Twitter क्या है? इसका use कैसे करें, सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में (2022)

दोस्तों Twitter क्या है? :-Twitter एक ऐसी सोशल नेटवर्किंग साइट है जिस पर Celebrity से लेकर कोई भी Connect हो सकता है। आइये जानते हैं Twitter Kya Hai? साथ ही अगर आपने ट्विटर पर अपना Account नहीं बनाया है तो जानिए Twitter Par Account Kaise Banaye और Twitter Kaise Banaya Jata Hai इसकी पूरी जानकारी के लिए लेख के अंत तक बने रहे। Twitter पर किसी को भी Tweet करके आप अपना मैसेज भेज सकते हैं। इन दिनों सोशल मीडिया कई तरह से लोगों की मदद कर रहा है।

 

अगर आप पूरी दुनिया और सोसाइटी के किसी भाग के लिए कोई विशेष और छोटा संदेश देना चाहते हैं तो आप Twitter के जरिए भेज सकते हैं। ट्विटर क्या है? इसकी जानकारी हमने आगे दी है, ट्विटर का इस्तेमाल दुनियाभर के लोग करते हैं। अगर आप भी Twitter पर एक्टिव होना का सोच रहे हैं तो जल्द ही ट्विटर अकाउंट बनाये। इसके लिए आपको Twitter Sign Up करना होगा और Twitter Kaise Chalate Hain इसकी पूरी जानकारी हमने आगे दी है।

 

Twitter क्या है? इसका use कैसे करें, सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में (2022)
TEJWIKI.IN

 

Contents

Twitter क्या है? (What is twitter)

 

Twitter को हम एक online news और social networking site कह सकते हैं जिसका इस्तमाल users एक दुसरे के साथ communicate कर लेते हैं short messages जिन्हें tweets कहा जाता है के माध्यम से. Twitter पर tweet करने से इस Tweeting कहा जाता है. इसका मतलब है की short messages को send करना उन सभी लोगों को जो की आपको follow कर रहे हैं Twitter पर. लोग अक्सर उन्हें ही follow करते हैं जिन्हें वो पसदं करते हैं, या उनकी बातें उन्हें पसदं आती है इसलिए उनसे connected रहने के लिए वे उन्हें follow करते हैं.

हम Twitter को एक microblogging site भी कह सकते हैं जो की micro-blogging communication पर निर्भर करता है. इसमें users 140 characters से भी कम messages को type कर अपने विचारों को दुसरे followers तक पहुंचाते हैं.

 

 

जिससे उनके विचार ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँच सके. इसके शुरुवात से ही Twitter लगातार बढ़ता ही जा रहा है जिसमें बड़े celebrities, politicians, VIP लोगों के साथ साथ आम लोग भी शामिल हैं.इसकी मदद से users एक दुसरे के साथ important issues, random issues, या जो कुछ भी कर रहे हैं उसके विषय में वो अपने followers के साथ share करते हैं. अपने विचार व्यक्त करने का इससे सरल और effective माध्यम फिलहाल पूरी internet में कुछ भी नहीं है.

 

ट्विटर किसने बनाया है? (Who created Twitter)

 

Twitter को create किया है Jack Dorsey, Noah Glass, Biz Stone, and Evan Williams ने सन March 2006 में. Jack Dorsey जिन्होंने सबसे पहली बार इस app के विषय में विचार किया था उनका कहना है की वो इसे actually एक ऐसी service बनाना चाहते थे जिसमें की लोग अपने दोस्तों के विषय में aware हो सकें की वो क्या कर रहे हैं, क्या खा रहे हैं, कहाँ घुमने जा रहे हैं इत्यादि.

यह एक user status service के तरह उन्होंने पहले विचार किया था. Twitter Team का कहना है की उन्होंने पहले इसका नाम “Twitch” रखा था.

बाद में ये evolve होकर Twitter बन गया. अगर हम इसका meaning Oxform Dictionary में देखें तब इसका मतलब होता है ‘बहुत तेजी से बातें करना वो भी nervous और trivial way में’.

