GB WhatsApp क्या है? GB WhatsApp कैसे install kare

GB WhatsApp -Users को बहुत ही बेहतरीन Features Provide करता है। GB WhatsApp क्या है क्या आप भी अपनी WhatsApp Chatting को और भी ज्यादा मज़ेदार बनाना चाहते है?.. तो इसके लिए GB WhatsApp ऐप में आपको बहुत से Cool Features मिलेंगे। इन Cool Features का Use करने के लिए आपको जब व्हात्सप्प अपने Phone में Download करना होगा। हालाँकि यह ऑफिसियल व्हाट्सऐप का मॉड संस्करण है जिसे थर्ड-पार्टी डेवलपर द्वारा विकसित किया गया है।

यदि आप जानना चाहते है कि किस तरह से आप अपने एंड्राइड मोबाइल में GB WhatsApp इनस्टॉल या कैसे जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करें, तो इसकी पूरी प्रोसेस आपको हमारे इस आर्टिकल में आगे दी गयी है जिसे फॉलो करके आप आसानी से WhatsApp GB Download कर सकते है। हालाँकि इसके लिए आपको अपने फोन में कुछ Settings बदलना होगी, जो फोन सुरक्षा की दृष्टि से ठीक नहीं है।

GB WhatsApp क्या है? GB WhatsApp कैसे install kare
TEJWIKI.IN

Contents

GB WhatsApp क्या है?

GB WhatsApp की बात करें तो सबसे पहले स्पष्ट कर दें कि यह WhatsApp का नया वर्जन नहीं है, बल्कि इसका क्लोन ऐप है. यानि यहां आपको बिल्कुल WhatsApp की तरह ही मैसेजिंग, चैटिंग, वीडियो कॉलिंग आदि की सुविधा मिलेगी. यह थर्ड पार्टी ऐप की तरह ही कस्टमाइज करने की सुविधा देता है. इसके अलावा इस ऐप WhatsApp की तुलना में कुछ अतिरिक्त फीचर्स भी दिए गए हैं जो कि इसके इस्तेमाल आसान बनाते हैं. लेकिन इसका इस्तेमाल यूजर्स के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

 

GB व्हाट्सएप क्या है

जीबी व्हाट्सऐप Whatsapp की तरह ही किसी को मैसेज, फोटो, ऑडियो वीडियो और फाइल शेयर कर सकते हैं। साथ ही इस ऐप की सहायता से भी ग्रुप चेट कर सकते है।जीबी व्हाट्सएप को लोग Ogmods ऐप के नाम से भी जानते हैं। इस ऐप में 600 कॉन्टैक्ट का ब्रॉडकास्ट बना सकते हैं।इसमें एक साथ 90 फोटो शेयर कर सकते है।इसके अलावा इसमें Specific कांटेक्ट के लिए लास्ट सीन भी छूपा सकते हैं। Gb Whatsapp में आपको अलग-अलग कलर थीम मिलेंगे। इसके अलावा मैसेजेस नोटिफिकेशन के लिए 16 नए आइकन यूज कर सकते हैंहाल ही में व्हाट्सऐप की तरफ से वेरिफिकेशन कोड शेयर करने से मना किया गया है। इस कोड का इस्तेमाल यूजर की पहचान करने और नए डिवाइस में व्हाट्सऐप अकाउंट को बनाने के दौरान किया जाता है। ताकि यूजर्स के अकाउंट का गलत इस्तेमाल न हो सके।

 

GB  व्हाट्सएप for Android

 

क्या आप Original WhatsApp चलाकर बोर हो गए है?.. और अब Interesting Features का Use करके WhatsApp चलाना चाहते है। हाँ?…तो आप JB व्हाट्सएप को एक बार जरूर आजमाएं लेकिन इसके पहले GB WhatsApp Ke Baare Mein और GB WhatsApp Apk Download के बारे में पूरी तरह से जान ले की यह क्या है?…जीबी व्हाट्सएप एप Original WhatsApp का ही एक New Version है,

लेकिन जो Features आपको WhatsApp में मिलते है उससे भी कही ज्यादा Features इसमें आपको मिलते है। तो चलिए जानते है GB WhatsApp Latest Version के बारे में वैसे तो इसके Functions Original WhatsApp की तरह ही है, लेकिन फीचर्स की बात करे तो इतने फीचर्स मूल व्हाट्सएप में भी आपको नहीं मिलेंगे। इसके लोकप्रिय होने का सबसे बड़ा कारण इसके सबसे Best Feature “Status” है।

 

JBI WhatsApp एप्लीकेशन भी WhatsApp की तरह ही है जिससे आप किसी को मैसेज भेज सकते है, फोटो भेज सकते है, Audio-video, Files, Group Chat कर सकते है, यानि की हम यह कह सकते है की WhatsApp Communication के सभी मॉड इसमें उपलब्ध है लेकिन इतने ज्यादा फीचर्स ही इसे ओरिजिनल व्हाट्सएप से अलग बनाते है।तो यह थी GB WhatsApp Ki Jankari अब जानते है GBWhatsApp Download के स्टेप्स के बारे में

