VoWifi Calling क्या है? Wifi Calling कैसे करते है पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज हम जानेंगे VoWifi Calling क्या है? vowifi calling या voice over wifi calling के बारे में जिसे हम wifi calling भी कह सकते हैं ।जिस प्रकार भारत में नेटवर्क की प्रॉब्लम बढ़ रही है और लगातार हर क्षेत्र में हमें शिकायतें सुनने को मिलती है कि यहां पर नेटवर्क की कमी है तो इस बात का ध्यान रखते हुए सभी कंपनियों ने एक solution या उपाय निकाला है जो Vowifi कॉलिंग है।

किसी से बात करने की यह एक नई तकनीक है जो आज के समय में एक चर्चित विषय के रूप में है कि हम वाईफाई का इस्तेमाल करके किसी से भी बात कर सकते हैं यह भारत की जानी-मानी टेलीकॉम कंपनियों द्वारा जैसे airtel और jio द्वारा launch कर दिया गया है और सबसे पहले एयरटेल द्वारा Vowifi को लॉन्च किया गया है।

Vowifi calling जाने से पहले हमें VoLTE के बारे में जानना जरूरी है क्योंकि यह आपस में पत्नी और पति के रिश्ते के रूप में काम करते हैं।

 

VoWifi Calling क्या है? Wifi Calling कैसे करते है पूरी जानकारी हिंदी में
TEJWIKI.IN

 

Wifi Calling क्या है(Wifi Calling In Hindi)

 

(VoWi-Fi) वाईफाई कालिंग वह टेक्नोलॉजी है जिसके द्वारा आप बिना मोबाइल नेटवर्क के भी कॉल कर सकते हैं। यह कॉल एक सामान्य फोन कॉल की तरह ही होती है, लेकिन इसमें कॉलिंग के लिए आपके Cellular Network के बजाय Wireless Internet Connection का उपयोग होता है, Wifi Calling से आप ना सिर्फ किसी को कॉल ही कर सकते हैं बल्कि टेक्स्ट मैसेज भी भेज या प्राप्त कर सकते हैं।

 

 

इसके लिए आपको अपने स्मार्ट फ़ोन पर किसी भी प्रकार की App डालने की और ना ही अपने मोबाइल नंबर को कहीं रजिस्टर करने की आवश्यकता पड़ती है, बल्कि आप अपने फोन के Contact List पर जाकर सामान्य रूप से नंबर चुन सकते हैं और किसी को भी कॉल कर सकते हैं।

वाईफाई कालिंग में किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लगता है, यदि आपके पास इंटरनेट है तो आप आसानी से कॉल कर सकते हैं।

आज वायरलेस इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा लगभग हर जगह उपलब्ध हो जाती है, आप घर पर हैं तो Home Wifi, काम पर हो तो Office Wifi, कहीं बाहर हैं तो Public Wifi भी उपलब्ध हो जाता है, और यदि कुछ नहीं भी है तो भी किसी दूसरे व्यक्ति के Hotspot द्वारा इंटरनेट उपलब्ध हो सकता है।

सोचिये यदि आप किसी ऐसे स्थान पर हैं जहाँ Cellular Network काफी कम हैं या नहीं हैं, तो ऐसे में वायरलेस इंटरनेट कनेक्शन होने पर आप WiFi Calling कर सकते हैं।

 

Phon पर Wifi Calling कैसे सेट करें।(How to set up Wifi Calling on Phone)

 

जैसे की आपको Wifi Calling के लिए अपने फोन पर किसी भी App को इनस्टॉल करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है, लेकिन आपका फोन इसके लिए Compatible होना चाहिए, VoWifi Calling क्या है? यानि Wifi Calling आप तभी कर सकेंगे जब आपका स्मार्टफोन WiFi कालिंग को सपोर्ट करता हो।

साथ ही आपको यह भी पता करना होगा की जिस मोबाइल नेटवर्क का आप उपयोग करते हैं क्या वह भी Wifi Calling को सपोर्ट करता है।

