SI Kaise Bane, SI से जुड़ी पूरी जानकारी

SI (Sub Inspector) पुलिस विभाग का एक मुख्य अधिकारी होता है, SI Kaise Bane इसे पुलिस उप निरीक्षक के नाम से भी जाना जाता है। आजकल बहुत से युवाओं का सपना SI बनकर पुलिस फ़ोर्स ज्वाइन करने का होता है, लेकिन बहुत से अभ्यार्थी ऐसे होते हैं जिन्हें SI से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी नहीं होती है, अगर आप उनमें से एक हैं तो हमारी आज की यह पोस्ट SI Kaise Bane आपकी बहुत मदद करने वाली है।

Sub Inspector का पद सहायक उप निरीक्षक (असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर) के ऊपर और निरीक्षक (इंस्पेक्टर) से नीचे का होता है। SI का कार्य अपने थाना क्षेत्र की कानून व्यवस्था को बनाए रखना होता है। Sub Inspector की सर्विस में अच्छी सैलरी के साथ-साथ सम्मान भी मिलता है। अगर आपको नहीं पता कि SI Ke Liye Qualification क्या है, तो हम आपको बता दें सब इंस्पेक्टर बनने के लिए कैंडिडेट का स्नातक (ग्रेजुएशन) न्यूनतम 50% अंकों के साथ होना जरुरी है। 

आप सभी यह तो जानते होंगे ही कि पुलिस में कई सारी पोस्ट होती है जो आपको आपकी योग्यता के हिसाब से मिलती है इसमें आपको परीक्षा पास करने के अलावा शारीरिक योग्यता का होना भी जरूरी होता है। आज हम आपको SI Banne Ke Liye Qualification क्या होती है इसकी पूरी विस्तृत जानकारी देंगे।

 

SI Kaise Bane, SI से जुड़ी पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Contents

SI Kaise Bane

 

सब इंस्पेक्टर या SI बनने के लिए आपका किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना ज़रूरी है। इसके बाद आपको राज्य सरकार द्वारा आयोजित की जाने वाली SI की पोस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा, ताकि आप Sub Inspector की Exam में शामिल हो सके। SI Kaise Bane अगर आपकी किस्मत ने साथ दिया और आपने परीक्षा उत्तीर्ण कर ली तो इसके बाद आपको इंटरव्यू, फिजिकल और डॉक्यूमेंटेशन करवाना होगा।

Sub-Inspector बनना इतना आसान और इतना कठिन भी नहीं अगर आप में काबिलियत और मेहनत करने की क्षमता है तो आप ज़रूर SI बन सकते है। यदि आप मेहनत करने के बाद भी एसआई की परीक्षा में बार-बार असफल हो रहे है तो इसका कारण हो सकता है कि आपको SI की तैयारी के बारे में पूरी जानकारी न हो।

क्योंकि सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको सही रणनीति के साथ तैयारी करनी होगी तथा Sub Inspector Ki Bharti परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के बारे में जानकारी रखनी होगी जैसे- Sub Inspector Syllabus, Exam Pattern और इसके बाद होने वाले Physical टेस्ट आदि के बारे में पता होना आवश्यक होता है क्योंकि दोस्तों बिना Perfect Strategy के SI बनना संभव नहीं है।

 

SI kya hota hai 

एसआई (SI) का पूरा नाम सब इंस्पेक्टर होता है। जिसको हिंदी में सहायक निरीक्षक कहते है। पुलिस लाइन में Sub Inspector की पोस्ट काफी अहम और जिम्मेदारी वाली पोस्ट होती है। सब इंस्पेक्टर ही कांस्टेबल, हेड कांस्टेबल और पुलिस चौकियों को एक तरह से लीड करता है। SI यानी कि सब इंस्पेक्टर लोअर रैंक के अधिकारी होते हैं। हालांकि इनके नीचे में कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल होते हैं।

 

सब इंस्पेक्टर(SI) किसे कहते है। (Who is called Sub Inspector (SI))

 

