Website या Blog कैसे बनाये ? “बेस्ट तरीका” 2021 हिंदी में

अगर आपको राइटिंग का शौक है तो Website या Blog कैसे बनाये आपको अपनी खुद की वेबसाइट या ब्लॉग जरूर बनाना चाहिए इससे आप लोगों को जानकारी प्रदान करने के साथ-साथ उस पर Ads चलाकर पैसे भी कमा सकते है। लेकिन आपको पता नहीं कि Website Kaise Banaye एवं वेबसाइट कहाँ पर बनाते है, तो इस लेख में हम आपको Website या Blog Banane Ka Tarika बता रहे है जिससे आप बिना किसी की मदद के आसानी से वेबसाइट कैसे बनाये इस बारे में जान सकते है।

Google पर Website Blog Banane के पीछे सभी लोगों का अलग-अलग मतलब होता है। कई लोग वेबसाइट के द्वारा ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है, तो कोई अपनी खुद की वेबसाइट बनाना चाहता है ताकि वह अपनी बातों को अन्य लोगों के साथ शेयर कर सके, और कई लोग अपनी कंपनी के प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन बेचने के लिए भी वेबसाइट बनाते है। यदि आपको जानना है कि Apni Website Kaise Banaye तो बने रहे इस लेख में।

गूगल पर फ्री वेबसाइट बनाने के फायदे बहुत सारे होते है, इसलिये आज हम आपको बताएँगे कि ब्लॉग या Website Kaise Banate Hain लेकिन उससे पहले वेबसाइट बनाने से संबंधित जरुरी जानकारी आप अवश्य जान ले, ताकि आपको कोई परेशानी न हो। इसीलिए हम आज आपको फ्री अपनी वेबसाइट कैसे बनाये (Website Kaise Banaye in Hindi) के बारे में बताएँगे।

 

Website या Blog कैसे बनाये ? "बेस्ट तरीका" 2021 हिंदी में
TEJWIKI.IN

 

Contents

Website क्या है?

 

एक Website web pages का collection होता है (Web Pages: ऐसे documents जिन्हें की Internet के द्वारा access किया जाता है), जो की आप अभी एक ऐसा ही अपने सामने देख रहे हैं. एक web page वही होता है जिसे की आप अपने screen में देखते हैं जब आप एक web address को type करते हैं, किसी एक link पर click करते हैं, या कोई query एक search engine में खोजते हैं. एक web page में कोई भी प्रकार का information हो सकता है जिसमें की text, color, graphics, animation और sound मुख्य रूप से होते हैं.

जब आपको कोई अपना web address देता है, तब generally ये उस website का home page होता है. इसमें आपको उस website में क्या है उसके विषय में जानकारी प्रदान करता है. उस home page से, आप चाहें तो अलग अलग sections को जा सकते हैं और दुसरे contents को पढ़ सकते हैं. एक website में एक page, या बहुत सारे pages हो सकते हैं, ये निर्भर करता है की उस website का owner visitors को क्या प्रदान करना चाहता है. अक्सर Websites ज्यादा information होते हैं.

 

क्या लोग Websites Visit करते है?

 

आमतोर से पाया गया है की, लोग मुख्यरूप से दो कारणों के कारण ही websites देखना पसदं करते हैं :
1. उन्हें अपने जरुरत की information की तलाश रहती है. वो कुछ भी हो सकती है जैसे की एक student अपने एक school home work के लिए किसी एक पक्षी के बारे में चित्र ढूंड रहा है, या कोई किसी product की price check कर रहे हैं, या एक लड़का एक नए सहर में किसी address को ढूंड रहा है.

2. एक task को complete करने के लिए. Visitors को एक latest मोबाइल की तलाश है अपने खरीदने के लिए, किसी गाने या movie को download करने के लिए जिसे वो बाद में देखना चाहते हैं, या किसी एक online discussion में भाग लेने के लिए.

इसमें जो मुख्य बात होता है याद रखने के लिए वो ये की कोई भी website अपने लिए नहीं बनाता है, हमेशा ये दूसरों को जानकारी प्रदान करता है. इसलिए यदि आप site बना रहे हैं तब अपने लिए content मत लिखिए बल्कि अपने visitors के लिए लिखिए की उन्हें क्या चाहिए. इससे आपकी website की पॉपुलैरिटी ज्यादा बढ़ेगी.

