OTG क्या है? उपयोग कैसे करे ( What is OTG in Hindi) पूरी जानकारी

क्या आपको पता है की आप अपने फोन को कीवोर्ड और माउस की सहायता से चला सकते है OTG क्या है? अगर आपको नही पता की ये कैसे होता है तो ये सब OTG के द्वाराहोता है। अब सोच रहे होंगे की ये OTG क्या है, और ये क्या काम करता है? तो आज की पोस्ट पढने के बाद OTG क्या है, क्या काम करता है और इसका Full फॉर्म क्या है तथा OTG को लेकर आपके सारे Doubts क्लीयर हो जायेंगे।

जैसा की सभी को पता है की हमारा देश धीरे-धीरे डिजिटल होता जा रहा है और जैसे-जैसे हमारा देश डिजिटल होता जा रहा है वैसे-वैसे दिन प्रतिदिन कुछ न कुछ नया इन्वेंशन होता रहता है और हमें कुछ नए नए शब्द सुनने को मिलते रहते है। जिनमे से एक शब्द OTG है अगर आप एंड्राइड फ़ोन, कंप्यूटर और टेबलेट जैसे Devices का उपयोग करते है तो आपने OTG के बारे में जरूर सुना होगा और शायद इसका इस्तेमाल भी किया होगा।

अगर आप OTG शब्द को पहली बार सुन रहे है तो इसमे कोई बडी बात नहीं है अगर आज की पोस्ट को आप अच्छे पढ़ते है तो आप को सब समझ आ जायेगा की OTG क्या है ?, यह काम क्या करता है OTG को लेकर और भी बहुत सारे सवाल जो आपके मन में है सभी के बारे में आज हम बात करने वाले है

 

OTG क्या है? उपयोग कैसे करे ( What is OTG in Hindi) पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Contents

OTG क्या है? ( What is OTG in Hindi)

 

OTG का Full Form है On The Go. अक्सर लोग इसे short में OTG केबल कहकर पुकारते हैं. असल में ये एक standard है- एक standard जिसे की mobile devices के बिच interact करने के लिए इस्तमाल किया जाता है.

आप USB OTG के मदद से एक mobile device को दुसरे mobile device के साथ connect कर सकते हो. उदहारण के तोर पे आप इसकी मदद से अपने Smartphone को USB Pen Drive के साथ connect करवा सकते हो, जिससे की आप Stored Data को access कर सकते हो.

इससे आप जुड़े devices को master (Host) और slave की भूमिका भी प्रदान कर सकते हो. जैसे की आप set कर सकते हो की आपका Smartphone Master बना और उससे जुड़ा हुआ additional hardware जैसे की Keyboard या Data Storage को slave बना सकते हो.

जो भी मैंने अभी कहा है वो बात पूरी तरह से technical है, अगर हम Android user के Point of View से कहें तो हम कह सकते हैं की USB OTG एक तरीका है जिससे की हम additional hardware को Smartphone के साथ जोड़ सकते हैं. Supported Hardware के लिस्ट में बहुत से चीज़ें आ सकती हैं जैसे की Data Storage, External Keyboard, Microphone इत्यादि. ये थी OTG केबल के बारे में कुछ बहुत ही जरुरी बातें.

 

OTG का Full Form क्या है

 

जब हम OTG के बारे में पढ़ रहे है तो सबसे पहले हम यह जान लेते है की OTG का Full Form क्या है तो OTG का Full Form, On-The-Go होता है जिसे शॉर्ट में हम OTG कहते है।

 

USB OTG की अनुकूलता

 

अगर हम अभी की Android Smartphones की बात करें तो सारे Smart Phone OTG Compatible हैं. और अगर हम Software के terms में बात करें तो जो भी Phones या Devices जिसमें की Operating System Android v3.1 या उससे बाद की version मेह्जुद हैं तो सारे OTG Compatible हैं.

इसके ये भी मतलब होता है की इससे पहले की Version की Operating System OTG Compatible नहीं हैं. हाँ आप खुद भी इस चीज़ को परख सकते हैं उसके package में देखकर जहाँ ये साफ तोर से लिखा होगा की आपका Smartphone USB OTG support करता है या नहीं.

अगर वो करता है तब उसमें जरुर USB On The Go की official logo मेह्जुद रहना चाहिए. और हाँ एक बेहतरीन तरीका है की आप Google में हमेशा ये check कर सकते हैं की आपका Device OTG compatible है या नहीं.

