IAS कैसे बने? जानिए आईएएस की तैयारी से जुडी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

आज हम आपको जानिए IAS कैसे बने? इसके बारे में बताने वाले हैं अगर आप आईएस बनना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताई गयी आज की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होने वाली हैं क्युकी आज हम आईएएस की चयन प्रक्रिया, शैक्षिक योग्यता, उम्र सीमा आदि के बारे में पूरी जानकारी बतायेगे.

आज के समय में सभी लोग चाहते हैं की वो सरकारी नौकरी प्राप्त करे व इसके लिए लोग दिन रात मेहनत भी करते हैं पर बहुत से लोगो को सफलता नहीं मिल पाती अगर आप आईएएस बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं तो ias kaise bane इसकी पूरी जानकारी पाने के लिए आप हमारा यह पूरा अर्तिकल पढ़ सकते है.

 

IAS कैसे बने? जानिए आईएएस की तैयारी से जुडी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में
TEJWIKI.IN

 

Contents

IAS Officer कौन होता है?

 

IAS का फुल फॉर्म ‘इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस (Indian Administrative Service)’ होता है, जिसे हिंदी में ‘भारतीय प्रशासनिक सेवा’ कहा जाता है। आईएएस ऑफिसर सिविल सर्विस परीक्षा में टॉप रैंक प्राप्त करने वाले कैंडिडेट को बनाया जाता है। UPSC (यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन) द्वारा हर साल लगभग 24 सिविल सर्विसेज के पदों को भरने के लिए एक परीक्षा का आयोजन किया जाता है। परीक्षा में प्राप्त किये गए अंकों व मेरिट लिस्ट के आधार पर कैंडिडेट को IAS, IPS और IFS इत्यादि पदों के लिए नियुक्त किया जाता है।

 

IAS ka Full Form

 

आईएएस का फुल फॉर्म होता है – Indian Administrative Service

 

IAS कैसे बने?

 

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए आपको क्या करना होगा, यह सब निचे विस्तार में बताया है। इसके द्वारा आपको IAS ऑफिसर बनने की पूरी जानकारी प्राप्त होगी। आईये स्टेप बाय स्टेप आपको IAS Banne Ke Liye Kya Kare इस बारे में समझाते है 

 

1. 12वीं कक्षा किसी भी विषय से पास करें

आईएएस ऑफिसर बनने का यह सबसे पहला कदम होता है। सबसे पहले आपको अपनी 12वीं क्लास किसी भी सब्जेक्ट्स से पास करना होगी। फिर चाहे वह आपने आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस या भले मैथ्स सब्जेक्ट्स से ही क्यों की न हो। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आपने बारहवीं क्लास किस सब्जेक्ट्स से की है।

2. किसी भी स्ट्रीम से अपना ग्रेजुएशन पूरा करें

12वीं क्लास पास करने के बाद अब बात आती है स्नातक यानि ग्रेजुएशन की। आपको अपना ग्रेजुएशन किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम से (जिसमें आपकी रूचि है) करना होगा। यूपीएससी की सिविल सर्विस परीक्षा में आवेदन करने के लिए आपका ग्रेजुएशन पूरा होना आवश्यक है, बिना ग्रेजुएशन के आप इस एग्जाम में शामिल नहीं हो सकते।

3. UPSC परीक्षा के लिए आवेदन करें

ग्रेजुएशन पूरा होने के बाद आपको UPSC (यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन) द्वारा आयोजित CSE (सिविल सर्विस एग्जाम) पास करनी होती है जोकि, तीन चरणों (प्रीलिमिनरी एग्जाम, मैन एग्जाम और इंटरव्यू) में होती है। हालाँकि यूपीएससी परीक्षा में केवल ग्रेजुएट स्टूडेंट्स या जो फाइनल ईयर के रिजल्ट का इंतज़ार कर रहे है वे ही भाग ले सकते है।

