UPI क्या है और कैसे काम करता है? पूरी जानकारी

 

UPI Full Form in Hindi “यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस” है UPI क्या है जिसके माध्यम से आप किसी भी बैंक खातों के बीच मनी ट्रांसफर कर सकते है। इसका मतलब है कि आप किसी व्यक्ति, व्यापारी या मॉल में खरीदारी करने, बिलों का भुगतान करने या पैसे भेज या प्राप्त कर सकते है एवं जल्दी पेमेंट के लिए QR कोड स्कैन कर सकते है। वर्तमान में अधिकतर स्मार्टफोन यूजर को UPI ID Kya Hai पता होगा, नहीं पता तो कोई बात नहीं क्योंकि इस लेख में हम UPI Kya Hota Hai इस बारे पूरी जानकारी विस्तार से देंगे।

मोदी सरकार के कार्यकाल में हमारे देश में बहुत सारे बदलाव हुए है, जो जनता के लाभ के लिए किए गए थे। इनमें से एक सुविधा है जो बहुत ही उपयोगी सिद्ध हुई है और वो है – Online Payment की सुविधा या जिसे हम डिजिटल पेमेंट भी कहते है। इस सेवा को शुरू करने के पीछे का उद्देश्य देश में डिजिटल क्रांति लाना था। नोटबंदी के बाद से ही Online Payment का चलन काफी बढ़ गया है। UPI के माध्यम से हम घर बैठे ही पैसों के Transactions आसानी से कर सकते है, वो भी बिलकुल सुरक्षित तरीके से।

बहुत से लोगों के पास स्मार्टफोन और इंटरनेट तो होता है परन्तु उन्हें उसकी सुविधा और उपयोगिता के बारे में पूर्ण जानकारी नहीं होती, जिनमें से एक सुविधा UPI है। यदि आपको UPI Kya Hai (What Is UPI ID In Hindi) और इसका का उपयोग हम किस प्रकार करते है यह नहीं पता तो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको UPI Id Kya Hota Hai, यूपीआई फुल फॉर्म और UPI Pin Kya Hota Hai आदि जानकारी प्रदान करेंगे, बस इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़े।

 

UPI क्या है और कैसे काम करता है? पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

Contents

UPI क्या है – What is UPI in Hindi

 

UPI का पूरा नाम है Unified Payments Interface, ये एक ऐसा तरीके है जिसके मदद से आप कहीं पे भी किसी भी वक़्त अपने bank account से पैसे चाहे आप भेज सकते है अपने दोस्त के account में या रिश्तेदारों के account में, और अगर आपको किसीको payment करना है तो भी आप आसानी से UPI के मदद से पैसे दे पाएंगे . किसी भी तरह का payment आप इसके मदद से कर सकते हैं जैसे अगर आप ने online कुछ सामान ख़रीदा है तो आप UPI से payment कर सकते हैं या फिर आपने बाज़ार जा कर कुछ खरीदारी की है तो भी आप UPI का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Taxi का भाडा, मूवी ticket के पैसे, airline ticket के पैसे, मोबाइल recharge और DTH recharge ये सभी तरह के payment आप UPI के जरिये से कर सकते हैं. और ये बिलकुल तेज़ी से और तुरंत आपके सामने ही आपके bank account से सामने वाले के bank account में पैसे transfer हो जायेंगे.

UPI को शुरू करने की पहल NPCI की तरफ से हुयी है. NPCI का पूरा नाम है National Payments Corporation of India, ये वो संस्था है जो की फिलहाल manage करती है India में सभी banks के ATMs को और उनके बिच हो रहे interbank transactions को।

जैसे की मान लीजिये आप के पास अगर Axis bank का ATM card है तो आप ICICI bank के ATM में जाकर अपने पैसे निकाल सकते हैं. इन banks के बिच हो रही सभी transactions का ध्यान NPCI रखता है.

ठीक उसी तरह UPI की मदद से भी आप अपने एक bank account से सामने वाले के अलग bank के account में पैसे भेज सकते हैं.

