WhatsApp Backup क्या होता है? की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज की पोस्ट में हम WhatsApp Backup क्या होता है? व्हाट्सप्प वर्तमान में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला सोशल मीडिया मैसेजिंग ऍप हैं, जिसको हर स्मार्टफोन यूजर इस्तेमाल करता हैं। और Whatsapp अपने यूजर के लिए बेहतरीन फीचर समय-समय पर लाता रहता हैं। लेकिन प्रत्येक व्हाट्सप्प यूजर का उसके डाटा को लेकर मन में संकोच बना रहता हैं की अगर कभी Whatsapp Data Delete हो जाये तो क्या होगा या

कभी मोबाइल चेंज करने सारा डाटा कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, इसलिए अगर आप भी जानना चाहते हैं की Whatsapp Chat का Google Drive पर Backup कैसे लें तो आप बिलकुल सही पोस्ट पर आये हैं। जहाँ मैं आपको Whatsapp का Backup लेने के तरीको के साथ ही

बैकअप को रिस्टोर कैसे कर सकते हैं और व्हाट्सप्प बैकअप लेने को और क्या-क्या फायदे हैं जिनके बारे में जानेंगे, इसलिए पोस्ट को पूरी अंत तक जरूर पढ़े।

 

WhatsApp Backup क्या होता है? की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में
TEJWIKI.IN

 

WhatsApp Backup क्या होता है? (What is WhatsApp Backup)

 

व्हाट्सएप बैकअप, WhatsApp के ओरिजिनल डाटा की एक कॉपी फाइल होती है जिससे अगर कभी की ओरिजिनल डाटा गुम या डिलीट हो जाता है तो हम इनका इस्तेमाल कर सकते है। इसलिए कभी भी आपका WhatsApp Data गुम हो जाए तो आप व्हाट्सएप बैकअप ले सकते है जो की बहुत ही आसान है।

WhatsApp द्वारा प्रत्येक उपयोगकर्ता के व्हाट्सएप चैट का स्वचालित रूप से बैकअप लिया जाता है जो रोजाना आपके फोन की मेमोरी में सेव होता रहता है। आप अपनी सेटिंग्स के आधार पर, समय-समय पर अपने WhatsApp Chat और डाटा का Google डिस्क पर बैकअप भी ले सकते है।

 

 

 

मतलब अगर आप अपने व्हाट्सएप को Uninstall करके किसी अन्य मोबाइल पर उसे शिफ्ट करना चाहते है, पर आप अपना कोई भी व्हाट्सएप मैसेजस को खोना नहीं चाहते है, तो इसके लिए आपको व्हाट्सएप Uninstall करने से पहले अपनी चैट का Manually रूप से Backup लेना होगा।

 

WhatsApp Backup लेने से क्या लाभ है? (What is the benefit of taking WhatsApp Backup)

 

व्हाट्सएप बैकअप लेने के कुछ फायदे भी होते है जिनके बारे में आपको नीचे बताया गया है।

  • Restore All Media –

आप अपनी पुरानी Chats को भी वापस पा सकते है और Photos, Videos को भी फिर से प्राप्त कर सकते है।

 

  • Save Messages –

Message के बैकअप को गूगल ड्राइव पर सेव रखने से अगर आपका फोन रिसेट भी हो जाता है या सॉफ्टवेयर डिलीट हो जाये तो आपके Messages Save रहते है और आपको WhatsApp Backup Messages वापस मिल जाते है।”

 

  • Retrieve All Format Data –

इससे आप आपका फॉर्मेट हुआ डाटा भी फिर से प्राप्त कर सकते है।”
चलिए अब आपको बताते है कि Android स्मार्टफोन में WhatsApp Chat Backup Kaise Kare या व्हाट्सएप्प बैकअप कैसे ले एवं iPhone में व्हाट्सएप बैकअप कैसे करें इसके लिए पूरी प्रोसेसस स्टेप बाय वो भी इमेज के साथ।

 

Whatsapp Backup कैसे करें? (How to Backup Whatsapp)

 

एक सफल Google ड्राइव बैकअप के लिए, आपको उसी फोन नंबर और Google अकाउंट का उपयोग करना होगा जिसका उपयोग बैकअप बनाने के लिए किया जाता है। WhatsApp Backup लेना बहुत ही आसान है हम आपको WhatsApp Backup Google Drive की मदद से करना बता रहे है।

1. व्हाट्सएप्प डिलीट मैसेज बैकअप लेने के लिए आपको अपने मोबाइल में WhatsApp Messenger को ओपन करना होगा।


2. अब More (⋮) के ऑप्शन में जाकर ‘Settings‘ पर क्लिक करे।

 

3. सेटिंग्स में जाने के बाद आपको कुछ ऑप्शन दिखेंगे, जिसमें आपको ‘Chats‘ का ऑप्शन मिलेगा, उस पर क्लिक करना है।

 

4. चैट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अगले पेज पर कुछ ऑप्शंस मिलेंगे, जिसमें ‘Chat Backup‘ के ऑप्शन पर क्लिक करे।

 

