लेषण, अब आप अपनी प्रविष्टि और निकास बिंदुओं को ठीक कर सकते हैं।

6। निवेश करने से पहले आपको स्टॉप लॉस और अपने लक्ष्य को भी ठीक करना चाहिए।

 

शेयर बाजार से 1000 रुपये प्रति दिन कैसे कमाएं – छोटे मुनाफे वाले एकाधिक ट्रेडों से?

 

आइए हम हर दिन 1000 रुपये कैसे कमाते हैं, इस सवाल पर चर्चा करने का प्रयास करें। आइए हम दिन के कारोबार के विकल्पों पर गौर करें, जिसके परिणामस्वरूप 1000 रुपये का दैनिक लाभ हो सकता है। लगभग हर ब्रोकर की कंपनी वर्तमान समय में पूंजी पर लाभ उठाने की पेशकश करती है। इसलिए, निवेशक छोटी पूंजी के साथ निवेश शुरू कर सकते हैं। एक रणनीति जिसे आप कसम खाता होना चाहिए, वह कई ट्रेडों से प्राप्त छोटे लाभ है।

उचित ज्ञान की कमी खराब व्यापार के लिए सबसे लगातार कारण है। मान लीजिए कि आप 200 रुपये की कीमत वाले शेयर खरीदते हैं, और कीमत 204 या 205 रुपये तक जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं, यह बेहद संभावना नहीं है कि यह कभी भी एक दिन की अवधि में होगा। एक ही कदम में 2% लाभ की अपेक्षा अव्यावहारिक है, और यदि आप ऐसे मुनाफे की प्रतीक्षा करते हैं तो आप केवल पैसे खो देंगे। इसलिए, एक प्रमुख ब्रेक की प्रतीक्षा करने के बजाय, कई ट्रेडों से छोटे लाभ बनाने पर ध्यान केंद्रित करें।

 

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए (Share market se paise kaise kamaye in hindi)

 

  • Fundamentally Strong Share के साथ बने रहे:- शेयर मार्केट से पैसे कमाए करने के लिए जब भी आप शेयर खरीदे आपको Fundamentally Strong Share को ही चुनना चाहिए। आपको देखना चाहिए कंपनी हर साल अच्छा मुनाफा कमाई कर रहा है की नहीं। लगातार Profit और Revenue में ग्रोथ वाले कंपनी में ही निवेश करना चाहिए। जिससे आप आनेवाले दिनों में अच्छा मुनाफा कमाई कर पाओगे।
  • Panic मत करो:- शेयर बाज़ार में आपको कभी भी घबड़ाहट में स्टॉक को बेचना नहीं चाहिए। अगर आप Panic  में बेच देतो हो तो आप कभी भी शेयर मार्केट से पैसा नहीं कमा पाओगे। बाज़ार बढ़ता गिरता रहता है जब भी आप नुकशान में हो तो आपको होल्ड करना चाहिए। इसलिए ज्यादातर लोग शेयर बाज़ार से पैसा नहीं कमा पाते। क्योंकि जब भी मार्केट में घबड़ाहट का माहौल बन जाता है लोग नुकशान में बेचना शुरु कर देते। आपको यदि अच्छा मुनाफा कमाई करना है तो कभी भी Panic में बेचना नहीं चाहिए।
  • गिरावट में खरीदे:- सबसे अहम बात आपने यदि अच्छा Fundamentally Strong Share खरीदा है तो आपको जब भी उस शेयर में गिरावट का माहौल देखने को मिले आपको खरीदते रहना हैं। हर गिरावट में आपको खरीदना है। इससे आपका शेयर का प्राइस Average होगा और जब भी शेयर का प्राइस ऊपर जाएगा आपको अच्छा मुनाफा कमाई कर सकेंगे।
  • अलग अलग सेक्टर में निवेश:- शेयर बाज़ार में अच्छा पैसे कमाई करने के लिए आपको अलग अलग सेक्टर में निवेश करना चाहिए। आपको अपना पोर्टफोलियो Diversify करना चाहिए। एक ही सेक्टर में सारा पैसा निवेश बिल्कुल नहीं करना चाहिए। क्योंकि बाज़ार में जब कोई एक सेक्टर खराब पदर्शन कर रहा होता है तब उसी समय कोई दूसरा सेक्टर अच्छा पदर्शन कर रहा होता हैं। इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाई करने के लिए अपना पोर्टफोलियो को अलग अलग सेक्टर में  Diversify करना बहुत जरुरी हैं।