 

Android Mobile में जीबी व्हाट्सएप APK कैसे Install करें

 

इस ऐप की Install प्रक्रिया भी अन्य की तरह ही है, एक बात जो आपको जाँचनी होगी वह है GB WhatsApp क्या है की अपने स्मार्टफोन पर अज्ञात स्रोत सक्षम करें अन्यथा आप इस ऐप को Install नहीं कर सकते। आपको अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स को खोलना होगा और उसके बाद and सिक्योरिटी ’चुनें और अब अज्ञात स्रोतों को सक्षम करें।

अज्ञात स्रोत सुविधा आपको थर्ड पार्टी से एप्लिकेशन इंस्टॉल करने की अनुमति नहीं देती है, यह केवल आपको Google Play Store से एप्लिकेशन डाउनलोड करने और वेरिफाइड करने की अनुमति देती है। आपको पता है कि व्हाट्सएप थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन है। Google सुरक्षा सुविधा के लिए इस सुविधा का उपयोग करता है। जाने Gana Download करने वाली Apps के बारे मे

1. सबसे पहले आपको ऊपर दिए गए लिंक से GBWhatsApp एपीके फाइल डाउनलोड करनी होगी, फिर sources अज्ञात स्रोतों ’फीचर को सक्षम करना होगा।

2. एपीके फाइल डाउनलोड करने के बाद आपको अपना फाइल मैनेजर खोलना होगा, फिर एपीके सेक्शन में जाएं और इस एपीके को ढूंढना है, इसके लिए आपको एपीके फाइल पर टैप करना होगा।

3. अब आपका ऐप इंस्टॉल हो गया है, आपको button ओपन ’बटन पर टैप करना होगा।

4. इस चरण में, GBWhatsApp आपको वेरीफाई प्रक्रिया के लिए मोबाइल नंबर लगाने करने के लिए कहेगा, यहां आपको अपना व्हाट्सएप नंबर दर्ज करना होगा, फिर ओटीपी कोड लगाए जो आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा।

यदि आपने Google ड्राइव पर अपनी सभी व्हाट्सएप चैट और मीडिया का बैकअप लिया है तो आप इसे पुनर्स्थापित कर सकते हैं, आपको क्लिक करने के बाद after कॉपी व्हाट्सएप डेटा ’पर क्लिक करना होगा, यह आपसे मेल आईडी का चयन करने के लिए कहेगा जहां आपका डेटा रटोर है। इसके बाद, आपकी रिस्टोरिंग अपने आप शुरू हो जाएगी।

5. अब सभी वेरीफाई और आवश्यक चीजें पूरी हो चुकी हैं, आप GBWhatsApp की सभी शानदार सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं। यदि कोई अपडेट आएगा, तो आप सूचना प्राप्त करेंगे या अपने व्हाट्सएप डैशबोर्ड पर पॉप अप कर सकते हैं। आप नए वर्ज़न को डाउनलोड और इंस्टॉल किए बिना इस ऐप को अपडेट कर सकते हैं; यह एक ऑफिशियल व्हाट्सएप अपडेट के रूप में काम करता है।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

PC पर GBWhatsApp कैसे इनस्टॉल करें

 

कुछ लोग पीसी पर व्हाट्सएप जीबी का उपयोग करना चाहते हैं, क्या आप इसे पीसी पर स्थापित कर सकते हैं? हाँ, लेकिन एमुलेटर के साथ, आम तौर पर आप पीसी पर एक एपीके फ़ाइल स्थापित नहीं कर सकते, क्योंकि एक एपीके फ़ाइल एंड्रॉइड डिवाइस के लिए डिज़ाइन की गई है, इसीलिए आपको अपने विंडोज पीसी पर एमुलेटर स्थापित करना होगा।

एमुलेटर क्या है – एक एमुलेटर एक सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर है जो एक कंप्यूटर सिस्टम को दूसरे की तरह व्यवहार करने में सक्षम बनाता है, ऐसे में आपका एमुलेटर आपके पीसी पर एक एंड्रॉइड डिवाइस की तरह काम करता है। इसी की मदद से आप Laptop मे कोई भी एप इंस्टॉल कर सकते हो और चला सकते हो।

चरण 1- सबसे पहले आपको एक अच्छा एमुलेटर डाउनलोड करना होगा, इंटरनेट पर कई एमुलेटर उपलब्ध हैं, लेकिन कुछ पीसी के साथ अच्छी तरह से काम कर रहे हैं। ब्लूस्टैक्स सबसे अच्छा और हल्का एमुलेटर है जो अधिकांश पीसी पर काम करता है। आप इसे नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