5. चैट बैकअप ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने WhatsApp Backup का पेज खुलेगा। आपको इस पेज पर सारे विकल्पों को सेट करना है।

 

  • Back Up To Google Drive – इसमें आपको अपने Backup का टाइम सेट करना है जैसे- Never, Only When I Tap “Back Up”, Daily, Weekly, Monthly इनमें से आप जिस तरह से बैकअप लेना चाहते है उस विकल्प को चुने।

 

  • Google Account – इस ऑप्शन में आपको अपना वो अकाउंट दिखाई देगा जिससे आप अपने मोबाइल पर Registered है। आप अपने जिस गूगल अकाउंट पर Backup लेना चाहते है उस Account को सिलेक्ट करे

 

  • Back Up Over – इसमें आपको 2 ऑप्शन मिलेंगे; Wifi और Wi-fi Or Cellular आप दोनों में से जिस भी ऑप्शन का उपयोग करके आप Backup लेना चाहते है उसे सिलेक्ट करे।
    Include Videos – यदि आपको अपने Backup में Videos को भी जोड़ना है तो आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करके इसे इनेबल करना होगा।

6. अब अंत में ‘Backup‘ के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

 

जैसे ही आप Backup ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके व्हाट्सएप चैट का बैकअप होना शुरू हो जायेगा और आपके सारे चैट्स अब सुरक्षित हो जाएँगे। अब अगर आपसे मैसेज डिलीट भी हो जाते है तो आप उन्हें ‘Restore’ कर सकते है।

तो इस तरह आप अपने एंड्राइड मोबाइल में WhatsApp Me Backup Kaise Le के बारे में जान गए होंगे। यह तो बात हुई Android Phone में WhatsApp Backup लेने की, लेकिन अगर आप iPhone यूजर है तो आगे आपको आईफोन में WhatsApp Backup Karne Ka Tarika भी बताया जा रहा है।

 

 

 

Whatsapp Backup क्यों जरुरी हैं? (Why Whatsapp Backup is necessary)

 

कई लोगो के मन में यह सवाल रहता हैं की आखिर Whatsapp Chat का backup लेना जरुरी क्यों हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूँ। अगर आप अपना Phone बदलते हैं, जिससे आप अपने Whatsapp का सारा डाटा दूसरे Mobile में Transfer करना चाहते हैं।

या आपका कोई जरुरी डाटा Whatsapp से Delete हो जाएं तो इसे अपने Whatsapp बैकअप से Restore कर सकते हैं। तो अब आपको समझ में आ चूका होगा की Whatsapp backup क्यों जरुरी हैं।

 

Android में WhatsApp Chat Restore कैसे करें? (How to Restore WhatsApp Chat in Android)

 

Google Drive से अपने व्हाट्सएप Backup को को सफलतापूर्वक रिस्टोर करने के लिए, आपको उसी मोबाइल नंबर और बैकअप बनाने के लिए उपयोग किए गए Google Account को उपयोग करना होगा। आगे दी गयी स्टेप्स की मदद से आप जानेंगे कि एंड्राइड फोन में व्हाट्सप्प चैट को रिस्टोर कैसे करते है (How to Restore WhatsApp Chat), बस उन स्टेप्स को फॉलो करें –

  • सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि, आपका नया Android डिवाइस उस Google Account से लिंक है जिसमें आपने Backup लिया था।
  • व्हाट्सएप ऐप को इंस्टॉल करके उसे ओपन करें, फिर उसमें अपना नंबर ‘Verify’ करें।
  • गूगल ड्राइव से अपनी व्हाट्सएप चैट को रिस्टोर करने के लिए ‘Restore’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • Restoring की प्रक्रिया पूरी होने के बाद, फिर ‘Next’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • एक बार सफलतापूर्वक ‘Initialization’ की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, आपकी चैट व्हाट्सएप पर प्रदर्शित हो जाएँगी।

 

तो इस तरह आप अपने एंड्राइड डिवाइस में व्हाट्सएप डाटा को रिस्टोर कैसे करते है? (How to Restore WhatsApp Data) इस बारे में जान गए होंगे।

 

iPhone में WhatsApp Backup कैसे ले? (How to take WhatsApp Backup on iPhone)

 

आप अपने WhatsApp पर किसी भी समय अपनी चैट का मैन्युअल बैकअप ले सकते है। लेकिन इसके लिए आपको अपने iPhone iCloud को ऑन करना होगा, जिसके बाद आप अपने WhatsApp चैट इतिहास का बैकअप ले सकते है और उसे Restore कर सकते है। जिसके लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

 

  • व्हाट्सएप खोलें और अपनी स्क्रीन के निचले-दाएं कोने में “Settings” पर टैप करें।
  • Chats” पर टैप करें और फिर “Chat Backup” पर टैप करें।
  • Back Up Now” पर टैप करें।

 

नोट:- आप Auto Backup को टैप करके और अपनी Backup Frequency चुनकर स्वचालित (Automatic), शेड्यूल्ड बैकअप सक्षम कर सकते है।
 
 

 

 

 

 

 

Conclusion

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख WhatsApp Backup क्या होता है? की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

WhatsApp Backup क्या होता है? की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!