इंस्टाग्राम क्या है? इंस्टाग्राम यूज कैसे करते हैं? पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों Social Media सुनते ही आपके दिमाग मे तीन नाम सबसे पहले आते होंगे Facebook, Whatsapp और Twitter पर क्या आपको पता है, इंस्टाग्राम क्या है? इसके अलावा भी कई ऐसी Social networking sites है. जो यूरोप में फेसबुक से भी ज्यादा popular है, जिन्हें कई million user उपयोग करते है. उन्ही में से एक है, INSTAGRAM और आज हम जानेंगे Instagram क्या है और इंस्टाग्राम कैसे चलाते है? इसको बताने से पहले अगर हम इंस्टाग्राम की विशेषता की बात करे तो इसके सभी features इस तरह से है, कि आपको इसकी addiction लग सकती है.

यही कारण है, की आज के समय महीने के active user के मामले में Instagram ने फेसबुक जैसी बड़ी कंपनी को भी पीछे छोड़ दिया है. कुल मिलाकर अगर आप fb, twitter चला कर परेशान हो गये है, तो आपको Instagram उपयोग करना चाहिए. इस्टाग्राम का इस्तेमाल करने के लिये आपको सबसे पहले Instagram app download करना होगा उसके बाद इंस्टाग्राम पर अकाउंट बनाना होगा.

इस पोस्ट में Instagram के बारे में पूरी जानकारी दी गयी है, जिसको पढकर आप आसानी से इसका इस्तेमाल कर पायेंगे. तो चलिए सबसे पहले जानते है, इंस्टाग्राम क्या होता है उसके बाद इसके बाकी पहलुवों पर नजर डालेंगे.

 

इंस्टाग्राम क्या है? इंस्टाग्राम यूज कैसे करते हैं? पूरी जानकारी हिंदी में
TEJWIKI.IN

 

Contents

इंस्टाग्राम क्या है? (What is Instagram)

 

Instagram एक ऐसा social media app है जिसे की सन 2010 में launch किया गया. इसे बनाने वाले हैं Kevin Systrom और Mike Krieger. जिन्होंने इसे design किया और लोगों के सामने लाया इस्तमाल के लिए. बाद में इसकी बढती popularity को देखकर Facebook ने इसे सन 2012 में पूरी तरह से खरीद लिए.

इस App का मुख्य उद्देश्य था users को encourage करना photos लेने के लिए, उसमें filter add कर और एक अच्छा सा caption लिख, उसे अपने account में post करें. यहाँ जरुर पढ़े इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए.

ऐसा करने से जितने भी friends या Followers आपके इन्स्ताग्राम profile में होते हैं उन्हें इसके विषय में notification चला जाता है. जिसे वो चाहें तो like कर सकते हैं. ज्यादा likes होने पर वो post ज्यादा समय तक ऊपर ही रहता है. यदि हम पहले के Instagram को अभी के Instagram से तुलना करें तब हम पाएंगे की पहले का Instagram बहुत ही simple होता था, ज्यादा features नहीं होते थे.

 

 

वहीँ अभी के Instagram में आपको बहुत से ऐसे features मिलेंगे जो की पहले नहीं हुआ करते थे, साथ में आपको ज्यादा filters इत्यादि भी देखने को मिलेंगे. इसके अलावा अब videos भी आप पोस्ट कर सकते हैं लेकिन इसकी भी एक limitation होती है.

