मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करे, पूरी जानकारी

twitter sharing button

आप में ऐसे बहुत से लोग होंगे जो की ये जानना चाहते हैं की आखिर मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करे ऐसा इसलिए क्यूंकि सभी के पास Laptop और Desktop Computer उपलब्ध नहीं है, वहीँ लेकिन प्राय सभी के पास एक SmartPhone या मोबाइल जरुर मेह्जुद है. वहीँ चूँकि वो ब्लॉग्गिंग में अभी शुरुवाती दौर में हैं वहीँ उनके पास इतने पैसे नहीं है की वो अपने लिए एक नयी लैपटॉप खरीद सकें.

ये बात हम समझ रहे हैं क्यूंकि इस दौर से हम भी कभी गुजरा करते थे. वैसे आपको बता दूँ की Blogging एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है अपने ज्ञान, अभिज्ञता, skills इत्यादि को दूसरों के साथ share करने के लिए. साथ ही ऐसे बहुत से लोग हैं जो की Blogging तो करना चाहते हैं लेकिन उनके पास उतना समय नहीं की वो अपने computer के पास बैठकर articles लिख पायें. जिसके चलते वो ये जानने में दिलचस्पी रखते हैं की आखिर मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करें ?

इसलिए आज हमने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को मोबाइल या स्मार्टफोन से ब्लॉग्गिंग कैसे किया जा सकता है इस विषय में पूर्ण जानकारी प्रदान करें. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.

 

मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करे, पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Contents

Mobile Se Blog Kaise Banaye

 

मोबाइल पर ब्लॉग बनाने के लिए ऐसे और भी प्लेटफार्म है जिस पर ब्लॉग बनाया जा सकता है। लेकिन आगे बताए गए Mobile Blogging Platform से आप कम समय में ब्लॉग क्रिएट कर पाएँगे। बस आपको नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो करना है:

Step 1: Go To Browser And Search Blogger

Mobile Blogging करने के लिए सबसे पहले Browser में जाकर सर्च बॉक्स में Blogger सर्च करना है।

Step 2: Click Blogger.Com Link

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा। इसमें आपके सामने Blogger.Com की जो सबसे पहली लिंक होगी उस पर क्लिक करना है।

Step 3: Tap On Create A Blog/ Sign In

इसके बाद आप Create A Blog या Sign In पर क्लिक कर दीजिए।

Step 4: Log In

अपनी Gmail ID से आपको लॉग इन करना होगा और यदि आप पहले से इसमें लॉग इन है तो आप Blogger के होम पेज पर Redirect हो जाएँगे।

Step 5: Enter Email ID

इसमें अपना ईमेल डाले। यदि आप अपना ईमेल आईडी भूल गए है तो Forget Email पर क्लिक कर सकते है।

Step 6: Tap On Next Option

इसके बाद Next के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

Step 7: Enter Your Password

इसमें अपना पासवर्ड डालकर Next ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

Step 8: Create Blog

अब आपको अपना ब्लॉग बनाने के लिए निचे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • Title – आपके सामने एक नया पेज आएगा इसमें आपको साईट का Title Select करना है यानि की आपको अपने ब्लॉग का नाम डालना है।
  • Address – इसमें अपने ब्लॉग का Address डाले।
  • Template – आपको अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा सा टेम्पलेट Select करना है।
  • Create Blog – इसके बाद Create Blog पर क्लिक कर दीजिए।

आपका ब्लॉग बन गया है। आप View Blog पर क्लिक करके देख सकते है और इसमें अपनी पोस्ट लिखकर शेयर करे।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

मोबाइल ब्लॉग्गिंग के लिए बेहतर ब्लॉगिंग प्लेटफार्म

 

ब्लॉग्गिंग को शुरू करने से पहले, हमें ये चुनना होता है एक ऐसा platform जिसमें की हम अपनी site को publish करें. बहुत से free hosted options मेह्जुद हैं, मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करे  जैसे की popular WordPress और Blogger. इन दोनों ही platforms में काफ़ी apps मेह्जुद हैं जो की Users को allow करते हैं उनके posts को compose, edit और publish करने में.

Blogger और WordPress में जो मुख्य अंतर है वो ये की Blogger थोडा ज्यादा simple है configure करने के साथ साथ इस्तमाल करने के लिए भी, वहीँ WordPress ज्यादा आसान होता है customize करने के लिए और साथ में उन्हें transition करने के लिए एक self-hosted site पर जब आप उनके free चीज़ों से आगे की चीज़ों का इस्तमाल करें.