 

Twitter का फुल फॉर्म क्या है ? (What is the full form of Twitter)

 

TYPING WHAT I’M THINKING THAT EVERYONE’S READING

 

महत्वपूर्ण शर्तें जिन्हें Twitter में उपयोग किया जाता है? (Important terms used in Twitter)

 

वैसे तो सभी Social Networking site में कुछ ऐसे terms या jargon होते हैं जिन्हें सिर्फ वो ही जानते हैं जो की उनका इस्तमाल करते हैं. इसलिए अगर किसी app को ठीक से इस्तमाल करना है तब उससे सम्बंधित सभी terms और abbrevations को ठीक से समझना होगा. इससे आप इस network को ठीक से समझना चहिये.

1. Tweet: एक 140-character वाला message.

2. Retweet (RT): Re-sharing या किसी दुसरे के tweet को credit प्रदान करना.

3. Feed: ये वो stream of tweets होते हैं जिन्हें आप homepage पर देखते हैं. इसमें वो सारे updates होते हैं जो की आप उन users से पाते हैं जिन्हें आप follow करते हैं.

4. Handle: या आपका username होता है.

5. Mention (@): यह एक reference करने का तरीका है जिसमें दुसरे user को उनके username से tweet में लिखा जाता है (e.g. @zeenews).

Users को एक notification मिलती है जब उन्हें @mentioned किया जाता है. ये एक तरीका होता है दुसरे user के साथ discussions करने के लिए एक public realm में.

6. Direct Message (DM): यह एक private, 140-character message होता है दो लोगों के बीच.

आपको ये decide करने का भी option रहता है की आप एक Direct Message को accept करें या नहीं किसी एक Twitter user से, या केवल उन्ही से DM में communicate करें जिन्हें की आप follow कर रहे हो.
आपको केवल वे लोग की DM कर सकते हैं जो की आपको follow करते हैं.

7. Hashtag (#): यह एक ऐसा तरीका है जिसमें एक topic of conversation को mention किया जाता है या आप चाहें तो एक larger linked discussion में participate भी कर सकते हैं.

एक hashtag बहुत ही बढ़िया discovery tool होता है जो की users को allows करता है आपके tweets जो की topics के ऊपर based हों उन्हें ढूंडने के लिए. आप चाहें तो उन Hastag पर click कर सभी tweets को real time में देख सकते हैं — यहाँ तक की उन लोगों के tweets को भी जिन्हें आप follow नहीं करते हैं.

 

ट्विटर की खोज कब हुई थी? (When was Twitter invented)

 

Twitter की खोज March 2006 में Jack Dorsey, Noah Glass, Biz Stone, और Evan Williams के द्वारा हुई थी और इसे उसी वर्ष ही July में launch किया गया था.

यह service rapidly worldwide popularity gain कर लीं. सन 2012 तक, 100 million users से भी ज्यादा 340 million tweets a day करते थे. वहीँ ये service handled करती थी एक average तोर से 1.6 billion search queries per day.

 

Twitter में अकाउंट कैसे बनाते है (How to create account in twitter)

 

अगर आप यह जानते है कि Facebook पर account कैसे बनाया जाता है तो आपके लिए Twitter पर account बनाना ज्यादा मुश्किल नही है। क्योंकि Twitter पर account बनाना बिलकुल facebook की तरह है।

Twitter पर Account बनाने के लिए आप mobile में Chrome Browser या फिर Twitter App का इस्तेमाल कर सकते है। क्योंकि आज हर कोई Smartphone चलता है इसलिए Twitter account बनाने के लिए हम Twitter App का इस्तेमाल करते है तो चलिए जानते है ट्विटर अकाउंट कैसे बनाते है।

Twitter account

Step- 1
सबसे पहले आपको Google Play Store या फिर नीचे बटन पर क्लिक करके ट्विटर App को install करना है

Step- 2
जैसे ही ट्विटर App open होता है आपको Get Started पर क्लिक करना है और अपना नाम और Mobile Number डालकर Next बटन पर क्लिक करें

Step- 3
अब आपको Sign up बटन पर क्लिक करने के बाद अपने mobile Number को वेरीफाई करने के लिए OTP डालकर Next बटन पर क्लिक करना है।

Step- 4
अब अपने Twitter Account के लिए Password चुने और Next बटन पर क्लिक करने के बाद अपनी पसंद की Categories को चुने और फिर से Next बटन पर क्लिक करें

तो इस प्रकार आप इन स्टेप को follow करके अपना ट्विटर अकाउंट बन सकते है। यह बहुत आसान काम है इसमें आपको सिर्फ़ 4-5 मिनट का समय लगता है। Twitter account बनाने के बाद अब बात करते है कि ट्विटर की Basic चीज़ो की जानकारी

 

ट्विटर कैसे कार्य करता है? (How does Twitter work)

 

Twitter की मदद से आप किसी भी topic पर post कर सकते हैं. लेकिन इसमें केवल 140 charaters की ही limit होती है, जो की समान होता है एक single SMS message के साथ.

