डिजिटल मार्केटिंग क्या है? (What is Digital Marketing) पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों जैसे की हम जानते हैं की ये युग Digital का है. ऐसे में यदि आपको डिजिटल मार्केटिंग क्या है? पता नहीं तो शायद आप दूसरों से थोड़े पीछे हो सकते हैं. मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूँ क्यूंकि हमें अपने बदलते युग के साथ साथ चलना है नहीं तो हम कहीं पीछे रह जायेंगे। और ये बात business में भी लागु होती है. वो दिन गए जब लोग घर घर जाकर अपने चीज़ों के बारे में बताते थे, इस प्रकार की strategy आज के दोर पर चल पाना मुस्किल ही नहीं नामुमकिन के तरह है. क्यूंकि इससे समय की बहुत बर्बादी होती है और इतने कम समय में इतने लोगों तक पहुँच पाना लगभग नामुमकिन सा है.

ऐसे में Digital Marketing के बहुत ही बढ़िया उपाय है अपने Products की marketing के लिए. जिससे बहुत ही कम समय में Companies अपने targeted ग्राहकों के निकट पहुँच सकते हैं. यदि हम पिछले कुछ वर्षों की बात करें तो हम ये पाएंगे की विज्ञापनों का स्वरुप काफी बदल सा गया है. पहले लोग अपने विज्ञापनों को ऐसी जगह पर चलाते थे जहाँ ज़्यादातर लोगों की निगाह पड़े, जैसे की टीवी विज्ञापनों, रेडियो और तमाम तरीकों को अमल में लाया जाता था।

लेकिन ये बात अब कारगर न हो क्यूंकि आज के दौर में आपको सबसे ज्यादा भीड़ कहीं मिलेगी तो वो जगह है Social Media या Internet. ऐसे में अगर आप को एक साथ लाखों लोगो तक अपने विज्ञापन को पहुचाना है तो आपको पुराने परंपरागत Marketing के फंडो को छोड़ कर Digital Marketing की ओर रुख करना पड़ेगा.

इसीलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को Digital Marketing के बारे में विस्तार में जानकारी दे दी जाये जिससे की आपको भी इस नए Concept Digital Marketing के बारे में पता चले. तो फिर देरी किस बात की चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर ये डिजिटल मार्केटिंग क्या होता है और ये कैसे काम करता है.

 

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? (What is Digital Marketing) पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Contents

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? (What is Digital Marketing)

 

अपनी वस्तुएं और सेवाओं की डिजिटल साधनो से मार्केटिंग करने की प्रतिक्रिया को डिजिटल मार्केटिंग कहते है ।डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से करते हैं । इंटरनेट, कंप्यूटर, मोबाइल फ़ोन , लैपटॉप , website adertisements या किसी और applications द्वारा हम इससे जुड सकते हैं।

1980 के दशक में सर्वप्रथम कुछ प्रयास किये गये डिजिटल मार्किट को स्थापित करने में परंतु यह सम्भव नही हो पाया । 1990 के दशक मे आखिर मे इसका नाम व उपयोग शुरु हुआ।

डिजिटल मार्केटिंग नये ग्राहकों तक पहुंचने का सरल माध्यम है। यह विपणन गतिविधियों को पूरा करता है। इसे ऑनलाइन मार्केटिंग भी कहा जा सकता है। कम समय में अधिक लोगों तक पहुंच कर विपणन करना डिजिटल मार्केटिंग है। यह प्रोध्योगीकि विकसित करने वाला विकासशील क्षेत्र है।

डिजिटल मार्केटिंग से उत्पादक अपने ग्राहक तक पहुंचने के साथ ही साथ उनकी गतिविधियों, उनकी आवश्यकताओं पर भी दृष्टी रख सकता है। ग्राहकों का रुझान किस तरफ है, ग्राहक क्या चाह रहा है, इन सभी पर विवेचना डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा की जा सकती है। सरल भाषा में कहें तो डिजिटल मार्केटिंग डिजिटल तकनीक द्वारा ग्राहकों तक पहुंचने का एक माध्यम है।

 

