Technology का मतलब क्या है? इसके लाभ और हानि

दोस्तों Technology का मतलब क्या है? यदि आज के युग को टेक्नोलॉजी का युग कहा जाए तो इसमें कुछ गलत नही होगा क्योंकि आज पूरी दुनिया में टेक्नोलॉजी का जाल बिछा हुआ है। हम जब भी अपने चारों ओर देखते है तो हमे टेक्नोलॉजी ने बनी असंख्य चीजे नजर आती है। समय के साथ साथ टेक्नोलॉजी का विकास बहुत ही तेजी हुआ है और आगे भी होगा। लेकिन सवाल यह है की क्या आपको वाकई में पता है की टेक्नोलॉजी क्या है और इसके उपयोग क्या है?

टेक्नोलॉजी का उपयोग तो आज पूरी में हर एक व्यक्ति कर रहा है पर बहुत से लोग है जो असल में टेक्नोलॉजी के सही अर्थ से अभी तक अनजान है। Technology क्या है और इसके फायदे क्या है? Technology का उपयोग किन क्षेत्रों में होता है? Technology के नुकसान क्या है? यह सारे ऐसे सवाल है जिनका जवाब अभी भी काफी सारे लोगों को नही पता है। अतः आधुनिक युग में अपना समय व्यतीत कर रहे है लोगों के लिए बहुत जरूरी है की उनको इसके बारे में जानकारी हो।

इसलिए आज हम आपको इस लेख के माध्यम से टेक्नोलॉजी से जुड़े हर एक विषय के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है। यह लेख आपको टेक्नोलॉजी क्या है हिंदी में? टेक्नोलॉजी के फायदे क्या है? टेक्नोलॉजी के नुकसान क्या है? टेक्नोलॉजी कितने प्रकार के होते है? टेक्नोलॉजी के उपयोग क्या है? आदि जैसे कई अन्य सवालों के जवाब जानने में मदद करेगा। चलिए फिर इन सभी सवालों के जवाब इस आर्टिकल में ढूंढने का प्रयास करते है।

 

Technology का मतलब क्या है? इसके लाभ और हानि
TEJWIKI.IN

 

 

Contents

टेक्नोलॉजी का मतलब क्या है? (what is the meaning of technology)

 

टेक्नोलॉजी का मतलब आसान शब्दों में यह है की जिसका उपयोग करके किसी भी काम को आसान या सुविधाजनक बनाया जाता है, वह टेक्नोलॉजी कहलाती है । Technology को मनुष्य के हाथों की एक कला माना जा सकता है । टेक्नोलॉजी के अंदर किसी वैज्ञानिक जानकारी का एक उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाता है, जिसे काम में लाने पर बहुत सी चीजे आसान बनाई जा सकती है और कई सारी जानकारियां देखी जा सकती है ।

हम टेक्नोलॉजी का उपयोग हमारे दैनिक जीवन में कार्यों को आसान बनाने के लिए करते है । आज हम टेक्नोलॉजी के बिना कुछ देर भी नही रह पाऐंगे, आज स्मार्टफोन, कंप्यूटर , इंटरनेट, टेलीविजन आदि हमारी एक बड़ी जरूरत बन गए है ।

 

 

 

Technology को हिन्दी में क्या कहते है ? (What is called technology in Hindi)

 

टेक्नोलॉजी को हिन्दी मे प्रौद्योगिकी कहा जाता है । प्रौद्योगिकी का मतलब विज्ञान का एक तरह से उपयोग करना भी होता है, जो किसी उद्देश्य के लिए किया जाता है ।

प्रौद्योगिकी (टेक्नोलॉजी) के अंदर किसी सर्विस या प्रोडक्ट के निर्माण के लिए तकनीक, कौशल ( स्किल्स ), तरीके , प्रक्रिया आदि चीजे शामिल होती है ।

इन सब को किसी मशीन या उपकरण में स्थापित करके ऐसे काम आसानी से किए जा सकते है, जिस काम को करने में इंसान को कठिनाई होती है , या हमे उस कार्य को करने का ज्ञान नही होता ।

 

टेक्नोलॉजी का इतिहास (History of technology)

 