इन short posts को “tweets” कहा जाता है, जो की chirping of birds के reference में इस्तमाल होता है, और आपके Twitter Profile Page में chronologically order से दिखाई पड़ता है.

Posting के साथ, आप चाहें तो दूसरों को follow कर सकते हैं Twitter में जिससे आप उनके latest tweets को अपने Twitter feed में देख सकते हैं.

ये Conversely भी काम करता है, जिसका मतलब की अगर कोई आपको follow करता है, तब आपके tweets उनके feeds में show करेंगे. इससे ये पता चलता है की इससे ये पता चलता है की जितनी ज्यादा आपके followers होंगे उतनी ही ज्यादा आपकी potential reach भी होगी.

 

ट्विटर की प्रौद्योगिकी ढांचा (Twitter की Technology Framework)

 

Twitter web interface इस्तमाल करता है Ruby on Rails framework की. Twitter message handling को एक software के द्वारा किया जाता है जिसे की programming language Scala से लिखा गया हो.

यह framework allow करता है additional web services और applications को interact और combine होने के लिए Twitter के साथ. Twitter की search functionality hashtags का इस्तमाल करते हैं specific messages को search करने के लिए.

A hashtag basically # symbol होता है जिसके बाद search term present होता है. Users एक दुसरे के साथ correspond करते हैं via SMS के द्वारा, या five gateway numbers के माध्यम से.

 

Twitter की बेसिक जानकारी हिंदी में (Basic knowledge of Twitter in Hindi)

 

ट्विटर को इस्तेमाल करने से पहले आपको ट्विटर की Basic चीजों की जानकारी का होना आवश्यक है ताकि आप अच्छी तरह से ट्विटर के बारे में जान सकते और Twitter को चला सकें। अगर आप Facebook और Instagram का इस्तेमाल करते है तो आपको Like, Comment और Share जैसी चीजों की जानकारी ज़रूर होगी।

उसी तरह ट्विटर पर भी आपको ऐसी कई सारी बातों के बारे में पता होना चाहिए जैसे
1. Twitter user Name(@)
2. Tweets
3. Retweets
4. Followers and Following
5. HashTag(#)

Twitter user Name(@)

ट्विटर पर आपको हर यूज़र नाम के आगे At The Rate(@) का चिन्ह देखने को मिलता है। आपके Twitter account बनाने के बाद यह automatic आपके नाम के आगे लग जाता है।

Tweets

जब भी आप ट्विटर पर कुछ लिखते या पोस्ट करते हो तो उसको Tweet कहा जाता है जिसकी एक लिमिट होती है इसमें आपको 140 शब्दों का ही इस्तेमाल करना पड़ता है।

Retweets

यह बिल्कुल Share करने जैसा ही है जब आपको किसी की Tweet पसंद आती है तो आप उसे Retweets कर सकते है। ऐसा करने से वह Tweet आपकी Timeline पर दिखाई देने लगता है जिसे वह आपको फॉलो करने वाले लोगों तक भी वह पहुँच जाता है।

Followers and Following

ट्विटर पर आपको हर यूज़र की Profile पर follow बटन मिलता है। इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपको उस यूज़र की हर Tweet की जानकारी मिलती रहती है।

जो लोगों आपकी Profile पर आते है और Follow बटन पर क्लिक करते है तो वह आपके Followers होते है और जब आप किसी की Profile पर जाकर follow बटन पर क्लिक करते है तो इसका मतलब है कि आप उसे Following करते है।

HashTag(#)

HashTag(#) का नाम अपने ज़रूर सुना होगा इसका इस्तेमाल ट्विटर पर Post लिखतें समय किया जाता है और जो लोग एक जैसे HashTag(#) का इस्तेमाल करते है तो यह एक ग्रुप की तरह काम करता है जिसमे लोगों उस विषय पर चर्चा करते है। इस हैशटैग का इस्तेमाल करके कोई भी इस चर्चा में शामिल हो सकता है।

