टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाये? -जाने (How to increase typing speed)

 

दोस्तों अगर आप अपनी टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाये? इसके बारे में जानना चाहते है तो आपको सबसे पहले टच टाइपिंग यानी कीबोर्ड को देखे बिना टाइपिंग सीखनी चाहिए। कीबोर्ड को देखे बिना टाइपिंग केवल तब ही हो सकती है जब आप कीबोर्ड की सभी Keys को याद कर लेते है। फिर उसके बाद आप किसी भी ऑनलाइन टाइपिंग टेस्ट वेबसाइट पर वर्ड, सेन्टेन्स, पैराग्राफ की प्रैक्टिस करके अपनी टाइपिंग स्पीड बढ़ा सकते है। इसके अलावा आगे आपको और भी ऐसे तरीके दिए गए है जो Typing Speed Kaise Badhaye यह जानने में आपकी बहुत हेल्प करेंगे।

जब आप किसी कंपनी में जॉब के अप्लाई करते है तो बहुत सी कंपनियों में टाइपिंग टेस्ट भी लिया जाता है। यदि आप किसी कंपनी में कंटेंट राइटर यानि लेखक है तो आपकी टाइपिंग स्पीड बहुत ही अच्छी होना चाहिए। तो अब आप बेफिक्र हो जाइये, क्योंकि आगे मैं आपको Typing Speed Fast Karne Ka Tarika बताने जा रहा हूँ जिसकी मदद से आप अपनी टाइपिंग की स्पीड को बहुत कम समय में इम्प्रूव कर सकते है।

 

टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाये? -जाने (How to increase typing speed)
TEJWIKI.IN

 

Contents

टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाये (How to increase typing speed)

 

आप इस तरीके से समझ सकते हो अगर आप 1000 शब्द को टाइप करने लगोगे 15 wpm (Word Per Minute) की स्पीड में तो आपको करीब करीब 1 घंटे और 6 मिनट का समय लगेगा।

और अगर आपका टाइपिंग स्पीड 30 WPM (Word Per Minute), एक महीने इन 10 तरीके को प्रैक्टिस करने के बाद आप 30 शब्द प्रति मिनट टाइप कर सकते हो कंप्यूटर पर। तो आपको 1000 वर्ड को टाइप करने के लिए कुल 33 मिनट समय लगेगा जो कि पहले से आधा है।

इसीलिए जहां पर भी कंप्यूटर, एकाउंटिंग का काम होता है वहां पर टाइपिंग स्पीड आपकी देखी जाएगी तो चलिए जानते हैं टाइपिंग स्पीड बढ़ाने का 10 तरीका क्या-क्या है? तो पहला तरीका यह रहा 

 

 

 

#1 सही कीबोर्ड का इस्तेमाल करें टायपिंग स्पीड बढ़ाने के लिए

 

एक ड्राइवर कितना भी अच्छा कार चलाता हो यह डिपेंड करता है एक्सीडेंट होने पर उसका कार का बिल्ड क्वालिटी कितने अच्छा है ताकि ज्यादा नुकसान ना हो (उस कार में कितना एयर बैग है ताकि ज्यादा लोगों की जान बच जाए) ठीक उसी तरह आपका स्किल के बाद सबसे ज्यादा जो अच्छा होना चाहिए वो है आपका कीबोर्ड।

अच्छा क्वालिटी की Fast Typing Keyboard आपकी टाइपिंग स्पीड को और भी बढ़ा सकता है, अगर आप एक Normal Keyboard का इस्तेमाल करते हो तो आपने देखा होगा उसमें Keys छोटा होता है। टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाये? और कभी-कभी टाइपिंग करने पर वह key एंट्री नहीं होता है, हमें लगता है कि वह हमारा गलती है हमने टाइप नहीं किया लेकिन ऐसा नहीं है।

मेरे हिसाब से आपको टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के लिए एक मैकेनिकल कीबोर्ड का इस्तेमाल करना चाहिए और आपने भी देखा होगा जहां पर टाइपिंग का काम होता है वहां पर मेकेनिकल कीबोर्ड का इस्तेमाल होता है जैसे कि रेलवे टिकट काउंटर पर आपने देखा रहेगा इस तरीके की कीबोर्ड को।

 

#2 अच्छे तरीके से बैठेकर टायपिंग करे

 

