Java क्या है (What is java in Hindi) , Java के प्रकार और विशेषता

यदि आपका सपना एक अच्छा Programmer और Developer बनने का है तो दुर्भाग्य से,  Java क्या है आपके लिये इतनी  Programming language के बीच एक को चुनना मुश्किल हो सकता है.  तो कौन सी Computer language सबसे बेहतर है जिससे start किया जा सकता है. यह अब तक बनाई गयी सर्वश्रेष्ठ कंप्यूटर भाषाओं में से एक है. इस पोस्ट में हम जानेगें Java क्या है? और जावा लैंग्वेज कैसे सीखें?

Java Kya Hai (What is Java in Hindi)
Java Programming language की सबसे खास बात ये है कि इसको web application से लेकर desktop और mobile apps तक हर किसी को बनाने में use किया जा सकता है. Java को स्पष्ट रूप से Internet के distributed environment में उपयोग के लिये design किया गया था. Oracle के अनुसार दुनियाभर में लगभग 1 billion computers और 3 billion phones में Java run होती है.

ये C और C++ syntax पर based है. ये इसलिये भी popular programming language है. क्योंकि इसमें लिखा code किसी भी other platform में run हो सकता है. आगे पोस्ट में हम जावा प्रोग्रामिंग क्या है (Introduction of Java in Hindi) इस बारे में विस्तार से जानेगें. इसके अलावा Java language के basics को भी cover करेंगे. तो चलिये सबसे पहले जावा क्या होता है इसे अच्छे से समझ ले.

 

 

Java क्या है (What is java in Hindi) , Java के प्रकार और विशेषता
TEJWIKI.IN

 

 

Contents

Java क्या है (What is java in Hindi)

 

 

Java एक General Purpose Programming Language है. इनको Software और Application Development के लिए इस्तेमाल किया जाता है. java एक High Level Programming Language है. 1995 में Sun-micro system ने इसका प्रारंभ किया था. James Gosling इसके प्रमुख Developer में से एक हैं. यह Platform Independent Language है. इसमें लिखे गए Code को आप किसी भी Platform या os में Run कर सकते हैं.

इसमें लिखे गए सारे Codes English में होते हैं नाकि Numeric Codes में. लिखे गए codes को कोई भी बड़ी आसानी से समझ सकता है. इसीलिए इसे High Level Language में सामिल किया गया है. यह Oops के Concept को follow करती है. C++ Language के Fundamental को इसमें Use किया गया है.

program लिखने के लिए कुछ Rules को follow किया जाता है जिसको Syntax बोला जाता है. बिना syntax के program लिखने से Error निकलता है. जैसे आप जब कभी हिंदी या English लिखते हो तो उसमे अगर आप Grammers के Rules को Follow नहीं करते तो वो गलत हो जाता है, वैसे इसमें Syntax को Follow करना बहुत ही जरुरी होता है.

 

What Is Java Programming In Hindi (जावा प्रोग्रामिंग क्या है)

 

 

दोस्तों क्या आप भी Java सीखना चाहते है?… तो इसके पहले Detail में यह  जानना जरुरी है की Java Programming Kya Hai, Java एक General Purpose High Level Computer Programming Language और Computing Platform दोनों है। यह Application Developer को ऐसा Platform Provideकरती है जिससे की एक बार Code लिखकर उसे कहीं पर भी Run करा सकते है (Write Once, Run Anywhere)

जिसका मतलब है Compiled Java Code को बिना Recompile किये उन सभी Platform पर Run कराया जा सकता है जो की Java Support करते है। आपने भी Notice किया होगा की आपके Computer पर कुछ Web Application, Program Or Software Run करते है तो Message आता है Java Not Installed. ऐसा इसलिये होता है क्योंकि बहुत सारी Applications और Websites है जो की Java मे बनी हुई है वो Java को Install किये बिना नहीं चल सकती है।

दोस्तों बहुत से ऐसे लोग है जो सोचते है की जिस तरह आज हर चीज़ का कोई न कोई Full Form होता है, तो Java Ki Full Form भी ज़रुर होगी, लेकिन हम आपकी जानकारी के लिए बता दे की Java का कोई Full Form नहीं होता है, Java एक High Level Computer Programming Language है।

Java आपके Laptops, Computer से लेकर Data-centers मे, Game Consoles से लेकर Scientific Supercomputers मे और Cell Phones से लेकर Internet तक सब जगह है। अब आपको समझ आ गया होगा जावा का क्‍या मतलब है।

 

 

Java Ki Khoj Kisne Ki?