SI का पूरा नाम सब इंस्पेक्टर होता है। इसे हिंदी में उपनिरीक्षक कहते हैं। यह किसी पुलिस थाने का सबसे लोअर रैंक ऑफिसर (lower rank officer) होता है। लोअर रैंक ऑफिसर lower rank officer से तात्पर्य है कि पुलिस विभाग में अधिकारियों के पदों मेे सबसे नीचे का पद सब इंस्पेक्टर का होता है इसके नीचे कांस्टेबल हेड कांस्टेबल आते हैं। सब इंस्पेक्टर के बाद इंस्पेक्टर का पद आता है। SI Kaise Bane थाने का सब इंस्पेक्टर ही प्रमोशन के बाद इंस्पेक्टर बनते हैं। इंस्पेक्टर के लिए कोई डायरेक्ट भर्ती नहीं होती है। किसी भी थाने में कम से कम एक इंस्पेक्टर होते हैं।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

SI कैसे बने (How to become SI)

 

चलिए अब बात करते है कि आप सब इंस्पेक्टर कैसे बने । एक सब इंस्पेक्टर बनने के लिए सरकार समय समय पर वैकेंसी निकालती रहती है।  जिसके लिए आवेदन आपको करना होता है।  उपरोक्त योग्यता के आधार पर आप आवेदन कर सकते है ।

आवेदन करने के बाद सब इंस्पेक्टर बनने के तीन चरण होते है ।

 

पहला चरण( लिखित परीक्षा)

 

किसी भी आवेदक को सब इंस्पेक्टर बनने के लिए एक लिखित परीक्षा देना होता है यह परीक्षा कुल 400 अंकों का होता है। यह पेपर हिंदी और इंग्लिश दोनों विषयों में कराया जाता है इस परीक्षा में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है। इस परीक्षा में 50% से अधिक अंक प्राप्त करने वालों का सब इंस्पेक्टर बनने के लिए चयन होता है। सब इंस्पेक्टर बनने के लिए इस लिखित परीक्षा में निम्नलिखित सब्जेक्ट से प्रश्न पूछे जाते हैं

General Hindi
Basic law /constitution/Gk
Numerical & aptitude (maths)
Reasoning

उपरोक्त 4 सब्जेक्ट में से प्रत्येक सब्जेक्ट से 40-40 प्रश्न पूछे जाते हैं प्रत्येक प्रश्न ढाई अंक का होता है इस पेपर में कुल 160 प्रश्न पूछे जाते हैं और यह 400 अंकों का होता है। यह कुल 2 घंटे का परीक्षा होता है। प्रत्येक सब्जेक्ट 100 अंकों का होता है जिसमें से 35  अंक प्राप्त करने अनिवार्य होते हैं। आवेदक का पूरा रिजल्ट 50%से कम नहीं होना चाहिए। इसके बाद कटऑफ निर्धारित किया जाता है।  यदि आपका रिजल्ट कटऑफ के अंदर आता है।  तो आप के चरण के लिए योग्य हो जाते है ।

 

दूसरा चरण (शारिरिक दक्षता परीक्षण)

 

सब इंस्पेक्टर बनने के दूसरे चरण में आवेदक के लिए दौड़ कराया जाता है यह दौड़ पुरुष के लिए 4.8 किलोमीटर 28 मिनट में । और महिला के लिए 2.4 km 16 होता है। दौड़ पास करने मेे हाइट , लंबी कूद , उची कूद भी होता है।  इन दक्षता को पास करने के बाद आवेदक का मेडिकल चेकअप होता है।

 

तीसरा चरण ( medical test )

 

इस चरण में आवेदक को मेडिकल टेस्ट देना होता है यह एक प्रकार का पूरे शरीर का मेडिकल चेकअप टेस्ट होता है जिसमें शरीर में उपस्थित बीमारियों के बारे में जांच किया जाता है कि कहीं आपके शरीर में किसी भी प्रकार का बड़ी बीमारी से नहीं जूझ रहे हैं। इस तरह के सभी टेस्ट को पार करने के बाद आपका सिलेक्शन सब इंस्पेक्टर के लिए हो जाता है।

 

चौथा चरण (intérview)


सब इंस्पेक्टर बनने के लिए दूसरे चरण में आवेदक को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है जिसमें से प्रजेंट ऑफ माइंड के अनुसार प्रश्न पूछा जाता है इसका सही उत्तर देने के उपरांत इंटरव्यू लेने वाले अधिकारियों के द्वारा आपका चयन अगले चरण के लिए होता है।

 

