BHIM App kya hai ? BHIM app का उपयोग कैसे करें? पूरी जानकारी

 

दोस्तों BHIM App kya hai ? जैसा कि आप सभी जानते हैं कि शुक्रवार यानी कि 30 दिसम्बर 2016 को हमारे देश के प्रधानमंत्री ‘नरेन्द्र मोदी’ जी ने भीम ( BHIM ) नाम का एक App लांच किया है. पुरे भारत में नोट बंद होने के साथ डिजिटल इंडिया को काफी बढ़ावा दिया जा रहा है और इसी का एक बेहतरीन उदाहरण है UPI जिस पर आधारित है भीम एप्प. भीम एप्प आपके लिए बेहतरीन आप्शन साबित हो सकती है यदि आप डिजिटल इंडिया को अपनाना चाहते हैं.

इस ऐप्प की सहायता से आप काफी आसानी से कुछ ही सेकंड में पैसे ट्रान्सफर कर पाएंगे एक अकाउंट से दुसरे अकाउंट में. बस आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और उसके बाद आपके लिए इसका उपयोग करना उतना ही आसान होगा जितना की आप अपने मोबाइल में कोई और एप्प का उपयोग करना. इंटरनेट पर भीम ( BHIM ) एप्प अभी काफी चर्चा का विषय है और सभी लोग जानना चाहते हैं कि भीम ( BHIM ) App है क्या, और इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं.

 

BHIM App kya hai ? BHIM app का उपयोग कैसे करें? पूरी जानकारी
TEJWIKI.IN

 

BHIM App kya hai ? (What is BHIM App)

 

BHIM का पूरा नाम है Bharat Interface for Money, ये भारत सरकार द्वारा एक नयी पहल शुरू की गयी है जिसके जरिये से हम अपने mobile के मदद से तेज, सुरक्षित और भरोसेमंद cashless payments कर सकते हैं। BHIM दुसरे UPI applications और banks accounts के साथ मिलकर आसानी से पैसे की लेन देन करता है और इसको विकसीत NPCI यानि की National Payments Corporation of India ने किया है.

 

 

 

BHIM app से हम पैसे एक account से दुशरे account में भेज भी सकते हैं और receive भी कर सकते हैं वो भी कुछ ही मिनटों में. अगर आप BHIM app का इस्तेमाल कर रहे हैं और जिसे आपको पैसे भेजने हैं वो किसी दुसरे UPI apps का इस्तेमाल कर रहा है तब भी आप आसानी से उसे पैसे भेज सकते हैं, इसके लिए आपको सिर्फ उस व्यक्ति का UPI ID डालना होगा इसके अलावा और कोई भी bank details को भरने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

BHIM app की खासियत दुसरे UPI app के मुकाबले ये है की अगर सामने वाले व्यक्ति का UPI में account नहीं है तो आप उस व्यक्ति का bank का IFSC code और MMID code डालकर भी पैसे सीधे उनके account में भेज सकते हैं।

BHIM app दुसरे मोबाइल wallet applications जैसे Paytm और MobiKwik से बहुत अलग है और इस की खासियत ये है की आपको receiver को पैसे भेजने के लिए उनके account नंबर को याद रखने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है.

BHIM app का इस्तेमाल हम सिर्फ money transfer करने के लिए ही नहीं बल्कि दुशरे सभी तरह के online payments करने के लिए भी कर सकते हैं. इस applications को फिलहाल Android users के लिए launch किया गया है और बहुत ही जल्द ये दुसरे mobile platform के लिए भी उपलब्ध हो जायेगा।

ये app अभी के लिए सिर्फ English और Hindi भाषा को support करता है धीरे धीरे ये भारत के सभी भाषाओँ को support करने लगेगा जिससे आम इंसान को payment करने में और भी आसानी होगी.