 

 

क्या आपने कभी सोचा है की इतनी बढ़िया Programming Language को किसने बनाया है।

अगर आपको नहीं पता की Java Programming को बनाने के पीछे कौन है तो जानिए आगे।

तो यह है … JAVA INVENTOR – “JAMES GOSLING”

java creator

June 1991 में “James Gosling” द्वारा “Oak” नाम के Project के रूप में Java की शुरुआत की गई। Java का पहला Public Implementation 1995 में Java 1.0 था।

जिसका उद्देश्य Popular Platform पर “Write Once, Run Anywhere” था। कुछ Major Web Browsers ने इसे जल्द ही एक सुरक्षित “Applet” Configuration के रूप में अपने Standard Configuration में शामिल कर लिया।

तो यह थे Java Developer जिन्होंने आपको इस बेहतरीन Programming Language से परिचित करवाया।

अभी तो आप Java का Use कर रहे है लेकिन क्या आपके मन में कभी ख्याल आया है की इसकी शुरुआत कब और कैसे की गई?

 

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Java Programming कहाँ Use होता है?

 

आज के समय Java एक widely used computer language है. कई सारे ऐसे fields है जहां इसका उपयोग होता है. उदाहरण के लिये एक scientific application से लेकर financial applications तक को बनाने में इसका इस्तेमाल हुआ है. Minecraft जैसे बेहतरीन games को Java में ही program किया गया है. तो आइये देखे कहां-कहां जावा उपयोग होती है.

 

Web Application

 

इसका उपयोग Web applications को develop करने में काफी होता है. Servlets, Struts, और JSPs जैसी तकनीकों के माध्यम से Java इन web applications को बनाने के लिये बेहतर support provide करता है. इस programming language के easy और secure होने कारण हम कई important fields जैसे: government, healthcare, insurance, education और defense department से सम्बंधित applications को आसानी से develop कर पाते है.

 

Desktop Application

 

हर प्रकार के Desktop application को इसके द्वारा आसानी से develop किया जा सकता है. इनको बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के API (Application program interface) जैसे Windowing Toolkit (AWT), Swing और JavaFX का use किया जाता है. Desktop application को बनाने के लिये कई developers द्वारा इसे एक बेहतरीन programming language का दर्जा मिल चुका है.

 

Mobile Application

 

Java Micro Edition एक लोकप्रिय cross-platform framework है जिसका use करके उन applications को build किया जाता है जो सभी mobile devices पर run करते है. आज के समय अधिकतर phones में android OS का support होता है. वही Java में इसके लिए Android software development kit और अन्य किट का use होता है. इसकी कारण Mobile app development के लिये इसको अधिकारिक रूप से best programming language की उपाधि प्राप्त है.

 

Enterprise Application

 

क्योंकि ये बाकी भाषाओं के मुकाबले अधिक secure और powerful है, इसलिए Enterprise application development में इसे पहली पसंद के रूप में देखा जाता है. Java enterprise edition एक बहुत ही बेहतरीन platform है जो scripting और runtime enterprise software के लिये API और Runtime environment, provide करता है. इसके अलावा ये विभिन्न प्रकार के banking applications के लिये भी backbone साबित हुई. Oracle का ऐसा कहना है कि 97% के लगभग enterprise computers में Java को run किया जा रहा है.