अपने फोन पर WiFi Calling Enable करने के लिए आपको नीचे बताए गए Steps को Follow करना है।

आपको जाना है Phon Settings, Sim Card Settings, अब Sim Card को Select करना है, यहाँ सबसे नीचे आपको WiFI Calling का ऑप्शन दिखाई देगा, इसे Enable कर देना है।

अब अपने फोन को नजदीकी वायरलेस इंटरनेट कनेक्शन से जोड़ देना है, आप देखंगे फोन में ऊपर की तरफ Wifi Calling का Icon दिखने लगेगा, अब आप अपने Contact लिस्ट में से किसी भी नंबर को Wifi Call कर सकते हैं।

 

(VoWi-Fi) वाईफाई कालिंग कैसे काम करता है((VoWi-Fi) How WiFi Calling Works)

 

Wi-Fi Calling बिलकुल आम सेलुलर कालिंग की तरह ही काम करता है, इसमें आपको किसी भी प्रकार की कोई सेटिंग करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है, बस आपको अपने फोन पर Wifi Calling ऑप्शन को Enable रखना है।

इसमें Cellular नेटवर्क ऑपरेटर द्वारा आपके कॉल को वायरलेस नेटवर्क पर Route कर दिया जाता है, जब आप कॉल करते हैं, तो आपका फोन Automatically ही Best Network का चुनाव कर लेता है और आपकी कॉल उस नेटवर्क पर Shift हो जाती है।

यानि अगर आप Cellular नेटवर्क द्वारा बात कर रहें हो और नेटवर्क सिग्नल कम हो रहें हैं, तो ऐसे में आपका फोन Wifi Calling पर Shift हो जाएगा और यदि Wifi Signal डाउन हैं तो कॉल Automatically ही सेलुलर नेटवर्क पर Shift हो जाएगा।

 

Wifi Calling कैसे करते है ?(How to do Wifi Calling)

 

कुछ समय से एक calling Charge and Data Charges को बहुत ज्यादा बढ़ाया गया है उस स्थिति में WiFi Calling का यूज करके काफी हद तक अपने पैसे बचा सकते हैं। VoWifi Calling क्या है? Jio ने बताया है कि हम आपसे WiFi Calling का कोई भी चार्ज नहीं लेंगे WiFi Calling आप फ्री में कर सकते हैं।

Step.1 सबसे पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि आपका Smartphone WiFi Calling support करता है या नहीं। उसके लिए आप अपने मोबाइल की सेटिंग में जाकर वाईफाई कॉलिंग सर्च करके वाईफाई कॉलिंग का सेटिंग देख सकते हैं

 

 

Step.2 सबसे पहले अपने मोबाइल को किसी भी वाईफाई से पासवर्ड डालकर कनेक्ट कर लेना है।

आपके मोबाइल में वाईफाई कॉलिंग का एक ऑप्शन होगा उसे आपको इनेबल करके रखना होगा

Step.3 अपने मोबाइल की सेटिंग से वाईफाई कॉलिंग को इनेबल करने के बाद आप कॉल वाले ऐप पर जाकर कोई भी नंबर डायल करें

Step.4 कॉल बटन में आपको वाईफाई कॉलिंग का ऑप्शन आपको दिखाई देने लगता है। और ऊपर नोटिफिकेशन बार में भी वाईफाई कॉल दिखाई देने लगत है।

इस तरह से आप वाईफाई कॉलिंग करके आप फ्री में कहीं भी बात कर सकते हैं।

 

VoWiFi का उपयोग कौन कर सकता है? (Who can use VoWiFi)

 

