गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए, सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में (2022)

दोस्तों हमारे देश में ज़्यादातर लोग गाँव में ही रहते है और गाँव के लोगो को गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए के तरीके के बारे में जानकारी नहीं होती है। जब से लॉकडाउन लगा है गाँव में बहुत से लोगों का रोजगार चला गया है। आज के इस आर्टिक्ल के अंदर हम गाँव में रहकर पैसे कमाने के कुछ सबसे बढ़िया तरीकों के बारे में बताने वाला हूँ।

मैं यहाँ पर आपके साथ में कुछ ऐसे तरीके भी शेयर करने वाला हूँ जिसकी मदद से बहुत से लोग गाँव से ही हर महीने काम करके लाखों रुपए कमा रहे है। कुछ तरीके ऐसे भी है जिनसे आप लाखों रुपए तो नहीं कमा सकते है परंतु अपना घर खर्च बड़े अच्छे से चला सकते है।

अगर आप गाँव में ऑनलाइन काम करते है तो ऐसे 5 से 7 तरीके है जिनकी मदद से आप भी अपने गाँव में रहकर काम करके महीने के 1 लाख से 2 लाख रुपए आराम से कमा पाएंगे। तो चलिये दोस्तो जानते है गांव में पैसे कमाने के तरीके के बारे में

आप गांव में पैसे कमाने के अलग अलग तरीके जैसे ब्लॉगिंग करके, यूट्यूब करके, सब्जियाँ बेचकर, हलवाई की दुकान करके बहुत अच्छा पैसा बड़े आराम से कमा सकते है।

 

गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए, सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में (2022)
TEJWIKI.IN

 

Contents

गांव में पैसे कमाने के सरल उपाय (Simple ways to earn money in village)

 

बर्तमान समय में चाहे आप गांव में पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हो या फिर City में पैसे कमाने के तरीके ढूंढ रहे हो तो इस समय दोनों तरीके है पैसे कमाने के

 

  • Off Line ऑफ लाइन
  • On Line ऑन लाइन

तो आज मै इन दोनों पैसे कमाने के तरीके के बारे में बिस्तर से बताने बाला हूँ। जो भी तरीके बताऊँगा इनमे से अधिकतर ऑफलाइन के साथ अनलाइन भी जुड़ जाएगा।

कुछ बात है जिसको आपको अभी जान लेना जरूरी है। अभी अगर आप इंटरनेट पे सर्च कोरेगे गांव में पैसे कमाने के तरीके तो आपको बहत सारे रिजल्ट मिल जाएगा, जिसको पड़ने के बाद आपको कुछ खास हात नही लगेगा।

 

 

दोस्त पैसे कमाने के तरीके ढूंढ ने का मतलब एक नेया व्यापार शुरू करना या फिर पुराने व्यापार को ओर भी बड़ा करना। इन दोनों समय मे मेरा इस आर्टिकल से आपको मदत मिलेगा। अब समझते है नेया व्यापार शुरू करे तो कोण सा सही रहेगा।

देखो मेरे भाई व्यापार उसी जगह बन पाएगा जहा पे उस चीज की जरूरत है या फिर व्यापार ही कुछ खास तरीके का है। तो मेरे साथ बने रहिए आपको कुछ पैसे कमाने के सरल उपाय के बारे में भी पता लग जाएगा।

 

बिना पैसे का ब्यापार(business without money)

 

आर्टिकल की इस भाग में हमलोग जानेंगे कुछ ऐसे अनलाइन ओर ऑफ लाइन बिना पैसे की ब्यापार के बारे में।

अगर आपके पास बिजनेस करने लिये कोई पैसा नही है तो अपकों थोड़ा सा मेहनत करना पड़ेगा। ओर उस मेहनत के बल पे आपको अपने बिजनेस को खड़ा करना होगा। कुछ समय के बाद

 

1.Public Seevices बिजनेस (Public Seevices Business)

 

दोस्त अगर आप थोड़ा स ध्यान देते हो तो आपको ऐसे कुछ पैसा कमाने का तरीका पता चलेगा जो सबसे अलग है। कुछ लोग आपकी गांव मे ओर साथ में आस पास की गांव मे मिल जाएगा, जिन लोगो को दूसरों की सहायता की जरूरत पड़ता है।