 

Scientific Application

 

अधिकतर developers एक scientific application को develop करने के लिये Java language को prefer करते है. इसका मुख्य कारण ये है कि Java अधिक secure, portable और maintainable है. साथ ही ये C और C++ के comparison में बेहतर high-level concurrency tools के साथ मे आता है. कुछ सबसे शक्तिशाली application जैसे MATLAB को इसमें ही program किया गया है. खास कर scientific calculations और mathematical operations के लिये बनाये गए software की coding इसमें ही होती है.

 

Gaming Application

 

Java, 2D games को develop करने के लिये better language है. इसमें बहुत सारे frameworks और engines उपलब्ध होते है, जिनका use हम इसके साथ कर सकते है. हालांकि C, C# और C++ को इसके मुकाबले अधिक बेहतर माना जाता है Game development के लिये. यदी आप Minecraft खेलते है तो इसके program को भी Java में ही लिखा गया है. तो Web development के लिये programmers की इसके प्रति एक समान राय नही है.

 

Embedded Systems

 

Embedded Systems किसी large system के उस component को कहा जाता है जो सिस्टम में एक dedicated task को perform करता है. ये एक chip से लेकर specialized computers में कोई भी हो सकता है. उदाहरण के लिये Sim card, Blu-ray disk player, utility meters और televisions इस Embedded java technology का use करते है. हालांकि आज इसका उपयोग हर तरह के applications को develop करने में होता है. लेकिन originally इसे embedded devices के लिये ही develop किया गया था.

 

Big Data Technologies

 

यदि आप नही जानते Big data क्या है, तो ये huge data को process करने और business को insights देने या कहे provide करने के बारे में है. Big data से जुड़ा एक open source framework (Hadoop) इसमें ही program किया गया है. इसीलिए Big data की processing के लिये Java को suggest किया जाता है.

इसके अलावा भी कई different fields में इसका उपयोग बखूबी होता है. एक object-oriented programming के रूप में ये एक बेहतर लैंग्वेज है. OOP एक उपयोगी कौशल है क्योंकि ये Real world application की complexity को काफी अच्छे से handle कर लेता है. एक programmer के लिये भी class और objects के terms से सोचना easy होता है.

 

 

How Java Works In Hindi (जावा कैसे काम करती है)

 

 

अगर आपको Java Programming Language को सीखना है तो पहले आपके लिए यह जानना जरुरी है की यह भाषा काम कैसे करती है।

working process of java

जब Java के किसी Program को Compile करते है तो Program पूरी तरह से Machine Language में Change नहीं होकर एक Intermediate Language में Change होता है जिसे Java Bitecodes कहते है, इस Code को किसी भी Operating System व किसी भी Processor पर चलाया जा सकता है।

Java Program की compilation केवल एक ही बार होती है लेकिन जब भी Java Program चलाया जाता है तो उस Program का Interpretation होता है, Java Bitecodes को Java Virtual Machine (Jvm) का Machine Code कह सकते हैं।

 

Java Program Code कैसे Run या Execute होता है

 

 

ये Language, Code को Run करने के लिए एक Abstract Computing Machine का इस्तेमाल किया करता है जिसका नाम है Java Virtual Machine. इसको समझना आपके लिए बेहद जरुरी है.

 

Java Virtual Machine

 

इसका short form है JVM. यह एक Virtual Computer है जो सारे Java Program को run करता है. जब एक Program लिखा जाता है उसी को Source Code बोला जाता है. इसी Source Code को Java Compiler की मदद से Compile करके Byte Code Generate किया जाता है. इस Byte Code को Execute करने के लिए JVM को इस्तमाल किया जाता है. JVM के अंदर JAVA Interpreter रहता है वही program को Run करता है.

एक बात जानले जितने भी Computer java program को run करते हैं उन सभी में पहले से ही JVM Installed रहता है. इसी लिए ये Code सारे Computer में चलता है. इसी वजह से java एक Platform Independent Language है. दुसरे जितने भी Programming Languages हैं उनके Compiler जो code produce करते हैं. वो एक ही sysytem के लिए Generate करते हैं और एक ही System में Run होते हैं. लेकिन java compiler जो byte Code generate करता है वह JVM के लिए होता है.
JVM सारे System में रहने की वजह से यह प्रोग्राम हर Computer में चलता है. यह Virtual Machine code को operating system में चलने लायक बनानता है.

