Web Developer कैसे बनें? Step By Step पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों इस आर्टिकल में हमने Web Developer कैसे बनें? Web Developer salary in india के बारे में बताया है जैसे किसी भी वेबसाइट को बनाने के लिए जो प्रोग्रामिंग कोडिंग और लैंग्वेज इस्तेमाल की जाती है उसे एक वेब डेवलपर के द्वारा उपयोग किया जाता है. वेब डेवलपर का काम वेबसाइट के प्रोग्रामिंग से लेकर वेबसाइट के फ्रंट पेज पर दिखने वाली सभी चीजों को मैनेज करना होता है जिससे वेबसाइट पर आने वाले यूजर को ऑपरेट करने में कोई प्रॉब्लम ना हो. यह सभी काम एक Web developer के अंतर्गत आते हैं ।

हम यह भी कह सकते हैं कि जब भी किसी वेबसाइट को बनाया जाता है उसके लिए एक साइट मैप तैयार किया जाता है जो या तो किसी टीम के द्वारा बनाया जाता है या किसी PERSON जो वेबसाइट बनवाना चाहता है अपनी कंपनी के लिए या अपने Online Business के लिए, उस साइट मैप को वेबसाइट का रूप देने वाले कोWeb developer कहा जाता है।

जैसे आप इस वेबसाइट पर मेरे ब्लॉक को पढ़ रहे हैं तो इस वेबसाइट को बनाने के लिए भी coding की गई है आपने इस वेबसाइट को ओपन किया और आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं यह सारा प्रोसेस प्रोग्रामिंग और कोडिंग द्वारा होता है जो एक Web developer करता है।

 

Web Developer कैसे बनें? Step By Step पूरी जानकारी हिंदी में
TEJWIKI.IN

 

Contents

Web Developer कौन होता है ?

 

वेब डेवलपर एक ऐसा व्यक्ति होता है जो कि ऑनलाइन सर्विस के ऊपर वेबसाइट और वेब एप्प बनाने का काम करता है. ऐसे व्यक्ति को हम वेब डेवलपर कहते हैं. वेब डेवलपर कई प्रकार की functionality का उपयोग करके एक वेबसाइट या वेब एप्प बनाता है जो कि किसी भी प्रोडक्ट और सर्विस को बेचने के काम आती है.

आज के समय में हर व्यक्ति अपने व्यापार को टेक्नोलॉजी के साथ आगे बढ़ाना चाहता है और उन लोगों के व्यापार को टेक्नोलॉजी में बदलने का काम एक वेब डेवलपर कर सकता है.

वेब डेवलपर बनने के लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट बनाने की लैंग्वेज सीखनी पड़ेगी अगर आप वेबसाइट बनाने की मैप लैंग्वेज सीख जाते हैं तो उसके बाद आप बड़ी ही आसानी से वेबसाइट बना सकते हैं . यह सारी लैंग्वेज इज आपको एक बाप डेवलपर बनने में मदद करेगी जैसे कि Php, Css, Javascript, Jquary आदि .

 

 

अगर आप इन लैंग्वेज को सीख जाते हैं तो आप इन लैंग्वेज इसकी मदद से किसी भी प्रकार की वेबसाइट या वेब एप्प को बना सकते हो और एक वेब डेवलपर बन सकते हो.

 

Web Developer कैसे बनें? Step By Step पूरी जानकारी हिंदी में:-

 

एक web developer बनने के लिए आपको इन 5 Steps को Follow करना या इनको समझना अत्यंत आवश्यक हैं। आप इन 5 steps के माध्यम से इस प्रोफेशन में सफल बन सकते हैं।

 

Step 1: Web Development के Fundamentals सीखें

 

