जावास्क्रिप्ट क्या है? (What is Javascript in hindi) इसका use क्या है?

दोस्तों जावास्क्रिप्ट क्या है? (What is JavaScript in Hindi)? अगर आप Internet Browsing के लिए Browsers का इस्तमाल किये होंगे तब आपने जरुर ही Enable Javascript का option जरुर से देखा होगा. तब आपके मन में ये जरुर आया होगा की आखिर ये जावास्क्रिप्ट क्या होती है और इसे Enable करना क्यूँ जरुरी होता है.

वैसे इसे हम आसान शब्दों में समझने के लिए ये कह सकते हैं की JavaScript एक मुख्य programming language नहीं होता है बल्कि यह एक Scripting Language होता है. इसका इस्तमाल मुख्य रूप से Browsers में होता है और इसे HTML या CSS के साथ ही इस्तमाल किया जाता है. इसके बहुत सी खूबियाँ है जिसे की हम आगे article में जानेंगे.

अक्सर लोगों को JavaScript और Java के बीच का अंतर पता नहीं होता है और वो दोनों को समान सोचने लगते हैं. वैसे ऐसा बिलकुल भी नहीं होता है. ये दोनों ही languauge बिलकुल ही भिन्न होते हैं. इसलिए आज मैंने सोचा की क्यूँ न आपको लोगों को जावास्क्रिप्ट की जानकारी और इसके क्या advantages होते हैं इस्तमाल करने के, विषय में आपको पूर्ण रूप से जानकारी प्रदान की जाये जिससे आपके मन में और कोई दुविधा उत्पन्न नहीं होगी. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं जावास्क्रिप्ट के बारे में हिंदी में.

 

जावास्क्रिप्ट क्या है? (What is Javascript in hindi) इसका use क्या है?
TEJWIKI.IN

 

Contents

जावास्क्रिप्ट क्या है? (What is Javascript in hindi)

 

जावास्क्रिप्ट एक ड्यानामिक कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा है. यह एक इंटरप्रिन्टेड/ओरिएंटेड भाषा है. जावास्क्रिप्ट को क्लाइंट साइड/सर्वर साइड स्क्रिप्ट के नाम से भी जाना जाता है. जिसकी मदद से एक गतिशील (Dynamic) वेब पेज बनाया जाता है. यह वेब टेक्नोलॉजी मानक केक की तीसरी लेयर है.

क्योंकि यह एक Scripting Language होती है. इसलिए JavaScript Code को HTML पेज के साथ ही कोड किया जाता है. जावास्क्रिप्ट Web Designers को प्रोग्रामिंग की सुविधा प्रदान करती है तथा एक वेब डिज़ाइनर के लिए JavaScript का ज्ञान होना बेहद उपयोगी होता है.

जब कोई यूजर इंटरनेट पर किसी ब्राउज़र में वेबपेज के लिए Request भेजता है तो कंप्यूटर सर्वर उस पेज के HTML Code के साथ-साथ जावास्क्रिप्ट कोड को भी अटैच कर वेब ब्राउज़र के पास भेज देते है. उसके बाद वह ब्राउज़र आवश्यकता पड़ने पर कोड को Text के रूप में परिवर्तित कर यूज़र को दिखाता है.

 

 

JavaScript का इस्तेमाल न सिर्फ किसी ब्राउज़र में बल्कि सर्वर प्रोग्राम तथा वेब ब्राउज़र में Cookies के निर्माण में भी किया जा सकता है.

जिस तरह HTML का फ़ाइल एक्सटेंसन .html है. उसी तरह जावास्क्रिप्ट का फ़ाइल एक्सटेंसन .js होता है. JavaScript एक ओपन तथा क्रॉस प्लेटफार्म है अर्थात इसका इस्तेमाल Windows, Mac आदि अनेक ऑपरेटिंग सिस्टम में किया जा सकता है.

वर्तमान समय में जावास्क्रिप्ट के मानक ECMAScript (यह भी जावास्क्रिप्ट का एक नाम है) से तय होते है. इन मानकों को ECMA-262 Specifications के नाम से जाना जाता है.

 

जावास्क्रिप्ट “Hello, World!” प्रोग्राम का उदाहरण – JavaScript “Hello, World!” Program Example in Hindi

<!DOCTYPE HTML>
<html>

<body>

<p>This is JavaScript Program…</p>

<script>
alert( ‘Hello, World!’ );
</script>

</body>

</html>

ऊपर जो कोड दिया है वह जावास्क्रिप्ट का सबसे ज्यादा लोकप्रिय उदाहरण है. जावास्क्रिप्ट सीखने वाले स्टुडेंट्स का पहला जावास्क्रिप्ट प्रोग्राम “Hello, World!” ही होता है.