4. Preliminary Exam क्लियर करें

अब जब आपने तैयारी अच्छे से कर ली है, तो यूपीएससी परीक्षा में आवेदन करने के बाद आपको IAS का पहला चरण, जिसे प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Examination) कहते है वह क्लियर करना होगा। IAS कैसे बने? इस परीक्षा में दो पेपर होते है जनरल एबिलिटी और सिविल सर्विस एप्टीटुड टेस्ट (CSAT)। दोनों ही पेपर में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है जो कि मैन एग्जाम के लिए क्वालीफाइंग पेपर होता है। दोनों पेपर 200-200 अंकों के होते है जिन्हे हल करने के लिए 2-2 घंटे का समय दिया जाता है।

5. अब Main Exam क्लियर करें

प्रीलिमिनरी एग्जाम को क्लियर करने बाद अब आपको दूसरे चरण यानि कि मैन एग्जाम को क्लियर करना होगा। हालाँकि यह चरण पहले चरण के मुकाबले बहुत कठिन होता है इसमें कुल मिलाकर 9 पेपर होते है: पेपर 1 – निबंध, पेपर 2 – सामान्य अध्ययन 1, पेपर 3 – सामान्य अध्ययन 2, पेपर 4 – सामान्य अध्ययन 3, पेपर 5 – सामान्य अध्ययन 4, पेपर 6 – वैकल्पिक विषय – पेपर 1, पेपर 7 – वैकल्पिक विषय – पेपर 2. इन सभी पेपर में अलग-अलग वर्ड लिमिट वाले डिस्क्रिप्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है।

उम्मीदवारों को परीक्षा के माध्यम का चयन करने की अनुमति रहती है। इस परीक्षा के कट-ऑफ को पास कर लेने के बाद ही उन्हें अंतिम चरण यानि पर्सनालिटी टेस्ट में बैठने की अनुमति मिलती है।

 

 

 

6. Interview क्लियर करें

वे उम्मीदवार जो प्रीलिमिनरी और मैन एग्जाम दोनों क्लियर कर लेते है उन्हें सिविल सर्विस एग्जाम के अंतिम चरण यानि पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। जिसमें उनकी रुचियों, सामान्य ज्ञान, करंट अफेयर्स, और विषम परिस्थिति पैदा होने पर उन्हें क्या करना चाहिए, इत्यादि पर विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है। उम्मीदवारों द्वारा दिए गए उत्तरों के आधार पर ही उनका आकलन किया जाता है और यह निश्चय करते है कि क्या वे IAS के पद के लिए योग्य है अथवा नहीं।

7. IAS की ट्रेनिंग पूरी करें

आईएएस के सभी चरणों को पार कर लेने के बाद उम्मीदवारों को IAS की 21 महीने की ट्रेनिंग लेना होती है। IAS की ट्रेनिंग लाल बहादुर शास्त्री नेशनल अकेडमी ऑफ ऐडमिनिस्ट्रेशन से शुरू होती है और उसके बाद उन्हें 12 महीने के लिए जिला परिक्षण का काम दिया जाता है। IAS कैसे बने? इस ट्रेनिंग को पूरा करने के बाद ही वे IAS ऑफिसर की पोस्ट संभालने के लिए योग्य बन पाते है।

 

IAS Qualification हिंदी में 

यूपीएससी द्वारा आयोजित आईएएस एग्जाम में शामिल होने के लिए आवेदकों को सभी आवश्यक मापदंडों (Eligibility Criteria) व योग्यताओं (Qualification) को पूरा करना होगा। IAS Banne Ke Liye Qualification, आयुसीमा, IAS Ke Liye Konsi Degree Chahiye आदि की जानकारी आपको निचे दी गयी है:

 

Education Qualification

 

उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में स्नातक (Graduation) की डिग्री होनी अनिवार्य है। हालाँकि जो स्टूडेंट्स फाइनल ईयर में है एवं रिजल्ट का इंतज़ार कर रहे है वे भी परीक्षा में शामिल हो सकते है।

 

