गूगल में जॉब कैसे पाये? गूगल में जॉब करने के लिए क्या करना चाहिए?

दोस्तों गूगल में जॉब कैसे पाये यह कई लोग सर्च करते है क्योंकि Google में Job करने का सपना काफी लोगों का होता है। पर Google जैसी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी में Job पाना इतना आसान नहीं, क्योंकि यह अपने एम्प्लाइज का चयन काफी जाँच परख के करती है। इसलिए अगर आप भी गूगल में एक कर्मचारी के रूप में काम करना चाहते है तो उसके लिए आपको जानना होगा कि गूगल अपनी कंपनी में किस तरह के एम्प्लाइज को Hire करती है।

गूगल में जॉब करने का सपना करोड़ो लोगों का होता है, अगर आप भी उन्ही में से एक तो आपको बताना चाहूंगा कि यह इतना भी आसान नहीं है जितना की कई लोगों को लगता है। अक्सर यूजर्स के हमारे पास सवाल आते है कि Mujhe Google Me Job Karna Hai (मुझे गूगल में नौकरी चाहिए), क्या मैं गूगल में काम कर सकता हूं, गूगल मुझे नौकरी चाहिए, गूगल में जाने के लिए क्या करना पड़ता है

आदि तो आपके इन्हीं प्रश्नों के जवाब यहां मैं Discuss करने जा रहा हूँ।गूगल में Job पाना तो मुश्किल है लेकिन Job लगने के बाद इससे होने वाले फ़ायदे के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएँगे। तो चलिए दोस्तों अब बिना देर किए Google Company Me Job Kaise Paye इसके बारे में जानते है।

 

गूगल में जॉब कैसे पाये? गूगल में जॉब करने के लिए क्या करना चाहिए?
TEJWIKI.IN

 

Contents

गूगल में जॉब कैसे पाये (How to get Google Me job)

 

गूगल में जॉब पाने के लिए आपको एक Googler और बनना होगा और एक गूगलर बनने के तीन चरण होते हैं

Apply :- अपने लिए एक सबसे अच्छी जॉब को चुनना और उसके लिए अप्लाई करना
Interview :- एप्लीकेशन सिलेक्ट हो जाने के बाद पूरी तैयारी से इंटरव्यू देना
Decide :- इस चरण में गूगल आपकी एप्लीकेशन और इंटरव्यू के आधार पर यह तय करता है कि आपको नौकरी दी जाए या नहीं
इन तीन चरण को पार करने के बाद ही आप एक गूगलर बन सकते है और अगर आप एक गूगलर बन जाते हैं तो आप गूगल में नौकरी कर सकते हैं.

इन तीनों चरणों को और अच्छी तरह से समझने के लिए नीचे दिए गए बटन पर click करे इस पर आप इन तीनों चरण के बारे में और भी अधिक जान सकते हैं।

 

 

 

गूगल कंपनी में जॉब कैसे करे? (How to get job in Google company)

 

गूगल कंपनी में जॉब करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल में एक जॉब लेनी होगी और उस जॉब की जरूरत के अनुसार ही आपको गूगल में अपना काम करना होगा.

गूगल हमेशा टीम वर्क पर फोकस करता है इसलिए अगर आप गूगल के अंदर जॉब कर रहे हैं तो आपको टीम के साथ मिलकर ही काम करना होगा. कई सारे लोग अकेले काम करना पसंद करते हैं और चुनौतियों में आगे रहना पसंद करते हैं, लेकिन गूगल के कल्चर में ऐसा नहीं है गूगल के कल्चर में हर एक एंप्लॉय मिलजुल कर काम करता है और इसी कल्चर को आप को फॉलो करना होगा.

अगर आप गूगल में अच्छी तरह से जॉब करना चाहते हैं तो क्योंकि अगर आप इस कल्चर को फॉलो नहीं करते तो हो सकता है आप गूगल से निकाल दिया जाए. तो गूगल में जॉब करने के लिए इस बात का खाश ध्यान जरूर रखें.

 

गूगल कंपनी में जॉब कैसे पाये  in Hindi?