 

जावास्क्रिप्ट से “Hello, World!” प्रोग्राम बनाना सीखते हैं.

 

स्टेप: #1 – सबसे पहले नोटपेड को ओपन कर लिजिए

स्टेप: #2 – अब जो कोड ऊपर दिया गया है उसे कॉपी करके नोटपेड में पेस्ट कर दीजिए

स्टेप: #3 – फिर इस कोड को firstjs.html नास से सेव कीजिए

स्टेप: #4 – नोटपेड बंद कर दीजिए और firstjs.html फाइल को ब्राउजर में ओपन कीजिए

स्टेप: #5 – आपका “Hello, World!” प्रोग्राम बन चुका है. जो आपको कुछ इस प्रकार दिखाई देगा.

 

जावास्क्रिप्ट का परिचय (Introduction to Javascript)

 

JavaScript उन 3 Languages में से एक Language होता है जिसे की सभी web developers को जरुर से सीखना चाहिए, चलिए उन तीनों languages के विषय में भी जानते हैं.

1. HTML इसका इस्तमाल Web Pages के content को define करने के लिए किया जाता है.

2. CSS इसका इस्तमाल Web Pages का Layout को specify करने के लिए किया जाता है.

3. JavaScript इसका इस्तमाल Web Pages के Behavior को program करने के लिए किया जाता है.
केवल Web pages ही वो एकमात्र जगह नहीं होती जहाँ की JavaScript का इस्तमाल होता है. बहुत से desktop और server programs में भी JavaScript का उपयोग होता है.

Node.js ऐसा की एक Program होता है. कुछ databases, जैसे की MongoDB और CouchDB, में JavaScript को एक उनके programming language के हिसाब से इस्तमाल किया जाता है.

 

जावास्क्रिप्ट का  इतिहास (History of Javascript)

 

JavaScript को “Brendan Eich” नामक व्यक्ति ने “Netscape Communication” के रूप में शुरू किया. आज गूगल दुनिया-भर में लोकप्रिय सर्च इंजन हैं. परन्तु उस समय Netscape द्वारा “Netscape Navigator” दुनिया का सबसे बेहतरीन ब्राउज़र बनाया गया था. जिसने कई वर्षों तक इंटरनेट की दुनिया में धूम मचाई.

जावास्क्रिप्ट का पूर्व नाम Mocha Live Script था. परन्तु बाद में Netscape द्वारा इसके नाम को जावास्क्रिप्ट में बदल दिया गया. Java, Scheme Self से प्रेरित होकर इस भाषा को बनाया गया था.

यह स्क्रिप्ट गूगल क्रोम, फायरफॉक्स, सफारी आदि लगभग सभी प्रसिद्ध वेब ब्राउज़रों में कार्य करती है. अब सवाल आता है कि आखिर JavaScript को हम किसी ब्राउज़र में कैसे Enable कर सकते हैं?

 

 

जावास्क्रिप्ट का उपयोग कहाँ किया जाता है?(Where is Javascript used)

 

  • जावास्क्रिप्ट को दुनिया भर में लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषाओं में से एक कहा जाता है. इसका इस्तेमाल कर ऑटोमेशन तथा एनीमेशन आदि फ़ीचर्स से एक सुंदर वेबपेज तैयार करने में किया जाता है.
  • वर्तमान समय में हम अपने स्मार्टफोन पर लाखों एप्स खोज सकते हैं. JavaScript ने अत्याधुनिक एप्स को विकसित करने में बड़ा योगदान दिया है.
  • जावास्क्रिप्ट के इस्तेमाल से बिना Web Context के मोबाइल एप्लीकेशन बनाई जा सकती है. चूँकि जावास्क्रिप्ट क्रॉस प्लेटफार्म पर कार्य करता है. इसलिए इन एप्स का उपयोग आप Android, iOS आदि में कर सकते हैं.
  • JavaScript का इस्तेमाल सर्वर एप्लीकेशन को बनाने में भी किया जाता है.
    अतः वर्तमान समय में JavaScript तेजी से विस्तृत होती भाषा है जिसका इस्तेमाल अनेक क्षेत्रों में किया जा रहा है.