 

शेयर मार्केट में Demat account कैसे खुलवाये – हिंदी में

 

दोस्तों ! शेयर मार्केट में पैसे invest करने के लिए आपको सबसे पहले demat account खुलवाना होता है। Angel Broking, ZERODHA, upstox ये भारत की तीन सर्वश्रेष्ठ Brokerage कंपनी है। इनमे से आप किसी के भी साथ जा सकते हो।

Share Market से ख़रीदे गए शेयर हमारे demet account में ही save अर्थात Hold होते है। और आप जब चाहो इन्हे buy और sale कर सकते हो। शेयर market में पैसे invest करने के लिए आपका equity और commodity दो प्रकार trading कर सकते हो। demat account open करवाने के लिए आपको कुछ ज़रूरी document की आवश्यकता होती है।

यदि आप अपने पैसे से Risk नहीं उठाना चाहते और अपने पैसे को कहीं ऐसी जगह Invest करना चाहते हैं जहाँ से आप काफ़ी अच्छा 33% तक का return पा सकते हैं। तो इसके लिए Equity Fund में अपने पैसे निवेश अर्थात Invest करना चाहते हैं तो आप यहाँ से कर सकते हैं 

जैसे – PAN card, आधार कार्ड, signature, bank statement इत्यादि documents की जरुरत पड़ती है। form में मांगी गयी जानकारी को fill – up करने के बाद आपका तुरंत demat account open हो जाता है। Demat account आप घर बैठे बड़ी आसानी से open कर सकते हो।

 

Shareholder Kise Kehte Hain – शेयर होल्डर किसे कहते है

 

जो व्यक्ति किसी कंपनी या संस्थान के मालिकाना हिस्सों को खरीदता है वो उस कंपनी का हिस्सेदार हो जाता है यानि के Shares का मालिक हो जाता है . जो व्यक्ति उन shares को खरीदता है वो व्यक्ति Share holder कहलाता है.

Share holder का मतलब होता है (हिस्सेदार) तो अगर आप किसी कंपनी के shares खरीद लेते है तो आप भी उस company के share holder हो जायेगे .

 

शेयर बाज़ार से पैसे कमाने के तरीके

 