 

गूगल एक बहुत बड़ी कंपनी है और गूगल कंपनी के अंदर भी गूगल के कई सारे प्रोडक्ट और सर्विसेस हैं इसी कारण से गूगल कंपनी के अंदर जॉब करने में आपको सबसे पहले यह तय करना होगा कि आप किस प्रोडक्ट या सर्विस के लिए गूगल में काम करना चाहते हैं.

क्योंकि गूगल की कोर कंपनी जो है अगर आप सिर्फ उसमें जॉब करना चाहते हैं तो वहां तक पहुंचने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होगी क्योंकि गूगल की कोर कंपनी में जॉब बहुत ही कम लोगों को मिलती है और जिन लोगों को मिलती है वह व्यक्ति वह लोग होते हैं जो गूगल में पहले से ही कई सालों से नौकरी कर रहे हैं और दूसरी कंपनियों में अपने आप को साबित करने के बाद ही गूगल की कोर कंपनी में नौकरी करते हैं.

 

Google Ki Company Me Job कैसे करे ?

 

अगर आप गूगल की किसी दूसरी कंपनी में नौकरी करते हैं और उसके बाद आप चाहते हैं कि गूगल कोर कंपनी में जॉब करें इसके लिए आपको आपकी अभी कि कंपनी के अंदर अपनी परफॉर्मेंस को बहुत अच्छा बनाना होगा जिस प्रोडक्ट या सर्विस पर आप अभी काम कर रहे हैं उस प्रोडक्ट या सर्विस के अंदर आपको अपनी काबिलियत साबित करनी होगी .

आपको अपने साथ-साथ अपनी टीम मेंबर को भी लेकर चलना होगा और अपने साथ-साथ अपनी टीम के साथ एक अच्छी परफॉर्मेस करके गूगल का एक सफल प्रोडक्ट बनाना होगा.

अगर आप यह करने में कामयाब हो जाते हैं तब आप गूगल की कंपनी में भी नौकरी कर सकते हैं जो कि आप कि कोर कंपनी होगी जो बाकी सभी कंपनी को संभालती है.

 

Google Me Job कैसे  मिलेगी (How to get Google Me Job)

 

गूगल में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले गूगल की वैकेंसी देखना होगा और उन वैकेंसी के की रिक्वायरमेंट के हिसाब से आपको अपने रिज्यूम के साथ जॉब के लिए अप्लाई करना होगा. गूगल में जॉब कैसे पाये इसके बाद आप अगर इंटरव्यू के लिए सिलेक्ट हो जाते हैं तब आपको गूगल में इंटरव्यू देने जाना होगा इस इंटरव्यू के बाद गूगल डिसाइड करेगा कि आपको किस डिपार्टमेंट में नौकरी देनी है या नहीं.

आप गूगल में एक साथ 2 पदों के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं और उन दोनों पदों के लिए भी इंटरव्यू दे सकते हैं. यह आपके लिए भी अच्छा होगा क्योंकि आपको अगर दो पद पर इंटरव्यू देने का मौका मिलता है तो 2 में से 1 किसी पद पर तो नौकरी मिल ही जाएगी.

गूगल में नौकरी ढूंढने के लिए आपको सबसे पहले गूगल के नौकरी के पोर्टल पर जाना होगा जहां पर उनकी हर ऑफिस में निकलने वाली नौकरी की जानकारी होती है.

अब वहां जाकर उस जानकारी पर क्लिक करके उसके बारे में पढ़ सकते हैं और वहीं पर नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं गूगल के ऑफिशियल जॉब पोर्टल पर जाने के लिए नीचे दिए गए बटन को दबाए .