 

यूपीआई की फुल फॉर्म क्या है? UPI Full Form in Hindi?

 

यूपीआई फुल फॉर्म : किसी भी छोटे शब्द का बहुत बड़ा अर्थ होता है उसी प्रकार UPI का भी एक Mean है। यूपीआई का फुल फॉर्म एकीकृत भुगतान अन्तरापृष्ठ है। UPI Full Form in Hindi UNIFIED PAYMENT INTERFACE बनती है।

 

UPI Pin Kya Hota Hai

 

यूपीआई पिन का मतलब या UPI PIN Full ‘यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर (UPI PIN)’ होता है। यह यूपीआई एप्लिकेशन पर रजिस्ट्रेशन के समय उपयोगकर्ताओं द्वारा स्वयं सेट की गई 4 या 6 अंकों की एक संख्या है। UPI PIN उपयोगकर्ता द्वारा लेनदेन की पुष्टि (Confirmation) की अनुमति देता है, इसलिए हमारी आपसे यही सलाह है कि धोखाधड़ी की संभावना से बचने के लिए इसे किसी के साथ बिलकुल भी शेयर न करें।

यूपीआई पिन क्या होता है या UPI Number Kya Hota Hai एवं इसकी उपयोगिता क्या है यह तो अब आप समझ गए होंगे। चलिए अब आगे जानते है कि यह कैसे काम करता है व UPI आईडी कैसे बनाये।

 

UPI Ki Jankari Hindi Me

 

लोग अक्सर पूछते है कि यूपीआई आईडी क्या होती है या UPI ID Kise Kahate Hai, तो आपको बता दें कि जब आप अपने यूपीआई आईडी की प्रोफाइल खोलेंगें तब आपको yourname@bankname इस प्रकार ऑप्शन दिखेगा, उसे UPI ID कहते है।

UPI ID आपकी खुद की पर्सनल आईडी होती है, जिसके द्वारा हम दुसरे की ID पर पैसे ट्रान्सफर कर सकते है। PhonePe, Google Pay, Paytm, Amazon Pay आदि कई ऐप है, जिनकी मदद से UPI का इस्तेमाल किया जा सकता है। इनमें से किसी भी ऐप को आपको अपने बैंक से जोड़ना पड़ेगा और उसमे अपने ATM डिटेल्स देने के बाद ही आप अपना UPI अकाउंट इस्तेमाल कर सकते है।

जानकारी के आभाव में लोग अक्सर गलती से UP Id Kya Hai या UP ID Kya Hota Hai यह इंटरनेट पर सर्च कर देते है जो कि गलत है, यह UP नहीं UPI होता है। यूपीआई आईडी क्या है या UPI ID Kya Hoti H यह तो अब आप अच्छे से समझ गए होंगे, अब हम आपको आगे UPI Ka Full Form और UPI Pin Kya Hai यह बता रहे है।

 

UPI ID कैसे बनायें और इस्तेमाल करें?

 

UPI का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आपको UPI ID generate करना पड़ेगा. ID generate करने के लिए आपको अपने मोबाइल फ़ोन में Bank के application install करने होंगे या फिर आप Banks के अलावा भी UPI ID बनाने की application का इस्तेमाल कर सकते हैं. तो आपको Google Play Store में जाकर अपने बैंक अकाउंट के अनुसार net banking app या फिर UPI related application install कर सकते हैं.

Install कर लेने के बाद आप अपने net banking user ID और password की मदद से sign in कर सकते हैं. अगर आपका बैंक UPI सर्विस देता है तो उस का option जरूर मिलेगा आपको उसमे जाकर अपना ID बना लेना है. जैसे मेरी UPI ID है.

Net banking Application के अलावा भी बहुत सारे apps हैं जिनमे जाकर आप अपना UPI ID बना सकते हैं जो आपके Bank से linked registered Mobile Number कर के आपके लिए UPI ID generate कर देंगे फिर आप उस ID का इस्तेमाल कर के जब चाहे तब पैसों के लेन देन कर सकते हैं. इस के लिए BHIM, Google Pay, Phone Pe सबसे अच्छे और secure apps हैं.

