जीवन में खुश कैसे रहे , खुश रहने के उपाय क्या है? की जानकारी हिंदी में

दोस्तों जीवन में खुश कैसे रहे – खुश रहने के तरीके – खुश रहने के उपाय? खुशी एक ऐसी चीज है जिसे हर कोई पाना चाहता है इसे सभी हेमशा अपने पास रखना चाहते है पर ये हमेशा साथ रहने वाली कहा है। हम जीवन में जो भी करते है खुश रहने के लिए करते है लेकिन हर वक्त खुश रहना भी कोई आसन बात नहीं है पर अगर हम चाहे और कुछ बातें अपनाये तो हम गलत सोच को बाहर कर एक खुशी जीवन व्यतीत कर सकते है। यहाँ मैं आपको खुश कैसे रहे? खुश रहने के तरीके और एक खुशी जीवन जीने के कुछ उपाय बता रहा हु जिनसे हम खुश रह सकते है और अपने जीवन में खुशियों ला सकते है।

 

इस दुनिया में किसी भी इंसान का पहला कर्तव्य एक खुशमिजाज व्यक्ति बनना है। खुश रहना जीवन का चरम पहलू नहीं है बल्कि ये हमारे जीवन का बुनियादी पहलू है मतलब हम जब चाहे दुखी और जब चाहे खुश रह सकते है। पर कई लोग किसी दुसरे से अपनी तुलना करके अक्सर दुखी रहने लग जाते है उस वक्त वो लोग वो सब भूल जाते है जो उनके पास होता है बल्कि उन्हें सिर्फ वो ध्यान रहता है जिनके पास उनसे बेहतर होता है। 

ऐसे ही लोगो के लिए यहा इस post में मैं आपके साथ कुछ ऐसी बातें शेयर कर रहा हु जिनसे हम अपने अन्दर से इस गलतफहमी को निकालकर खुश रहकर एक अच्छी जिंदगी बिता सकते है। आइए उन बातों को पढ़ते है जिनसे हम खुश रह सकते है और एक खुशमिजाज व्यक्ति बनकर किसी और को भी खुश रहना सिखा सकते है।

 

जीवन में खुश कैसे रहे , खुश रहने के उपाय क्या है? की जानकारी हिंदी में
TEJWIKI.IN

 

Contents

जीवन में खुश कैसे रहे , खुश रहने के राज़ क्या है? (How to be happy in life What are the secrets of being happy)

 

1. आत्मनिर्भर बने (Be independent)

 

आत्मनिर्भरता का मतलब है अपना हर काम स्वयं करना और किसी पर निर्भर नहीं रहना। अक्सर हम अपने छोटे छोटे कामो के लिए भी दुसरो के भरोसे बैठे रहते है और सोचते है कि वो फला व्यक्ति मेरा काम कर देगा क्यूंकि वो मेरा अच्छा मित्र है या मेरा सगा सम्बन्धी है।

परन्तु दोस्तों आजकल हर कोई अपनी लाइफ में इतने व्यस्त रहते है कि उन्हें दूसरे काम की फुर्सत ही नहीं रहती है फिर भी हम उन्हें जोर देकर कहते रहते है कि please मेरा काम कर दो! ये भी हो सकता है कि आपका वो काम समय पर पूरा न हो या काम होने में देर हो जाये। तो ऐसी स्थिति में आप दुखी होकर बैठे रहते है।

तो आप ही सोचिये इससे फायदा क्या हुआ बल्कि हम बिना वजह परेशान होकर बैठे रहे। इसलिए आप अपने छोटे मोटे काम खुद ही करने की आदत डाले और खुश रहे।

 

 

 

2. किसी से ज्यादा उम्मीद न करें (Don’t expect too much from anyone)

 

दूसरों से ज्यादा उम्मीद करना आज के समय में कोई समझदारी वाला काम नहीं माना जाता है। ऐसा करने से इंसान को सिर्फ धोखा और मायूसी ही मिलती है क्यूंकि आज के समय में कोई भी किसी दूसरे की मदद बेवजह नहीं करता है।

सबको सिर्फ अपने काम से मतलब होता है। इसलिए आप सिर्फ अपने आप पर ही भरोसा कर सकते हैं।

 

3. स्वस्थ रहे(stay healthy)

 

अच्छा स्वास्थय ही जीवन की सच्ची ख़ुशी है मित्रों। और कहा भी जाता है “पहला सुख निरोगी काया” इसलिए कोई चाहे कितनी ही Luxury Life लाइफ जी रहा हो परन्तु यदि वो तन व मन से स्वस्थ नहीं है तो वो कभी खुश नहीं रहेगा और हमेशा अपने स्वास्थय को लेकर चिंतित रहेगा।

