पायथन (Python) क्या है? Python कैसे सीखें? पूरी जानकारी

क्या आप एक Programmer बनना चाहते है? अगर हाँ, तो पायथन (Python) क्या है और इसका उपयोग क्यों करते है? इस बारे में आपको जानना चाहिये. Coding language में रुचि रखने वाले ज्यादातर लोग पाइथन के बारे में कम जानते है क्योंकि यह एक High-level programming language है. python का उपयोग बड़े-बड़े कार्यो को करने के लिये किया जाता है. Python kya hai in हिंदी अगर “Python” को आप पहली programming language के रूप में सीख रहे है, तो आपके लिए अच्छी बात है. पाइथन एक बहुत ही सरल और बाकी प्रोग्रामिंग भाषाओ JavaScript, C, C++, Java, Kotlin इत्यादि से एक कदम आगे है. इसके साथ ही यह programmer’s के लिए नए जमाने की सबसे popular language है,

क्योंकि इसका उपयोग web development से लेकर software development और Scientific application बनाने तक हर चीज में किया जाता है. परन्तु किसी भी भाषा को हम तभी सीखते है, जब उसे सीखने का फायदा हो. PYTHON का भविष्य आने वाले समय मे इससे भी ज्यादा उज्ज्वल होने वाला है. आज Google, Yahoo, Quora, Pinterest और Spotify जैसी दिग्गज कंपनियां इसका उपयोग करती है. एक Python developer के रूप में आप बहुत पैसे कमा सकते है. इस लेख में आपको python language से सम्बंधित वह सभी जानकारी पढ़ने को मिलेगी जो आप जानना चाहते है. तो चलिये सबसे पहले जानते है, Python क्या होता है? फिर इसके बाकी पहलुवों पर बात करेंगे.

 

 

पायथन(Python) क्या है? Python कैसे सीखें? पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

Contents

What is Python in Hindi | पायथन क्या है?

 

पायथन एक लोकप्रिय सामान्य-उद्देश्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के ऍप्लिकेशन्स के लिए किया जा सकता है। इसमें हाई-लेवल डेटा स्ट्रक्चर, डायनेमिक टाइपिंग, डायनेमिक बाइंडिंग और कई अन्य फीचर्स शामिल हैं जो इसे जटिल एप्लिकेशन डेवलपमेंट के लिए उतना ही उपयोगी बनाती हैं जितना कि यह स्क्रिप्टिंग या “ग्लू कोड” के लिए है जो कंपोनेंट को एक साथ जोड़ता है। इसे लगभग सभी ऑपरेटिंग सिस्टम पर सिस्टम कॉल करने और C या C++ में लिखे कोड को चलाने के लिए भी बढ़ाया जा सकता है। इसकी सर्वव्यापकता और लगभग हर सिस्टम आर्किटेक्चर पर चलने की क्षमता के कारण, पायथन एक सार्वभौमिक लैंग्वेज है जो विभिन्न प्रकार के विभिन्न एप्लिकेशन्स में पाई जाती है।

पायथन एक व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली, इंटरप्रिटेड, ऑब्‍जेक्‍ट-ओरिएंटेड और डाइनामिक शब्दार्थ के साथ हाई-लेवल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है, जिसका उपयोग सामान्य-उद्देश्य प्रोग्रामिंग के लिए किया जाता है। पायथन को गुइडो वैन रोसुम द्वारा बनाया गया था, और पहली बार 20 फरवरी, 1991 को जारी किया गया था। जबकि आप अजगर को एक बड़े सांप के रूप में जानते हैं, पायथन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का नाम बीबीसी की एक पुरानी टेलीविजन कॉमेडी स्केच श्रृंखला से आता है जिसे मोंटी पायथन फ्लाइंग सर्कस कहा जाता है।

पायथन की अद्भुत फीचर्स में से एक यह तथ्य है कि यह वास्तव में एक व्यक्ति का काम है। आम तौर पर, नई प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज बड़ी कंपनियों द्वारा विकसित और प्रकाशित की जाती हैं, जो बहुत सारे प्रोफेशनल्‍स को नियुक्त करती हैं, और कॉपीराइट नियमों के कारण, प्रोजेक्‍ट में शामिल किसी भी व्यक्ति का नाम देना बहुत कठिन है। लेकिन पायथन एक अपवाद है।

बेशक, वैन रोसुम ने सभी पायथन कंपोनेंट्स को स्वयं डेवलप नहीं किया हैं। जिस गति से पायथन दुनिया भर में फैल गया है, वह हजारों (अक्सर गुमनाम) प्रोग्रामर, परीक्षकों, यूजर्स (उनमें से कई आईटी विशेषज्ञ नहीं हैं) और उत्साही लोगों के निरंतर काम का परिणाम है, लेकिन यह कहा जाना चाहिए कि बहुत पहला विचार (जिस बीज से पायथन अंकुरित हुआ) एक के दिमाग में आया – गुइडो।

 

Python Kya Hai

 

पाइथन C, C++ की तरह ही एक प्रोग्रामिंग भाषा है। यह एक ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड और हाई लेवल प्रोग्रामिंग भाषा है। इसकी मदद से आप गेम, वेबसाइट और किसी तरह का सर्च इंजन भी बना सकते है। इसमें डायनामिक टाइप सिस्टम तथा आटोमेटिक मैमोरी मैनेजमेंट की सुविधा उपलब्ध रहती है।

कंपनी अपने सॉफ्टवेयर को विकसित करने के लिए पाइथन भाषा का प्रयोग करती है। यह भाषा सर्वर साइड प्रोग्रामिंग के लिए, ई-कॉमर्स सिस्टम द्वारा प्रदान की जाने वाली वेब सर्विस, कठिन वेब अनुप्रयोगों के लिए उपयोग की जाती है। यह एक बहुत ही बेहतर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। इसके माध्यम से तेज गति से एप्लीकेशन का निर्माण किया जा सकता है। यह भाषा डायनामिक टाइप बाईंडिंग का ऑप्शन देती है। अधिकतर बड़ी कंपनियों में इसका प्रयोग किया जाता है। जैसे – Quora, Youtube, Instagram, Google आदि।

जब आप किसी Software कंपनी में इंटरव्यू के लिए जाते हैं, तो कई बारे आपसे Interview में पूंछ लिया जाता है, कि Python को परिभाषित करो इसलिए आज हमने आपको Python in Hindi इसके बारे में पूरी जानकारी दी अब आगे हम आपको Python Ka Upyog Kiske Liye Kiya Jata Hai इसके बारे में बताएंगे।

पायथन कैसे सीखें?What is Python Meaning in Hindi | पायथन का मतलब क्या है?