 

BHIM app का उपयोग कैसे करें? (How to use BHIM app)

 

BHIM app का इस्तेमाल करने के लिए हमारा bank में account होना बहुत ही जरुरी है तभी जाकर हम इस app का सही तरीके से इस्तेमाल कर पाएंगे अगर हमारा bank में account नहीं है तो हम इस app का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. BHIM app का इस्तेमाल आप free में कर सकते हैं, चलिए अब जान लेते हैं की BHIM app का इस्तेमाल कैसे करते हैं-

 

सबसे पेहले अपने phone में Play Store में जाकर इस app को download कर install कर लीजिये. Install कर लेने के बाद इसे open करिए, open करने के बाद आपसे भाषा चुनने के लिए पूछेगा जहाँ दो भाषा मौजूद होंगे English और Hindi. कोई भी एक भाषा अपने मर्जी से चुन लीजिये उसके बाद ठीक निचे NEXT का option होगा उस पर click कर लीजिये.

दुसरे screen पर welcome किया जायेगा वहां पर भी next के option पर click कर आगे बढ़ना है. आगे BHIM app के features के बारे में बताया गया है जिसमे लिखा है की सभी तरह के payments UPI के सुरक्षित network के जरिये होगा और आप कभी भी किसी भी वक़्त अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को पैसे सीधे उनके bank account में भेज सकते हैं. इसके अलावा आप QR code set कर के भी आसानी से पैसे जल्दी भेज सकते हैं.

उसके बाद आपको mobile number verification के लिए देना होगा तो आगे click कर आपको आपके मोबाइल में जो SIM लगे हुए हैं वो दिखाई देगा आपको अपने उसी नंबर या SIM को चुनना है जो आपके bank के account में registered है.

अगर आपके मोबाइल में मौजूद SIM आपके bank से link होकर नहीं है तो ये app आपके मोबाइल में काम नहीं करेगा. इसलिए वोही SIM choose करिए जो आपके bank account से link हो कर है उसके बाद next पर click कर लीजिये. click करते ही आपका नंबर verify किया जायेगा और BHIM app से आपके नंबर पर एक SMS verification के लिए जायेगा.

कुछ ही समय में आपका नंबर verified हो गया है ऐसा दिखा देगा उसके बाद आपको एक pass-code generate करने के लिए कहेगा जहाँ आपको 4-digit का password अपने मन से choose करना होगा और उसे याद भी रखना होगा, ये इसलिए होता है ताकि कभी कोई दूसरा व्यक्ति आपका phone को इस्तेमाल कर आपके account से पैसे चुरा ना सके इसके लिए BHIM को protect करके रखने की बहुत जरुरत है.

Pass-code set कर लेने के बाद सबसे ऊपर आपके नंबर से link होकर जो भी bank account होगा उसका नाम आपको दिखा देगा जैसे ICICI Bank, HDFC Bank इत्यादि जिसका मतलब है की BHIM app ने आपके नंबर पे registered bank के details को save कर लिया है.

उसके बाद आपको payment भेजने और receive करने का option मिलेगा और QR code generate करने और QR Scan कर payment करने का option भी वहां मौजूद होगा. निचे My Information में Bank account का option होगा उस पर click करके app check कर सकते हैं की आपका bank account app में link हुआ है या नहीं.

BHIM app automatically आपका registered bank के साथ link कर लेता है, अगर आपका bank account link नहीं हुआ होगा तो आप manually भी bank का list में जाकर choose कर सकते हैं.

BHIM app में बस एक ही कमी है की आप एक मोबाइल में सिर्फ एक ही bank account को access कर सकते हैं, जिसका मतलब है की अगर आपका bank में एके से ज्यादा account है और आपका नंबर सभी account में same है तो आप सिर्फ एक ही bank account का इस्तेमाल इस app में कर सकते हैं.

तो अगर आपका नंबर दो bank account से link हो कर है तो आपको bank selection option में जाकर एक bank को select करना होगा. BHIM App kya hai ? उसके बाद आप आसानी से cashless transactions कहीं भी और कभी भी कर सकते हैं. अगर आपके पास smartphone नहीं है या आपके phone में internet नहीं है तब भी आप BHIM app का इस्तेमाल अपने मोबाइल में *99# dial करके कर सकते हैं.