चरण 2- अपने पीसी पर ब्लूस्टैक्स को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद, आपको इसे खोलना होगा। यदि आप कुछ समस्याओ का सामना कर रहे हैं तो कमेंट करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, मैं आपकी सहायता करूंगा।

स्टेप 3- इस स्टेप में, आपको ब्लूस्टैक्स में GBWhats एपीके डाउनलोड करना होगा, आप उपरोक्त एंड्रॉइड इंस्टॉलेशन गाइड से व्हाट्सएप जीबी डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टेप 4- अब आपको इसे इंस्टॉल करने की जरूरत है, फिर आपको व्हाट्सएप अकाउंट बनाना होगा और इसे ओटीपी कोड से वेरीफाई करना होगा।

चरण 5- ब्लूस्टैक्स कई विशेषताओं के साथ आता है ताकि आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़े, लेकिन 4-5 बार उपयोग करने के बाद, सभी समस्याये हल हो जाएगी। अब विंडोज पीसी पर GBWhatsApp या WhatsAppGB का आनंद लें।

 

Settings of जीबी व्हाट्सएप

 

GB WhatsApp Ki Setting और जीबी व्हाट्सएप अपडेट करने के लिए आपको आगे इसकी सबसे जरुरी Setting के बारे में बता रहे है।

Media Sharing – जब व्हाट्सएप्प की सेटिंग्स में जाकर आप यह Settings कर सकते है की आपके द्वारा अपलोड की गई अधिकतम और न्यूनतम Picture और Video कैसी हो सकती है। इसमें Maximum Video Upload Limit 50MB और Audio Limit 100MB है।

Auto Reply Message – अगर आप बिजी रहते है तो आप इस सेटिंग का उपयोग कर सकते है। आप इसमें अपना Message लिख सकते है और जब आप बिजी है तो यह मैसेज अपने आप ही Send हो जाता है।

    

Lock – इस सेटिंग से आप अपनी पर्सनल चैट को हाईड कर सकते है।

 

Change App Fonts : अगर आपको Font Style Change करना पसंद है जिससे की आपके GB WhatsApp के फॉन्ट्स अलग स्टाइल में हो जाये तो यहाँ आपको बहुत से तरह के फॉन्ट स्टाइल मिलेगी।

 

Themes : इस App में आपको Unlimited Themes मिलेगी Theme Store में जाकर आप बहुत सी तरह की Theme Change कर सकते है।

Other Mods : इस Option में आप और भी बहुत सी तरह की Setting कर सकते है। इसमें आप Launcher Icon को भी बदल सकते है और Notify bar Icon, Always Online, Backup Data आदि की Setting कर सकते है।

 

तो इस तरह की Setting आप Gb Whatsapp में कर सकते है। चलिए अब जानते है की इसे Use करने का तरीका क्या है।

GB Whatsapp- जीबी व्हाट्सएप के लाभ

 

  • आप GB Whatsapp को अपने अनुसार कस्टमाइज भी कर सकते है।
  • जहाँ व्हाट्सएप में आपको बड़ी साइज की फाइल और फोल्डर सेंड करने में परेशानी होती थी और समय भी बहुत लगता था वहीं GB Whatsapp में बहुत ही आसानी से बड़ी साइज की फाइल  और फोल्डर आप सेंड कर सकते है।
  • अगर आप किसी को मैसेज करके डिलीट करना चाहते है और सामने वाला उस Message को ना पढ़ पाये तो आप अपने किये हुए मैसेजेस को Delete भी कर सकते है। जिसके बाद वह मैसेजेस डिलीट हो जाता है।
  • आप अपने स्टेटसको लिखने के लिए 250 शब्द का उपयोग कर सकते है।
  • आपको इसका एक फायदा यह भी होता है की आप इसमें 30 Mb से ज्यादा की फाइल और डेटा को भेज सकते है।

 

GB Whatsapp के नुकसान

 

  • जब आप जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करते हैं तब आप सभी परमिशन को allow कर देते है। premission allow होने के कारण यह ऐप आपके कांटेक्ट, इंपोर्टेंट डेटा जैसे बहुत से डेटा को कॉपी कर लेता है।
  • जीबी व्हाट्सएप में किसी तरह का कोई automatic अपडेट नहीं आता है।
  • जीबी व्हाट्सएप प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर उपलब्ध नहीं है क्योंकि यह पॉलिसीज और रूल्स को फ़ॉलो नहीं करते है।
  • इसमें एंड तो एंड इनक्रिप्शन नहीं होता है मतलब की यह बिल्कुल भी Secure नहीं है।
  • आप जो मैसेजेस सेंड करते है वह Secure नहीं है।
  •  इस बात की कोई गुरांटी नहीं है की आप जो मैसेजेस टाइप करते है वह किसी तीसरे के पास नहीं जा रहा होंगे।
  • जीबी व्हाट्सएप कम सिक्योर होस्टेड servers के कारण वायरस जैसे की Malware और Spyware को इंजेक्ट है। यह वायरस आपके डेटा के लिए हानिकारक होते है और आपके डेटा को नुकसान भी पहुँचाते है।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Features of जीबी व्हाट्सएप

 

जीबी व्हाट्सएप 2021 के Best Features Users को इसका इस्तेमाल करने पर मजबूर कर देते है। वाकई में यह Features बहुत ही कमाल के है।

अगर आप भी एक बार इनका इस्तेमाल करेंगे तो यह आपको बहुत पसंद आएँगे। तो अभी जब व्हात्सप्प डाउनलोड २०२१ करें और पाए Latest New Added Features.