 

Twitter के मुख्य विशेषताएं क्या हैं? (What are the main features of Twitter)

 

1. Home Page

दोस्तों, जब आप ट्विटर अकाउंट लॉगिन करते है तो सबसे पहले आप ट्विटर के होम पेज पर आ जाते है Twitter क्या है? जहां पर आपको वे सभी की ट्वीट्स दिखाई देंगी जिस जिस के अकाउंट्स आपने फॉलो किए हुए है।

2. Topics

Topics के विभाग में आपको अलग अलग बहुत सारे टॉपिक्स देखने को मिल जाते है। आप अपने मनपसंद टॉपिक को फॉलो कर सकते है और जिस भी टॉपिक्स को आपने फॉलो किया होगा उनके ट्वीट्स आपको अपने ट्वीटर के होमपेज पर दिखाई देंगे।

3. Lists

ट्विटर में Lists के विभाग में आप अपने कोई भी चहीते अकाउंट्स के ट्वीट्स को जल्दी से देख सकते हो। Lists आपकी ज़रूरतों को सबसे अच्छी तरह से पूरा करने वाली समयरेखा को क्यूरेट करने का एक शानदार तरीका हैं।

4. Search

सर्च के फीचर से आप ट्विटर में दूसरे ट्विटर अकाउंट्स और हैशटैग्स सर्च करके ढूंढ सकते है और अपने हिसाब से जिस अकाउंट को चाहे उसे फॉलो कर सकते है और उसके ट्वीट्स देख सकते है।

5. Trending

दोस्तों, ट्विटर का ट्रेंडिंग फीचर दुनिया में बहुत ज्यादा लोकप्रिय है। इसमें जो भी हैशटैग सबसे ज्यादा लोग अपने ट्वीट्स में इस्तेमाल करते है वे हैशटैग आपको ट्रेंडिंग के सेक्शन में देखने को मिल जाता है।

 

 

6. Tweets

Twitter में जो भी आप वीडियो, फोटो, लिंक्स और छोटे संदेश पोस्ट करते है उसे ट्विटर में “ट्वीट्स” बोला जाता है। ट्वीट्स में आप हैशटैग्स और कोई ट्विटर अकाउंट को भी शामिल कर सकते है।

7. Fleets

फ्लीट्स आपको ट्विटर के होम टाइमलाइन के ऊपर ही देखने को मिल जाते हैं और यह आपको बिल्कुल नए तरीके से ट्विटर का उपयोग करने और बातचीत करने की अनुमति देता है।

Fleets आपको fleeting और transitory विचारों को शेयर करने की अनुमति देता है जो 24 घंटे बाद गायब हो जाते है। Twitter क्या है? इसका मतलब आप जैसे इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर जैसे स्टोरी डालते ही वैसे आप ट्विटर पर स्टोरी डाल सकते है जो 24 घंटे बाद गायब हो जाती है।

आपने जो फ्लीट्स डाली होगी उन्हे जो व्यूअर्स देखेंगे वे सभी के अकाउंट्स आप देख सकते है। Fleets का इस्तेमाल आप केवल एंड्रॉयड और iOS ऐप्स में कर सकते है।

8. Notifications

ट्विटर में आपको बाकी सभी ऐप्स की तरह नोटीफिकेशन का भी फीचर मिल जाता है जो की एक नॉर्मल फीचर है और इसमें आपको फॉलो, ट्वीट्स आदि, की नोटिफिकेशंस देखने को मिल जाती है जिसे आप सेटिंग्स में से अपने हिसाब से कस्टमाइज्ड कर सकते है।

9. Messages

Twitter में आप किसी अपने ट्विटर दोस्त को संदेश भेज सकते है और संदेश पा सकते है। इसके साथ ही मैसेज के जरिए आप ट्वीट्स, मीडिया, आदि चीजें भी शेयर कर सकते है।

10. Bookmarks

Bookmarks में आप अपने पसंदीदा ट्वीट्स को सेव करके रख सकते है जिसे आप बुकमार्क के ऑप्शन में जा कर देख सकते है।