 

पायथन एक सामान्य उद्देश्य, डायनामिक, हाई-लेवल और इंटरप्रेटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। यह एप्लिकेशन विकसित करने के लिए ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग दृष्टिकोण को सपोर्ट करता है। यह सरल और सीखने में आसान है और बहुत सारी हाई-लेवल डेटा स्ट्रक्चर प्रदान करता है। पायथन सीखना आसान है लेकिन शक्तिशाली और बहुमुखी स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज है, जो इसे एप्लिकेशन डेवलपमेंट के लिए आकर्षक बनाती है।

पायथन के सिंटेक्स और इसकी इंटरप्रेटेड प्रकृति के साथ डायनामिक टाइपिंग इसे स्क्रिप्टिंग और तेजी से एप्लीकेशन डेवलपमेंट के लिए एक आदर्श लैंग्वेज बनाती है। पायथन ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड, अनिवार्य और कार्यात्मक या प्रक्रियात्मक प्रोग्रामिंग स्‍टाइल सहित कई प्रोग्रामिंग पैटर्न का समर्थन करता है।

पायथन का उद्देश्य वेब प्रोग्रामिंग जैसे किसी विशेष क्षेत्र में काम करना नहीं है। इसीलिए इसे बहुउद्देशीय प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के रूप में जाना जाता है क्योंकि इसका उपयोग वेब, उद्यम, 3D CAD, आदि के साथ किया जा सकता है।

हमें वेरिएबल डिक्लेअर करने के लिए डेटा टाइप्‍स का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह डायनामिक रूप से टाइप किया गया है इसलिए हम एक इंटिजर वेरिएबल में एक इंटिजर वैल्‍यू निर्दिष्ट करने के लिए a = 10 लिख सकते हैं। पायथन डेवलपमेंट और डिबगिंग को तेज करता है क्योंकि पायथन डेवलपमेंट में कोई compilation चरण शामिल नहीं है, और एडिट-टेस्‍ट-डीबग चक्र बहुत तेज है।

 

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

 

पाइथन क्यों सीखनी चाहिए

 

एक programming language के रूप में आपको python क्यों सीखनी चाहिए? इसके कुछ सकारात्मक भाग नीचे बताये गए है:

1) पाइथन पूरी तरह से free language है, इसे download, use और code के लिए कोई पैसा नही देना होता है.

2) Python commands आम English word में होते है, जिससे आप आसानी से इन्हें सीख पाते है.

3) यह एक object-oriented language है, जिसका फायदा आपको दूसरी programming language सीखने में होता है.

4) इसका इस्तेमाल कई प्रकार के Application बनाने में किया जाता है. यदि आपको प्रोग्रामिंग भाषाओं का थोड़ा भी ज्ञान नही है, फिर भी आप python code को आसानी से सीख सकते है.

5) पाइथन का उपयोग Artificial intelligence और data science में भी किया जाता है. हम सब जानते है, AI यानी कृतिम बुद्धिमत्ता technology की दुनिया का भविष्य है. इस हिसाब से पाइथन सीखना हमारे लिए फायदे का सौदा है.

6) अगर आप Python developer के career की बात करे तो आज के समय इससे ज्यादा उज्ज्वल भविष्य किसी भी क्षेत्र में नही है. एक python engineer की Sallery 50,000 – 500,000 तक होती है.

 

पाइथन का इतिहास

 

Python programming language को 1980 के दशक में Guido Van Rossum द्वारा बनाया गया था. इसकी शुरुआत National Institute For mathematics and computer science Netherlands में हुई थी. python language का अविष्कार ABC programming language से प्रेणा लेकर हुआ था. क्योंकि यह exception handling और Amoeba operation system के साथ interface करने में सक्षम थी.

पाइथन के नाम को लेकर कई लोग सवाल करते है, कि एक सांप के नाम का programming language से क्या ताल्लुक. दरअसल पाइथन के नाम की उत्पत्ति एक comedy show के नाम से हुई. 1970 के दशक में BBC Comedy Series द्वारा Monty Python’s Flying Circus नामक एक script प्रकाशित हुई. इससे प्रभावित होकर Van Rossum ने python को नाम दिया.

 

पायथन क्यों?

 

क्या पाइथन इतना खास बनाता है? यह कैसे होता है कि प्रोग्रामर, युवा और बूढ़े, अनुभवी और नौसिखिए, इसका उपयोग करना चाहते हैं? यह कैसे हुआ कि बड़ी कंपनियों ने पायथन को अपनाया और इसका उपयोग करके अपने प्रमुख उत्पादों को लागू किया? कई कारण हैं – हमने उनमें से कुछ को पहले ही सूचीबद्ध कर दिया है, लेकिन आइए उन्हें और अधिक व्यावहारिक तरीके से फिर से सूचीबद्ध करें:

इसे सीखना आसान है – पायथन सीखने में लगने वाला समय कई अन्य लैंग्वेजेज की तुलना में कम है; इसका मतलब है कि वास्तविक प्रोग्रामिंग को तेजी से शुरू करना संभव है; पढ़ाना आसान है – शिक्षण कार्यभार अन्य लैंग्वेजेज की आवश्यकता से कम है; इसका मतलब यह है कि शिक्षक सामान्य (लैंग्वेज-स्वतंत्र) प्रोग्रामिंग तकनीकों पर अधिक जोर दे सकता है, विदेशी चालों, अजीब अपवादों और समझ से बाहर नियमों पर ऊर्जा बर्बाद नहीं कर सकता है;

नए सॉफ़्टवेयर लिखने के लिए इसका उपयोग करना आसान है – पायथन का उपयोग करते समय कोड को तेज़ी से लिखना अक्सर संभव होता है;इसे समझना आसान है – अगर किसी और के कोड को पायथन में लिखा गया है, तो उसे समझना अक्सर आसान होता है; इसे प्राप्त करना, इंस्‍टॉल करना और परिनियोजित करना आसान है – पायथन मुफ़्त, ओपन और मल्‍टी-प्लेटफ़ॉर्म है; सभी लैंग्वेजेज इसकी बराबरी नहीं कर सकतीं।

