JioMart क्या है – देश की नई दुकान In Hindi

 

क्या आप जानते हैं की JioMart क्या है? मुकेश अम्बानी द्वारा नेतृत्व की जा रही Reliance Industries ने Retail में भी अपना हाथ आजमाने का सोचा है. वहीँ वो JioMart के नाम से इस segment में प्रवेश कर चुके हैं और साथ ही वो अपने प्रतिद्वंद्वी Amazon और Grofers को अच्छी चुनौती प्रदान कर रहे हैं. जिओमार्ट का मूल उद्देश्य ही है की retailers को मदद प्रदान करें ताकि वो अपने products को customer तक आसानी से पहुंचा सकें.

इस कार्य में वो Jio की इतनी बड़ी digital ecosystem का पूर्ण इस्तमाल कर सकते हैं. रिलायंस जिओ मार्टकी operations को अब एक pilot project के रूप में चालू किया गया है वो भी मुंबई के कुछ इलाकों में जिसमें शामिल है Navi Mumbai, Thane, और Kalyan.

वहीँ लेकिन रिलायंस जिओ मार्ट ने अपने business को भारत के दुसरे राज्यों तक भी फ़ैलाने के बारे में सोचा हुआ है. उनका लक्ष्य है की आने वाले कुछ वर्षों के भीतर वो 3 crore retailers के साथ connect हो सकें जो की आगे 20 crore customers तक जुड़ने में उनकी मदद कर पाएं. वहीँ ये पूरी project पूर्ण रूप से online-focussed होने वाली है. इसलिए मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों कोJioMart क्या है और इसके लिए Apply कैसे करें की पूरी जानकारी प्रदान करूँ. तो फिर चलिए शुरू करते हैं.

 

JioMart क्या है – देश की नई दुकान In Hindi
TEJWIKI.IN

Contents

Jio Mart क्या है?

 

Jio Mart एक online shopping portal है जो launch किया गया है grocery products की online कारोबार करने के उद्देश्य से. अर्थात Jio Mart सेवा उपभोक्ताओं को हर जरुरी दैनिक उपयोग की जानेवाली वस्तुओं को घर बैठे उपलब्ध कराएगी.

Jio Mart का जो business model है वह online to offline (O2O) मॉडल है अर्थात ग्राहक सीधे अपने पास के विक्रेताओं से app के माध्यम से सामान खरीद सकते हैं. JioMart क्या है यह एक online grocery delivery सेवा है जिसका स्वामित्व Reliance Jio के पास है.कंपनी ने अपनी web portal जियो मार्ट शुरू कर चुकी है जो जल्द ही app के जरिये भी launch होगी.

आप इसके जरिये किराना का सामान घर बैठे मंगवा सकते हैं. ये सामान आपको नजदीकी grocery shop से उपलब्ध कराया जाएगा. कैसे आपको घर बैठे किराना का सामान मिलेगा? इसके लिए Jio Mart के द्वारा देश भर के किराना stores को network के जरिये ग्राहक के साथ जोड़ेगा.

Jio Mart की कुछ प्रमुख विशेषताएं इसप्रकार हैं :

  • ग्राहक घर बैठे products मंगा सकते हैं

  • 50000 से ज्यादा grocery products

  • Home delivery की मुफ्त सेवा

  • इसमें कोई  न्यूनतम order value नहीं है

  • No questions asked return policy (इस policy के तहत आप मंगाए गये सामान को वापस कर सकते हैं)

  • Express delivery promise (यथाशीघ्र सामान पहुँचाने का प्रयास किया जाएगा)

अमेजन, फ्लिकार्ट से होगा मुकाबला

 

सेवा के लॉन्च होने से पहले एक अधिकारी के हवाले से लिखी गई रिपोर्ट के मुताबिक, ‘किराना को रजिस्टर किया जा रहा है और उन्हें बिलिंग एप्लिकेशन वाली पीओएस मशीन दी जा रही है। इसके साथ ही डिजिटल ट्रांजेक्शन, प्रमोशन लॉयल्टी, डिस्काउंट कूपन और सप्लाई चेन मैनेजमेंट इनेबल कर दिया गया है।’ JioMart क्या है जियो मार्ट के लिए प्री रजिस्ट्रेशन करने वाले उपभोक्ता इसकी लॉन्चिंग के वक्त 3000 रुपये तक की बचत कर सकेंगे। 

भारत में जियो मार्ट का सीधा मुकाबला अमेजन, ग्रोफर्स, बिग बास्केट और फ्लिकार्ट से होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जियो मार्ट की सेवा का कंपनी जल्द ही विस्तार कर सकती है। गौरतलब है कि मुकेश अंबानी ने साल 2019 की शुरुआत में ऑनलाइन मार्केट में एंट्री करने की घोषणा की थी।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Jio Mart में सामानों के लिए आर्डर कैसे करें?