मेरे कहना का मतलब किसी को डॉक्टर के पास जाना है, किसी को दाबाई लाना है, किसी को बैंक जाना है तो किसी को घर का रेसन पानी लाना है।

इनमे से अधिकतर लोग बुजुर्ग होंगे या फिर महिला क्यूँकी इसके घर मे ऐसा काम करने बाल कोई है तो बो बाहर रहते है या फिर है ही नही। तो ठीक इस जगह आपके लिये बन सकता है घर बैठे पैसा कमाने का तरीका आपको सबसे पहले एकेला ही काम शुरू कर देना है।

आपकी जान पहचान की कुछ ऐसे लोगों की लिस्ट बनाए ओर उनलोगों के पास जा के आपकी सर्विसेज़ के बारे मे बता दीजिए। ये एक गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका आप खुद बना सकते हो।

ऐसा नही है पहले दिन से बहत जादा ऑर्डर आना शुरू हो जाएगा। लेकिन जैसे जैसे आप Service अच्छे से देना शुरू करेंगे तो आपका नाम भी पॉपुलर होना शुरू हो जाएगा। उसके बाद आप खुद की टीम बनाके काम को बड़ा कर सकते हो।

जब पहले पहले ऑर्डर आना शुरू होगा तब आपको देखना होगा किस काम के लिये बुलाया जा रहा है, उस हिसाब से आप खर्च कीजिए।

मेरे कहने का मतलब देखो उस काम को साइकिल से किया जाएगा तो साइकिल से ही कीजिए। ओर उस हिसाब से चार्ज कीजिए। अगर उस काम को करने के लिये किसी ऑटो या टैक्सी की जरूरत है तो उस हिसाब से चार्ज कीजिए।

अगर आप सठीक चार्ज लेंगे तो लोग आपको जरूर बुलाएगा ओर एही होता है बिजनेस करने का तरीका। कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा।

  • जिस काम की ऑर्डर लिये हो उसको जरूर पूरा करे
  • खर्च से अधिक पैसे मत लेना
  • 2 से 3 फोन नंबर लोगों को दे कर रखो ताकि एक मे कल न लगे तो दूसरा काम आएगा
  • आपके साथ कोई जा रहा है तो उनका अच्छे से ख्याल रक्खो
  • किसी भी काम पे जल्दी बाजी मत करो
  • हर एक कस्टमर की नंबर की नंबर ओर जो काम कर रहे हो उनका एक रजिस्टर जरूरी है

 
बिजनेस को आगे बड़ाने का तरीका (How to grow business)

 

आपका बिजनेस करने का तरीका लोगों को बहत पसंद अन्य चाहिए। मान लीजिए आज किसीने डॉक्टर के पास जाने के लिये आपके सर्विस लिये है। तो आपको ये भी जान लेना है की डॉक्टर ने क्या दबा कब लेने के लिये बोल है।

ठीक उससे कुछ समय पहले आप उनको फोन पे बता दीजिए आपका दबा लेने का समय अभी है। अगली Check Up का डेट भी 2 से 3 दिन पहले उनको बात दीजिए। ऐसा करने से बो आपको दुबारा जरूर बुलाएगा।

दोस्त ये था एक सबसे अलग गांव में पैसे कमाने के तरीके जिससे की आप कुछ समय के बाद बहत अच्छे पैसे कमा सकते हो।

 

2.ठेकेदारी का बिजनेस (contracting business)

 

अगर आप अपने गांव और आसपास के गांवों की खबर रखते हैं तो आप देखेंगे कि कहीं न कहीं कोई काम चल रहा है जिसके लिए कुछ मजदूरों की जरूरत है। तो यहां से बिजनेस शुरू किया जा सकता है। सबसे पहले आपको पहले से पता होना चाहिए कि गांव में क्या काम हो सकता है या क्या काम किसिने करबाना चाहते है जिसके लिये कुछ लोगों की जरूरत है।

अब आपको उस काम के मालिक के पास पहुंचना होगा और उसे बताना होगा कि मेरे पास कर्मचारी हैं इसलिए मैं इस काम को उचित पैसे के बदले कर के दे सकता हूं।

