Amazon Flex क्या है ? Amazon Flex से पैसे कैसे कमाए?

दोस्तो, Amazon Flex को इंडिया में भी लॉन्च कर दिया गया है. Amazon Flex क्या है हालांकि इससे पहले अमेरिका में Amazon का ये Amazon Flex App पहले से ही उपलब्ध है. जिसकी मदद से वहाँ के Student और Part Time Job करने वाले युवा अच्छे खासे पैसे भी कमा रहे है। लेकिन भारत जैसे बड़े देश में अपना व्यापार बढ़ाने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी E-Commerce Website Amazon India ने इस App को लॉन्च कर दिया है.

जिसकी Help से अब इंडिया के बेरोजगार युवाओं और स्टूडेंट के लिए एक अच्छा मौका मिल गया है. पैसे कमाने का तो फिर चलिए देर कैसी अमेज़न फ्लेक्स में काम क्या करना है? Payment कैसे लेना है? विस्तार से समझाते है। तथा Amazon Flex भारत के किन राज्यो में सबसे पहले शुरुवात करने जा रहा है. तथा ये आपके राज्य और शहर में कब तक Available हो जाएगा. इसमें काम करने के लिए Registration कैसे करना है? आदि बातो को जान लेते है।

 

Amazon Flex क्या है ? Amazon Flex से पैसे कैसे कमाए?
TEJWIKI.IN

Contents

Amazon Flex क्या है ?

 

दुनिया की नंबर 1 ई-कॉमर्स  कंपनी Amazon का यह एक डिलीवरी पार्टनर प्रोग्राम है जिसमे व्यक्ति Amazon के साथ  डिलीवरी पार्टनर्स के तौर पर कार्य करता है इसमे ग्राहक के द्वारा की गई ऑनलाइन शौपिंग के सभी प्रोडक्ट को वो डिलीवरी पार्टनर उन सभी ग्राहकों के घर पर डिलीवर करते है जिसके बदले में अमेज़न उन्हें प्रति घंटे के हिसाब से भुगतान प्रदान करता है |

यह डिलीवरी पार्टनर प्रोग्राम विशेषकर उन व्यक्ति और स्टूडेट्स के लिए है जो अपने खाली समय में पार्ट टाइम जॉब के इच्छुक है इसके लिए अमेज़न के कुछ नियम लागु होते है जैसे इच्छुक व्यक्ति 18 वर्ष या उससे अधिक आयु का हो उसके पास अपना स्वयं का दुपहिया या चार पहिया वाहन हो जिससे वो सामान डिलीवर कर सकता है | Amazon Flex kya hai in hindiजिसके लिए अमेज़न उस डिलीवरी पार्टनर को ₹120 से ₹140  रूपए प्रति घंटे के अनुसार भुगतान करता है |

 

अमेज़न  फ्लेक्स क्या होता है ?

 

यह एक प्रोग्राम होता है, जिसमे व्यक्ति को साईट पर दिए गए आर्डर को उसके पास पहुचने का काम करना होता है | यह लोकल एरिया का ही जॉब होता है जिससे आपको ज्यादा मशकत नहीं करनी पढ़ती है | Amazon Flex क्या है  डिलीवरी करने के लिए कई प्रकार के आइटम होते है जैसे इलेक्ट्रोनिक आइटम, घरेलू आइटम , या कोई फैशन से जुड़ा  हुआ इत्यादि | इस काम में आपको कंपनी की तरफ से किसी प्रकार का कोई वहां नहीं दिया जाता बल्कि आपको अपनी तरफ से वाहन का इंतजाम  करना होगा |

इन्हें भी पढ़ें:-

 

अमेज़न फ्लेक्स का उपयोग कैसे करे? (How to use Amazon Flex)

 

Amazon Flex पर एक बार join करने के बाद अब बात आती है इसको यूज (इस्तमाल) कैसे करें, तो आपको में ये बता देना चाहता हूँ की इसको यूज़ करना बहुत ही आसान है. आप जिस जगह या जिस भी Area में प्रोडक्ट की डिलीवरी करना चाहते हैं यूँ कहे की जिस area से परिचित हैं, उसी area को आपको सेलेक्ट करना होगा और जिस भी टाइम आप free हों उसे select करना होगा डिलीवर करने के लिए. यूँ कहे की आप अपने हिसाब से अपना flexible time सेट कर सकते हैं.