पाइथन का उपयोग कहा होता हैं?
Uses of Python in Hindi

 

 

हम पाइथन को कार्रवाई में कहां देख सकते हैं? हम इसे हर दिन और लगभग हर जगह देखते हैं। सर्च इंजन, क्लाउड स्टोरेज और टूल्स, सोशल मीडिया आदि जैसी जटिल इंटरनेट सेवाओं को लागू करने के लिए इसका व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। जब भी आप इनमें से किसी भी सेवा का उपयोग करते हैं, तो आप वास्तव में पायथन के बहुत करीब होते हैं, हालाँकि आप इसे नहीं जानते होंगे।

पायथन में कई डेवलपमेंटशील टूल्‍स लागू किए गए हैं।

पायथन में अधिक से अधिक दैनिक उपयोग के एप्लीकेशन लिखे जा रहे हैं। बहुत से वैज्ञानिकों ने महंगे प्रोप्राइटरी टूल्‍स को छोड़ दिया है और पायथन पर स्विच कर दिया है।

बहुत से आईटी प्रोजेक्‍ट टेस्‍टर ने पुनरावर्तनीय टेस्‍ट प्रक्रियाओं को पूरा करने के लिए पायथन का उपयोग करना शुरू कर दिया है। सूची लंबी है।

 

 

पायथन के उपयोग के कुछ उदाहरण नीचे दिए गए हैं

 

 

पायथन इसके लिए एक बढ़िया विकल्प है:

वेब और इंटरनेट डेवलपमेंट (जैसे, Django और पिरामिड फ्रेमवर्क, फ्लास्क और बॉटल माइक्रो-फ्रेमवर्क)
वैज्ञानिक और संख्यात्मक कंप्यूटिंग (जैसे, SciPy – गणित, विज्ञान और इंजीनियरिंग के उद्देश्यों के लिए पैकेजों का एक संग्रह; Ipython – एक इंटरैक्टिव शेल जिसमें कार्य सत्रों के संपादन और रिकॉर्डिंग की सुविधा है)
शिक्षा (यह प्रोग्रामिंग सिखाने के लिए एक शानदार लैंग्वेज है!)
डेस्कटॉप GUI (उदा., wxWidgets, Kivy, Qt)
सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट (बिल्ड कंट्रोल, मैनेजमेंट और टेस्टिंग – स्कैन्स, बिल्डबॉट, अपाचे गंप, राउंडअप, ट्रैक)
व्यावसायिक एप्लीकेशन (ईआरपी और ई-कॉमर्स सिस्टम – ओडू, ट्राइटन)
खेल (जैसे, युद्धक्षेत्र श्रृंखला, सिड मीयर की सिविलाइज़ेशन IV…), वेबसाइट और सेवाएं (जैसे, ड्रॉपबॉक्स, UBER, Pinterest, BuzzFeed…)
और यह तो बस शुरुआत है…

 

 

पायथन का उपयोग कौन करता है

 

Python का इस्तेमाल लगभग हर जगह किया जाता है। बस निम्नलिखित सूची पर एक नज़र डालें (जो संपूर्ण नहीं है)। मुद्दा यह है कि पायथन आपकी रुचि के किसी भी चीज़ पर लागू होगा, चाहे वह कुछ भी हो। अंतरिक्ष में: अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन का रोबोनॉट 2 रोबोट अपने केंद्रीय कमांड सिस्टम के लिए पायथन का उपयोग करता है। मिट्टी के नमूने एकत्र करने के लिए 2020 में मंगल ग्रह पर एक यूरोपीय मिशन में उपयोग के लिए पायथन की योजना बनाई गई है।

पार्टिकल भौतिकी प्रयोगशालाओं में: पायथन सर्न लार्ज हैड्रॉन कोलाइडर में कुछ परमाणु स्मैशिंग प्रयोगों से डेटा विश्लेषण को समझने में मदद करता है।
खगोल विज्ञान में: मीरकैट रेडियो टेलीस्कोप ऐरे (दक्षिणी गोलार्ध में सबसे बड़ा रेडियो टेलीस्कोप) अपने नियंत्रण और निगरानी प्रणालियों के लिए पायथन का उपयोग करता है। मूवी स्टूडियो में: इंडस्ट्रियल लाइट एंड मैजिक (स्टार वार्स जीनियस) अपनी फिल्म निर्माण प्रक्रियाओं को स्वचालित करने के लिए पायथन का उपयोग करता है। साइड इफेक्ट्स सॉफ्टवेयर का कंप्यूटर जनित इमेजरी प्रोग्राम हौदिनी अपने प्रोग्रामिंग इंटरफेस के लिए और इंजन को स्क्रिप्ट करने के लिए पायथन का उपयोग करता है।

खेलों में: एक्टिविज़न गेम बनाने, परीक्षण करने और सामान का विश्लेषण करने के लिए पायथन का उपयोग करता है। वे एक-दूसरे को बढ़ावा देकर धोखा देने वाले लोगों को खोजने के लिए भी पायथन का उपयोग करते हैं।
संगीत उद्योग में: Spotify संगीत स्ट्रीमिंग सर्विस आपको संगीत भेजने के लिए पायथन का उपयोग करती है। वीडियो उद्योग में: नेटफ्लिक्स फिल्मों को बिना रुके चलने (स्ट्रीम) सुनिश्चित करने के लिए पायथन का उपयोग करता है। YouTube के लिए Python का बहुत उपयोग किया जाता है। इंटरनेट खोज में: Google ने अपने प्रारंभिक डेवलपमेंट चरण में सभी जगह पायथन का उपयोग किया। चिकित्सा में: नोडैलिटी कंपनी पायथन का उपयोग उन इनफॉर्मेशनओं को संभालने के लिए करती है जिनका उपयोग वे कैंसर के इलाज की खोज के लिए करते हैं।