 

गूगल में जॉब पाने के लिए क्या जरुरी है ? (What is required to get a job in Google)

 

 

दोस्तों google में जॉब पाने के लिए कोई विशेष नहीं बल्कि खुद को एक googler अर्थात google employee के रूप में बनाना होगा अर्थात थोडा intelligent , अच्छी mindset और अपनी activity इसके साथ ही अपनी learning skill को develop करना होता है |

  • गूगल में जॉब पाने के लिए सबसे पहले आपको अपने आप को Google Employee की तरह से तैयार करना होगा
  • गूगल में जॉब के लिए अप्लाई करना पड़ेगा जो मैं आपको आगे बताऊंगा
  • गूगल द्वारा ली गयी परीक्षा देनी होती है |
  • परीक्षा को पार करने के बाद आपको गूगल में इंटरव्यू के लिए जाना होगा |

दोस्तों हमने पढ़ा google me job kaise paye आइये अब हम बात करते है google company में काम करने वालो को क्या क्या free सुविधाए उपलब्ध करायी जाती है |

 

Google Me जॉब के लिए योग्यता क्या चाइये ? (What is the qualification required for Google Me job)

 

गूगल में जॉब के लिए क्वालिफिकेशन की कोई भी सीमा निर्धारित नहीं है क्योंकि गूगल के कई सारे प्रोडक्ट और सर्विसेस हैं जिनके अंदर हर एक प्रकार की नौकरी निकलती है. इसलिए आपको गूगल में नौकरी पाने के लिए इंजीनियर बनने की या कंप्यूटर साइंस में डिग्री लेने की जरूरत नहीं है.

आपको बस सबसे पहले गूगल के नौकरी के पोर्टल पर जाना है वहां जाकर आपको अपनी फ़ील्ड की नौकरी को ढूंढना है जिस फ़ील्ड की नौकरी को करने के लिए आपने पढ़ाई की है.

अगर आपको वहां पर वैकेंसी दिखाई देती है तो आप उस पर अप्लाई कर सकते हैं और अगर नहीं दिखती तो आपको समय इंतजार कर सकते हैं ताकि अगले समय जैसे ही गूगल में कोई वैकेंसी आये आप उसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.

 

Google Me जॉब पाने के लिए क्या करे? (What to do to get Google Me job)

 

गूगल में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले तो अपनी फील्ड की जॉब को गूगल कैरियर पोर्टल पर ढूंढना होगा उसके बाद आपको उस जॉब के लिए अप्लाई करना होगा और इसके बाद ही आपको पता चलेगा कि आप गूगल की जॉब में सिलेक्ट हुए या नहीं.

अगर आप सेलेक्ट नहीं होते तब आपको पता चल जाएगा कि आपकी जो अभी की क्वालिफिकेशन और एक्सपीरियंस है वह जॉब पाने के लिए काफी नहीं है जिसे आप आगे बढ़ाकर दोबारा से गूगल की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं. या फिर अगर आपके पास मल्टीपल फील्ड का एक्सपीरियंस है तो आप एक साथ दो गूगल की जॉब में अप्लाई कर सकते हैं

गूगल की नियम व शर्तों के अनुसार आप एक साथ ज्यादा से ज्यादा 3 गूगल जॉब पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं. तो आप अपनी क्वालीफिकेशन और एक्सपीरियंस के हिसाब से उन पोस्टों के लिए अप्लाई करें.

इससे आपको पता चल जाएगा कि आप किस पोस्ट के इंटरव्यू के लिए सिलेक्ट हुए और किस पोस्ट के लिए नहीं अब आप जिस पोस्ट की इंटरव्यू के लिए सिलेक्ट अगर हो जाते हैं और उस इंटरव्यू के बाद अगर आपकी नौकरी नहीं लगती तब आपको उस ही पोस्ट के लिए दोबारा से और तैयारी करनी चाहिए जिसमें आपका इंटरव्यू हुआ इससे आपकी नौकरी लगने के चांसेस बढ़ जाते हैं.

 

Google में जॉब कैसे मिलती है ? (How to get job in Google)

 

गूगल का जॉब देने का अपना एक अलग तरीका है गूगल बाकी सभी कंपनियों की तरह एंपलॉयर्स को जॉब नहीं देती गूगल का जॉब देने का जो तरीका है वह तीन चरणों में काम करता है.