डिजिटल मार्केटिंग क्यो आवश्यक है? (Why is digital marketing necessary)

 

यह आधुनिकता का दौर है और इस आधुनिक समय में हर वस्तु में आधुनिककरन हुआ है। इसी क्रम में इंटरनेट भी इसी आधुनिकता का हिस्सा है जो जंगल की आग की तरह सभी जगह व्याप्त है। डिजिटल मार्केटिंग इंटरनेट के माध्यम से कार्य करने में सक्षम है।

आज का समाज समय अल्पता से जूझ रहा है, इसलिये डिजिटल मार्केटिंग आवश्यक हो गया है। हर व्यक्ति इंटरनेट से जुड़ा है वे इसका उपयोग हर स्थान पर आसानी से कर सकता है । अगर आप किसी से मिलने को कहो तो वे कहेगा मेरे पास समय नही है, परंतु सोशल साइट पर उसे आपसे बात करने में कोई समस्या नही होगी । इन्ही सब बातों को देखते हुए डिजिटल मार्केटिंग इस दौर में अपनी जगह बना रहा है ।

जनता अपनी सुविधा के अनुसार इंटरनेट के जरिये अपना मनपसंद व आवश्यक सामान आसानी से प्राप्त कर सकती है । अब बाज़ार जाने से लोग बचते हैं ऐसे में डिजिटल मार्केटिंग बिज़नेस को अपने products और services लोगो तक पहुंचाने में मदद करती है। डिजिटल मार्केटिंग कम समय में एक ही वस्तु के कयी प्रकार दिखा सकता है और उप्भोक्ता को जो उपभोग पसंद है वे तुरंत उसे ले सकता है। इस माध्यम से उपभोकता का बाज़ार जाना वस्तु पसंद करने, आने जाने में जो समय लगता है वो बच जाता है । ये वर्तमान काल में आवश्यक हो गया है । व्यापारी को भी व्यापार में मदद मिल रही है। वो भी कम समय में अधिक लोगो से जुड़ सकता है और अपने उत्पाद की खूबियाँ उपभोक्ता तक पहुँचा सकता है।

 

 

 

वर्तमान समय में डिजिटल मार्केटिंग की मांग (The demand for digital marketing in the present time)

 

परिवर्तन जीवन का नियम है , यह तो आप सब जानते ही हैं। पहले समय में और आज के जीवन में कितना बदलाव हुआ है और आज इंटरनेट का जमाना है । हर वर्ण के लोग आज इंटरनेट से जुड़े है, इन्ही सब के कारण सभी लोगो को एक स्थान पर एकत्र कर पाना आसान है जो पहले समय में सम्भव नही था । इंटरनेट के जरिये हम सभी व्यवसायी और ग्राहक का तारतम्य स्थापित भी कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग की मांग वर्तमान समय में बहुत प्रबल रुप में देखने को मिल रही है। व्यापारी जो अपना सामान बना रहा है , वो आसानी से ग्राहक तक पहुंचा रहा है। इससे डिजिटल व्यापार को बढ़ावा मिल रहा है ।

पहले विज्ञापनो का सहारा लेना पड़ रहा था। ग्राहक उसे देखता था, फिर पसंद करता था , फिर वह उसे खरीदता था। परंतु अब सीधा उपभोक्ता तक सामान भेजा जा सकता है । हर व्यक्ति गूगल, फेसबुक , यूट्यूब आदि उपयोग कर रहा है, जिसके द्वारा व्यापारी अपना उत्पाद-ग्राहक को दिखाता है । यह व्यापार सबकी पहुंच में है- व्यापारी व उपभोक्ता की भी।

हर व्यक्ति को आराम से बिना किसी परिश्रम के प्रतयेक उपयोग की चीज़ मिल जाती है। व्यापारी को भी यह सोचना नही पड़ता कि वह अखबार, पोस्टर, या विज्ञापन का सहारा ले। सबकी सुविधा के मद्देनजर इसकी मांग है। लोगों का विश्वास भी डिजिटल मार्किट की ओर बड़ रहा है। यह एक व्यापारी के लिये हर्ष का विषय है। कहावत है “ जो दिखता है वही बिकता है” – डिजिटल मार्किट इसका अच्छा उदाहरण है ।

