Club House App क्या है? जाने Club House App की विशेषताएं?

Clubhouse एक नयी तरह की social network है Club House App क्या है जो की पूरी तरह से voice (या आवाज़) पर आधारित है। यह लोगों को एक ऐसा प्लाट्फ़ोर्म प्रदान करता है जहां पर की इस app के यूज़र एक साथ मिलकर बातचीत कर सकें, दूसरों को सुन सकें और एक दूसरे से कुछ चीजें सीख भी सकें। ये सभी चीज़ वो एक साथ मिलकर real-time में कर सकते हैं। है ना ग़ज़ब की बात। क्या आप भी Social Media पर ज्यादा समय बिताते है?

जहाँ आपको एक नया नाम काफी सुनने में आ रहा होगा “Clubhouse App” आप भी इस App के बारे में जानने के लिए काफी उत्सुक होंगे और हो भी क्यों ना, कोई भी नया App Launch होने पर Users के बीच यह काफी चर्चा का विषय बन जाता है। जिस तरह सोशल मीडिया प्लेटफार्म का Craz दिनों दिन बढ़ता जा रहा है ऐसे में हर दूसरा User चाहता है की उनकी Chat और भी ज्यादा Easy बनी रहे Clubhouse App हमें ऐसी ही सरलता प्रदान करता है।

यह App बाकी Apps की अपेक्षा बहुत ही अलग है। जिसमें आप Audio Chat करके अपने दोस्तों, परिवार व अन्य लोगों से बातचीत कर सकते है। तो जानते है यह App दूसरे App से अलग क्यों है? आखिर क्या है Clubhouse App के इतना लोकप्रिय होने की वजह। तो आइये, आगे आपको क्लब हाउस की पूरी जानकारी विस्तार में बताई गई है।

 

 

Club House App क्या है? जाने Club House App की विशेषताएं?
TEJWIKI.IN

 

 

Contents

क्लब हाउस क्या है?

 

पिछले साल अप्रैल में लॉन्च किया गया, क्लबहाउस आवाज पर आधारित एक सोशल नेटवर्किंग साइट है जो लोगों को किसी भी चीज और हर चीज के बारे में बात करने की अनुमति देता है। आप एक श्रोता, एक वक्ता, या एक मध्यस्थ होने के द्वारा विभिन्न विषयों पर विभिन्न कमरों में और बाहर कूद सकते हैं। आपके द्वारा देखे जाने वाले कमरों का प्रकार आप किसके अनुसरण पर आधारित हैं,

आपकी पता पुस्तिका में कौन है, और आप अपनी रुचियों और शौक का भी चयन कर सकते हैं।यह एक इंटरैक्टिव पॉडकास्ट की तरह है जो वास्तविक जीवन की बातचीत की नकल करता है।ऑडियो-आधारित ऐप होने के अलावा, क्लबहाउस एक एक्सक्लूसिव इनवॉइस-केवल ऐप है – जिसका अर्थ है कि इसमें शामिल होने के लिए आपको किसी व्यक्ति द्वारा आमंत्रित किया जाना है।

क्लब हाउस वेबसाइट में कहा गया है, “हम अभी भी निजी बीटा में हैं लेकिन हम चीजों को जल्द खोलने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं”। इस उदाहरण में ‘बीटा’ का अर्थ है कि ऐप की कार्यक्षमता शामिल है और अनुकूलित (लेकिन बग या कुछ कार्यान्वयन त्रुटियां हो सकती हैं), और जिसे लगभग पूरा माना जाता है।

 

Club House क्या है – What is Club House

 

 

क्लब हाउस एक ऑडियो (voice)आधारित सोशल Networking App है. इस ऐप का उपयोग करके ऑडियो चैटिंग बड़ी आसानी से की जा सकती है। जैसे हम Text Message करके Chatting करते है वैसे ही इसमें Voice Call करके Audio Chatting कर सकते है और सुन सकते है, परंतु इस App में Facebook , WhatsApp, Telegram की तरह हम किसी प्रकार के photo, video या text मैसेज शेयर नहीं सकते है। क्योकि इसमे ये ऑप्शन नही रहता है