 

UPI generate करने का तरीका :

 

  • BHIM, Google Pay, Phone Pe में से किसी भी App को install करें उसके बाद अपने Mobile number enter करें।
  • ये आपके Mobile number से जुड़े accounts को check करेगा और अगर mobile number से जुड़ा कोई अकाउंट होगा तो वो आपको दिखा देगा।
  • अगर एक से ज्यादा बैंक उस नंबर से registered हैं तो अब आप बैंक account को select कर लें.
  • इसके बाद आपको 4 digit का MPIN या फिर Passcode set करना है. जिसे आपको  हर बार login करने के लिए इस्तेमाल करना होगा।
  • अब आप UPI का प्रयोग करने के लिए तैयार हैं.

 

UPI का इस्तेमाल कैसे करें?

 

UPI का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले अपने Android phone में इसके apps को install करना होगा. बहुत सारे banks के applications मौजूद है जो की UPI को support करते हैं जैसे की Andhra bank, Bank of Maharashtra, Axis bank, ICICI bank इत्यादि.

आपको अपने phone में Google Play Store में जाकर आपका जिस bank में account है उस bank का UPI app ढूँढ कर install करना होगा. Install कर लेने के बाद उसमे sign in करना है फिर वहां पर अपने bank का details देकर अपना account बना लीजिये।

उसके बाद आपको एक Virtual ID मिल जाएगी वहां पे आप अपनी ID generate कर लीजिये वो id आपके आधार card का नंबर हो सकता है या आपका phone नंबर हो सकता है या फिर वो id एक email id की तरह एक address हो सकता है (जैसे sabina@sbi) बस इतना कर लेने के बाद आपका काम वहीँ पर ख़तम हो गया. आपका UPI में account बन जाने के बाद आसानी से पैसे भेज भी सकते हैं और पैसे ले भी सकते हैं.

 

क्या हैं UPI की खास बातें?


*IMPS (तुरंत फंड ट्रांसफर) की मदद से किसी अकाउंट में फंड ट्रांसफर. इससे फंड ट्रांसफर में NEFT से कम समय लगता है.

* डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म होने की वजह से किसी भी समय, छुट्टियों वाले दिन भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.
* एक मोबाइल एप्लीकेशन से कई बैंक अकाउंट से ट्रांजेक्शन किया जा सकता है.
*बैंक द्वारा दिए गए वर्चुअल पेमेंट एड्रेस का इस्तेमाल होता है.
*IFSC कोड और मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर रकम ट्रांसफर होता है.

 

UPI काम कैसे करता है?

 

UPI IMPS यानि की Immediate Payment Service system पर आधारित है जिसका इस्तेमाल हम दुसरे बाकि net banking apps को मोबाइल पर इस्तेमाल करते वक़्त करते हैं.

ये service हर वक़्त, हर दिन इस्तेमाल किये जा सकते हैं छुटियों के दिन भी. और इस system पर UPI भी काम करता है लेकिन यहाँ सवाल ये उठता है की अगर UPI और बाकि सभी तरह के net banking apps एक ही system पर आधारित हो कर काम करते है तो फिर इनके बिच अलग क्या है?

UPI उन सभी apps से अलग है, कैसे? ये मै उदहारण देकर आपको बताना चाहती हूँ.

मान लीजिये की आपको अपने दोस्त या रिश्तेदार को पैसों की सख्त जरुरत है और आपको जल्द से जल्द उन्हें पैसे भेजने है तो आप पहले वाले apps में क्या करते थे, आप उस apps को खोल कर login करते हैं फिर आपको जिस व्यक्ति को पैसे भेजने हैं उसे add करना होता है.

Add करते वक़्त बहुत सी details डालनी होती है और उसके लिए आपको सभी banking details पता होना चाहिये जैसे की आपको उस व्यक्ति का account नंबर पता होना चाहिये, फिर उसका IFSC code, branch का नाम इत्यादि इसी प्रकार की details भरनी होती है जिसमे की काफी समय लग जाता है.