फिर आपको श्रमिकों तक पहुंचना होगा और उन्हें उचित मूल्य पर काम दिलाना होगा। ओर बाकी बँचा हुआ पैसा आपका मुनाफा हो गाएगा। अगर आप दोनों तरफ उचित मूल्य पर काम कर सकते हो तो आपका बिजनेस बहत तेजी से आगे बड़ेगा।

 

3. सरकारी योजना से ब्यापार शुरू कर सकते हो (you can start business with government scheme)

 

कई सरकारी योजनाएं हैं जो आपको एक पूर्ण व्यवसाय शुरू करने में मदद कर सकती हैं। अगर आप थोड़ा सर्च करेंगे तो आपको सरकारी योजना जरूर मिलेगी। जिसके जरिए आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

 

500 रुपये से शुरू करें बिजनेस

 

दोस्तों कुछ ग्रामीण व्यवसाय ऐसे हैं जिन्हें आप सिर्फ 500 रुपये से शुरू कर सकते हैं और तीन आप 3 से 10 गुना ज्यादा कमा सकते हैं। इनमें से अधिकतर व्यवसायों में घरेलू ज़रूरतें होंगी।

 

हल्दी पाउडर का बिजनेस (Turmeric powder business)

 

खाना बनाने वाला हल्दी पाउडर का बिजनेस कैसे करे? लगभग जितने भी खाना हमारे रोज बनाया जाता है उनमें हल्दी की जरूरत होता है।

पुराने जमाने मे हल्दी को चक्की में पीस के यूज़ किया जाता था। लेकिन आज के तारीख में हल्दी पाउडर का इस्तेमाल होता है हर एक घर में। तो हल्दी पाउडर का बिजनेस पैसे कमाने के आसान तरीके हो सकते है।

इसलिए इसका जरूरत हमेसा रहेगा तो इससमय आप हल्दी पाउडर का बिजनेस शुरू कर सकते हो। तो आप जादा मुनाफा कमा सकते हो।

आपको या तो कच्ची हल्दी खरीद लेना है ओर उसके बाद उसे गरम पानी मे उबालने के लिए छोड़ देना है। अच्छे तरीके से उबालने के बाद, धूप मे सूखाना पड़ता है।

उसके बाद चक्की या मशीन मे अच्छे से पेसाई के बाद पैकेट मे भर के बाजार मे बिका जाता है। ये होता है बिजनेस करने का तरीका।

लेकिन ये छोटा स जानकारी आपके लिये काफी नही है हमारे टीम इस प्रकार पैकेजिंग बिजनेस के बारे में एक अच्छे रिसर्च के साथ पोस्ट लिख रहे है। बहती जल्द आपलोगों को मिल जाएगा।

 

मिर्च पाउडर का बिजनेस (chili powder business)

 

दोस्त, मिर्च पाउडर का बिजनेस भी गांव में पैसे कमाने के तरीके मे जुड़ा जा सकता है। इसमे भी घर परिवार मिलके काम कर सकते है घर बैठे पैसे कमाने के तरीके मे जैसे हल्दी पाउडर का बिजनेस के बारे मे बताया हूँ।

इसमे आपको सबसे पहले बाजार से सूखा हुआ मिर्च खरीद लेना है ओर धूप में अच्छे तरीके से ओर भी सुख जाने के बाद मशीन मे अच्छे से पेसाई के बाद 50 ग्राम, 100 ग्राम, 250 ग्राम, पैकेट मे भर के बाजार मे सप्लाइ किया जाता है।

 

चाय की पत्तियां का बिजनेस (tea leaves business)

 

छोटे या बड़े शहर में सिर्फ चाय की पत्तियां बेचने के लिया एक अलग ही दुकान होता है। थोड़ा स दिमाग लगाके इसको भी गांव में पैसे कमाने का आसान तरीका बनाया जा सकता है। आपको एक बार में 10 से 12 किलो चाय की पत्तियां खरीद लेना है। बाद मे उसको घर में ला के 50 ग्राम से 500 ग्राम की पैकेट बना लेना है।