 

Website  कैसे बनाये ?

 

एक बार आपने अपना Website Design कर लिया और बना लिया फिर बात आता है की कैसे अपने Website को launch करें. ये प्रक्रिया थोडा tricky हो सकता है अगर आपको ये नहीं पता की कैसे websites को place किया जाता है, कैसे उसे internet में host किया जाता है, on the Internet, इसलिए आपको ये सभी चीज़ों को बड़े आराम से सीखना पड़ेगा.

ये तो आप जानते ही होंगे की किसी भी website की सबसे महत्वपूर्ण aspect होती है उसका content, लेकिन ये भी बहुत जरुरी होता है की इसके intended audience तक वो information पहुंचे या visitors आपके site तक आसानी से पहुँच सके और उन्हें उनकी जरुरत की information मिल सके जिनकी उन्हें तलाश है.

सलिए अपने website को launch करने से पहले आपको उन्हें अच्छे से check करना चाहिए की वो website thoroughly optimised है भी या नहीं, जिससे वो नए visitors को attract कर सके और साथ में उनकी activities को track भी कर सके. चलिए इस पूरी procedure को सठिक रूप से समझते हैं, जिससे आपको website launch करने में कोई भी तकलीफ का सामना न करना पड़े. तो चलिए जानते है के वेबसाइट कैसे बनती है.

 

वेबसाइट (Website) बनाने के लिए requirements

 

  • Gmail Id: में आपको जो तरीका बताने वाला हूँ. उसमे आपके पास email id complesery होना चाहिए. अगर नहीं है, तो दिये हुए लिंक के सहारे आप अभी बना सकते है.
  • Computur/Laptop: आपने साईट को मैनेज और हैंडल करने के लिये, कंप्यूटर होना चाहिए. अगर नहीं हे तो आप नेट कैफ़े का भी सहारा ले सकते है.
  • Internet Connection: एक बात ध्यान में रखे, website बनाने के बाद, उसे मैनेज और कमाने तक का सारा प्रोसेस ऑनलाइन ही होता है. इसीलिए इन्टरनेट कनेक्शन होना काफी जरुरी है.
  • Time: दोस्तों, website कोई सोशल मीडिया का अकाउंट नहीं की जब चाहे उसे समय दे. हाँ एक बात और हे आप अपने मर्जीके मालिक हो. जब चाहे उसे समय दे सकते हो. लेकिन, आप उसके जरिये, नाम और पैसा कमाना चाहते है. तो दिनमे कम से कम 3-4 घंटे का समय निकलना ही पड़ेगा.
  • Courage: अगर आप पैसा कमाने के लिए website बनाना चाहते है. तो में एक बात, पहले से ही सांफ कर देता हूँ. यह कोई जुआ नहीं जो रातो-रातो आप सफल बनोगे. मेरे अनुभव के मुताबिक, अच्छा रिजल्ट पाने के लिए कम से कम तिन महीने या अधिक  इंतजार करना पड़ेगा.

दोस्तों! वेबसाइट बनाने का जो रियल तरीका है. वो हे वेब डिजाइनिंग है. लेकिन, उसमे HTML,CSS,PHP आदि कोडिंग लैंग्वेज की जरुरत पड़ती है. लेकिन में आज आपको ऐसा तरीका बताऊंगा. जिसके जरिये आप without money(बिना पैसे खर्च किये) और without coding knowledge( किसी बी कोडिंग लैंग्वेज का ज्ञान न हो) तो भी आप वेबसाइट बना सकते है.

इसके लिये हम CMS(content management system Tool) का उस करेंगे. इस टूल का इंटरफ़ेस और use करना इतना इजी होता है. बिलकूल MS-word जैसा. इसमे हम हमारे भाषा में कंटेंट टाइप करके पब्लिश कर सकते है. और यह CMS आटोमेटिक कोडिंग में कन्वर्ट करके, web page के रूप में गूगल में शो करेगा.