 

आपको बता दें कि Jio Mart और Whatsapp के बीच साझेदारी हो जाने से किराना स्टोर्स और ग्राहकों के बीच संपर्क करने का मुख्य साधन वॉट्सऐप होगा. वॉट्सऐप का इस्तेमाल करके सामानों के लिए आर्डर देना कोई मुश्किल काम नहीं है. आप बहुत ही आसानी से इस कार्य को कर सकते हैं.

सबसे पहले आपको Jio Mart के वॉट्सऐप नंबर – 8850008000 को अपने मोबाइल में add करना होगा. Jio Mart के वॉट्सऐप नंबर को अपने मोबाइल में add करने के बाद आपको Hi लिखकर send करना होगा. जैसे ही आप Hi लिखकर send करेंगे वैसे ही आपके वॉट्सऐप पर जियो मार्ट की ओर से एक लिंक भेजा जायेगा. इसी लिंक पर जाकर यूजर आर्डर प्लेस कर सकता है. निचे स्क्रीनशॉट देख सकते हैं –

यह लिंक आपको जियो मार्ट के साईट पर ले जायेगा जहाँ पर आप अपनी जरुरत के हिसाब से Sign in करके आर्डर कर सकते हैं. यूजर को आर्डर प्लेस करने के लिए कुछ जरुरी details देने होंगे जैसे मोबाइल नंबर, स्थान (पिनकोड), नाम पता आदि. आप चाहें तो डायरेक्ट जियो मार्ट के official website – https://www.jiomart.com/ पर विजिट कर सकते हैं.

 

Popular Categories : Jio Mart

 

आपको बता दें कि 25 मई 2020 को इसकी shopping portal www.jiomart.com launch हो चुकी है. चलिए जानते हैं कि अभी तक इसमें कौन – कौन से Popular Categories को add किया गया है –

  • Fruits and Vegetables
  • Dairy & Bakery
  • Staples
  • Snacks and Branded foods
  • Beverages
  • Personal Care
  • Home Care
  • Baby Care

चलिए आपको और भी एक महत्वपूर्ण जानकारी दे देते हैं कि – जियो मार्ट distributor कैसे बनें (How to Become a Distributor).

रिलायंस जिओ मार्ट के प्रोमो कोड्स

 

Reliance Jio Mart असल में एक offline-to-online marketplace है जो की connect करती हैं traders और छोटे merchants को consumers के साथ वो भी अपने Jio Mart app के जरिये.  JioMart क्या है जो products शुरुवाती दौर में उपलब्ध होते हैं Jio Mart उनमें शामिल हैं दैनिक इस्तमाल की जाने वाली सामग्री और दुसरे चीज़ें.

वैसे ये JioMart app जल्द ही Android और iOS users के लिए उपलब्ध करवा दी जाएँगी जिससे की वो यूजर को इसे इस्तमाल करने में मदद कर पायें.

वहीँ यदि आप JioMart promo codes की तलाश कर रहे हैं, तब आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की अभी ऐसी कोई भी promo codes उपलब्ध नहीं हैं लेकिन जल्द ही ये उपलब्ध हो जाएँगी.

जियो मार्ट distributor कैसे बनें?

 

अब तक कई ऐसे किराना स्टोर्स हैं जो जियो मार्ट से जुड़ चुके हैं और निकट भविष्य में और भी जुड़ेंगे. यदि आप जियो मार्ट distributor बनकर इससे जुड़ना चाहते हैं तो आपको इसके निर्धारित मानकों को पूरा करना होगा जैसे –

  • आपको वर्तमान में प्रसिद्ध ब्रांड के साथ वितरण व्यवसाय (distribution business) में होना चाहिए.
  • JIO के साथ व्यापार करने के लिए बुनियादी infrastructure होना चाहिए.
  • आपके पास मजबूत finance होना चाहिए
  • Retailers के साथ अच्छे सम्बन्ध होना चाहिए साथ ही साथ बाज़ार में वांछित इक्विटी होनी चाहिए.