एक सफल और लंबे समय तक इस व्यवसाय से जुड़े रहने के लिए Web Development के Fundamentals को समझना अत्यंत आवश्यक हैं। आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होना चाहिए। यह आपके web developer बनने का प्रथम चरण हैं। जिसकी सहायता से आप इसमें सफल हो सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने अंदर Coding skills को develop करना भी अत्यंत आवश्यक हैं। जिसकी सहायता से आप अपनी website को आवश्यकता अनुसार निर्देश दे सकते हैं। Web Developer कैसे बनें? अगर आप भी एक सफल वेब डिजाइनर बनना चाहते हैं तो इससे संबंधित कार्यों की समान्य जानकारी प्राप्त करना और practical रूप से test करना अत्यंत आवश्यक हैं।

 

Step 2: Web Development Specialization का चयन करें

 

एक सफल web developer बनने के लिए आपको वेब डेवलपर से संबंधित किसी विशेष कार्य का चयन करना अत्यंत आवश्यक हैं। जिससे आप उस क्षेत्र में महारत हासिल कर सकें।

हमने आपको ऊपर बताया कि web developer के प्रकार क्या हैं। जैसे Front-End, Back-End और Full-Stack Developer. आप इन तीन क्षेत्रो में से अपनी योग्यता एवं रुचि के अनुसार कार्य का चयन कर उसमें अपना भविष्य देख सकते हैं। जो आपको सफल web developer बनने के लिए मदद करेगी।

 

Step 3: Programming Languages को सीखे

 

अगर आप वेब डेवलपर क्षेत्र में विकास करना चाहते हैं, तो आपको प्रमुख प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे HTML, CSS, JavaScript, Python, PHP, आदि का भी ज्ञान होना अत्यंत आवश्यक हैं। इन भाषाओं की सहायता से आप अपनी websites को अपनी आवश्यकता अनुसार बना सकते हैं। जो आपको सफल बनाने में अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। आपको निरंतर भाषाओं की जानकारी एवं सीखने का प्रयास करते रहना चाहिए।

 

Step 4: अपने Web Developer Skills का विकास करें।

 

Programming भाषाओं को सीखने के साथ-साथ आपके कौशलों में भी वृद्धि होती रहेगी। आपको आगे बढ़ते रहने के लिए SQL, jQuery library जैसे कौशलों (Skills) का विकास करना भी अत्यंत आवश्यक हैं।

एक कुशल web developer बनने के लिए आपको इनसे संबंधित छोटी से छोटी जानकारी का ज्ञान होना अत्यंत आवश्यक हैं। यह आपके कौशलों एवं अनुभवों में वृद्धि करने का एक उत्तम मार्ग हैं।

 

Step 5: Portfolio का निर्माण करें

 

इसके अंतर्गत मुख्य समय आने पर आपको अपने सर्वोत्तम या उच्च गुणवत्ता वाले कौशल का उपयोग अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाने के लिए करना होगा।ऐसा तभी संभव हैं जब आप अपने Web Development Portfolio का चयन करेंगे। जो अन्य कौशलों से विशेष हो जिसका प्रदर्शन आप लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए कर सकें।

इसके अंतर्गत आपको एक ऐसे कौशल या अपनी विशेषता का चयन करना होगा। जो आपको अन्य web developers से भिन्न बनाए। इसके लिए आपको अपनी skills और knowledge की case study करना अत्यंत आवश्यक हैं। Web Developer कैसे बनें? जिससे आप अपनी कमजोरी और ताकत का पता लगा सकें और उस पर कार्य कर सकें।

Portfolio का चयन करने के लिए आपको अपने सर्वोत्तम ज्ञान का चयन करना होगा एवं इस क्षेत्र से संबंधित आपके सामने आने वाली समस्याओं का उचित समाधान निकालना होगा। जो आपको एक उत्तम web developer बना सकें।

 

Website Development कैसे करे ? (How to do Website Development)

 

वेबसाइट डेवलपमेंट करने के लिए कई तरह से वेबसाइट को डेवलप कर सकते हैं कुछ लोग CMS की मदद से वेबसाइट को डेवलप करते हैं कुछ लोग को Core Coding की मदद से वेबसाइट को डेवलप करते हैं. कुछ लोग Framwork यूज़ करके वेबसाइट को डिवेलप करने का काम करते हैं.