 

डिजिटल मार्केटिंग के प्रकार (types of digital marketing)

 

सबसे पहले तो आपको यह बता दे कि डिजिटल मार्केटिंग करने के लिये ‘इंटरनेट’ ही एक मात्र साधन है। इंटरनेट पर ही हम अलग-अलग वेबसाइट के द्वारा डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं । इसके कुछ प्रकार के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं –

(i) सर्च इंजन औप्टीमाइज़ेषन या SEO

यह एक ऐसा तकनीकी माध्यम है जो आपकी वेबसाइट को सर्च इंजन के परिणाम पर सबसे ऊपर जगह दिलाता है जिससे दर्शकों की संख्या में बड़ोतरी होती है। इसके लिए हमें अपनी वेबसाइट को कीवर्ड और SEO guidelines के अनुसार बनाना होता है।

(ii) सोशल मीडिया (Social Media)

सोशल मीडिया कई वेबसाइट से मिलकर बना है – जैसे Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn, आदि । सोशल मीडिया के माध्यम से व्यक्ति अपने विचार हजारों लोगों के सामने रख सकता है । आप भली प्रकार सोशल मीडिया के बारे में जानते है । जब हम ये साइट देखते हैं तो इस पर कुछ-कुछ अन्तराल पर हमे विज्ञापन दिखते हैं यह विज्ञापन के लिये कारगार व असरदार जरिया है।

(iii) ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)

किसी भी कंपनी द्वारा अपने उत्पादों को ई-मेल के द्वारा पहुंचाना ई-मेल मार्केटिंग है। ईमेल मार्केटिंग हर प्रकार से हर कंपनी के लिये आवश्यक है क्योकी कोई भी कंपनी नये प्रस्ताव और छूट ग्राहको के लिये समयानुसार देती हैं जिसके लिए ईमेल मार्केटिंग एक सुगम रास्ता है।

(iv) यूट्यूब चेनल (YouTube Channel)

सोशल मीडिया का ऐसा माध्यम है जिसमे उत्पादक अपने उत्पादों को लोगों के समक्ष प्रत्यक्ष रुप से पहुंचाना है। लोग इस पर अपनी प्रतिक्रया भी व्यक्त कर सकते हैं। ये वो माध्यम है जहां बहुत से लोगो की भीड़ रह्ती है या यूं कह लिजिये की बड़ी सन्ख्या में users/viewers यूट्यूब पर रह्ते हैं। ये अपने उत्पाद को लोगों के समक्ष वीडियो बना कर दिखाने का सुलभ व लोकप्रिय माध्यम है।

(v) अफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)

वेबसाइट, ब्लोग या लिंक के माध्यम से उत्पादनों के विज्ञापन करने से जो मेहनताना मिलता है, इसे ही अफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है। इसके अन्तर्गत आप अपना लिंक बनाते हैं और अपना उत्पाद उस लिंक पर डालते है । जब ग्राहक उस लिंक को दबाकर आपका उत्पाद खरीदता है तो आपको उस पर मेहन्ताना मिलता है।

(vi) पे पर क्लिक ऐडवर्टाइज़िंग या PPC marketing

जिस विज्ञापन को देखने के लिए आपको भुगतान करना पड़ता है उसे ही पे पर क्लिक ऐडवर्टीजमेंट कहा जाता है। जैसा की इसके नाम से विदित हो रहा है की इस पर क्लिक करते ही पैसे कटते हैं । यह हर प्रकार के विज्ञापन के लिये है ।यह विज्ञापन बीच में आते रह्ते हैं। अगर इन विज्ञापनो को कोई देखता है तो पैसे कटते हैं । यह भी डिजिटल मार्केटिंग का एक प्रकार है।

(vii) एप्स मार्केटिंग (Apps Marketing)