अब सिर्फ चाय की दुकान मे जा के उसको बेचना है, ऐसे मे चाय बालों को बाजार से सस्ते मे मिल जाएगा ओर आपका भी पैसा कमाने का तरीका निकाल जाएगा।

 

खाद और बीज का दुकान (fertilizer and seed shop)

 

दोस्त गांव में पूरे साल कुछ न कुछ फसल होते रहते है। और आज के दिन में बिना खाद से फसल अच्छे से नही होते है तो इस बजह से खाद का जरूरत हमेशा रहते है। ओर साथ मे हर किसम की बीज भी आप इकट्ठा कर के रखिये जिससे आप के दुकान अच्छे से चले।

 

खेती करके पैसे कमाये

 

बर्तमान समय मे आम उत्पादित फसोलों का खेती करके आप जादा पैसे नही कमा सकते हो। अगर आपके पास सिर्फ खेती के एलाबा ओर कोई गांव में पैसे कमाने के तरीके नही है तो कुछ उपाय मे बताता हु।

कुछ ऐसे शाक सब्जी का खेती करे जो उससमय बाजार मे नही मिलता है। मेरे कहने का मतलब उस मानसून मे बो फसल उतपन्न नही होता है। तो आपको आदिक से अधिक पैसा मिल जाएगा। गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए हाँ मै जनता हु ऐसा करना आसान नही है फिर भी अगर आप कर सकते हो तो आपको अच्छे पैसे मिल सकते है।

दूसरा तरीका आप घर के जरूरत के हिसाब से मैन फसलों को उत्पादित कीजिए ओर बाकी जमीन पे कुछ महंगे फसोलों का खेती कर सकते हो।

 

 

 

Amazon से पैसे कैसे कमाए (How to earn money from amazon)

 

दोस्त क्या आपको पता है है आप गांव से Amazon के साथ जुड़के बहत अच्छे पैसे कमा सकते हो।

गांव का ऐसे बहत सारे चीजे है जिसको लोग ऑनलाइन खरीदते है जैसे कि फूलो की पौदे, निम की लाखड़ी, गोबर, गाय का घी, ओर भी बहत कुछ। गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए इन सारे चीजो को आप Amazon Seller बनके ऑनलाइन बेच सकते हो।

 

General Store खोल कर गांव में पैसे कमाए (Earn money in the village by opening a general store)

 

General Store की दुकान गांव के लिए सबसे अच्छा Business है . इस Business को करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की Special Skill की जरुरत भी नहीं पड़ती है.

आप 15 से 20 हजार की लागत में इस Business की शुरुवात कर सकते हैं और इससे महीने भर में 30 से 50 हजार तक की कमाई कर सकते हैं.

 

आटा चक्की का Business करके गांव में पैसे कमाए (Earn money in the village by doing flour mill business)

 

खेती भारत के लगभग सभी गांव में होती है, लेकिन अनाज पीसने वाली आटा चक्की गाँव में कम ही पाई जाती है . अगर आप आटा चक्की का Business शुरू करते हो तो यह बहुत ही फायदेमंद होने वाला है .

अगर आप एक आटा चक्की की मशीन खरीदते हो तो इसकी लागत 30 – 40 हजार की होती है , और बिजली तथा License की जरूरत होती है .

आटा चक्की से आप मसाले , गेहूं आदि पीस सकते हैं, इससे आपकी कमाई 20 से 30 हजार रूपये महिना आसानी से हो जाएगी.

 

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए (How to earn money from mobile)

 

अभी मैं आपको कमाई के बारे में जो भी तरीके सिखाऊंगा, वे ऑनलाइन कमाई के तरीके हैं।

क्योंकि ऑनलाइन पैसा कमाना एक ऐसा तरीका है जहां आप बिना किसी निवेश के फिर से सिर्फ मोबाइल के जरिए अच्छी खासी रकम कमाना शुरू कर सकते हैं।

एक बात जो आपको जाननी चाहिए वह यह है कि ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपको कुछ सामग्री बनानी होगी और उसे इंटरनेट पर प्रकाशित करना होगा।

आप सामग्री को दो तरीकों से बना सकते हो और प्रकाशित कर सकते हैं, पहला टेक्स्ट के रूप में और दूसरा वीडियो के रूप में।