 

Clubhouse का इतिहास

 

इस app को Google के पूर्व कर्मचारी रोहन सेठ और Silicon Valley के उद्यमी पॉल डेविसन द्वारा विकसित किया गया है। इसकी लोकप्रियता तब ज्यादा बढ़ी गई जब Tesla के CEO- Elon Musk इस App का Use करते हुए दिखाई दिए। Clubhouse App को अप्रैल 2020 में लॉन्च किया गया था जिसकी सुविधा स्टार्ट में केवल iPhone Users को ही दी गई थी।

बाद में यह सुविधा Android Users के लिए भी उपलब्ध हो गई इसका इस्तेमाल करने के लिए उन Users द्वारा Invitation दिया जाता है जो पहले से इसके सदस्य है जिसके बाद आप भी इसेबड़ी आसानी से चला सकते है। इस Application के अंदर अलग-अलग टॉपिक के लिए रूम या कटैगरी बने होते है। जहाँ पर ऑडियो चैटिंग के द्वारा किसी खास टॉपिक के बारे में आसानी से सुन भी सकते है और बोल भी सकते है यानि की अपने विचार प्रकट कर सकते है और साझा कर सकते है। इसकी सहायता से आप लाइव मीटिंग भी कर सकते है

 

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

 

क्लब हाउस डाउनलोड कैसे करे?

 

Clubhouse डाउनलोड करने के लिए आगे बतायी गई Steps को फॉलो करे।

1. सबसे पहले आप अपने फोन में Google Play Store पर जाये।

2. उसके बाद Search Box में Clubhouse लिखकर सर्च करना है।

3. अब Install के Option पर क्लिक करे।

4 . इन्स्टाल के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद यह आपके फोन में डाउनलोड होने लगेगा।

5. डाउनलोड होने के बाद आप Clubhouse App को Open करके इसका Use कर सकते है।

 

 

क्लब हाउस ऐप का इस्तेमाल किन वर्गों के लोग कर सकते हैं ?

 

दोस्तों वर्तमान समय में लगभग 1300000 से भी अधिक लोग क्लब हाउस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं और सभी लोग इसकी सेवा से बिल्कुल संतुष्ट हैं और इसमें प्राइवेसी संबंधित किसी भी प्रकार की लोगों को समस्या भी नहीं आ रही है।

इस दृष्टिकोण से लगभग हर वर्ग के लोग इस एप्लीकेशन का अपने आवश्यकता अनुसार आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं और अभी वर्तमान समय में इस एप्लीकेशन को 18 वर्ष या इससे कम के लोगों के इस्तेमाल के लिए कोई भी गाइडलाइन आधिकारिक रूप से जारी नहीं की गई है।

मगर जल्द ही एप्लीकेशन के डेवलपर्स और इसके संबंधित अधिकारी इसकी लोकप्रियता को देखते हुए इसके इस्तेमाल से संबंधित एक कंपलीट गाइडलाइंस अवश्य जारी करेंगे, क्योंकि इस एप्लीकेशन की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है और यह प्राइवेसी संबंधित सुरक्षा की भी गारंटी देता है।

 

Clubhouse कैसे काम करता है?

 

Clubhouse App में Users अपने विचार साझा कर सकते है। जहाँ Host करने, सुनने और किसी Community में बातचीत के दौरान शामिल हो सकते है। इसमें Chat Room बनाकर Audio Chat की जा सकती है। अपनी Chat में आप नए लोगों को Invite भी कर सकते है। उपयोगकर्ता Call को किसी भी समय Join कर सकते है और छोड़ भी सकते है।

App को Open करने पर उसमें Chat Rooms दिखाई देते है। जिसके साथ ही यह भी पता चलता है की यह Room किस Topic पर है। एक श्रोता के रूप में आप किसी बातचीत में शामिल हो सकते है। Club House App क्या है यदि आप अपनी बात रखना चाहते है तो आपको हाथ उठाने की जरुरत होती है। जिसके लिए ऑप्शन दिया रहता है मॉडरेटर द्वारा अप्रूवल मिलने पर ही आप अपनी बात रख सकते है।