वैसे ब्लॉग बनाने के लिए काफी सारे पोपुलर CMS टूल है. जैसे blogger, wordpress, tumbler, drupal, etc. पर इन सबमे हम blogger.com का युस करेंगे. क्योंकि, आपको यह जानकर खुशी होगी. की, यह गुगल का प्लेटफार्म है. और इसका इस्तेमाल करना बिलकुल फ्री, सेफ, इजी है. तो चलिए हम जानते है. blogger.com की मदत से website kaise banaye?

 

1. एक डोमेन नाम Select और Register कीजिये 

 

एक ऐसा domain name का चुनाव करें जो की brief, easy to remember (आसानी से याद रहता हो) और जो की आपके website content को suit करे. कुछ common top-level domains में होते हैं .com, .edu, .org, and .net, जो की stand करते हैं commercial, education, organization, और network respectively के तोर पर. कोशिश करें की top-level domain को अपने website के purpose के लिए match करें. लेकिन, कुछ top-level domains में कोई real restrictions नहीं होती है (जैसे की org और com), इसलिए अगर आप जिस नाम को लेना चाहते हैं एक domain में, वो दुसरे domain में available भी हो.

 

2. एक सही Web Hosting को पहले ढूंढे, अपने लिए  Choose करें और फिर खरीदें

 

उचित host का चुनाव करें और जरुरी के bandwidth को secure भी करें जो की आपके website के smooth running के लिए necessary होता है, एक expected मात्रा की traffic के लिए. अब आप सोच रहे होंगे की ये Bandwidth क्या होता है? तब Bandwidth का अर्थ होता है की एक given time period में कितनी amount की data transfer होने के लिए allow किया जा सकता है. इसे ही bandwidth कहा जाता है.

Buy Hosting 50% Discount
जैसे जैसे आपकी website बड़ी होगी, वैसे वैसे आपको भी अपनी website की bandwidth को बढ़ाना होगा जिससे visitors को कोई तकलीफ न हो website देखने में, अन्यथा वो lag experience कर सकते हैं, जिससे की उनकी user experience ख़राब हो जायेगा और वो आपके website पर नहीं आयेंगे. बहुत से hosting companies आपको software भी प्रदान करते हैं जो की आपको website बनाने में मदद करती है.

 

3. Website Files की अपना एक Backup Copy तैयार करे

 

अपने website files की एक backup copy अपने पास भी रखें अपने hard drive में जिसे केवल आप ही देख और इस्तमाल कर सकते हैं editing के लिए, वहीँ एक copy web host में होता है दूसरों के view करने के लिए internet के माध्यम से.

 

4. कोशिश करें की Website को आसानी से Navigate किया जा सके

 

अगर एक user को आपके website में जरुरत की कोई भी चीजें नहीं मिली 30 seconds के भीतर तब हो सकता है की वो कभी भी आपके website में और वापस न आये. इसलिए जरुरी है की आप अपने website को ठीक तरीके से Organize करें specific sections में और links का भी सही रूप से इस्तमाल करें जिससे की एक page से दुसरे में navigate करना आसान हो.

 

5. अपने Code को Validate करे

 

आपके Website में इस्तमाल हुए HTML, CSS, XHTML, JavaScript, और XML codes को validate करें ताकि ये पता चल सके की आपके website में सभी clean code और वो सही रूप से function करें visitors के लिए जैसे की उन्हें करना चाहिए. वैसे Internet में बहुत से programs available हैं जो की इस प्रकार के codes को online validate करते हैं.

 

6. एक Sitemap का सही तरीके से Implement करे

 

Sitemap बहुत मदद प्रदान करती है search engines को, जिससे की वो website को accurately indexing कर सकें. एक site map, एक collection होता है various URLs का जो की आपके Websites के ही होते हैं. एक Site Map को create करने पर, ये allow करते हैं search bots को आपके website के essential pages को ढूंडकर उन्हें display करते हैं.