इसलिए अपने आप को स्वस्थ बनाये रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करे, पौष्टिक आहार ले, सुबह शाम थोड़ा पैदल ही घूमे। इसके अलावा आप किसी भी प्रकार के नशे और दुर्व्यसनों से दूर रहे।

 

4. दुसरो से तुलना न करे (Don’t compare with others)

 

अपनी तुलना दुसरो से करना, ये बहुत ही गन्दी और बुरी बात है क्यूंकि इससे होता कुछ नहीं है बल्कि हम अपने आपको और ज्यादा दुखी करते जाते है और इसका कोई अंत भी नहीं है।

इसके बजाय आप ये सोचे कि इस धरती पे हम सब अपने आप में Unique है, सभी में अलग अलग Quality है, सबका हुनर और Interest अलग अलग है। तो फिर अपनी तुलना दूसरों से क्यों करना? अपनी तुलना दुसरो से करना खुद का अपमान करने के बराबर है।

आप अपने आप में श्रेष्ठ हो और सबसे अलग हो बस यही बात अपने मन में रखो और फिर देखना मित्र! आप कभी भी दुसरो को देखकर दुखी नहीं होंगे।

 

5. खुद की कमजोरी दूर करे (Remove one’s weakness)

 

अगर आप किसी चीज में कमजोर है तो अक्सर लोग इस बात का फायदा भी उठाते है और इस को लेकर अक्सर आप परेशान भी रहते है। अतः आप अपनी उन कमियों को दूर करे जो आपको कमजोर बनाती है और कभी भी दूसरों के सामने अपनी कमजोरी न दिखाये

 

6. अपना Career खुद चुने (Choose your own career)

 

जिस काम को करने में आपको ख़ुशी मिलती है या जिसमे आपका मन लगता है या यू कहे कि जो आपका dream है उसे ही आप अपने career के रूप में चुने। अगर आप ऐसा करते है तो आप अपने काम को enjoy करेंगे और हमेशा ख़ुश रहेंगे।

 

7. सुबह जल्दी उठे (Get up early in the morning)

 

सुबह जल्दी उठकर आप दिन की शुरूआत करें। सुबह जल्दी उठने से आलस्य दूर होते है, शरीर ऊर्जावान बना रहता है और आप दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे। सुबह की ताजा हवा और शांत वातावरण से मानसिक तनाव से भी मुक्ति मिलती है।

 

8. अच्छे दोस्त बनाये (Make good friends)

 

दोस्त आपके जीवन में सुख दुःख के सच्चे साथी होते है जिनसे हम अपनी जिंदगी की हर एक बात शेयर कर सकते है। कोई भी ऐसी बात जो हम अपने परिवार को नहीं बता सकते उसे हम अपने दोस्तों को बताकर अपने मन को हल्का कर सकते है।

लेकिन कहते है न कि अच्छे दोस्त की पहचान बुरे वक़्त में ही होती है। इसलिए दोस्त भले ही कम हो परन्तु अच्छे होने चाहिए जो हर बुरी परिस्थिति में आपके काम आ सकें।

 

9. परिवारिक रिश्ते मजबूत बनाये (strengthen family relationships)

 

दोस्तों! एक परिवार की अहमियत क्या होती है ये आप सब अच्छे से जानते हो। परन्तु परिवार में यदि कलह, विवाद या मनमुटाव हो तो इससे अच्छे खासे रिश्तो में भी दरार पड़ जाती है।

अतः जरुरी है परिवार में हम अपनों की अहमियत को समझे और बड़े बुजुर्गो का आदर सम्मान करे, अपने से छोटो को प्यार दे और जरुरत के समय परिवारजनों की मदद करे। इससे रिश्तों में मजबूत होते है, परिवार में आपका मान सम्मान बढ़ता है और अंततः आपको अपार खुशिया प्राप्त होती है।

 

10. खुद को Positive रखे (keep yourself positive)

 

जीवन में उतार चढ़ाव आते रहते है परन्तु एक पॉजिटिव विचारधारा वाला इंसान हमेशा अपने आपको विपरीत परिस्थितियों से भी बाहर निकाल लेने की क्षमता रखता है।

इसलिए आप अपने मन में कभी भी किसी भी प्रकार की Negativity को न आने दे और हमेशा ये ही सोचे “जो होगा वो अच्छा ही होगा”

