प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान 2021 से जुडी पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत हमारे देश के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा देश के उन प्रवासी मजदूरों को मदद पहुंचाने के लिए की गई है जो कोरोनावायरस लॉकडाउन की वजह से वापस अपने राज्य अपने घर लौट आए हैं । देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 20 जून 2021 को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना की शुरुआत की गई ,गरीब कल्याण रोजगार योजना का मुख्य उद्देश्य लॉकडाउन के कारण अपने घर वापस लौटे मजदूरों को एक रोजगार उपलब्ध कराना है ।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत देश के 6 राज्यों में और 116 जिलों में मिशन मोड के तौर पर शुरू किया गया है , प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत यह अभियान 125 दिनों तक चलाया जाएगा जिसमें 25 तरीके के काम इन प्रवासी मजदूरों को दिए जाएंगे । आज के इस आर्टिकल में हम आपको प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान से संबंधित सभी जानकारी देंगे , हम आपको इस आर्टिकल में आवेदन प्रक्रिया गरीब कल्याण योजना पात्रता, आवश्यक दस्तावेज और लाभ लेने के तरीके की भी जानकारी देंगे , अतः आप हमारे इस आर्टिकल का अंत तक पढ़े, तभी आप को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान की संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सकेगी

 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान 2021 से जुडी पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Contents

गरीब कल्याण रोजगार योजना 2021 (Garib Kalyan Rozgar Yojana 2021)

 

इस अभियान के अंतर्गत देश के ग्रामीण क्षेत्रो के प्रवासी मजदूरों को अधिक लाभ प्रदान किया जायेगा। इस अभियान को 6 राज्यों के 116 जिलों में 125 दिनों तक प्रवासी श्रमिकों की सहायता के लिए मिशन मोड में चलाया जाएगा।  हमारे देश की वित्तमंत्री सीतारमण का कहना है कि हम 125 दिनों के भीतर सरकार की लगभग 25 योजनाओं को 116 जिलों तक पहुंचाएंगे। इन सभी योजनाओं को सरकार ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ के तहत साथ लाएगी। तथा हम सभी योजनाओं को 125 दिनों के भीतर सेचुरेशन लेवल पर लेकर जाएंगे। इस योजना का लाभ उठाने के लिए देश के प्रवासी मजदूरों को इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। इस Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Yojana के अंतर्गत लगभग 50 हज़ार करोड़ रूपये का खर्च सरकार द्वारा किया जायेगा।

 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान न्यू अपडेट (Prime Minister Garib Kalyan Rozgar Abhiyan New Update)

 

Pradhanmantri Garib Kalyan Yojana का आरंभ देश के सभी बेरोजगार नागरिकों को रोजगार प्रदान करने के लिए किया गया था। आत्मनिर्भर भारत अभियान 3.0 के अंतर्गत प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई हैं। यह घोषणाएं कुछ इस प्रकार है।

  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना देश के 116 जिलों में सक्रिय है।
  • इस योजना के अंतर्गत अब तक 37,543 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान को मनरेगा, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना आदि जैसी योजनाओं से जोड़ा गया है जिससे कि रोजगार के अवसर उत्पन्न हो।
  • 2020-21 में मनरेगा का बजट 61,500 करोड रुपए था। आत्मनिर्भर भारत अभियान 1.0  में मनरेगा के लिए 40000 करोड रुपए का अतिरिक्त बजट और प्रदान किया गया है।
  • अब तक 73,504 करोड़ रुपए मनरेगा पर खर्च किए जा चुके हैं जिसके अंतर्गत 251 करोड लोगों को रोजगार मिले हैं।
  • इस वित्त वर्ष में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना के लिए 10000 करोड रुपए का अतिरिक्त बजट प्रदान किया जाएगा। जिससे कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था की वृद्धि होगी।

 

मुख्य तथ्य गरीब रोजगार योजना 2021 (Key Facts Garib Rozgar Yojana 2021)

 

अभियान का नाम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान
इनके द्वारा घोषणा की गयी देश की वित् मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा
इनके द्वारा शुरू की जाएगी देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा
लॉन्च की तारीक 20 जून सुबह 11 बजे
लाभार्थी देश के प्रवासी मजदूर
उद्देश्य रोजगार के अवसर प्रदान करना
योजना अवधि और समय 125 दिन

 

उद्देश्य गरीब कल्याण रोजगार (Purpose  Poor Welfare Employment)

 

