Online Business कैसे करें, पूरी जानकारी

बिजनेस करना एक बात होती है, स्मार्ट तरीके से Online Business करना एक अलग बात होती है। यह कल्पना करना कितना खुबसूरत है कि आप कोई प्रोडक्ट या सामान बेचना चाहे और बिना अधिक भागादौड़ी और बिना महंगी जगह पर खोले आपके सामान/प्रोडक्ट की बिक्री हो जाए। आपके कम्पूटर या मोबाइल फोन पर ऑर्डर मिल जाए और आप अपने प्रोडक्ट को डिलीवरी बॉय के जरिए ग्राहक पर पहुंचवा दे।

इस प्रकार के व्यापार को ऑनलाइन बिजनेस कहते हैं। इस तरह से बिजनेस सबसे पहले अमेरिका में शुरू हुआ, फिर धीरे – धीरे यह भारत में अपना प्रभाव स्थापित करना शुरू किया, वर्तमान में तो भारत की खरीदारी का लगभग 40 प्रतिशत के आसपास बिक्री ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर हो रही है।

Online Business कैसे करें, पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

ऑनलाइन बिज़नेस क्या है

 

ऑनलाइन बिज़नेस का मतलब internet पर business start करना। यानी इस Digital World में अगर कोई Business हम internet के जरिए या इंटरनेट पर करते है तो उसे Online, Digital Or E – Business केहते है।

Simple भाषा मे कहे तो किसी भी Business को जब हम online करते है तो उसे ऑनलाइन बिज़नेस कहा जाता है।

 

 

क्या होता है ऑनलाइन बिजनेस

 

 

ऑनलाइन व्यापार, इंटरनेट आने बाद खरीदारी और सामान सेलिंग का एक बेहतरीन अनुभव है। ऑनलाइन बिजनेस में सभी काम जैसे सामान ऑर्डर करना, सामान का ऑर्डर प्राप्त करना, सामान के मूल्य का भुगतान का करना और भुगतान प्राप्त करना, सभी कुछ ऑनलाइन ही होता है। उदारहण के रूप में हम प्रसिद्ध ऑनलाइन कंपनियों जैसे, फ्लिपकार्ट, अमेज़न, मिन्त्रा इत्यादि का नाम ले सकते है।

कैसे होता है ऑनलाइन बिजनेस

 

 

ऑनलाइन बिजनेस कुछ हद तक ‘विश्वास’ पर होने वाला बिजनेस है। जब ग्राहक सेलर के प्रोडक्ट को ऑनलाइन देखता है और कोई प्रोडक्ट किसी ग्राहक को पसंद आ जाता है तो वह उसे ऑनलाइन ही ऑर्डर करता है। ऑर्डर करने में उसे कुछ जरूरी चीजे, जैसे अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, तथा समाना प्राप्त करने का पता देना होता है।

अब जब ग्राहक सामान ऑर्डर कर चुका होता है तो उसका ऑर्डर सेलर को मिलता है, सेलर सामान पैक कर, डिलीवरी बॉय को ग्राहक के पते के साथ सामान दे देता है। अब जिम्मेदारी डेलिवरी बॉय की। वह दिए गए पते पर पहुँचता है और सामान देता और अगर सामान का पैसा पहले भुगतान नही हुआ होता है तो ग्राहक से पैसा लेकर सामान देकर चला आता है।

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Online Business कैसे शरू करें

 

 

किसी भी बिज़नस को शरू करने के लिए कई चीजों की आवस्यकता होती है उसी प्रकार Online Store और Website/Blog के लिए भी आपको कई चीजों की जानकारी होनी चाहिए ताकि आपको ऑनलाइन बिज़नस करने में समस्याओं का सामना न करना पड़े इसलिए आपको online business शरू करने के लिए इन बातों का ज्ञान होना चाहिए।

Step-1. Business Idea

किसी भी बिज़नस की शरुवात Business idea से होती है उसके बाद ही आप बिज़नस की रूप रेखा तैयार कर सकते है इसलिए सबसे पहले अपने Business idea का चुनाव करें की आप किसी तरह की Service और Product बेचना चाहते है जिसे आपके बिज़नस की मांग बढ़े।

यह किसी भी बिज़नस का पहला कदम होता है जिसके ऊपर पूरा बिज़नस निर्भऱ करता है इसलिए अपने business idea का चुनाव करने से पहले उसके बारे में रिसर्च करें। Online business करने के तरीकों के बारे में हम आपको नीचे विस्तार से बतायेगे।