 

इंस्टाग्राम का इतिहास (History of instagram)

 

इंस्टाग्राम साल 2010 में San Francisco में Launch हुआ था। इंस्टाग्राम को Kevin Systrom और Mike Krieger ने मिलकर बनाया था जिसका मकसद केवल फ़ोटो को शेयर करना था।

लेकिन आज इंस्टाग्राम पर आप वीडियो भी शेयर कर सकते हैं और साथ ही Direct Messaging की सुविधा भी देता है। साल 2012 में इंस्टाग्राम को फेसबुक ने पूरी तरह खरीद लिया।

अभी के समय में Instagram पर आपको बहुत से ऐसे फीचर्स मिलेंगे जो कि इसमें पहले नहीं हुआ करते थे। साथ ही अब आपको इसमें कई प्रकार के filters भी मिलेंगे।

 

इंस्टाग्राम का उपयोग कैसे किया जाता है? (How is Instagram used)

 

जैसे ही आप Instagram account को set up कर लें और अपने profile को set up कर लें, तब फिर आप कुछ favorite celebrities, BFFs, co-workers को follow कर सकते हैं. आप अपने profile पर number of followers को देख सकते हैं.

अगर आप चाहते हैं तब आप अपना profile private भी रख सकते हैं, जिसका मतलब की people आपको पहले request भेजेंगे follow करने के लिए और आपके approve करने के बाद ही वो आपके content देख सकते हैं.

इस बात का ध्यान दें की अगर आपका profile private है तब आपके द्वारा किये गए hashtagged show up नहीं करेंगे trending/public page में, चाहे आपके कितनी भी likes क्यूँ न हो.

अगर में Likes की बात करूँ तब ये वही होता है जब लोग आपके post को double-tap करते हैं – एक red heart का symbol photo पर appear होने लगेगा, और एक like-count picture के निचे दिखने लगेगा जिससे ये पता चलेगा की आपके post को लोग कितना चाहते हैं. वहीँ videos में अब ‘likes’ visible नहीं होते हैं, बल्कि इसमें अब view count दीखते हैं.

आप किसी लोग के post में comment कर सकते हैं अगर उन्होंने अपने comment system को turn off नहीं किया है तब. आप भी चाहें तो अपने post पर comments को turn on या turn off कर सकते हैं.

इसके साथ उन्हें share कर सकते हैं और send भी कर सकते हैं एक specific post को किसी एक friend को direct message में, या tag और save भी कर सकते हैं एक post को उसे बाद में देखने के लिए.

Instagram के लिए उचित सलाह ? आपको Follow उन लोगों को करनी चाहिए जिन्हें आप चाहते हैं और जिनके content को आप प्यार करते हैं. साथ में अगर आपको कोई लोग और पसंद नहीं आ रहा है तब आप उसे बेझिजक unfollow कर सकते हैं, लेकिन ये मत सोचिये की वो भी आपको unfollow कर देगा.

यदि आपको उनकी content पसंद नहीं है तब उन्हें follow न करें. साथ में Instagram हमेशा कुछ न कुछ नया हमेशा नया ला रहा है users के सुविधा के लिए.

 

इंस्टाग्राम कैसे कार्य करता है? (How does Instagram work)

 

इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले www.instagram.com या इंस्टाग्राम के एप्लीकेशन की मदद से एक अकॉउंट बनाना होता है. अकाउंट बनने के बाद अपनी प्रोफाइल डिटेल्स को भरने का पेज खुलता है. प्रोफाइल डिटेल्स ठीक-ठीक भरने के बाद आप अपने पसंदीदा सेलिब्रिटी, दोस्त, या अन्य किसी को भी फॉलो कर सकते हैं.

आप अपने यूज़रनेम को दूसरों के साथ शेयर भी कर सकते हैं. इससे वे लोग भी आपको फॉलो बैक कर सकते हैं. फॉलो करने के बाद अब आप एक दूसरे के पोस्ट, फोटो, वीडियो और स्टोरीज भी देख सकते हैं. इंस्टाग्राम क्या है?आप इसको फेसबुक का उदहारण लेकर समझ सकते हैं. जिस प्रकार फेसबुक पर रिक्वेस्ट भेजने के बाद एक्सेप्ट होने पर आप दोस्त बन जाते हैं, ठीक उसी तरह इंस्टाग्राम में आपको अपने दोस्तों को करना होता है।