जैसे की आप सभी लोग जानते है कि पूरे भारत देश के कोरोना वायरस का संकट बना हुआ है जिसकी वजह से पूरे भारत देश में  लॉक डाउन की स्थिति बनी हुई है । इस लॉक डाउन की वजह से सबसे जयादा असर देश के मजदूरों पर पड़ा है जो मजदूर काम की वजह से अन्य दूसरे राज्यों में रह रहे थे रोजगार बंद होने की वजह से उन पर बहुत प्रभाव पड़ा है रोजगार न होने की वजह से वह अपने घर वापस लोट आये है उन प्रवासी मजदूरों की मदद के लिए इस प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरू किया गया है इस अभियान के ज़रिये अपने घर आये प्रवासी मजदूरों को रोजगार के अवसर प्रदान  किये जायेगे  और उनकी जीविका को सुधारा जायेगा। जिससे वजह काम करने अपने परिवार का भरण पोषण कर सके। और उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारा जा सके।

New Update Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Yojana

 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान को शुरू करने के अवसर कर 20 जून को कॉन्फ्रेंस की गयी। इस कॉंफ्रेंस में हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के साथ कृषि विभाग के मिनिस्टर नरेंद्र सिंह तोमर ,उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ , बिहार में मुख्यमंत्री मान्य नितीश कुमार जी , एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ,राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत , झारखण्ड के सीएम हेमंत सोरेन और उड़ीसा के सीएम प्रताप जेन और केंद्र सरकार मान्य मंत्री गण आदि शामिल हुए। कोरोना वायरस की वजह से देश के प्रवासी मजदूरों श्रमिकों को काफी असुविधाएं हुए है। इस असुविधा को देखते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री जी के द्वारा आज के दिन 20 जून को 11 बजे बिहार के मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री की मौजूदगी में वीडियो-कॉन्फ्रेंस के माध्यम से गरीब कल्याण रोजगार अभियान की शुरुआत बिहार के खगड़िया जिले के बेलदौर प्रखंड के तेलिहार गांव से की गयी है।

 

 

पीएम गरीब कल्याण रोजगार योजना

 

कृषि मंत्री जी ने इस कॉन्फ्रेंस में कहा है की जैसे आप सभी लोग जानते है पूरा भारत देश कोरोना वायरस की वजह से बड़े संकट से गुज़र  रहा है इसी को देखते हुए देश में लॉक डाउन की स्थिति बनी हुई है। इसी को देखते हुए मान्य प्रधानमंत्री जी ने मजदूरों ,गरीबो किसानो आदि के लिए 70 हज़ार करोड़ रूपये का पैकेज शुरू किया था। देश के मजदूर, कामगार  रोजगार के लिए अन्य राज्यों में रह रहे थे वह कोरोना वायरस के कारण अपने घर वापस लोट आये है और अपने क्षेत्र में ही रहकर काम करना चाहते है तो उन्हें Garib Kalyan Rojgar Abhiyan के तहत अपने ही क्षेत्र में हुनर और रूचि के अनुसार रोजगार प्रदान  किया जायेगा। जिससे ग्रामीण क्षत्रो में रोजगार आयाम खुल सके।

 

गरीब रोजगार अभियान नयी घोषणा (poor employment campaign new announcement)

 

हमारे देश के मान्य प्रधानमंत्री  जी ने कहा है कि इस अभियान के तहत 50 हज़ार करोड़ रूपये का खर्च केंद्र सरकार द्वारा किया जायेगा। यह अभियान 125 दिनों के लिए 6 राज्यों के 116 जिलों के सम्पन किया जायेगा। इस योजना के तहत 25 कार्य  प्रमुख रूप से चुने गए है।  इस चुने गए 25 कार्यो से रोजगार के अवसर तेज़ी से साथ सृजित होंगे। इस 125 दिनों के अभियान के तहत देश के अधिक से अधिक श्रमिकों , मजदूरों को रोजगार प्रदान किया जायेगा। बिहार के मुख्यमंत्री जी का कहना है कि यह गरीब कल्याण रोजगार अभियान बिहार में बाहर से  आये प्रवासी मजदूरों को काफी राहत पहुचायेगा।

 

गरीब कल्याण रोजगार योजना में राज्यों की सूची (Poor Welfare  Employment  SchemeInStatesList)

 

क्रमांक संख्या राज्यों का नाम जिले आकांक्षात्मक जिले
1 बिहार 32 12
2 उत्तर प्रदेश 31 5
3 मध्य प्रदेश 24 4
4 राजस्थान 22 2
5 ओडिशा 4 1
6 झारखण्ड 3 3
कुल जिले 116 27