आपके OS में (आपके डेटा को एडमिन करना): Linux और Mac OSX जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम अपने कुछ एडमिनिस्ट्रेटिव कार्यों के लिए Python का उपयोग करते हैं।कई संगठन पायथन के यूजर हैं। कुछ सबसे मुखर और सबसे प्रसिद्ध पायथन-उपयोग करने वाली कंपनियों में शामिल हैं:मोज़िला, जो फ़ायरफ़ॉक्स के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है, का कहना है कि इसमें “230k से अधिक कोड की लाइनें” हैं जो पायथन में लिखी गई हैं। Google अपने इंटरनल पायथन प्रशिक्षण को साझा करता है। माइक्रोसॉफ्ट अपने IDE, विजुअल स्टूडियो कोड के साथ पायथन डेवलपमेंट को बढ़ावा देता है। नेटफ्लिक्स क्षेत्रीय फ़ेलओवर मॉनिटरिंग सॉफ़्टवेयर से लेकर डेटा साइंस तक हर चीज़ के लिए पायथन के अपने व्यापक उपयोग को साझा करता है।
उबेर का कहना है कि वह डेटा शेयर करने के लिए Jupyter Notebook और IPython का उपयोग करता है।

Reddit काफी हद तक Python में लिखा गया है और GitHub पर स्रोत कोड साझा करता है।ड्रॉपबॉक्स अपने बुनियादी ढांचे में पायथन 3 के लिए एक सार्वजनिक वकील रहा है।स्लैक, डिजिटल ओशन, लिफ़्ट, सॉस लैब्स, और फास्टली सभी ने एक वृद्धि लेख में पायथन का उपयोग करने का उल्लेख किया है। कैपिटलऑन, ब्लूमबर्ग और जेपी मॉर्गन जैसी कई वित्तीय कंपनियां पायथन डेवलपर्स की भर्ती करती हैं। इसके अलावा, कई आईटी इंफ्रास्ट्रक्चर टेक्‍नोलॉजी पायथन में लिखी गई हैं। यह विशाल क्लाउड कंप्यूटिंग प्रोजेक्ट ओपनस्टैक के लिए उपयोग की जाने वाली प्राइमरी लैंग्वेज है, जो दुनिया भर के डेटा सेंटर में प्राइवेट और पब्लिक क्‍लाउड को पॉवर प्रदान कर रही है। इन्फ्रास्ट्रक्चर ऑटोमेशन सॉफ्टवेयर Ansible को Python में भी लिखा जाता है।

इसका उपयोग कैलिबर और ओपनशॉट जैसे डेस्कटॉप सॉफ़्टवेयर लिखने के लिए भी किया जाता है। ब्लेंडर अन्य लैंग्वेजओं में लिखे गए कई एप्लिकेशन्स में से एक है जो उपयोगकर्ताओं को पायथन में स्क्रिप्ट करने की अनुमति देता है। यह मशीन लर्निंग और वैज्ञानिक, सांख्यिकीय, गणितीय और अन्य प्रकार की विशेष कंप्यूटिंग के लिए भी एक लोकप्रिय लैंग्वेज है। यहां तक ​​की रास्पबेरी पाई को इसका नाम संस्थापकों की योजना से प्राप्त हुआ, जो पायथन को पढ़ाने के लिए प्‍लैटफॉर्म का उपयोग करते हैं। तो, संक्षेप में, पायथन का उपयोग किस लिए किया जाता है? लगभग सब कुछ!

 

 

How To Learn Python in Hindi | पायथन कैसे सीखें?

 

 

एप्लिकेशन बनाने के लिए, प्रोग्रामर प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज का उपयोग करते हैं। सबसे लोकप्रिय प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज में से एक पायथन है – एक सामान्य-उद्देश्य वाली लैंग्वेज जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के संदर्भों में किया जाता है। पायथन जैसी लैंग्वेजेज के साथ कोड करना सीखना एक तेजी से मूल्यवान कौशल है।

 

 

आपको पायथन क्यों सीखना चाहिए?
Why Should You Learn Python

 

 

पायथन का उपयोग कई चीजों के लिए किया जाता है- वेब एप्लिकेशन बनाने से लेकर डेटा का विश्लेषण करने और गणितीय समस्याओं को हल करने तक। यह अनुभवी प्रोग्रामर और शुरुआती दोनों के बीच समान रूप से पसंद किया जाता है। पायथन सीखने के कई कारण हैं।

पायथन सीखना आपको प्रासंगिक बनाए रखेगा। जैसे-जैसे कार्यबल विकसित होता है, कोड करना सीखना आपको जारी रखने में मदद करेगा। पायथन (Python) क्या है अकेले सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में नौकरियां अगले दशक में 21% की दर से यू.एस. में बढ़ने की उम्मीद है। यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स द्वारा इस दर को “औसत से बहुत तेज” के रूप में वर्णित किया गया है। यह देखते हुए कि कितने डेवलपर्स इसका उपयोग करते हैं, पायथन में कोड करना सीखना आपको टेक में करियर के लिए एक सॉलिड आधार देगा।

पायथन अंग्रेजी के समान है। कई डेवलपर्स पायथन को सीखने में आसान बताते हैं क्योंकि यह कई मायनों में अंग्रेजी लैंग्वेज से मिलता जुलता है। पायथन को भी संक्षिप्त होने के लिए डिज़ाइन किया गया था। यदि आप कोड करना सीखना चाहते हैं, तो शुरुआत करने के लिए पायथन एक बेहतरीन लैंग्वेज है।

पायथन का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। Quora, YouTube, Dropbox, और IBM जैसे संगठन अपने व्यवसायों के हिस्से के रूप में Python पर भरोसा करते हैं क्योंकि यह बहुमुखी, सरल और शक्तिशाली है। आप जटिल समस्याओं को हल करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। एक बार जब आप पायथन सीख लेते हैं, तो आपके पास टेक्‍नोलॉजी में किसी भी करियर के लिए प्रासंगिक कौशल होगा।

 

 

पायथन सीखने में कितना समय लगता है?