अगर आप सही तरीके से नहीं बैठे हो तो आप ज्यादा अच्छे से टाइपिंग नहीं कर सकते हो, सही बैठने का तरीका आपकी टाइपिंग स्पीड को और भी ज्यादा बढ़ा सकता है।

अच्छे तरीके से बैठेकर टाइपिंग करें
सबसे पहले सही तरीके से बैठे, ज्यादा ऊपर नीचे है तो आप चेयर और टेबल को सही तरीके से लगाए। आपके पास एक सही चेयर बैठने के लिए हो और जिसमे सपोर्ट भी होना चाहिए।

 

#3 KeyBoard को याद रखें

 

टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाये? इसके लिए सबसे जरूरी है आपकी कीबोर्ड को समझना यानी कौनसी कि कहां है जैसे कि Shift Key, Alt Key, Backspace key, Tab Key, कहाँ पर है।

यदि आप बहुत दिन से टाइपिंग कर रहे हो तो आपको कौन सी Keys कहां पर है यह आसानी से पता चल जाएगा, लेकिन अगर अभी आप नया हो और टाइपिंग कर रहे हो तो आपको थोड़ा सा समय देना है यह समझने के लिए कि कौन से Keys कहां पर सेट है।

बहुत सारे कीबोर्ड मार्केट में मिल जाएंगे लेकिन आपको “QWERTY” alphabet से शुरुआत Keyboard का इस्तेमाल करना चाहिए।

QWERTY alphabet से शुरुआत होने बाला कीबोर्ड सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है इसलिए आपको इस कीबोर्ड को उपयोग करे।

 

#4 कीबोर्ड में न देखकर टाइप करना सीखें

 

अगर आप कीबोर्ड में देखकर टाइप करेंगे तो आपको टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के लिए बहुत ज्यादा समय लग जाएगा और ऐसे में आप नहीं सीख पाएंगे।

अगर आप साइकिल चलाना सीख रहे हो तो आपको साइकिल के पहिया पर नहीं थोड़ा दूर देखना है और साइकिल का पेडल को भी चलाना है उसी तरह आप जल्दी साइकिल चलाना सीख पाओगे।

यहां पर भी आपको ही करना है आपकी उंगलियां कंप्यूटर के कीबोर्ड में और होना चाहिए और आपके आंख डिस्प्ले पर इस तरीके से आप जल्दी टाइपिंग कर पाएंगे।

 

#5 कीबोर्ड में उंगलियों की स्थिति

 

वैसे तो टाइप करने के लिए हम लोग अपने दोनों हाथ का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें 10 उंगलियां बराबर टाइप के काम पर आता है।

लेकिन आपको यह जानकारी होना चाहिए कौन सी उंगलियों को किस Key पर रखकर टाइप किया जाता है, अगर आप सोच रहे हो कि किसी भी उंगली को किसी भी की करके टाइप करेंगे तो आप स्पीड से टाइप नहीं कर सकते।

इस इमेज में दिखाया गया है कौन सी उंगलियां किस Keys पर होना चाहिए आप इस इमेज को देखकर सेट करें उंगलियों को और टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के लिए।

एक नंबर इमेज में दिखाया गया है आपकी उंगलियां कहां पर होना चाहिए। सबसे पहले बायां हाथ का उंगली कहां पर होना जान लीजिए।

Thumb Finger यानि अंगूठा आपका Space Key पर होना चाहिए।
अगर आपको जानना है कौन सी उंगली को इंग्लिश में किस नाम से कहा जाता है तो आप इस लिंक पर क्लिक करें

Thumb Finger यानि अंगूठा आपका Space Key पर होना चाहिए।
इन 8 Keys को Home Row कहते हैं, आपकी उंगलियां किसी भी की को टाइप करें उसके बाद घूम के इन्हीं की पर आना चाहिए।

दो नंबर चित्र में आपको यह दिखाया गया है कलर कोडिंग के साथ किस उंगली से कौन-कौन सी Keys प्रेस करना है। अब उसे ध्यान से फॉलो कीजिए और प्रैक्टिस करते रहिए।

 

#6 टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के लिए माउस का इस्तेमाल कम करें

 

आपने देखा होगा जो लोग कोडिंग का काम करते हैं या कॉल सेंटर पर काम करते हैं यह लोग ज्यादातर माउस का कम ही इस्तेमाल करते हैं।