राष्ट्रीयता

आवेदक भारतीय नागरिक (Indian Citizen) होना चाहिए है।

 

आयुसीमा

 

आईएएस ऑफिसर बनने के लिए न्यूनतम आयुसीमा 21 वर्ष है, जबकि अधिकतम आयुसीमा हर वर्ग (SC/ST/OBC/General) के लिए अलग-अलग है। हालाँकि आरक्षित वर्गों को इसमें छूट का प्रावधान है।

वर्ग (CATEGORY) अधिकतम आयु सीमा (UPPER AGE LIMIT) कितने साल की छूट
जनरल केटेगरी 32 वर्ष कोई छूट नहीं
OBC केटेगरी 35 वर्ष 3 साल
SC/ST केटेगरी 37 वर्ष 5 साल
विकलांग केटेगरी 42 वर्ष 10 साल

 

IAS बनने के लिए कितने मौके (attempt) मिलते हैं।

 

सामान्य वर्ग (जनरल केटेगरी) के लिए, अधिकतम एटेम्पट की संख्या 6 है। और ओबीसी के लिए, अधिकतम एटेम्पट की संख्या 9 है। अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के 37 वर्ष तक की आयु वाले उम्मीदवारों के लिए अधिकतम एटेम्पट की कोई सीमा नहीं है।

 

IAS बनने के लिए विषय 

 

आईएएस अधिकारी के लिए विषय का चयन बहुत ज़रूरी होता है। अगर आप ग्रेजुएशन में Political Science (राजनीति विज्ञान), Geography (भूगोल), History (इतिहास), Economics (अर्थशास्त्र), Philosophy (दर्शनशास्र) या Public Administration (सार्वजनिक प्रशासन) आदि में से कोई भी सब्जेक्ट लेते है, तो आपकी ग्रेजुएशन के साथ-साथ आईएएस की भी तैयारी होती रहेगी।

सिविल सेवा परीक्षा के पैटर्न, सिलेबस एवं सब्जेक्ट्स को यूपीएससी की विशेषज्ञों की टीम द्वारा डिज़ाइन किया जाता है। परीक्षा पैटर्न निर्धारित करने का उद्देश्य उम्मीदवारों के बौद्धिक क्षमता और समझ के स्तर का आकलन करना है। IAS कैसे बने? आईएएस की तैयारी के लिए सब्जेक्ट में आपको क्या-क्या पढ़ना होगा (IAS Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai) इसके बारे में आगे विस्तार में बताया गया है:

 

IAS Syllabus and एग्जाम पैटर्न हिंदी में 

 

आईएएस की परीक्षा को मुख्य रूप से तीन चरणों में बाँटा गया है जिनके बारे में आपको आगे विस्तार में बताया गया है –

  • Preliminary Exam (प्रारंभिक परीक्षा)
  • Mains Exam ( मुख्य परीक्षा)
  • Interview (साक्षात्कार)

 

IAS प्रीलिमिनरी एग्जाम सिलेबस एवं एग्जाम पैटर्न –

 

पेपर-1

पेपर-1 में 200 मार्क्स के ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है जिसके लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है।

  • वर्तमान मामले (Current Affairs) – राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाए।
  • सामान्य विज्ञान (General Science)
  • भारत का इतिहास (History Of India)
  • पर्यावरण (Environment) – जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता, पर्यावरण पारिस्थिकी।
  • भारतीय राजनीति और शासन (Indian Polity & Governance) – संविधान, राजनीतिक प्रणाली, पंचायती राज, आदि।
  • विश्व और भारतीय भूगोल (Indian and World Geography) – अधिकारों के मुद्दे, भारत और दुनिया के आर्थिक व भौतिक भूगोल।
  • सामाजिक विकास और आर्थिक (Social Development & Economic) – सामाजिक क्षेत्र की पहल, सतत विकास, समावेश, जनसांख्यिकी और गरीबी।

 

 

 

पेपर-2

पेपर-2 में 200 मार्क्स के ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है जिसके लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है।