Step 1 :- पहले तो वह अपनी कंपनी के अंदर रिक्वायरमेंट देखती है कि उन्हें किस तरह के व्यक्ति की किस पोस्ट पर रिक्वायरमेंट है और वह रिक्वायरमेंट को अपनी रिक्रूटर एजेंसीज को दे देती हैं उसके बाद वह रिक्रूटर एजेंसी स्कोर हिदायत दी जाती है कि वह वैकेंसी की जानकारी लोगों तक पहुंचाएं जो कि गूगल की करियर पोर्टल पर पहुंच जाती है

Step 2:- जब गूगल के पास कई सारे लोग अपने रिज्यूमे के साथ जॉब के लिए अप्लाई करते हैं तो गूगल की रिक्रूटर्स उन सभी रिज्यूमे को बारी-बारी से पढ़ कर उनके रिज्यूम की जांच करते हैं उसके बाद उनके रिज्यूमे के हिसाब से उन्हें सिलेक्ट किया जाता है और फिर उसके बाद उनका टेलिफोनिक इंटरव्यू होता है उस टेलिफोनिक इंटरव्यू के बाद में एक फिजिकल इंटरव्यू भी होता है जिसके लिए आपको गूगल के नजदीकी ऑफिस में जाना होता है

Step 3 :- इसके बाद अगर आप कोई टेक्निकल जॉब गूगल के अंदर कर रहे हैं जैसे कि इंजीनियरिंग में यह सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में तो वहां आपका मशीन टेस्ट भी होता है जहां पर आपको कुछ टास्क दिए जाते हैं जो आपको करने होते हैं.

कुछ प्रॉब्लम दी जाती है जिनका आपको सलूशन देना होता है गूगल में बाकी सभी की तरह आप भी उन सभी स्टाफ से गुजरते हैं और उन सभी को देते हैं जिसके बाद आप सभी कारणों को देख कर गूगल खुद तय करता है कि गूगल को किस व्यक्ति को अपने यहां नौकरी पर रखना है और किस व्यक्ति को नहीं.

यह तय करने में कई सारे मापदंड अपनाए जाते हैं जिनमें एक व्यक्ति के क्वालिफिकेशन उसके एक्सपीरियंस और उसके प्रॉब्लम सॉल्विंग नेचर के साथ-साथ उसके टीमवर्क को भी देखा जाता है.

इन सभी चीजों को परखने के बाद यह देखा जाता है कि क्या यह व्यक्ति मौजूदा जॉब रोल के लिए एक उचित कैंडिडेट साबित हो सकता है गूगल में जॉब कैसे पाये अगर उनको लगता है कि हां यह व्यक्ति एक उचित कैंडिडेट हो सकता है. तब ऐसे उचित कैंडिडेट्स की एक लिस्ट बनाई जाती है जहां पर सबसे टॉप पर आने वाले कैंडिडेट को नौकरी मिल जाती हैं.

 

Google में मिलने वाली free सुविधाएं क्या – क्या है ?(What are the free features available in Google)

 

 