इसका यही कारण है अगर जितना कम माउस आप इस्तेमाल करोगे आपकी टाइपिंग का औसतन स्पीड ज्यादा होता रहेगा, टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाये? इसीलिए माउस का कम इस्तेमाल करें।

जैसे कि हम गूगल क्रोम ब्राउजर पर किसी भी Tab को बंद करने के लिए माउस को कोने में लेकर Close icon पर क्लिक करते हैं।

लेकिन अगर आप उसी समय जिस भी Tab को बंद करना चाहते हो उस tab में जाकर Ctrl+W दबाएंगे तो यह टैब बंद हो जाएगा।

आपको शॉर्टकट की के बारे में मालूम पड़ेगा और आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छे होते रहेगा।

टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के लिए आप इस वीडियो में बताया गया स्टेप्स को भी फॉलो कर सकते हैं

 

#7 गेम्स खेल कर टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाएं

 

जी हां आप गेम्स खेल कर अपना टाइपिंग स्पीड बढ़ा सकते हो आप भी सोच रहे हो कैसे तो हां ऐसे बहुत सारे गेम अवेलेबल है जिसे आप खेल का अपना स्पीड टाइप करने का बढ़ाया जा सकता है।

आप गूगल पर जाकर सर्च कीजिए Typingtestgames तो आपको बहुत सारे रिजल्ट दिख जाएंगे, उस पर जाकर क्लिक कीजिए और गेम खेलकर अपना टाइपिंग का स्पीड को बढ़ाएं।

जब भी मैं इसके बारे में लिख रहा था तो यूट्यूब पर इस वीडियो को देखकर काफी कुछ सीखने को मिला अगर आप भी इस वीडियो को देख सकते हो टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाएं इसके ऊपर बताया गया है

 

#8 टाइपिंग टूल का उपयोग करे

 

क्या आपने टाइपिंग मास्टर का नाम सुना है? जी हां यह वही टूल है जो बहुत सारे लोग इस्तेमाल करते हैं अपने टाइप टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के लिए और एक्यूरेसी अच्छा करने के लिए।

Computer me Typing Speed Kaise Badhaye इसके लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हो इस लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड भी कर सकते हो आपके कंप्यूटर पर फिर कभी भी चाहे तो आप टाइपिंग टेस्ट कर सकते हो। Download Typing Master.

 

#9 इस शब्द को बार-बार टाइप करें

 

A quick brown fox jumps over the lazy dog – आप इस शब्द को नोटपैड एमएस वर्ड कहीं पर भी बार-बार टाइप करें आप सोच रहे होंगे मैं क्यों कह रहा हूं क्या आपको सिर्फ यही वर्ड बार-बार टाइप करना है।

तो मैं आपको बता दूं यह अंग्रेजी का ऐसा एक शब्द है जिसमें अल्फाबेट A से Z तक सभी Alphabets मौजूद है। टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाये? आप इसे टाइप करने के समय आपके उंगलियां सभी Alphabet पर टाइप होता रहेगा इससे कौन सा Key कहां पर है यह आपका याद भी रहेगा और आपकी उंगलियां भी उनकी इस ऊपर सेट हो जाएंगे।

 

 

 

#10 टाइपिंग स्पीड बढ़ाने के लिए लक्ष्य निर्धारित करें

 

कहते हैं कि आपका लक्ष्य सही हो तो मंजिल दूर नहीं होता है। इसलिए आपको हर दिन अपनी मंजिल की ओर बढ़ना चाहिए।

आप कोशिश कीजिए अगर आपका टाइपिंग स्पीड 15 से 20 शब्द प्रति मिनट है तो 1 हफ्ते के बाद उसे 25 तक लेकर जाने का और 15 दिन बाद 30 शब्द प्रति मिनट टाइप करने का ऐसे ही आप 40 से 50 शब्द प्रति मिनट टाइप कर सकते हो बस आपको हर दिन कोशिश करते रहना चाहिए।

आप इन 10 तरीके को इस्तेमाल करके अपना टाइपिंग स्पीड बढ़ा सकते हो।

How to Increase Typing Speed in Hindi – अगर आप चाहते हो हिंदी में टाइपिंग करना तो आप Google Translate पर जाइए।