यह टेक्नोलॉजी मनुष्य के द्वारा बनाई गई ऐसी चीजें होती है जो किसी काम को आसान बना देती है या समस्याओं को सुलझाती है । प्राचीन समय से मनुष्य की कुछ मूल आवश्यकताएँ रही है और यह बढ़ते गई है , जिसे आसन तरीके से पूरा करने के लिए टेक्नोलॉजी ने बहुत मदद की है।

बहुत समय से हम Technology का उपयोग करते आ रहे है और इसमें लगातार नए अविष्कार और बदलाव हो रहे है । जैसे जैसे जरूरत पड़ते गयी, नई नई टेक्नोलॉजी का विकास होते गया ।

जैसे आदिमानव ने शिकार करने और अपनी सुरक्षा के लिए पत्थरों से औजारों का निर्माण किया, यह भी उस समय की एक टेक्नोलॉजी थी ।

बारिश में पानी से बचने के लिए छाते का अविष्कार हुआ । किसी जानकारी को लिखने के लिए लेखनी या पेन की खोज आगे बहुत काम आई ।

हमे एक जगह से दूसरी जगह जाने में बहुत समय लगता था और कोई भार को उठा कर ले जाना मेहनत का काम था । यह काम भी पहिए के अविष्कार के साथ आसान हो गया ।

आज की एक आधुनिक टेक्नोलॉजी इंटरनेट है, जिसके द्वारा हमे पूरी दुनिया की कोई भी जानकारी तुरंत मिल जाती है । इंटरनेट के द्वारा जानकारी या सूचना का आदान प्रदान आसान हो गया है ।

पहले मोबाइल फोन से केवल कॉल या मैसेज भेज सकते थे, आज हममें से हर कोई स्मार्टफोन का उपयोग कर रहा है, जिसके द्वारा बहुत से कार्य किए जा सकते है ।

इसके अलावा भी ऐसे बहुत से उदाहरण है, जो टेक्नोलॉजी के फायदे को दर्शाते है ।

 

टेक्नोलॉजी के फायदे और प्रकार (Advantages and types of technology)

 

इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ( IT ) | Information Technology

कंप्यूटर के अविष्कार बहुत ही महत्वपूर्ण रहा है और इसने पूरी दुनिया को बदल दिया । कंप्यूटर के साथ डेटा को संभालना, आदान प्रदान, रिसर्च करना आदि आसान हो गया ।

Information Technology के साथ कई बिजनेस के अंदर बड़ा बदलाव हुआ और उनका विकास हुआ है । बिजनेस मे टेक्नोलॉजी का उपयोग करने बहुत सारा समय और पैसा बचा लिया गया । आईटी की मदद से सभी प्रकार के व्यवसायों को फायदा हुआ है ।

 

ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी | Transportation Technology

 

सुविधाजनक ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी के अविष्कार ने मनुष्य के जीवन को बहुत सी सुविधाओं से युक्त बनाया है ।

जैसे दैनिक जीवन में हम एक जगह से दूसरी जगह कार, बाइक, बस, एरोप्लेन से जा सकते है, इसमें हमे कम समय मे एक जगह से दूसरी जगह पहुचने में सुविधा मिलती है ।

ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी के कारण सड़के, रेलमार्ग, हवाई अड्डे आदि बने है । आज दुनिया मे किसी भी जगह पर कम समय में सामान को पहुचाया जा सकता है ।

 

संचार प्रौद्योगिकी | Communication Technology

संचार प्रौद्योगिकी की मदद से दुनियाभर में सूचनाओं का आदान प्रदान, संचार आदि संभव हो पाया है ।

आजकल आधुनिक टेक्नोलॉजी जैसे इंटरनेट, मोबाइल फोन आदि ने लोगो के बीच संचार में आने वाले मुश्किलों को आसान बना दिया है ।

आज मोबाइल फोन से कॉल, वीडियो कॉल के द्वारा सभी लोग अपनों से संपर्क में रह सकते है ।

इस टेक्नोलॉजी ने लोगो को पूरे विश्व में लोगो को संवाद करने का मौका दिया है, लोग दुनिया में चल रहे मुद्दों से अवगत हो रहे है ।

 

नेटवर्क टेक्नोलॉजी | Networking Technology

 