मोदी गरीब रोजगार योजना 2021

 

इस अभियान के तहत बिहार के 38 में से 32 जिलों का चयन किया गया है। इस योजना के अंतर्गत विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रो के विकास के मकसद से 25 विकास कार्य जैसे आंगनवाड़ी केंद्र , सामुदायिक केंद्र , कृषि ,सड़क , आवास ,बागवानी जल संरक्षण आदि पर जोर दिया जायेगा। गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत प्रधानमंत्री  जी के द्वारा एक और घोषणा कि गयी है पीएम जी का कहना है कि जहा पर पंचायत भवन नहीं है वहाँ पर पंचायत भवन का निर्माण किया जायेगा। और इस अभियान में आधुनिक गांव को भी जोड़ा जायेगा।इस अभियान के तहत बिहार ,राजस्थान ,मध्य प्रदेश ,उड़ीसा ,उत्तर प्रदेश झारखण्ड आदि इस 6 राज्यों के 116 जिलों के मजदूरों ,श्रमिकों और कामगार महिलाओ को घर के पास ही कार्य प्रदान किया जायेगा। जिससे प्रवसि मजदूरों को अपनी आजीविका के लिए बिहार रोजगार मिल सके।

 

PM Garib Kalyan Rojgar Yojana 2021 की कवरेज (Coverage of PM Garib Kalyan Rojgar Yojana 2021)

 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान  के अंतर्गत उन जिलों को शामिल किया गया है जहां पर वापस लौटे प्रवासी कामगारों की संख्या 25000 से ज्यादा है। यह राज्य बिहार, झारखंड, उड़ीसा, राजस्थान, मध्य प्रदेश तथा उत्तर प्रदेश है। इन 6 राज्यों के लगभग 116 जिले शामिल किए गए हैं। यह अभियान 20 जून 2020 से 125 दिन की अवधि के लिए चलाया जाएगा।

 

योजना में 25 कार्यो की सूची (In the plan 25taskslist)

 

25 कार्य और गतिविधियों को प्राथमिकता के आधार पर करने का लक्ष्य निम्नलिखित तालिका में उल्लिखित है

क्रमांक संख्या कार्य / गतिविधि
1 सामुदायिक स्वच्छता केंद्र (CSC) का निर्माण
2 ग्राम पंचायत भवन का निर्माण
3 14 वें एफसी फंड के तहत काम करता है
4 राष्ट्रीय राजमार्ग कार्यों का निर्माण
5 जल संरक्षण और कटाई का काम करता है
6 कुओं का निर्माण
7 वृक्षारोपण का काम करता है
8 बागवानी
9 आंगनवाड़ी केंद्रों का निर्माण
10 ग्रामीण आवास कार्यों का निर्माण
11 ग्रामीण कनेक्टिविटी का काम करता है
12 ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन कार्य करता है
13 खेत तालाबों का निर्माण
14 पशु शेड का निर्माण
15 पोल्ट्री शेड का निर्माण
16 बकरी शेड का निर्माण
17 वर्मी-कम्पोस्ट संरचनाओं का निर्माण
18 रेलवे
19 रुर्बन
20 पीएम कुसुम
21 भारत नेट
22 CAMPA का वृक्षारोपण
23 पीएम उर्जा गंगा प्रोजेक्ट
24 लाइवलीहुड के लिए केवीके प्रशिक्षण
25 जिला खनिज फाउंडेशन ट्रस्ट (DMFT) काम करता है

 

गरीब कल्याण रोजगार अभियान 2021 का नोडल मंत्रालय (Nodal Ministry for Garib Kalyan Rozgar Abhiyan 2021)

 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान का कार्यान्वयन भारत सरकार के ग्रामीण विकास विभाग द्वारा किया जाएगा। इस अभियान के अंतर्गत एक मंत्रिमंडल सचिव की अध्यक्षता में सचिवों की समिति बनाई जाएगी जो इस अभियान की समीक्षा करेगी। सेंट्रल नोडल ऑफिसर हर जिले में निर्धारित किया जाएगा जो इस बात का ध्यान रखिएगा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान सही तरीके से चल रहा है या फिर नहीं।

 

 

 

गरीब रोजगार अभियान के कार्य क्या है (What is the function of poor employment campaign)

 