 

Platform Independent

 

इसके नाम से ही सायद आप समझ गए होंगे की Platform के उपर Depend नहीं करता. यहाँ पे Platform मतलब OS है. जैसे Windows, Linux, Mac, Android. जब हम program लीखते है या कोई software बनाते है वो सारे Os platform पे चलते हैं. लेकिन कुछ प्रोग्राम होते हैं जो बस एक ही computer और OS पे चलते हैं ऐसे program को Platform Dependent Program कहते हैं. अगर कोई एसा Program है जो code दुसरे सारे Platform पे चलता हो (चलने का मतलब Run होना). तो उसे Platform Independent Code कहते हैं.

इसका मतलब यही है, java एक एसी Programming Language है जिसके code सारे Cross-Platform पे चलते हो. एक कहावत है “Write Once Run Any Where” . तो चलिए अब बात करते हैं, कहाँ कहाँ इसका इस्तेमाल होता है और Use क्या है.

 

 

JAVA को बनाने का मकसद क्या था (Use of Java in Hindi)

 

 

आपको पता होगा पहले जितने भी Programming Language हैं और थे. वो सारे Procedural Structure को Follow करते हैं. इसके बाद आया Obeject Oriented concept मुझे खुसी है की आज के समय में Obeject Oriented पुरे Programming Industry को ही बदल डाला. यह programming Language भी इसी Concept को फॉलो करता है.

आप सोच रहे होंगे वैसे पहले ही इतनी सारी Computer Language हैं फिर भी इसमें क्या खासियत है. अभी के समय में आप जानते ही होंगे की Internet Applications का कितना Demand में हैं. चाहे वो Online Video/image editing, चाहे कुछ Online convert करना हो जैसे Word to PDF, ZIP, RAR FILE बनाना यह सब इसी की बदोलत है.

आज कल Online Form भरना, Online Calculator ये सभी java की मदद से ही संभव हुआ है. Internet में जावा दुसरे web based Language के साथ मिलके काम करता है. मतलब साफ़ साफ़ है Internet Application और Tools Develop करने के लिए इसको बनाया गया है. अगर हम दुसरे Languages के साथ तुलना करें तो यह बड़ी आसानी से Internet में Execute होता है. इसमें Program लिखना भी बहुत आसान है.

Java Script, JSP (Java Server Pages) और java इन सभी के मदद से एक Powerful Web Application बनाया जा सकता है. java applets को आप web में आसानी से Implement कर सकते हो. इसके मदद से आप Offline Program भी लिख सकते हो जो बिना Internet के भी चलते हैं. मै तो आपको यही सलाह देना चाहूँगा अभी और आगे SW की दुनिया में कुछ करना चाहते हो तो इसको जरुर सीखें और कैसे इस Language को सीखें आगे आपको इसकी जानकारी भी इसी लेख में आपको मिल जाएगी. अब तक तो आप बहुत कुछ जान गए हैं लेकिन इसके इतिहास के बारे में भी जान लेना चाहिए.

 

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

Berief History Of Java in Hindi

 

 

इसका इतिहास बड़ा ही मजेदार है इसलिए आपको ये जान लेना अति आवस्यकत है. इसकी सुरवात Green Team से हुई थी. Java team के members को Green Team बोला जाता था. Java क्या है इस team का बस एक ही मकसद था एक एसी Language बनाई जाए जिसे Electronics Devices जैसे Set-top Boxes, Television को Program किया जा सके . उस दौर में यह एक Advance Concept था. लेकिन यह आगे चल के Internet के लिए ज्यादा मददगार साबित हुआ. कुछ समय बाद यह NetScape के साथ यह Technology मिल गई.

