Signal App क्या है? Signal App कैसे उपयोग करें? की जानकारी हिंदी

दोस्तों Signal App क्या है? Signal Messenger एक बहुत ही secure encrypted messaging app है. इसे आप एक बेहद ज़्यादा private विकल्प मान सकते हैं WhatsApp, Facebook Messenger, Skype, iMessage, और SMS का.

Signal अभी के समय में उपलब्ध है बहुत से प्लाट्फ़ोर्म में, जिनमें शामिल हैं Android, iPhone, और iPad. वहीं इसके साथ एक Signal desktop client भी महजूद हैं Windows, Mac, और Linux के लिए. वहीं इसमें join या जुड़ने के लिए, आपको केवल अपना फ़ोन नम्बर का ही इस्तमाल करना पड़ेगा. वहीं ये बिलकुल ही मुफ़्त सेवा है.

वहीं यदि आप Signal Messenger से सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तब आपको यह आर्टिकल पूरा पढ़ना होगा. आज इस पोस्ट में बताएँगे की Signal Messenger क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं और क्या ये WhatsApp से बेहतर है?

 

Signal App क्या है? Signal App कैसे उपयोग करें? की जानकारी हिंदी
TEJWIKI.IN

 

Signal App क्या है? (What is Signal App)

 

Signal App एक सुरक्षित मेसेंजिंग एप्प है जो काफी हद तक Whatsapp की तरह ही है. यह न सिर्फ एक मेस्सेंजिंग एप्प है बल्कि एक प्रोटोकॉल भी है. इसमें किसी दुसरे Signal App यूजर को मेसेज भेज सकते हैं Chat कर सकते हैं और Group भी बना सकते हैं. इसकी खासियत यह है की यूजर का डाटा क्लाउड सर्वर में स्टोर नहीं होता है वह आपके फ़ोन में ही सेव रहता है.

आप इसमें Voice Call और Video Call भी कर सकते हैं.

 

 

 

 

 

Signal App किसने बनाया है? (Who made the Signal App)

 

यह एप्प Signal Foundation ने बनाया है. Signal Foundation एक अमेरिकी नॉन-प्रॉफिट कंपनी है जिसके संस्थापक मार्लिंसपाइक और Whatsapp के पूर्व को-फाउंडर ब्रायन एक्टन हैं. Facebook के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग के साथ विवाद होने के बाद एक्टन ने कंपनी से इस्तीफा दे दिया. उसके बाद Signal Foundation में शामिल हो गए तथा Signal App को बनाने में अपना योगदान दिया.

 

 

Signal App कैसे Download करें? (How to Download Signal App)

 

यह एप्प Google Play Store और Apple App Store दोनों में मौजूद है. इस App को डाउनलोड करने के लिए सिर्फ आपको सर्च बार में ‘Signal App’ टाइप करना है. निचे image में उसका आइकॉन दिखाया गया है जिससे आप उसे पहचान सकें.

इसका फाइल साइज़ Android के लिए लगभग 84 MB और iOS के लिए 134MB है. अगर आप सीधे Signal की वेबसाइट से डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस Download Link पर क्लिक करें.

 

Signal App कैसे कार्य करता है?(How does Signal App work)

 

Signal एप्प व्हाट्सएप, टेलीग्राम और फेसबुक मेस्सेंजर की तरह ही काम करता है। इसमें भी आप Whatsapp और Telegram जैसे Text मैसेज, Voice मैसेज, Voice कॉल, Video कॉल, फोटो, वीडियो और डॉक्यूमेंट फाइल आदि को Wi-Fi और data कनेक्शन की मदद से भेज और प्राप्त कर सकते हैं।

Signal ऐप End-to-end Encryption का उपयोग करता है, जो आपके सभी वार्तालापों को सुरक्षित रखने में मदद करता है। इसके आलावा, इस एप्प में आपको कोई विज्ञापन देखने को नहीं मिलते है और कोई ट्रैकर भी नहीं हैं।

 

Signal App कैसे उपयोग करें? (How to use Signal App)

 

जैसा की हमने पहले भी बताया था की यह App काफी हद तक Whatsapp जैसा ही है. इसीलिए इसे भी इस्तेमाल करना बड़ा ही आसान है. जब आप इस एप्प को install करके ओपन करेंगे तो कुछ ऐसा इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा. इसके बाद आपको क्या करना है वह स्टेप-बाई-स्टेप बताया गया है.
Signal terms & privacy

1. यहाँ Terms & Privacy Policy के निचे Continue का बटन दिख रहा है उस पर क्लिक करना है.

2. इसके बाद Contacts, Call और Storage का परमिशन माँगा जायेगा. फिर Continue पर क्लिक करें और परमिशन को Allow पर क्लिक करें.

3. अब आपके सामने Enter your phone number to get started का पेज आएगा.यहाँ पर india सेलेक्ट कर के अपना नंबर डालना है और Next पर क्लिक करे.