आप चाहे कोई भी platform का इस्तमाल करें दोनों के ही official apps available हैं सभी major mobile platforms पर.

Tip: एक बार आपने अपने blog पर कोई post कर लिया तब वो भी ऊपर बताये गए apps के द्वारा, अब कोशिश करें की इन post को view करें अपने phone browser में वो भी full site या desktop view enabled में, जिससे आप ये देख सकते हैं कैसे आपका post दिखाई पड़ता है दुसरे non-mobile readers या desktop users के लिए.

चलिए अब जानते हैं की कौन से ऐसे Platforms हैं जो की Mobile Blogging के लिए एक नए bloggers के लिए सही है.

1. Google Blogger

Mobile blogging का मतलब ये नहीं की आप केवल अपने phone के web browser से आपके account को access करे. Users आसानी से create कर सकते हैं एक नयी mobile blog और साथ में अपने mobile posts को merge भी कर सकते हैं एक existing blog में.

Google Blogger Platform के Features

  • Availability: ये सभी mobile browsers को support करता है.
  • Cost: वहीँ Google Blogger की service पूरी तरह से मुफ्त है.
  • Pros: इसमें ब्लॉग करना काफ़ी आसान है, वहीँ इसे बहुत ही basic phone से भी किया जा सकता है.

2. WordPress

WordPress Mobile Edition बहुत ही ज्यादा popular platform हैं Mobile Blogging करने के लिए. इसमें आपको काफी सारे plugin मिल जाते हैं जिससे की आपका काम आसन हो जाता है. Mobile browsers को automatically ही detect किया जाता है, वहीँ इन्हें आसानी से customized भी किया जा सकता है.

Self-hosted installs में, users आसानी से customize कर सकते हैं interface को वो भी mobile browsers के लिए और साथ ही काफी styling भी की जा सकती है.

  • Availability: ये भी प्राय सभी Os में उपलब्ध हैं.
  • Cost: कुछ Free plugin होती हैं, वहीँ standard WordPress prices इनमें apply होते हैं.
  • Pros: इसमें आपको blog optimize करने के लिए काफी सुविधा प्रदान की जाती है.

Mobile se Blog kaise likhe

 

जी हां आपके दिमाग में जो चल रहा है मेरे को पता है, यही चल रहा है ना आपके दिमाग में कि हम लोगों ने मोबाइल से ब्लॉग बनाना तो सीख लिया हूं लेकिन mobile se blog kaise likhe मेरे बात अगर मानोगे तो मैं आपको ही बताऊंगा कि आप यहां पर इस्तेमाल कीजिए google keep एप्लीकेशन की,google keep इनस्टॉल करके open कीजिये और जिसके बारे में भी आप ब्लॉग लिखना चाहते हो लिखना शुरू कर दीजिए चाहे आप Typing भी कर सकते हो या फिर Voice typing की मदद से ब्लॉग लिखते चले जाओ। मेरे ख्याल से या फिर मेरी तरह अगर आप वॉइस टाइपिंग को इस्तेमाल करते हो तो बहुत जल्द आपका काम खत्म हो जाएगा मतलब कम समय के अंदर आपका ब्लॉग लिखने का काम पूरा हो जाएगा।

 

Mobile Se Blog Kaise Publish Kare

 

मोबाइल से ब्लॉग पब्लिश करने के लिए आप क्रोम ब्राउज़र का इस्तेमाल भी कर सकते है। लेकिन एप्प के माध्यम यदि आप ब्लॉग पब्लिश करते है तो इसमें आपको और भी आसानी होगी। आगे हम आपको Best Mobile Blogging App बताएँगे जिससे आप ब्लॉग पब्लिश कर सकते है।

पोस्ट को सही फॉर्मेट में लिखने के लिए आप Bloggeroid App की मदद ली जा सकती है। इसके द्वारा HTML Code को एडिट किए बिना टेक्स्ट को Italic, Bold और यूआरएल Add की जा सकती है।