हम अपनी दैनिक जिंदगी में इंटरनेट पर ईमेल, सोशल मीडिया, मेसेजिंग एप्प्स, वीडियो शेयरिंग जैसी बहुत सी चीजें चलाते है ।

कंप्यूटर नेटवर्क टेक्नोलॉजी की मदद से अलग अलग सिस्टम पर डेटा शेयर करना आसान हो जाता है । Technology का मतलब क्या है? आज नेटवर्क टेक्नोलॉजी के द्वारा ही हम बहुत सी चीजें जैसे फोटो, वीडियो, फाइल आदि शेयर कर पाते है ।

इसमें कंप्यूटर नेटवर्क और आधुनिक वायरलेस नेटवर्क टेक्नोलॉजी शामिल है ।

 

कृत्रिम बुद्धिमत्ता | Artificial Intelligence

 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उद्देश्य ऐसी स्मार्ट मशीनों, कंप्यूटर, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का निर्माण करना है, जो मनुष्य के दिमाग की तरह अपनी सूझबूझ से कोई निर्णय लेकर किसी काम को पूरा कर सके ।

आज एआई टेक्नोलॉजी पर आधारित बहुत से डिवाइस, उपकरण और सॉफ्टवेयर मौजूद है, जो बहुत ही बुद्धिमत्ता से किसी कार्य को करते है ।

AI का उपयोग बहुत से उद्योगों और बिजनेस में किया जा रहा है । विशेषज्ञों के अनुसार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी भविष्य में बहुत ज्यादा प्रचलित होने वाली है ।

 

अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी | Space Technology

 

अन्तरिक्ष प्रौद्योगिकी या स्पेस टेक्नोलॉजी में अंतरिक्ष से संबंधित तकनीकें शामिल होती है, जैसे स्पेस प्रोजेक्ट , अंतरिक्ष रिसर्च, स्पेस ट्रेवल, अंतरिक्ष यान आदि ।

आज स्पेस टेक्नोलॉजी की मदद से सैटेलाइट के द्वारा मौसम की जानकारी पता लगाना, GPS तकनीक, सैटेलाइट टेलिकास्ट, सूचना का आदान प्रदान जैसी बहुत सी टेक्नोलॉजी उपलब्ध है, जो हमे ज्यादा बेहतर बना रही है ।

अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी का प्राकृतिक आपदाओं का पता लगाना, नियंत्रण आदि में बड़ा योगदान रहा है । अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी की मदद से ही बहुत से आधुनिक उपकरणों का निर्माण हुआ है ।

 

कृषि प्रौद्योगिकी | Agricultural Technology

 

कृषि शुरूआत से मनुष्य के लिए एक मूलभूत आवश्यकता है और कृषि पर बहुत से उद्योग आधारित होते है । खेती किसानी में नई टेक्नोलॉजी के उपयोग से कम समय में बहुत काम किया जाता है ।

मशीनों जैसे ट्रेक्टर, हार्वेस्टर से खेती के पहले से चलते आ रहे पारंपरिक तरीको में नया बदलाव हुआ है । टेक्नोलॉजी की मदद से कृषि में उत्पादन बढ़ाने में बड़ा योगदान मिला है और समय की बचत हुई है ।

 

रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी | Robotics Technology

 

रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी में रोबॉट का निर्माण, डिजाइन, प्रोग्राम करना और उपयोग करना शामिल होता है ।

रोबोट्स या ऑटोमैटिक मशीनों का उपयोग बड़े उद्योगों में जैसे ऑटोमोबाइल क्षेत्र में और अन्य बहुत सी जगहों पर किया जा रहा है ।

रोबॉट किसी कार्य को तेज गति से, बार बार और बिना थके कर सकते है । Robotics Technology के द्वारा भारी काम को करना आसान हो गया है । आज की दुनिया में बहुत से क्षेत्र में Robots की मदद से काम किए जा रहे है ।

 

 

 

शिक्षा में टेक्नोलॉजी (Technology in education)

 

शिक्षा में वर्चुअल क्लास आज की नई शिक्षा का जरिया बन रहे है, जो रचनात्मक तरीको से छात्रों को शिक्षित कर पा रहे है ।