Step-2. Register Business Domain

चूंकि आप Online Business करना चाहते है तो आपको अपने बिज़नस को ऑनलाइन रजिस्टर करना पड़ता है। इसके लिए अपने बिज़नस नाम के अनुसार Domain खरीदकर अपने बिज़नस को ऑनलाइन रजिस्टर करें।

ज्यादा जानकारी के लिए Domain Name क्या है और domain नाम का चुनाव कैसे करे इसके बारे में पढ़े ताकि आप अपने बिज़नस को ऑनलाइन रजिस्टर कर सकें

Step-3. Buy Web Hosting

Domain Name ख़रीदने के बाद अपने online business के लिए Web Hosting लेनी पड़ती है जिसके बाद आप Online business को सेटअप कर सकते है। इंटरनेट पर कई वेबसाइट है जो आपको free web hosting देती है।

परन्तु अगर आप अपने बिज़नस को लेकर गंभीर है तो आप free web hosting का इस्तेमाल मत करें क्योंकि बहुत सारी वेबसाइट है जो आपको हर महीने web hosting Pay करने की सुविधा देती है।

Step-4. Design Website

आपकी वेबसाइट का डिज़ाइन उसी प्रकार का होना चाहिए जिस प्रकार की आप सर्विस और प्रोडक्ट बेचना चाहते है क्योकि वेबसाइट डिज़ाइन बिज़नस को बढ़ाने में मदतगार होता है इसलिए वेबसाइट के डिज़ाइन को यूज़र फ्रेंडली बनाने ताकि यूज़र हर चीज़ को आसानी से समझ सके।

कुल मिलाकर वेबसाइट को इस तरह डिज़ाइन करे की यूज़र आपके प्रोडक्ट और सर्विस को आसानी से प्राप्त कर सकते और साथ ही यूज़र जितना ज्यादा समय आपकी वेबसाइट पर रहता है उतना ही ज्यादा आपको फ़ायदा मिलता है।

Step-5. Search Engine Traffic

किसी भी बिज़नस को चलाने के लिए कस्टमर का होना बहुत जरूरी है और इंटरनेट ऑनलाइन दुनिया का बहुत बड़ा बाज़ार है जहाँ हर रोज करोडों लोग अपनी जरूरत की चीजों को सर्च करते है जिसके लिए वह Search engine का इस्तेमाल करते है।

इसलिए आपको Search Engine Optimize का ज्ञान होना चाहिए जिसकी मद्त से आप online business के लिए Search engine से Traffic यानि कस्टमर प्राप्त कर सकें

Step-6. Business Marketing

इंटरनेट पर अपनी सर्विस और प्रोडक्ट बेचने के कई सारे तरीके है जिसे Digital Marketing कहते है। जिसे आप प्रोडक्ट और सर्विस की online marketing कर सकते है यह बहुत अच्छा तरीका है जिसे आप बिज़नस ब्रांड की जागरूकता बढ़ा सकते हैं।

ऑनलाइन विज्ञापन से भी आप बिज़नस को फैला सकते है इसके लिए आप Google adword का इस्तेमाल कर सकते है जो अधिकतर ऑनलाइन विज्ञापन के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

Step-7. Social Media

Online business की तरक्की के लिए Social Media एक बेहतरीन रास्ता है क्योकि दुनिया के अधिकतर लोगों अपना ख़ाली समय सबसे अधिक सोशल मीडिया पर व्यतीत करते है जो ऑनलाइन बाजार की तरह है।

आप सोशल मीडिया के द्वारा अपने बिज़नस को लोगों तक पहुच सकते है और साथ ही अपने बिज़नस के टारगेट कस्टमर तक अपनी सर्विस और प्रोडक्ट को विज्ञापन द्वारा पहुँच सकते है। इसलिए सोशल मीडिया Online business के लिए बहुत अहम माना जाता है।

जब भी हम online business की बात करते है तो उसके लिए हमे इन सभी बातों की जानकारी होनी चाहिए क्योंकि अधिकतर online business करने के लिए हम इन स्टेप को फॉलो करना पड़ता है उसके बाद ही हम सक्सेसफुल ऑनलाइन बिज़नस सेटअप कर सकते है।

 

 

ऑनलाइन सामन बेचने से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां

 

 