 

  • Broadcast: इसमें आप 600 कांटेक्ट का ब्रॉडकास्ट बना सकते हो, जबकि ओरिजिनल WhatsApp में आप 250 का ही ब्रॉडकास्ट बना सकते थे।
  • Images Limit: इसमें एक साथ आप 90 इमेजेस भेज सकते हो। ओरिजिनल व्हाट्सएप में सिर्फ 10 इमेजेस ही सेंड होती थी।
  • Hide Last Seen And Call Disable: किसी विशेष कांटेक्ट के लिए Call Disable भी कर सकते है और स्पेसिफिक कांटेक्ट के लिए Last Seen भी Hide कर सकते है।
  • Different Colour Theme: आप इस ऐप के लिए कलर थीम भी डाउनलोड कर सकते है और अलग-अलग तरह की कलर थीम लगा सकते है, जबकि मूल व्हाट्सएप में सिर्फ Black & White Theme ही उपलब्ध है।
  • Hide Blue Tick: इसमें आप ब्लू टिक भी छिपा कर सकते है।
  • Videos Limit: इसमें 30MB की वीडियो सेंड कर सकते है, जबकि ओरिजिनल व्हाट्सएप में सिर्फ 16MB ही कर सकते थे।
  • Pin Lock: पर्सनल चैट पर Pin Lock भी सेट कर सकते है, ताकि कोई भी उसे ना पढ़ पाये।
  • Set Auto Reply: ऑटो रिप्लाई भी सेट किया जा सकता है। यानि की आप जब व्यस्त हो तो Auto Reply ऑप्शन का उपयोग सकते है।
  • Different Message Notification Icon: आप Message Notification के लिए 16 नए आइकॉन का इस्तेमाल कर सकते हो।
  • Contact Limit: इसमें आप 600 कांटेक्ट रख सकते है, जबकि WhatsApp में सिर्फ 250 कांटेक्ट ही रख सकते थे।
  • Edit Image Before Sharing: आप फोटो को शेयर करने से पहले Edit भी कर सकते है।

तो दोस्तों यह थे वो फीचर्स जो GB व्हाट्सएप डाउनलोड करने पर मिलते है। यह उपयोगकर्ताओं को बहुत पसंद आते है इन्हीं की वजह से यह इतना Popular है।

क्या आप भी इन फीचर्स का यूज़ करना चाहते है तो, इसके लिए आपको इसकी एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी। तो देर ना करते हुए जानते है GB WhatsApp डाउनलोड कैसे करें।

 

All GB WhatsApp Version Series की जानकारी

 

इस App की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए इसे दिन- प्रतिदिन अपडेट किया जाता है और इसमें कई तरह के और शानदार फ़ीचर दिए जाते है जिसके कारण समय- समय पर GB WhatsApp Update करना पड़ता है। इसमें कुछ इस प्रकार अपडेट आये है।

-GBWhatsapp 5.80 new updated version

-GBWhatsapp 5.90 new updated version

-GBWhatsapp 6.0 new updated version

-GBWhatsapp 6.10 new updated version

-GBWhatsapp 6.20 new updated version

-GBWhatsapp 6.25 new updated version

-GBWhatsapp 6.30 new updated version

-GBWhatsapp 6.40 new updated version

-GBWhatsapp 6.40.1 new updated version

-GBWhatsapp 6.50 new updated version

-GBWhatsapp 6.55 new updated version

-GBWhatsapp 6.65 new updated version

-GBWhatsapp 7.70 new updated version

अभी तक इसमें कई सारे नये वर्शन आये है और समय के साथ लगातार GB WhatsApp में अपडेट आते रहते है और हर नये अपडेट के साथ और शानदार फ़ीचर देखने को मिलते है।

GB व्हाट्सएप अपडेट करने के लिए जरूरी सेटिंग की जानकारी

 

Media Sharing- इसकी Setting में जाकर आप आपके द्वारा अपलोड की गई मैक्सिमम वीडियो अपलोड लिमिट 50 एमबी और मिनिमम ऑडियो 8 लिमिट से 100 तक है।