  • समस्या को हल करना और निर्णय लेना (Problem Solving Or Decision Making)
  • सामान्य मानसिक योग्यता (General Mental Ability)
  • समझ (Comprehension)
  • डेटा व्याख्या (Data Interpretation)
  • विश्लेषणात्मक क्षमता और तार्किक तर्क (Analytical & Logical Reasoning)
  • संचार कौशल सहित पारस्परिक कौशल (Interpersonal Skills Including Communication Skills)

 

IAS मेन एग्जाम सिलेबस एवं एग्जाम पैटर्न –

 

पेपर विषय अंक
Paper – I निबंध 250
Paper – II सामान्य अध्ययन 1 – Indian Heritage And Culture (भारतीय विरासत और संस्कृति), History And Geography Of The World And Society (इतिहास और विश्व का भूगोल) 250
Paper – III सामान्य अध्ययन 2 – Governance (गवर्नेंस), Constitution (संविधान), Polity (राजनीति), Social Justice And International Relations (सामाजिक न्याय और अंतरराष्ट्रीय संबंध) 250
Paper – IV सामान्य अध्ययन – 3 – Technology (प्रौद्योगिकी), Economic Development (आर्थिक विकास), Biodiversity (जैव विविधता), Environment (पर्यावरण), Security And Disaster Management (सुरक्षा और आपदा प्रबंधन) 250
Paper – V सामान्य अध्ययन – 4 – Ethics (नैतिकता), Integrity And Aptitude (ईमानदारी और एप्टीट्यूड) 250
Paper – VI वैकल्पिक विषय -1 250
Paper – VII वैकल्पिक विषय -2 250

 

IAS ऑफिसर की वेतन 

 

आईएएस ऑफिसर की सैलरी प्रति माह 56,100/- से शुरू होती है और कैबिनेट सचिव पद के लिए 2,50,000/- तक जा सकती है।

 

IAS की तैयारी कैसे करें?

 

1. UPSC एग्जाम पैटर्न और सिलेबस को समझें

आईएएस बनने के लिए सबसे पहले आपको UPSC (यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन) के एग्जाम पैटर्न एवं सिलेबस को समझना होगा। क्योंकि इसी सिलेबस के अनुसार आपको अपनी पढ़ाई करनी है। IAS कैसे बने? आप चाहें तो सिलेबस का एक नोट बनाकर अपनी स्टडी टेबल के पास लगा लें, ये आपको बेहतर तरीके से तैयारी करने में बहुत मदद करेगा।

2. बेसिक लेवल को मजबूत बनाएँ

हमेशा याद रखें कि किसी भी एग्जाम की तैयारी के लिए आपको पहले अपने बेसिक को स्ट्रोंग यानि मजबूत बनाना चाहिए। इसके लिए NCERT की बुक्स सबसे बढ़िया ऑप्शन है। ये आपके UPSC Syllabus के लिए नींव (Basic) का काम करेगा।

3. स्टैण्डर्ड बुक्स पढ़ें

अब आप ये सोच रहे होंगे कि आईएएस की तैयारी करने के लिए आपको कौन सी बुक्स पढना चाहिए। क्योंकि एक ही विषय के कई राइटर्स की बुक आती है। अब आपको उनमें से किस राइटर की बुक पढनी है ये सवाल हर स्टूडेंट के मन में चलता है। तो दोस्तों आगे हमने आपको स्टैण्डर्ड बुक्स की लिस्ट दी है आप उनसे ही तैयारी करें।

3. करंट अफेयर्स पर अधिक ध्यान दें

UPSC की तैयारी के लिए आपको कम से कम 12 से 18 महीनों का करंट अफेयर्स तैयार करना होगा, क्योंकि Preliminary Exam में करंट अफेयर्स के सवाल पूछे जाते है, इसलिए आपको करंट अफेयर्स को स्ट्रोंग बनाना होगा। इसके लिए आप न्यूज़ पेपर, मैगज़ीन पढ़ें और चाहें तो कोई ऑनलाइन कोर्स ज्वाइन कर सकते है।