इंटरनेट पर अलग-अलग ऐप्स बनाकर लोगों तक पहुंचाने और उस पर अपने उत्पाद का प्रचार करने को ऐप्स मार्केटिंग कहते हैं । यह डिजिटल मार्केटिंग का बहुत ही उत्तम रस्ता है। आजकल बड़ी संख्या में लोग स्मार्ट फ़ोन का उपयोग कर रहे हैं । बड़ी-बड़ी कंपनी अपने एप्स बनाती हैं और एप्स को लोगों तक पहुंचाती है।

 

Digital Marketing से लाभ क्या है? (What is the benefit of Digital Marketing)

 

किसी दुसरे offline marketing तरीकों के मुकाबले digital marketing से marketers real time में accurate results देख सकते हैं।

अगर आपने कभी किसी अख़बार में advertise करी है तब तो आपको ये जरुर पता होगा की ये कह पाना कितना मुस्किल है की कितने लोगों ने वाकई आपके advertisement को देखा है. ये जान पाना भी मुमकिन नहीं है।

वहीँ digital markeitng में ये काम बड़ी आसानी से और सही तरीके से किया जा सकता है। यहाँ मैं आप लोगों को कुछ ऐसे ही उदहारण देकर समझाने की कोशिश करूँगा.

 

 

Website Traffic

Digital Marketing के मदद से ये सही रूप में जानना बिलकुल ही आसान है की कितने लोगों ने आपके दिए हुए ads को देखा है, इस काम में हम कोई digital analytics software का इस्तमाल कर सकते हैं. इससे आप ये भी जान सकते हैं की किस Source से आपके website में सबसे ज्यादा traffic आते हैं और आप उसके अनुसार काम कर सकते हैं.

Content Performance और Lead Generation

यहाँ आप ये सोच सकते हैं अगर आपने कोई product broucher बनाया है और उसे लोगों के letter boxes में भेजा है. तो यहाँ आपको वही दिक्कत और एक बार आएगी की आपको ये पता ही नहीं चलेगा की कितने लोगों ने आपके इस product broucher को खोल के देखा है और कितनों ने नहीं।

यहाँ यदि एक website में आपका एक Broucher होता तब आप ये आसानी से देख सकते हैं की कितने लोगों ने आपके Broucher को खोला और पढ़ा. यहाँ आप इस सभी चीज़ों के बारे में अच्छी तरीके से जान सकते हैं।

Attribution Modeling

ये एक बहुत ही शानदार और effective तरीका है जिसमें की आपको सही tools और technology का इस्तमाल करना पड़ता है जिससे आप अपने customers के सभी actions को trace कर सकते हैं।

इसे हम attribut modelling इसलिए कहते हैं क्यूंकि ये हमें allow करता है ये जानने लिए की मेह्जुदा trend क्या है, किस तरीके से लोग कोई product को research कर रहे हैं. इससे आप ये जान सकते हैं की कोन सी area में आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है और क्यूँ. इससे आपकी sales भी काफी हद तक बढ़ जाएँगी.

 

डिजिटल मार्केटिंग की विशेषताएं  (Features of Digital Marketing)

 

डिजिटल मार्केटिंग की उपयोगिता के बारे में हम आप को बता रहे हैं –

(i) आप अपनी वेबसाइट पर ब्रोशर बनाकर उस पर अपने उत्पाद का विज्ञापन लोगों के लेटेर-बॉक्स पर भेज सकते हैं। कितने लोग आपको देख रहे हैं यह भी पता लगाया जा सकता है।

(ii) वेबसाइट ट्रेफ़िक– सबसे ज्यादा दर्शकों की भीड़ किस वेबसाइट पर है – पहले ये आप जान ले , फिर उस वेबसाइट पर अपना विज्ञापन डाल दें ताकी आपको अधिक लोग देख सकें ।

(iii) एटृब्युषन मॉडलिंग – इसके द्वारा ह्म यह पता कर सकते है की आजकल लोग किस उत्पाद में रुचि ले रहे हैं या किन-किन विज्ञापनों को देख रहे हैं । इसके लिये विशेश टूल का प्रयोग करना होता है जो की एक विशेश तकनीक के द्वारा किया जा सकता है और ह्म अपने उपभोक्ताओं की हरकतें यानी उनकी रुचि पर नज़र रख सकते हैं।