लेकिन UPI में इन सब चीजों की जरुरत नहीं पड़ती आपको सिर्फ उस व्यक्ति का UPI ID डालना होता है जिसके बारे में मैंने आपको ऊपर बताया और कितने पैसे भेजना है वो select कर आसानी से पैसे भेजे जा सकते हैं.

ना कोई bank details डालने की झंझट ना ही इसमें ज्यादा वक़्त लगता है और सामने वाले को ये भी बताने की जरुरत नहीं होती है की उसका account कौनसे bank में है या उसका account में कौनसा नाम से registered है. ये सब बिना जाने ही UPI की मदद से जल्द और सुरक्षित तरीके से हम पैसे भेज सकते हैं.

UPI में पैसे भेजने की limit भी है और वो limit है per transaction 1 लाख रुपये और पैसे भेजने की fees लगती है per transaction 50 पैसे, ये बहुत ही कम amount है यानि की आपको पैसे भेजने के लिए भी ज्यादा पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे और आप instant पैसे transfer करने का लाभ भी उठा पाएंगे.

 

यूपीआई नंबर क्या होता है ?

 

UPI नम्बर आपका वह मोबाइल नंबर होता है, जिससे आपकी UPI ID बनाई गई है और वह आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ है ।

आमतौर पर किसी UPI App से पैसे भेजते समय सामने वाले व्यक्ति का मोबाइल नंबर डाला जाता है, जिससे उस व्यक्ति का नाम दिखता है, जिसे पैसे भेजे जाने है । इस मोबाइल नंबर को ही आमतौर पर लोगों द्वारा UPI Number बोला जाता है ।

इसके अलावा किसी UPI का Pin Number कुछ अंको का एक पासवर्ड या पिन होती है, जो UPI App से पैसे भेजने या Payment करने के लिए उपयोग होती है ।

उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे कि UPI क्या है और यूपीआई आईडी कैसे बनाते है । यूपीआई एप से पेमेंट करना आसान है, आप भी इस पेमेंट सिस्टम के द्वारा अपने दोस्तों ,करीबियों, रिश्तेदारों को ऑनलाइन मनी ट्रांसफर कर सकते है । 

 

UPI पेमेंट सिस्टम के फीचर्स

यूपीआई ऑनलाइन पेमेंट करने का एक आधुनिक तरीका है, इसकी बहुत सी विशेषताएं और फायदे है ।

  • Upi एप से एक VPA या MMID आईडी के द्वारा पैसे ट्रांसफर कर सकते है जिसके बाद आगे वाले व्यक्ति का AC नंबर IFSC कोड डालने की जरुरत नही पड़ती है । यह पैसे ट्रांसफर करने का काफी आसान साधन है ।
  • Upi के द्वारा 24 घण्टे 365 दिन तत्काल पैसे ट्रांसफर कर सकते है ।
  • Upi के द्वारा विभिन्न बैंक एकाउंट को एक मोबाइल एप के द्वारा उपयोग कर सकते है ।
  • 2 फैक्टर ऑथेंटिकेशन द्वारा सिंगल क्लिक से पेमेंट हो जाता है ।
  • Upi से दिन भर में होने वाले छोटे मोटे ट्रांसेक्शन जल्दी और आसानी से किये जा सकते है, जैसे आपको किसी दुकानदार को भुगतान करना है , तो आप UPI के द्वारा अपने बैंक एकाउंट से जल्दी और आसानी से पेमेंट कर पाते है।
  • यूपीआई द्वारा UPI ID (VPA) आईडी डालने से ऑनलाइन पोर्टल पर पेमेंट किया जा सकता है, यानी UPI के द्वारा पेमेंट करने के लिए आपको अन्य साधनों जैसे डेबिट कार्ड नंबर, सीवीवी आदि डालने की जरूरत नही पड़ती है ।
  • UPI ट्रांसेक्शन में कोई भी दिक्कत होने पर शिकायत सीधे उसी यूपीआई मोबाइल एप से की जा सकती है ।

 

UPI कितना सुरक्षित है?