यदि आपके दोस्त का अकाउंट प्राइवेट है तो उसे आपकी फॉलो रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करना होगा. और अगर उसका अकाउंट जनरल है तो आप आसानी से बिना रिक्वेस्ट भेजे ही उसे फॉलो कर सकते हैं. आप भी सेटिंग में जाके अपने अकाउंट को प्राइवेट मोड पर कर सकते हैं. लेकिन याद रहे की यदि आप ऐसा करते हैं तो आपकी फोटो, पोस्ट या हैशटैग इंस्टाग्राम के ट्रेंडिंग सेक्शन में कभी भी शो नहीं होगा, चाहे जितने भी लाइक्स आप अपने पोस्ट पर कमा लें. इसके अलावा, जब भी आपको कोई भी फॉलो करना चाहेगा, तो आपके पास एक रिक्वेस्ट आएगी जिसको यदि आप एक्सेप्ट करते हैं, तभी वह आपको फॉलो कर पायेगा.

अगर लाइक की बात करें तो जैसे फेसबुक पर लोग पोस्ट पर रिएक्शन देते हैं, ठीक उसी तरह इस प्लेटफार्म पर भी पोस्ट को लाइक किया जा सकता है. इसके लिए फोटो के निचे बने छोटे से दिल के इमोजी को टच करके आप उसे लाइक कर सकते है. इसके अलावा, आप फोटो पर दो बार टैप करके भी उसे लाइक कर सकते हैं.

जिस प्रकार फोटो की प्रचलता लाइक्स से पता चलती है, ठीक उसी तरह वीडियो के व्यूज मायने रखते हैं. जितने ज्यादा व्यूज, उतनी ज़्यादा ट्रेंडिंग वीडियो.

हालाँकि, आप वीडियो को भी डबल टैप करके लाइक कर सकते हैं.आप किसी के द्वारा अपलोड किये गए फोटो या वीडियो पर अपनी राय भी दे सकते हैं. इसको अंग्रेजी भाषा में कमेंटिंग कहा जाता है. इसके साथ साथ लोग आपकी फोटो पर भी कमेंट कर सकते हैं. और अगर आपको अपने किसी भी पोस्ट पर कमेंट बंद करना चाहते हैं तो आप आसानी से ऑप्शंस में जाकर ऐसा कर सकते हैं. आपको यदि कोई पोस्ट या फोटो पसंद आती है तो उसे आप शेयर कर सकते हैं.

यदि आप इंस्टाग्राम का सही और सुरक्षित उपयोग करना चाहते हैं तो केवल उन लोगों को फॉलो करें जिन्हे आप पर्सनली जानें. हर सोशल मीडिया एप्लीकेशन पर आज फेक अकाउंट की भरमार है. ऐसे में किसी भी अनजान अकाउंट को फॉलो करके आप दुविधा में भी पड़ सकते हैं. यदि आपने बहुत सारे अंजान लोगों को फॉलो कर रखा है तो घबराइए मत.

आप उन्हें आसानी से अनफॉलो कर सकते हैं. जिस अकाउंट को आपको अनफॉलो करना है, उसके प्रोफाइल पर जाएँ और वह आपको अनफॉलो का एक बटन दिखेगा जिसको दबा कर आप उसे आसानी से अनफॉलो कर सकते हैं.

 

इंस्टाग्राम पर लाइक और फॉलोवर्स कैसे बढ़ाये (How to increase likes and followers on instagram)

 

Instagram एक बहुत ही popular social media network है. अगर आप भी Instagram, में हो और एक convenient method की तलाश में हो की कैसे number of likes और followers को बढाया जाये आपके profile के नीचे. यहाँ से आप बिस्तार से इंस्टाग्राम पर लाइक कैसे बढ़ाए पढ़ सकते हो.

यहाँ निचे मैंने कुछ ऐसे ही Tips के विषय में बताया है जिसे अगर आप सही तरीके से implement करें तब आप आसानी से likes और followers बढ़ा सकें Instagram में.