 

पायथन सीखने में लगने वाला समय आपके शेड्यूल पर निर्भर करता है, और ‘सीखने’ से आपका क्या मतलब है। पायथन (Python) क्या है कहा जा सकता है कि बहुत कम लोग पाइथन के बारे में जानते हैं। आपको कितना सीखने की जरूरत है यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप इसके साथ क्या हासिल करने की योजना बना रहे हैं।

यदि आप एक पायथन विशेषज्ञ बनना चाहते हैं या मशीन लर्निंग में उतरना चाहते हैं तो आपके आगे बहुत लंबा रास्ता है। अभी के लिए, हम देखेंगे कि लैंग्वेज की एक बुनियादी, अच्छी तरह से समझने में कितना समय लगता है।

मूल बातें सीखने में औसतन लगभग 6-8 सप्ताह का समय लगता है। यह आपको पायथन में कोड की अधिकांश पंक्तियों को समझने के लिए पर्याप्त रूप से प्राप्त करेगा। पायथन डेवलपर्स ने क्षेत्र में बहुत अधिक समय बिताया है। यदि आप डेटा साइंस या किसी अन्य विशेष क्षेत्र में आने की योजना बना रहे हैं, तो महीनों और वर्षों में गिनती करना अधिक उपयुक्त है।

 

 

मुफ्त में पायथन सीखने का सबसे अच्छा तरीका
Best Way to Learn Python for Free

 

 

क्या आपने तय किया है कि पायथन सीखना आपके समय के लायक है? महान! अब हम बात करने के लिए तैयार हैं कि इसे तेजी से कैसे सीखा जाए।

पायथन का उपयोग करने वाले बड़ी संख्या में डेवलपर्स के कारण, आपके पास अपनी यात्रा शुरू करने के लिए संसाधनों की कोई कमी नहीं है। हालाँकि, यदि आप लैंग्वेज में नए हैं, तो आप मार्गदर्शन चाहते हैं। पायथन सीखने की अपनी यात्रा कैसे शुरू करें, इस पर हमारी शीर्ष टिप्‍स निम्नलिखित हैं।

 

 

पायथन मूल सिद्धांतों में मास्टर प्रोग्रामिंग

 

आप एक साहसिक विचार के साथ शुरुआत करने के लिए ललचा सकते हैं जिसे आप विकसित करना चाहते हैं और उस विचार के साथ एक एप्लिकेशन बनाने का प्रयास करें। जबकि यह दृष्टिकोण कुछ लोगों के लिए काम करता है,पायथन (Python) क्या है अधिकांश नए डेवलपर्स को मूल बातें सीखने पर ध्यान देना चाहिए। बाद में अधिक एडवांस प्रोजेक्‍ट पर काम करने के लिए हमेशा समय होता है।

 

ऑनलाइन पायथन पाठ्यक्रम
Codecademy द्वारा पायथन सीखें

 

लागत: Codecademy की सदस्यता (बदलती है)

कोडेक अकादमी में पायथन के लिए एक इंटरैक्टिव पाठ्यक्रम है। इस कोर्स में, आप पायथन में कोडिंग की सभी बुनियादी बातों में महारत हासिल कर लेंगे। आपको कोड स्निपेट की एक श्रृंखला दी जाएगी जिसके साथ काम करना है और आपके ज्ञान को आगे बढ़ाने के लिए चुनौतियां हैं।

Complete Python Bootcamp

लागत: $60.00

इस उदमी पाठ्यक्रम ने अपने इतिहास में २५०,००० से अधिक नामांकन प्राप्त किए हैं। इस कोर्स में, आप सीखेंगे कि पायथन 3 में कैसे कोड किया जाता है। यह कोर्स उन शुरुआती लोगों के लिए है जो पायथन के लिए नए हैं।

Python Fundamentals

लागत: प्लुरसाइट सदस्यता ($ 24 / माह)

स्तर: शुरुआती / इंटरमीडिएट

Python Fundamentals आपको Python की मूल बातें सीखने में मदद करता है। आप पायथन के डेवलपमेंट के सिद्धांतों के बारे में जानेंगे। इसके अलावा, आप पायथन में एप्लिकेशन लिखने के लिए आवश्यक सिंटैक्स को कवर करेंगे।

ऑनलाइन पायथन संसाधन

LearnPython.org

यह साइट आपको पायथन सीखने में मदद करेगी चाहे आप लैंग्वेज में नए हों या पहले से ही पायथन में कोडिंग का कुछ ज्ञान हो। आप सूचियों और लूप जैसे विषयों को कवर करेंगे।

ट्यूटोरियल के अंत में, आप सेट और जेनरेटर जैसे विषयों का सामना करेंगे जो आपको अधिक शक्तिशाली एप्लिकेशन लिखने में सक्षम करेंगे।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

 

पायथन सीखें – शुरुआती के लिए पूर्ण पाठ्यक्रम [ट्यूटोरियल] | freeCodeCamp

 

ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म freeCodeCamp द्वारा बनाया गया, यह ट्यूटोरियल विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम पर PyCharm को स्थापित करने के निर्देशों के साथ शुरू होता है। यह बुनियादी पायथन विषयों को कवर करता है, पायथन (Python) क्या है जैसे कि वेरिएबल, बुनियादी डेटा टाइप, स्ट्रिंग्स और नंबर्स। सिर्फ साढ़े चार घंटे में आप पायथन का उपयोग करके एक बुनियादी कैलकुलेटर बनाने के लिए तैयार हो सकते हैं।

बाद के प्रोजेक्‍ट में एक अधिक परिष्कृत कैलकुलेटर, एक अनुमान लगाने वाला खेल और एक ट्रांसलेटर शामिल हैं। ये सभी प्रोग्रामिंग अभ्यास आपको पायथन के व्यावहारिक एप्लिकेशन्स की गहरी समझ देने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। अंतिम परियोजना के लिए, आप बहुविकल्पीय प्रश्नोत्तरी बनाकर अपने नए कौशल का परीक्षण करेंगे।

 

पाइथन की विशेषताएं (Python Features in Hindi)

आज के दौर में कई सारी programming language उपलब्ध है, जिसके कारण अक्सर हमे उनमे से एक चुनने में काफी दिक्कतें होती है. ऐसे में जरूरत है, उनके features को compare करने की. आपको देखना होगा किसकी क्या विशेषता है. तो चलिये python की कुछ विशेषताओं को जानते है.

Easy Programming Language

सभी बाकी programming language में अगर कोई सीखने और उपयोग करने में आसान है, तो वह पाइथन है. दूसरी भाषाओ के विपरीत पाइथन में code करना आसान है. थोड़े बहुत प्रयास के साथ python syntax सीखे जा सकते है. high level programming होने के बावजूद भी python code आसान अंग्रेजी भाषा मे होते है जिन्हें समझना (understand) और सीखना (learn) आसान है. इस कारण आप इसे programmer friendly भी कह सकते है.

Interpreted Language

Python को छोड़कर दूसरी programming language को चलाने के लिये हमें इसे संकलित (compile) करने की आवश्यकता होती है. परन्तु python के मामले में python code बिना संकलित किये चलाये जा सकते है. यहां interpreted का अर्थ है, source code को line by line निष्पादित किया गया है.