 

क्लब हाउस ऐप का इस्तेमाल कैसे करें ? ( Clubhouse app ka use kaise karen)

 

अभी इस ऐप के आधिकारिक डेवलपर ने केवल इसे एप्पल के एप स्टोर में ही लॉन्च किया गया है। अगर आप एक आईओएस उपभोक्ता है, तो आप इस एप्लीकेशन का बड़ी ही आसानी से वर्तमान समय में इस्तेमाल कर पाएंगे। इसके इस्तेमाल के लिए आपको इसमें सर्वप्रथम अपना अकाउंट बनाना होगा और फिर आप इसमें अपनी प्रोफाइल को कंप्लीट करने के बाद इसका आसानी से इस्तेमाल कर पाएंगे। इस एप्लीकेशन के इस्तेमाल के लिए आपको कोई भी अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।

क्लब हाउस एप्लीकेशन को एंड्राइड उपभोक्ताओं के लिए कब उपलब्ध करवाया जाएगा ? ( Android version mein clubhouse app ko kab launch Kiya jaega) आने वाले समय में इसके डेवलपर्स एंड्राइड उपभोक्ताओं के लिए भी क्लब हाउस एप्लीकेशन को डिजाइन करना प्रारंभ कर दिया है। उम्मीद है, कि शीघ्र ही इस एप्लीकेशन को डेवलपर एंड्रॉयड उपभोक्ताओं के लिए गूगल के प्ले स्टोर में लांच कर देंगे और फिर उसके बाद आप क्लब हाउस ऐप का इस्तेमाल एंड्रॉयड उपभोक्ता के रूप में भी कर पाएंगे।

क्या क्लब हाउस ऐप अन्य सोशल मीडिया ऐप को टक्कर दे पाएगी ? ( Clubhouse app vs other social media app) दोस्तों क्लब हाउस एप्लीकेशन के डेवलपर्स ने इसके इस्तेमाल करने वाले यूजरों को प्राइवेसी की पूरी गारंटी प्रदान की है अर्थात यह अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के मुकाबले काफी ज्यादा प्राइवेसी प्रोटेक्शन अपने उपभोक्ताओं को प्रदान करेगा। आज के समय में लगभग हर एक व्यक्ति अपनी प्राइवेसी से संबंधित प्रोटेक्शन के प्रति काफी ज्यादा सचेत रहता है। इस एप्लीकेशन की यही विशेषता ही इसे लोकप्रिय बनाती है।

इसके अतिरिक्त अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के मुकाबले इस एप्लीकेशन का यूनीक फीचर इसके उपभोक्ताओं को अपनी और खींच रहा है और यही कारण है, कि दिन प्रतिदिन इस एप्लीकेशन के उपभोक्ताओं की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। आने वाले समय में यह एप्लीकेशन व्हाट्सएप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को बराबर की टक्कर देने के लिए तैयार है और हो सकता है, कि यह अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अपनी लोकप्रियता से पीछे छोड़ दें।

इस एप्लीकेशन के डेवलपर्स ने इसे एक यूनिक सोशल मीडिया कांसेप्ट के रूप में डिजाइन किया है और यही इस एप्लीकेशन की सबसे बड़ी काबिलियत है और इसी के दृष्टिकोण से इसकी लोकप्रियता भी आने वाले समय में काफी ज्यादा बढ़ेगी।

 

Clubhouse की  विशेषताएं

 

 

ऐसे कौन से Features है जो Clubhouse App को इतना बेहतरीन बनाते है। चलिए जानते है क्लबहाउस एप्प के फीचर्स।