  • एक साथ आप कई ऑनलाइन कंपनियों के साथ जुड़ सकते है
  • अगर आपके सामानों में कुछ टैक्स के दायरे में आता है तो कृपया GST रजिस्ट्रेशन करवा ले
  • कम्पूटर की मूलभूत जानकारी अवश्य रखे
  • हिसाब – किताब को भी करना बेहतर ढंग से करना सीख लीजिए, क्योंकि आपके पास एक साथ बहुत सा हिसाब आने वाला है।

 

 

Online Business Idea और Business Start कैसे करे

 

 

Online business करने के अनलिमिटेड तरीके है क्योंकि इंटरनेट एक बहुत बड़ा बाज़ार है जिस पर दुनिया के हर देश के लोग मौजूद है आज आप इंटरनेट के द्वारा बहुत आसानी से अपने प्रोडक्ट और सर्विस किसी भी देश लोगों तक पहुँचा सकते है।

इंटरनेट न केवल हमारी समस्याओं का हल प्रदान करता है बल्कि आज यह Online पैसे कमाने और Online business करने का सबसे अच्छा तरीका माना जाने लगा है तो चलिए जानते है online business करने के तरीकों के बारे में।

Youtube

आज के समय के अनुसार Youtube ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म है और दूसरी बात यह बिल्कुल फ्री है इस पर काम करने के लिए आपको किसी तरह का कोई पैसा खर्च नही करना पड़ता है।

यह ऑनलाइन पैसा कमाने के साथ नाम कमाने का भी जरिया है क्योंकि Youtube बहुत सारे आम लोगों को आज स्टार बना चुका है। यह ऑनलाइन पैसे कमाने और online business करने का सबसे अच्छा तरीका है।

 

Blogging

 

जब भी हमें किसी सवाल का ज़वाब चाहिए होता है तो हम Google पर सर्च करते है और हमें अपना ज़वाब मिल जाता है
जो लोगों इंटरनेट पर लिखकर इनफार्मेशन प्रदान करते है उस Blogger कहते है और इस काम को करना blogging कहलाता है।

बहुत सारे लोगों के लिए यह Online business है क्योंकि वह इसके जरिये ही पैसे कमाते है और यह सही भी है इसलिए Blogging एक Online Business प्लेटफॉर्म है जिसे आप अच्छा-खासा पैसा कमा सकते है।

 

Affiliate Marketing

 

Affiliate Marketing ऑनलाइन बिज़नस को बढ़ाने का तरीके है और Online business करने का तरीका है। इसलिए आप इसका इस्तेमाल दोनों तरीकों से कर सकते है। इसके लिए Affiliate Program चलाने वाली वेबसाइट जैसे amazon, flipkart, snapdeal आदि के प्रोडक्ट और सर्विस को बेचकर आप कमीशन के रूप में पैसे कमा सकते है।

इसे भी बिना पैसे लगाये की जा सकता है affiliate marketing को आप कई तरीकों से कर सकते है जैसे social media, youtube, webiste, blog इत्यादि

 

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Online Seller Business

 

यह एक ऐसा तरीका है जिसे आप अपने सामान को बड़ी-बड़ी वेबसाइट की मद्त से ऑनलाइन बेच सकते है यह बिलकुल सरल प्रकिया है amazon जैसी बड़ी वेबसाइट से आप Product को online बेच सकते है

amazon दुनिया का सबसे बड़ा online shopping प्लेटफॉर्म है जिस पर आपको हर तरह का समान आसानी से मिल जाता हैं इसलिए अमेज़न छोटे-छोटे दुकानदारों को अपने साथ जोड़ रहा है जिसे वह हर प्रकार के कस्टमर की इच्छाओ की पूर्ति कर सके

इस प्रकार आप कई सारी वेबसाइट के साथ जुड़ कर अपने सामान को ऑनलाइन बेच सकते है क्योकि आज हर कोई ऑनलाइन खरीदना पसंद करता है तो इसे आपको फ़ायदा होगा।

Social Media

 

सोशल मीडिया का इस्तेमाल आप कई तरीकों से कर सकते है आप online business शरू कर सकते है और affililate marketing इसका सबसे बड़ा उदहारण है। इसी तरह आप social media marketing के द्वारा भी online business कर सकते है।

हर कंपनी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग करके सेल बढ़ाना चाहती है जिसके लिए वह सोशल मीडिया का सहारा लेती है इसलिए अगर आप social media marketing जानते है तो इसे आप online business कर सकते है।

 

Search Engine Optimization

 