गूगल में जॉब करने के दौरान निम्न सुविधा मिलती है –

  • Free Food – दोस्तों की आप समझ गए होंगे की google दुनिया no 1 technology company है तो स्वाभाविक है है food की सुविधा काफी अच्छी होगी | ज़ी हां दोस्तों Google company आपके खाने का पूरा ध्यान रखती और आपको दिन में तीन बार फ्री खाना खाने की सुविधा देती है|
  • Free Swimming pool –  दोस्तों google free food के साथ साथ office के बड़े हिस्से में विस्तृत Swimming pool की भी free सुविधा देती है जिसके लिए आपको कोई charges pay नहीं करनी होती है और इसकी सबसे अच्छी बात तो ये है की ये swimming pool सामान्य pool की अपेक्षा काफी बड़ी होती है |
  • Relax Home– दोस्तों free food , swimming pool ये तो आपको office में सुविधा मिलती है लेकिन इसके साथ साथ google आपके अच्छी स्वास्थ का ध्यान रखते हुए आपको Relax Home , free Garden आदि की  भी सुविधा देती है जहाँ आप बिना कोई तनाव परेशानी के relax कर सकते है |
  • Great Culture – दोस्तों माना जाता है की google दुनिया के उन शीर्ष company में भी आती है जो अपने employee का ख़ास ख्याल रखती है इसीलिए google ने अपने company को इस तरह design किया है जिससे google employee को काम करते वक़्त कभी depression महसूस न हो और कहते है इन office को design करने के लिए कई psychologist की मदद ली गई है |
  • Free GYM -google employee बनने के बाद आप google company में free gym की भी सुविधा ले सकते है तथा इस gym वो सारी मशीन है जो आपके स्वास्थ को पूर्ण रूप से ठीक रखे |
  • Medical Staff facility – दोस्तों यदि आप google में work करने के दौरान किसी कारण वश आपकी तबियत ख़राब होती है या कोई अन्य medical प्रॉब्लम होती है इसके लिए google free medical staff facility उपलब्ध करती है इसके लिए आपको appointment लेनी होती है |
  • Paternity/Maternity– Google द्वारा सात हफ्तों तक Paternity Leave  दी जाती और 18-12 हफ्तों तक Maternity leave दी जाती है |
  • Hobbies – दोस्तों चाहे आपकी जो भी पसंदीदा hobbies हो google आपकी hobbies को पूर्ण रूप से support करता है |google का यह मानना है की आप अपने काम को depress तरह से नहीं बल्कि enjoy करके अपने काम को करे तथा अपनी life में balance बनाये रखे |
  • Death Benefits – Google में job करते दौरान यदि किसी कारण वश Googler अर्थात google employee की मृत्यु हो जाती है तो googler के पति या पत्नी को google अगले 10 साल तक salary का 50% चेक देकर मदद करती है और इसके साथ यदि उसके पति या पत्नी की भी मृत्यु हो जाती है तो मृतक के बच्चे को 19 साल तक प्रति महीने 51000 रुपया दिया जाता है तथा 23 साल की उम्र तक free education भी देती है जिससे जीवन में परेशानी न हो सके |

 

 

दोस्तों यह सारे वह बेनिफिट्स हैं जो गूगल एंप्लॉयज को मिलती है| Google me job kaise paye आइये इसके  बाद जानते है की  गूगल में जॉब करने के लिए क्या क्या Qualification की आवश्यकता होती है ?

 

Google में इंजीनियर कैसे बने? (How to become an engineer in Google)

 

कई सारे लोगों के मन में एक सवाल होता है कि गूगल में इंजीनियर कैसे बने गूगल में इंजीनियर बनने के लिए क्या पढ़ाई करें और किस तरह से उसकी तैयारी करें तो इन सभी सवालों के जवाब आपको नीचे में मिल जाएंगे आपको जानकारी मिलेगी कि आप गूगल के अंदर टेक्निकल स्किल्स के साथ कौन-कौन सी जॉब कर सकते हैं और उन जॉब के लिए आपको किस तरह की पढ़ाई करनी होगी.

और उन टेक्निकल इस स्किल्स को सीखने के लिए आपको उसी पोर्टल पर कई सारे ऑनलाइन ट्यूटोरियल्स मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप वह टेक्निकल स्किल्स सीख भी सकते हैं तो गूगल के टेक्निकल पोर्टल पर जाने के लिए नीचे दिए गए बटन को दबाए .

 

गूगल  में  जॉब करने से  लाभ क्या है? (What are the benefits of doing a job in Google)

 

गूगल में जॉब करने के कई फायदे हैं जिन फायदों में आप का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि गूगल दुनिया की सबसे नंबर वन कंपनी है और इस कंपनी के अंदर आपको सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है. उसी के साथ साथ गूगल अपने एंपलॉयर्स का ख्याल रखती है और उनकी हेल्थ और फाइनेंस कंडीशन से जुड़ी सभी समस्याओं का हल करती है.

गूगल अपने एंपलॉयर्स की हेल्थ पर काम करती है इसलिए उन्हें ऑफिस में जिम और अच्छा हेल्दी खाना भी प्रोवाइड कराती है उसी के साथ साथ उनको ट्रिप वेकेशन और हॉलीडेज भी प्रोवाइड कराती है इसी के साथ-साथ गूगल उनको फाइनेंसियल एडवाइस भी प्रोवाइड कराती है.