11. Moments

ट्विटर मोमेंट्स दुनिया भर में क्या हो रहा है, इसके बारे में क्यूरेटेड कहानियां है जो ट्वीट्स द्वारा संचालित। Twitter Moments के साथ आप आसानी से अपनी खुद की स्टोरीज बना सकते है। आप twitter.com पर नेविगेशन बार के माध्यम से अपना खुद का मोमेंट बनाना शुरू कर सकते हैं।

ट्विटर मोमेंट्स के लिए आपको केवल एक टाइटल, डिस्क्रिप्शन, ट्वीट्स और एक कवर इमेज की आवश्यकता है।

12. Monetization

ट्विटर में Amplify Pre-roll और Amplify Sponsorships यह दो वीडियो मोनेटाइजेशन प्रोग्राम उपलब्ध है।

एम्पलीफाई प्री-रोल प्रोग्राम ट्विटर पर शेयर की गई आपकी प्रीमियम वीडियो कंटेंट के खिलाफ प्री-रोल की सेवा के लिए एक ऑप्ट-इन ऐड प्रोग्राम है। एम्प्लीफाई स्पॉन्सरशिप प्रोग्राम आपको एक विज्ञापनदाता (advertiser) के साथ वन टू वन स्पॉन्सरशिप के माध्यम से अपनी प्रीमियम वीडियो कंटेंट को संरेखित करने की अनुमति देता है।

13. Spaces

ट्विटर स्पेस फीचर की मदद से आप लाइव ऑडियो बातचीत कर सकते है। Spaces के जरिए आप लाइव ऑडियो कन्वर्सेशन, ओपन और अनफ़िल्टर्ड डिस्कशन की अनुमति देता हैं, और छोटे और अंतरंग से लेकर लाखों श्रोताओं तक किसी भी और हर विषय पर बातचीत के लिए एक स्थान है।

14. Dark Mode

Twitter एप में आपको डार्क मोड का फीचर मिल जाता है और इसमें आपको Dim और Lights Out यह दो तरीके की डार्क थीम सेट कर सकते है। इसके साथ ही इसमें Automatic at sunset का भी विकल्प मिल जाता है Twitter क्या है? जिसे चालू करने के बाद रात में अपने आप डार्क मोड चालू हो जाता है और सुबह होने पर अपने आप बंद हो जाता है।

15. Conversation Settings

ट्विटर का यह फीचर लोगों को यह नियंत्रित करने की अनुमति देता है कि कौन उनके ट्वीट के साथ जुड़ सकता है और उनका जवाब दे सकता है।

यदि आप केवल अपने फॉलोवर्स से सीमित बातचीत रखना चाहते हैं, या शायद एक वैध साथी के साथ बातचीत की मेजबानी करना चाहते हैं वे आप ट्विटर की कन्वर्सेशन सेटिंग्स के जरिए कर सकते है।

 

 

भारत में सबसे ज्यादा ट्विटर फॉलोअर्स किसके हैं? (Who has the most Twitter followers in India)

 

भारत में सबसे ज्यादा ट्विटर फॉलोअर्स हैं Narendra Modi जी के. जिनकी Twitter handle होती है: @narendramodi
इनकी Followers की संख्या होती है: 66.6 Million+

 

ट्विटर के CEO कौन है? (Who is the CEO of Twitter)

 

Twitter के CEO हैं Jack Patrick Dorsey. जिनका जन्म November 19, 1976 में हुआ था. यह एक American computer programmer और Internet entrepreneur हैं जो की co-founder और CEO है Twitter के.

इसके अलावा वो founder और CEO हैं Square के, जो की एक mobile payments company है.

 

India में Twitter में सबसे ज्यादा किसके Followers है?

 

चलिए जानते हैं की India में Twitter में सबसे ज्यादा किसके Followers है.

Rank Name Followers कौन है?
1 Narendra Modi 66.6 Million Followers India के प्रधानमंत्री हैं.
2 Amitabh Bachchan 45.5 Million Followers बॉलीवुड एक्टर हैं
3 Salman Khan 42.3 Million Followers बॉलीवुड एक्टर हैं
4 Shah Rukh Khan 41.7 Million Followers बॉलीवुड एक्टर हैं
5 PMO India 41.3 Million Followers प्रधान मंत्री ऑफिस का अकाउंट है
6 Akshay Kumar 41 Million Followers बॉलीवुड एक्टर हैं
7 Virat Kohli 41.2 Million Followers इंडियन क्रिकेटर हैं
8 Sachin Tendulkar 35.3 Million Followers पूर्व इंडियन क्रिकेटर हैं
9 Hrithik Roshan 30.4 Million Followers बॉलीवुड एक्टर हैं
10 Deepika Padukone 27.9 Million Followers बॉलीवुड एक्ट्रेस हैं

 

Twitter को सही तरीके उपयोग कैसे किया जाये ?