एक बार आपने अपने हिसाब से time select कर लिया है तब सेलेक्ट करने के बाद उसी के हिसाब से आपको प्रोडक्ट डिलीवरी करने की डिटेल इस ऐप में ही भेज दी जाएगी. वहीँ आपको Delivery Station पर जाकर product receive करना है और उसे सही customers के पास पहुँचाना होता है.

वहीं इसे app को कैसे यूज़ करना है इसकी पूरी डिटेल आपको इस ऐप में स्तिथ वीडियो के माध्यम से पता चल जायेगा. अगर आप एक स्टूडेंट है या housewife है तो दिन में आप कभी भी 3 से 4 घंटे निकाल कर आसानी से महीने का Rs.15000/- कमा सकते हैं.

 

अमेज़न फ्लेक्स का उद्देश्य The purpose of Amazon Flex

 

आज के इस दौर में आप देख रहे होंगे कि लगभग हर देश में बहुत ही फ़ास्ट डिलीवरी सिस्टम है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत देश में भी इसे लांच किया गया है। Amazon Flex क्या है जो स्टूडेंट्स और अन्य लोग पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हैं उनके लिए यह कार्य बहुत बेहतर है। इसका उद्देश्य भारत में डिलीवरी सिस्टम को और भी ज्यादा मजबूत करना है।

 

अमेजॉन फ्लेक्स प्रोग्राम को शुरू करने का क्या कारण है :-

 

अमेजॉन फ्लेक्स प्रोग्राम का उद्देश्य अपने ग्राहकों तक सही समय में प्रोडक्ट को पहुंचाना है यानी कि जिससे अमेजॉन की बिक्री तेजी से बढ़ जाएगी क्योंकि यह अपने कस्टमर तक बहुत ही कम समय में फास्ट डिलीवरी कर पाएगा इसीलिए अमेजॉन ने अपना अमेजॉन फ्लेक्स प्रोग्राम शुरू किया है |

अमेज़न फ्लेक्स ऐप डाउनलोड कैसे करें? (How to Download Amazon Flex App)

 

यदि आपको Amazon Flex App download करना है तब आपको सबसे पहले इसपर एक नया account बनाना होता है. वहीँ यहाँ Amazon Flex की साइट पर जाकर वहां से आप अपने Android स्मार्टफोन पर सीधे Amazon Flex ऐप डाउनलोड कर सकते हैं.

इस App को सही रूप से इस्तमाल करने के लिए आपका Android Phone latest होना चाहिए जिसमें Android 6 या उसके ऊपर का OS चाहिए होता है. वहीँ SmartPhone में कम से कम 2GB RAM का होना बहुत ही आवश्यक होता है. वहीँ ये हमेशा Internet के साथ जुड़ा होना आवश्यक होता है, GPS भी हमेशा On होना चाहिए.

Amazon Flex में किस तरह के प्रोडक्ट डिलीवर करने होते है

 

हम सभी जानते है अमेज़न पर हमे A 2 Z सामान मिलता है ऐसे में डिलीवरी पार्टनर को एक छोटे पैकेट से लेकर बड़े इलेक्ट्रॉनिक सामान तक डिलीवर करने होते है

आप Amazon.in पर जाके पुरे सामान की लिस्ट देख सकते है जिसमे फ़ूड , इलेक्ट्रॉनिक्स , फैशन इत्यादि इसके अलावा जो भी Amazon.in पर यूजर द्वारा आर्डर किया गया हो वो सब आपको डिलीवर करना होता है