  • Activity Feed – इस एप्प की यह खासियत है की यह आने वाले Notifications की सूची को सरल बनाता है। Clubhouse App के इस Feature में शुरू के सिर्फ तीन Notifications को दिखाने का Option होता है।
  • Connect Social Media Accounts – हम अपने दूसरे Social Media Accounts को सिर्फ कुछ ही Seconds में Clubhouse App से जोड़ सकते है।
  • Contacts – आप अपनी रूचि के आधार पर Chat Room में अपने दोस्तों को जोड़ सकते है या Contact List से भी लोगों को ढूंढ सकते है
  • Language Filters – उपयोगकर्ताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह Feature इसमें जोड़ा गया है। जिससे की Users दो Chat Room से जुड़ सकते है उन भाषाओँ में जिन्हें वह समझते है।
  • Share Link And Url – Users Clubhouse Profile में अपने Blog की Url Social Media Links, Company Website को भी Share कर सकते है।
  • Add Your Interest – जिन Topics में Users को ज्यादा Interest है उन्हें ढूंढने के लिए यह Feature बहुत ही मददगार है।

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

 

क्लब हाउस एप्लीकेशन सिक्यूरिटी फीचर्स

 

दोस्तों हमने अभी तक क्लब हाउस से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण और विशेष जानकारियों के बारे में समझा और अब आगे जानते हैं, कि इस एप्लीकेशन के सुरक्षा संबंधित कंपनी ने क्या विशेषताएं आधिकारिक रूप से लोगों को बताई है जो इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित वर्णित है।

  • क्लब हाउस एप्लीकेशन के अधिकारिक तरफ से अभद्र भाषा और गाली के आरोप के जवाब में घृणास्पद भाषण और गाली की निंदा और उनके अद्यतन समुदाय दिशा निर्देश और सेवाओं की शर्तें अपने पॉलिसी टर्म में मेंशन की है।
  • एक मॉडरेटर के रूप में आपके पास वक्त आया श्रोता की तुलना में अधिक विशेषाधिकार एप्लीकेशन के अंदर प्रदान किए गए हैं।
  • एप्लीकेशन के अंदर किसी भी विषय पर क्रिएट किए गए रूम में आप एक मध्यस्थ के रूप में यह सभी विशेष अधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो नीचे निम्नलिखित है।
  • वक्ताओं को स्वीकार या फिर अस्वीकार करना।
  • वक्ताओं को म्यूट करना या फिर उन्हें बाहर निकालना।
  • किसी भी व्यक्ति या विशेष को अनफॉलो करने का अधिकार।
  • खंड मैथा का अधिकार।
  • ब्लॉक सूची साझा करने का अधिकार।

 

बच्चों को ऑनलाइन सुरक्षित रखने के बारे में उनसे बात करने के तरीके
चर्चा कर:

 

 

सोशल मीडिया ऐप्स और प्लेटफ़ॉर्म पर आयु प्रतिबंधों का महत्व,
बच्चों के लिए डिज़ाइन किए गए विकल्प ऐप और प्लेटफ़ॉर्म का सुझाव देना – जैसे कि पोपजम;
वे ऑनलाइन दोस्तों (नेटिकेट) के साथ कैसे बातचीत / अभिव्यक्ति करते हैं।

 

Clubhouse इतना पोपुलर क्यूँ हो रहा है / क्या है वजह?

 

 

जाहिर सी बात है की किसी भी सुपरस्टार, सेलिब्रिटी के कुछ भी करने पर वह Trend में आ जाता है ऐसे ही Clubhouse को जब बड़े सेलिब्रिटीज द्वारा उपयोग में लाया गया तो यह Popular होने लगा।इस पर राजनेताओं, बड़े उद्यमियों, फेमस सेलिब्रिटीज को भी देखा गया। मार्क जुकरबर्ग ने भी 2021 की शुरुआत में Clubhouse App Use किया था।

यह भी खुलासा हुआ है की मई 2021 में एंड्राइड पर लांच होने के बाद से ही App पर 10 मिलियन लोग जुड़े है, लेकिन यह बात स्पष्ट नहीं हुई है की यह Daily Active Users है या Monthly Active उसेर्स। केवल भारत में ही एंड्राइड पर यह App 5 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड कर लिया गया था। Android Platform पर लॉन्च करने के बाद से ही इसका उपयोग और लोकप्रियता ज्यादा देखी गई।

 

क्लब हाउस एप्लीकेशन अब एंड्राइड पर

 

मई, 2021 से यह एप्प एंड्राइड एप्प यूजर्स के लिए शुरू कर दिया गया है. अब वे भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. Club House App क्या है इसकी टेस्टिंग कुछ समय पहले यूएस में की गई थी. यानि कि एंड्राइड यूजर्स को इसे एक्सेस करने के लिए किसी भी मौजूद यूजर से इनवाइट लेने की आवश्यकता नहीं है.