सब इंस्पेक्टर का काम क्या होता है? (What is the job of Sub Inspector)

 

  • अपने अधिकार क्षेत्र में विधि और व्यवस्था  बनाए रखना, अपराधों की जाँच करना, अपराधियों को गिरफ्तार करना, लोगों और संपत्ति की अवैध कार्यों के जोखिमों से सुरक्षा करना.
  • पुलिस स्टेशन में काम करने वाले स्टाफ का नियंत्रण करना.
  • पुलिस कांस्टेबलों और अपने अंतर्गत काम करने वाले अन्य स्टाफ को ड्यूटी अलॉट करना.
  • अपने इलाके के लोगों और समस्याओं से परिचित होना.
  • कुख्यात और बदनाम लोगों के रिकोर्ड को पढ़ना और उनकी गतिविधियों पर नज़र रखना.
  • ऑफिशियल और निजी स्रोतों से इंटेलिजेंस रिपोर्ट और अन्य जानकारी प्राप्त करना और कदम उठाना या फिर उसकी जिम्मेदारी उचित अधिकरियों को देना.
  • गश्त को सुपरवाइज़ करना और संतरियों की ड्यूटी की जाँच करना.
  • जहाँ भी हो सके अपराध को रोकने एक लिए कदम उठाना.
  • पुलिस स्टेशन में लॉज की गयी ऍफ़आईआर और शिकायतों की जाँच करना, परिस्थितियों की जाँच करना और चेतावनी देना या गिरफ्तार करने जैसे उपयुक्त कदम उठाना.
  • अपराधों की जाँच करना और रिपोर्ट को उच्च अधिकरियों के पास जमा करना.
  • आपराधिक मामलों में पब्लिक प्रासिक्युटर को प्रासंगिक जानकारी सप्लाई करना.
  • पुलिस कांस्टेबलों की किट की जाँच करना और नियत दिनों पर अपने सबार्डीनेट्स की ड्रिल कराना.
  • अपने चार्ज के अंतर्गत आने वाले पुलिस आउट-पोस्ट्स पर नियंत्रण रखना और पब्लिक फंक्शन्स पर विधि व्यवस्था बनाए रखना.
  • आपराधिक मामलों को कोर्ट में पेश करना.

Sub Inspector की तैयारी कैसे करें? (How to prepare for Sub Inspector)

 

अगर आप Sub Inspector की तैयारी कर रहे हो परंतु बार-बार exam  में fail हो रहे हो इस बात से निराश बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए बल्कि इस बात का पता लगाना चाहिए कि आप किस कारण से fail हो रहे हो। SI Kaise Bane आखिर आप इतनी सारी मेहनत कर रहे हो तो आप Sub Inspector क्यों नहीं बन पा रहे हो। इसका कारण हो सकता है कि आप अच्छे से तैयारी नहीं कर रहे।

Sub Inspector के लिए तैयारी कैसे करें इसके बारे में सबसे पहले जाने ।

  • Sub Inspector का सिलेबस
  • Sub Inspector बनाने के लिए ली गई एग्जाम
  • एग्जाम का पैटर्न
  • Sub Inspector का फिजिकल टेस्ट

ऐसी अन्य प्रकार की तैयारी अच्छे से करें। इसकी सबसे पहले अच्छे से Strategy बनाएं।

Market के अंदर ऐसे कई सारे Coaching centre चलते हैं जहां पर Sub Inspector बनने की तैयारी करवाते हैं तो आप coaching centre join करें और Sub Inspector की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करें।

 

सब इंस्पेक्टर के लिए योग्यता

 

सब-इंस्पेक्टर बनने के लिए, उम्मीदवारों को SI Examination के लिए पहले आवेदन करना होगा। यह परीक्षा कर्मचारी चयन आयोग (SSC), राज्य सेवा आयोग तथा UPSC द्वारा आयोजित की जाती है। केवल स्नातक उम्मीदवार ही इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। इस परीक्षा में सफल होने के बाद, उम्मीदवारों को शारीरिक परीक्षण देना होगा। आगे आपको Sub Inspector Ke Liye Qualification के बारे में बारे में बताया गया है:

शैक्षणिक योग्यता

वे अभ्यार्थी जो Police Sub Inspector 2021 की परीक्षा में भाग लेने जा रहे है उन उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्विद्यालय से स्नातक (Graduation) की Degree होना आवश्यक है। बिना ग्रेजुएशन डिग्री के कोई भी उम्मीदवार Sub Inspector की Exam में भाग नहीं ले सकते है।

 

Si बनने के लिए अन्य योग्यता

 

इसमे और शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करना होता है जिसमें 6:30 मिनट में 16 मीटर दौड़ 20 pushup यह ट्रेनिंग हिसाब से अलग-अलग भी हो सकता है।  

इसके पश्चात योग्य उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा लिया जाता है लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू के लिए चुना जाता है फिर दस्तावेज का सत्यापन होता है अगर इन सभी में आप सफल हो जाते हैं फिर राज्य पुलिस अकादमी में ट्रेनिंग के लिए आमंत्रित किया जाता है.

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

आयु सीमा

 

पुलिस विभाग की Sub-Inspector परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष होना आवश्यक है जबकि SC/ST उम्मीदवारों के लिए आयु में 5 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है और OBC केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आयु में 3 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है।

Sub Inspector Exam Syllabus

Sub बनने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले SI Exam Pattern और Sub Inspector Ka Syllabus के बारे में पता कर लेना चाहिए है क्योंकि इसी के आधार पर ही आपसे एग्जाम में Question पूछे जाते है तथा इससे आपको सब इंस्पेक्टर की तैयारी करने में मदद मिलती है यदि आप SI Exam के Technical और Non-technical Syllabus के बारे में जानना चाहते है तो इसके बारे में आपको आगे पुरे विस्तार से बताया गया है।

For Technical Candidate

Technical Candidate के लिए इसमें 100 अंकों के वैकल्पिक प्रश्न (Objective Type Question) पूछे जाते है जिन्हे हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है इसमें Negative Marking नहीं की जाती है।

  • Physics – 33 Marks
  • Chemistry – 33 Marks
  • Maths – 34 Marks

For Non Technical Candidate

Non Technical Candidate के लिए इसमें 200 अंकों के वैकल्पिक प्रश्न पूछे जाते है जिन्हे हल करने के लिए 3 घंटे का समय दिया जाता है और इसमें भी कोई Negative Marking नहीं की जाती है।

  • Hindi – 70 Marks
  • English – 30 Marks
  • General Knowledge – 70 Marks
  • Maths – 30 Marks

Sub-Inspector Selection Process

 

Sub-Inspector बनने के लिए आपको कुछ Exam और Test से गुजरना होगा जिसके बाद ही आप SI या दरोगा बन सकते है तो आईये जानते है इसकी Process के बारे में:

लिखित परीक्षा

सबसे पहले उम्मीदवार को Sub Inspector Written Exam के लिए बुलाया जाता है जब Candidate इस Exam को पास कर लेते है तब Candidate को इसकी अगली Process के लिए बुलाया जाता है।

दस्तावेज सत्यापन

जब Candidate SI की Written Exam में पास हो जाते है तब उन्हें Document Verification के लिए बुलाया जाता है।

शारारिक परिक्षण

Document Verification हो जाने के बाद उम्मीदवार को Sub Inspector Ka Physical Efficiency Test (शारीरिक दक्षता टेस्ट) के लिए बुलाया जाता है। हर राज्य के उम्मीदवार की शारीरिक दक्षता टेस्ट Male और Female Category के लिए अलग- अलग होता है।

Sub Inspector Ke Liye Height

 

Male के लिए:

  • हाइट – 167.5 सेंटीमीटर
  • चेस्ट – 81-86 सेंटीमीटर

Female के लिए:

  • हाइट – 152.4 सेंटीमीटर
  • चेस्ट – N/A

एस आई बनने के लिए अप्लाई कैसे करें

 

एस आई बनने के लिए आपको जब जिस राज्य में निवास करते हैं उस राज्य में जब कभी भी वैकेंसी निकलता है तब आपको अप्लाई करना होगा SI Kaise Bane इसकी वैकेंसी का पता उस राज्य के पुलिस विभाग की वेबसाइट पर या राज्य के जॉब संबंधी ऑफिशियल वेबसाइट पर ही इसकी जानकारी को पब्लिश किया जाता है आप उस राज्य की पुलिस वेबसाइट को ओपन करते रहेंगे तो आपको यह जानकारी मिल जाएगी कि वैकेंसी कब जारी होती है और वहां पर जाकर आपको ऑनलाइन फॉर्म भरकर अप्लाई कर सकते हैं।  