 
भले ही आपको Twitter के बारे में कुछ कुछ जानकारी पता हो लेकिन यदि आपको इसे सही रूप से इस्तमाल करना नहीं आता है तब इसका कोई मतलब नहीं रह जाता है.

Twitter में कुछ भी करने से पहले, आपको इसमें sign up करना होता है और एक username create करना होता है. यह username आपका public name भी होता है.

उदाहरण के लिए एक Twitter user ZEENEWS में log in करने के लिए, वो username “ZEENEWS” का इस्तमाल करते हैं. Twitter क्या है? साथ में उनकी Twitter URL है twitter.com/zeenews. इसलिए ऐसी login id का इस्तमाल करें जिसे की लोग आसानी से याद रख सकें और वो आपके page में आसानी से आ सकें.

जब आप signin करते हैं, तब आपने notice किया होगा की आपके एक news feed होते हैं. कोई भी user जो कोई tweet करता है और जिसे आप follow करते हैं, उनकी news इस feed पर appear होगी.

 

 

लेकिन यदि आपने किसी को भी follow नहीं किया है तब ये बिलकुल ही blank होगी. यदि आपको किसीको follow करना है तब आपको उसके Twitter page में जाकर click करना होगा “follow” button को. इससे ये आपके Feed में आ जायेंगे और उनके सभी latest updates आपको दिखने लगेंगे.

वैसे कुछ important tags — या commands — जिन्हें आप इस्तमाल कर सकते हैं Twitter में actual text के साथ आपके tweet में, जिससे आप इन्हें ज्यादा effectively इस्तमाल कर सकते हैं.

@name Tag

ये पहला टैग होता है @name tag. अगर आप किसी tweet को address करना चाहते हैं जो की किसी specific person के लिए हो Twitter पे, तब आपको करना होगा type @ और फिर उनका username. जैसे ही आप enter hit करेंगे, ये उनके Feed पर pop up होगा, फिर चाहे वो आपको follow करते हैं या नहीं, इससे कोई फरक नहीं पड़ता है.

Retweet Tag

दूसरा महत्वपूर्ण Tag होता है RT tag. इसे retweet भी कहा जाता है. अगर आपको कुछ tweet पसंद आया या आप जिसे पसदं करते हैं उनके tweet को आप retweet कर सकते हैं retweet button के इस्तमाल से.

जो की इसमें insert कर देगा “RT” tag और उस Twitter User का नाम जिसकी tweet को आप retweet कर रहे हो. आप भी चाहें तो maunally ये सभी information को enter कर सकते हैं, जिसके लिए आपको type करना होगा “RT @name: फिर जो भी message आप लिखना चाहते हैं .”

Hash Tags

तीसरा important tag होता है #hash tag. इस टैग का इस्तमाल किसी tweet में किसी subject को specify करने के लिए किया जाता है.

उदाहरण के लिए, अगर आपका tweet नए iPhone के विषय में हो तब आप उसे #iPhone लिखकर जो भी message post करना चाहें उसे पोस्ट कर सकते हैं. इससे Twitter की search service को आसानी होती है specific subject में tweets ढूंडने के लिए.

 

 

Lists

यह एक दूसरा feature होता है Twitter का जिसके मदद से list create किया जा सकता है. एक list एक account के समान होता है, जहाँ की लोग list को follow कर सकते हैं और साथ ही list भी लोगों को follow कर सकती है.

उदाहरण के लिए, अगर कोई एक specific political party की list create करें जिसमें की बड़े political leaders के नाम शामिल होते हैं. लोगों को जिन्हें politics में interest होता है वो इस list को follow कर सकते हैं, Twitter क्या है? जिससे उन्हें सभी updates मिलेंगे जब कोई नया post डालता है तब. ये सभी tweet को एक list में condense कर लेता है, जिससे आपकी feed एक mess नहीं बनता है.