जियो मार्ट distributor सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको निचे दिए गये लिंक पर जाना चाहिए –

https://partnercentral.jioconnect.com/web/guest/distributors

इस लिंक में जाने के बाद – I AM INTERESTED पर क्लिक करें.

इसके बाद आपके सामने जो form खुलेगा उस पर Name, Firm Name, Email, Mobile Number, City, Pin-code, Address डालने के बाद captcha code डालें और Submit पर क्लिक करें.

जिओमार्ट पर सामान कैसे बेचें?

 

Jio Mart पर सामान को बेचने के लिए आपको सबसे पहले जिओमार्ट Partner Program को Join करना होगा. यदि आप इसके पार्टनर प्रोग्राम पर खरे उतरते है तो आप आसानी से Jio Mart पर Product Sell कर सकते है.

जिओमार्ट पर सामान बेच कर आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते है.

Jio Mart से सामान कैसे मंगाए

 

सबसे पहले तो आपको बता दूं कि अभी रिलायंस ने Jio Mart App लांच नहीं किया है लेकिन जिओ मार्ट से सामान आर्डर करने के लिए आप अपने whatsapp का इस्तेमाल कर सकते है जिसके लिए एक नंबर भी जारी किया गया है

अभी कुछ समय पहले ही Reliance Facebook deal हुई थी जिसमे फेसबुक ने रिलायंस जिओ में 43574 के निवेश करने की बात कही है और इसी के तहत Jio Mart Shopping platform पर व्हात्सप्प की मदद से आर्डर कर पायंगे लेकिन अभी के लिए रिलायंस के इ कॉमर्स बिज़नस की टेस्टिंग 3 जगहों पर शुरू कर दी गई है

तो Whatsapp Online Order On JioMart करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे

1) सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में 8850008000 नंबर को सेव करना है

2) इसके बाद अपने व्हात्सप्प को खोले और उसमे Jio mart के Whatsapp Number को ओपन कर ले

3) अब आपको इस नंबर पर Hi लिख कर सेंड कर देना है जैसे ही आपका sms रिसीव होगा आपको जिओ मार्ट की तरफ से ऑटो जनरेटेड लिंक भेज दिया जायेगा

4) जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करंगे तो ये आपको एक वेब पेज पर लेके जायेगा जहाँ आपको अपना नाम पता एरिया कोड लोकेलिटी जैस मूलभूत जानकारी भरनी होगी

5) इसके बाद आपको Process के आप्शन पर क्लिक कर देना है

6) अब आप जिओ मार्ट से जो भी सामान मांगना चाहते है उसे सेलेक्ट करे और अपना Order Place कर दे

इसके बाद आपको आर्डर कन्फर्मेशन का एक मेसेज आयेगा

 

Facebook की WhatsApp Business क्यूँ सफल नहीं हो पाई?

 

वैसे तो Facebook की WhatsApp Business बहुत समय से भारत में available है लेकिन ये इतनी ज्यादा popular नहीं हो पाई जितनी की WhatsApp Messenger हो पाई. इसका मूल कारण है JioMart क्या है की WhatsApp Business असल में उन power users के लिए सठिक है जो की अपने specific audiences के पास पहुँचने में मदद करती है.

वहीँ JioMart और WhatsApp Business के एक साथ collaboration करने से ये बहुत से छोटे और medium sized businesses को आगे बढ़ने में boost प्रदान करेंगी. वहीँ ये उन्हें एक single platform प्रदान करेंगी shopping के लिए. जिससे की businesses आसानी से connect कर सकते हैं customers के साथ directly और वहीँ वो customers को भी मदद प्रदान करेंगी जिससे की वो Online orders पर आसानी से सभी प्रकार के transactions कर सकते हैं.

 

Jio Mart की कुछ प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं – Benefits of JioMart

जियो मार्ट अपने ग्राहकों को घर बैठे- बैठे खरीदारी करने के लिए कुछ विशेष सुविधाएं प्रदान करता है जो इस प्रकार है-

  1. ग्राहक घर बैठे products मंगा सकते हैं
  2. 50,000+ किराना उत्पाद (grocery products)
  3. निःशुल्क होम डिलीवरी (free home delivery)
  4. कोई न्यूनतम आर्डर मूल्य नहीं (order value)
  5. बिना किसी सवाल के वापसी नीति (No questions asked return policy)
  6. यथाशीघ्र सामान पहुँचाने का प्रयास किया जाएगा (Express delivery promise)

जिओ मार्ट के फायदे – Benefit from Jio Mart in Hindi

 

चलिए अब Jio Mart से हमें मिलने वाले फायेदे के विषय में जानेंगे.

