Tech क्या है? (What is Tech) Tech से लाभ क्या है?

दोस्तों Tech क्या है? (What is Tech)और इसका अर्थ या हिन्दी Meaning क्या होता है, आपको टेक्नोलॉजी के बारे में यहाँ इस तरह की पूरी जानकारी मिलेगी ।

जब भी हम टेक्नोलॉजी के बारे में कुछ सोचते है तो हमारे दिमाग में कंप्यूटर, स्मार्टफोन आदि आते है , लेकिन हकीकत में टेक्नोलॉजी का मतलब इन सब से कई ज्यादा है । आज की दुनिया में हम टेक्नोलॉजी को बहुत तेजी से बढ़ते हुए देख रहे है, यह हमारी जिंदगी का एक बड़ा हिस्सा बन चुकी हैं ।

टेक्नोलॉजी के कारण ही हम बहुत सी आधुनिक सुविधाओं का उपयोग कर पा रहे है, साथ ही टेक्नोलॉजी हमारे काम करने के तरीके को बदल रही है और ज्यादा आसान बना रही है । दुनिया को इस नए स्तर पर लाने में टेक्नोलॉजी का एक बड़ा योगदान है । तो आइए टेक्नोलॉजी के बारे में जानते है ।

 

Tech क्या है? (What is Tech) Tech से लाभ क्या है?
TEJWIKI.IN

 

Tech क्या है? (What is Tech)

 

Tech एक Technology (टेक्नोलॉजी) का ही आधा वर्ड है जिसका फुल फॉर्म Technology होता है, Tech का हिंदी में अर्थ तकनीक है और Technology का हिंदी में अर्थ तकनीक ही होता है यानी अब आपको Tech का मतलब समझ में आ गया होगा और Tech और Technology में क्या अंतर है? ये भी समझ में आ गया होगा । यानी Tech और Technology में कोई अंतर नही है, Tech और Technology का हिंदी अर्थ तकनीक हैं ।

 

 

 

Tech शब्द का उपयोग कहा ओर क्यों किया जाता हैं? (Where and why is the word Tech used)

 

Tech शब्द का उपयोग Technology के छेत्र में होता हैं जैसे कोई टेक्नोलॉजी से रिलेटेड यूट्यूब चैनल उस चैनल के वीडियो को कैटेगरी में बांटा जाता है जो वीडियो Technology पर बनाया जाता है उसे Tech वाली कैटेगरी में अपलोड किया जाता हैं और वीडियो की डिस्क्रिप्शन मे #Tech हैशटैग का उपयोग किया जाता हैं । जिससे यह बताया जाता हैं कि यह वीडियो टेक्नोलॉजी से संबंधित हैं.
आपको अब यह भी समझ में आ गया की Tech शब्द का उपयोग कब और क्यों किया जाता हैं ।

 

B Tech Kya Hai (बी टेक क्या है)

 

भारत में यह 4 वर्ष का स्नातक डिग्री कार्यक्रम है जिसे आठ सेमेस्टर में विभाजित किया गया है। भारत में बी.टेक डिग्री प्रदान करने वाले कुछ शीर्ष संस्थान और विश्वविद्यालय हैं;

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IITs) – वर्तमान में, 16 IIT हैं, जो भारत में B.Tech करने के लिए प्रतिष्ठित संस्थान हैं,
राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) – भारत में लगभग 30 NIT हैं, सभी B का अनुसरण करने वाले प्रतिष्ठित संस्थान हैं।
हमारे पास भारत में बी.टेक करने के लिए राज्य विश्वविद्यालय और अन्य निजी विश्वविद्यालय हैं। बी.टेक में प्रवेश पाने के लिए पात्रता मानदंड हैं उम्मीदवार ने भौतिकी, रसायन विज्ञान और गणित के साथ 10 + 2 पूरा किया हो या द्वितीय वर्ष (लैटरल एंट्री) में प्रवेश पाने के लिए किसी भी इंजीनियरिंग स्ट्रीम में 3 साल का डिप्लोमा किया हो।

 

कैसे मिलेगा प्रवेश?