Twitter tweets की visibility को कम भी कर देता हैं जिससे ये केवल आपके followers या जिस groups को आप specify करें केवल उन्ही को ही ये दिखाई देगा.

यदि कोई non follower आपके profile को देखेगा तब उसे ये tweets नहीं दिखाई पड़ेगी.

 

पुरे विश्व में Twitter में सबसे ज्यादा Followers किसके है?

 

चलिए जानते हैं की पूरी दुनिया में Twitter में सबसे ज्यादा Followers किसके है.

Rank Name Followers कौन है?
1 Barack Obama 130.1 Million Followers USA के पूर्व राष्ट्रपति
2 Justin Bieber 114.2 Million Followers कैनेडियन सिंगर है
3 Katy Perry  109.5 Million Followers अमेरिकन सिंगर है
4 Rihanna  102.6 Million Followers बारबेडियन सिंगर है
5 Cristiano Ronaldo 91.7 Million Followers फुटबॉल प्लेयर है
6 Taylor Swift  88.6 Million Followers अमेरिकन सिंगर है
7 Lady Gaga 84.1 Million Followers अमेरिकन सिंगर है
8 Ariana Grande 82.8 Million Followers अमेरिकन सिंगर है
9 Ellen DeGeneres 79.1 Million Followers अमेरिकन कॉमेडियन है
10 YouTube 73.1 Million Followers सोशल मीडिया account

 

Twitter में वेरिफ़िएड एकाउंट्स क्या होते हैं? (What are verified accounts in Twitter)

 

एक verified account identify करती है key individuals और organizations को authentic के रूप में और उनके profile में एक blue tick प्रदान करती है. वहीँ जहाँ केवल brands और public figures/celebrities ही पहले eligible हुआ करते थे एक verified account status पाने के लिए.

वहीँ Twitter ने अभी सभी लोगों के लिए ये verified status का द्वार खोल दिया है. जहाँ आप एक online application form भरके अपने profile में ये status प्राप्त कर सकते हैं. Verification Request के लिए आप इस link का इस्तमाल कर सकते हैं : support.twitter.com/verification

 

ट्विटर इतना लोकप्रिय क्यों है? (Why is Twitter so popular)

 

कुछ साल पहले, सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर लगभग अनसुना था। हालांकि, यह तब अमीरों और प्रसिद्ध लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय होने लगा, जिससे सामान्य आबादी के उपयोगकर्ताओं में भारी उछाल आया। कई मशहूर हस्तियों ने एक बड़ी स्टोरी पब्लिश होने से एक रात पहले अपने प्रशंसकों को यह बताने के लिए ट्विटर पर ले लिया है कि वे जो पढ़ने जा रहे हैं वह सच नहीं है। 

वे सच कह रहे हैं या नहीं यह महत्वपूर्ण नहीं है, यह तथ्य है कि वे कुछ ही सेकंड में अपने फैंस तक पहुंचने में काबिल हैं। Twitter क्या है? यह एक कारण है कि ट्विटर जनता की नज़रों में रहने वालों के लिए वास्तव में एक उपयोगी प्लेटफार्म साबित हुआ है।

एक और कारण है की जिस पर कई मशहूर हस्तियों ने टिप्पणी की है, वे यह है कि वे अपने प्रशंसकों के साथ बेहतर संबंध बनाने में सक्षम हैं। बेशक, ऐसा करने के कई अन्य तरीके भी है, लेकिन ट्विटर अधिक व्यक्तिगत दृष्टिकोण प्रदान करता है।

प्रचार प्रसिद्ध होने का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है, और ट्विटर अधिकतम प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए सही है। ट्विटर प्लेटफॉर्म प्रसिद्ध यूजर्स को प्रशंसकों को कुशल तरीके से जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देता है। यह ईवेंट, नई रिलीज़, या यहां तक ​​कि ऑनलाइन उपलब्ध इंटरव्यूज को बढ़ावा देने का एक जबरदस्त तरीका है।
ट्विटर आपके लिए कितना प्रासंगिक है, इसका इस बात से बहुत कुछ लेना-देना है कि आप किसे फॉलो करते हैं और किसे फॉलो करने की अनुमति देते हैं।

 

 

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Twitter क्या है? इसका use कैसे करें, सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में (2022)  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Twitter क्या है? इसका use कैसे करें, सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में (2022)

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!