 

डिजिटल पेमेंट का यह इंटरफेस 2 तरह से ऑथेन्टिफिकेशन करता है. इसके बाद ही सिंगल क्लिक से आप किसी को पेमेंट कर सकते हैं. यहां वन टाइम पासवर्ड की जगह पिन का इस्तेमाल किया जाता है. बेहतरीन एनक्रिप्टेड फॉर्मेट होने की वजह से NPCI के सलाहकार नंदन नीलेकणि ने कहा था कि यह पेमेंट का सुरक्षित विकल्प है.

 

UPI के फायदे – Benefit of UPI in Hindi

 

दोस्तों हमने अभी तक ये जान लिया है की UPI क्या है और कैसे काम करता है. ये एक ऐसी सेवा है जो भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया और खासकर लोगों की सहूलियत के लिए ही शुरू किया गया है.

इससे हमे फायदे हैं तो चलिए जान लेते हैं की अगर हम UPI का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इससे हमे क्या क्या फायदा मिलेगा।

Money Transfer की सबसे सस्ती सेवा

fund transfer करने के लिए UPI सबसे सस्ता तरीका है. NEFT और IMPS में भी हमे minimum 2.5 fees देना पड़ता है.

लेकिन UPI से पैसे transfer करने में हमे बिलकुल न के बराबर पैसे लगते हैं जो की 50 पैसे हैं.

कुछ application ऐसे भी हैं जो fund transfer करने के लिए कोई charge नहीं लेते है जैसे Google Pay से fund transfer के लिए कोई पैसे नहीं लगते।

Cash की लेन देन से राहत

वैसे तो अब हमारे देश में ही बहुत से ऐसे तरीके है जिससे हम पैसों का transaction कर सकते हैं. Pocket में cash रखने की भी जरुरत नहीं है.

तो पहले जो एक खतरा होता था की जब heavy amount cash के रूप में हमे payment देनी होती थी तो एक जगह से दूसरे जगह ले जाना बहुत ही खतरा हुआ करता था.

अब ऐसा वक़्त है की आप अपने फ़ोन से ही घर बैठे तुरंत कितनी भी big amount हो भेज सकते हैं.

Details की जरुरत नहीं होती

Fund ट्रांसफर करने के लिए UPI के अलावा बाकि सभी तरीकों में उस व्यक्ति के account की जानकारी होनी जरुरी है जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं.

मोबाइल यूजर बहुत हैं और सारे काम स्मार्टफोन से ही करते हैं तो ऐसे में New Payee के bank details add करना और confirmation के लिए इंतज़ार करना बहुत मुश्किल भरा लगता है.

UPI में यही सबसे फायदेमंद चीज़ है की हमे fund transfer के लिए बस ID की जरुरत पड़ती है bank details की नहीं.

UPI App का चुनाव

ऐसा कोई जरुरी नहीं है की आप सिर्फ एक ही UPI का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा बिलकुल नहीं है आप चाहे तो कोई सा भी App इस्तेमाल कर सकते हैं जो Unified Payment interface की सेवा देती हैं.

एक UPI ID में कई Accounts

अगर आपने सिर्फ एक ही mobile number से कई सारे bank accounts registered कर रखा है तो जब आप UPI ID बनाएंगे तो इसमें भी आप एक साथ कई बैंको को एक ही ID के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं.

आपको इसमें बैंक चुनने का भी option मिलता है.

Instant Transfer

UPI की सेवा IMPS पर आधारित है और IMPS instant money transfer सेवा है.

इसका इस्तेमाल कभी भी 24*7 किया जा सकता है. और Pay करने के बाद तुरंत ही पैसा पहुँच जाता है. जबकि बाकी दूसरे सेवाओं में पैसे भेजने के बाद कुछ समय लगता है.