 

अपने photos को Categorize करें hashtags के मदद से (Categorize your photos with the help of hashtags)

 

अगर आप appropriate hashtags का इस्तमाल करें, तब आप अपने photos को ठीक तरीके से categorize कर सकते हैं और उन्हें upload कर सकते हैं Instagram में.

इन hashtags में वो ability है जिससे आपको ज्यादा users एक साथ देख सकते हैं. साथ में आपको अपने photos में ज्यादा likes और followers भी देखने को मिलेंगे.

 

आप Instagram stories का उपयोग  कर लोगों को attract कर सकते हैं

 

Instagram stories एक बहुत ही newly introduced feature हैं इस social media network में. यह बहुत ही effectively काम कर सकता है इंस्टाग्राम क्या है? आपके number of followers को बढ़ाने में और साथ में आपके photos की visiblity को enhance करने में.

Instagram ने इन storeis को great, versatile और एक fun method के हिसाब से माना है जो की users के सामने available किया गया है एक meaningful connections create करने के लिए audiences के सामने.

 

ज्यादा engaging content Share करे (Share more engaging content)

 

इस tip को आप एक बहुत ही convenient method मान सकते हैं जिससे ज्यादा likes और Followers अपने account के तरफ attract कर सकते हैं. जब आप कोई चीज़ share कर रहे हैं तब आपको ये देखना होता है की आपके contents ज्यादा engaging हैं या नहीं.

 

 

एक recent survey से ये पता चला है की करीब 52% marketing professional instagram videos का इस्तमाल करते हैं ज्यादा लोगों को अपने profile के तरफ attract करने के लिए.

इसलिए आपको खुद ही अपनी research करनी होगी और ये खोजना होगा की कौन सा समय बेस्ट है content post करने के लिए, जिससे आपको ज्यादा अच्छा result मिलेगा.

 

आप एक contest Organize कर सकते है (You can organize a contest)

 

अगर आप एक Contest organize कर सकें आपके instagram account में तब आप जरुर से अपने account में likes और followers बढ़ा सकते हैं.

यदि इस contest में आप बेहतर result प्राप्त करना चाहते हैं तब आप किसी दुसरे influencer या business के साथ partnership कर सकते हैं और अपने user को कुछ value added service offer कर सकते हैं इस contest के विजेता को.

 

अपने Comments के प्रति strategic हो (Be strategic about your comment)

 

Instagram के profile में आप किसी post में जो comment भी लिखते हैं उनकी भी काफी खासियत होती है, जो की long run में आपको अच्छा और amazing results प्रदान करता है.

लेकिन यहाँ आपको थोडा careful होना होगा अपन comments को लिखते वक़्त और उन्हें जितना हो सके उतना interesting बनाना होगा, ताकि जो की भी लोग उसे पढ़ें वो आपके Instagram profile को एक बार check जरुर करें इससे हो सकता है की वो आपको follow करने लगे. जिससे वो आपके दुसरे posts को भी देखेंगे और उन्हें like भी कर सकते हैं.

 

आपको दुसरे users के photos को like भी करना चाहिए (You should also like the photos of other users)

 

अगर आपने ये अभी तक नहीं किया है तब आपको जरुर से इसे करना चाहिए, क्यूंकि ये बहुत ही जरुरी होता है की आप भी अपने users के photos को like करें.

इससे दुसरे non followers को आपके ऊपर रूचि दिखेगी इंस्टाग्राम क्या है? और वो आपके account को follow भी कर सकते हैं. एक भले ही बहुत ही आम सा trick हैं लेकिन ये बहुत ही effective सिद्ध होता है.

यदि एक पुराने picture को कोई like करंता है तब इसे ज्यादा से ज्यादा आपने नए followers भी लाइक करेंगे जिससे इस post को extra boost मिल जाता है. आखिर में ये आपके Instagram account के likes और followers को बढ़ाने में काफी काम आता है.

 

Appropriate Photos में Comment करना न भूलें (Don’t forget to comment in Appropriate Photos)

 

आपको ज्यादा self-centered होने की जरुरत नहीं है अपने followers को बढ़ाने के लिए. यदि आप किसी बेहतरीन picture में कुछ words commenting करते हैं तब इससे किसी का कुछ नहीं जायेगा और न ही आपको कोई loss होगा.