7. अपने Website को अलग-अलग Web Browsers में Test करें

आपको अपने website को thoroughly test करना चाहिए ये confirm करने के लिए की उसका design और page structure ठीक तरीके से display होता है या नहीं जैसे की उसे होना चाहिए. Specifically, आपको अपने website को ज्यादा popular browsers, जिसमें की Chrome, Firefox, Internet Explorer, Opera, और Safari, में देखना चाहिए क्यूंकि इन्ही browsers का ही इस्तमाल ज्यादा तोर से users Internet को browse करने के लिए करते हैं.

 

8. इस बात का ख़ास रखें की आप SEO-Friendly Code का ही उपयोग करे

 

हमेशा दोनों Meta और ALT tags का इस्तमाल करने अपने articles में ये ensure करने के लिए की आपकी website न केवल user searches में appear हो बल्कि उसके साथ आपके content के pertinent keywords भी ठीक तरीके से display हों. ऐसा करने से आपके articles search engine में आने के ज्यादा chances होते है जिससे आपकी traffic भी बढ़ सकती है. ALT tags को picture के description में लिखा जाता है जिससे search bots को pictures के विषय में पता चल सके, जो की search engine को ये बताता है की आपके site में लगे pictures किस topic के ऊपर आधारित हैं.

 

9. Install करें अपने  वेबसाइट par Analytics

 

Website की statistics के विषय में जानना बहुत ही जरुरी होता है. ऐसे में अपने वेबसाइट में Website Analytics का इस्तमाल करना विशेष जरुरी होता है. इससे आप लोगों के imprints से लेकर, clicks , नए visitors जैसे बहुत से जानकरी प्राप्त कर सकते हैं.Website या Blog कैसे बनाये साथ ही आपके द्वारा की गयी changes का असर को आप judge कर सकते अं और उसके हिसाब से सही सही adjustments कर सकते हैं, website की effectiveness को बढ़ाने के लिए.

 

10. आपकी Website की Files को आपके Web Host में Transfer कीजिये 

Website की जो copy आपके computer में रहती है उसे local version कहते हैं, और जो की web host में रहती है उसे production version कहा जाता है. इसे करने के बाद आपका website launch की प्रक्रिया complete हो जाती है.

 

Website बनाने में कौन सी Programming का उपयोग  करते हैं?

वैसे तो Website बनाने के लिए बहुत से Programming Languages का इस्तमाल होता है लेकिन यहाँ में आपको कुछ important programming के बारे में बताऊंगा.

HTML: HTML एक markup language होता है page के formatting के लिए. असल में ये एक programming language है भी नहीं, बस यह एक advanced punctuation होता है.

CSS: CSS एक प्रकार का rulesets होती हैं जो की browser को ये direction देती हैं की कैसे display किया जाये HTML formatted content को. यह एक programming language नहीं होती है, जैसे की HTML होती है, वैसे ये बहुत ही ज्यादा powerful होता है.

Javascript: Javascript एक programming language होता है. इसका इस्तमाल website को interactive बनाने के लिए होता है. आप चाहें तो अपने Chrome browser में right click और फिर ‘Inspect Element’ कर javascript को देख सकते हैं, साथ में ये भी जान सकते हैं की ये javascript क्या कर सकता है.

AJAX: AJAX एक extension होता है javascript का जिससे वो webserver से data पा सकते हैं और साथ में page को update भी कर सकते है, बिना page को refresh किये.

PHP: PHP एक प्रकार का code होता है जिसे की commonly इस्तमाल किया जाता है server side में interact करने के लिए filesystem और databases के साथ और अंत में ये output के तोर पर HTML पैदा करता है. आप चाहें तो python, perl, .NET और दुसरे languages/frameworks का इस्तमाल कर सकते हैं ये करने के लिए.

MySQL: MySQL एक database होता है. सभी programmers और Developers को ये जरुर से सीखना चाहिए की इसका कैसे इस्तमाल करें.

मेरा कहना का ये मतलब है की आपको सभी languages के विषय में कुछ कुछ जरुर से जानना होगा जैसे की HTML, CSS, Javascript और PHP, Python, Perl में से एक और उनकी सम्बंधित frameworks. वैसे बहुत से नए languages भी आ चुके हैं जो की programming को बहुत ही सहज बना दिए हैं, लेकिन basics का clear होना सबसे ज्यादा जरुरी हैं.