  • 50,000+ से भी ज्यादा grocery products ग्राहकों को मिल सकता है
  • इसमें आपको Free home delivery प्राप्त होती है
  • वहीँ इसमें किसी भी प्रकार का minimum order value नहीं होता है
  • इसमें आपकी 3,000 की savings भी होती है
  • Return Policy में आपको कोई भी सवाल नहीं पूछा जायेगा
  • Express delivery की सुविधा प्रदान की जाएगी
  • आप चीज़ों को online या offline mode से खरीद सकते हैं

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Jio Mart Distributor के लिए आवश्यक दस्तावेज

 

यदि आप उपरोक्त निर्धारित मानकों को पूरा करते हैं तो आप जियो मार्ट distributor बन सकते हैं किन्तु इसके लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए जैसे –

  • दो पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • फर्म सर्टिफिकेट
  • जीएसटी प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी/आधार कार्ड की फोटोकॉपी
  • पता

JioMart App डाउनलोड कैसे करे?

 

JioMart App को आप Jio की Official Website से download कर सकते हैं registration करने के लिए. वहीँ आप चाहें तो अपने Phone के लिए JioMart App को उसके Operating System के हिसाब से download कर सकते हैं.JioMart क्या है मेरे कहने के मतलब है की आप या तो Android App डाउनलोड कर सकते हैं या फिर iOS App.

वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की JioMart की application अभी के समय में उपलभ्द नहीं है Google Playstore में या Apple App Store में. लेकिन बहुत ही जल्द ही आपको इन दोनों ही stores में मिल जाएँगी download करने के लिए.

 

जिओ मार्ट के बारे अधिक जानने के लिए यहाँ संपर्क करें

 

about us https://www.jiomart.com/about-us
WhatsApp us : 70003 70003
Call Us : 1800 890 1222
Timing 8:00 AM to 8:00 PM, 365 days
Jio Mart की टैगलाइन है देश की नयी दूकान (Desh ki nayi dukaan)
JioMart

JioMart Deals और Offers

 

अभी आप देख सकते हैं की Jio Mart में आपको ऐसे बहुत से products मिलेंगे जो की discounted हैं 10% से लेकर 15% तक उन्हें MRP पर. वहीँ कुछ products में तो आपको 50% तक discount देखने को मिल जायेगा. वहीँ Jio mart app में स्तिथ deals और offers में आपको ऐसे बहुत से sections मिल जायेंगे जो की offer करते हैं बहुत से discounts खरीदार को.
इनमें शामिल हैं,

  1. Under 99 Store
  2. Deals of the Day
  3. Flash Sale
  4. Super Savers

मुझे लगता है की Jio Mart ने शायद इस चीज़ को Amazon से देखकर समझ लिया है की लोगों को Deals और Offers काफी ज्यादा पसंद हैं.

 

Jiomart में तीन हज़ार रुपये bonus कैसे पाएं?

 

Jio mart में आपको तरह तरह के offers मिल जाते हैं।आपको discount के तौर पर 5% से 10% मिल जाएंगे लेकिन आपको पता है कि jiomart में join होने पर आपको तीन हज़ार bonus के तौर पर दी जाती  हैं।
Jiomart में  preregister करने पर आपको 3000 रुपए bonus के तौर दी जाती हैं।आपको पता नही हो तो मैं आपको बता देता हूँ कि jiomart कही न कही आपके लिए एक फायदे का सौदा हो सकता हैं क्योंकि यह आपको समय समय पर offers, discount देती रहती हैं साथ ही bonus के तौर पर पैसे भी देगी हैं।
Jiomart में register करने के लिए इन चीज़ों की जरूरत पड़ेगी।
  • आपका नाम
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल एकाउंट
अब अभी जाकर jiomart में register कर सकते हैं।Register करने के तुरंत बाद ही आपको 3000 रुपये bonus दी जाएगी।

JioMart के Popular Categories

 

अब चलिए जानते हैं की Jio Mart के popular categories कौन से होने वाले हैं जिन्हें की यहाँ इस platform में add किया जायेगा

  1. Health Drinks & Beverages
  2. Beauty & Hygiene
  3. Snacks and Confectionery
  4. Instant and Ready Foods
  5. Dairy, Bakery & Eggs
  6. Cleaning & Household Care
  7. Foodgrains, Oils and Masala
  8. Mom and Baby

अभी के लिए ये सभी categories आपको Jiomart के प्लेटफार्म में दिखाई पड़ेगा. लेकिन बाद में दुसरे categories को भी add किया जायेगा समय के साथ साथ.