इस एप्प की मदद से पोस्ट को पब्लिश करने के लिए नीचे दी गई Steps को फॉलो करे।

  • Download And Install App – इस एप्प को Download करके Install कर लीजिए।
  • Open App – अब एप्प को ओपन करे। जैसे ही आप इसको ओपन करते है तो आपको इसमें लॉग इन करने का ऑप्शन नहीं आएगा।
  • Create Mobile Blog – इसमें आपको Direct एक पोस्ट लिखनी है। एप्प के होम पेज पर ही पोस्ट का Title, Tags और Description दिखाई देगा।
  • Post Title – पोस्ट का Title डाले और पोस्ट लिखना शुरू कर दीजिए।
  • Add Image – एप्प के Menu में जाकर पोस्ट में Image Add कर सकते है।
  • Add Link – लिंक Add करे।
  • Write Post Tag – अपनी पोस्ट का Tag लिखे और पोस्ट को पब्लिश कर दीजिए।
  • Connect Account – जब आप पहली बार पोस्ट पब्लिश कर रहे हो तो अकाउंट कनेक्ट करके उसे Allow करना है। जिसके बाद पोस्ट पब्लिश हो जाएगी।

तो इस तरह इस एप्प की मदद से आप अपनी पोस्ट को पब्लिश कर पाएँगे। यह एप्प बिल्कुल फ्री है।

 

Phone se Blog optimize kaise kare

 

हम लोगों ने जो कंप्यूटर बनाए थे उसके मदद से ब्लॉग को ऑप्टिमाइज करेंगे मतलब की ब्लॉक के अंदर h1,h2 लाएंगे या फिर text ko bold करेंगे। उसके लिए सबसे पहले आप फोन की क्रोम ब्राउज़र को ओपन कीजिए और उसके बाद आपका WordPress मैं ब्लॉग है तो WordPress admin पैनल को ओपन कीजिए या Blogger में ब्लॉग है तो blogger.com ओपन कीजिए और मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करे  उसके बाद सबसे पहले ब्लॉक रिलेटेड जो भी इमेज अपने बने हो उसको अपलोड कर लीजिए। अगर आप चाहते हो यहीं से आर्टिकल को भी पेस्ट कर देना तो आप जहां पर भी आर्टिकल लिख कर रखे हो उसको कॉपी कीजिए और यहां पर पेस्ट कर दीजिए और उसके बाद Save ड्राफ्ट कर दीजिए।

और भी एक तरीके से मैं करता हूं  आर्टिकल को  Manage पहले मैं इस कंप्यूटर को ओपन करता हूं और उसके बाद  सबसे पहले मैं  एक टाइप में गूगल कीप को भी लॉगिन करके  ओपन कर लेता हूं  और उसके बाद दूसरी टाइप में  ब्लॉगर डैशबोर्ड को ओपन करता हूं  और एक कैब से कॉपी करके दूसरी टाइप पर पेस्ट कर देता हूं। अब आप उस कंप्यूटर को ओपन कीजिए और वहां पर भी आप ब्लॉगर की या फिर वर्डप्रेस की एडमिन पैनल ओपन कीजिए आप देखिए जो भी आप यहां से अपलोड कर चुके हो वह सारे के सारे उधर भी दिख रहा है अब आप वहां से उसको अच्छी तरीके से ऑप्टिमाइज कर दीजिए। क्योंकि क्रोम ब्राउजर से ऑप्टिमाइज करना इतने अच्छे से नहीं हो पाता है।

अब यहां पर आने के बाद मान लीजिए आप किसी भी लाइन को h2 बनाना चाहते हो तो उसके लिए उस लाइन के ऊपर कर सर को लेकर आइए और डबल टाइप करके दाहिने साइड में लेकर जाइए तो लाइन सिलेक्ट हो जाएगा और उसके बाद आप उसको h2 में बदल सकते हो। सेम इसी तरीके से आप किसी भी जगह को बोल्ट करना चाहते हो तो ऐसे सिलेक्ट कीजिए और ऊपर में B के ऊपर क्लिक कर दीजिए तो आपका अक्षर या फिर वार्ड बोल्ड हो जाएगा

बाकी जो भी काम जैसे कि google search console को देखना या फिर google analytics को check करना आप इस ब्राउज़र की मदद से या फिर इस कंप्यूटर की मदद से आराम से कर सकते हो

Mobile मे SEO कैसे करे?