 

Website se paise kaise kamaye ? 

 

एक समय था जब मुझे में लगता था की क्या सच में website से पैसे मिलता भी है या ये केवल बस एक झलावा है. लेकिन इस Online Industry में मैंने एक बात सीखी की यदि आपके पास talent हैं और आप पूरी dedication के साथ काम करते हैं तब आप जरुर ही इससे अच्छे पैसे कमा सकते हैं.Website या Blog कैसे बनाये जो अक्सर लोग समझ नहीं पाते हैं की यहाँ पहले दिन से ही आप पैसे कमाना चालू नहीं कर सकते हैं, बल्कि इसके लिए आपको निरंतर काम करना होता है, धैर्य रखना होता है, कहीं तब जाकर आपको इसमें success मिलती है.

आप में से बहुत लोग सुनते होंगे की bloggers अक्सर अपना day job छोड़कर blogging को अपना primary job बना लेते हैं. जैसे की मैंने किया.

इसलिए चलिए कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में जानते हैं जिससे की आप अपने website से ही online पैसे बना सकते हैं वो भी घर बैठे. लेकिन ध्यान दें की सभी तरीकों को एक साथ implement करने के बारे में न सोचें, बल्कि केवल एक दो को ही चुनें और उसमें कड़ी मेहनत करें.

1. Affiliate Promotion करना
2. Banner और display advertisements
3. अपने email subscribers को sell करना
4. Sponsored posts करना
5. Product के reviews लिखना
6. Physical products की sponsorship पाना
7. Membership forum
8. Online course करना
9. दूसरों से donations करने को कहना
10. YouTube में video content बनाना
11. Consulting करना जरुरतमंदों को
12. अपने website को बेच देना

इन सभी तरीकों को आप अपने website में implement कर सकते हैं. जिससे आप जरुर ही पैसे कमा सकते हैं.

 

 

 

Google Jaisi Website Kaise Banaye best tarika 

यदि आपका कोई प्रोडक्ट है और आप चाहते है कि ज्यादा से ज्यादा कस्टमर आपके प्रोडक्ट को देखे और उसे खरीदे तो इसके लिए एक स्माल बिज़नेस वेबसाइट बनाना महत्वपूर्ण है। यदि आप गूगल की जैसी Apni Khud Ki Website Kaise Banaye इस बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए निचे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करे:

1. डोमेन नेम रजिस्टर करे

आपके डोमेन नेम को इस तरह रखना चाहिए जो आपके उत्पादों या सेवाओं को प्रतिबिंबित करे, ताकि आपके उपयोगकर्ता सर्च इंजन के माध्यम से आपके व्यवसाय तक आसानी से पहुँच सके।

उपयोगकर्ता आपके डोमेन नाम को भी आपके व्यावसायिक नाम के समान होने की उम्मीद कर सकते है। डोमेन नेम आप Godaddy या Bigrock जैसी वेबसाइट से खरीद सकते है लेकिन इसके लिए आपको भुगतान करना होगा।

यदि आपको डोमेन कैसे खरीदते है या GoDaddy Par Website Kaise Banaye के बारे में नहीं पता है तो इसके लिए आप हमारी इस पोस्ट Domain Kaise Kharide? की सहायता ले सकते है।

2. वेब होस्टिंग कंपनी का पता लगाएं

इंटरनेट पर अपना डोमेन नाम प्राप्त करने के लिए आपको एक वेब होस्टिंग कंपनी ढूंढनी होगी। अधिकांश इंटरनेट सेवा प्रदान करने वाले वेब होस्टिंग की सेवाएं प्रदान करते है।

आप GoDaddy वेबसाइट से भी वेब होस्टिंग ले सकते है। वेब होस्टिंग के लिए मासिक शुल्क इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी वेबसाइट कितनी बड़ी है या कितने उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट पर विजिट करते है।

3. अपना कंटेंट तैयार करें

इस बारे में सोचें कि ग्राहक आपकी वेबसाइट के माध्यम से किस तरह का कंटेंट प्राप्त करना चाहता है। इससे आपको यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि आपको अपनी वेबसाइट में किस तरह की जानकारी शामिल करना चाहिए है।