 

BHIM ऐप इस्तेमाल करने के तरीके (How to use BHIM App)

 

Step 1. – दोस्तों BHIM App use करने के लिए सबसे पहले आपको इस App को Install करना होगा| इसके लिए आपको अपने android मोबाइल के Play Store में जाकर BHIM App Search कर उसे Install करना होगा|

Step 2. – App Install होने के बाद इस App को open करने पर आपको अपना पसंदीदा भाषा चुनना है, जिस भाषा में आप इसे रखना चाहते हैं| आप सुविधा अनुसार अपनी preferred language select कर सकते हैं|

Step 3. – अपनी भाषा चुनने के बाद आपको एक Interface आएगा जिसमें आपको Proceed पर click करना होगा|

Step 4. – उसके बाद आपके मोबाइल और SMS Verification करने के लिए access पूछेगा जिसे आपको allow करना है | अगर आपके मोबाइल में 2 सिम कार्ड हो तो आपका जो नंबर बैंक अकाउंट में रजिस्टर है उसे Select कर Proceed पर click करें|

Step 5. – मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाने पर आपको NPCI के तरफ से आपके नंबर पे एक लोकल message भी आ जाएगा| नंबर वेरीफाई हो जाने के बाद आपको एक 4 digit का passcode बनाना होता है जो कि BHIM App की Security के लिए होता है ताकि कोई इसका मिसयूज न कर सके|

ध्यान दें यह passcode सिर्फ BHIM App की Security के लिए है ताकि आपके अलावा और कोई इस App को open न कर सके| यह passcode आपका UPI पिन नहीं है, आप अपना UPI पिन अलग से set करेंगे तथा आप अपना App passcode और UPI पिन हमेशा अलग-अलग अंको का रखें| और मेरी सलाह भी रहेगी कि आप अपना BHIM App की Security passcode और UPI पिन अलग-अलग अंको का ही रखें|

 

 

 

Step 6. – इसके बाद आपको अपना बैंक अकाउंट चुनना होगा जिसके लिए आपको बैंक select करने के ऑप्शन दिखेंगे जिस बैंक में आपका अकाउंट है उसे select करें|

Step 7. – बैंक choose करने के बाद फिर आपको UPI पिन set करने के लिए अपने ATM (debit card) कार्ड के लास्ट 6 डिजिट इंटर करे और डेबिट कार्ड की वैलिडिटी इंटर करके “Right Sign (✓)” पर क्लिक करे|

Step 8. – इसके बाद आपका भीम (BHIM) ऐप उपयोग करने के लिए पूरी तरह तैयार है|

अब आप आसानी से पैसे ट्रान्सफर और receive कर सकते हैं| BHIM App को आप अपने किसी भी Android या iPhone में इनस्टॉल कर सकते हैं तथा इसमें आपको एक से अधिक बैंक अकाउंट add करने की भी सुविधा भी मिलती है| इस एप्प कि सबसे खास बात ये है कि ये बिना इन्टरनेट के भी काम करता है जो किसी भी UPI Supported या cashless App में ये सुविधा उपलब्ध नहीं है, BHIM ऐप की यही सबसे बड़ी खासियत जो इसे बाकि Applications से अलग रखती है|

 

BHIM एप्प को डाउनलोड कैसे करें ? (How to download BHIM app)

 

आपको हम बताते है की इस एप्प का उपयोग कैसे करते है। BHIM एप्प आपको एंड्राइड फ़ोन्स और आईफोन्स के सिस्टम में मौजूद कराया गया है।