 

 

USB OTG Cable की कार्य-प्रणाली

 

जब किसी OTG Support डिवाईस से दूसरा USB डिवाईस कनेक्ट किया जाता है. इस दौरान एक डिवाईस Communication Link स्थापित करता है. तब नियत्रंण (Control) करने वाला डिवाईस Master या Host कहलाता है. और दूसरा डिवाईस जिसे जोडा गया है, वह Slave या Peripheral कहलाता है.

USB OTG इस दौरान डिवाईसों के लिए भूमीका निर्धारित करती है. इस भूमीका को क्रमश: OTG A-Device और OTG B-Device कहते है. इससे तय होता है कि कौनसा डिवाईस उर्जा देगा और कौनसा उसका उपभोग करेगा?

यानि कौन Master है और कौन Slave?

Default Link Configuration की स्थिति में OTG A-Device तो Power Supplier होता है. और OTG B-Device इसका Consumer होता है.

अब आप OTG केबल के बारे में जान चुके है और OTG केबल कैसे काम करती है? इस बारे में भी आपको ज्ञान हो चुका है. इसलिए आप भी अपने स्मार्टफोन में आज ही OTG Cable के माध्यम से अपने दोस्त के फोन को कनेक्ट करके देख सकते है.

मगर रुकों!

क्या आपका फोन OTG Support करता है? क्या आपका फोन OTG Compatible है?

नही पता?

कोई बात नही. हम नीचे बता रहे है कैसे जाने कि मेरा फोन OTG Support करता है? और मैं इससे OTG Cable के द्वारा पेन ड्राईव, दोस्त का फोन, की-बोर्ड आदि कनेक्ट कर सकता हूँ?

 

OTG Cable  कैसे काम करता है?

 

जब हम किसी Android फोन से कोई OTG स्पोर्ट Device कनेक्ट करते है तो Device एक Communication लिंक स्थापित करता है लिंक को नियंत्रित करने वाले Device को होस्ट या मास्टर कहते है और Connected Device को Slave या Peripheral कहते है। जैसे- जब हम अपने फोन से किसी Other OTG स्पोर्ट Device को Connect करते है तो उसका नियंत्रण हमारे Android फोन के पास होता है तब हमारा फोन मास्टर या होस्ट कहलाता है और जो Device हम अपने फोन से कनेक्ट करते है उसे Slave या Peripheral कहते है।

USB OTG डिवाइसों के लिए दो भूमिकाओं को Define करता है पहला OTG A-Device और दूसरा OTG B-Device ये तय होता है की कौन पॉवर Supplier और कौन पॉवर Consumer है यानि की कौन Host (मास्टर) है और कौन Slave (Peripheral) है।

Default लिंक Configuration की स्थिति में OTG A-Device पॉवर Supplier और OTG B-Device पॉवर Consumer होता है, Host और Slave को बाद में हम Host Negotiation Protocol (HNP) की मदद से बदल भी सकते है।

 

आपकी Android device USB OTG Support करती है या नहीं कैसे पता करें की

 

USB OTG की अपनी एक logo होती है जिसे आप अपने device के specification वाले page में check कर सकते हैं की आपकी Device OTG support करती है या नहीं. और Google में आप तो किसी भी वक़्त इसके बारे में check कर सकते हैं. और में बता दूँ की अभी के recent devices में OTG support पहले से ही मेह्जुद है.

 

आपको USB OTG को उपयोग  करने के लिए क्या करना चाहिए

 

आपके Android device में एक standard micro-USB port होता है. लेकिन अधिकतर USB devices को full size USB port की जरुरत होती है.

तो अब बात आती है की कैसे इस problem को resolve करें ? तो इसका जवाब है की एक micro USB to USB dongle की मदद से.

इसके लिए आपको ये अच्छी तरीके से एक micro USB Male to full sixe USB Female adapter को देखना होगा क्यूंकि ऐसे dongle में ये “Male” और “Female” की designation होना बहुत ही जरुरी है.

 

USB OTG का उपयोग कहाँ कहाँ  कर सकते है?

