माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट क्या है? माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट कैसे सीखें?

दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट क्या है ? MS Powerpoint का पुरा नाम माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट है जिसे हम Powerpoint के रूप में भी जानते हैं. यह एक बहुत ही पावरफुल Presentation बनाने का प्रोग्राम है जो हमारे डाटा (Text, Audio) को स्लाइड के रूप में तैयार करने एवं उससे create, edit, format, share और present करने का काम करता है.

जब कभी भी हमें किसी सेमिनार में जाने का मौका मिलता है या फिर किसी प्रोग्राम में हमें शिरकत करने का चांस मिलता है तो हम वहां पर बहुत सारे लोगों को प्रेजेंटेशन देते हुए देखते हैं. प्रेजेंटेशन के दौरान वह प्रोजेक्टर की मदद से सभी तथ्यों को लोगों को समझाते हैं.

आप चाहे एक स्टूडेंट हो या फिर कोई बिजनेसमैन, या चाहे कोई नया Start Up करना हो आपको अपना उदेश्य दिखाने या समझाने के लिए किसी भी प्रकार के Presentation की जरुरत होती है. इसके अलावा अब यह भी जानेंगे कि इसकी विशेषता क्या है? तो आइये MS Powerpoint kya hai in hindi (What is MS Powerpoint in Hindi) के बारे में विस्तार से जानते है.

 

माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट क्या है? माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट कैसे सीखें?
TEJWIKI.IN

 

Contents

एम एस पॉवरपॉइंट क्या है? (What is MS Powerpoint)

 

एम एस पॉवरपॉइंट का पूरा नाम Microsoft Power Point है, जिसे हम PowerPoint के नाम से भी जानते हैं। यह एक बहुत ही शक्तिशाली प्रेजेंटेशन मेकिंग प्रोग्राम है जो डेटा (Text, photo, Audio) को स्लाइड के रूप में तैयार करने और इसे Create, Edit करने, format करने, Share करने और Present करने का काम किया जाता है।

यह सॉफ्टवेयर एमएस एक्सेल, एमएस वर्ड, एमएस आउटलुक आदि के साथ माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के तहत बंडल में आने वाला एक सॉफ्टवेयर है। इसको Microsoft कंपनी द्वारा प्रजेंटशन तैयार करने के लिए विकसित किया गया है, हमने MS PowerPoint 2007 विंडो को नीचे फोटो के माध्यम से दर्शाया है।

आप इसे अपने कंप्यूटर पर MS PowerPoint खोलकर भी देख सकते हैं। यदि आप नहीं जानते कि इसे कैसे खोलें, तो आप इसे ‘MS PowerPoint कैसे खोलें’ ट्यूटोरियल से खोलना सीख सकते हैं। इस ट्यूटोरियल में MS PowerPoint को ओपन करने के कई तरीके बताए गए हैं।

 

 

 

MS PowerPoint की विंडो को कई हिस्सों में बांटा गया है। जिसे ऊपर चित्र में एक लाइन के माध्यम से नाम के साथ दर्शाया गया है। तो आइए MS PowerPoint की विंडो के प्रत्येक हिस्सों को क्रमित रूप से समझते हैं।

 

पॉवरपॉइंट में स्लाइड क्या है ? (What is slide in powerpoint)

 

जिस तरह MS Word में Page होता है और MS Excel में WorkSheet होती है बिलकुल उसी तरह आपको MS Powerpoint में Slide दिखेगी जिस पर हम Data डालकर आप काम कर सकते हैं.

बहुत सारी Slide मिलकर एक Slideshow या Presentation बनता है. हो सकता है इसके लिए 8 से 10 या फिर उससे भी ज्यादा Slide का उपयोग किया गया हो. माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट क्या है अपने विषय को Presentation के रूप में तैयार करने के लिए Slide का ही उपयोग होता है.

 

MS Powerpoint Slide Layout क्या है? (What is MS Powerpoint Slide Layout)

 

MS Powerpoint Layout प्लेसहोल्डर्स की एक व्यवस्था है जो आपकी बनाई गई Slide को स्थिति में लाने के लिए बनाई गयी है. Layout द्वारा Slide को इस प्रकार प्रस्तुत किया जा सकता जिस प्रकार की आवश्यकता है. एक Slide Layout में जरूरियात के हिसाब से विशेष वस्तुओं (जैसे पाठ, चार्ट, क्लिपआर्ट आदि) का समावेश किया गया होता है.

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले स्लाइड लेआउट के आधार पर यह निर्भर करेगा कि PowerPoint आपकी सामग्री को कहां स्थित करता है. Slide Layout पर आपको अलग अलग प्रकार के प्लेसहोल्डर्स दिखाई देंगे और इसे प्रत्येक Slide Layout पर देखने को मिलेंगे.