  • सबसे पहले आपको मोबाइल फ़ोन में स्थित प्ले स्टोर में जाना होगा और सर्च ऑप्शन में BHIM एप्प को ढूंढ़ना होगा।
  • BHIM एप्प आपको दिखेगा और फिर उसे डाउनलोड कर लीजिये।
  • डाउनलोड होने के बाद आपको इस एप्प को फ़ोन में इनस्टॉल करना पड़ेगा।
  • इनस्टॉल होने क बाद आपको यह फ़ोन आपके होमस्क्रीन पे दिखने लगा।
  • जैसे ही आप एप्प में निवेश करते है आपको भाषा को अपने उपयोग के अनुसार सेलेक्ट करना होगा।
  • इसके बाद आपको दो वेरिफिकेशन यानि ईमेल और मोबाइल वेरिफिकेशन पूछा जाएगा। इसमें आप कोई अपना ईमेल आईडी दाल दीजिये जिससे आपके ईमेल में एक कोड आएगा और मोबाइल वेरिफिकेशन के लिए एक आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस द्वारा कोड आएगा। BHIM App kya hai ? ये दोनों कोड डालते ही आपका अकाउंट खुल जाएगा।
  • आपके प्रोफाइल को आपको पूरा भरना होगा जिसमे आपका बैंक एड्रेस , बैंक का नाम , आपका बैंक का अकाउंट नंबर , आपका बैंक से लिंक किआ हुआ नंबर , आपका बैंक से लिंक किया हुआ ईमेल आईडी पूछा जाएगा। यह सब भरते ही आपका अकाउंट कम्पलीट हो जाएगा।
  • आपको फिर पासकोड जेनेरेट करना होगा जो आपको इस एप्प के निवेश के समय याद रखना होगा।
  • इसके बाद आपको इस एप्प में कई ओप्तिओंस मिलेंगे जिससे आप पैसे का लेन देन कर पाएंगे।
  • ऊपर की तरफ आपको सेंड ऑप्शन मिलेगा जिसमे आप अगर किसीको पैसे भेज सकते है , इसके अलावा आपको रिक्वेस्ट ऑप्शन मिलेगा जिसके द्वारा आप किसीसे पैसे रिक्वेस्ट कर सकते है।
  • सेंड और रिक्वेस्ट के अलावा आपको स्कैन और पाय का ऑप्शन मिलेगा जिसमे आप स्कैन कोड करके उपर्युक्त राशि भेज सकते है।
  • नीचे आपको ट्रांसक्शन डिटेल्स में आपके पैसे के लेन देन की पूरी जानकारी दी जाएगी।
  • मई बेनेफिशरीज में आपको पुराने और नए लेन देन के सारे अकॉउंट डिटेल्स मिल जाएंगे।

 

भीम एप से फायदा (Benefits from Bhim App)

 

  • भीम एप से किसी भी प्रकार का ट्रांसक्शन करनें पर बैंक द्वारा कोई अतिरिक्त चार्ज लिया जाता है।
  • भीम एप एक यूज़र फ्रेंडली एप है, अर्थात इसे आप अपनें मोबाइल में बहुत ही सरलता से चला सकते है।
  • भीम वॉलेट डायरेक्ट बैंक अकाउंट से लिंक होनें के पैसे ट्रान्सफर करनें में किसी प्रकार की समस्या नहीं होती है।
  • भीम ऐप की सहायता से आप Paytm की भांति क्‍यूआर कोड को स्‍कैन कर मोबाइल रिचार्ज, ट्रेन टिकट, मॉल में शॉपिंग आदि का भुगतान डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट से कर सकते हैं।
  • भीम ऐप की सबसे खास बात यह है कि किसी भी प्रकार का लेन-देन करनें में एकाउंट नंबर तथा IFSC कोड आदि का विवरण दर्ज करनें की आवश्यकता नहीं होती है|
  • यदि आपके पास इंटरनेट बैकिंग सुविधा नहीं है, इसके बाद भी आप एक एप से एलआईसी  सहित कई प्रकार के Premimums जमा कर सकते है।

 

 

 

Conclusion

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख BHIM App kya hai ? BHIM app का उपयोग कैसे करें? पूरी जानकारी  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

BHIM App kya hai ? BHIM app का उपयोग कैसे करें? पूरी जानकारी

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!