Expressive Language

जब Expressive शब्द का उपयोग होता है, तो इसका अर्थ है, understandable और readable. पाइथन एक ऐसी प्रोग्रामिंग भाषा है, जिसे पढ़ना और समझना बहुत आसान है. कई ऐसे program है, जो बाकी programming language में नही किये जा सकते परन्तु python में किये जाते है.

Cross- Platform Language

यदि हम python code को किसी एक operating system (Window, Mac, Android, Linux) के लिए लिखते है, तो आपको इसे किसी दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम में चलाने के लिये कोई बदलाव नही करने होंगे. इसका मतलब है python language सभी platform को support करती है. किसी भी प्रोग्रामिंग भाषा को सीखने से पूर्व आपको देखना होगा क्या वह portable language है.

Open Source

पाइथन open source है, इसका अर्थ python source code पूरी दुनिया के लिए उपलब्ध है. हम इसे आसानी से download, change, use और distribute कर सकते है. इसके साथ ही python एक free language है, जिसके tools का उपयोग आप आसानी से कर सकते है.

Embedded

पाइथन पूरी तरह से embedded है, अर्थात इसके source code में अन्य programming language के code डाले जा सकते है और अन्य भाषाओं के source code में python code डाला जा सकता है. यह हमें दूसरी भाषाओ की scripting क्षमताओं को हमारे program में एकीकृत करने की अनुमति देता है.

Large Standard Library

जब हम python download करते है, तो इसके साथ हमे code की large library भी मुहैया होती है. जिसके कारण आपको हर एक चीज के लिए अपना कोड लिखना नही पड़ता है. यह हमें rapid application development के लिये module और functions का स्मृद्ध सेट प्रदान करता है.

Extension

जरूरत पढ़ने पर हम python code को C++ जैसी दूसरी भाषाओं में लिख सकते है. यह पाइथन को एक extensible language बनाता है. इस कारण हम python को अन्य भाषाओं में बड़ा सकते है.

GUI Programming Support

python के उपयोग से Graphical user interface (GUI) बनाया जा सकता है. GUI, user interface का रूप है, जो user को command line के माध्यम से केवल text के बजाय electronic device के साथ बातचीत करने के लिए icon या अन्य visual indicators का उपयोग करता है.

 

पाइथन कैसे सीखें (Learn Python in Hindi)

 

लम्बी कहानी पढ़ने के बाद अब हम इस सवाल पर आये है, पाइथन कैसे सीखें? यह जरूरी भी है पायथन (Python) क्या है आपको इसकी शुरुआत करने से पहले यह जानना होगा कि पाइथन सीखने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है? आज के माहौल में कोई भी computer language सीखना उतना मुश्किल नही है, जितना पहले हुवा करता था. इंटरनेट के विकसित होने से कई resources हमारे लिए खुले है. नीचे हमने आपके साथ कुछ tips और resource शेयर किये है, जो आपको python language सीखने में मदद करेंगे.

 

Python Programming सीखने के लिए कुछ टिप्स:

 

1. आप किसी भी तरह की computer language सीख रहे है, तो consistency बहुत जरूरी है. आपको रोज कुछ न कुछ code करना ही होगा अपनी programmer वाली एक आदत बनानी होगी. अगर हम इसे सीखने के प्रति प्रतिबद्ध नही होंगे तो यह हमें जल्द ही ऊबाऊ लगेगा.

2. सीखने में जल्दबाजी न दिखाए धीरे – धीरे चीजो को सीखे. महत्वपूर्ण विषय या जो आपको कठिन लगे उसके notes बनाकर अपने पास सुरक्षित रख ले. लगातार कुछ घंटे करने के बजाये आधे घंटे में एक पांच मिनट का break ले.

3. अगर मुम्किन हो सके तो, एक partner ढूंढे यह आपके coding सीखने को बहुत interesting बना देगा. दो लोगो के होने से कई tips और tricks आपस मे शेयर होते रहती है जिससे सीखने के प्रति लगाव बढ़ता है.

4. सही resources का पहले ही चुनाव कर ले. अगर आप किसी Website या YouTube Video के माध्यम से सीखना चाहते है, तो लगातार इनसे ही सीखते रहे. अन्यथा आस – पास किसी institute से course करे.

5. “Practice Makes a Man Perfect” यह सुविचार तो आपने सुना ही होगा. जो आप सीख रहे है उसको लगातार practice करते जाये. किसी भी तरह की Programming language सीखने के लिए सबसे जरूरी है उसका लगातार अभ्यास.

6. एक बार जब आप basic data structure, object oriented programming और code लिखने में थोड़ी बहुत समझ प्राप्त कर ले तो इसके आधार पर कुछ project शुरू करे. अपने python ज्ञान के आधार पर कुछ बनाये. इससे आपको confidence मिलेगा और आप तेजी से आगे बढ़ पाएंगे.

Python Language सीखने के कुछ Resources-

 

 

Python Hindi Tutorials:

BestHindiTutorials.com
Hindilearn.in
Python English Tutorials:

Learnpython.org
Realpython.com
Codecademy.com
w3schools.com
Sololearn.com
Python Video Tutorials:

CodeWithHarry
CS Geeks
Harshit vashisth
MysirG.com
Tech-Gram Academy
जितने भी resources आपको उप्पर दिये गए है, वह बिल्कुल free है. आप चाहे तो Python course खरीद भी सकते है. गूगल पर कई वेबसाइट है जहां पर यह कोर्स उपलब्ध है. अगर आपके आस – पास कोई institute हो, जहां programming language सिखाई जाती है. तो वहां से भी आप इसकी शुरुआत कर सकते है. अगर आप किसी भी कंप्यूटर लैंग्वेज को सीखने का तरीका जानना चाहते है, तो यह पोस्ट “कोडिंग कैसे सीखें” जरूर पढ़ें.

 

What is Robotics in Hindi | रोबोटिक्स क्या है? यह क्यों महत्वपूर्ण है? इसके उपयोग, कंपोनेंट और प्रकार

 

पायथन में करियर कैसे बनाएं?
How to Make a Career in Python

 

पायथन विकास में करियर क्यों बनाएं?