Auto Rply Message- अगर आप वियास्त रहते है तो आप इस सेटिंग का उपयोग कर सकते है। आप इसमें अपना Message लिख सकते है और जब आप वियस्त होते  है तो यह Message अपने आप ही सेंड हो जाता है।

Lock- इस सेटिंग से आप अपनी पर्सनल चेट को छिपा सकते  है।

Change App Fonts- अगर आपको फ़ॉन्ट स्टाइल चेंज करना पसंद है जिससे की आपके जीबी व्हाट्सएप के फ़ॉन्ट स्टाइल में हो जाये तो यहाँ आपको बहुत से तरह के Font style मिलेगी।

Themes- इस ऐप में आपको बहुत सारी थीम्स मिलेगी। थीम स्टोर में जाकर आप बहुत तरह की Theme बदल सकते है।

Other Mods- इस Option में आप और भी बहुत सी तरह की सैटिंग कर सकते है। इसमें आप लॉन्चर आइकन को भी बदल सकते है और नोटिफाई बर आइकन, आलवेज ऑनलाइन ,बैकअप डेटा आदि की Setting कर सकते है।

GB व्हाट्सएप डाउनलोड करने का प्रक्रिया

 

  • इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी फोन की सेटिंग में जाना है।
  • जब सेटिंग का ऑप्शन ओपन हो जाए तो आपको एक सिक्योरिटी का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको एक अननोन सोर्स का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना  है क्लिक करती ही वह Enable हो जाएगा।
  • इसके बाद आपको एपीके फाइल डाउनलोड करके एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना है।
  • इंस्टॉल होने के बाद आप जीबी व्हाट्सएप को ओपन कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको जीबी व्हाट्सएप को ओपन करना है और अपना मोबाइल नंबर डालना है।
  • मोबाइल नंबर भरने के बाद आपके पास आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस द्वारा एक ओटीपी आएगा इसको भर कर अपना अकाउंट वेरीफाई करना है।
  • इसके बाद आपका जीबी व्हाट्सएप काम करने लगेगा और अब आप इसका ने फीचर्स के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको बहुत मजा आएगा।
जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड

GB Whatsapp (जीबी व्हाट्सएप ) Kaise चलते hai ?

 

  •  सबसे पहले अपने Mobile में इस ऐप को खोले।
  •  यहाँ आपको चेट्स का ऑप्शन दिख रहा है। इस ऑप्शन में वो मैसेजेस होते है जो आपने किसी को किये हो या आपको किसी ने मैसेज किया हो यानि की इसमें आपकी चेट रहती है।
  • जीबी व्हाट्सएप  का यह ऑप्शन स्टेटस के लिए होता है। आप Status पर 30 Second के वीडियो, फोटो लगा सकते है। इसमें 30 Photo और 30 एमबी Video की Limit होती है ।
  • आप कॉल्स में देख सकते है की किसने वीडियो कॉल और किसने voice call कि है। और अगर आपने भी किसी को Call किया है तो वो भी इसमें दिख जाएगा।
  • अगर आपको किसी से वीडियो कॉल करनी है तो आप इस पर क्लिक करके कर सकते है।
  • अगर आप किसी को वॉइस कॉल करना चाहते है तो इस ऑप्शन से कर सकते है यह वॉइस कॉल करने के लिए होता है।
  • यदि आपको अपने Whatsapp कॉन्टैक्ट में किसी को मैसेजेस करना है तो आप इस ऑप्शन से कर सकते है।

लेटेस्ट GB Whatsapp  अपडेट कैसे करें ?

 

अपने फोन में जीबी व्हाट्सएप के लेटेस्ट वर्जन इस्तेमाल करने के लिए आप भी इसे अपडेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना है जो इस प्रकार है-

  • सबसे पहले अपने फोन में जीबी व्हाट्सएप को ओपन करें।
  • इसके बाद आपको होरिजेंटल लायंस देखेंगे जिस पर आपने क्लिक करना है।
  • अब आपको जीबी व्हाट्सएप की सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इस ऑप्शन पर आपको अपडेट के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपको चेक फॉर अपडेट पर क्लिक करना है।
  • अब अगर यहां ऐप का नया वर्जन होगा तो आपको नोटिफिकेशन शो करेगा।
  • नोटिफिकेशन शो होने के बाद आपको न्यूज़ अपडेट करना है। इस तरह आपका जीबी व्हाट्सएप अपडेट हो जाएगा

GB Whatsapp   पर अकाउंट केसे बनाए ?