आप अपने उपभोक्ता से किस प्रकार सम्पर्क बना रहे हैं यह विषय महत्वपूर्ण है। आप उनकी आवश्यक्ता के साथ पसंद पर भी दृष्टी बनाकर रखा करें ऐसा करने से व्यापार में वृद्घि हो सकती है।

आप पर उनका विश्वास भी अत्यन्त आवश्यक है, की वह विज्ञापन देख कर आपका उत्पाद खरीदने में संकोच न करें तुरंत ले लें। इनके विश्वास को आपने विश्वास देना है। ग्राहक को आश्वासन दिलाना आपका दायित्व है। अगर किसी को सामान पसंद न आये तो उसको बदलने के लिये वो अपना संदेश आप तक पहुंचा सके इसके लिये ईबुक आपकी सहायता कर सकता है।

 

Digital Marketing कोर्स कैसे करे (How to do Digital Marketing Course)

 

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? इसके बारे में तो हम जान चुके है। लेकिन अब थोड़ा डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे करे इसके बारे में भी जान लेते है। हालाँकि यह एक बड़ा टॉपिक है, जिसे इस पोस्ट में कवर करना मुश्किल है। इसके लिए आप Digital Marketing Course क्या है यह पोस्ट पढ़ सकते है।

डिजिटल मार्केटिंग कौसे फ्री और Paid दोनों तरह के होते है। यह आपके ऊपर निर्भर करता है, की आप कौन सा कोर्स करना चाहते है। अगर आपको पहले से डिजिटल मार्केटिंग का अनुवभव है, और आप सिर्फ एक सर्टिफिकेट लेना चाहते है। तो ऐसे में आपके लिए फ्री डिजिटल मार्केटिंग कोर्स करना सही रहेगा।

लेकिन अगर आप एक Beginners Digital Marketer जो इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है, तो ऐसे में आपको किस अच्छे इंस्टिट्यूट को चुनना होगा। जिससे की आपको इंस्टिट्यूट की तरफ से ही जॉब भी मिल जाए। कई ऐसे इंस्टिट्यूट है, जो कोर्स पूरा होने के बाद प्लेसमेंट करा देते है।

 

किस प्रकार के Content बनाना सही रहेगा? (What type of content would be right to create)

 

आप किस प्रकार के content बनायेंगे ये आपके audience की जरूरतों के ऊपर निर्भर करता है की उन्हें अलग अलग stages में किस प्रकार की जरुरत होती है. आपको आपके audience के goals और challenges को समझना होगा की वो किस तरह से आपके business से सम्पर्कित हैं।

आपका ये लक्ष्य होना चाहिए की basic level में आपकी online content उनको उनके Challenges को पार करने में मदद करनी चाहिए.

यहाँ में आप लोगों को कुछ जरुरी चीज़ों के बारे में बताना चाहता हूँ जिससे आपको किसी खरीदार की मानसिकता के बारे में पता चल सके. यहाँ में आप लोगों को कुछ stages के बारे में बताऊंगा जिनके बारे में जानना आपके लिए बहुत जरुरी है.

 

Awareness Stage

 

  • Blog posts
    ये आपके Organic traffic को बढ़ाने के लिए बहुत ही जरुरी है. यदि इसे Strong SEO और keyword strategy के साथ pair कर दिया जाये तब ये आपकी काफी मददगार साबित हो सकता है.
  • Infographics
    ये बहुत ही shareable होते हैं, जिसका मतलब है की Social Media में आपके ज्यादा chance हैं की इस प्रकार के contents को लोग ज्यादा share करें.
  • Short videos
    फिर से, ये बहुत ही ज्यादा shareable content होते हैं जिन्हें की Youtube जैसे platform में अगर जगह दी जाये तो ये आपके Brand को ज्यादा से ज्यादा लोगों तब पहुँचाने में काफी मदद करता है.