 

James Gosling

 

James Gosling, JAVA के प्रमुख Developer में से एक हैं. अभी के समय में Java का उपयोग Internet Programming, Mobile Devices, Games, E-Business solution के लिए किया जाता है.
James Gosling, Mike Sheridan, और Patrick Naughton ने Java Language का Project 1991 में शुरु किये थे. इन्होने एक Engineers की टीम बनाई थी इस Project पे काम करने के लिए उस टीम नाम था Green Team. इस Language की Coding C में लिखी गई है.
James Gosling ने इस Language का नाम GreenTalk रखे और File Extension था .gt . बाद में इसका नाम बदल के Oak रखा गया.

 

इसका नाम Oak ही क्यूँ रखा गया

 

Oak को Strength का Symbol भी बोला जाता है. Oak Weasten Countries (USA, France, Germany, Romania) का National Tree है. 1995 में Oak नाम को बदलके Java रखा गया, क्यूंकि Oak उस समय पहले से ही Oak Technologies Company का Trade mark था. अब अगला सवाल है आया, इसका नाम Java ही क्यूँ कोई और नाम क्यूँ नहीं.

 

इसका नाम JAVA ही क्यूँ रखा गया

 

जब Green Team एक जुट होक Language नाम का चयन कर रही थी. उन सभी टीम सदस्यों ने कुछ नाम के Suggestion दिए जैसे Dynamic, Revolutionary, Silk, Jiot, DNA . Java क्या है वो चहाते थे की कोई एसा नाम जो उनकी Technology को Represent करें. कोई एसा नाम जो Revolutionary हो, Dynamic, Lively, Cool, Unique हो. James Gosling के मुताबिक आखिर में दो नाम के Suggestion थे एक Silk और दूसरा JAVA. Green Team को JAVA नाम काफी Unique लगा आखिर में यही नाम रखा गया.

Java Indonasia का एक Island का नाम था. जहाँ सबसे पहले Coffee Produce हुआ था. Sun MicroSystem में इसको Develop किया गया था. अभी ये Oracle Corporation का एक Part है. JDK 1.0 को January 1996 में Release किया गया था.

 

Java Version का इतिहास।

 

समय के साथ साथ JAVA के अलग अलग Version को Release किया गया उनकी जानकारी निचे दी गई है.

JDK Alpha and Beta (1995)
JDK 1.0 (23 Jan, 1996)
JDK 1.1 (19 Feb, 1997)
J2SE 1.2 (8 Dec, 1998)
J2SE 1.3 (8 May, 2000)
J2SE 1.4 (6 Feb, 2002)
J2SE 5.0 (30 Sep, 2004)
Java SE 6 (11 Dec, 2006)
Java SE 7 (28 July, 2011)
Java SE 8 (18 March, 2014)

 

Java का Use कहाँ कहाँ है

 

 

अभी के समय में 3 Billion से भी अधिक devices java की मदद से चलते हैं. यह IT Indistriy में बहुत ही अत्यधिक इस्तेमाल किए जाने वाली Programming Language है.

JSP – यह एक Web Technology है, इसका Use Web application में किया जाता है. JSP की मदद से Java Code को HTML Document में Insert किया जाता है. Java Code को HTML tag में Insert करने के लिए JSP Tag को Use किया जाता है. Java क्या है इसकी मदद से Dynamic Web Pages बनाए जाते हैं.
PHP-आपको पता होगा यह एक server side Scripting Language है. php में भी जावा का use हुआ है.

Applets – ये भी एक तरह का Full Java program है. जिसको Web page के अंदर add किया जाता है. जिससे web Browser में नए Features देखने को मिलते हैं. applets HTML के अंदर ही रहते हैं. कुछ Online Game भी Applets के उदहारण हैं. applets को Web Browser में Run करने के लिए Plugin की जरुँरत पड़ती है.

J2EE – Java 2 Enterprise Edition एक Platform Independent Environment है. जिसकी मदद से Web based Enterprise Application बनाए जाते हैं. XML Based Structured data को Companies आपस में Share करने के लिए J2EE के द्वारा बनाए गए web application को उपयोग किया जाता है.

JavaBeans – यह Visual Basic जैसा ही है. पहले से मोजुद COMPONENT से की मदद से नए और Advanced Application बनाए जाते है. इसमें बहुत सारे Objects को एक Object में रखा जाता है जिसे Bean कहते हैं.