आप चाहें तो वेबपेजेस को खुद बनाकर खुद custom code लिख कर भी एक वेब साईट बना सकते हैं या फिर आप चाहे तो एक CMS कंटेंट मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर के भी एक वेबसाइट बना सकते हैं.

आप website बनाने के लिए Codeigniter , Laravel, जैसे फ्रेमवर्क का उपयोग करके भी वेबसाइट को बना सकते हैं. यह फ्रेमवर्क आपके कई सारे को डेवलपमेंट कि लाइब्रेरी को पहले से ही फ्रेमवर्क के अंदर रखता है जिनका उपयोग आप आसानी से कर सकते हैं.

 

वेब डेवलपर की योग्यता (Web Developer Eligibility)

 

दोस्तों web developer बनने के लिए आपको ऐसी कोई शैक्षणिक योगिता की जरूरत नहीं होती है जिसके बिना आप वेब डेवलपर का कोर्स नहीं कर सकते हैं।पर अगर आपने 12वीं की पढ़ाई computer science/computer programming language से की है तो आपको web developer कोर्स करने में बहुत ज्यादा मदद मिलेगी।

बहुत सारे कोचिंग संस्थानों में वेब डेवलपर का कोर्स कराया जाता है। कोचिंग संस्थानों में दाखिला लेने के लिए और कॉलेज में दाखिला लेने के लिए आपको कम से कम 12वीं की पढ़ाई किसी मान्यता प्राप्त board से करनी होती है।

वेब डेवलपर course आप दसवीं के बाद भी कर सकते हैं।
वेब डेवलपर बनने के लिए आपको computer science या BCA जैसे graduation course भी कर सकते हैं

 

Web Development कैसे सीखे ? (How to learn Web Development)

 

वेब डेवलपमेंट आज के समय में सीखना बहुत ही आसान है अगर आप Youtube चलाते हैं तो आपको यूट्यूब पर वेब डेवलपमेंट से जुड़े कई सारे tutorials मिल जाएंगे जिन्हें देखकर आप वेब डेवलपमेंट सीख सकते हैं. या फिर इसके अलावा आप किसी कोचिंग इंस्टीट्यूट को ज्वाइन कर सकते हैं जहां पर आप वेब डेवलपमेंट सीख सकते हैं वहां पर आप अगर वेब डेवलपमेंट सीखते हैं तो आपको वहां से एक सर्टिफिकेट भी मिलता है जिसकी मदद से आप को जॉब आसानी से मिल सकती है.

वेब डेवलपमेंट को Youtube से सीखें के लिए नीचे दिए गए बटन पर click करे यहाँ आपको वेब डेवलपमेंट के कई सारे Tutorials hindi में में मिल जायेगे .

 

Web Development कैसे करे ? (How to do Web Development)

 

वेब डेवलपमेंट करने के लिए आपको सबसे पहले डेवलपमेंट सीखना होगा एक वेबसाइट बनाने से पहले आपको उस वेबसाइट के स्ट्रक्चर को बनाना आना चाहिए और यह सब चीजें आप ऑनलाइन यूट्यूब की मदद से सीख सकते हैं वेबसाइट डेवलपमेंट या वेब डेवलपमेंट कोई ज्यादा कटिंग चीज नहीं है

अगर आप एक बार ठान ले और सीखना शुरू कर दें तो आप कुछ ही दिनों के अंदर वेब डेवलपर बन सकते हैं और वेब डेवलपमेंट सीकर पैसे भी कमा सकते हैं.