कुछ मामलों में आपको सामग्री स्वयं बनानी होगी और कुछ मामलों में यह कॉपी और पेस्ट सामग्री को प्रकाशित करके काम हो जाएगा।

 

तो आइए जानते है कि मोबाइल से पैसे कैसे कमाया जाते है

 

वर्तमान में, इंटरनेट का उपयोग दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है और अधिकांश उपयोगकर्ता आनंद के लिए या ज्ञान प्राप्त करने के लिए वीडियो देखना पसंद करते हैं अगर आप इस जगह को अच्छी तरह से समझ सकते हैं तो आपको पता चल जाएगा कि मोबाइल के जरिए बिना निवेश के पैसा कैसे कमाया जाता है।

इसका मतलब है कि इतने सारे मोबाइल उपयोगकर्ता हर दिन अपने मोबाइल का उपयोग करके वीडियो सामग्री का आनंद ले रहे हैं और वहां से एक बड़ा बिजनेस बनाया जा रहा है।

जरा गौर से सोचिए कि कितने लोग इस वीडियो को देख रहे हैं, कितने लोग इस वीडियो को बना रहे हैं, बेशक यह काम बहुत कम लोग कर रहे हैं.

तो मेरे दोस्त यह जगह आपके लिए है। आप आज ही वीडियो बनाना शुरू कर सकते हैं। और मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका अपना सकते हो।

खैर, आप जानते हैं कि अगर आप इंटरनेट पर वीडियो बना सकते हैं और अपलोड कर सकते हैं, तो आप ऑनलाइन फ्री में पैसे कमाई कर सकते हैं। तो अब आपके मन में सवाल आ रहा है

  • वीडियो कहां अपलोड करें?
  • आप कौन सा वीडियो बनाएंगे, यानी आप किस विषय पर वीडियो बनाएंगे?
  • वीडियो बनाने के लिए क्या आवश्यकताएं हैं?
  • आप कैसे और कितना कमा सकते हैं?
  • कमाया हुआ पैसा आपके खाते में कैसे आएगा?

मुर्गी पालन का Business करें और गांव में पैसे कमाए(Do poultry farming business and earn money in the village)

 

मुर्गी पालन का Business गांव में एक बहुत ही चर्चित Business में से हैं. मुर्गी पालन के इस Business को शुरू करने के लिए आपको कुछ चूजों की जरूरत होगी, या तो आप सीधे मुर्गी भी खरीद सकते हैं .

फिर इन मुर्गियों के अंडे आप बाजार में बेच सकते हो और अगर चाहो तो अपनी मुर्गियों को भी बेच सकते हैं जो बहुत अच्छी कीमत पर बिकती है.

 

दूध Dairy का Business करके गांव में पैसे कमाए (Earn money in the village by doing milk dairy business)

 

गांव में पैसे कमाने सबसे आसान और भरोसेमंद बिज़नस है दूध की Dairy का. दूध डेरी का Business गांव के लिए एक अच्छा विकल्प है. इस Business की शुरुवात के लिए आपको 10-12 गाय और भैसें चाहिए. जिससे आप एक Dairy खोल सको. महीने के कम से कम 40 हजार आसानी से कमाई कर सकें.

दूध डेरी की लागत लगभग 20 से 30 हजार रूपये तक आएगी. यदि आप भेसें नहीं खरीदते है तो.

फिर आप अपनी Dairy से दूध और दूध से बनने वाले अन्य उत्पाद जैसे घी, दही, मख्खन, पनीर आदि की Supply शहरों में कर सकते हो जिससे आपको बहुत अधिक मुनाफा होगा. इस Business में आप शुरुवात में ही 10 से 20 हजार रूपये महिना तक कमा सकते हो.

मछली पालन का Business कर गांव में पैसे कमाए (Earn money in the village by doing fish farming business)

 

मछली पालन का Business भी गांव में एक अच्छा चलने वाला और ज्यादा मुनाफ़े वाला Business है. मछली पालन के Business की शुरुवात के लिए आपको थोड़ी से जमीन की जरुरत होगी. इस जमीन में आप एक बड़ा गड्ढा खोदकर तैयार कर लें , और उसे पानी से भरकर एक अच्छा सा तालाब का निर्माण कर लें.