पायथन को चुनना आसान है और एक बहुमुखी प्रोग्रामिंग भाषा है। इसकी तेजी से बढ़ती लोकप्रियता और वेब या कंप्यूटर-आधारित एप्लीकेशन पर सार्वभौमिक निर्भरता के कारण, पायथन की नौकरियां भी बढ़ रही हैं।

भारत में, सबसे लोकप्रिय सॉफ्टवेयर विकास कंपनियों के पास वे संसाधन नहीं हैं जो पायथन में कुशल हैं। पायथन (Python) क्या है यहां तक ​​​​कि अगर भाषा को अनुकूलित करना और सीखना आसान है, तो भाषा सीखने या करियर शुरू करने के लिए सर्टिफिकेशन लेने के लिए पर्याप्त रुचि नहीं है। इस प्रकार, इस कौशल अंतर को पूरा करने के लिए, अब पायथन बेसिक्स के लिए अपस्किल और मुफ्त ऑनलाइन पाठ्यक्रम लेने का एक अच्छा समय होगा।

 

Python भाषा का उपयोग

पाइथन का उपयोग वेब एप्लीकेशन, गेम बनाने, वेबसाइट बनाने में किया जाता है। इसकी सहायता से हम कंप्यूटर पर किसी भी प्रोग्राम को बना सकते है या लिख सकते है। यह लैंग्वेज General Purposes के काम आती है। अगर आपको कोई एक एप्लीकेशन बनानी है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते है। कई बार आज अधिकतर लोग अपनी वेबसाइट बनाकर अच्छा पैसा कमा रहे है। इसे सीखना ज्यादा मुश्किल भी नहीं है।

 

पायथन डेवलपमेंट के लिए आवश्यक योग्यता

यद्यपि कोई भी इच्छुक व्यक्ति पाइथन का उपयोग करके कोड करना सीख सकता है, विज्ञान या कंप्यूटर विज्ञान में एक बैकग्राउंड सहायक हो सकता है।

पायथन में करियर कैसे शुरू करें?
पाइथन करियर बनाने के लिए किसी व्यक्ति के पास कंप्यूटर साइंस, इंजीनियरिंग, डेटा एनालिसिस या डेटा साइंस में डिग्री होना अनिवार्य नहीं है। कोई भी इच्छुक व्यक्ति पायथन सीख सकता है, लेकिन कंप्यूटर विज्ञान या इंजीनियरिंग बैकग्राउंड का व्यक्ति अधिक मददगार होगा।

पायथन एक ऐसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जो न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में आशाजनक करियर प्रदान करती है।

 

पायथन प्रोफेशनल के लिए आम करियर पथ क्या हैं?

 

ऐसा कोई विशिष्ट पायथन कैरियर पथ नहीं है, लेकिन पर्याप्त पायथन कैरियर के अवसर हैं; इसलिए जो कोई भी पायथन सीखना चाहता है और पायथन में सर्टिफाइड हो जाता है,पायथन (Python) क्या है वह उन प्रोफाइल के लिए आवेदन करने और काम करने के लिए पात्र है जिनके लिए पायथन कौशल की आवश्यकता होती है।

हमने एक विशिष्ट परिदृश्य और एक करियर पथ दिखाने की कोशिश की है, लेकिन पायथन में अपना करियर शुरू करने और बनाने के लिए यह एकमात्र तरीका या तय रास्ता नहीं होना चाहिए।

 

 

जब आपके पास विज्ञान – इंजीनियरिंग में डिग्री हो

 

 

पायथन का उपयोग कर प्रोजेक्ट के साथ सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में डिग्री और वेब डेवलपर या सॉफ्टवेयर डेवलपर के लिए आवेदन कर सकते हैं।

फिजिक्स में डिग्री, आप पायथन में एक सर्टिफाइड ऑनलाइन पाठ्यक्रम ले सकते हैं और मशीन लर्निंग – डेटा-साइंस में प्रमाणन के साथ एक प्रोजेक्‍ट को पूरा कर सकते हैं और नौकरी पा सकते हैं।

बिग डेटा में आगे सर्टिफिकेशन के साथ कंप्यूटर विज्ञान में डिग्री – डेटा एनालिटिक्स आपको डेटा वैज्ञानिक के लिए आवेदन करने की अनुमति देता है।

 

जब आपके पास विज्ञान-इंजीनियरिंग में डिग्री न हो

 

पायथन में पाठ्यक्रम के लिए नामांकन करें और प्रोजेक्‍ट को पूरा करें। यदि आप आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं, तो आप डेटा साइंस या बिजनेस एनालिटिक्स में मास्टर डिग्री का विकल्प चुन सकते हैं।

पायथन सीखने के बाद, एक स्वतंत्र पोर्टफोलियो बनाएं और एक डेवलपर के रूप में नौकरियों के लिए आवेदन करें।

पायथन नौकरी के कौन से कौशल की आवश्यकता होती हैं?
Python job skills

सामान्य पायथन लाइब्रेरीज जैसे Requests, NumPy, SciPy, आदि का उपयोग कैसे करें।

पायथन के सिंटैक्स, सेमांटिक्स और डेटा स्ट्रक्चर को जानना

Django, फ्लास्क और CherryPy जैसे सामान्य फ़्रेमवर्क्स से परिचित होना

ORM जैसे की SQLAlchemy या Django ORM के माध्यम से एप्लिकेशन का उपयोग करना और लिंक करना

पूरी प्रोसेस के दौरान किए गए परिवर्तनों को ट्रैक करना और प्रासंगिक नियमों और कार्यों को जानना।

भारत में पायथन डेवलपर्स की सैलरी: यह इतनी अधिक क्यों है?
एआई स्किल्स के बारे में फोर्ब्स के लेख के अनुसार 2020 के लिए सबसे अधिक मांग में, पायथन सूची में सबसे ऊपर है।

Google, NASA, YouTube, Amazon, Instagram, Facebook, IBM, Netflix जैसे इंडस्ट्री लीडर्स Python का उपयोग करते हैं और अधिक से अधिक कंपनियां Python को अपना रही हैं जिससे Python डेवलपर्स के लिए मांग और वेतन बढ़ जाता है।

SlashData के अनुसार, दुनिया में 8.2 मिलियन डेवलपर हैं जो Python का उपयोग करते हैं और 7.6 मिलियन डेवलपर जो Java का उपयोग करते हैं। पायथन डेवलपर्स की संख्या हर दिन बढ़ रही है।

 

पायथन डेवलपर्स के जॉब रोल्स
Job Roles of Python Developers

 