इस बात पर विशेष ध्यान दे कि आपके कस्टमर्स की रूचि किन चीजों में है उस हिसाब से अपनी साइट का स्ट्रक्चर बनाये ताकि, Website या Blog कैसे बनाये उन्हें अपनी जरूरत की चीजों को खोजने में आसानी हो।

आप अपनी साइट को डिजाइन करने के लिए एक प्रोफेशनल डेवलपर को काम पर रख सकते है, वैसे ही आप अपनी वेबसाइट के कंटेंट को लिखने और एडिट करने के लिए एक प्रोफेशनल राइटर और एडिटर को काम पर रखने पर भी विचार कर सकते है।

4. अपनी वेबसाइट बनाएँ

अब आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते है या आप किसी प्रोफेशनल डेवलपर से अपनी वेबसाइट बनवा सकते है। याद रहे आपको अपनी वेबसाइटों को अप टू डेट रखने की आवश्यकता है। यदि आप नए ब्लॉगर है, तो किसी और से वेबसाइट बनवाना आपके लिए एक अच्छा विचार है।

एक प्रोफेशनल वेब डेवलपर आपकी साइट को जल्दी से जल्दी बना सकता है और सफल वेब डिजाइन के लिए आपको सुझाव दे सकता है। इसके अलावा किसी प्रोफेशनल डेवलपर को हायर करना आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है।

 

फ्री ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाये

एक website बनाने केलिए बहुत सारे चीजों की ज़रूरत पड़ता है और सबसे पहला है पैसे (money), फिर hosting और आखरी में web programming जैसे (HTML, CSS, Javascript, PHP, .Net) आदि का जानकारी होना जरुरी है. अगर आपके पास पैसे है तो आप एक web developer को ये काम दे सकते है. आपकी जरूरतों के हिसाब से वोह आपका website design कर देगा. पर एक बात याद रखिये इसके लिए आपको बहुत सारे money invest करना पड़ेगा.

अगर आप ये जानना चाहते है के अपने नाम की वेबसाइट कैसे बनाएं, तो आप वो भी आसानी से बना सकते है. Website या Blog कैसे बनाये ऐसे कुछ websites है जो आपको एक online platform प्रदान करते है, जिसके जरिये आप बिना कोडिंग को छुए आसानी से अपना website बना सकते हैं.

मैंने निचे कुछ website का नाम दिया है, जहाँ आप Register करके उसका website builder उसे करके अपना website बना सकते है. अगर आपको अधिक जानकारी चाहिए तो आप मुझे पूछ सकते है, में और एक post में इसके बारे में पूरी जानकारी दे दूंगा.

1) www.wix.com (Most popular and easy to use)
2) www.websitebuilder.com
3) www.sitebuilder.com
4) www.sitey.com
5) www.weebly.com

 

Website kaise banaye – वेबसाइट बनाने के लाभ   

 

  • हम खुद को इंटरनेट के दुनिया में लाते है.
  • हम हमारा knowledge दुनिया के साथ बाँट सकते है.
  • दुनिया भरसे लोग हमारे knowledge को पढेंगे.
  • हम लोगो की हेल्प कर सकते है.
  • जितने लोग हमारे वेबसाइट को विजिट करेंगे. हम उतने ही पोपुलर बनेंगे.
  • लोग हमें इज्जत देंगे.
  • हमारे followers की संख्या बढ़ेगी.
  • रोजाना आर्टिकल पब्लिश करने से हमारी टाइपिंग स्पीड और राइटिंग स्किल इम्प्रोव होती है.
  • लोगो के साथ ज्ञान बाँटने से और उनकी हेल्प करने से काफी खुशी मिलती है. इससे आपका व्यक्तिमत्व निखारने लगता है.
  • और सबसे महत्वपूर्ण हम हमारे वेबसाइट से घर बैठे पैसे कमाएंगे.

 

 

 

 

Conclusion

 

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख  Website या Blog कैसे बनाये ? “बेस्ट तरीका” 2021 हिंदी में  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Website या Blog कैसे बनाये ? “बेस्ट तरीका” 2021 हिंदी में

 

 

 

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!