 

 

क्रोम ब्राउजर में जावास्क्रिप्ट एनेबल करने का बेस्ट तरीका (Best Way to Enable JavaScript in Chrome Browser)

 

Step #1 – कम्प्यूटर में क्रोम ब्राउजर ओपन करके दाएं तरफ ऊपर मौजूद Settings ⁝ बटन पर क्लिक कीजिए
Step: #2 – थोड़ा-सा नीचे जाएं और Privacy and security से Site settings पर क्लिक करें
Step: #3 – अब Content में जाकर JavaScript पर क्लिक करें
Step: #4 – इसके बाद Allowed (recommended) बटन को ऑन कर दें
Step: #5 – क्रोम ब्राउजर में जावास्क्रिप्ट एनेबल हो चुकी है.

 

फायरफॉक्स ब्राउजर में जावास्क्रिप्ट एनेबल करने का बेस्ट तरीका (Best Way to Enable JavaScript in Firefox Browser)

 

Step: #1 – फायरफॉक्स ओपन करें
Step: #2 – एड्रेस बार में about:config टाइप करके सर्च करें
Step: #3 – Accept the Risk and Continue पर क्लिक करें
Step: #4 – अब जो सर्च बार खुली है उसमें javascript:enabled टाइप करके एंटर दबाएं
Step: #5 – अंत में Toggle Button को दबाकर जावास्क्रिप्ट Enabled/Disabled कर लें
ध्यान दें – फायरफॉक्स में जावास्क्रिप्ट का ऑप्शन फायरफॉक्स मेनू से हटा दिया है. इसलिए, यह काम आपको मैन्यूअली ही करना पड़ेगा.

 

माइक्रोसॉफ्ट एज ब्राउजर में जावास्क्रिप्ट एनेबल करने का बेस्ट तरीका (Best Way to Enable JavaScript in Microsoft Edge Browser)

 

Step #1 – माइक्रोसॉफ्ट एज ब्राउजर ओपन करके दाएं तरफ ऊपर मौजूद Settings and more … बटन पर क्लिक कीजिए
Step: #2 – थोड़ा-सा नीचे जाएं और Settings पर क्लिक करें
Step: #3 – अब बाएं तरफ मौजूद Site Permissions पर क्लिक करें
Step: #4 – यहां से JavaScript पर क्लिक कीजिए
Step: #5 – इसके बाद Allowed (recommended) बटन को ऑन कर दें
Step: #6 – एज ब्राउजर में जावास्क्रिप्ट एनेबल हो चुकी है.

 

ओपेरा ब्राउजर में जावास्क्रिप्ट एनेबल करने का बेस्ट तरीका (Best Way to Enable JavaScript in Opera Browser)

 

Step: #1 – ओपेरा ब्राउजर ओपन कीजिए
Step: #2 – दाएं तरफ ऊपर कोने में मौजूद Easy Setup बटन पर क्लिक कीजिए
Step: #3 – अब जो मेनू ओपन है उसमें सबसे नीचे मौजूद Go to browser settings पर क्लिक करें
Step: #4 – Privacy and Security में Site Settings पर क्लिक करें
Step: #5 – अब Permissions में JavaScript पर क्लिक कीजिए
Step: #6 – इसके बाद Allowed (recommended) पर क्लिक करके जावास्क्रिप्ट एनेबल कर दीजिए.

 

जावास्क्रिप्ट के महत्वपूर्ण तत्व (Important Elements of Javascript)

 

JavaScript Syntax

 

JS Syntax नियमो के एक सेट को संदर्भित करता है. जो यह निर्धारित करता है, कि किसी programmer द्वारा language कैसे लिखी जाएगी और browser द्वारा कैसे interpreted की जाएगी. JavaScript को एक वेब पेज में <script> html tag के भीतर रखे गए JavaScript statement का उपयोग करके लागू किया जाता है.

आप अपने web page के भीतर कही भी script tag को जगह दे सकते है लेकिन recommended तरीका यह कि आप इसे <head> tag के भीतर ही रखे. इसको इस्तेमाल करने का purpose है की यह browser program को इन tags के बीच इस्तेमाल किये गए सभी text को script के रूप में interpreting शुरू करने के लिए अलर्ट करता है.

 

JavaScript Variables

 

कई अन्य programming language की तरह ही JavaScript में variables होते है. यह loosely type के होते है, जिसका अर्थ है कि इसे घोषित किये जाने के लिए data type की आवश्यकता नही होती है. आप किसी भी प्रकार की literal values को variable के लिए निर्दिष्ट कर सकते है. किसी JavaScript program में Variables का उपयोग करने से पहले आपको इसे घोषित करना चाहिए. इनको Var Keyword के साथ निम्नानुसार घोषित किया जाता है.

 

 

 

JavaScript Operators

 

इन operators का उपयोग मूल्यों को निर्दिष्ट करने मूल्यों की तुलना करने अंकगणितीय संचालन करने और भी बहुत कुछ करने के लिये किया जाता है. उदाहरण के लिये 2+3 = 5 है. यहां 2 और 3 को operands कहा जाता है और expression ‘+’ को operator कहा जाता है.