इसके साथ ही आपको आपके लोकल एरिया स्टोर से भी सामान Pick Up करके कस्टमर की लोकेशन पर डिलीवर करना होता है मतलब जैसी जरूरत पड़ती है उसके अनुसार आपको सामान डिलीवर करने है

Amazon Flex से पैसे कैसे कमाए [ How To Earn Money From Amazon Flex ]

 

Amazon Flex प्रोग्राम को ज्वाइन करने पर आप Amazon के औपचारिक डिलीवरी पार्टनर के तौर पर रजिस्टर हो जायेंगे जिसके पश्चात आप अपने Area को Select कर सकते हैं जहा आप आर्डर डिलीवर कर सकते हैं।

साथ ही साथ आप यह भी चुन सकते हैं की आप किस समय Order की डिलीवरी करना चाहते हैं।Amazon Flex के द्वारा आप दिन में 3 से 4 घंटे काम करके 120 से 140 रूपए प्रति घंटा तक कमा सकते हैं। इसी समय में आपको Order को डिलीवरी स्टेशन से Pick करना होता हैं और उसे सही कस्टमर तक पहुंचाना होता हैं।

उसके बाद दिन के आखिरी में आपको सारे Undelivered Order और Cash जो आपने COD Order डिलीवर करने पर पाया हैं Delivery स्टेशन पर जमा कराना होता हैं।एक Student या Housewife के लिए Extra Income करने का यह बहुत ही आसान तरीका हैं जिसे वह अपने Free समय में करके Extra पैसे कमा सकते हैं।

 

अमेज़न डिलिवरी पार्टनर कितना कमा सकते हैं?

 

अमेजन का कहना है कि डिलिवरी पार्टनर हर घंटे 120 से 140 रुपये कमा सकता है और प्रति दिन अधिकतम 6 घंटे काम कर सकता है। इसके अनुसार आप प्रति माह औसत 25,000 रुपये और सालाना औसत 3 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। यदि आप इस काम को पार्ट टाइम के तौर पर करते हैं और प्रति दिन अधिकतम 4 घंटे काम करते हैं, तो आप प्रति माह औसत लगभग 17,000 रुपये और सालाना औसत 2 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। अमेजन का कहना है कि डिलिवरी पार्टनर को इस कमाई का 1% टैक्स के रूप में देना होगा।

 

अमेज़न फ्लेक्स से कैसे जुड़ सकते है (Amazon Flex कैसे Join करे)

 

यदि आप भी Amazon Flex से जुड़ना चाहते हैं और इसमें खुदको ज्वाइन करना चाहते हैं तब इसके लिए पहले आपको ऊपर बताई गई जरूरी चीजें आपके पास होना आवश्यक है. वहीँ आपको नीचे बताई गया निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होता है.

स्टेप 1: सबसे पहले flex.amazon.in पर जाएं.

स्टेप 2:- एक बार आप साइट पर जाने के बाद आपको वहां पर एक फॉर्म दिखाई देगा, उस फॉर्म को Fill करें. वहां आपको अपना

First Name फर्स्ट नाम डालें
Last Name लास्ट नाम डालें
Town/City City नाम डालें
Pincode पिन कोड डालें
Mobile Number मोबाइल नंबर डालें
Email Id अपना ईमेल आईडी डालें
Type of Vechile vehicle information में आपके पास कौन सा vehicle है वह सेलेक्ट करें

फिर नीचे GET THE APP पर क्लिक करें

वहीँ इस GET THE APP पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल में ऑटोमेटिक ही Amazon Flex App डाउनलोड होना स्टार्ट हो जाएगा.

स्टेप 3 :- एक बार यह App Download होने के बाद आपको इसे अपने मोबाइल में install कर लेना होता है.

स्टेप 4 :- ऐप को इंस्टॉल करने के बाद आपको ऐप को ओपन करना होता है. इसमें फिर लॉगइन करना होता है.

लॉगइन के आप अपने पुराने Amazon Credentials का इस्तमाल कर सकते हैं, वहीँ यदि नहीं है तब आप नया account भी बना सकते हैं.