 

  • दोस्तों जिस तरह हम नॉर्मल WhatsApp में ID बनाते हैं, उसी तरह जीबीव्हाट्सएप की भी आईडी बनाई जाती है।
  • GBWhatsapp को इंस्टॉल करने के बाद अपने मोबाइल में इसे ओपन करें और Agree & Continue बटन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आप जिस मोबाइल नंबर से अपना जीबीव्हाट्सएप अकाउंट बनाना चाहते हैं! उसको यहां पर Add करें नीचे दिए गए Next बटन पर क्लिक करें। उसके बाद यदि नंबर सही है तो ok बटन पर क्लिक करेें!
  • अब आपके इस मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा अब 30 सेकंड का इंतजार करें! आपके इस मोबाइल नंबर पर OTP आने के बाद ऑटोमेटिक वेरीफाई हो जाएगा।
  • आप पहली बार जीबीव्हाट्सएप अकाउंट बना रहे हैं! तो Backup का ऑप्शन नहीं आएगा लेकिन यदि आपने पहले भी कभी जीबीव्हाट्सएप का इस्तेमाल किया होगा तो नीचे बैकअप का ऑप्शन आएगा जहां से आप अपने data को बैकअप कर सकते हैं। (यूपी जॉब कार्ड लिस्ट 2020)
  • उसके बाद यहां पर आपको अपनी प्रोफाइल Photo Add करनी है तथा अपना Name Add करना है, उसके बाद Next बटन पर क्लिक करें।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Uses of जीबी व्हाट्सएप

 

अब आपके फोन में जीबी व्हाट्सएप डाउनलोडिंग पूरी हो गई है तो अब आप इसका उपयोग कर सकते है, लेकिन क्या आपको पता है की GB WhatsApp Kaise Chalate Hai अगर नहीं पता तो आगे स्टेप बाय स्टेप जानते है।

  • Open App :- सबसे पहले अपने मोबाइल में जीबीव्हाट्सएप App को ओपन करे।
  • Chats :- यहाँ आपको Chats का ऑप्शन दिख रहा होगा। इस ऑप्शन में वो Message होते है जो आपने आपके Friend को किये हो या आपको किसी ने Message किया हो यानि की इसमें आपकी Chat रहती है।
  • Status :- GB WhatsApp का यह ऑप्शन Status के लिए होता है। आप WhatsApp Status पर 30 Second के Video, किसी तरह का फोटो लगा सकते है। इसमें Photo और Video की Limit 30 होती है मतलब आप GB WhatsApp में 30 Status तक भी लगा सकते है। यह ऑप्शन GB WhatsApp का सबसे अच्छा ऑप्शन है।
  • Calls :- आप Calls में देख सकते है की किसने आपको Video Call की है और किसने Voice Call किया है और अगर आपने भी किसी को Call किया है तो वो भी इसमें दिख जाएगा।
  • Video Call :- अगर आपको किसी से Video Call करनी है तो आप इस पर क्लिक करके कर सकते है।
  • Voice Call :- यदि आप किसी को Voice Call करना चाहते है तो इस ऑप्शन से कर सकते है यह वॉइस कॉल रने के लिए होता है।
  • Select Contact :- यदि आपको अपने WhatsApp Contact में किसी को Message करना है तो आप इस Option से कर सकते है।

ऐसे आपको अपने GB WhatsApp का Use करना है। GB WhatsApp क्या है Friends आप जब इसका Use करेंगे तो और भी अच्छे से GB WhatsApp चलाना सीख जाएँगे।

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया की इसके नए Updates आते रहते है। जिसमें और भी नए तरह के Features मिलते है। अगर आपके मोबाइल में भी GB WhatsApp का अपडेट आ रहा है तो आप भी इसे जरूरअपडेट कर ले।

 

GB Whatsapp अपडेट कैसे करें

 

यदि आप जीबी व्हाट्सएप अपडेट 2021 का न्यू वर्जन पाना चाहते है तो अपने Phone में GB WhatsApp के Latest Version इस्तेमाल करने के लिए आपको इसे Update होगा, तो इसके लिए आपको आगे Step By Step Process बतायी गई है।

  • Open GB WhatsApp – सबसे पहले अपने फोन में ‘GB WhatsApp’ ओपन करे।
  • Click Three Horizontal Lines – इसके बाद आपको ‘Three Horizontal Lines’ दिखेगी उस पर क्लिक करे।
  • Tap On Setting Option – अब आपको ‘GB WhatsApp Ki Setting’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • Tap On Updates Option – GB Settings में आपको ‘Updates’ के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • Click Check For Updates – अब ‘Check For Updates’ पर क्लिक करे।
  • Update GB WhatsApp – अब अगर यहाँ App का नया वर्जन होगा तो आपको Notification दिखाई देगा। अगर यहाँ आपको Latest Version दिखता है तो आप उसे अपडेट कर सकते है।

तो इस तरह आपने जाना GB WhatsApp Kaise Update Kare. इस तरह से आप अपने पुराने जीबी व्हाट्सएप 2016, 2020 व 2021 इत्यादि वर्जन्स को New Version में अपडेट कर सकते है।

Friends क्या आप भी GB WhatsApp के फ़ायदों को प्राप्त करना चाहते है। यह फायदे आपके GB WhatsApp चलाने के Interest को दोगुना कर देगा।