  • लालश से दूर रहो:- अगर आपको शेयर मार्केट में सफल होना है तो आपको लालश से दूर रहना ही बेहतर हैं। कही बार लोग इन्वेस्ट करके अच्छा मुनाफा कमा तो लेते है। लेकिन और ज्यादा लालश के चक्कर में अपना सारा पैसा गवा भी देते हैं। इसलिए आपको इन्वेस्ट करने से पहले अपना टारगेट देखना है कब निकलना है उसके बाद ही निवेश करने की चोचना चाहिए।
  • लंबे समय के निवेश:- एक दिन में शेयर मार्केट में कोई भी अमीर नहीं बन पाते। इसके लिए आपको समय देना होगा। आपको अच्छे स्टॉक में लंबे समय के लिए निवेश करना चाहिए। कम समय में कोई भी शेयर छोटे मोटे न्यूज़ के चलते ऊपर नीचे होते रहते है। अगर आप लंबे समय के लिए निवेश करोगे तो इन छोटे न्यूज़ का असर ना के बराबर होगा। और आप उस शेयर में जबरदस्त मुनाफा कमाई कर पाओगे।
  • भावना पर नियंत्रण रखे:- शेयर मार्केट में आपको प्रॉफिट और नुकशान दोनों होने की संभावना बराबर हैं। अगर आप भावना पर नियंत्रण नहीं रखके फैसले लेते हो इससे आपको बहुत बड़ा नुकशान भी हो सकता हैं। जितना भी अच्छा मौका क्यों ना आए जल्दबाजी में भावना में बहकर आपको कभी भी शेयर खरीदना और बेचने से दूर रहना चाहिए।
  • न्यूज़ के साथ अपडेट रहे:- आपने जो भी स्टॉक खरीदा है, बाज़ार में चल रही उस शेयर के न्यूज़ के बारे में आपको जरुर अपडेट रहना चाहिए। बहुत लोग शेयर खरीद तो लेते है लेकिन उस स्टॉक के बारे में बाज़ार में क्या न्यूज़ चल रहा है उसके बारे में ज्यादा ध्यान नहीं देते। जिसकी वजह से कभी ज्यादा खराब न्यूज़ के कारण शेयर का प्राइस एकदम से नीचे आ जाते हैं। जिसकी वजह से बहुत बड़ा नुकशान होता हैं। इसलिए आपको अपडेट रहना बहुत जरुरी हैं।
  • भबिस्य के हिसाब से शेयर:- आपको ऐसा शेयर में निवेश करना चाहिए जो भबिस्य के हिसाब से काम करे। जो लगता है की आनेवाला समय में ये कंपनी अच्छा पदर्शन कर सकती हैं। एसी शेयर में निवेश से आप शेयर मार्केट से अच्छा पैसे कमाई कर पाओगे।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

 

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए (Share market se paise kaise kamaye in hindi)

 

  • Fundamentally Strong Share के साथ बने रहे:- शेयर मार्केट से पैसे कमाए करने के लिए जब भी आप शेयर खरीदे आपको Fundamentally Strong Share को ही चुनना चाहिए। आपको देखना चाहिए कंपनी हर साल अच्छा मुनाफा कमाई कर रहा है की नहीं। लगातार Profit और Revenue में ग्रोथ वाले कंपनी में ही निवेश करना चाहिए। जिससे आप आनेवाले दिनों में अच्छा मुनाफा कमाई कर पाओगे।
  • Panic मत करो:- शेयर बाज़ार में आपको कभी भी घबड़ाहट में स्टॉक को बेचना नहीं चाहिए। अगर आप Panic  में बेच देतो हो तो आप कभी भी शेयर मार्केट से पैसा नहीं कमा पाओगे। बाज़ार बढ़ता गिरता रहता है जब भी आप नुकशान में हो तो आपको होल्ड करना चाहिए। इसलिए ज्यादातर लोग शेयर बाज़ार से पैसा नहीं कमा पाते। क्योंकि जब भी मार्केट में घबड़ाहट का माहौल बन जाता है लोग नुकशान में बेचना शुरु कर देते। आपको यदि अच्छा मुनाफा कमाई करना है तो कभी भी Panic में बेचना नहीं चाहिए।
  • गिरावट में खरीदे:- सबसे अहम बात आपने यदि अच्छा Fundamentally Strong Share खरीदा है तो आपको जब भी उस शेयर में गिरावट का माहौल देखने को मिले आपको खरीदते रहना हैं। हर गिरावट में आपको खरीदना है। इससे आपका शेयर का प्राइस Average होगा और जब भी शेयर का प्राइस ऊपर जाएगा आपको अच्छा मुनाफा कमाई कर सकेंगे।
  • अलग अलग सेक्टर में निवेश:- शेयर बाज़ार में अच्छा पैसे कमाई करने के लिए आपको अलग अलग सेक्टर में निवेश करना चाहिए। आपको अपना पोर्टफोलियो Diversify करना चाहिए। एक ही सेक्टर में सारा पैसा निवेश बिल्कुल नहीं करना चाहिए। क्योंकि बाज़ार में जब कोई एक सेक्टर खराब पदर्शन कर रहा होता है तब उसी समय कोई दूसरा सेक्टर अच्छा पदर्शन कर रहा होता हैं। इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाई करने के लिए अपना पोर्टफोलियो को अलग अलग सेक्टर में  Diversify करना बहुत जरुरी हैं।

 

शेयर मार्किट में कैसे पैसे कमाए?