 

Web Developer के प्रकार क्या है ? (What is the type of web developer)

 

वैसे तो web developer के तीन  मुख्य प्रकार होते है:

Fronted Web Developer
Backend Web Developer
Full Stack Developer

 

Fronted Web Developer

 

जब किसी भी website पर विज़िट करते है तो उस website पर आपको जो दिखाई देता है, उसे fronted web developer बनाते हैं, जैसे कि website की design, website का look, images, इत्यादि बनाना fronted web developer का काम होता है। Fronted web developer बनने के लिए आपको HTML, CSS, JavaScript designing की अच्छी knowledge होनी चाहिए। Fronted web developer की average सैलरी 5-6 लाख रुपये सालाना होती है।

 

 

 

Backend Web Developer

 

आप fronted web developer के बारे में अच्छी तरह से समझ गए होंगे। Fronted web developer का just उलट backend web developer होता है। CSS, Java Script, HTML, etc. को व्यवस्थित करने की जिम्मेदारी backend web developer की होती है। Fronted web developer के मुकाबले backend web developer की सैलरी ज्यादा होती है। इसमें आप प्रत्येक साल का 7-9 लाख रुपये कमा सकते है।

 

Full Stack Developer

 

जिन लोगों को fronted web developer और backend web developer दोनों के बारें में अच्छी knowledge होती है, उसे full stack developer कहते है। अगर आपकी full stack developer में अच्छी पकड़ है, तो आपको बड़ी-बड़ी companies में अच्छी salary पर job offer हो सकती है।

 

 

Web Developer बनने के लिए क्या करे? (What to do to become a web developer)

 

एक सफल वेब डेवलपर बनने के लिए वेब डेवलपमेंट की लैंग्वेज को तो सीखे ही साथ ही साथ जितनी ज्यादा हो सके उतनी वेबसाइट को बनाने की प्रैक्टिस करें क्योंकि सिर्फ सिखने से आप वेब डेवलपर नहीं बन सकते . Web Developer कैसे बनें? आप एक सफल वेब डेवलपर बन सकता है जब आप तरह की वेबसाइट या web-app बना सके जिस तरह की वेबसाइट आपसे आपका क्लाइंट या एंप्लॉय चाहता है.

इसके लिए आपको बहुत प्रेक्टिस करनी होगी जिसके लिए आप इंटरनेट से पहले से बनी हुई वेबसाइट का उदाहरण लेकर खुद से उन वेबसाइट को बनाने का काम कर सकते हैं.

अगर आप एक बार इस तरह की वेबसाइट को डुप्लीकेट करके बनाना सीख जाएंगे तब आप किसी भी प्रकार की वेबसाइट को बड़ी ही आसानी से बना सकेंगे

 

Web Design कैसे सीखे ? (How to learn Web Design)

 

वेब डेवलपमेंट में वेब डिजाइनिंग का एक बहुत ही अहम हिस्सा होता है अगर आप वेब डेवलपर बन जाते हैं और उसके बाद में आप वेब डिजाइनिंग नहीं कर पते . तो आप वेबसाइट की एक फंक्शनैलिटी बना पाएंगे उस वेबसाइट को उसे attractive नहीं बना पाएंगे.

तो वेबसाइट attractive बनाने के लिए आपको वेब डिजाइनिंग सीखनी पड़ेगी और एक वेब डिज़ाइनर बनना पड़ेगा . वेब डिज़ाइनर कैसे बने यह जानने के लिए आप हमरी नीचे दी गई पोस्ट को पढ़े आपको इसमें पूरी जानकारी मिलेगी .

 

Web Designer कैसे बने? (How to become a Web Designer)

 

वेब डेवलपर कि जॉब करना बहुत ही आसान है अगर आप Php, HTML, Css, लैंग्वेज जानते है तो. क्योंकि यही वो लैंग्वेज है जो वेब डेवलपमेंट के लिए सबसे ज्यादा जरुरी होती है . अगर आप एक बार इन लैंग्वेज को सीख जाते है तो आप बढ़ी ही आसानी से Web developer कि नौकरी कर सकते है . जहाँ आपको 20,000 रूपए महीने से लेकर 1,00,000 रूपए महीने कि नौकरी मिल जायगी .