 

जब हम OTG के बारे में सब कुछ जान चुके है तो अब हम जान लेते है की OTG केबल का इस्तेमाल हम कँहा कर सकते है। तो आज हम आपको OTG केबल के 10 ऐसे उपयोग बतायेंगे जिन्हे पढ़कर आप यकीन नही कर सकते है की OTG इतने कमाल की चीज है।

1) Connect Keyboard And Mouse

OTG केबल का उपयोग करके हम अपने फोन को कीवोर्ड और माउस की सहायता से बड़ी आसानी से चला सकते है और कंप्यूटर जैसा फील ले सकते है इसके लिए आपको एक OTG केबल की जरूरत पड़ेगी जिसका एक सिरा आपको अपने फोन में लगाना है और दूसरा सिरा कीवोर्ड और माउस में लगाना है जिसके बाद आप आसानी से कनेक्ट करके कंप्यूटर जैसा फील ले सकते है।

2) Connect a USB Fan

अगर आपको बिना लाइट के ठंडी हवा का आनंद लेना है तो आप OTG केबल की मदद से ये भी कर सकते है

इसके लिए आपको OTG केबल को अपने फोन और USB Fan से कनेक्ट करना होगा।

3) Connect USB Light

आप अपने फोन की मदद से Light भी जला सकते है इसके लिए आपको OTG केबल और USB Light को अपने फोन से कनेक्ट करना होगा।

4) Connect A Camera

अगर आपके मोबाइल फोन का कैमरा अच्छा नही और आपको DSLR जैसा फोटो खीचना है तो ये भी OTG केबल से संभव है, आप OTG केबल की मदद से DSLR और अपने फोन को कनेक्ट कीजिये और High क्वालिटी फोटो खींचिये।

5) Camera से फोटो Android फोन में Share करने में

OTG केबल की मदद से आप किसी भी डिजिटल कैमरा से अपनी फोटो को अपने फोन में Direct ट्रांसफर कर सकते है।

6) Record हाई क्वालिटी ऑडियो

अगर आपको सिंगिंग का शॉक है किंतु आपके फोन में Sound रिकॉर्डिंग की क्वालिटी बहुत खराब है तो आप अपने फोन और OTG की मदद से High क्वालिटी में Sound रिकॉर्ड कर सकते है इसके लिए आपको एक हाई क्वालिटी का Mic लेना पड़ेगा और उस Mic को OTG की मदद से अपने फोन से कनेक्ट करना होगा।

 

 

7) Connect Pen drive और Card रीडर

OTG केबल की मदद से आप अपने फोन को Pen Drive और कार्ड लीडर से कनेक्ट कर सकते हो। और उनके डाटा को Access करके फाइल ट्रांसफर भी कर सकते है।

8) Connect गेम कंट्रोलर रिमोट

अगर आपके पास एक अच्छा फोन है और आपको गेम खेलने में मजे आते है तो आप अपने इस मजे को OTG केबल की मदद से और भी डबल कर सकते है इसके लिए आपको एक गेम कंट्रोलर रिमोट लेना होगा जिसे आप अपने फोन से कनेक्ट करके GTA 5 जैसे बड़े गेम को आसानी से खेल सकते है।

9) दूसरे फोन की मदद से फोन चार्ज करने मे

आप OTG केबल की मदद से किसी और के फोन से अपने फोन को चार्ज कर सकते है। इसके लिए आपको दोनो फोन को OTG केबल से कनेक्ट करना है।

10) प्रिंट Saved डॉक्यूमेंट In Android फोन

OTG केबल की मदद से आप अपने फोन में सेव डॉक्यूमेंटस् को प्रिंट कर सकते है इसके लिए हमे Print Share नाम की एक App को अपने फोन में इंस्टॉल करना होगा और उसके बाद प्रिंटर को अपने फोन से कनेक्ट करना होगा।

 

शायद आप नहीं जानते हों Top 10 uses of USB OTG (On-The-Go)

 

अगर आप एक Android Smartphone User हैं तो शायद आपने USB OTG का इस्तमाल movies देखने और अपने images को USB device में store करने के लिए किया होगा. USB OTG जिसे की USB On The Go के नाम से भी जाना जाता है ये एक बहुत ही अच्छी Invention है जिससे की हमारा life बड़ा आसान बन गया है. बिना Memory Card को install किये ही हम ज्यादा memory प्राप्त कर सकते हैं.

ये इतना useful है की इससे दो devices एक दुसरे में communicate कर सकते हैं. USB OTG cable आपके device की functionality को बढ़ा देती है.

लेकिन में जो अभी आपको बताने जा रहा हूँ इसे जानकर शायद आप OTG Cable की use को अच्छी तरीके से जान सकते हैं. मैंने ऐसी 10 तरिकों के बारे में mention किया है जिससे की आप अपने OTG केबल को इस्तमाल कर सकते हैं.

 

1. USB OTG की मदद से Charging Phone

 

Charging की टेंशन तो सभी को होता है और अगर में कहूँ की मेरे पास इसका एक solution है तो आपको कैसे लगेगा. हाँ आपने सही सोचा की हम OTG cable की मदद से एक Smartphone को दुसरे से connect करके चार्ज कर सकते हैं.