Education Technology के द्वारा शिक्षण संबंधित गतिविधियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है । छात्र इंटरनेट के द्वारा अपने पढ़ाई के जरूरी नोट्स या pdf files, वीडियो डाऊनलोड कर सकते है। ज्यादा से ज्यादा लोग कंप्यूटर टेक्नोलॉजी से परिचित हो रहे है ।

छात्र स्वयं ही बिना किसी की मदद से किसी विषय को पढ़ सकते है । कंप्यूटर और इंटरनेट के द्वारा जानकारी आसानी से उपलब्ध हो जाती है ।

कई संस्थाओं में छात्रों द्वारा कम्प्यूटर ऍप्लिकेशन का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे नई चीजे सीखी और बनाई जा रही है ।

जैसे कंप्यूटर का उपयोग नोट्स को संग्रह करने के लिए और प्रोजेक्ट बनाने के लिए किया जा रहा है । शिक्षा में टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से छात्र भविष्य के लिए टेक्नोलॉजी में बेहतर बन रहे है ।

 

मेडिकल टेक्नोलॉजी | Medical Technology

 

टेक्नोलॉजी ने मेडिकल या चिकित्सा क्षेत्र को बेहतर बनाया है ।

आज के समय बहुत सी मशीने है जिनसे स्वास्थ्य की समस्याओं का पता लगता है । टेक्नोलॉजी की मदद से जटिल ऑपरेशन को आसान बनाया गया है ।

 

एंटरटेनमेंट टेक्नोलॉजी | Entertainment Technology

 

इसमे इंटरटेनमेंट या मनोरंजन को बेहतर बनाने के लिए नई तकनीकों का निर्माण किया जाता है । Technology का मतलब क्या है? टेक्नोलॉजी का मनोरंजन के अनुभव को बढ़ाने में एक बड़ा योगदान है ।

आज के समय बहुत से आधुनिक मनोरंजन के साधन मौजूद है । टेलीविजन, सिनेमाघरों से लेकर इंटरनेट, सोशल मीडिया, Video Streaming, Web Series आदि बहुत लोकप्रिय हो रहे है ।

 

अर्थव्यवस्था में प्रौद्योगिकी का योगदान

 

टेक्नोलॉजी ने अर्थव्यवस्था को बढ़ाने और बेहतर करने में योगदान दिया है । टेक्नोलॉजी के कारण बहुत से उद्योग, कंपनियां चल रही है जो बहुत से लोगो की आय का स्त्रोत है ।

टेक्नोलॉजी के कारण नई जॉब्स का निर्माण हो रहा है । टेक्नोलॉजी के नए नए क्षेत्रों में बहुत से लोगो के लिए नौकरिया बन रही है ।

इसके अलावा भी बहुत से क्षेत्रों में टेक्नोलॉजी के द्वारा नए बदलाव देखने को मिले है ।

 

Technology मानवजाति के लिए वरदान है या अभिशाप है? Is technology a boon or a curse for mankind?

 

अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए टेक्नोलॉजी को मनुष्यों ने बनाया है और कई सारे कार्यों में टेक्नोलॉजी हमारा साथ भी दे रही हैं। लेकिन हमे यह नही भूलना चाहिए की किसी भी चीज का प्रयोग जरूरत से अधिक करना परेशानी का कारण बन सकता हैं। हम ऐसा इसलिए कह रहे है क्योंकि टेक्नोलॉजी के जितने लाभ है उसके विपरीत उसकी हानियां भी है।

इसलिए यह जरूरी है की हम टेक्नोलॉजी को एक जरूरत की चीज समझ कर ही उपयोग करने न की उस पर निर्भर हो जाए। आपको यह नही भूलना चाहिए की मनुष्यों ने टेक्नोलॉजी को बनाया है न की टेक्नोलॉजी ने मनुष्यों को। टेक्नोलॉजी के फायदे और नुकसान को देखते हुए यह कहना मुश्किल है की टेक्नोलॉजी वरदान है या अभिशाप हैं परंतु यह इस बात पर जरूर निर्भर करता है की मनुष्य इसका उपयोग कैसे करता है।

 

 

 

 

 

 

 

Conclusion

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Technology का मतलब क्या है? इसके लाभ और हानि जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Technology का मतलब क्या है? इसके लाभ और हानि

 

 

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!