 

 

लेकिन ऐसा करने से आपके comment को एक बड़ा exposure जरुर मिलेगा. इसलिए यदि नहीं किया तब अभी से Comment करना चालू कर लें जिससे आपको धीरे धीरे followers आना आरम्भ हो जायेंगे.

ये बहुत ही simple और effective तरीका है ज्यादा followers gain करने का बहुत ही कम समय में और बिना कुछ किए ही.

 

अपने Content को सही समय में ही Publish करे (Publish your content in the right time)

 

आप चाहे जितना भी बढ़िया photo क्यूँ न हो अगर आप उसे ऐसे वक़्त में पब्लिश करेंगे जब प्राय सभी सो रहे हों तब आपको ज्यादा attention नहीं मिलेगा.

ऐसे बेहतरीन opportunities को हाथ से न गवाएं, क्यूंकि ऐसे post करने से आपको कुछ भी फ़ायदा नहीं होने वाला है. केवल तभी अपने images को Post करें जब ज्यादा users online हों और post करते ही वो उन्हें देख सकें इससे आपके ज्यादा likes, comments और followers मिलने के chances बढ़ जाते हैं.

 

Instagram के Growth services का इस्तमाल करे (Use Instagram’s Growth Services)

 

एक दूसरा method भी है जिसके द्वारा आप number of followers और likes को increase कर सकते हैं. इसके लिए आप Instagram Growth Services का इस्तमाल कर सकते हैं.

ये Instagram Users को ज्यादा like और Followers बढ़ाने में मदद करते हैं. लेकिन ऐसे companies का चुनाव ठीक से करें जिससे आपका traffic organically बढे न की robotic तरीके से.

नहीं हो ऐसा होगा की आपके हजारों followers होंगे लेकिन likes बहुत कम और engagement भी बहुत कम. इस बात का जरुर ध्यान दें.

 

Instagram Stories क्या है? (What is Instagram Stories)

 

Instagram Stories है Instagram का जवाब Snapchat/Snapchat Stories के लिए, जिसमें एक series of photos और videos को एक साथ post किया जाता है एक content package के तोर पर और वो disappear हो जाता है 24 hours के बाद.

कुछ लोगों को ये feature ज्यादा पसंद नहीं है क्यूंकि उन्हें ये silly लगता है temporary होने के कारण. लेकिन फिर भी ये trend 24-hour social media posts बहुत ही ज्यादा famous हैं users के बिच, और इसे बहुत सारे लोग पसंद करते हैं.

 

Instagram App को कहाँ से डाउनलोड करे? (Where to download Instagram App)

 

यदि आप अपने Andorid Phone के लिए Instagram App download करना चाहते हैं तब आप इसे Google Play Store से आसानी से कर सकते हैं. वहीँ अगर आप एक iOS user हैं तब आप इसे App Store से download कर सकते हैं. सबसे अच्छी बात की ये बिलकुल ही Free होता है.

 

Facebook और Instagram कोनसे year में शुरू हुए हैं?

Facebook की शुरुवात February 4, 2004 में हुई थी.

वहीँ Instagram की शुरुवात 6 October 2010 में हुई थी.

 

 

 

इंस्टाग्राम की विशेषताएं (Features of Instagram)

 

कुछ महत्वपूर्ण इंस्टाग्राम फीचर्स जिन्हें जानने के बाद इंस्टाग्राम इस्तेमाल करना बहुत आसान हो जायेगा:

  • इंस्टाग्राम मुख्य पेज – जब आप instagram पर अकाउंट बना लेने के बाद उसे खोलते है, तो आपके सामने इंस्टाग्राम का मुख्य पेज (Home tab) खुलता है. इंस्टाग्राम क्या है? अब जिन्हें भी आप follow करेंगे उनके द्वारा share की गई photo या video आपको मुख्य पेज पर दिखाई देगी.
  • खोज बॉक्स – मुख्य पृष्ट या होम पेज के बगल में आपको Search का चिंह दिखाई देगा. इसमे किसी का instagram username डालकर आप उसे ढूंढ सकते है.
  • तस्वीरें व वीडियो साझा करना – खोज बॉक्स के बगल में अगर आप देखेंगे तो एक plus (+) का चिन्ह दिखाई देगा. यह photo और video share करने के लिये है.
  • अधिसूचना विकल्प – दाई ओर से दूसरे नंबर पर आपको दिल का चिन्ह दिखाई देगा यह अधिसूचना विकल्प है, जहां पर notification show होते है. जिस किसी ने भी आपकी photo को like किया होगा या आपको follow किया होगा वह सब notification आपको इसी जगह दिखाई देगा.
  • उपयोगकर्ता प्रोफाइल – सबसे अंत मे दाई ओर आपको user profile का विकल्प दिखाई देगा. इसका उपयोग करके आप अपनी profile update कर सकते है.
  • निजी मैसेज – instagram एक photo sharing app के अलावा एक massanger की तरह भी कार्य करता है. अपने किसी भी follower से आप आसानी से private chat कर सकते है.
  • समूह चैट – अपने सभी दोस्तों से एक आपस मे बात करने के लिये instagram आपको group chat की सुविधा भी देता है.
  • मुख्य आकर्षण – अगर आपके द्वारा share की गई कोई video या photo आपकी favorite है या आपके follower के लिये जानने योग्य है, तो आप उसे highlight करके अपनी profile में दिखा सकते है. जिससे जो भी आपकी प्रोफाइल खोले उसे यह दिखाई दे.
  • इसके अलावा और भी कई insta features आपको दिखाई देंगे. फिलहाल अभी आपके लिये इतने जानना काफी है. अगर आप इसके सभी features के बारे में जानना चाहते है, तो नीचे कमेंट में बताये हम इसके ऊपर एक पूरी पोस्ट लिख देंगे.

 

Instagram को Hack होने से कैसे बचाएँ? (How to protect Instagram from being hacked)

 

यदि आपको अपने Instagram Account को hack होने से बचाना है तब आपको पहले ये जानना होगा की आखिर ये Instagram account hack होते कैसे हैं. वैसे तो कोई भी instagram account automatically hack नहीं हो जाता है. इसमें अधिकतर hackers users को fool बनाते हैं, कहीं तभी जाकर उनके अकाउंट का access मिल पाता है.

यदि आप internet में खोजें तब आपको ऐसे बहुत से Fake Websites और Fake Apps मिल जायेंगे जो की ये दावा करते हैं वो किसी भी Instagram account को hack कर सकते हैं लेकिन इस बात में कुछ भी सच्चाई नहीं होती है.

ये बस कुछ scripts चलाकर लोगों को बुद्धू बनाते हैं. चलिए में आप लोगों को कुछ ऐसे ही तरीकों के विषय में बताऊंगा जो की सच में कारगार होती हैं Instagram Account को Hack करने के लिए.

चलिए अब मुद्दे पर आते हैं, कुछ तरीके जिनका इस्तमाल Instagram account को hack करने के लिए होता है .

  • Phishing से
  • Keylogger या Spy apps के इस्तमाल से
  • Social engineering skills
  • किसी Facebook Account को hack कर
  • कोई fake Instagram app बनाकर

 

Phishing के इस्तमाल से

 

ये पुराना जरुर है लेकिन अभी तक काम करता है. Phishing एक बहुत ही famous तरीका है Online accounts hack करने के लिए. इसमें hacker एक fake login page create करते हैं जो की हुबहू original login page के तरह दिखता है.

जब कोई user उसमें signs in करता है उस page मों तब automatically ही user की Username और Password उसमें एक file के रूप में save हो जाती है इंस्टाग्राम क्या है? और User (victim) को original site में redirect कर देती है.