 

केंद्र और राज्य सरकारें इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश लेने के लिए एक प्रवेश परीक्षा आयोजित करती हैं और कुछ निजी कॉलेज भी अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित करते हैं। B.Tech के लिए कुछ लोकप्रिय प्रवेश परीक्षाएं IIT JEE, AIEEE और UPSEE हैं।

 

Technolgoy से Tech वर्ड क्यों बना? (Why was the word Tech formed from Technolgoy)

 

Technolgy से Tech वर्ड बनने का सबसे बड़ा कारण यही है कि टेक्नोलॉजी वर्ड में अधिक अक्षर ( Letter ) आते है जिसको छोटा वर्ड करके Tech लिखा जाने लगा या आप ऐसा भी बोल सकते हो कि Tech टेक्नोलॉजी का शॉर्ट फॉर्म है ओर Tech का फुल फॉर्म Technology हैं. Technology के स्थान पर Tech वर्ड लिखा जायेगा तो समय का भी बचत होता हे यही कारण है कि Technolgy वर्ड का उपयोग Tech लिखकर किया जाने लगा.

 

Tech और Technology में क्या अंतर है? (What is the difference between Tech and Technology)

 

Tech और Technology में अंतर की बात करे तो दोनो वर्ड के हिंदी मीनिंग अर्थ तकनीक हैं यानी Tech और टेक्नोलॉजी में कोई अंतर नही है दोनो वर्ड एक ही है डिजिटल के दौर में किसी भी वर्ड का शॉर्ट में ज्यादा यूज किया जाता हैं इसी कारण Technology के स्थान पर Tech वर्ड लिखा जाने लगा और दोनों का मतलब एक ही है.

 

Tech से लाभ क्या है? (What are the benefits of Tech)

 

Tech के फायदे की बात करे तो यह एक Sutablle और शॉर्ट शब्द है जो कम अक्षर (Letters) में में लिखा जाता है, Technology वर्ड में 10 शब्दो का उपयोग होता है वही अगर Tech शब्द में सिर्फ 4 अक्षर (लेटर्स) का उपयोग होता है जब दोनों शब्द एक अधिक letters और एक कम letters में उपलब्ध होगा तो हम हमेशा कम अक्षर वाले शब्द को ही लिखना पसंद करेंगे ताकि समय की बचत के साथ देखने में पढ़ने में और थोड़ा Attractive भी लगेगा.

 

 

 

 

B tech kaise kare (बी टेक कैसे करे पूरी जानकारी)

 

तो चलिए अब हम बताते है की आप b tech kaise kare step by step 
》 सबसे पहले आप कक्षा 12 पास करले जिसमे की आपके PCM यानी physics chemistry mathematics विषय होने महत्वपूर्ण है साथ ही आपके कक्षा 12 मे कम से कम 50-55% मार्क्स रहना चाहिए।
》 जब आप कक्षा 12 पास कर लेते तब आपको b tech के प्रवेश परीक्षा के application from को apply कर देना है । जिसे की आप ऑनलाइन या जिस university मे admission लेना चाहते है उस university के प्रवेश कार्यालय में जाकर ऑफ़लाइन भी आवेदन कर सकते है ।
》 आप जैसे ही प्रवेश परीक्षा पास कर लेते है b tech मे course को चुन कर अपने important docoments के साथ अपनी admission fees pay करके admission ले लेनी है ।
तो इस तरीके से आप कक्षा 12 पास करने के बाद b tech course कर सकते है 

 

 

FAQ -अक्सर पूछे जाने वाले सवाल जवाब :-

 

Q — B Tech ka full form kya hai 
A — B Tech का full form Bachelor of Technology होता है
Q — b tech kitane saal ka hota hai 
A — b tech 4 साल का course होता है 
Q — b tech ke baad kounsa course kar sakte hai 
A — आप b tech के बाद M tech course कर सकते है
Q — B tech karane ke baad salary kitani milati hai
A — B tech करने के बाद आपको 5 से 6 लाख प्रती वर्ष की salary मिल सकती है 
 
 
 
 

 

 

 

 

 

Conclusion

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Tech क्या है? (What is Tech) Tech से लाभ क्या है? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Tech क्या है? (What is Tech) Tech से लाभ क्या है?

 

 

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!