इसमें जिसमे ज्यादा चार्ज रहेगा वो Host कहलायेगा. Emergency के टाइम में ये trick आपकी काफी मदद कर सकता है. इससे आप non android phone भी चार्ज कर सकते हैं. यहाँ एक ध्यान देने वाली बात यह है की जिस device को आप Host बनाने वाले हैं उसकी Battery capacity ज्यादा होनी चाहिए दुसरे वाले phone की तुलना में.

 

2. Game Controller के साथ Connect करके आप अपने Android Smartphone में game खेल सकते हैं

 

ये बात शायद आप believe न करें लेकिन ये संभव है. OTG Cable की मदद से आप अपने Game Controller को connect कर सकते हैं अपने SmartPhone के साथ.

यदि आपको अपना Smartphone खेलने में अच्छा नहीं लग रहा है, या उसके touch control ठीक से काम कर नहीं रहें है तो आप external game controller को connect करके बड़े आराम से अपना पसंदीदा game खेल सकते हैं.

 

3. Android Smartphone को Camera से Connect कर सकते हैं

 

आप अपने USB OTG Cable को Camera के साथ जोड़कर image और videos को transfer कर सकते हैं.

ये Travel Photographer को बहुत ही मददगार साबित होता है जिन्हें हमेशा memory space की shortage रहती है.

 

4. Android Smartphone को Portable Hard Disk से Connect कर सकते हैं

 

आप बड़ी आसानी से अपने Portable Hard Disk या Flash Drive को OTG Cable की मदद से अपने Android Phone में connect कर सकते हैं. और आसानी से उसके data को access कर सकते हैं.

 

5. Android Smartphone को LAN Cable से जोड़कर Internet इस्तमाल कर सकते हैं

 

बहुत सारे लोगों को ये शायद पता ही न हो की USB OTG को इस्तमाल कर आप अपने device को LAN Cable के साथ जोड़ सकते हैं.

ये ज्यादा उस समय आपके काम आएगा जब आपके पास Broadband connection हो लेकिन Wi-Fi router न हो. इसके लिए आपको बस एक LAN to USB controller ही खरीदना पड़ेगा और जिसे connect करके आप अपने Mobile में ही Broadband internet का इस्तमाल कर सकते हैं.

 

6. Android smartphone को Sound Card or Microphone से Connect कर सकते हैं

 

यदि आपको feel हो की आपकी Smartphone की inbuilt mic की quality ठीक नहीं है तब आप उसमें USB OTG cable की मदद से एक high quality professional microphone लगा सकते हैं.

जिससे की आप high quality audio recording कर सकते हैं. इसके साथ आप Sound card भी अपने Android Phone में लगा सकते हो OTG केबल को connect करके.

 

7. USB keyboard को Android smartphone से Connect कर सकते हैं

 

आपके छोटे से Android Smartphone की screen में type करना शायद आपको तकलीफदायक हो. हाँ अगर Message छोटा हो तो उसे आसानी से लिखा जा सकता है लेकिन अगर आपको long emails लिखना है तो आप SmartPhone में बड़े कठिनाई से लिख पाएंगे.

इसी कठिनाई को दूर करने के लिए आप USB Keyboard का इस्तमाल कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको Android’s built-in settings को थोडा configure करना होगा और इसके बाद आप external USB keyboard की मदद से बड़ी आसानी से लिख पाएंगे.

 

8. USB Mouse Android smartphone से Connect कर सकते हैं

 

आप USB Mouse को भी अपने SmartPhone के साथ connect कर सकते हैं अगर आपकी कोई calibration issue है तब. मुझे पता है की ये daily use के लिए practicable नहीं है लेकिन इससे आप बड़ी आसानी से data recovery कर सकते है जब आपकी touchscreen damage हो गया हो.

 

9. USB Fan को Android smartphone से Connect कर सकते हैं

 

Emergency के समय में अगर आपको Fan की जरुरत है तब आप अपने USB Fan को अपने Android phone के साथ connect करके इसका इस्तमाल कर सकते हैं.

 

10. USB Light को Android smartphone से Connect कर सकते हैं

 

जैस की मैंने USB Fan के बारे में आपसे अभी discuss किया वैसे की आप USB light का इस्तमाल अपने SmartPhone में connect करके use कर सकते हैं.

ये Power cuts के दोरान आपकी काफी मदद कर सकता है. USB Light का इस्तमाल आप Selfie लेते वक़्त भी कर सकते हैं या फिर किसी Dark Places में Video Calling करते वक़्त.