 

 

List of UPI Enabled Banks

 

  1. State Bank of India
  2. Kotak Mahindra Bank
  3. ICICI Bank
  4. HDFC
  5. Andhra Bank
  6. Axis Bank
  7. Bank of Maharashtra
  8. Canara Bank
  9. Catholic Syrian Bank
  10. DCB
  11. Federal Bank
  12. Karnataka Bank KBL
  13. Punjab National Bank
  14. South Indian Bank
  15. United Bank of India
  16. UCO Bank
  17. Union Bank of India
  18. Vijaya Bank
  19. OBC
  20. TJSB
  21. IDBI Bank
  22. RBL Bank
  23. Yes Bank
  24. IDFC
  25. Standard Chartered Bank
  26. Allahabad Bank
  27. HSBC
  28. Bank of Baroda
  29. IndusInd

 

UPI का उपयोग कैसे करें – How to Use UPI in Hindi?

 

UPI का उपयोग मोबाईल एप के माध्यम से किया जाता है. और आपको बैंक द्वारा इस सेवा को चालु करवाना पड़ेगा. इसके बाद ही आप यूपीआई ट्रांजेक्शन कर सकेंग़े.

यूपीआई शुरु करने के लिए आपके पास पहले निम्न चीजें होनी आवश्यक हैं.

  • एक बैंक खाता
    • मोबाईल नंबर जो बैंक खाता से जुडा होना चाहिए
    • एक स्मार्टफोन जिसमें इंटरनेट सुविधा होनी चाहिए
    • एक डेबिट कार्ड (एटीएम कार्ड) जिससे MPIN बनाया जाएगा.
    • एक UPI Mobile App

यदि आपके पास ऊपर बताई गई सभी चीजें उपलब्ध हैं. तब आप यूपीआई का उपयोग करने के लिए तैयार है. इसके लिए UPI Registration कराना होगा. जिसका तरीका नीचे बता रहे है. ये तरीका सभी यूपीआई एप्स के लिए है.

  • सबसे पहले अपनी पसंद का एक UPI App Download कर लिजिए.
    • अब एप को शुरु कीजिए और पंजिकरण शुरु करने के लिए स्क्रीन पर दिखाई जा रहे निर्देशों का पालन कीजिए.
    • इसके बाद Virtual ID बना लिजिए.
    • अपना MPIN बना लिजिए (इसके लिए बैंक अकाउंट और एटीएम की जरुरत होगी).
    • और ट्रांजेक्शन शुरु कर दीजिए.  

 

UPI तथा Net Banking में क्या अंतर है ?

 

यहां पर हम आपको यह बता रहे हैं कि यूपीआई और नेट बैंकिंग में क्या फर्क है कुछ लोगों के मन में विचार आता है कि अगर हम नेट बैंकिंग के जरिए पैसा ट्रांसफर करते हैं तो यूपीआई की क्या जरूरत है जो लोग यूपीआई से फंड ट्रांसफर का काम करते हैं वह यह जानते हैं कि यूपीआई तत्काल भुगतान सेवा है यानी यूपीआई के जरिए पैसा फौरन ट्रांसफर हो जाता है।वैसे तो नेट बैंकिंग और यूपीआई का इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं और यह दोनों ही प्रणाली बैंक बंद होने के बाद भी काम करती हैं फिर भी इन दोनों में बहुत अंतर है यह हम आपको एक टेबल द्वारा समझा रहे हैं।

UPI Net Banking
UPI में आप बिना बैंकिंग डिटेल भरे पैसे भेज सकते है। net banking में आपको सारी बैंक डिटेल भरनी पड़ती है।
upi में आपके द्वारा भेजा गया पैसा तुरंत पहुँच जाता है। नेट बैंकिंग में 4 घंटे के बाद में पैसा दूसरे खाते में जाता है।
UPI काफी तेज प्रोसैस के साथ काम करता है। नेट बैंकिंग  slow काम करता है
UPI App का इस्तेमाल करना काफी आसान होता है Net banking समझने में परेशानी आती है।
UPI का इंटरफ़ेस काफी सरल है। Net Banking का इंटरफ़ेस मुश्किल होता है।
UPI  में आप एक लाख रुपए तक बिना शुल्क के पैसा भेज सकते है।  Net banking में कोई लिमिट नहीं होती

 

UPI का उपयोग करते समय आपको जिन बातों को ध्यान में रखना चाहिए! ( upi id kya hai ) Things you should keep in mind while using UPI!