सुनने में जितना ये आसान लगता है उतना है नहीं क्यूंकि समान login page बनाना इतना आसान नहीं है लेकिन नामुमकिन भी नहीं है.

अगर आपको किसी का login details चाहिए तब आपको बस उसे इस fake login page का link send करना होता है, उनका password जानने के लिए.

 

Keylogger और Spy Apps के इस्तमाल से

 

दूसरा बढ़िया तरीका Instagram account hack करने के लिए होता है keylogger या कोई Spy apps का इस्तमाल करना.

Keylogger एक ऐसा special software होता है जो की keyboard की सभी गतिविधियों को record करता है एक file में जिसे की बाद में पढ़ा जा सकते है.

ऐसे में जब victim अपने account में login करता है तब उसका username और password भी save हो जाता है. जहाँ Computer के लिए keylogger का इस्तमाल होता है वहीँ Android या iPhone के लिए आप ikeymonitor का इस्तमाल कर सकते हैं.

वहीँ दूसरा tool होता है Spy Apps, अगर आप इन Spy Apps को victim के mobile में install कर लें तब ये बिलकुल ही instally हो जाता है और खुदको कहीं show भी नहीं करता है, इससे victim को कभी ये पता भी नहीं चलता है की उसके सभी login information को कोई दूसरा भी देख रहा है.

 

Social Enginnering Skill का होना

 

Social Enginnering Skill का मतलब होता है victim या users के behaviour को पहचानना होता है. जैसे की केवल उनके passwords को ही नहीं (उदाहरण के लिए अक्सर लोग अपने mobile number, date of birth, girlfriend का नंबर ही रखते हैं password के तोर पर).

आप Social Engineering का अच्छा इस्तमाल भी कर सकते हैं जैसे की आप एक phishing page बनायें और बहुत से लोगों को उसकी link यह बोलकर भेजें की अगर वो इसमें sign up करते हैं तब उन्हें बदले में कुछ रुपयों का mobile recharge फ्री मिलगा या कोई shopping site की coupon free मिलेगी.

उसके बाद आप spoof calls भी कर सकते हैं. मतलब की आप किसी को किसी भी number से call कर सकते हैं. उसे ये बिलकुल भी पता नहीं चलेगा की call सच में कहाँ से या किस number से आया था. ऐसे भी आप बहुतों का Instagram Account hack कर सकते हैं.

 

Facebook Account को Hack कर

 

अक्सर प्राय सभी users का facebook account उनके instagram account के साथ linked होता है. इसलिए आप किसी का facebook account hack कर लिया है तब आप आसानी से instagram account भी hack कर सकते हैं.

 

Fake Instagram Apps बनाकर

 

Fake apps बनाने की प्रथा बहुत समय पहले से हैं. ऐसे कई apps हैं जिनके fake apps अभी भी internet में उपलब्ध हैं. इसमें Instagram के तो बहुत से fake apps इन्टरनेट पर मेह्जुद हैं.

यदि किसी user ने उसे download कर install कर लिए और बाद में login कर लिया तब तो उसका login details hacker के पास पहुँच जाता है. इससे उसका उस account के ऊपर पूरा access होता है. इंस्टाग्राम क्या है? वैसे brute force attack भी एक तरीका है account hack करने का लेकिन ये ज्यादा कारगर नहीं है क्यूंकि Instagram भी अपने code में निरंतर काम कर रहा है और इसके loopholes को निकाल फेक रहा है.

ये थी कुछ ऐसे तरीके जिसके मदद से Instagram Account को hack कियस जा सकता है. वहीँ अगर आप इन तरीकों को ठीक से समझें तब आप अपने account को बहुत ही safe रख सकते हैं.

 

 

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख इंस्टाग्राम क्या है? इंस्टाग्राम यूज कैसे करते हैं? पूरी जानकारी हिंदी में  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

इंस्टाग्राम क्या है? इंस्टाग्राम यूज कैसे करते हैं? पूरी जानकारी हिंदी में

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!