फिर इसमें बताई गई सारी डिटेल भरना होगा, पैन कार्ड अकाउंट नंबर driving licence इत्यादि भरना होता है. वहीँ बीच बीच में जो भी परमिशन मांगा जाता है उसको आपको allow करना होता है.

वहीँ इसके बाद आपका बैकग्राउंड वेरीफिकेशन किया जाएगा जो की बहुत ही जरूरी होता है. यह इसलिए किया जाता है कि कहीं आप Amazon के प्रोडक्ट को लेकर भाग ना जाए, इससे company को काफी नुकशान उठाना पड़ सकता है.

इस App में स्तिथ educational videos को भी देख सकते हैं जिससे आपकी सभी doubts automatically ही clear हो जाएँगी.

इन्हें भी पढ़ें:-

 

भारत (India) में Amazon Flex  किन लोकेशन (Location) पर काम करता है ?

 

Amazon Flex भारत में निम्न लोकेशन पर काम करता है जहाँ आप इससे जुड़कर अपना part Time काम शुरू कर सकते हैं। 

Amazon Flex Locations In India:

  •  Bengaluru (बैंगलोर), 
  • Delhi (दिल्ली) 
  • Mumbai (मुंबई),
  • Hydrabad (हैदराबाद),
  • Jaipur( जयपुर),
  • Chennai (चेन्नई),
  • Pune (पुणे),
  • Patna (पटना
  • Lucknow (लखनऊ)
  • Jaipur (जयपुर)
  • Ahmedabad (अहमदाबाद )
  • Coimbatore (कोयंबटूर)
  • Kanpur (कानपूर)
  • Ghaziabad (ग़ाज़िआबाद),
  • Kolkata (कोलकाता) ,
  • Chandigarh (चंडीगढ़),
  • Vishakhapatnam(विशाखापट्नम),
  • Gurgaon (गुडगाँव)  

Amazon Flex किन्हें लक्ष्य कर बनाया गया है?

 

Amazon Flex Program को मुख्य रूप से Housewives, college students, security guards, retired professionals को target का बनाया गया है. ऐसे व्यक्ति जो की अपने free समय का सही इस्तमाल करना चाहते हैं Amazon Flex क्या है उनके लिए ये सबसे ज्यादा उपयोगी होने वाला है जिससे की आसानी से extra पैसे कमा सकते हैं.

वहीँ Amazon भी चाहता है की वो अपने customers को सबसे तेज और बेहतर delivery प्रदान करें.

Amazon Flex कार्य कैसे करता है (How Amazon Flex Works)

 

जब आप रजिस्ट्रेशन और सारा प्रोसेस पूरा करके अमेज़न के डिलीवरी पार्टनर बन जाते है तो आपको जिस भी एरिया या लोकेलिटी में जिससे आप परिचित है उसे एरिया को सेलेक्ट करना होता है इसके साथ ही आप किस समय डिलीवरी करने के लिए फ्री है ये भी बताना पड़ता है

इसके बाद आपके द्वारा दी गई जानकारी के हिसाब से आपके अमेज़न फ्लेक्स ऐप पर प्रोडक्ट डिलीवरी से जुड़ी जानकारी भेज दी जाती है जिसके बाद आपको अमेज़न डिलीवरी स्टेशन पर जाना होता है जहाँ से आप जो आर्डर डिलीवर करना है उसे रिसीव करते है और डिलीवरी के लिए कस्टमर की लोकेशन की तरह निकल जाते है

अगर आप कोई स्टूडेंट या हाउस वाइफ है तो आप अपने बचे हुए समय में दिन में कुछ घंटे काम करके इनकम कर सकते है अगर आप दिन के 3 से 4 घंटे भी प्रोडक्ट डिलीवर करते है तो उसे हिसाब से आप पुरे महीने में कम से कम 10000-12000 हजार तो कमा ही सकते है

 

अमेज़न फ्लेक्स Join करने के लिए क्या क्या आवश्यकताएँ है?