ताकि वह अपने रिटायरमेंट भी प्लान कर सकें और एक अच्छी जिंदगी जी सकें अगर आप गूगलर बन जाते हैं तो आपकी लाइफ सेट हो जाती है. एक आम कंपनी अपने एम्प्लोई के लिए इतना काम नहीं करती क्योंकि गूगल का मानना है गूगल के लिए सबसे ज्यादा कीमती उसके एम्प्लोई है और अपने घर की सारी चिंताओं को भुला कर गूगल के लिए काम कर सकें इसलिए उनकी एक समस्या का समाधान ढूंढती है और उन समस्याओं से बाहर निकलने में मदद करती है.

यह कुछ ऐसे फायदे हैं जो गूगल में जॉब करने वाले हर एक गूगलर को मिलते हैं तो अगर आप गूगल कंपनी में जॉब पा लेते हैं तो आपको भी गूगल में जॉब करने के बाद आपकी लाइफ को बेफिक्री से जी सकते है .

 

How Google Hire In Hindi

 

गूगल अपनी कंपनी में एंप्लॉय को हायर करने के लिए अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करती है और उन सभी तरीकों के बारे में जानकरी नीचे दी गई है.

आप गूगल पोर्टल पर जा सकते हैं यहां पर जाने के बाद आपको गूगल के हायर करने के तरीकों के बारे में पता चलेगा साथ ही साथ इसी पेज पर आपको गूगल से पूछे गए लोगों द्वारा सवालों के जवाब में मिलेंगे जिनमें गूगल से ज्यादातर पूछे गए सवालों के जवाब भी शामिल है गूगल में जॉब कैसे पाये तो आप उन सभी चीजों को बारीकी से पढ़ कर अपने कई सवाल के जबाब प्राप्त कर सकते है . हाउ टू हायर पेज पर जाने के लिए नीचे दिए गए बटन को दबाए .

 

Google में जॉब की वेतन (job salary in google)

 

Google में जॉब करने वाले Employees को बेहतरीन सुविधाओं के साथ ही शानदार Salary भी मिलती है। Google में पद के आधार पर सैलरी दी जाती है जो कि इस प्रकार है –

  • सॉफ्टवेयर इंजीनियर $85k – $164k
  • टेक्निकल प्रोग्राम मैनेजर – $105k – $185k
  • सीनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर – $117k – $200k
  • डेटा वैज्ञानिक $95k – $171k
  • सॉफ्टवेयर डेवलपर $55k – $116k
  • अकाउंट मैनेजर – $55k – $117k
  • प्रोडक्ट मैनेजर, सॉफ्टवेयर – $110k – $190k

इसके अलावा भी गूगल में 100+ Post होती है जिनकी सैलरी अलग-अलग है।

 

FAQ- अक्सर पूछे जाने सवाल जवाब :-

 

क्या Google में कोई भी अप्लाई कर सकता है ?

हां, अपनी qualifications के आधार पर Google में कोई भी अप्लाई कर सकता हैं ।

 

क्या Google में apply करने के लिए अग्रेज़ी आनी चाहिए?

जी हां, आपको English language का ज्ञान होना चाहिए जैसा कि एक MNC जो international level पर काम करती है ।

 

Google में जॉब करते वक़्त मुझे कौनसी मूल सुविधाए मिल सकती है ?

Google अपने employees का काफी ख्याल रखता है , उनकी financial condition से ले कर health condition की भी जिसके लिए उसका अपना एक health care भी है।

 

Interview के दौरान किस तरह के सवाल पूछते है ?

Interview के दौरान analytical questions, logical questions पूछे जाते हैं जिससे आपकी decision making ability का पता चलता है । 

 

 

 

  

Conclusion

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख गूगल में जॉब कैसे पाये? गूगल में जॉब करने के लिए क्या करना चाहिए? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

गूगल में जॉब कैसे पाये? गूगल में जॉब करने के लिए क्या करना चाहिए?

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!