दरअसल एप्लीकेशन का निर्माण करने वाले पॉल डेविंशन और रोहन सेठ ने एक इंटरव्यू और ब्लॉक आर्टिकल में उनके द्वारा दिए गए बयान में बताया था कि आने वाले कुछ समय में क्लब हाउस एप्लीकेशन को एंड्राइड उपभोक्ताओं के लिए शीघ्र ही उपलब्ध करवाया जाएगा और इस एप्लीकेशन के अंदर और भी नए-नए और डिफरेंट फीचर लोगों के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध करवाए जाएंगे।

इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में भारत देश में लगभग 12 हजार से अधिक आईओएस यूज़र ने इस एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल किया है और इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। अतः अब इसे एंड्राइड यूजर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. क्लब हाउस एप्लीकेशन ने डिजिटल क्षेत्र में एक यूनिक कंसेप्ट प्रस्तुत किया है और साथ ही में लोगों की प्राइवेसी की गारंटी भी इस एप्लीकेशन में दी गई है। अब इस एप्लीकेशन के जरिए आप ऑडियो और रूम क्रिएट करके चर्चा या परिचर्चा का आनंद उठा सकते हैं और यह बिल्कुल निशुल्क है।

 

Computer या laptop मे club House का उपयोग कैसे करे?

 

आप चाहे तो इस app का उपयोग अपने computer या laptop मे भी आराम से कर सकते है। इस आप का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। आप जैसे ही इस app पर अपना account बना लेते है तो आप club या किसी खास व्यक्ति से chat कर सकते है। आप पहले से बने चैट रूम मे जाकर उस रूम में होनेवाली गतिविधियों को जान सकते है। उस रूम में चकनौ वाले topics के बारे में आप सुन सकते है और उसमे हिस्सा भी ले सकते है।

 

क्या Clubhouse इस्तमाल करना सुरक्षित है?

 

दूसरे सोशल मीडिया एप्प की अपेक्षा Clubhouse App उपयोगकर्ता की कम जानकारी ही अपने पास रखता है। Club House App क्या है यह सिर्फ Ip Address के आधार पर Location का पता लगा सकता है। आपके कैमरे और फ़ोटो तक यह नहीं पहुँच सकता है।

Clubhouse में Users की Audio को अस्थायी रूप से स्टोर किया जाता है वो भी सुरक्षा के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए जैसे – बच्चों को खतरा , आतंकवादियों की धमकी या अपशब्द।

App का Use करने के लिए Users को सिर्फ फोन नंबर देने की ही जरूरत होती है। Clubhouse में किसी भी तरह का Age Verification System नहीं है, इसलिए 18 साल से कम उम्र का व्यक्ति भी इसे इस्तेमाल कर सकता है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए Antivirus का उपयोग किया जा सकता है जो की किसी तरह के संदिग्ध एप्प्स , वेबसाइट को ब्लॉक कर देता है।

क्लबहाउस ऐप के फायदे 

 

नेटवर्किंग

ऐप में ऑडियो चैट रूम हैं जिनसे आप बहुत आसानी से जुड़ सकते हैं, और कोई भी उन्हें होस्ट भी कर सकता है। कमरे लाइव हैं, और वे पॉडकास्ट की तरह हैं। अंतर्मुखी लोगों के लिए जो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान अपना वीडियो दिखाना पसंद नहीं करते हैं, यह ऐप एकदम सही जगह है क्योंकि इसमें कोई वीडियो विकल्प नहीं है।