उसके बाद हिंदी लैंग्वेज को सिलेक्ट कीजिए आपको नीचे Voice का आइकॉन दिखेगा उस पर क्लिक कीजिए और आप हिंदी में जो भी बोलिएगा वह खुद-ब-खुद गूगल आपके लिए टाइप कर देगा।

और नहीं तो आप एसएमएस भाषाओं में टाइप कर सकते हो जिसमें आपको हिंदी में आ जाएगा जैसे कि kaise – कैसे इस तेरह से आप Hindi me Typing Speed Kaise Badhaye इस प्रोसेस को फॉलो करे।

 

 टाइपिंग स्पीड बढ़ाने का सरल तरीका (Simple way to increase typing speed)

 

टाइप की प्रैक्टिस शुरू करने से पहले, कीबोर्ड के बटनों के बारे में पूरी पहचान होनी चाहिए। किस बटन को दबाने से कौन-सा अक्षर टाइप होता है। इसलिए उंगलियों को कीबोर्ड के बटनों पर सही तरीके से रखना चाहिए।

 

सही बैठने का तरीका

 

टाइपिंग शुरू करने से पहले सही पोजीशन में बैठना चाहिए। मॉनिटर की ऊँचाई आपके सिर के बराबर होनी चाहिए ना अधिक ऊँचा और ना ही अधिक नीचा होना चाहिए। हाथों की कलाई व कीबोर्ड का सही संतुलन होना चाहिए। टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाये? आपके कन्धे भी ऊपर उठे नहीं होने चाहिए, यदि कन्धे ऊपर उठे होंगे तो कंधों में दर्द शुरू हो जाएगा।

 

बटनों की पहचान

 

कीबोर्ड पर अक्षर अलग-अलग स्थान पर होते है। A से Z तक अक्षरों को कीबोर्ड पर तीन लाइनों में रखा गया है। इसलिए टाइपिंग शुरू करने से पहले कीबोर्ड के अक्षरों की पहचान कर लेनी चाहिए। जब तक कीबोर्ड के अक्षरों के बारे में कौन-सा अक्षर कहां पर है पहचान नहीं होगी, तब तक टाइप की स्पीड नहीं बढेगी।

 

उंगली रखने का तरीका

 

अपने बांए हाथ की उंगलियों को कीबोर्ड के बीच वाली लाइन ASDF और दाएं हाथ की उंगलियों को 2 अक्षर (G व H) को छोड़कर JKL; पर होनी चाहिए। टाइप करते समय ऊपर व नीचे के अक्षर टाइप करने के बाद वापिस उंगलियां बीच वाली लाइन (ASDF) पर आनी चाहिए।

 

स्पेलिंग याद रखना

 

सही स्पेलिंग और सही उच्चारण (pronunciation) भी टाइपिंग स्पीड बढाने में सहायक सिद्ध होते है। यदि आपको word spelling आती है तो आप अक्षरों को आसानी से टाइप कर सकते है। खाली समय में स्पेलिंग याद करने की कोशिश करें।

 

कीबोर्ड का चुनाव

 

कीबोर्ड से भी typing speed पर फर्क पड़ता है। छोटे बटन वाले कीबोर्ड पर उंगलियों की पोजीशन सही नहीं बैठती। इसलिए टाइपिंग सीखते समय कीबोर्ड ऐसा होना चाहिए जिसके बटन उभरे और बड़े होने चाहिए। टाइप प्रैक्टिस होने के बाद, आप अपनी मर्जी का कीबोर्ड चुन सकते है।

 

ध्यान रखना

 

कुछ लोग टाइपिंग करते समय कभी अपनी नजरें keyboard के बटनों पर और कभी computer screen पर रखते है। ऐसा करने से टाइपिंग में अधिक समय लगता है। टाइपिंग करते समय उसी मैटर पर ध्यान रखना चाहिए जो टाइप करना है।

 

मोबाइल टाइपिंग

 

बहुत से लोग इस भ्रम में रहते है कि उनकी मोबाइल पर टाइप स्पीड फ़ास्ट है। वे कंप्यूटर पर भी typing fast speed में कर सकते है। ऐसा असंभव है क्योंकि मोबाइल पर एक उंगली से टाइप करते है जबकि कीबोर्ड पर सभी उँगलियों व अँगूठों का यूज़ किया जाता है। इसलिए टाइप सीखने के लिए कंप्यूटर का ही प्रयोग करना चाहिए।