 

हम सभी चाहते है कि हमारे पास नौकरी के अलावा पैसा कमाने का दूसरा जरिया भी हो Share market ऐसी ही एक जगह है जहाँ से हम पैसा कमा सकते है। अब हम बात करते है कि Share market से आप पैसा कैसे कमाए.

शुरूआतसमझदारी से करें

यदि आपको शेयर बाजार का ज्यादा अनुभव नहीं है, तो हमेशा कम पैसों से ही शुरूआत करें, साथ ही लंबी अवधि के लिए निवेश ना करें और संभव हो तो शुरूआत में किसी अनुभवी व्यक्ति के मार्गदर्शन में ही निवेश करे, इसके साथ ही शेयर बाजार की खबरों के लिए आप ZEE Business या CNBC AWAZ चैनल देख सकते हो।

कभी भी एक ही सेक्टर में निवेश ना करें

आपने सुना होगा कि Share Market एक जोखिम भरा बाजार है। यहां बेहद अनुभवी लोग ही भविष्य में क्या होगा इस पर अंदाजा लगा सकते है, इसलिए आप जब भी Share market में निवेश करने की सोचें, तो कई सेक्टर में निवेश करें।

निवेश के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि जिस सेक्टर में आपको भविष्य में सबसे ज्यादा संभावनाएं दिख रही हों, उसमें सबसे ज्यादा निवेश करें क्योकि एक अच्छे निवेशक की यही पहचान होती है।

हमेशा अपडेट रहें

शेयर बाजार बेहद ही जोखिम भरा बाजार होता है। यहां अचानक से गिरावट भी आ जाती है और कभी तेजी भी आ जाती है, इसलिए आप हमेशा खुद को बाजार में हो रहे उतार चढ़ाव से अपडेट रखें जैसे ही किसी सेक्टर में गिरावट देखने को मिले आप उसमें तुरंत पैसा लगा दें। वही जब भी कोई सेक्टर अपनी ऊंचाई पर हो, तो उस सेक्टर से अपना पैसा निकाल लें।

भविष्य को देखकर ही निवेश करें

शेयर मार्केट में यदि आप पैसा लगाने जा रहे है, तो हमेशा भविष्य को देखकर ही पैसा लगाएं। जिस कंपनी में आप पैसा लगाने जा रहे है, क्या उस कंपनी के शेयर में तेजी आने की संभावना है यह जरुर देखे। यदि उस का भविष्य आपको डूबता हुआ प्रतीत हो, तो कभी भी उसमें पैसा ना लगाएं। इससे आपका नुकसान ही होगा।

भावनाओं पर संयम रखें

शेयर बाजार में पैसा लगाते और निकालते समय हमें भावनाओं में नहीं बहना चाहिए। इस दौरान हमें अपने अनुभव और समय को देखकर काम लेना चाहिए। यदि हम भावनाओं में बहकर कभी भी पैसा लगा और निकाल देते है, तो इससे हमें नुकसान ही देखने को मिलेगा।

लालच से दूर रहें

आपने हमेशा सुना होगा लालच बुरी चीज है इसलिए हमें हमेशा लालच से दूर रहना चाहिए। लालच मे आकर कई बार हम किसी कंपनी में पैसा लगा देते है, परन्तु इससे हम कभी भी फायदे में नहीं जा सकते।

कम दाम के शेयर खरीदना

आप उस company के शेयर खरीदे जिन पर कम निवेश करना पड़े और भविष्य मे पूरी सम्भावना हो ही इसके दाम बढ़ेंगे यानि आपको कंपनी की Balance Sheet को अच्छे से पढ़ कर समझ लेना है और उसके बाद ही निवेश करना है।