जब कोई व्यक्ति कमरे में प्रवेश करता है, तो वे स्क्रीन के शीर्ष पर “मंच” पर सूचीबद्ध स्पीकर और मॉडरेटर देखेंगे। यदि आप बोलना चाहते हैं, तो आप “हाथ उठा सकते हैं।” यह तय करना कमरे के निर्माता या मॉडरेटर पर निर्भर करता है कि अनुरोध देना है या नहीं।

छोटे कमरे एक अंतरंग प्रकार की अनुभूति देते हैं और असाधारण चीजों पर काम करने वाले बुद्धिमान लोगों से जुड़ने की अनुमति देते हैं।

 

कनेक्शन बनाना

चैट रूम में विषय विविध हैं। दोस्तों के बीच आकस्मिक आमने-सामने की बातचीत से लेकर चर्चा या औपचारिक शो-शैली के साक्षात्कार तक।

समान रुचियों वाले लोगों के साथ कोई मजबूत संबंध बना सकता है। अगर कोई व्यक्ति किसी खास क्षेत्र में मदद की तलाश में है तो यह प्लेटफॉर्म उनके लिए सही जगह है। क्लबहाउस में, आप सोशल मीडिया, वित्त आदि जैसे क्षेत्रों में ज्ञान और कौशल रखने वाले किसी व्यक्ति को जल्दी से ढूंढ सकते हैं।मदद बस एक क्लिक दूर है।

 

विशेषज्ञ

चूंकि ऐप केवल आमंत्रण पर चलता है, कोई भी खुद को एलोन मस्क या ओपरा के समान कमरे में पा सकता है। Club House App क्या है कई विशेषज्ञ ऐप पर अपने अनुभव साझा कर रहे हैं और यहां तक ​​कि मास्टर क्लास भी पढ़ा रहे हैं।

यदि आप बहुत भाग्यशाली हैं, तो आपको इस मंच पर विश्व के नेताओं और सफल उद्यमियों और कलाकारों के साथ बातचीत करने का मौका भी मिल सकता है। समान विचारधारा वाले लोगों को सुनने और उन लोगों से मिलने के लिए आदर्श स्थान जिन्हें आप आदर्श मानते हैं।

 

हस्तियों से मिलना

यदि आप एक आमंत्रण प्राप्त करने का प्रबंधन करते हैं, तो आप ऐप पर कई मशहूर हस्तियों से मिल सकते हैं, भले ही वह जिस विषय पर बात कर रहे हैं, उसमें आपकी रुचि न हो।

 

गोपनीयता

चूंकि प्रत्येक उपयोगकर्ता की प्रोफ़ाइल तस्वीर के अलावा कोई इमेजरी नहीं है और ऐप केवल ऑडियो है, आपकी गोपनीयता भंग करने की संभावना कम है। एक और प्लस पॉइंट यह है कि ऐप केवल-आमंत्रित है।

तो, आप ऐप में तभी शामिल हो सकते हैं जब आपके पास आमंत्रण हो, जिसे प्राप्त करना बहुत आसान नहीं है। चैट रूम मॉडरेट किए जाते हैं, और जब तक रूम का क्रिएटर/मॉडरेटर उन्हें अनुमति नहीं देता, तब तक हर कोई बात नहीं कर सकता।

 

क्लबहाउस ऐप के फायदे 

 

बहुत सारे लोग

जैसे-जैसे ऐप दिन-ब-दिन लोकप्रिय होता जा रहा है और उपयोगकर्ताओं की संख्या लाखों में है, अच्छे चैट रूम ढूंढना कठिन हो जाएगा। जब कमरों की क्षमता बढ़ती है, तो ध्यान भंग होता है, और आप अन्य लोगों के साथ संवाद करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं।

संवादात्मक प्रकृति कम हो जाएगी, और विशेषज्ञों से बात करना कठिन होगा।

 

बहुत समय लगता है

धीरे-धीरे लोग ऐप के आदी हो रहे हैं, जिससे समय की बर्बादी होती है। साथ ही, जैसे-जैसे ऐप पर उपयोगकर्ताओं की संख्या बढ़ती है, विशेषज्ञों से अपने सवालों के जवाब पाने के लिए लंबे समय तक इंतजार करना पड़ सकता है।

यह उन लोगों के लिए बहुत समय लेने वाला होगा, जिनके दिमाग में एक लक्ष्य निर्धारित है, जो अनुत्पादकता की ओर ले जाता है।

 

किस पर भरोसा करें?