 

Latest Version GB WhatsApp Download कैसे करें

 

जैसा की हमने आपको बताया कि यह App Google Play स्टोर में नही मिलता चूंकि यह Google play स्टोर में नही है इसलिए आपको GB WhatsApp की वेबसाइट से डाउनलोड करना पड़ता है और यह Android 4.0+ को Support करता है। GB WhatsApp को download करने के लिए आप हमारे बताये गये Step को follow करें।

Step- 1
सबसे पहले Lates GB WhatsApp Download करने के लिए नीचे दिए गये बटन पर क्लीक करके इसे डाउनलोड करें।

Step- 2
GB Whatsapp 7.70 new updated version है जिसका साइज 54.7 MB है अगर आपका इन्टरनेट फ़ास्ट है तो इसे डाउनलोड होने में 1-2 मिनट का समय लगता है।

Step- 3
App डाउनलोड होने के बाद इसे install करने के लिए Mobile Setting से Unknown source को enable करें और इसे install करें।

Step- 4
अब आप अपना मोबाइल नंबर डालकर उसे वेरीफाई करें

Step- 5
अब आपका GB WhatsApp पूरी तरह से तैयार हो चूका है आपका इसके हर फ़ीचर का इस्तेमाल कर सकते है।

 

Benefits of GB WhatsApp

 

GB WhatsApp के इन्हीं फ़ायदों की वजह से उपयोगकर्ता द्वारा इसका इतना उपयोग किया जाता है तो चलिए देर ना करते हुए जानते है इन फ़ायदों के बारे में।

 

  • आप GB WhatsApp को अपने अनुसार Customize भी कर सकते है।
  • जहाँ WhatsApp में आपको बड़ी Size की File और Folder Send करने में परेशानी होती थी और समय भी बहुत लगता था वहीं Gb WhatsApp में बहुत ही आसानी बड़ी Size की File और Folder को आप भेज सकते है।
  • अगर आप किसी को मैसेज करते है और यदि आप उस मैसेज को Delete करना चाहते है की सामने वाला उस मैसेज को ना पढ़ पाये तो आप अपने किये हुए मैसेज को Delete भी कर सकते है। जिसके बाद वह मैसेज Delete हो जाएगा।
  • आप अपने Status को लिखने के लिए 250 Words का इस्तेमाल कर सकते है। जबकि Original WhatsApp में सिर्फ 139 Words का उपयोग कर सकते थे।
  • आपको इसका एक फायदा यह भी होता है की आप इसमें 30 MB से ज्यादा की फाइल और डाटा को भेज सकते है। जबकि पुराने WhatsApp में सिर्फ 20 MB की फाइल भेजी जा सकती थी।

तो यह है वो फ़ायदे जो आपको GB WhatsApp का Use करने पर मिलते है।

GB WhatsApp को Use करने पर आप इतने फायदे प्राप्त कर सकते है और इतने सारे Features का Use कर सकते है लेकिन क्या आपको पता है यह आपके लिए Harmful है या नहीं। यानि की इससे आपको नुकसान भी हो सकते है जो आपने शायद ही सोचे होंगे।

 

GBWhatsApp के बारे में रोचक और उपयोगी जानकारी

 

रूटिंग आपके स्मार्टफोन के अतिरिक्त फीचर अनलॉक करने का एकमात्र तरीका है, लेकिन यह जोखिम भरा है क्योंकि यह आपके एंड्रॉइड स्मार्टफोन की वारंटी को तोड़ता है, जो कि अधिकांश यूजर को स्वीकार नहीं है। GB WhatsApp क्या है यहां व्हाट्सएप जीबी एपीके का दूसरा सबसे अच्छा हिस्सा है, आपको अपने स्मार्टफोन को रूट करने की आवश्यकता नहीं है, आप इसे स्थापित कर सकते हैं और इसे रूट किए बिना उपयोग कर सकते हैं, और आपको कोई क्रैश नहीं मिलेगा।

जीबी व्हाट्सएप एपीके डाउनलोड करने के बाद, आप अपनी जरूरतों और रुचि के अनुसार बदलाव कर पाएंगे। आप अलग-अलग थीम लगा सकते हैं जो आपके चैट डैशबोर्ड की सुंदरता को बढ़ाते हैं, और आप जीबी व्हाट्सएप में एक नया थीम भी बना सकते हैं।

आप जानते हैं कि कोई भी नहीं चाहता है कि उनके यूजर थर्ड-पार्टी सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें, इसीलिए व्हाट्सएप उन अकाउंट पर प्रतिबंध लगा रहा है, जो थर्ड-पार्टी ऐप पर होस्ट किए जाते हैं, उम्मीद है कि अब आपके पास प्रॉब्लम ज्यादा नहीं है और अब आप GBWhatsApp APK को डाउनलोड कर सकते हैं और इसका उपयोग बिना प्रतिबंध लगाए कर सकते हैं।