4. पुराने प्रश्न पत्रों को सोल्व करें

UPSC की तैयारी बेहतर तरीके से करने के लिए आप पिछले कुछ वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करें। इससे आपको आईडिया हो जाएगा कि एग्जाम में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते है एवं परीक्षा का स्तर कैसा है।

5. Mock Test लगाएं और Answer Writing की प्रैक्टिस करें

अब बारी आती है, Mock Test लगाने की। मॉक टेस्ट से आपकी तैयारी कितनी हुई है और कैसी चल रही है, इसका विश्लेषण करने में मदद मिलेगी। और साथ ही आपको यह पता करने में आसानी होगी कि आपको किन विषयों पर ज्यादा ध्यान देना है। एवं आंसर राइटिंग करने से आपके लेखन कौशल में सुधार होगा।

6. रिवीजन करें

ये किसी भी एग्जाम की तैयारी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है या आप कह सकते है कि यह परीक्षा में सफलता की चाबी है। IAS कैसे बने? आपके लिए यही सलाह है कि आप जो भी पढ़ें उसका रिविजन करना न भूलें। रिवीजन करने से आपकी तैयारी पूरी और अच्छे से होती जाएगी। साथ ही साथ आप अपने द्वारा पढ़े विषयों को ज्यादा समय तक याद रख पाएंगे।

 

IAS के कार्य (IAS Work)

 

  • एक आईएएस के रूप में राजस्व से सम्बंधित कार्य करने होते है, जैसे राजस्व का संग्रह इत्यादि 
  • जिले में कानून और व्यवस्था बनाये रखना |
  • एक कार्यकारी मजिस्ट्रेट के रूप में कार्य करना होता है |
  • एक आईएएस को मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) या जिला विकास आयुक्त के रूप में कार्य करना होता है |
  • जिले में राज्य सरकार और केंद्र सरकार की नीतियों को प्रभावी ढंग से लागू करवाना |
  • नीतियों की निगरानी के लिए औचक निरीक्षण करने के लिए यात्रा करना इत्यादि |
  • वित्तीय मामलों को मानदंडों के अनुसार सार्वजनिक निधियों में व्यय करने की जाँच करना |
  • सरकार की नीति बनाने में संयुक्त सचिव, उप सचिव के रूप में सलाह देना और नीतियों को अंतिम आकार देना |
  • सरकार के दैनिक मामलों को संभालने का उत्तरदायित्व निभाना |

 

IAS अधिकारी के पद (IAS Officer’s Post)

 

  • एसडीओ / एसडीएम / संयुक्त कलेक्टर / मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ)
  • जिला मजिस्ट्रेट / जिला कलेक्टर / डिप्टी कमिश्नर
  • विभागीय आयुक्त
  • सदस्य बोर्ड ऑफ राजस्व
  • राजस्व बोर्ड के अध्यक्ष

 

IAS Officer बनने के लिए चयन प्रक्रिया क्या है?

 

दोस्तों अब आईएएस का सलेक्शन प्रोसेस समझते हैं। सबसे पहले आपको प्रिलियम (प्री एग्जाम ) के पेपर I में अच्छा स्कोर करना चाहिए |

क्योंकि इन मार्क्स के आधार पर मेन्स एक्जाम की मेरिट लिस्ट बनाई जाती है।

पेपर II यानि CSAT में कम से कम 33% नंबर लाने होते हैं तभी आप मेन्स के लिए क्वालीफाई कर सकते हैं।

हालांकि ये नंबर मेरिट लिस्ट में नहीं जुड़ते।

दूसरे चरण के नौ पेपर में से लैंग्वेज के दो पेपर क्वालीफाई करने के लिए और बाकी सात मेरिट लिस्ट बनाने के लिए काउंट किए जाते हैं।