 

लक्ष्य बनाना

 

जब तक किसी काम के लिए जज्बा, जुनून और लक्ष्य तय नहीं होता। तब तक उस काम के फेल होने के चान्स ज्यादा रहते है। लक्ष्य चाहे छोटा ही क्यों ना हो, लक्ष्य अवश्य बनाना चाहिए। शुरुआत में 20 शब्द प्रति मिनट टाइपिंग करने का लक्ष्य बना सकते है।

 

ऑनलाइन टाइपिंग टेस्ट

 

इंटरनेट पर online typing test, online typing master, free typing test, typing tutor, typing club, typing games, online speed typing, type practice ऐसी वेबसाइट मिल जाएगी जो online typing test करने की सुविधा प्रदान करती है। उन पर जाकर ऑनलाइन टाइपिंग की प्रैक्टिस कर सकते है।

 

टाइप प्रैक्टिस

 

शुरुआत में प्रतिदिन 2 से 3 घंटे typing practice करें। टाइप प्रैक्टिस जितनी अधिक करोगे उतनी ही टाइपिंग में निखार आएगा। ऐसा करने से आपकी टाइप स्पीड आटोमेटिक बढ़ने लगती है। कुछ महीने में ही आपकी टाइपिंग स्पीड फ़ास्ट हो जाएगी। आप कंप्यूटर पर टाइपिंग वर्क को आसानी से कर पाएंगे।

 

इंग्लिश में टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाये?

 

अगर आप चाहते हो English Typing Speed Kaise Badhaye तो आप ऊपर के बताया हुआ 10 स्टेप्स को फॉलो करे और गूगल translate का उपयोग करे।
दूसरा तरीका है गूगल ट्रांसलेट पर जाइए और वहां पर वॉइस कमांड से इंग्लिश में Voice-Over कीजिए खुद ब खुद टाइप हो जाएगा, यह सबसे अच्छा तरीका है टाइपिंग स्पीड बढ़ाने का इंग्लिश में।

 

टाइपिंग स्पीड कितनी होनी चाहिए?

 

अगर आपको मीडियम लेवल पर टाइपिंग करना है तो आप 38 से 40 शब्द प्रति मिनट टाइप कर सकते हो। यदि आपको प्रोफेशनल टाइपिस्ट बनना है तो आपको 65 से लेकर 75 शब्द प्रति मिनट टाइप करना है।

सरकारी या बैंकिंग मैं आपको 35 से लेकर 40 शब्द प्रति मिनट टाइप करना होता है इससे ज्यादा होगा तो अच्छा है आपके सिलेक्शन के लिए लेकिन कम नहीं होना चाहिए।

 

Typing Speed Kaise Badhaye In English

 

40 WPM टाइपिंग की गति को बढ़ाने के लिए आपको अपनी Home Row पर ध्यान देना होगा और इसके लिए उँगलियों को सेट करना होगा। जिसके लिए निचे दिए निर्देशों का पालन करें:

 

  • सबसे पहले लेफ्ट हैण्ड की उँगलियों से ASDFG तथा राईट हैण्ड की उँगलियों से ;LKJH पर प्रैक्टिस करनी होगी।
  • रोज एक घंटे तक इसकी प्रैक्टिस करे। जब तक आपको याद ना हो जाए।
  • इसके बाद ऊपर वाली Row में QWERT और POIUY की प्रैक्टिस करे। इसके लिए लेफ्ट हैण्ड की 4 उँगलियों का प्रयोग करना होगा और RT प्रेस करने के लिए भी लेफ्ट हैण्ड की Index Finger यानि की पहली ऊँगली का प्रयोग करना होगा। इसी तरह राइट हैण्ड से POIUY की प्रैक्टिस करनी होगी।
  • अब कीबोर्ड की आख़िरी लाइन ZXCV को लेफ्ट हैण्ड तथा MNB को राइट हैण्ड से टाइप करने की प्रैक्टिस करनी है।

तो इस तरह आपको की-बोर्ड की Keys को टाइप करने की प्रैक्टिस हो जाएगी।

 

 

 

 

 

Conclusion

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाये? -जाने (How to increase typing speed)  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

टाइपिंग स्पीड कैसे बढ़ाये? -जाने (How to increase typing speed)

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!