Mobile – उपर दिए गए सारे Technology के बाबजूद भी इस Language का Mobile Devices में बहुत अच्छा योगदान है. इसने Game Industries को पूरी तरह से बदल डाला. जितने भी Mobile Industries हैं वो सब Java Technology का इस्तेमाल करते हैं.

 

 

Types of Java Applications (प्रकार)

 

 

Web Application

 

मतलब Server side web application Develop करने के लिए. अभी के समय में Web Application बनाने के लिए Servlet, Jsp, Struts, jsf इन सभी का इस्तमाल किया जाता है.

 

Standalone Application

 

इसका मतलब है desktop application और Mobile application. ये वो sw होते हैं जिनको हम हर रोज इस्तेमाल करते हैं. उदहारण:- Media Player, Antivirus, MS-Office, Browsers. AWT और SWING की मदद से Standalone application आसानी से बनाए जाते हैं.

 

Enterprise Application

 

बहुत सारे Enterprise Application बनाने में java ही एक मात्र Programming है. क्यूंकि ये High Level Security Provide करता है. banking software, Industry application, accounting application इन सभी तरह के Enterprise Application बनाने के लिए EJB ( Enterprise Java Bean) का इस्तेमाल किया जाता है.

 

Mobile Application

 

इसके बारे तो आप जान ते ही होंगे की mobile में जितने भी game और Application Run करते हो वो सभी इस language से बनाया जाता है. Google Playstore में जितने भी app होते हैं वो सभी java प्रोग्रामिंग से develop किए जाते हैं.

 

Characteristics

 

Object Oriented –java में सब कुछ Object Oriented है. Object Model की मदद से बड़े लम्बे Code वाले app/sw आसानी से बना सकते हैं.
Platform independent – यह एक खसा language है जिसमे लिखे गए software सारे Operating System में चल सकते हैं. जिसको Cross Platform भी बोला जाता है. लेकिन अगर बात करें C और C++ की तो ये दोनों ही Platform Dependent Language है.

Simple – इस को आप आसानी से समझ सकते हैं और आसानी से लिख भी सकते हैं, यही इसकी Quality है. इसिलए इसको Simple बोला जाता है. Oops के Basic Concept अगर समझ गए हैं तो आपको java में Master बनने से आपको कोई नहीं रोक सकता है.
Secure – इस के Security Feature की वजह से यह बहुत प्रचलित है. Virus Free, Tamper Free System software Develop कर सकते हैं. Authentication Technique में Public Key Encryption का इस्तमाल किया जाता है.
Architectural-neutral – Compiler द्वारा जो code generate किया जाता है वह byte code होता है. जिस code को आप कहीं भी, किसी भी Operating system और Processor में Run कर सकते हो. इसलिए इसको Architectural Neutral बताया जा रहा है. इसके लिए JVM का होना अनिवार्य है जो की सारे System में होते है.
Portable – Platform Independent की वजह से यह Portable भी है. क्यूंकि java और Compiler दोनों को ANSI C में लिखा गया है.


Robust – इसमें लिखे गए सारे Program मजबूत होते हैं. मजबूत मतलब लोहे जैसे मजूबत नहीं. जब PROGRAM को RUN किया जाता है तो इसमें कोई Error नहीं रहता है. क्यूंकि Compile Time और Run time Error checking mechanism का इस्तमाल होता है.
Multi-threaded – इसी features की वजह से आप ऐसे program लिख सकते हो जो multiple task को perform कर सकते हो. मतलब एक Application होगा और उसी में आप सारे Task कर सकते हो.
High Performance – Just in Time Compilers की वजह से java का Performance काफी अच्छा है.
Distributed – इसी nature की वजह से Internet के Distributed Environment में अपना रुतबा कायम है.
Dynamic – यह Dynamic Programming है. कोई भी Environment को ये adapt कर सकती है.