 

चलिए अब जानते हैं की Amazon Flex Join करने के लिए आपको किन किन requirements को पूर्ण करना होगा.

1. सबसे पहले आप age 18+ होने चाहिए.

2. आपके पास Two Wheeler या कोई दूसरा वाहन होना चाहिए जो की सभी applicable law और safety requirements का पालन करता हो.

3. आपके पास जरुर से PAN Card होना चाहिए payment processing के लिए.

4. आपके पास Saving Bank Account या Current Bank Account होना चाहिए payment receive करने के लिए.

5. एक Android SmartPhone होना चाहिए, Amazon Flex App को install कर इस्तमाल करने के लिए. वहीँ उस phone में camera with flash, GPS location services, और एक active SIM with voice & data connectivity होनी चाहिए.

6. एक valid और legally compliant Driving License, Registration Certificate (RC), Insurance Certificate और Pollution (PUC) certificate होना चाहिए.

आप चाहें तो अपने existing account जो की Amazon.in पर है उसका इस्तमाल कर सकते हैं या यदि नहीं है तब आप एक नए account register कर सकते हैं Amazon Flex program के लिए.

वहीँ आपको अपनी एक background check भी सफलतापूर्वक करवानी होती है उनके third-party background verification agency के माध्यम से, जिसमें included होती हैं verification of your address, driving license, और criminal records.

 

Amazon Flex  Customer Service फ़ोन और ईमेल :

 

अमेज़न फ्लेक्स  background verification partner से संपर्क करने के लिए संपर्क करें। 

022 43518017

bgc_support@idfy.com 

अगर आपकी पढ़ाई के दौरान आपकी छुट्टियां हुई है या आप पार्ट टाइम काम करके कुछ कमाना चाहते हैं तो Amazon Flex  बहुत ही उम्दा विकल्प है क्योंकि कंपनी की रेपुटेशन बहुत अच्छी है और आपको पेमेंट इत्यादि भी टाइम से मिल जाती है।

 

क्या अमेज़न आपको insurance प्रदान करती है?

 

इसका जवाब है हाँ. Amazon सभी drivers को जो की Amazon Flex के लिए काम करते हैं उन्हें ये एक Group Accident policy के अंतर्गत रखते हैं. Amazon Flex क्या है लेकिन शर्त है की आपने Onboarding करते वक़्त इनके Insurance Page में स्तिथ Terms और Conditions को tick किया है तब.

इसमें Accidental Death और Disability भी शामिल हैं. ये policy केवल तभी आपको cover करती है जब आप work में हों और Amazon Flex की delivery कर रहे हों, चाहें तो वो delivery देना हो या वापस लौटने के वक़्त.

चलिए इनके कुछ details के बारे में जानते हैं :
1)  Accidental Death coverage होती है up to INR 5,00,000/-
2)  Permanent Disability coverage होती है up to INR 5,00,000/-

ये policy cover नहीं करती है आपके property (वाहन) की damage की.

Note ये note करें की policy terms और coverage समय समय पर बदल सकती है, इसलिए बेहतर होगा की आप उनके Site पर इस विषय में जानकारी प्राप्त करें जो की update होती रहती है.

 

Amazon डिलीवरी पार्टनर से लाभ क्या है? (What is the benefit of an Amazon delivery partner)

 

अमेज़न डिलीवरी पार्टनर बनने के वैसे तो कई फायदे है लेकिन हम कुछ ख़ास फायदे आप से शेयर कर रहे है जो कि निम्न है