फिर उसमें आपको यह देखना होगा कि वहां पर एग्जाम फीस कितनी है आप किस कैटेगरी में आते हैं और उसी हिसाब से कैंडिडेट का चार्ज कितना है फिर आप पे करने के बाद उसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।  

जब आप अप्लाई कर लेंगे उसके बाद आपको एक प्रवेश पत्र भेजा जाएगा या आपको आमंत्रित किया जाएगा फिजिकल टेस्ट या लिखित परीक्षा के लिए इन सब में पास होने के उपरांत ही ट्रेनिंग में जा सकते हैं और एक सब इंस्पेक्टर बन सकते हैं

 

Sub Inspector Exam कब होते हैं?

 

देश के हर राज्‍य में सरकारें Police Department में खाली पड़े पदों को भरने के लिये हर साल भर्ती परीक्षा के लिये आवेदन पत्र आमंत्रित करती हैं।

जैसे ही आपके राज्‍य में सब इंस्‍पेक्‍टर भर्ती का ऐलान हो, आप इस पोस्‍ट के लिये फार्म भर कर अपना आवेदन सबमिट करें और फिर लिखित परीक्षा में बैठें।

 

सब इंस्पेक्टर की सैलरी कितनी होती है

 

भारत में पुलिस सब इंस्पेक्टर का पद बहुत ही जिम्मेदारी वाला पद होता है तथा Sub Inspector Ki Salary प्रत्येक राज्य के हिसाब से अलग-अलग होती है भारत में सब इंस्पेक्टर रैंक के अधिकारी का औसत वेतन अन्य सभी भत्तों को मिलाकर लगभग 42,055 रूपये प्रति महीना के करीब हो सकता है। साथ इसके अलावा भी इसमें अन्य कई सुविधाएँ प्रदान की जाती है।

 

पुलिस उपनिरीक्षक भर्ती के लिए आवश्यक टिप्स 

 

  1. छात्र लिखित परीक्षा में सफल हो जाते है, परन्तु इसके बाद फिजिकल टेस्ट में अधिकांश छात्र असफल हो जाते हैं, इसलिए इस टेस्ट की तैयारी बहुत ही परिश्रम और लगन से करनी चाहिए |
  2.  इंटरव्यू के लिए  परीक्षा पैटर्न और संभावित प्रश्नो के अनुसार तैयारी करना आवश्यक होता है |
  3.  इस परीक्षा में सम्मिलित होते समय अपनें आत्मविश्वाश को कम नहीं करना चाहिए |
  4.  परीक्षा से सम्बंधित तैयारी हेतु आवश्यकतानुसार कोचिंग, इन्टरनेट आदि की सहायता ले सकते है |
  5.  लिखित परीक्षा के साथ शारीरिक परीक्षा की तैयारी करना आवश्यक है, इसमें दौड़ तथा अन्य फिजिकल टेस्ट की भी नियमित तैयारी करनी चाहिए |

 

Police Sub Inspector Recruitment Test 2021

 

जो अभ्यार्थी Sub Inspector Ki Vacancy 2021 की तैयारी कर रहे उन्हें सूचित किया जाता है कि इस वर्ष जून 2021 में आने वाली MP SI एग्जाम की अभी कोई  आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है लेकिन यह सुनने में आया है कि वर्ष 2021 में UP तथा MP में Sub Inspector के कई पदों के लिए भर्ती की जाने वाली है।

इसलिए हमारी आपसे यही सलाह है कि आप UP की आधिकारिक वेबसाइट तथा राज्य के व्यापम की ऑफिसियल वेबसाइट पर Sub Inspector Ka Form कब डालेंगे व Sub Inspector Ka Exam Kab Hai के लिए नोटिफिकेशन देखते रहे। इसके साथ आप इनकी आधिकारिक वेबसाइट से Sub Inspector Ka Admit Card व Sub Inspector Ka Result कब आएगा आदि सभी जानकारी भी प्राप्त कर सकते है।

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख SI Kaise Bane, SI से जुड़ी पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


 

Leave a Comment

error: Content is protected !!