जिओ मार्ट के आने से दूसरी E-commerce कम्पनियों पर क्या असर पड़ेगा

 

इ कॉमर्स मार्केट में जिओ मार्ट के आने से दूसरी कम्पनियों को बड़ी टक्कर मिलने वाली है जिसका सीधा फायदा कस्टमर्स को होगा अभी लोग ग्रोसरी प्रोडक्ट के लिए Grofers, Bigbasket, Amazon का इस्तेमाल करते है लेकिन जिओ मार्ट में आप Whatsapp की मदद से अपना आर्डर कर पायंगे और भारत में व्हात्सप्प इस्तेमाल करने वालों की संख्या बहुत ज्यदा है

व्हात्सप्प की मदद से आर्डर करने वाला फीचर ग्राहकों को भी पसंद आयेगा इसके साथ ही बिज़नस को प्रोमोट करने में ज्यदा महेनत नहीं करनी पड़ेगी इसके अलावा ये आपको आपके लोकल किराना स्टोर से जोड़ रहा है जिससे आपका प्रोडक्ट आप तक बहुत ही जल्द डिलीवर किया जा सकेगा

ऑफलाइन डिस्ट्रीब्यूटर भी जिओ मार्ट के साथ काम करना चाहेंगे क्यूंकि उनके प्रोडक्ट को एक अच्छा प्लेटफार्म मिल सकेगा जिससे उनकी सेल्स भी बढेंगी और उनको पहले से ज्यदा मुनाफा कमाने का मौका मिलेगा

 

जिओ मार्ट से संबंधित शिकायत के लिए संपर्क करें

 

प्रिय ग्राहक अगर आपको जियोमार्ट की सेवा मे कोई रुकावट आती है और आप शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो इस ई-मेल पर शिकायत कर सकते हैं – cs@jiomart.com

अगर आपने जियोमार्ट में कोई शिकायत दर्ज की है और अगर आपको ऐसा लगता है कि आपको संतोषजनक समाधान नही मिला, या फिर आपकी शिकायत को सुना नही गया तो आप उच्च अधिकारी को इस मेल आईडी पर मेल कर सकते हैं – cshead@jiomart.com

FAQ- JioMart पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल जवाब :-

 

जिओ मार्ट क्या है?

Jio Mart एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफार्म है जिस पर आप घर बैठे सभी जरुरी घरेलु सामान दुकानदारों की मदद से आसानी से मंगवा सकते है. यह एक Grocery डिलीवरी सेवा है जो O2O पर आधारित है.

 

क्या JioMart की मदद से किसी भी सामान को घर बैठे मंगवा सकते है?

जी हाँ ! आप Jio Mart की मदद से किसी भी सामान को आसानी से घर बैठे मंगवा सकते है.

 

JioMart से सामान किसकी मदद से Order करें?

यदि आपको Jio Mart से सामान Order करना है तो आप JioMart App और JioMart वेब Portal का उपयोग करना होगा.

 

क्या जिओ मार्ट पर सामान Return किया जा सकता है?

जी हाँ, जिओ मार्ट से आपके द्वारा आर्डर किये गये सामान न पसंद आने पर आसानी से Return किया जा सकता है.

 

क्या जिओमार्ट पर आर्डर Return पर सवाल पूछा जायेगा?

नही, जिओमार्ट की पालिसी के अनुसार आप बिना किसी सवाल जवाब के सामान को Return कर सकते है.

 

क्या जिओमार्ट पर अपना सामान बेच सकते है?

जी हाँ, आप जिओ मार्ट पर अपना सामान बेच सकते है बीएस आपको Jio पार्टनर प्रोग्राम को Join करना होगा.

 

क्या जिओमार्ट App Playstore पर उपलब्ध है?

जी हाँ, JioMart App इनस्टॉल करने के लिए Playstore पर उपलब्ध है.

 

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख JioMart क्या है – देश की नई दुकान In Hindi  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


JioMart क्या है – देश की नई दुकान In Hindi

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!