 

कैसे आप OTG USB Cable का उपयोग आप अपने Smartphone और Tablet PC कर सकते हैं?

 

ये बात तो सही है की आप USB device को Micro-USB Port में connect नहीं कर सकते अगर आपके Tablet PC में USB Slot नहीं है. इसके लिए आपको एक USB On The Go केबल खरीदना पड़ेगा. ये cable सभी Electronic Store और Online shopping Stores में available होता है. खरीदते वक़्त आपको कुछ चीज़ों का खास ध्यान देना पड़ता है जैसे की Cable की लम्बाई कितनी होनी चाहिए.

ऐसे तो कुछ Snug-fit adaptor जिससे की बड़ी आसानी से USB device connect किया जा सकता है.आजकल ऐसे भी USB OTG Pendrive मिल रहे हैं जिसके दो sides होते हैं. जिससे की आप common USB Side का इस्तमाल करके अपने PC से Data transfer कर सकते हैं और उसके साथ ही दुसरे micro USB port side को access कर करके अपने Smartphone में इस्तमाल कर सकते हैं.

इससे कुछ फरक नहीं पड़ता है की आप कोन सी device खरीद रहे हैं. आकिरकर आपको इस्तमाल करने के लिए उसे micro USB port में connect करना होगा.

कुछ device में आपको Setting a storage में जाना होगा और फिर click करना होगा ‘Mount USB On The Go स्टोरेज’। और कुछ ही seconds में Storage Mount हो जाएगी और Content आपके device में available हो जाएगी.

 

USB OTG से लाभ  और हानि  क्या है?(Advantages and Disadvantages of USB OTG in Hindi)

 

आप पहले से ही इसके नाम को जाने बिना ही USB OTG से परिचित हो सकते हैं। किसी भी समय आप OTG तकनीक का उपयोग करते हुए किसी कीबोर्ड या माउस को एंड्रॉइड से कनेक्ट कर सकते हैं, और अपने स्मार्टफोन में हार्ड डिस्क को कनेक्ट करना भी माउस को कनेक्ट करने से अधिक जटिल नहीं है।

जब भी आप किसी कीबोर्ड या माउस को एंड्रॉइड से कनेक्ट करते हैं लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ शर्तें हैं कि आपके एक्‍सटर्नल ड्राइव को पहचाना जाएगा।

सभी USB- कम्पेटिबल डिवाइसेस का उपयोग तब तक किया जा सकता है जब तक उन्हें एक्‍सटर्नल पॉवर सप्‍लाई की आवश्यकता न हो। इसके अलावा, आपका स्टोरेज डिवाइस (हार्ड डिस्क या USB स्टिक) FAT32 फॉर्मेट में होना चाहिए। NTFS मीडिया को स्वीकार नहीं किया जाएगा। यदि आपकी disk/key इस फॉर्मेट में नहीं है, तो आप निश्चित रूप से इसे फॉर्मेट कर सकते हैं और इसे FAT32 में डाल सकते हैं, लेकिन यह करने से आप अपना स्‍टोर डेटा खो देंगे, इसलिए इसे पहले से कहीं और सेव करना सुनिश्चित करें।

 

OTG पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FAQ (Frequently Asked Questions)

 

मोबाइल में OTG क्या होता है?

USB OTG का फूल फॉर्म यूएसबी ऑन-द-गो है। यूएसबी ओटीजी केबल से आप अपने स्मार्टफोन या टैबलेट को अन्य डिवाइस से कनेक्ट कर सकते हैं। यदि आप अपने फोन को कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए नियमित यूएसबी केबल का उपयोग करते हैं, तो फोन स्टोरेज डिवाइस है और आपका कंप्यूटर मुख्य डिवाइस है। ओटीजी केबल के साथ, आपका स्मार्टफोन मुख्य उपकरण है।

ओटीजी ऑन कैसे करें?

ओटीजी और एंड्रॉइड डिवाइस के बीच कनेक्शन सेट करना आसान है। बस केबल को माइक्रो यूएसबी स्लॉट में कनेक्ट करें, और दूसरे छोर पर फ्लैश ड्राइव/पेरिफेरल अटैच करें। आपको अपनी स्क्रीन पर एक पॉप-अप मिलेगा, और इसका मतलब है कि सेटअप हो चुका है।

ओटीजी कितने का मिलता है?

ओटीजी की कीमत बाजार में उपलब्ध गैजेट्स की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ अक्सर ५० रुपए से लेकर दो से तीन हजार तक रह सकती हैं।

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!