इस तालाब में आप मछलियाँ को पालना शुरू कर सकते हैं . लगभग सभी गाँव के आस – पास कोई नदी जरुर रहती है. आप थोड़ी सी मेहनत करके नदियों से मछली ला सकते हैं.

आप इस Business को 5 हजार की लागत पर शुरू कर सकते हैं और इससे लगभग 20 से 30 हजार रूपये महिना कमा सकते हैं . यह गाँव के लिए कम लागत पर शुरू किया जाने वाले एक सबसे बढ़िया Business है.

 

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए (How to earn money from youtube)

 

बेशक, Youtube वर्तमान में सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है जहां आप बिना निवेश के वीडियो अपलोड करके पैसा कमा सकते हैं। ओर इसको गांव मे पैसे कमाने के तरीके बना सकते हो। तो चलिए आसान भाषा मे जानते है यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका

Youtube के अलावा, Vimeo, Dailymotion और Facebook जैसे अन्य वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म हैं। मैं बाद में इन शब्दों पर वापस आऊंगा। सबसे पहले मैं YouTube से पैसे कमाने के तरीके के बारे में चर्चा करूंगा।

 

यूट्यूब पे चैनल कैसे बनाए

 

जैसे की मैंने बताया हूँ एक यूट्यूब चैनल चलाने के लिये एक मोबाईल ही काफी है तो चलिए जानते है यूट्यूब पे चैनल कैसे बनाए।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल का क्रोम ब्राउजर खोलना होगा और फिर एक नया जीमेल अकाउंट खोलना होगा। यदि आप 18+ वर्ष के हैं तो ठीक है या तो आप घर में किसी के नाम से खाता बना सकते हैं।

उसके बाद उस नेया जीमेल आइडी से एक नेया YouTube channel बना लीजिए ओर काम शुरू कर दीजिए। मै तो आपको बहत आसानी से बता दे रहा हु काम शुरू कर दीजिए लेकीन आपके मान मे चल रहा है किस टॉपिक पे विडिओ बनाया जाए।

जब मै गांव में पैसे कमाने के तरीके बता रहा तो कुछ गांव का YouTube Channel idea मै आपको शेयर कर रहा हु।

  • Argiculture ( कृषि खेती )– आपके गांव में जो भी खेती होता है उसका ही विडिओ बनाओ ओर यूट्यूब पर अपलोड कर दो।
  • Culture ( संस्कृति )– गांव में लोग कैसे रहते है, क्या खाना खाते है, कौन कौन सा उतसब मनाया जाता है। इन sअब चीजों के बारे में शहर के लोग बहत जादा इंटेरेस्ट रखते है।
  • Vlog Channel – आप सुबह से उठकर क्या क्या करते हो, कहा कहा जाते हो, क्या काम करते हो। येणे की पूरा दिन का विडिओ बनाओ ओर सबको जोड़ के 10 से 12 मिनिट का विडिओ यूट्यूब मे अपलोड कर दो।

दोस्त जैसे भी करके यूट्यूब पे काम शुरू कर दीजिए ये सबसे अच्छे मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका है।

 

वीडियो बनाने के लिए क्या क्या चाहिए (What do you need to make a video)

 

जादा कुछ चीजों की जरूरत नही है आपका मोबाईल तो है ही साथ मे एक माइक खरीद लीजिए। बस आपका काम हो जाएगा। बाकी कुछ एप है जैसे की Pixellab की जरूरत है Thumbnail बनाने के लिये।

विडिओ एडिट के लिये Kinemaster बहत अच्छा है जिसके मदत से बहती अच्छे विडिओ बनाया जा सकता है। गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए पूरा यूट्यूब चैनल की केस स्टडी बना रहा हु बहत जल्द नेया पोस्ट मे मिल जाएगा।

एक यूट्यूब चैनल से आप बहत अच्छे पैसे कमा सकते हो। जिससे की आपका परिवार खुश रहे सके।

 

 

 

Conclusion

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए, सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में (2022)  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

गांव में घर बैठे पैसे कैसे कमाए, सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में (2022)

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!