ब्लोग्गर के लिये SEO मतलब Search engine optimization बहुत मह्त्व रखता है। लेकिन मोबाइल मे हमे seo करने मे दिक्कत आती है। लेकिन मोबाइल के लिये भी tricks अवेलेबल है। जिससे हमे SEO करने मे आसानि रहेगी।

 

SEO के लिये extesnion install करे।

 

दोस्तो मोबाइल मे extension कैसे install करे वो बडी परेसानी है लेकिन yandex browser से हम बडी आसानि से extesnion install कर सकते हैं। SEO के लिये महत्वपूर्ण extension जैसे की keyword every where, nofollow link का उपयोग करते है।

Yandex browser मे इस तरह के extension का उपयोग मोबाइल मे भी कर सकते है।

 

ज्यादा से ज्यादा social share करे।

 

जैसे ही हम नई पोस्ट लिखते है तो social media पे share करना जरूरी होता है। यह भी एक SEO का ही point है। इसलिये social share के लिये अलग से lite version का browser इस्तमाल करे। क्यु की बार बार हमारे importamt browser मे tabs ओपन करते है तो cache file ज्यादा हो जाते है। जिसकी वजह से blogging करने मे परेसानी होती है।

 

Mobile Blogging App For Students

 

आगे आपको कुछ और भी Mobile Blogging Apps दिए गए है जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग को पब्लिश कर सकते है।

WordPress Official App

वर्डप्रेस की एप्प में लॉग इन करके भी ब्लॉग पब्लिश कर सकते है। वर्डप्रेस एप्प का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। अगर आप वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाते है तो इस एप्प का इस्तेमाल ज़रुर करे।

Blogger App

इस एप्प के द्वारा भी आप पोस्ट पब्लिश कर सकते है। यह भी एक अच्छा App है पोस्ट पब्लिश करने के लिए। तो एप्प को डाउनलोड करके Install कर लीजिए। इसके बाद आप सभी तरह की पोस्ट को पब्लिश करे इस एप्प की मदद से।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Mobile से ब्लॉगिंग करके कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

 

मोबाइल से ब्लॉगिंग करके भी आप एक Professional Blogger बन सकते है. आप मोबाइल से ब्लॉगिंग करके महीने के 1 लाख भी कमा सकते है. पर ब्लॉगिंग एक Long Term Process होने के कारण आपको इतने पैसे कमाने के लिए सबसे पहले ब्लॉगिंग के बारे में अच्छे से सीखना पड़ेगा. उसके बाद ही आप मोबाइल से ब्लॉगिंग करके अच्छे पैसे कमा सकते है.

क्युकी Blogging आपको तभी Earning हो पाएगी. जब आपकी पोस्ट रैंक करेगी और उसपर अच्छे व्यूज आने लगेंगे. कोई भी पोस्ट रैंक तभी होती है जब आप उसका अच्छे से SEO करते है और उसके अच्छी तरीके से लिखते है.

 

मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के लिए लगने वाले जरूरी Apps

 

मैंने खुद मोबाइल से ब्लॉगिंग की है. सबसे जरूर बात की, ऐसा नहीं है कि आप मोबाइल से ब्लॉगिंग करेंगे तो आपको Results नहीं मिलेंगे. चाहे आपके पास Resources हो या ना हो आपमें अगर जिद है तो आप किसी भी क्षेत्र में बिना किसी Resources के आगे जा सकते है. ठीक वैसे ही मेरे साथ हुआ था.

मोबाइल से ब्लॉगिंग करता था इसलिए मुझे मोबाइल से ब्लॉगिंग करने में लिए जो जरूरी ऐप्स लगते है उसके बारे में पता है. आज में आप सब को उन्हीं सभी ऐप्स के बारे में बताने वाला हूं. जिन्हे मैंने खुद इस्तेमाल किया है. तो चलिए दोस्तो बिना टाइम Waste किए जानते है कि, वह कौन से ऐप्स है जो आपकी मोबाइल ब्लॉगिंग को आसान कर देते है.

Yandex : आप सभी को तो पता है की, अगर आपको Keyword Research करनी है तो कभी कभी Extenstion का Use भी होता है. तो उसके लिए यह एप्लीकेशन बहुत ही Best है.

आप इस Application का इस्तेमाल करके Pc Extensions को अपने मोबाइल में इस्तेमाल कर सकते है. यह ऐप आपको Play Store पर Available मिल जाएगा.