4. इसके बाद दिए गए नंबर पर वेरिफिकेशन कोड भेजा जायेगा. अगर नंबर उसी फ़ोन में है तो OTP को ऑटोमेटिकली डिटेक्ट कर लेगा. अगर OTP नहीं आ रहा है तो Call के जरिये भी पता कर सकते हैं.
5. इसके बाद आपको एक 4 अंकों का PIN क्रिएट करना होगा जिससे आपके Chat History को कोई और बिना अनुमति के न देख पाए.

6. इसके बाद अपना नाम और Profile Photo डालें और Next पर क्लिक करें .

7. अब Signal App का सेट-अप पूरी तरह Complete हो गया है और आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.
8. किसी को मेसेज करने के लिए आपको पेंसिल के आइकॉन (🖍) पर क्लिक करना है.

9. इसके बाद Contact लिस्ट आपके सामने होगी या फिर Search bar में नाम टाइप कर के खोज सकते हैं.

10. जिसे आप मेसेज भेजना चाहते हैं उस Contact पर क्लिक करें.

11. मेसेज टाइप करने के बाद Whatsapp की तरह ही Send के आइकॉन पर क्लिक करें.

 

 

 

सिग्नल का इस्तेमाल क्यों करे? (Why use Signal)

 

आप सोच रहे होंगे की हम Signal App का प्रयोग क्यों करें. जबकि अन्य Messaging App भी कन्वर्सेशन Encrypt करने के लिए उसी Protocol का प्रयोग करते हैं.

यहां याद रखना महत्वपूर्ण बात यह है कि इन अन्य चैट एप्लिकेशन (Facebook और Google) के पीछे की कंपनियां केवल आपको विज्ञापन बेचने के लिए आपके बारे में इनफॉर्मेशन कलेक्‍ट करने में रुचि रखते हैं.

तथ्य यह है कि Facebook और Google डिफ़ॉल्ट रूप से आपके कान्वर्सैशन के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन एनेबल नहीं कर रहे हैं.

WhatsApp डिफ़ॉल्ट रूप से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को एनेबल करता है जो सुनिश्चित करता है कि आपके कान्वर्सैशन प्राइवेट रहें, लेकिन फेसबुक के स्वामित्व वाला मैसेजिंग ऐप अब भी ऐप के भीतर आपकी एक्टिविटी को स्टोर कर सकता है.

 

Signal एप्प की विशेषता (Signal app feature)

 

Signal App में Whatsapp से भी ज्यादा अच्छे Features हैं. ये Features आपको Whatsapp में नहीं मिलते हैं. चलिए जानते हैं ये Features कौन से हैं.

 

1) Group Joining Request

 

हमने आपको पहले भी बताया था की Signal App में आप Group बना सकते हैं. लेकिन Whatsapp की तरह कोई भी ऐरा-गैरा आपको किसी भी Group में Add नहीं कर सकता है. जब को आपको किसी Group में Add करना चाहेगा तो आपके पास उसका एक Notification आएगा.

अगर आप उसे Accept करते हैं तभी उस Group में Add हो पायेंगे. अगर आपको उस Group में Add नहीं होना है तो Notification को अनदेखा भी कर सकते हैं.

 

2) PIN Lock Security

 

Signal App में आप Screen Lock और Registration Lock लगा सकते हैं. Screen Lock में जब भी आपकी Mobile Screen बंद होगी तो उसके बाद Signal App को खोलने के लिए आपको 4 अंकों का PIN जो आपने सेट किया था उसे डालना होगा.

अगर आप Registration Lock लगाते हैं तो अगली बार Signal App को Register करते समय उस PIN की जरुरत पड़ेगी. इससे फायदा यह है की आपके अलावा कोई और आपके Signal अकाउंट को यूज़ नहीं कर सकता.

 

3) Hide ”typing…..” Feature

 

Whatsapp में Chatting करते समय सामने वाला जब Typing करते रहता है तो ‘typing……’ लिखा हुआ आता है. Whatsapp में इसे हाईड नहीं कर सकते लेकिन Signal App में आप इसको Hide कर सकते हैं.

इसके लिए आपको Settings ▶ Privacy में जाना है और Typing indicators को off कर दें. इससे सामने वाले को पता नहीं चलेगा की आप Type कर रहे हैं या नहीं. लेकिन इससे आप भी ये नहीं जान पायेंगे की सामने वाला टाइपिंग कर रहा है या नहीं.

 

4) Hide Blue Tick Feature

 

अगर आप चाहते हैं की किसी को पता न चले कि आपने भेजा हुआ मेसेज देखा है या नहीं तो आप Blue Tick को Hide कर सकते हैं. इसके लिए भी Settings ▶ Privacy में जाएँ और Read receipts को off कर दें. लेकिन इससे आप भी ये नहीं देख पायेंगे की सामने वाले ने मेसेज देखा है या नहीं.

 

5) Calls from Signal Server

 

इस Feature को ऑन करने के बाद आपके Signal App में किये जाने वाले Calls, Signal Server से हो कर जायेंगे जिससे कोई भी आपका IP Address पता नहीं कर पायेगा.