कुल मिलाकर इसका Slide Layout बहुत सारे प्लेसहोल्डर्स का एक संग्रहस्थान होता है. जहां से आप आसानी से अपने काम के लिए जरुरी चीजे कर सकते है, चाहे वह टाइपिंग हो या लिखावट को बोल्ड करना, फोटोज जोड़ना हो या फिर कोई अन्य काम हो इसके Layout आपको किये जानेवाले वर्क को करने में सहायता प्रदान करता है.

 

Office Button | ऑफिस बटन

 

ऑफिस बटन MS PowerPoint का एक प्रमुख हिस्सा है। यह बटन मेन्यू बार में स्थित होता है। इसमें फ़ाइल या स्लाइड बनाने के लिए इस बटन में कई विकल्प होते हैं।

 

Quick Access Toolbar | क्विक एक्सेस टूलबार

 

क्विक एक्सेस टूलबार MS PowerPoint का एक विशेष भाग है। यह टूलबार टाइटल बार में स्थित होता है। हम इसे एक शॉर्टकट की तरह इस्तेमाल करते हैं। अधिकांश उपयोगी कमांड इस टूलबार में जोड़े जाते हैं और उन्हें इसमें जोड़ा जाता है। Quick Access Toolbar की मदद से MS PowerPoint में कम स्पीड से काम किया जा सकता है।

 

Title Bar | टाइटल बार

 

यह बार MS PowerPoint विंडो का सबसे ऊपरी भाग होता है। इस बार पर MS PowerPoint में बनाई गई फ़ाइल का नाम प्रदर्शित होता है। फ़ाइल का नाम तब तक नहीं दर्शाया जाता है जब तक कि फ़ाइल सहेजी (save )नहीं जाती है और वहां “Presentation 1” लिखा होता है।जैसे ही हम फ़ाइल को किसी भी नाम से सेव करते हैं, फ़ाइल का नाम “Presentation1” के स्थान पर दिखाई देता है।

टाइटल बार के दाहिने कोने में तीन और बटन होते हैं। इन तीन बटनों में पहला बटन “Minimize” करने के लिए होता है, जिस पर क्लिक करने से टास्क बार में प्रोग्राम चला जाता है। दूसरा बटन “मैक्सिमाइज या रिस्टोर करने के लिए होता है। यह बटन विंडो की चौड़ाई बढ़ाने या घटाने का काम करता है। और तीसरा बटन “Close” बटन होता है, जो प्रोग्राम को बंद करने का काम करता है।

 

Ribbon | रिबन

 

रिबन एम एस पॉवरपॉइंट विंडो का दूसरा भाग है। यह मेनू बार के ठीक नीचे स्थित होता है। इस पाठ में दिखाया गया MS PowerPoint विंडो का गुलाबी भाग रिबन है। इस खंड में MS PowerPoint टैब के विकल्प (जो विकल्प मेनू बार में हैं) दिखाए गए हैं।

 

Menu Bar | मेनू बार

 

मेन्यू बार एम एस पॉवरपॉइंट में टाइटल बार के नीचे स्थित होता है। इसे टैब बार भी कहा जा सकता है क्योंकि अब इसे टैब ही कहा जाता है, मेनू बार में कई विकल्प होते हैं और प्रत्येक का अपना रिबन होता है।

 

Text Area | टेक्स्ट एरिया

 

टेक्स्ट एरिया MS PowerPoint का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। और यह MS PowerPoint विंडो का सबसे बड़ा और मध्य भाग है, MS PowerPoint में इसे स्लाइड कहा जाता है, इस क्षेत्र में प्रेजेंटेशन टेक्स्ट लिखा जाता है।

 

Status Bar | स्टेटस बार

 

स्टेटस बार एम एस पॉवरपॉइंट में टेक्स्ट एरिया के ठीक नीचे स्थित होता है। इस बार में “Zoom Level” नाम का एक टूल होता है, जिसकी मदद से पावरपॉइंट स्लाइड्स को जूम इन और जूम आउट किया जा सकता है, माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट क्या है इसके अलावा इस बार में कई टूल्स हैं जैसे; language, themes, Slide Number इत्यादि।

 

Powerpoint में कितने View होते हैं? (How many Views are there in Powerpoint)

 