Google Analytics : अगर हमारी वेबसाइट है ब्लॉग है तो उस पर कितने लोग आरहे है उस सबकी Details देखनी बहुत जरूरी होती है. उसके लिए आप Google Analytics का इस्तेमाल कर सकते है.

आपको यह ऐप Play Store पर मिल जाएगा. इस ऐप की खास बात यह है कि, अगर आपकी वेबसाइट पर Adsense Enabled है तो आप बिना Adsense को ओपन किए अपनी Earning इस ऐप की Help से देख सकते है. यह ऐप Adsense के मुकाबले Earning को एकदम Accurate दिखाता है.

Google Docs : Blog Post को लिखने के लिए हम बार बार Blogger.Com पर जाकर तो अपनी पोस्ट नहीं लिख सकते है. मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करे  इसके लिए यह ऐप अगर आप इस्तेमाल करते है तो आप बड़ी ही आसानी से अपने आर्टिकल्स को इस ऐप में लिख सकते है. आपको वह सभी फीचर्स इस ऐप में देखने में लिए मिलते है जो आपको ब्लॉगर में मिलते है. यह आप भी आपको Play Store पर Available मिल जाएगा.

Adsense : अगर आपने Adsense के लिए Apply किया है और वह Approve हो गया है. तो आप इस Application का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस Application का इस्तेमाल करने के बाद आपको बार बार Adsense की Website को Open करने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

आप इस ऐप का इस्तेमाल करके आसानी से अपनी Daily की और Monthly Earning इस ऐप से देख सकते है. मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करे  साथ ही इस आप से आप कौन से एड्स पर कितने क्लिक आरहे है वह भी देख सकते है.

Adobe Spark Post : इस ऐप के बारे में शायद ही किसी को पता होगा. अगर आप मोबाइल से ब्लॉगिंग करते है तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा साबित होगा. हम जो पोस्ट लिखते है, उसके लिए Images बनाने पड़ते है.

अगर आप इस Application का इस्तेमाल करते है तो आपको Images बनाने में कोई दिक्कत नहीं आएगी. क्युकी इस ऐप ने आपको Images की Size भी देखने के लिए मिलती है. जैसे कि, अगर आपको YouTube Thumbnail बनाना है तो उसके लिए जो Size लगती है वह यहां पर आपको Available मिल जाएगी.

साथ ही ब्लॉग पोस्ट Image के लिए जो Image Size लगती है वह भी यहां पर Available होती है. इस ऐप की सबसे खास बात यह है कि, यह Free है और आपको यह High Quality Images Save करने के लिए देता है. आप इस ऐप का इस्तेमाल करके अपनी वेबसाइट के लिए Logo भी बना सकते है.

 

मोबाइल से Keyword Research कैसे करते है?

 

आप सभी को पता है कि, Keyword Research से ही ब्लॉग पर अच्छा Traffic आ सकता है. अगर आपको नहीं पता है कि, मोबाइल से Keyword Research कैसे करते और उसके लिए सबसे अच्छी वेबसाइट्स कौन सी है तो आप नीचे दी गई Information को पढ़िए.

Ubersuggest : इसके बारे में तो आपने काफी सुना होगा. अगर आप इस Field में Begginer है तो इसके बारे में आपको पता नहीं होगा. इस Neil Patel ने बनाया है जो एक Digital Marketing Expert है.

यह Keyword Research करने के लिए बहुत ही अच्छा Tool है. यह Tottaly Free है और आप यहां से कीवर्ड रिसर्च के साथ साथ अपने कंपिटेटर के बारे में भी जान सकते है. यही नहीं आप इस वेबसाइट की Help से आपकी और दूसरो की वेबसाइट पर कितनी Backlinks है और उन्होंने वह Backlinks कहां से बनाए है वह भी बढ़ी ही आसानी से जान सकते है.

Semrush : यह बहुत ही Popular Tool है. अगर आप ब्लॉगिंग को लेकर Series है तो आपको इस Tool के बारे में जरूर पता होगा.

इस टूल में आपको बहुत सारे फीचर्स मिल जाते है. जैसे कि, आप इस टूल का इस्तेमाल करके कीवर्ड रिसर्च कर सकते है और कंपीटेटर के ब्लॉग की Information भी निकाल सकते है. इस टूल की Help से आप एक Proper Article भी लिख सकते है.