PM Garib Kalyan Yojana के तहत केंद्र सरकार के द्वारा एक बड़ा बजट 50 हजार करोड़ रुपए का सुनिश्चित किया गया । PM Garib Kalyan Yojana के तहत देश के 6 राज्यों को लाभ दिया जाएगा जिसमें 116 जिलों को शामिल किया गया है , बिहार में सबसे अधिक जिले 32 जिले शामिल किए गए हैं । PM Garib Kalyan Rojgar Yojana के तहत प्रवासी मजदूर और श्रमिकों को 25 प्रकार के काम करने का अवसर दिया जाएगा यानी जो मजदूर जिस क्षेत्र का काम जानता है वह अपने क्षेत्र में काम कुशलता से कर सकता है । चुकी PM Garib Kalyan Rojgar Yojana 125 दिनों के लिए एक मिशन मोड के तौर पर चलाई जाएगी तो इस योजना के तहत देश के अधिक से अधिक प्रवासी श्रमिक मजदूरों को रोजगार प्रदान किए जाएंगे , बिहार के मुख्यमंत्री माननीय नीतीश कुमार जी के द्वारा एक बयान जारी किया गया जिसमें उन्होंने बताया कि Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Yojana का सiबसे अधिक लाभ बिहार वापस आए प्रवासी मजदूरों को मिल पाएगा ।

 

मुख्य विशेषताएँ गरीब कल्याण रोजगार (Key Features Poor welfare employment)

 

  • लॉक डाउन के दौरान को प्रवासी मजदूर अपने घर वापस लोट कर आये है उन्हें इस अभियान के तहत काम मुहैया कराया जायेगा।
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अंतर्गत सबसे ज्यादा लाभ ग्रामीण क्षेत्रो के प्रवासी मजदूरों को प्रदना किया जायेगा।
  • देश के 6 राज्यों के116 जिलों में 125 दिनों तक गरीब कल्याण रोजगार अभियान चलेगा जायेगा  इस अभियान के सरकारी तंत्र प्रवासी श्रमिकों की सहायता के लिए मिशन मोड में काम करेंगे।
  • इस अभियान के तहत 116 जिलों के 25 हजार मजदूरों को 125 दिनों का काम मुहैया जायेगा।
  • आपको बता दें कि इन 6   राज्यों के 116 जिलों में करीब 67 लाख प्रवासी मजदूर वापस हुए हैं। इन 116 जिलों में बिहार में 32, उत्तर प्रदेश में 31, मध्य प्रदेश में 24, राजस्थान में 22, ओडिशा में 4 और झारखंड में 3 जिले शामिल हैं।
  • केंद्र सरकार द्वारा ‘गरीब कल्याण रोजगार अभियान’ का बजट 50 हजार करोड़ रुपये रखा गया है ।
  • PM Garib Kalyan Rojgar Abhiyan के तहत कम्युनिटी सैनिटाइजेशन कॉम्पलेक्स, ग्राम पंचायत भवन, वित्त आयोग के फंड के अंतर्गत आने वाले काम, नैशनल हाइवे वर्क्स, जल संरक्षण और सिंचाई, कुएं की खुदाई. पौधारोपण, हॉर्टिकल्चर, आंगनवाड़ी केंद्र, पीएमआवास योजना (ग्रामीण), पीएम ग्राम संड़क योजना, रेलवे, श्यामा प्रसाद मुखर्जी RURBAN मिशन, पीएम KUSUM, भारत नेट के फाइबर ऑप्टिक बिछाने, जल जीवन मिशन आदि के काम कराए जाएंगे।
  • इस अभियान को हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 20 जून को आरम्भ किया जायेगा।
  • इस योजना  का मकसद देश के ग्रामीण इलाकों में आजीविका के अवसर बढ़ाना और अपने घर वापस आये प्रवासी मजदूरों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाना।

 

गरीब कल्याण रोजगार योजना से फायदा (Benefit from Garib Kalyan Rozgar Yojana)

 

  • इस योजना का लाभ देश के प्रवासी मजदूरों को प्रदान किया जायेगा।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना के शुभारंभ के दौरान कहा की आत्मनिर्भर भारत योजना के अंतर्गत क्षेत्रीय उद्योगों को बढ़ावा दिया जा रहा है हर राज्य जिले में ऐसे अनेक लोकल उत्पाद हैं, जिनको की बढ़ावा देने पर क्षेत्रीय उद्योगों को लाभ होगा।
  • योजना के साथ सभी का समन्वय बना रहे इसके लिए 12 मंत्रालय एक साथ मिलकर कार्य कर रहे हैं इसमें ग्रामीण विकास, पंचायती राज, सड़क परिवहन भी शामिल है।
  • PM Garib Kalyan Yojana में किसी मजदूर को उसकी कार्यकुशलता के आधार पर ही काम दिया जायेगा।
  • इस योजना से प्रवासी श्रमिकों की आर्थिक में सुधार होगा।
  • राज्यों में बेरोजगारी कम होगी लोगो को रोजगार मिलेगा।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में विकास की गति बढ़ेगी।