 

Web Developer Job कैसे सर्च करे? (How to Search Web Developer Jobs)

 

अगर आप वेब डेवलपमेंट सीखे गए है और वेब डेवलपर कि जॉब धुधना चाहते है तो तो इसके लिए आप हमारी नीचे दिए गए बटन को click करे. आपके सामने आपके नजदीकी साडी वेब डेवलपर कि जॉब्स कि लिस्ट खुल जायगी जहाँ आप संपर्क करके अपने लिए एक वेब डेवलपर कि जॉब पा सकते है 

 

Best CMS For Web Developer?

 

एक बैंक डेवलपर के लिए अगर हम बेस्ट सीएमएस की बात करें तो उनमें कई सारे ओपन सोर्स वेब डेवलपमेंट CMS के नाम आते है जैसे कि WordPress, Megento, Drupal, October आदि यह कुछ Open Source CMS हैं और इनकी बहुत बड़ी कम्युनिटी है जिसकी मदद से आप इन्हें मन मुताबिक कस्टमाइज कर सकते हैं और इनका इस्तेमाल करके एक वेबसाइट या वेब एप्प को बना सकते हैं.

 

Best Fremwork for Web Developer?

 

आज के समय में एक वेब डेवलपर के लिए सबसे बेस्ट फ्रेमवर्क है Codeigniter , Laravel, डेवलपमेंट की दुनिया में सबसे प्रसिद्ध दो फ्रेमवर्क है.

यह दोनों ही पीएचपी फ्रेमवर्क हैं और इन दोनों ही फ्रेमवर्क के अंदर कई सारी library है जिनका उपयोग करके आप अपने वेबसाइट डेवलपमेंट को बहुत ही आसान कर सकते हैं और फास्ट कर सकते हैं.

 

Web Developer होने से लाभ क्या है? (What are the benefits of being a web developer)

 

1. Work Remotely – कभी आपने सोचा है कि दुनिया में कहीं से भी अपने समय पर काम करना कैसा होगा? जी हाँ दोस्तों, एक web developer के रूप में, आप कहीं से भी काम कर सकते हैं।
2. आप अपनी खुद की website और web application बनाने के लिए अपनी skills का उपयोग कर सकते हैं।
3. Work Freelance – आप freelance के रूप में भी काम कर सकते हैं, इससे आपको एक साथ अलग-अलग companies में काम करने का मौका मिल सकता है।
4. Profitable Technology –अधिकांश tech startups को web developers की आवश्यकता होती है। इसके द्वारा आप आसानी से और जल्दी job पा सकते हैं।

 

FAQs- Web developer  पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल जवाब :-

 

Web developer की सैलरी कितनी होती है?

Web developer entry level पर 25,000 रू प्रति माह कमाता है।

Web designing क्या हैं?

Web-page, content, content creation, content design, page layout, graphics design आदि को अच्छे से व्यवस्थित करना ही web design कहलाता है और इसे technical शब्दों में web development design प्रक्रिया भी कहा जाता है।

Web developer कितने प्रकार के होते हैं?

मुख्यतः web developer 3 प्रकार के होते हैं–
1. Frontend web developer
2. Backend web developer
3. Full stack web developer

क्या web developer बनने के लिए कोई course करना जरूरी है?

Web developer बनने के लिए course से ज्यादा ज़रूरी आपकी technical skills होती हैं, लेकिन एक web development certification course आपके job के लिए अच्छा साबित हो सकता है। Employers द्वारा आपकी skills के साथ साथ आपके educational background को भी मान्यता दी जाती है। अतः बेहतर है कि आप एक web development course का चयन करें।

 

 

 

 

 

Conclusion

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Web Developer कैसे बनें? Step By Step पूरी जानकारी हिंदी में  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Web Developer कैसे बनें? Step By Step पूरी जानकारी हिंदी में

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!