Million, Billion और Trillion का मतलब क्या होता है पूर्ण जानकारी हिंदी में

बर्तमान समय मे सभी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है, और यह सोशल मीडिया जैसे यूट्यूब, इंस्टाग्राम पर आपने जरूर किसी चैनल का 1 Million सब्सक्राइबर्, किसी व्यक्ति का 1 मिलीयन फॉलोअर्स है आदि सुना होगा। और आप लोग यह भी जानते होंगे कि कोई बोहोत ही धनी व्यक्ति का संपत्ति में बिलियन शब्द का इस्तेमाल किया जाता है।

किसी देश की GDP को दर्शाने के लिए Trillion आदि का इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि ट्रिलियन एक बहुत ही बड़ी संख्या की मान होती है। तो क्या आप जानते हैं मिलियन, बिलियन और ट्रिलियन का मतलब क्या होता है? अगर साधारण भाषा में परिभाषित की जाए तो यह Million, Billion, और Trillion है संख्या की इकाई जो विभिन्न देश में विभिन्न होता है।

जैसे हमारे भारत में संख्या की मान अर्थात इकाई को दर्शाने के लिए इकाई, दोहाई, सौ, हजार, लाख, करोड़, अरब यह सभी मान का इस्तेमाल किया जाता है। मगर यदि अमेरिका, कनाडा, अर्थात विदेश में संख्या की मान को दर्शाने की बात की जाए तो वांहा संख्या की मान को दर्शाने के लिए मिलियन, विलियन, ट्रिलियन आदि का इस्तेमाल होता है।

भारत में इस तरह का इकाई का इस्तेमाल ना होने की वजह से हमें मिलियन, बिलियन, और ट्रिलियन का मतलब समझने में दिक्कत होती है। और इस विषय के बारे में आपके मन में भी कई सवाल आते होंगे कि 1 Million का मतलब क्या है हिन्दी में, Indian rupee में 1 Million कितना होता है? Billion meaning in hindi, Trillion कितना होता है? आदि अगर आपको इस विषय में जानकारी नहीं है तो यह पोस्ट आपके लिए बोहोत ही जानकारी दायक होने वाला है।

 

Million, Billion और Trillion का मतलब क्या होता है पूर्ण जानकारी हिंदी में
TEJWIKI.IN

 

Million का मतलब क्या  है? (Million Means in Hindi)

 

दोस्तों अब जानते है की मिलियन कितना होता है? (Million Means in Hindi) तो में आपको बताना चाहता हूँ की ये एक इंग्लिश वर्ड है. जो सबसे जाएदा दूसरे देशो में प्रयोग होता है हमारे देश में भी आज इसका बहुत प्रयोग होता है ओर जब हमारे देश में इसका उपयोग होने लगा तो सब कोई जानने का कोसिस करने लगे की Million, Billion और Trillion का मतलब क्या होता है? और आज हमारे देश में नंबर इस तरह से क्यों लिखा जाता है?

क्यूंकि इसका प्रयोग करके हमलोग Short तरीके से लिख सकते है. मान लीजिये अगर Youtube पर 100000 इतना views आता है तो youtube वाले 100k कुछ इसतरह से लिखते है यानी की इसका मतलब होता है 100K = 1 lakh जिससे हर कोई आसानी से समझ जाता है और देखने में अच्छा भी लगता है इसीलिए इसका प्रयोग करते है। तो शायद अब आपको समझ में आ गया होगा की इसका प्रयोग करने से लोगों को कितना फायदा होता है।

 

 

जब हमलोग छोटे होते थे तब हम सभी लोग स्कूल में इकाई, दाई , सैकड़ा , हजार , दस हजार , लाख ओर करोड़ पढ़ते थे लेकिन जब आगे की पढाई करने लगे तो इसके बारे में पढ़ने लगे और एग्जाम में भी question आने लगा और साथ ही सब जगह पे Million ओर Billion का प्रयोग होने लगा इसी लिए आपको ये सब के बारे जान लेना चाहिए।

 

Million Meaning in Hindi

 

दोस्तों 1 Million = 10 Lakh होता है यानी की अगर आपको आसान भाषा में समझाए तो 1 Million को हमलोग हिंदी भाषा में 10 लाख कहते है. अगर आपको कहीं कुछ लिखा मिलता है. जैसे की 1M तो ये भी मिलियन ही है बस इसे शोर्ट तरीके से लिखा गया है. जैसे की 1M = 10 लाख ही होता है। शायद आपको अब अच्छे तरीके से मालूम हो गया होगा।

Note: मान लीजिये की कहीं 6 Million है। तो इसे देख के आप कंफ्यूज मत हो जायेगा की ये अब क्या है क्यूंकि Million word का जहाँ भी प्रयोग होगा आपको समझ जाना है की 1 million का 10 lakh होता है तो 6M = 60 lakh होगा तो ये भी बात धेयान में रखना है।

अब आपके मन में ये सवाल जरूर आएगा की United Stated में इस word का सबसे जाएदा प्रयोग होता है तो 1 Million US Dollar इंडियन रूपीस में कितना होता है. तो में आपको बताना चाहता हूँ की अगर आप 1 USD को indian rupees में convert करते है.