अफवाहों से बचे

शेयर बाजार में अफवाहों से हमेशा दूर रहना चाहिए क्योकि यह आपके पैसे को डुबोने का काम कर सकती है। कई बार किसी विशेष कंपनी के नुकसान को देखकर लोग अंदाजा लगाना शुरू कर देते है कि अब यह कंपनी जल्द ही डुबने वाली है।

ऐसे में लोग उसमें से अपना पैसा निकालने लगते है, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि भले ही कंपनी घाटे में क्यूं ना जा रही हों वह अपने नुकसान की भरपाई कर लेती है। हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अफवाहों की जगह हम तथ्यों पर ध्यान दे और तथ्यों के हिसाब से पैसा लगाये और निकाले।

शेयर बाज़ार से पैसे कमाने के तरीके

 

  • लालश से दूर रहो:- अगर आपको शेयर मार्केट में सफल होना है तो आपको लालश से दूर रहना ही बेहतर हैं। कही बार लोग इन्वेस्ट करके अच्छा मुनाफा कमा तो लेते है। लेकिन और ज्यादा लालश के चक्कर में अपना सारा पैसा गवा भी देते हैं। इसलिए आपको इन्वेस्ट करने से पहले अपना टारगेट देखना है कब निकलना है उसके बाद ही निवेश करने की चोचना चाहिए।
  • लंबे समय के निवेश:- एक दिन में शेयर मार्केट में कोई भी अमीर नहीं बन पाते। इसके लिए आपको समय देना होगा। आपको अच्छे स्टॉक में लंबे समय के लिए निवेश करना चाहिए। कम समय में कोई भी शेयर छोटे मोटे न्यूज़ के चलते ऊपर नीचे होते रहते है। अगर आप लंबे समय के लिए निवेश करोगे तो इन छोटे न्यूज़ का असर ना के बराबर होगा। और आप उस शेयर में जबरदस्त मुनाफा कमाई कर पाओगे।
  • भावना पर नियंत्रण रखे:- शेयर मार्केट में आपको प्रॉफिट और नुकशान दोनों होने की संभावना बराबर हैं। अगर आप भावना पर नियंत्रण नहीं रखके फैसले लेते हो इससे आपको बहुत बड़ा नुकशान भी हो सकता हैं। जितना भी अच्छा मौका क्यों ना आए जल्दबाजी में भावना में बहकर आपको कभी भी शेयर खरीदना और बेचने से दूर रहना चाहिए।
  • न्यूज़ के साथ अपडेट रहे:- आपने जो भी स्टॉक खरीदा है, बाज़ार में चल रही उस शेयर के न्यूज़ के बारे में आपको जरुर अपडेट रहना चाहिए। बहुत लोग शेयर खरीद तो लेते है लेकिन उस स्टॉक के बारे में बाज़ार में क्या न्यूज़ चल रहा है उसके बारे में ज्यादा ध्यान नहीं देते। जिसकी वजह से कभी ज्यादा खराब न्यूज़ के कारण शेयर का प्राइस एकदम से नीचे आ जाते हैं। जिसकी वजह से बहुत बड़ा नुकशान होता हैं। इसलिए आपको अपडेट रहना बहुत जरुरी हैं।
  • भबिस्य के हिसाब से शेयर:- आपको ऐसा शेयर में निवेश करना चाहिए जो भबिस्य के हिसाब से काम करे। जो लगता है की आनेवाला समय में ये कंपनी अच्छा पदर्शन कर सकती हैं। एसी शेयर में निवेश से आप शेयर मार्केट से अच्छा पैसे कमाई कर पाओगे।

 

Conclusion

 

तो दोस्तों आपको मेरी यह लेख Share market (शेयर मार्केट) से पैसे कैसे कमाए ?जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


 

Leave a Comment

error: Content is protected !!