इसके लिए भी आपको Settings ▶ Privacy में जा कर Always relay calls को ऑन कर देना है. ये बात अलग है की ऐसा करने से Calls की ऑडियो क्वालिटी कुछ कम हो जाती है.

 

6) Disappearing Messages

 

Signal App में Disappearing Messages को ऑन करने से आपके Messages एक निर्धारित समय में स्वतः ही डिलीट हो जायेंगे. इस Feature की मदद से आपको बार-बार बेकार के Messages को डिलीट करना नहीं पड़ेगा.

 

7) End-to-end encryption

 

Signal App में आपका पर्सनल डाटा किसी भी प्रकार के क्लाउड(Online) सर्वर में सेव नहीं होता है. पूरी Chat History सिर्फ आपके फ़ोन में सेव रहती है. इसीलिए इसे सबसे Secure Messaging App माना जाता है. साथ ही यह Whatsapp की तरह यूजर के पर्सनल डाटा को नहीं मांगता है.

 

8) Disable Take Screenshot

 

Signal App में Screen Security नाम से एक Feature है जिसकी वजह से कोई भी आपकी Chat History का Screenshot नहीं ले सकता. यह यूजर की प्राइवेसी के लिए काफी अच्छा Feature है. आपको इस Feature को ऑन करने की जरुरत नहीं है, यह पहले से ऑन रहता है.

 

9) Chat Backup only in Phone Storage

 

इस App की एक और खासियत यह है की इसमें आप Chat History का Backup तो ले सकते हैं. लेकिन वह Backup सिर्फ आपके Phone Storage में सेव होगा. इसके साथ ही Backup लेते समय आपको एक 30 अंकों का Code मिलेगा. उस Code को कहीं लिख कर रख लें, वरना आप उस Backup को Restore नहीं कर पायेंगे.

 

10) Status Not Allowed

 

आप Whatsapp में Photos और Videos को Status में डाल सकते हैं लेकिन Signal App में यह Feature नहीं मिलता है. हो सकता है की Signal App के अगले Updates में यह Feature देखने को मिले.

 

Signal App की Privacy Policy क्या है? (What is the Privacy Policy of Signal App)

 

सिग्नल एप्प की Privacy Policy के अनुसार यह किसी भी युजेर्स के डाटा को किसी के साथ Share नहीं करता है। और यह युजेर्स के Mobile नंबर के अलावा और कोई भी जानकारी नहीं लेता है। यह एप्प युजेर्स की Contact लिस्ट को देखता है ताकि यह बता सके की कौनसा युजेर Signal App का इस्तेमाल कर रहा है।

यदि आप Signal App पर किसी अन्य वेबसाइट की सेवा का उपयोग करते हैं, तो सिग्नल ऐप की शर्तें वहां लागू नहीं होंगी, बल्कि उस वेबसाइट की शर्तें लागू होंगी। Signal App कंपनी के अनुसार यह युजेर्स का कोई भी Data सर्वर पर स्टोर नहीं करती है। इसमें युजेर्स की पूरी chatting History फ़ोन में ही रहती है।

यदि युजेर्स का फोन ख़राब हो जाता है या खो जाता है तो Chatting History पूरी तरह से ख़तम हो जाएगी। क्योकि कंपनी ने Backup की कोई भी सुविधा प्रदान नहीं की हुई है।

 

 

 

FAQ – Signal App के लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवाल जवाब :-

 

1. Signal App का मालिक कौन है?

Signal App के मालिक व्हाट्सएप के पूर्व सह-संस्थापक Brian Acton है और इसके CEO Moxie Marlinspike हैं।

 

2. Signal App किस देश का है?

Signal ऐप कैलिफोर्निया, अमेरिका (USA) का है।

 

3. Signal App कब लांच हुआ था?

Signal App 29 July 2014 को लांच हुआ था।

 

4. क्या Signal App Free है?

जी हां, Signal App पूरी तरह से Free है। इसके संस्थापक Brian Acton ने Moxie Marlinspike के साथ मिलकर इस नॉन-प्रॉफिट Signal Foundation को स्थापित करने के लिए $50 मिलियन डॉलर डाले।

 

5. क्या हम बिना फोन नंबर के Signal App का उपयोग कर सकते है?

नहीं, आप फ़ोन नंबर के बिना Signal App का उपयोग नहीं कर सकते, क्योंकि फ़ोन नंबर के बिना, आप Signal ऐप में Account नहीं बना सकता हैं, और Account के बिना, आप Signal ऐप का उपयोग नहीं कर सकते।

 

6. Signal App में कितने लोग एक Group में शामिल हो सकते है?

Signal App में एक Group में अधिकतम 150 लोग शामिल हो सकते हैं।

 

 

 

 

 

Conclusion

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Signal App क्या है? Signal App कैसे उपयोग करें? की जानकारी हिंदी  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Signal App क्या है? Signal App कैसे उपयोग करें? की जानकारी हिंदी

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!