 

Different Editions of Java Technology हिंदी में

 

 

Java SE –Server Applications, Desktop Application और applets program बनाने के लिए Java SE या Java Standard Edition आपको वो Tools और API Provide करता है. java SE की मदद से जितने भी program लिखे जाते हैं वो सभी Operating System में चलते हैं. जैसे Linux, Windows, Mac.

JEE – (java Enterprise Edition) web application Services, Component model, Enterprise Class Service Oriented Architecture (SOA) के लिए मददगार है.

JME – Java Micro Edition or JME यह APIs का Collection है. इनका इस्तमाल Mobile Phones application, PDAs, TV Set-Top Box software, Gaming Program Develop करने के लिए किया जाता है. micro edition platform का Interface काफी User Friendly है. इसके साथ साथ भोरोसे लायक है. Security Model अलग अलग तरह के Built in Network की सुविधा देता है जिसेमें आप java Based Application इसमें चला सकते हो..

 

Computer में Java चलाने के लिए क्या चाहिए

सबसे पहले आपको Java software development kit को इस link से http://java.sun.com/ Download करें
Website में जो भी Instruction दिए गए हैं उनको follow करें.

Java Program लिखने के लिए Java Editors

आपको Java program को लिखने के लिए Editors की जरुरत पड़ेगी और आप निचे दिए गए Editers का इस्तेमाल कर सकते हो

Notepad ++ यह एक Editor है जिसमें आप आसानी से Code लिख सकते हैं. Error धुंडने में और Java क्या है Missing Bracket धुंडने में भी आसानी होती है.
Netbeans – यह Java IDE एक open source और free है. जिसको आप इस लिंक से Download कर सकते हो http://www.netbeans.org/index.html
Eclipse – यह भी java IDE है जिसको eclipse open source community ने develop किया है. आप इस link से Download करें http://www.eclipse.org

 

Learn Java Programming In Hindi (जावा लैंग्वेज कैसे सीखे)

 

 

यह एक बहुत ही Successful Programming Language है जिसकी Popularity दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है।

आज कई कामों में इस Language का Use किया जाता है।

how to learn java

तो चलिए जान लेते है Java Language सीखकर Java Programming Kaise Kare?

इसके Basics को समझे : कुछ भी नया सीखने के लिए उसके Basics को समझना सबसे जरुरी होता है। यह सबसे अच्छा तरीका है किसी भी Programming Language को सीखने का। इसके Basics को समझने के लिए आप Online Help ले सकते है जैसे आप Java Tutorial पढ़ सकते है।

learn the basic

तो Java Programming Language के Basics को Clear कर ले। Basic Java का Example जैसे- Loops, Functions, Classes, Objects Arrays आदि।

Theory पर भी ध्यान दे : आपको Theory से भी मदद मिल सकती है। इसके लिए आप Books की मदद ले सकते है। लेकिन पूरी तरह से भी आप Theory पर Depend ना रहे Java से Related Books पढ़े।

theory and practice

सभी चीजों को एक साथ समझने की कोशिश ना करे। थोड़ा Time ले इसके बाद Code को समझे और लगातार इसकी Practice करे।

Regularly java के बारे में पढ़े : Java के Various Topics को Continuously Read करे और इसे ज्यादा से ज्यादा Explore करने की कोशिश करे।

learn regularly

यह आपको Java के Interest को Maintain करने में Help करेंगे।

Java के दुसरे Student से Communicate करे : आप उन लोगों की Help ले सकते है जिन्होंने Java Language सिख रखी हो। जो पहले से इस Programming Language में Expert हो। आपको जो भी Problem आ रही हो उससे Related आपके जो भी प्रश्न है वो पूछे।

communication with people

Coding सीखना Tough तो है जिसे आप सिर्फ अकेले ही नहीं सिख सकते इसके लिए आपको किसी Experienced People की जरूरत होगी।

Group Study करे : Group Study एक बहुत अच्छा तरीका है Java सीखने के लिए। इससे आपको नयी चीजें जानने को मिलती है और Topic पर सभी अपने अलग-अलग Ideas देते है।

communicate student

आप भी अपना Idea Present कर सकते है और अपनी Problem को उसी Time Discuss कर सकते है तो एक ऐसा Group बनाये उन लोगों के साथ जिसमें सभी Java Language सिख रहे हो।