 

Consideration Stage

 

  • Ebooks
    ये lead generation प्राप्त करने के लिए एक बहुत ही अच्छा तरीका है क्यूंकि ये बहुत ही ज्यादा comprehensive होता है blog post or infographic की तुलना में, मतलब की कोई भी visitor इसके exchange में आपको अपनी contact information दे सकता है.
  • Research reports
    ये बहुत ही high value content piece होते हैं जो की lead generation के लिए बहुत उपयोगी हैं. Research reports और new data आपके industry के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी होते हैं क्यूंकि उन्हें अक्सर media और press वाले चुन लेते हैं.
  • Webinars
    ये बहुत ही detailed, interactive form होते हैं किसी भी video content के लिए, webinars बहुत ही ज्यादा effective consideration stage content format होता है क्यूंकि वो बहुत ही ज्यादा comprehensive content होता है किसी blog post or short video के मुकाबले.

 

Decision Stage

 

  • Case studies
    अगर आपके Website की एक detailed case studies बनती है तब ये आपके खरीदार के लिए effective form of content होती है क्यूंकि इससे उनके decision में positive influence होता है.
  • Testimonials
    अगर case studies आपके business को सही तरीके से fit नहीं होता तब आपके website के लिए short testimonials एक बेहतर alternative है. इससे लोगों को एक comprehensive तरीके से आपके Website और उसके Products के बारे में पता चलेगा.

 

FAQ –Digital Marketing पर पूछे जाने वाले सवाल जवाब 

 

क्या डिजिटल मार्केटिंग में अच्छा करियर है?

डिजिटल मार्केटिंग में एक अच्छा करियर है, इसमें कोई शक की बात नहीं है। क्योकिं लगातार चीजे बदल रही है। सभी लोग अपने बिज़नेस को डिजिटल बना रहे है। ऐसे में अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग का अच्छा अनुभव हो जाता है, तो आप अच्छा ख़ासा पैसा कमा सकते है। वर्तमान में डिजिटल मार्केटिंग फील्ड में बहुत ज्यादा जॉब है।

क्या डिजिटल मार्केटिंग करना मुश्किल है?

डिजिटल मार्केटिंग करना मुश्किल नहीं है, लेकिन शुरुरात में थोड़ी बहुत परेशानिया तो सभी जॉब में आती है। जब आप धीरे धीरे सीखते है, तो आप एक अच्छे डिजिटल मार्केटर बन सकते है। बस आपको हमेशा अपडेट रहने की आवश्यकता है।

क्या डिजिटल मार्केटिंग सिखने के बाद में बिना जॉब के पैसे कमा सकता हूँ?

जी हाँ, अगर आपने डिजिटल मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर ली है, तो आप बिना जॉब के भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपके पास कई अवसर होते है। डिजिटल मार्केटिंग के बाद आप खुद की वेबसाइट बनाकर या फिर स्वतंत्र (Freelancing) से पैसे कमा सकते है।

क्या डिजिटल मार्केटिंग एक मज़ेदार जॉब है?

इसमें कोई शक नहीं है, की डिजिटल मार्केटिंग एक मजेदार जॉब है। जिन लोगो को चुनौतियां लेना पसंद है, उनके लिए यह एक मजेदार जॉब है। जब आप अपना कार्य करते है, तो उसमे कुछ समस्याएं जरूर आती है। उन सभी समस्याओं को अगर आप हल कर देते है, तो आपको बहुत अच्छा लगता है, जो की एक मजेदार अनुभव होता है।

क्या डिजिटल मार्केटिंग के लिए अंग्रेजी आवश्यक है?

अगर आप अपना कॅरियर डिजिटल मार्केटिंग में बनाना चाहते है, तो आपको अंग्रेजी का ज्ञान होना अति आवश्यक है। क्योकिं जब आप अपने डिजिटल मार्केटिंग जॉब के लिए इंटरव्यू देने के लिए जाते है, तो आप से सभी सवाल अंग्रेजी में पूछे जाते है। इसलिए आपको उचित अंग्रेजी सिखने की आवश्यकता जरुरी है।

 

 

 

Conclusion

 

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख डिजिटल मार्केटिंग क्या है? (What is Digital Marketing) पूरी जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? (What is Digital Marketing) पूरी जानकारी

 

 

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!