 

11. अच्छा पैसा कमाये (make good money)

 

दोस्तों ये एक कड़वी सच्चाई है की पैसा आज के समय में सबसे अहम हिस्सा है जिंदगी का। ये इसलिए भी जरुरी है क्यूंकि पैसा एक इंसान की जिंदगी बदलने की ताकत रखता है।

परन्तु मेरे कहने का ये मतलब बिलकुल नहीं है कि आपके पास करोड़ो की दौलत होना जरुरी है। आपके पास इतना पैसा तो होना चाहिए की जिससे आप अपने शौक और परिवार की जरूरते पूरी कर सके और जिसके लिए आपको कभी भी किसी के सामने हाथ न फैलाना पड़े और न ही दुखी होना पड़े।

 

12. खुद को व्यस्त रखे (keep yourself busy)

 

हमेशा खुद को किसी न किसी काम में व्यस्त रखोगे तो दुखी होने का समय ही नहीं मिलेगा। इससे मन में उठने वाले फालतू विचार भी नहीं आते और लाइफ हमेशा Positive बनी रहेगी।

 

13. कल की चिंता छोड़ो वर्तमान में जिओ (stop worrying about tomorrow live in the present)

 

दुखी होने का ये एक बहुत बड़ा कारण है कि ज्यादातर लोग अपने भविष्य की चिंता कर करके ही दुःखी होते रहते है। उसके चक्कर में वो लोग अपने वर्तमान को भी ठीक से जी नहीं पाते और अपनी जिंदगी को ऐसे ही दुःख के साये में रहते हुए गुजार देते है।

तो दोस्तों! ज़रा सोचो कि क्या भविष्य आपके हाथ में है, क्या भविष्य में ठीक वैसा ही होगा जैसा आज आपने सोचा है? शायद आप भी कहेंगे कि – बिलकुल नहीं।

तो फिर ऐसा सोचना तो बिलकुल मूर्खता होगी न!! अतः आप कल की चिंता छोड़कर सिर्फ वर्तमान में जिओ और खुश रहो।

 

14. ज्यादा की इच्छा न रखे (Don’t desire too much)

 

दोस्तों कहा जाता है कि “अति हमेशा दुखदायी होती है।” यहाँ अति का मतलब ज्यादा की इच्छा रखने से है। इसे आप एक तरह से लालच भी कह सकते है और जिसकी पूर्ती कभी भी नहीं हो सकती।

इसलिए मेरे दोस्तों आज से ही ऐसी इच्छा को त्याग दो और जो आपके पास है उसी में खुश रहने की कोशिश करो।

 

15. खुद पर भरोसा करो (Trust yourself)

 

जो इंसान खुद पर भरोसा रखता है वो कभी भी दुखी नहीं हो सकता क्यूंकि जो ऐसे इंसान कभी भी मन में ऐसी शंका नहीं रखते कि क्या मै सक्सेस हो पाउँगा, क्या मुझसे वो काम हो पायेगा, क्या इसका रिजल्ट मेरे मन मुताबिक होगा ? आदि आदि।

इसलिए अगर आप भी ऐसा ही सोचते है तो अपनी इस आदत को बदलने की कोशिश करे। आप हमेशा खुश रहेंगे।

 

 

 

 

16. अपना लक्ष्य हासिल करे (Achieve your goal)

 

कितना अच्छा लगता है ना जब आप अपना कोई टारगेट पूरा कर लेते है। सच में बहुत ही ख़ुशी होती है उस पल। तो बस आप भी अपनी ज़िंदगी में किसी बड़े लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए छोटे छोटे टारगेट बनाते जाये और उन्हें समय पे पूरा करते जाये।

 

17. थोड़ा खुद को भी समय दे (Give yourself some time)

 

इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हम काम में इतने व्यस्त रहते है कि एक तरह से खुद को भूल ही जाते है कि खुद के लिए भी हमे टाइम देना चाहिए। इसलिए लगातार काम की वजह से हम पॉज़िटिव और एनर्जेटिक नहीं रह पाते है।

इसलिए हफ्ते में एक बार अपने लिए भी टाइम निकाले और जिसमे आप प्रॉपर आराम करे और अपनी पसंदीदा जगह घूमने जाये, मन पसंद कपडे पहने, मूवी देखे, गेम खले और भी जो आपको लगता है वो आप करे।

इससे आपका मन प्रसन्न रहेगा और फिर से आप अपने काम में लौट पाओगे वो भी मुस्कराह के साथ।