तीसरे चरण यानि इंटरव्यू के बाद एक फाइनल मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है और चुने हुए उम्मीदवारों की ट्रेनिंग शुरु होती है।

 

आईएएस की तैयारी के लिए पुस्तकें 

 

आगे हम आपको आईएएस की तैयारी के लिए कुछ महत्वपूर्ण किताबें भी दे रहे है जिससे आपको आईएएस की तैयारी करने में आसानी होगी।

  • इंडियन पॉलिटी फॉर सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशंस (एम लक्ष्मीकांत द्वारा लिखित) – Politics की किताब
  • सर्टिफिकेट फिजिकल एंड ह्यूमन जियोग्राफी (गोह चेंग लेओंग द्वारा लिखित) – Geography की किताब
  • इंडियन इकोनॉमी (रमेश सिंह द्वारा लिखित) – Economics की किताब
  • इंडियन आर्ट एंड कल्चर (नितिन सिंघानिया द्वारा लिखित) – Culture की किताब
  • ब्रीफ हिस्ट्री ऑफ माडर्न इंडिया (राजीव अहीर द्वारा लिखित) – Modern India की किताब
  • इंडिया इयर बुक – करंट अफेयर्स की रेफेरेंस किताब

 

आईएएस परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें

 

1. सबसे पहले यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट www.upsc.gov.in पर जाएं।

2. जब आप वेबसाइट पर पहुंचेंगे तो वहां पर आपको ‘Apply Online‘ करके एक ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।

3. अब आप दूसरे पेज पर रिडाइरेक्ट हो जायेंगे, जहां पर आपको ‘Online Application for Various Examinations‘ वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

4. इसके बाद आपको कई सारे विकल्प दिखाई देंगे, पर आपको उनमें से ‘Civil Services Part-I Registration‘ वाली लिंक पर क्लिक करना है।

5. अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा, जिसमें सबसे पहले दिए आवेदन पत्र के निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और ‘Yes‘ पर क्लिक करें।

6. ‘IAS Application Fees‘ का भुगतान ऑनलाइन (SBI नेट बैंकिंग / डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड) या ऑफलाइन (SBI बैंक चालान के माध्यम से नकद द्वारा) मोड में करें।

7. इसके बाद फॉर्म में पूछी गयी सभी डिटेल्स को अच्छे से सही-सही भरना है और मांगे गए सभी ‘Documents Upload‘ करना है।

8. अब अंत में ‘Submit‘ बटन पर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट करें और भविष्य के सन्दर्भ के लिए उसका प्रिंटआउट निकाल लें।

 

IAS कैसे बने से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

 

  • IAS के लिए की योग्यता क्या है?

आईएएस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक (ग्रेजुएशन) की डिग्री है।

  • IAS परीक्षा के लिए फीस क्या है?

प्रीलिमिनरी एग्जाम के लिए आईएएस आवेदन शुल्क केवल 100 रुपये है। हालांकि आरक्षित वर्ग (SC/ST/PwD) के उम्मीदवारों को आईएएस परीक्षा के लिए कोई शुल्क नहीं देना होता। IAS मेन एग्जाम के लिए फीस 200 रुपये है।

  • क्या मैं 12वीं के बाद IAS बन सकता हूं?

आईएएस परीक्षा में आवेदन करने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री है। उम्मीदवार 12वीं कक्षा के बाद आईएएस एग्जाम के लिए आवेदन नहीं कर सकता है।

  • IAS के लिए कितने Attempts होते है?

हर वर्ग के हिसाब से नंबर ऑफ एटेम्पट की संख्या अलग-अलग होती है। सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 6 एटेम्पट, OBC के लिए 9 है। जबकि SC/ST वर्ग के उम्मीदवार अधिकतम आयु सीमा पूरी होने तक उपस्थित हो सकते है।

 

 

 

Conclusion

 

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख IAS कैसे बने? जानिए आईएएस की तैयारी से जुडी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

IAS कैसे बने? जानिए आईएएस की तैयारी से जुडी सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

 

 

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!