VoWiFi का उपयोग हम सभी कर सकते हैं लेकिन, इस सुविधा का लाभ उसी को मिल सकता है, जिसका स्मार्टफोन उसके लिए कम्पैटिबल होगा। हालांकि इस सर्विस का लाभ लेने के लिए आपको कोई भी ऐप को इंस्टॉल करने की जरूरत नही होगी, ये सुविधा अभी चुनिंदे महगे स्मार्टफोन्स में उपलब्ध हैं। VoWifi Calling क्या है? हालाँकि अब जो मार्केट में New SmartPhones आ रहे है उन सब में ये सुविधा दी जा रही है और अगर आपके फ़ोन में ये सुविधा अभी नही है तो हो सकता है आने वाले समय में आप जिस भी कंपनी की फ़ोन यूज़ कर रहे हो वो इस सुविधा को Update कर दे।

इसके अलावा आपके पास वैसे मोबाइल ओपरेटर कंपनी की सिम कार्ड होना चाहिए जो आपको VoWiFi की सुविधा देता हो, इंडिया में देखा जाये तो Airtel और Jio ने VoWiFi की सुविधा पूरी तरह लॉन्च कर दी है, अगर आप इन दोनों में से किसी एक की सर्विस यूज़ करते हो तो फिर आप इस सुविभा का लाभ ले सकते है।

 

FAQ-VoWifi कॉलिंग के महत्वपूर्ण प्रशन है 

 

1- क्या हम वाईफाई कॉलिंग मे फ्री रोमिंग कॉल roaming call कर सकते हैं ?

हां हम वाईफाई कॉलिंग का इस्तेमाल करके फ्री में रोमिंग कॉल कर सकते हैं।

2-  वाईफाई कॉलिंग के लिए हमें iPhone में क्या जरूरत होती है ?

Vowifi calling के लिए हमें ऐसे मोबाइल हैंडसेट की जरूरत पड़ती है जिसमें वाईफाई कॉलिंग की सुविधा दी गई हो अगर वाईफाई कॉलिंग की सुविधा मोबाइल फोन में उपलब्ध है तो हमें VoLTE और Vowifi को ऑन करना होगा।

3- एंड्राइड फोन में क्या हम वाईफाई कॉलिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं ?

हमें ध्यान देना होगा कि हमारा मोबाइल फोन Vowifi का विकल्प देता है कि नहीं अगर नहीं देता है तो हमें अपने मोबाइल फोन को अपडेट कर देना है अगर उसके बाद भी Vowifi का विकल्प नहीं देता है तो हम Vowifi की जगह व्हाट्सएप या मैसेंजर का इस्तेमाल करके हम किसी से बात कर सकते हैं।

4- कौन-कौन Voवाईफाई सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं या वाईफाई कॉलिंग के लिए क्या जरूरी होता है ?

मोबाइल हैंडसेट में Vowifi कॉलिंग की सुविधा उपलब्ध हो और वाईफाई कनेक्शन की सुविधा हो।

5- Vo-wifi कॉलिंग क्या फ्री है या कोई ऐप डाउनलोड करना पड़ता है ?

जो भी वाईफाई कॉलिंग की सुविधा देते हैं जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप इत्यादि ऐप मौजूद है बशर्ते इसमें हमें वाईफाई कॉलिंग की सुविधा लेने के लिए ऐप को डाउनलोड करना होता है।

लेकिन वही Vowifi calling के लिए हमें किसी ऐप को अलग से डाउनलोड नहीं करना पड़ता है और बड़े ही आसानी से हम वाईफाई कॉलिंग कर सकते हैं।

6-Vowifi और VoLTE में वाईफाई कॉलिंग के लिए क्या संबंध है ?

VoLTE और Vowifi एक पति-पत्नी के रिश्ते के रूप में होते हैं जो वाईफाई कॉलिंग को और अच्छा बनाते हैं और एक परिवार के रूप में वाईफाई कॉलिंग की गुणवत्ता और उसकी अच्छाइयां को और बेहतर बनाते हैं।

 

 

 

 

Conclusion

 

 

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Wifi Calling क्या है? Wifi Calling कैसे करते है पूरी जानकारी हिंदी में जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Wifi Calling क्या है? Wifi Calling कैसे करते है पूरी जानकारी हिंदी में

 

 

 

Join our Facebook Group

   Join Whatsapp Group

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!