  1. इस कार्य में व्यक्ति अपनी सुविधा अनुसार अपने किसी भी दिन को निर्धारित कर सकता है जब भी व्यक्ति के पास समय हो|
  2. अमेज़न फ्लेक्स एप्प के माध्यम से व्यक्ति कैलेंडर में अपनी उपलब्ध्त्ता को अपडेट कर सकता है और उसी के हिसाब से जब भी ब्लाक उपलब्ध हो अपने समय के अनुसार use स्वीकार और अस्वीकार कर सकता है |
  3. व्यक्ति एक दिन का कार्य समाप्त कर अगर उसके पास और भी समय है तो यदि ब्लाक उपलब्ध है तो उसे भी स्वीकार कर सकता है |
  4. पहले से स्वीकार किये गये ब्लाक के लिए यदि आप नही जा सकते तो उन ब्लाक को आप पिक अप  समय से 45 मिनट पहले कैंसिल भी कर सकते है |
  5. सभी डिलीवरी पार्टनर के लिए दुर्घटना बीमा भी अमेज़न के द्वारा उपलब्ध कराया जाता है जिसमे एक्सीडेंटल डेथ या डिसेबिलिटी शामिल है एक्सीडेंटल डेथ के लिए 5 लाख जिसमे व्यक्ति डिलीवरी करने जा रहा है या डिलेवरी करके वापस लौट रहा हो मृत्यु  हो जाने पर या फिर परमानेंट डिसेबिलिटी में भी 5 लाख का बीमा मिलता है

 

FAQ- अमेज़न फ्लेक्स से जुड़े कुछ सवाल जवाब:-  

 

अब हम सभी को जानकारी हो गई है कि Amazon Flex Kya Hai और Amazon Flex se paise kaise kamaye जाते है लेकिन कुछ जरुरी सवाल है जिनके बारे में भी जानकारी जरुरी है

 

सवाल- क्या मैं अमेज़न फ्लेक्स से फुल टाइम इनकम सोर्स के तौर पर जुड़ सकता हूँ

जवाब- अमेज़न ने इसे उन लोगो को ध्यान में रख कर बनाया है जो अपने पार्ट टाइम में इनकम करना चाहते है ऐसे में अमेज़न इसकी कोई गारंटी नहीं लेता है कि आपको काम मिल ही जायेगा ये आपके एरिया में Availability पर निभर है

 

सवाल- मैं कितनी जल्दी काम स्टार्ट कर सकता हूँ

जवाब- जब आप अपनी डिटेल्स सबमिट कर देता है तो थर्ड पार्टी के द्वारा आपका वेरिफिकेशन किया जाता है जिसमे 5-10 बिज़नस डेज लग जाते है और अगर आपका वेरिफिकेशन से जुड़ा कोई सवाल है तो आप इस 02243518017 नंबर पर पूंछ सकते है

 

सवाल- मुझे किस तरह के इन्शुरन्स की जरूरत पड़ेगी

जवाब- आपके पास अपनी गाड़ी का इन्शुरन्स होना चाहिए इसके अलावा क़ानूनी तौर पर अगर कोई इन्शुरन्स जरुरी है तो आपके पास वो भी होना चाहिए

 

सवाल- अगर कस्टमर कोई आर्डर रिजेक्ट करता है तो मुझे क्या करना है

जवाब- कोई कस्टमर एक आर्डर या पूरी शिपमेंट रिजेक्ट करता है तो ऐसे में आपको उस प्रोडक्ट को स्कैन करना है और यूजर द्वारा बताये गए रीज़न को मेंशन कर देना है

 

सवाल- मुझे पैसे कब मिलेंगे ?

जवाब- आप अमेज़न फ्लेक्स ऐप की एअरिंग स्क्रीन पर अपनी इनकम को देख सकते है आपको हर हफ्ते के बुधवार को आपके बैंक अकाउंट में पैसे भेज दिए जायंगे

 

सवाल- क्या मुझे अपनी इनकम पर टैक्स भी देना होगा ?

जवाब-आपको अपनी एक वीक की इनकम पर गवर्नमेंट को 1% का टैक्स देना होता है जैसे अगर आपको 1000 की इनकम हुई तो आपको 990 रूपये ही मिलेंगे

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Amazon Flex क्या है ? Amazon Flex से पैसे कैसे कमाए? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


Amazon Flex क्या है ? Amazon Flex से पैसे कैसे कमाए?

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!