 

जावास्क्रिप्ट कैसे सीखें की जानकारी (How to learn javascript)

 

#1 कम्प्यूटर इंस्टीट्यूट जॉइन करें

 

जावास्किप्ट सीखने का सबसे पहला और लोकप्रिय तरीका है किसी कम्प्यूटर इंस्टीट्यूट में जाकर वेब डिजाइनिंग या फिर वेब डवलपमेंट कोर्स में एडमिशन लेकर सीखना. यह तरीका उन स्टुडेंट्स के लिए बहुत कारगार है जिनके आसपास बढ़िया कम्प्यूटर कोर्से सिखाने वाला संस्थान मौजूद है. क्योंकि स्कूल/कॉलेज के बाद कम्प्यूटर क्लासेस एटैण्ड करने की सुविधा जो मिलती है.

साथ में आपको प्रैक्टिस करने के लिए कम्प्यूटर तथा अन्य सहायक टूल्स की मुफ्त सुविधा भी रहती है. और शंका समाधान के लिए टीचर्स की मौजूदगी ही काफी है.

 

#2 किताबें खरिदें

 

किताबें हमेशा से ही नया सीखने का साधन साबित हुई है. इसलिए, जावास्किप्ट सीखने के लिए भी किताबों की सहायता लें सकते है.

यह किताबें आपको पास के बुक स्टॉल पर नहीं मिले तो आप ऑनलाइन खरिद सकते है. ऑनलाइन खरिदने के लिए आप अमेजन का उपयोग कर सकते है.

 

#3 ऑनलाइन कोर्से करें

 

आजकल डिजिटल शिक्षा का महत्व बढ़ता ही जा रहा है. और स्टुडेंट्स के लिए शिक्षा प्राप्त करना बहुत ही सुलभ और सस्ता होता जा रहा है. यह सब ऑनलाइन स्टडी के कारण संभव हो पाया है. आप घर बैठे-बैठे ही ऑनलाइन स्टडी पोर्टलों से किसी भी स्किल को सीख सकते है.

आपको ना तो किसी टीचर्स के पास जाना है ना किसी कम्प्यूटर इंस्टीट्यूट में जाना होता है. बस, कुछ क्लिक्स को दबाकर आप अपने लिए दुनियाभर में मौजूद टीचर्स से सीखना शुरु कर सकते है.

आपकी सुविधा के लिए नीचे कुछ ई-लर्निंग पोर्टल्स के नाम दिए जा रहे है. जहां से आप जावास्किप्ट कोर्स में एडमिशन लेकर सीखना शुरु कर सकते है.

  • Coursera
  • Udemy
  • Khan Academy
  • Lynda
  • EDX
  • Udacity
  • Codecademy

 

#4 वेब-ट्युटोरियल्स से सीखें

 

इंटरनेट सूचना का महासागर है. आप कुछ भी सर्च कीजिए. हजारों रिजल्ट आपके सामने आ जाऐंगे. इस सूचना सागर में आप जावास्किप्ट ट्युटोरियल्स भी ढूँढ़कर पढ़ सकते है. यह ट्युटोरियल आपको मुफ्त मिल जाएंगे.

इन्हे ढूँढ़ने के लिए आप “learn free javascript tutorials in hindi” गूगल करके देखिए. आपको खुद रिजल्ट पता चल जाएगा.

यदि ऐसा करने पर भी आप इन ट्युटोरियल्स को नही खोजने में असमर्थ है तो हमने आपके लिए कुछ वेबसाइटों के नाम इकट्ठा किए है. जहां से आप जावास्क्रिप्ट सीख सकते है.

  • TutorialsPoint.com
  • W3Schools.com
  • Learn-js.org
  • Javascript.info
  • Developer.mozilla.org
  • Learnjavascript.today

 

#5 YouTube से सीखें

 

यूट्यूब को भी आजकल बहुत पसंद किया जा रहा है. आपको यहां पर भी मुफ्त में वीडियोज के माध्यम से सीख सकते है. क्योंकि यूट्यूब एक वीडियो प्लैटफॉर्म ही है. लेकिन, सीखने के लिए पहले आपको ऐसे यूट्यूब चैनल्स ढूँढ़ने पड़ेगे जो जावास्क्रिप्ट सिखाते है. तभी आप सीखना शुरु कर पाएंगे. यह प्रोसेस समय खर्च करने वाली है. अगर, आपके पास इतना धैर्य है तो आप यूट्यूब से सीखना जारी रख सकते है.