 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान 2021 आने वाली योजनाओं की सूची

 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना अभियान के अंतर्गत सरकार द्वारा चलाई जाने वाली 25 योजनाओं को लोगों तक पहुंचाया जाएगा। यह काम 125 दिन के अंदर अंदर किया जाएगा। सरकार द्वारा चलाई जाने वाली इन 25 योजनाओं में से कुछ योजनाएं कुछ इस प्रकार है।

क्रम संख्या मंत्रालय योजनाएं
1 कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग प्रशिक्षण/कौशल विकास
2 रक्षा मंत्रालय सीमावर्ती सड़कें
3 दूरसंचार विभाग भारत नेट
4 नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विभाग पीएम कुसुम
5 पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा परियोजना
6 पर्यावरण और वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय सी ए ए एम पी ए निधियां
7 पेयजल और स्वच्छता विभाग स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण
8 रेलवे मंत्रालय रेलवे कार्य
9 खान मंत्रालय जिला खनिज निधि
10 सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय भारतमाला और अन्य योजनाएं
11 पंचायती राज मंत्रालय वित्त आयोग अनुदान
12 ग्रामीण विकास विभाग श्याम प्रसाद मुखर्जी रूब्रन मिशन
13 ग्रामीण विकास विभाग महात्मा गांधी नरेगा
14 ग्रामीण विकास विभाग प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना
15 ग्रामीण विकास विभाग प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण

 

इन 12 मंत्रालयों/विभागों का संयुक्त अभियान (Joint campaign of these 12 ministries/departments)

 

  • ग्रामीण विकास मंत्रालय।
  • पंचायती राज मंत्रालय।
  • सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय।
  • खान मंत्रालय।
  • पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय।
  • पर्यावरण मंत्रालय।
  • रेलवे मंत्रालय।
  • पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय।
  • नई और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय।
  • सीमा सड़क विभाग।
  • दूरसंचार विभाग।
  • कृषि मंत्रालय।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान 2021 की पात्रता (Eligibility for Prime Minister’s Garib Kalyan Rozgar Abhiyan 2021)

 

  • आवेदक को भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष या उससे ज्यादा होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • आयु प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

 

गरीब  कल्याण रोजगार योजना वेब पोर्टल (Garib Kalyan Rozgar Yojana Web Portal)

 

इस योजना के अंतर्गत प्रवासी मजदूरों को ऑनलाइन आवेदन के लिए केंद्रीय ग्रामीण विकास  और  पंचायती राज्य मंत्री मान्य नरेंद्र सिंह तोमर जी के द्वारा 26 जून को दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंस में  गरीब कल्याण रोजगार ऑनलाइन वेब पोर्टल को लॉन्च किया है। केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर जी ने कहा है कि कोविद -19 लॉकडाउन की वजह से अपने मूल स्थानों पर लौट कर आए है उन लाखो प्रवासी श्रमिकों को इस अभियान के तहत सरकार द्वारा  चार महीने तक रोज़गार प्रदान किया जायेगा। यह वेब पोर्टल प्रवासी मजदूरों को  इस अभियान के विभिन्न जिला-वार और योजना-वार घटकों के बारे में जानकारी प्रदान करने के अलावा 6 राज्यों के 116 जिलों में 50,000 करोड़ रुपये की व्यय निधि के साथ शुरू किए गए कार्यों को पूरा करने की प्रगति की निगरानी रखने में मदद करेगा।

 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान कार्यान्वयन (Prime Minister’s Garib Kalyan Rozgar Abhiyan Implementation)

 

  • इस अभियान की प्रगति सेंट्रल dash बोर्ड तथा मोबाइल ऐप के माध्यम से ट्रक की जाएगी।
  • मोबाइल ऐप के माध्यम से फीडबैक भी अपलोड किया जा सकेगा। जो कि जल्द ही गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध होगा।
  • सेंट्रल नोडल ऑफिसर को खुद को आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्टर कराना होगा।
  • राज्य का नोडल ऑफिसर तथा जिले के नोडल ऑफिसर को भी अपने आप को आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्टर कराना होगा। कहने का तात्पर्य यह है कि इस अभियान से जुड़े हर एक अधिकारी को अपने आप को रजिस्टर कराना होगा।
  • सभी विभागों को अपनी प्रगति का आंकड़ा आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।