अगर आर्टिकल लिखते वक्त आपसे कोई Seo Mistake हो जाती है मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करे  या फिर आपकी Spelling Mistake होती है तो यह ऐप आपको तुरन्त बता देता है. इस टूल का ऐप इस्तेमाल करेंगे तो आप ब्लॉगिंग मस बहुत ही जल्दी से Grow कर सकते है.

इस टूल में आपको एक बढ़िया फीचर भी देखने के लिए मिल जाता है, जिसकी Help से आप बढ़ी ही आसानी से High Quality Backlinks बना सकते है. यह एक Paid Tool है. इसमें आपको सिर्फ 7 Days का Free Trial मिलता है, जिसकी Help से आप इस टूल को 7 दिन के लिए फ्री में इस्तेमाल कर सकते है. इस टूल में आपको तकरीबन 12 से 20 Features इस्तेमाल करने में लिए मिल जाते है.

Google पर और भी बहुत सारे ऐसे Tools है जो आपकी मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के लिए Helpfull साबित होंगे. हमने जिन टूल्स का इस्तेमाल किया था और जो Tools हमे अच्छे लगे उनके बारे में हमने आपको यहां पर बताया है. अगर आपको और टूल्स के बारे में जानना है तो आप YouTube और Google का इस्तेमाल कर सकते है.

 

कंप्यूटर की तरह मोबाइल से WordPress को इस्तेमाल कैसे करे ?  

 

तो इसमें वही सभी चीज़े करनी होती है जो कि मैंने अभी आपको ऊपर बताया था सबसे पहले अपने Mobile के Browser को Desktop-Mode में कर लेना है। 

उसके बाद WordPress का Dashboard को Open करने के लिए जो भी हमारे वेबसाइट का URL है उसके बाद /Wp-Admin लगाकर उस पेज को Open कर लेना है। 

जैसे की अगर आपके वेबसाइट का URL है Https://Www.Yourdomain.Com तो आप लोगो को करना ये की .Com के बाद में मैंने जो Add करने के लिए बोला था उसको Add कर दीजिये कुछ ऐसे Https://Www.Yourdomain.Com/Wp-Admin 

अब इसके बाद एक पेज ओपन होगा उसके बाद आपने वेबसाइट का Username और Password डाल देने के बाद आप Log-In कर सकते है। 

और आप जैसा अपने कंप्यूटर में WordPress के Dashboard को इस्तेमाल करते थे वही सारी चीज़े आपको आपके मोबाइल में भी मिल जायेगी तो कुछ इस तरह से आप Phone Se Blogging कर सकते है। 

 

मोबाइल ब्लॉग्गिंग के लाभ और नुकसान

 

अब चलिए चर्चा करते हैं की Mobile Blogging के advantages और disadvantages क्या है.

मोबाइल ब्लॉग्गिंग के लाभ

चलिए अब जानते हैं की Mobile Blogging के advantages क्या हैं.

1. आप इसमें blogging कहीं पर भी कर सकते हैं बस आपके पास internet connection होना चाहिए. यानि की किसी line में खड़े होकर भी blogging कर सकते हैं.

2. आप बहुत ज्यादा productive हो सकते हैं, इसका मतलब की जब आप free हों तब आप timepass करने के बदले में blogging कर सकते हैं.

3. आप अपने website पर access आसानी से प्राप्त कर सकते हैं वो भी कभी भी कहीं भी.

 

मोबाइल ब्लॉग्गिंग के नुकसान

 

चलिए अब जानते हैं की Mobile Blogging के disadvantages क्या हैं.

1. ये काफ़ी ज्यादा messy होता है, वहीँ screen छोटे होने के कारण सही ढंग से किसी कार्य को कर पाना आसान नहीं होता है.

2. आप अपने SmartPhone से blogging सम्बंधित सभी कार्य नहीं कर सकते हैं.

3. इसमें आप अपने core website files को edit नहीं कर सकते हैं  मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करे  या FTP में log in नहीं कर सकते हैं अगर आप एक self-hosted platform जैसे की WordPress का इस्तमाल कर रहे हों तब.

4. इसमें आप ज्यादा speed में type नहीं कर सकते हैं या अपने blog contents में जल्द बदलाव भी नहीं कर सकते हैं.

5. इसमें किसी topic की research करना भी इतना आसान नहीं होता है desktop blogging के मुकाबले.

6. इसमें screen, keyboard, वहीँ साथ में functionality सभी चीज़ें limited होती हैं.

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करे, पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!