Online business के लिए Search engine optimization करना बहुत जरुरी होता है क्योंकि Google, Bing जैसे सर्च इंजन के माध्यम से ट्रैफिक या कस्टमर आप तक पहुँच पाते है इसलिए बिना SEO के किसी भी Online Business को सक्सेसफुल नही बनाया जा सकता।

अगर आपको SEO की अच्छी जानकारी है तो आप Search engine optimize की सर्विस को एक online business में बदल सकते है।

 

Application Making

 

आज हर किसी के पास smartphone है इसलिए लोग गूगल प्ले स्टोर से Application इस्तेमाल करना पसंद करते है और Apps design और App Making की काफ़ी डिमांड है।

आप App बनाकर उसे गूगल प्ले स्टोर में publish कर सकते है और उसके माध्यम से भी पैसे कमा सकते है और ऐसा बहुत सारे Apps है जो कुछ समय में ही बहुत ज्यादा पॉपुलर हो चुके है।

 

E-Mail Marketing

 

हर कंपनी अपने कस्टमर तक अपने ऑफर और सर्विस को पहुचने के लिए e-mail marketing का इस्तेमाल करती है और e-mail marketing ऑनलाइन बिज़नस करने का भी तरीका है जिसके द्वारा अपने समान को बेचने के लिए E-mail का इस्तेमाल कर सकते है और किसी दूसरी कंपनी के लिए भी E-Mail Marketing कर सके है।

 

Digital Marketing

 

डिजिटल मार्केटिंग एक online business है जो अपनी सर्विस को विभिन्न कंपनियों प्रदान करती है। डिजिटल मार्केटिंग करने के बहुत सारे तरीके है जो online business के लिए बहुत जरूरी होते है। digital marketing क्या है और कैसे शरू करें इसे बारे में पूरी जानकारी से पढ़े।

 

Freelancer Business

 

आपके अंदर टैलेंट या कुछ काम करने का हुनर है तो आप घर बैठें Freelance के जरिये पैसे कमा सकते है। Feeelance वेबसाइट पर आपको काम करने के बदले पैसे मिलते है

यह उन्ह लोगों को जुड़ने का काम करती है जिसे काम चाहिए और जो काम करना चाहता है इस तरह आप freelancer के जरिये घर बैठे अपना online business कर सकते है।

 

 

Online Business Idea freelancer Job Online

 

 

1. Social Media Marketing

2. Blogging

3. Teaching

4. Interpreting

5. Advertising Copywriting

6. Tutoring

7. Stock Photography

8. Ghost Writing

9. Magazine Articles Writing

10. Translation

11. Legal Work

12. Graphics Designing

13. Virtual Assistant Work

14. Programming

15. Music writing and production

16. Photo Editing

17. Travel Consulting

18. Accounting

19. Online Researching

20. Editing

21. Social Media Management

22. Sales Consulting

23. Podcast Production

24. Video Editing

25. Business Management

26. Voice Acting

27. Grant Writing

28. Marketing Consulting

29. SEO Services

30. Music Tutoring

31. Google Advertising Consulting

32. Interior Design Consulting

33. Housesitting

34. College Admissions Essay Editing

35. Wedding Photography

36. WordPress Site Consulting

37. Pet Training

38. Driving For Uber

39. Data Analysis

40. Personal Fitness Training

41. Yoga Tutoring

42. Tour Guiding

43. Being a Taskrabbit

44. Investment Consulting

45. Caregiving

46. House Cleaning

47. Computer Training Services

48. Real Estate Sales Consulting

49. Pet Care Services

50. Being A Notary Public

51. Party Planning

52. Yard Work Services

53. College Counseling

54. Bicycle Delivery

55. Professional Organizing

 

इंटरनेट पर बिजनेस करते समय आपको किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए

 

आपको यहां बहुत कम समय में बहुत बड़ी सक्सेस मिलना कठिन है या आपको अपनी पहचान बनानी होगी इसके बाद अपने आप लोग आपका माल खरीदने लगेंगे एक उदाहरण के तौर पर हम Commerce Fiber को देख सकते है यहां बिजनेस की ग्रोथ से संबंधित जानकारी प्रदान की जाती है हम रिसर्च वह कई लोगों के एक्सपीरियंस आदि चीजों के आधार पर एक BLOG को तैयार करते हैं इस कारण विजिटर्स बार-बार हमारे ब्लोग्स को पढ़ते हैं

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Conclusion

 

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  Online Business कैसे करें, पूरी जानकारी  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


Leave a Comment

error: Content is protected !!