चुंकी यूट्यूब एक मुफ्त प्लैटफॉर्म है. इसलिए, हर कोई इसका इस्तेमाल कर सकता है. यहीं पर यूट्यूब की शाख पर बट्टा लगता है.आपके जिनसे सीखने वाले है उन्हे वेरिफाई करने का कोई विकल्प यूजर्स के पास नही होता है और ना ही खुद यूट्यूब द्वारा इन वीडियो की क्वालिटी चैक की जाती है.

ऐसा नही है कि यूट्यूब पर सभी वीडियो बेकार होते है. बहुत सारे बढ़िया वीडियो भी मौजूद है. लेकिन, ढूँढीए और सीखीए.

 

जावास्क्रिप्ट से लाभ क्या है? (What is the benefit of Javascript)

 

1. Speed. Client-side JavaScript बहुत ही fast होती है क्यूंकि ये immediately run करती है client-side browser में. जब तक outside resources की जरुरत हो, JavaScript बिलकुल ही unhindered रहती है network calls से एक backend server में.

इसे client side में compiled होने की कोई भी जरुरत नहीं है जिससे की इसे कुछ speed advantages मिलते हैं.

2. Simplicity. JavaScript बहुत ही simple होती है सीखने के लिए और साथ में implement करने के लिए भी.

3. Popularity. JavaScript को पुरे web में इस्तमाल किया जाता है. साथ में इसे सीखने के लिए भी internet पर बहुत से resources मेह्जुद हैं. StackOverflow और GitHub ऐसे दो बड़े websites हैं जहाँ से आप Javascript के विषय में सबकुछ जान सकते हैं.

4. Interoperability. JavaScript बड़ी आसानी से दुसरे languages के साथ compatible होती है, साथ में इसे बहुत से applications में इस्तमाल भी किया जाता है. PHP और SSI scripts के विपरीत, JavaScript को आसानी से किसी भी web page में insert किया जा सकता है.

JavaScript का इस्तमाल दुसरे scripts के भीतर भी किया जा सकता है जिन्हें की अलग languages जैसे की Perl और PHP में लिखा गया है.

5. Server Load. ये client-side में इस्तमाल होने के कारण, website server में इसकी demand कम हो जाती है.

6. Rich interfaces. Drag, या drop components या फिर slider के होने से ये आपके website को एक rich interface प्रदान करती है.

7. Versatility. अभी तो JavaScript को बहुत सारे servers में भी इस्तमाल किया जाने लगा है. JavaScript को front-end में clients server में इस्तमाल किया जाता है, साथ ही अभी तो एक पूरा entire JavaScript app भी बनाया जा सकता है front से लेकर back तक केवल JavaScript के मदद से.

 

जावास्क्रिप्ट से क्या हानि है? (What are the disadvantages of Javascript)

 

1. Client-Side Security. चूँकि ये code execute होता है users के computer से, इसलिए कुछ cases में इसे exploit भी किया जा सकता है malicious purposes के लिए. यही वो एक मुख्य कारण है जिसके लिए कुछ लोग Javascript को disable करना ज्यादा पसंद करते हैं.

2.Browser Support. JavaScript को कभी कबार अलग अलग browsers में differently interpret किया जाता है. जहाँ की server-side scripts हमेशा एक ही प्रकार का output produce करती है, वहीँ client-side scripts की output थोड़ी बहुत unpredictable होती है.

वैसे ये कोई बड़ी समस्या नहीं है क्यूंकि जब तक बड़े और popular browsers में ये सही तरीके से काम कर रहे हों, तब तक सब safe होता है.

 

आज के समय की जावास्क्रिप्ट (Today’s Javascript)

 

अभी के समय की बात करूँ तब ये Script सभी जगहों में मेह्जुद हैं – ये सबसे commonly used client-side scripting language होता है. JavaScript को लिखा जाता है HTML documents में और ये enable करता है interactions दुसरे web pages के साथ बहुत ही unique ways में.

उदाहरण के लिए, ये केवल JavaScript के कारण ही हूँ automatically schedule कर सकते हैं जावास्क्रिप्ट क्या है? appointments और online games play कर सकते हैं. इसके अलावा, new developments, जैसे की Node.js, allow करता है इसका इस्तमाल server-side में वहीँ APIs, जैसे की HTML5, allow करता है control करना user media और दुसरे device features को.

 

 

 

 

 

Conclusion

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख जावास्क्रिप्ट क्या है? (What is Javascript in hindi) इसका use क्या है?  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

जावास्क्रिप्ट क्या है? (What is Javascript in hindi) इसका use क्या है?

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!