पॉवरपॉइंट में उपलब्ध विभिन प्रकार के व्यू होते है जो इस प्रकार है:-

  • सामान्य व्यू (Normal View):- पावरप्वाइंट मैं उपलब्ध स्लाइड्स के कुछ भी होते हैं जिनमें से एक प्रकार है सामान्य व्यू। इस व्यू में विंडो को तीन भागों में बांटा जाता है। इस व्यू में सभी स्लाइड्स के नोट से जुड़ने के लिए आप दाएं और नीचे के बॉक्स में क्लिक कर सक्रिय कर सकते हैं।
  • आउटलाइन व्यू (Outline View):- इस व्यू में हमें प्रस्तुतीकरण की रूपरेखा यह ढांचा दिखाई देता है। इसमें बाई की और एक टूलबॉक्स खुलता है जिसके बटन ओं कि उसे अनेक कार्य किए जा सकते हैं।
  • स्लाइड व्यू (Slide View):- इस व्यू में आप एक बार स्लाइड देख सकते हैं। इस व्यू में रंग बैकग्राउंड शेड सभी चीजें देखी जा सकती हैं।
  • स्लाइड सॉर्टर व्यू (Slide Sorter View):- इस लाइन को सभी एक साथ छोटे रूप में देख सकते हैं और सभी टेक्स्ट या चित्र दिखाई देते हैं।
  • स्लाइड शो व्यू (Slide Show View):- इस व्यू में पावर पॉइंट सभी तथ्यों को गायब कर के एक ही बार फ्लाइट को पूरे रूप में दिखाता है और बाएं हाथ के कोने पर एक छोटा प्रतीक भी दिया जाता है।

 

 

 

एम एस पॉवरपॉइंट की विशेषतायें (Features of MS Powerpoint)

 

जिस तरह हर सॉफ्टवेयर में कोई न कोई खास फीचर होता है जो उसे बाकियों से अलग बनता है, उसी तरह इस एप्लीकेशन की भी अपनी खासियत है। पावरपॉइंट का उपयोग ही इसे खास बनाता है, आइए पावरपॉइंट की विशेषताओं के बारे में विस्तार से जानते हैं।
  • इसमें आप अपनी Presentation के दस्तावेज़ पर कोई भी वीडियो या ऑडियो आसानी से चला सकते हैं, आप किसी अन्य सॉफ़्टवेयर में ऐसी सुविधा का लाभ नहीं देख सकते हैं।
  • एम एस पॉवरपॉइंट का उपयोग आप केवल प्रेजेंटेशन बनाने के लिए कर सकते हैं या आप कह सकते हैं कि यदि आप किसी भी प्रकार का प्रेजेंटेशन बनाना चाहते हैं तो आप इसे आसानी से पावरपॉइंट से ही बना सकते हैं।
  • इसमें आपको अपनी स्लाइड्स के लिए अलग-अलग तरह की थीम मिलेगी, जिससे आप अपनी स्लाइड्स को एक लुक दे सकते हैं और अपने प्रेजेंटेशन डॉक्यूमेंट पर कुछ इफेक्ट भी दे सकते हैं।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपके प्रेजेंटेशन में आपको अपने द्वारा इस्तेमाल किए गए ऑब्जेक्ट (text, photo या chart) को ऐनिमेशन के तौर पर दिखाना हो तो आपको उसके लिए इसमें सारी सुविधाएं मिल जाएंगी।
  • इसमें आप अपने अनुसार स्लाइड के प्रत्येक भाग में स्वतंत्र कार्य कर सकते हैं और अपनी प्रस्तुति को बेहतर बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के लेआउट का चयन कर सकते हैं।
  • जिस प्रकार से MS Word और MS Excel में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा फंक्शन मिलते हैं, उसी तरह इसमें भी आपको कुछ फंक्शन मिलते हैं, जिससे आप अपना काम बिना किसी परेशानी के आसानी से कर सकते हैं।

 

एम एस पावरपॉइंट कैसे सीखें ? (How to learn ms powerpoint)

 

नजदीकी कंप्यूटर इंस्टिट्यूट

 

पावरपॉइंट सीखने का सबसे आसान और पारंपरिक तरीका है कि आप किसी कंप्यूटर इंस्टिट्यूट में जाएं और कंप्यूटर सीखने के लिए बेसिक कंप्यूटर कोर्स में दाखिला लें। यहां आप कंप्यूटर की बुनियादी बातों से लेकर एमएस ऑफिस तक सीख सकते हैं

 

ऑनलाइन कंप्यूटर कोर्स

 

इस डिजिटल युग में शिक्षा भी डिजिटल होती जा रही है। यानी ई-लर्निंग का दौर शुरू हो गया है। आपको बस एक सर्च करना है, आपको पॉवरपॉइंट सिखाने के लिए सैकड़ों ऑनलाइन कोर्स सामने आजायेंगे।

इन कोर्सेज से आप घर बैठे आसानी से सस्ते दामों में पावरपॉइंट ट्रेनिंग ले सकेंगे। किसी प्रकार की परेशानी होने पर मार्गदर्शन भी किया जाता है और सहयोग भी दिया जाता है।आपको कई ऑनलाइन एजुकेशन पोर्टल मिल जाएँगे जहां पावरपॉइंट पाठ्यक्रम मुफ्त में कराए जाते हैं।