छोटे Programs create करे : जब आप एक बार पूरी तरह से Confident हो जाते है Basic Stuff, Keywords और Concepts के साथ तो अब आप Basic Java Program को Create कर सकते है।

create programतो Java Download कर ले दोस्तों पहली बार यह थोड़ा Tough होगा लेकिन जब आप दूसरी बार फिर से Program Create करेंगे तो यह आपके लिए Easy हो जाएगा और जो गलती आपने पहले की है वह दूसरी बार आप नहीं करेंगे।

Java Apis का use करके Advance Programs Create करे : एक बार जब आप Basic Program Create करना Complete करते है और आप Java Ke Program (Basic Program) को बनाने के लिए पूरी तरह से Comfortable है तो उसके बाद अब आपको Java Collection और Java Ios के अंदर Java Apis सीखने के लिए Hard Work करना होगा।

creating programs 2

इन Apis में शामिल Various Classes और Interfaces को Explore करना Start करे और उनके लिए Program बनाना Start करे।

Web Application और Desktop Application बनाए : अब यह Step आपको Confidence देगी जिन्हें Java Interview Questions Face करना है। क्योंकि इसके बाद आप Web Application और Desktop Application बनाने के लिए तैयार हो जाते है।

web application

अगर आपको किसी तरह की कोई Problem आ रही है तो आप Experts की Help ले सकते है। सभी अच्छे Material जो Solution को Search करने में आपकी मदद करे उन्हें पढ़े।

 

 

जावा लैंग्वेज की विशेषताएं (Features of Java in Hindi)

 

यह आज व्यापक रूप से इस्तेमाल होने वाली programming language है. अपने बेहतरीन features के दम पर ही ये एक popular भाषा बन पाई है. तो आइये इसकी कुछ विशेषताओं के बारे में जाने.

1) पहली विशेषता ये है कि, Java एक simple language है. इसके program को write, compile और debug करना काफी easy है दूसरी भाषाओं की तुलना में.

2) ये object-oriented programming पर based है. इसका मतलब हुआ इसमें हर चीज को एक object के रूप में देखा जाता है.

3) एक और खासियत ये Platform Independent है. यानी इसके program को किसी भी platform में run किया जा सकता है.

4) इसे सबसे secure language के रूप में देखा जाता है. जिससे developers एक virus free system को develop कर पाते है.

5) मजबूत memory management, स्वचालित garbage collection और कई security problems को avoid करने के कारण इसे Robust अर्थात मजबूत भाषा का दर्जा दिया जाता है.

6) इसका Architecture neutral है. यानी किसी भी machine में java program को interpret करना आसान है.

7) ये पूरी तरह से portable है यानी इसके bytecode को किसी भी platform में carried किया जा सकता है.

8) इसमें multi-threading की विशेषता होती है. अर्थात इसके द्वारा आप ऐसे program लिख सकते है जो एक समय मे multi task को perform करने में सक्षम होंगे.

9) यह distributed language है. जिससे हम ऐसे programs बना सकते है जो computer network पर run करे.

10) जावा एक परिपक्व भाषा है, इसलिये ये अधिक स्थिर और अनुमानित है. Java class library हमें cross-platform के development की facility प्रदान करता है.

11) इसके पास large number में active user community और support उपलब्ध है.

12) अपने बेहतरीन tools के कारण ये programmers को integrated development environment प्रदान करता है.

13) इसमें Open source libraries का बेहतरीन collection उबलब्ध है. जिससे इसे कही भी उपयोग किया जा सकता है.

14) एक बेहतरीन विशेषता ये कि Java language बिल्कुल free है यानी आप इसके सभी features का use कर सकते है.

 

 

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

 

 

Conclusion

 

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  Java क्या है (What is java in Hindi) , Java के प्रकार और विशेषता  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Java क्या है (What is java in Hindi) , Java के प्रकार और विशेषता

 

 

 

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

Leave a Comment

error: Content is protected !!