1. डेटा साइंटिस्ट्स

डेटा साइंस मूल रूप से प्रोग्रामिंग के माध्यम से कार्यान्वित सांख्यिकी है। Alongside R के साथ-साथ, Python ने सामान्य के साथ-साथ विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार डेटा को छाँटने में भी अपनी सूक्ष्मता दिखाई है।पायथन (Python) क्या है जहां तक ​​भारत का संबंध है, डेटा साइंस के लिए पायथन प्रोग्रामर सॉफ्टवेयर डेवलपर्स के साथ-साथ DevOps प्रोग्रामर दोनों से अधिक कमाते हैं। इसका कारण यह है कि डेटा कलेक्शन, डेटा क्लीनिंग और प्रोसेसिंग आजकल बहुत आम हो गया है क्योंकि कंपनियों को बाजार और ग्राहकों की जानकारी इकट्ठा करने के लिए डेटा की आवश्यकता होती है।

इसके लिए बड़ी संख्या में पायथन प्रोग्रामर की आवश्यकता होती है, जो विशेष रूप से NumPy और Pandas जैसे लाइब्रेरीज के माध्यम से डेटा के कलेक्‍शन और प्रोसेसिंग में प्रशिक्षित होते हैं। दिल्ली-एनसीआर और मुंबई जैसे प्रमुख महानगरों और पुणे और बैंगलोर जैसे उभरते शहरों में डेटा वैज्ञानिकों की अत्यधिक मांग है।

 

भारत में डेटा वैज्ञानिकों की वेतन सीमा

 

औसत डेटा वैज्ञानिकों का वेतन ₹698,413 है। एक एंट्री-लेवल डेटा साइंटिस्ट एक साल से कम के अनुभव के साथ सालाना लगभग ₹500,000 कमा सकता है। पायथन (Python) क्या है 1 से 4 साल के अनुभव वाले प्रारंभिक स्तर के डेटा वैज्ञानिकों को प्रति वर्ष लगभग ₹610,811 मिलते हैं।

5 से 9 साल के अनुभव वाला एक मध्य-स्तरीय डेटा वैज्ञानिक भारत में ₹1,004,082 प्रति वर्ष कमाता है। जैसे-जैसे आपका अनुभव और कौशल बढ़ता है, वरिष्ठ स्तर के डेटा वैज्ञानिकों के रूप में आपकी कमाई में नाटकीय रूप से वृद्धि होती है, जो भारत में प्रति वर्ष ₹1,700,000 से अधिक है!

2. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस/मशीन लर्निंग

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग कई अनुप्रयोगों के लिए केवल छत्र शब्द हैं जो विषयों और प्रौद्योगिकियों में लागू होते हैं। इनमें रोबोटिक्स, डेटा एनालिटिक्स, वेब डेवलपमेंट, चैटबॉट विकसित करना, इंटेलिजेंट एप्लिकेशन डेवलपमेंट और भी बहुत कुछ शामिल हैं।

2017 के अंत से, AI और ML ने देश में तूफान ला दिया है। OpenCV, PyTorch, और TensorFlow जैसे फ्रेमवर्क आज के AI/ML उत्साही लोगों के लिए चर्चा का विषय बन गए हैं।

भारत में एक मशीन लर्निंग इंजीनियर का वेतन

एक मशीन लर्निंग इंजीनियर का औसत वार्षिक वेतन ₹671,548 है। 1 वर्ष से कम के अनुभव वाले मशीन लर्निंग इंजीनियर प्रति वर्ष लगभग ₹500,000 कमाते हैं जो स्पष्ट रूप से भारत में उच्चतम प्रवेश स्तर के वेतन में से एक है। प्रारंभिक स्तर के मशीन लर्निंग इंजीनियर अपने कौशल, स्थान और मांग के आधार पर प्रति वर्ष ₹672,106 शुल्क लेते हैं।

एक मिड-लेवल इंजीनियर का औसत वेतन ₹1,173,074 प्रति वर्ष है। यदि उन्हें लगता है कि यह बहुत अच्छा है, तो आपको वरिष्ठ स्तर के इंजीनियरों (10 वर्ष से अधिक का अनुभव) का वेतन प्रेरणादायक लगेगा क्योंकि वे प्रति वर्ष 2 मिलियन रुपये से अधिक कमाते हैं।

3. वेब डेवलपर्स

वेब विकास कभी भी मांग से बाहर नहीं जा रहा है। वेब विकास के लिए मजबूत और लचीली लैंग्वेज की आवश्यकता होती है, और पायथन बिल में फिट बैठता है। Django और Flask जैसे फ्रेमवर्क ने अद्भुत वेब एप्लिकेशन बनाने में मदद की है जो समय और यूजर लोड की कसौटी पर खरे उतरे हैं।

नतीजतन, Django और Flask डेवलपर्स की मांग तेजी से बढ़ रही है और विकास बाजार PHP/.NET क्षेत्र से पायथन की ओर एक बड़ा प्रवास देख रहा है। Django वेब डेवलपर का उच्च पैकेज एक विशिष्ट पायथन डेवलपर के वेतन का एक उदाहरण है।

Glassdoor.in के अनुमानों के अनुसार, भारत में वेबसाइट विकास में एक पायथन प्रोग्रामर का औसत वेतन लगभग ₹ 43,504 प्रति माह है। यह क्षेत्र से क्षेत्र में भिन्न होता है।

 

भारत में पायथन वेब डेवलपर वेतन

 

1 से 4 साल के अनुभव के लिए भारत में औसत वेब डेवलपर वार्षिक वेतन ₹309,161 है। एक एंट्री-लेवल वेब डेवलपर के लिए, पायथन (Python) क्या है जिसका अनुभव 1 वर्ष से कम है, औसत वेतन ₹225,076 प्रति वर्ष है। वरिष्ठ स्तर के वेब डेवलपर्स के लिए, औसत वार्षिक वेतन (10 से 19 वर्ष का अनुभव), प्रति वर्ष ₹1,000,000 तक जाता है।

 

भारत में पायथन डेवलपर वेतन को प्रभावित करने वाले कारक

भारत में Python Developer का वेतन कई कारकों से प्रभावित हो सकता है। आइए कुछ प्राथमिक वेतन को प्रभावित करने वाले कारकों को देखें:

अनुभव
स्थान
कार्य की भूमिका
कौशल सेट

 

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

 

Conclusion

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख पायथन (Python) क्या है? Python कैसे सीखें? पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

पायथन (Python) क्या है? Python कैसे सीखें? पूरी जानकारी

 

 

 

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

Leave a Comment

error: Content is protected !!