हम उस व्यक्ति को नहीं जानते जो बोल रहा है और बहुत से लोग सफल होने का दिखावा भी कर सकते हैं, और इससे यह सवाल उठता है कि किस पर भरोसा किया जाए।

हम वास्तविकता नहीं जानते हैं, और कई लोगों को ऐसे नकली लोगों पर विश्वास करते पाया गया है। एक साथ दो कमरों की सुनवाई का मुद्दा काफी उठा है। Club House App क्या है ऐसा करने से न केवल सुनने वाला व्यक्ति विचलित होगा, बल्कि वे कुछ सीख भी नहीं पाएंगे, जिससे कमरे में रहने का पूरा उद्देश्य ही खराब हो जाएगा।

 

गोपनीयता?

आप उपयोगकर्ताओं को ब्लॉक कर सकते हैं, निजी कमरे बना सकते हैं, क्लबहाउस पर घटनाओं की रिपोर्ट कर सकते हैं, लेकिन खराब मॉडरेशन टूल के कारण गलत सूचना और अभद्र भाषा फैल सकती है।

कंपनी का कहना है कि वह उन्हें बेहतर बनाने पर काम कर रही है, लेकिन यह एकमात्र बिंदु नहीं है जो उपयोगकर्ताओं को परेशान करता है। ऐप अपने कनेक्शन अनुशंसाओं के साथ आक्रामक है। यदि आप ऐप को अपने संपर्कों तक पहुंचने की अनुमति नहीं देते हैं, तो आप क्लबहाउस में किसी और को आमंत्रित करने की क्षमता खो देते हैं।

 

उम्र सत्यापन?

अभी तक, ऐप पर माता-पिता का कोई नियंत्रण नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि क्लबहाउस की न्यूनतम आयु 18 वर्ष है।  हालाँकि, कोई आयु-सत्यापन प्रणाली नहीं है। इसलिए 18 वर्ष से कम आयु का कोई भी व्यक्ति इसमें शामिल हो सकता है यदि किसी ऐसे व्यक्ति ने उसे ऐप पर आमंत्रित किया है जिसे वे पहले से जानते हैं। तो, ऐप इतना बच्चों के अनुकूल नहीं है।

बहुत सीमित उपयोग का इसका विचार पक्ष और विपक्ष दोनों है। इसमें एक चिकना डिजाइन है, लेकिन बहुत सीमित उपयोग है। तो, यह एक तरह का अनन्य है लेकिन बेकार भी है। क्लबहाउस अभी भी विकसित हो रहा है, और इसे बहुत सारे बदलावों से गुजरना होगा। यदि आप एक आमंत्रण पाने के लिए भाग्यशाली हैं, तो ऐप की जांच करें और पता लगाएं कि यह कैसा है।

क्लब हाउस के बारे में जानने के लिए अन्य बातें

 

एप्लिकेशन अब Android उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है (मई 2021 की शुरुआत में)
iPhone या अन्य iOS उपयोगकर्ता ऐप्पल स्टोर से ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और उपयोगकर्ता नाम आरक्षित कर सकते हैं, आपको प्रतीक्षा सूची में तब तक जोड़ा जाएगा जब तक आपको किसी मित्र या सहकर्मी के माध्यम से निमंत्रण नहीं मिलता।

 

 

इन्हें भी पढ़ें:-

 

 

 

Conclusion

 

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  Club House App क्या है? जाने Club House App की विशेषताएं? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Club House App क्या है? जाने Club House App की विशेषताएं?

 

 

 

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!