GBWhatsApp की कूल विशेषताएं

 

जीबी व्हाट्सएप एपीके का उपयोग करने के पीछे मुख्य कारण इसके शांत फीचर्स हैं; इस एपीके में आपको बहुत सारी शानदार सुविधाएं मिलती हैं, जो आपको ऑफिशियल व्हाट्सएप में नहीं मिलती हैं, उदाहरण के लिए, आप स्वचालित मेसेज, डीएनडी मोड और बहुत कुछ भेज सकते हैं। जीबी व्हाट्सएप इन सुविधाओं को फ्री देता है।

  1. आप 30 की बजाय 90 इमेज तक भेज सकते हैं
  2. आप थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्राप्त किए बिना लॉक सेट कर सकते हैं, व्हाट्सएप जीबी में ऐप लॉक फीचर है
  3. आप वीडियो को 50 एमबी आकार तक भेज सकते हैं; डिफ़ॉल्ट आकार 16 एमबी है
  4. आप मूल आकार में फोटो भेज सकते हैं, डिफ़ॉल्ट रूप से उन फोटो को छोटा कर सकते हैं जो खराब फोटो क्वालिटी का कारण बनती हैं
  5. आप प्रसारण में 600 सदस्यों को जोड़ सकते हैं; डिफ़ॉल्ट सीमा 252 सदस्य है
  6. आप 100 एमबी तक ऑडियो भेजने में सक्षम हैं
  7. आप GB व्हाट्सएप में स्टेटस प्राइवेसी को छुपा या देख सकते हैं
  8. आप अपने क्लिपबोर्ड पर अन्य लोगों की स्टेटस कॉपी कर सकते हैं
  9. अब आप 139 की बजाए 255 अक्षरों तक की स्थिति निर्धारित कर सकते हैं।
  10. आप 35 अक्षरों तक का समूह नाम चुन सकते हैं जिसका अर्थ है कि आप सीमित नहीं हैं।
  11. जीबी व्हाट्सएप एक सुविधा भी प्रदान करता है जो आपको चैट को छिपाने और स्टेटस को बचाने में मदद करता है।
  12. यहां आपको अलग-अलग अनुकूलित थीम मिलती है; आपके पास थीम चुनने का विकल्प है, आप अपनी थीम भी बना सकते हैं।
  13. आपको एक सुविधा मिलती है जो आपको 24 घंटे की अवधि के लिए ऑनलाइन रहने की अनुमति देती है, याद रखें कि यह अधिक बैटरी की खपत करता है
  14. जीबी व्हाट्सएप आपको ब्लू टिक मार्क स्टाइल को बदलने की अनुमति देता है।
  15. आप किसी को बिना फॉरवर्ड किए टैग को मैसेज फॉरवर्ड कर सकते हैं
  16. आप अपने किसी भी म्यूजिक प्लेयर से व्हाट्सएप वीडियो चला सकते हैं
  17. GBWhatsApp आपको ऑटो-रिप्लाई सुविधा प्रदान करता है, कुछ संदेश सेट करता है और इस शानदार सुविधा का उपयोग करता है; यहां भी आप ऑटो-रिप्लाई से ग्रुप या कॉन्टैक्ट को बाहर कर सकते हैं
  18. आप व्हाट्सएप जीबी में डीएनडी मोड का उपयोग कर सकते हैं, जो व्हाट्सएप जीबी में इंटरनेट को अक्षम कर देगा।

 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ’s)

 

GBWhatsApp APK क्या है?

यह अतिरिक्त सुविधाओं के साथ dWhatsApp का एक माध्यम है।

क्या GBWhatsApp APK सुरक्षित है?

मैं अपने व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए महीनों से इस मॉड का उपयोग कर रहा हूं और इस ऐप के उपयोग में कभी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा। मुझे आशा है कि आप भी सुरक्षित रूप से सुविधाओं का आनंद लेंगे।

क्या GbWhatsapp iPhone पर काम कर सकता है?

हाँ यह Android के समान iPhone में बहुत बढ़िया काम कर रहा है

क्या मुझे इस ऐप के लिए अपने फोन को रूट करने की आवश्यकता हो सकती है?

नहीं! अपने डिवाइस को रूट करने की कोई आवश्यकता नहीं है

अगर मैं बैकअप लेना चाहता हूं तो क्या मैं डेटा का बैकअप ले सकता हूं?

हां, आप अपने व्हाट्सएप का बैकअप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

क्या हमें GbWhatsapp को अपडेट करना चाहिए?

नहीं, यह कोई रॉकेट साइंस नहीं है लेकिन अगर आपने अपडेट किया है तो कमाल है

 

Conclusion

 

तो दोस्तों आपको मेरी यह लेख GB WhatsApp क्या है? GB WhatsApp कैसे install kare जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!