तो आपको 1 dollar को पहले पता करना होगा की हमारे भारत देश में 1 USD कितना होता है इसके बाद आप इसे multiply कर देंगे अपने इंडियन रूपीस से जैसे की –

1 Million USD = 7,49,29,300.00 Indian Rupee

Note: डॉलर का Rate कम ओर जाएदा होते रहता है हमारे देश में इसीलिए आप पहले Google में सर्च करे की 1 Dollar in rupees आपको वहां जानकारी मिल जाएगी।

वैसे अभी 1 डॉलर का इंडियन रुपये में 74 रुपये होता है यानी की 1 USD = 74.5 अभी के समय में कुछ एशा ही है. लेकिन जब आपको पूरी मालूम चाहिए तो आप Google कर लीजियेगा।

 

 

 

Billion का मतलब क्या होता है? (Billion Means in Hindi)

 

अब बात करते है की Billion Means in Hindi तो में आपको बताना चाहता हूँ की आपको ऊपर में ही कुछ बेसिक जानकारी इसके रिलेटेड आपको मिल गया होगा जिससे इसके बारे में समझने में बहुत आसानी होगी कुछ बातों का भी आपको धेयान रखना है. सारा कुछ वही स्टेप Follow होगा बस आपको धेयान से पढ़ना होगा और समझना होगा।

जैसे की 1 Billion = 1000 Million के बराबर होता है यानी इसे शोर्ट तरीके से लिखे तो 1B = 1000M कुछ इस तरह से लिखयेगा अगर आपको ओर आसान तरीके से समझाए तो 1 Billion का मतलब होता है 1000 million के बराबर शायद अब आपको अच्छे तरीके से समझ में आ गया होगा।

में अब आपको Billion को Indian रूपीस में कन्वर्ट करके बताता हूँ तो देखो 1 Billon indian rupaye में 100 करोड़ रुपये होते है अगर इसे ओर आसान भाषा में समझाए तो इसे 1 अरब भी बोलते है।

  • 1B = 1000M
  • 1B = 100 करोड़ = 1 अरब
  • US$ 1 Billion = 70 X 1 Billion = Rs 70 X 10000 lakhs = Rs 700000 Lakhs = Rs 7000 Crore

Note: आपको लेटेस्ट US डॉलर का रेट india में पता करना है तो आपको confirm रेट मालूम चलेगा बस इसके लिए आप google जरूर कर ले।

 

Trillion का मतलब क्या होता है? (Trillion Means in Hindi)

 

दोस्तों अब जानने का कोसिस करते है की ट्रिलियन का मतलब क्या होता है? (Trillion Means in Hindi) क्यूंकि ये वर्ड बहुत ही खास है आप देखते होंगे की हमारे देश में GDP Trillion में करने की बात करते है दोस्तों ये एक बहुत बड़ा नंबर होता है इसे बहुत कम सुनने को मिलता होगा लेकिन आपको ये जानना जरुरी है। क्यूंकि ये सवाल GK में सबसे जाएदा पूछा जाता है इसीलिए आपको जरूर जानना चाहिए।

दोस्तों 1 trillion = 1000 billion होता है तो आप सोच सकते है की ये कितना बड़ा Number होता है अगर आपको नंबर में लिखने के लिए बोला जाये तो शायद आप भी नहीं लिख पाएंगे खेर अगर आप इसे इंडियन Rupaye में बोले तो एक ट्रिलियन एक लाख करोड़ के बराबर होता है। तो आप समझ रहे हो की ये कितना बड़ा नंबर हो सकता है। खेर इसे और आसान में समझते है।

  • 1M = 1000K
  • 1B = 1000M
  • 1 Trillion = 1000 Billion

अगर आप ऊपर धेयान से देखें तो आपको सारा कुछ आराम से समझ में आ गया होगा की Million, Billion और Trillion का मतलब क्या होता है? और कैसे कैलकुलेशन होता है खेर अगर आप Trillion को indian rupaye में जानना चाहते है। तो कुछ 1 Trillion Usd Dollar = 7,49,29,30,00,00,000.00 Indian Rupees इतना होता है।

 

Million, Billion और Trillion के आपस में कनेक्शन

 

दोस्तों हम सभी लोग million and Billion meaning in Hindi के बारे thoery बहुत पढ़ा लेकिन अब में आपको दिखाऊंगा की million and Billion के आपस में क्या कनेक्शन है और किस तरह से मिलियन और बिलियन बनता है आपको निचे का लिस्ट देख कर सब समझ में आ जायेगा क्यूंकि इसमें सब कुछ साफ़ साफ़ है और अगर आपने ऊपर का theory अच्छे से पढ़ा हो तो आपको ये खुद से सझने में दिकत नहीं होगा।

1 million                                                 10 lakh
10 million                                               1 crore
1 billion                                                   100 crore
10 billion                                                1000 crore
1 billion                                                   1000 million
100                                                           1 hundred
1000                                                        1 thousand
100000                                                   1 lakh
1 trillion                                                  1000 billion
10                                                             1k

 

 

 

 

Conclusion

 

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  Million, Billion और Trillion का मतलब क्या होता है पूर्ण जानकारी हिंदी में  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Million, Billion और Trillion का मतलब क्या होता है पूर्ण जानकारी हिंदी में

 

 

 

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!