 

  1. अपना पासवर्ड कभी भी किसी के साथ साझा न करें। यह आपका बैंक खाता खाली कर सकता है।
  2. अपना UPI पिन किसी के साथ साझा न करें।
  3. जब भी आप UPI की मदद से किसी को भुगतान करते हैं, तो कृपया अपनी राशि की फिर से जाँच करें।
  4. कस्टमर केयर नंबर को हमेशा अपने पास रखें।
  5. यदि आपको अजनबी से भुगतान का अनुरोध मिलता है, तो इसे कभी स्वीकार न करें।

 

UPI से संबंधित सामान्य सवाल-जवाब

 

यूपीआई क्या है?

यूपीआई एक Real-Time पेमेंट सिस्टम है. जिसे भारत सरकार के एक उपक्रम NPCI द्वारा RBI तथा IBA के सहयोग से विकसित किया गया हैं.

क्या यह फ्री हैं?

जी हाँ. यूपीआई एप फ्री है तथा बैंक यह सेवा मुफ्त मुहैया करा रहे है. आप अधिक जानकारी के लिए संबंधित एप और बैंक से पूछताछ कर सकते हैं.

यूपीआई सेवा के लिए कौनसे एप का इस्तेमाल करें?

यह आपकी जरूरत और पसंद पर निर्भर करता है कि आप कौनसा एप इस्तेमाल करते है.

आप कुछ लोकप्रिय यूपीआई एप्स के नाम बता सकते है?

इस सूची में सबसे पहला नाम BHIM UPI का आता है. इसके बाद आप संबंधित बैंक द्वारा उपलब्ध एप इस्तेमाल कर सकते हैं.

यूपीआई एप कहाँ से डाउनलोड करें?

आप इन एप को स्मार्टफोन के एप स्टोर से मुफ्त डाउनलोड कर सकते हैं. या फिर संबंधित बैंक की वेबसाईट से भी इन्हे डाउनलोड किया जा सकता हैं.

यदि आपके एंड्रॉईड मोबाईल है तो आप Google Play Store से iPhone के लिए Apple App Store से तथा Windows के लिए Microsoft Store से डाउनलोड किये जा सकते हैं.

क्या मैं एक से ज्यादा एप उपयोग कर सकता हूँ?

जी हाँ. आप एक से ज्यादा एप इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्या अलग-अलग बैंक के लिए भिन्न एप इस्तेमाल करना पडेगा?

नहीं. आपको बैंक के लिए एप बदलने की जरूरत नहीं है. किसी भी एप से किसी भी बैंक खाते में पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है और प्राप्त किया जा सकता है.

यदि मेरे पास एक से ज्यादा बैंक खाते है तो मुझे क्या करना चाहिएक्या एप भी अधिक ही इस्तेमाल करने चाहिए?

नहीं. आपको बैंक खाता ज्यादा होने की स्थिति में भी एक से ज्यादा एप इस्तेमाल करने की कोई जरूरत नहीं है. आप एक ही एप में कई खाते एड कर सकते हैं.

क्या यूपीआई को कोई भी उपयोग कर सकता हैं?

जिस व्यक्ति के पास बैंक अकाउंट है और उसकी इच्छा है तो वह व्यक्ति इस सेवा का लाभ ले सकता हैं.

UPI कितना सुरक्षित हैं?

इस सिस्टम को सभी सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए विकसित किया गया हैं. और संबंधित बैंक तथा भारतीय सरकार भी इसके लिए जिम्मेदार है. इसलिए यह एक सुरक्षित और तेज सिस्टम हैं.

यूपीआई से संबंधित किसी भी तरह की शिकायत कहाँ की जा सकती हैं?

आप संबंधित बैंक तथा यूपीआई एप की हेल्पलाईन पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं.

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Conclusion

 

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख UPI क्या है और कैसे काम करता है? पूरी जानकारी  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


UPI क्या है और कैसे काम करता है? पूरी जानकारी

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!