 

यूट्यूब | YouTube

 

आज हर कोई YouTube का इस्तेमाल करता है आप भी एम एस पॉवरपॉइंट सिखने के लिए YouTube की सहयता ले सकते हैं यँहा आपको बिलकुल मुफ्त में वीडियो टुटोरिअल मिल जायेंगे जिसे आप घर पर रह कर ही सिख सकते हैं।

 

पावरपॉइंट का उपयोग कहाँ किया जाता है? (Where is powerpoint used)

 

आप पावरपॉइंट का उपयोग एडिट करने, जोड़ने, हटाने, चित्र जोड़ने, एनिमेशन जोड़ने / हटाने, आदि के लिए कर सकते हैं। और प्रेजेंटेशन के अलावा, वीडियो बनाने, हैंडआउट्स तैयार करने, प्रेजेंटेशन नोट्स बनाने, स्पीकर नोट्स बनाने जैसे प्रमुख कार्यों के लिए बहुत कुछ किया जाता है।

पावरपॉइंट का उपयोग कार्यालयों में अपना शोकेस दिखाने, कारखानों में नए उपकरणों के बारे में सूचित करने और इसकी असेंबली प्रक्रिया को समझाने के लिए भी किया जाता है।

पावरपॉइंट टूल्स को उत्पादकता, ऑफिस टूल्स और ग्राफिक्स टूल्स में गिना जाता है। इसलिए, PowerPoint का उपयोग कार्यालय के काम के साथ-साथ सरल एनिमेशन बनाने के लिए भी किया जाता है।

 

पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन बनाने का बेस्ट तरीका (Best way to make power point presentation)

 

  • सबसे पहले आपको  पावर पॉइंट को खोले और इसके लिए स्टार्ट बटन पर क्लिक करके ऑल प्रोग्राम में जाए।
  • ऑल प्रोग्राम में आपको MS Office का ऑप्शन मिलेगा इसमें जाए और पावर पॉइंट को खोले।
  • अब आपको New Blank Presentation का ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • होम टेब में आपको New Slide का ऑप्शन है वहाँ से आप जितनी भी चाहे Slide ले सकते है और Insert कर सकते है।
  • अब आप Text Box को Insert करके अपनी पॉवरपॉइंट प्रेजेंटेशन बना सकते है।
  • आपने जो टैक्स्ट टाइप किया है उसका कलर, फोंट, साइज भी यहाँ से बदल सकते है।
  • अब डिजाइन की तब पर क्लिक करके स्लाइड को डिजाइन भी कर सकते है। इस आप्शन में आपको बहुत सी तरह की डिजाइन मिलेगी जो भी डिजाइन आपको अच्छी लग रही है उसे सिलेक्ट कर लीजिये।
  • इंसर्ट के टैब से वीडियो, ऑडियो और फ़ोटो भी Add करके लगा सकते है। इसके द्वारा आप बहुत से तरह के शेप भी लगा सकते है।
  • आप अपनी पावर पॉइंट स्लाइड को किस तरह से शो करवाना चाहते है इसे यहाँ से सिलेक्ट कर सकते है और Effect Apply कर सकते है।
  • अपने टैक्स्ट पर Effect देने के लिए एनीमेशन का प्रयोग कर सकते है जिस टेक्स्ट पर आप एनीमेशन इफ़ेक्ट देना चाहते है पहले उस Text को सिलेक्ट करना है और फिर Animation की Tab को क्लिक करके एनीमेशन Apply कर दीजिये।
  • प्रेजेंटेशन चेक करने के लिए Slideshow पर क्लिक करके PPT प्रेजेंटेशन चेक कर सकते है।
  • अब Presentation Save करने के लिये File Menu में जाकर अपनी Presentation Save कर लीजिये।

पॉवरपॉइंट से लाभ क्या है? (What is the benefit of powerpoint)

 

एक Presentation software के रूप में इसके कई फायदे है। जैसे इसके माध्यम से आप अपने विचारों को उत्तम तरीके से लोगों के सामने रख सकते हैं।यह किसी Topic को Sequence में समझाने में आपकी सहायता करता हैं।

इसके माध्यम से आप किसी जटिल topic को आसानी से किसी को समझा सकते हैं। यह किसी Project को जल्दी तैयार करने हेतु अधिक लाभदायक हैं। माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट क्या है इसका सबसे बड़ा लाभ यह हैं कि यह सभी सुविधा आपको मुफ्त में प्रदान करता हैं। इसका संचालन करना इतना आसान होता हैं कि इसका उपयोग आप प्रत्येक क्षेत्र में आसानी से कर सकते हैं।

 

 

 

 

  

Conclusion

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट क्या है? माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट कैसे सीखें?  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट क्या है? माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट कैसे सीखें?

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!