 

गरीब कल्याण रोजगार अभियान में ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया (Process to apply offline in Garib Kalyan Rozgar Abhiyan)

 

  • सर्वप्रथम आपको अपने जिले के क्षेत्रीय श्रमिक विभाग में जाना होगा।
  • अब आपको वहा से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान का आवेदन फॉर्म लेना होगा।
  • आपको आवेदन फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरना होगा।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को आवेदन फॉर्म से अटैच करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको ही आवेदन फॉर्म क्षेत्रीय श्रमिक विभाग में जमा करना होगा।
  • अब आपको एक रेफरेंस नंबर दिया जाएगा।
  • अब आपको इस रेफरेंस नंबर को संभाल कर रखना होगा। इस रेफरेंस नंबर के माध्यम से आप अपना एप्लीकेशन स्टेटस देख सकते हैं।

 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

 

  • सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा।
  • होम पेज पर आपको अप्लाई नऊ के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल कर आएगा।
  • आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इसके पश्चात आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप प्रधानमंत्री

 

FAQ Pradhanmantri Garib Kalyan Rojgar Abhiyan

 

Q 1. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान क्या है ?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान एक निश्चित समय के लिए शुरू की गई योजना है जिसके तहत प्रवासी मजदूर और श्रमिकों को 125 दिनों का निश्चित रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा । इस योजना के तहत देश के 6 राज्यों के 116 जिलों को शामिल किया गया है जिसके तहत लगभग 25000 श्रमिकों को 125 दिनों तक निश्चित रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा ।

Q 2. गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत किन किन क्षेत्रों में काम किए जा सकेंगे ?

PM Garib Kalyan Yojana के तहत लगभग 25 प्रकार के काम किए जा सकेंगे जिसमें सड़क निर्माण ,पंचायत भवन निर्माण ,पीएम आवास योजना के तहत घर का निर्माण ,ऑप्टिकल फाइबर बिछाना, जल संरक्षण के काम ,नाले, कुएं, नदी की खुदाई का काम इत्यादि को शामिल किया गया है ।

Q 3. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान में आवेदन कैसे करें ?

देश की जो भी प्रवासी मजदूर इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें थोड़ा सब्र और इंतजार करना होगा क्योंकि यह योजना हाल ही में केंद्र सरकार के द्वारा लांच की गई है और इसको माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 20 जून को पूरे देश में लागू किया गया है । जैसे ही सरकार के द्वारा आवेदन की कोई भी प्रक्रिया आती है उसकी जानकारी हम आपको सबसे पहले अपनी वेबसाइट tejwiki.in के माध्यम से देंगे तो आप इस वेबसाइट को बुकमार्क कर के रख ले ताकि आप भविष्य में इस जानकारी को सबसे पहले प्राप्त कर सके ।

Q 4. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान किन किन राज्यों में लागू किया गया है ?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना देशभर के 6 राज्यों में लागू किया गया है जिनमें शामिल है बिहार ,उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश ,राजस्थान, ओडिशा और झारखंड

Q 5. पीएम गरीब कल्याण रोजगार योजना के मुख्य उद्देश्य क्या है ?

पीएम गरीब कल्याण रोजगार योजना के मुख्य उद्देश्य देशभर में वापस अपने घर लौटे प्रवासी मजदूरों को निश्चित रोजगार उपलब्ध कराना है ।

Q 6 प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार योजना के तहत कितने मजदूरों को काम दिया जाएगा ?

पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत सरकार 25000 मजदूरों को 125 दिनों का अनिश्चित रोजगार उपलब्ध कराएगी ।

Q 7 पीएम रोजगार योजना के तहत कितने दिनों तक काम चलेगा ?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत सरकार 125 दिनों तक निश्चित रोजगार प्रवासी श्रमिकों को उपलब्ध करवाएगी ।

Q 8 रोजगार अभियान योजना के तहत कितने प्रकार के काम किए जा सकेंगे ?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत सरकार 25 तरीके के काम करवा सकती है इन कामों की सूची हमने आर्टिकल के ऊपर में दी है ।

 

 

 

 

Conclusion

 

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान 2021 से जुडी पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण रोजगार अभियान 2021 से जुडी पूरी जानकारी

 

 

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!