 

18. गलत लोगो व गलत आदतों से दूर रहो (stay away from bad people and bad habits)

 

गलत आदत और गलत लोगो का साथ आपको हमेशा दुखी ही करेगा। इसलिए आप जितना जल्दी हो सके इनसे दूर हटने की कोशिश करे।

 

19. अच्छी किताबे पढ़ो (Read good books)

 

किताबे जीवन की एक अच्छी दोस्त मानी जाती है। ये आपको अच्छा ज्ञान देती है और आपकी मंजिल तक ले जाने का रास्ता दिखाती है। इसलिए आप हमेशा अच्छी किताबे ही पढ़े एवं किसी निम्नस्तर के गंदे साहित्य से दूर रहे।

 

20. थोड़ा आस्तिक भी बनो (Be a little believer too)

 

आस्तिक मतलब वो जो भगवान या ईश्वर में विश्वाश करता है। जब भी हम किसी बात को लेकर परेशान होते है तो हम अपने इष्ट देव की शरण में जाते है। इससे हमे मन की शांति मिलती है।

अतः आप चाहे जिस भी धर्म को मानते हो परन्तु अपने भगवान् को जरूर याद करें।

 

21. जिंदगी को अनमोल समझो (value life)

 

सबसे बड़ी बात तो ये ही है दोस्तों, कि ज़िंदगी अनमोल है और इसलिए इसके हर पल का आनंद लेना सीखो। जीवन में खुश कैसे रहे क्या पता “कल हो न हो” इसलिए इसे full enjoy के साथ जिओ और हमेशा खुश रहने की कोशिश करते रहो।

 

खुश रहने और खुशी से जीवन बिताने के 15 बेस्ट उपाय (15 Best Ways To Be Happy And Live A Happy Life)

 

इस दुनिया को खुश रहने वाले व्यक्ति की जरुरत है फिर क्यू ना सबसे पहले हम ही एक ऐसा आदमी बन जाये जो अपना हर पल खुशी से बिताना जानता हो आइए

  • 1.खुद से एक बात कहो और ठान लो की मेरी खुशी मेरे हाथ में है।
  • 2.अगर दुनिया तुम्हारी ताकत पर शक करे तो दुखी मत होना, क्युकी शक सोने की शुद्धता पर ही किया जाता है लोहे की शुद्धता पर नहीं।
  • 3.उन लोगो पर ध्यान ने दे जो तुमे परेशान करते है उनके साथ समय बिताये जिनसे आपको खुशी मिले।
  • 4.आपकी सबसे बड़ी खुशी उस काम को कर लेने में है जिसे लोग कहते है की तुम वो काम नहीं कर सकते।
  • 5.जिंदगी अजीब है दुखी वाली रात में नींद नहीं आती और खुशी वाली रात कोई सोना नहीं चाहता।
  • 6.अपने आप को आईने में देखो, पता करो आपको सबसे ज्यादा क्या अच्छा लगता है उसे देखें।
  • 7.अपनी जिंदगी में सभी को अहमियत दो, जो अच्छे होंगे खुशी देंगे जो बुरे होंगे वो सबक देंगे।
  • 8.सहायक और महान विचार रखने वाले लोगों की तलाश करे।
  • 9.अपने दुःख का कारण कोई नहीं बल्कि तुम खुद हो, खुद में कोई भी बदलाव करो आप खुश रहने लग जाओगे।
  • 10.फूलो का एक समूह चुने और उन्हें अपने घर के भीतर दरवाजे के सामने रखें।
  • 11.हर किसी को माफ करना सीखो ज्यादातर खुद को।
  • 12.अपने पसंदीदा कपड़े पहनें।
  • 13खुशी उतनी ही अच्छी, जितनी मुट्ठी में समा जाये क्युकी छलकती, बिखरती खुशियों को नजर लग ही जाती है।
  • 14.याद करे, एक सवेरा था जब हँस कर उठते थे हम पर आज कई बार बिना मुस्कुराये ही शाम हो जाती है।
  • 15.जिंदगी सबसे छोटी चीज है इसे दुखी रहकर यु खराब ना करे, कैसे भी हर पल खुश रहना सीखें।

 

 

 

 

 

 

Conclusion

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख जीवन में खुश कैसे रहे , खुश रहने के उपाय क्या है? की जानकारी हिंदी में  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

जीवन में खुश कैसे रहे , खुश रहने के उपाय क्या है? की जानकारी हिंदी में

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!