Bharat e Market क्या है? Bharat e Market की खास बातें?

दोस्तों Bharat e Market क्या है? Bharat E-Market भारत का सबसे पहला E-Commerce portal है जो की भारत सरकार के प्रयास से बनाया जा रहा है. इस यूनीक portal का मुख्य उद्देस्य ही है की कैसे वो लोकल भारतीय स्टोर को हमारे निकट तक पहुँच पाए. यानी की हमारे लोकल दुकानदारों को हम तक पहुँचाना वो भी इंटर्नेट के माध्यम से. भारत की अपनी ही e-commerce portal ‘Bharat e Market’ की App को व्यापारियों की संस्था CAIT के द्वारा लॉंच किया गया है. यह नया एप्लिकेशन व्यवसायों और सेवा प्रदाताओं को पोर्टल पर पंजीकरण करने और अपना खुद का “ई-दुकान” बनाने में सक्षम करेगा.

CAIT के राष्ट्रीय अध्यक्ष BC Bhartia ने बताया की उन्होंने हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘vocal for local‘ और ‘Aatmanirbhar Bharat‘ से प्रेरणा लेकर इस Bharat e Market portal को तैयार किया है. ये पोर्टल दोनों B2B और B2C business को बढ़ावा देने का काम करेंगी. Confederation of All India Traders (CAIT) के अनुसार ये Bharat E-Commerce portal पूरी तरह से भारतीय है और ये हमारे देश की सभी rules और regulations का पालन भी कर रही है.

इस app के अनुसार वो सभी लोकल दुकानदारों को इन digital mediums के ज़रिए ऑनलाइन लाने में मदद करेंगे. वहीं इससे सभी अब धीरे धीरे ऑफ़्लाइन के साथ साथ अपनी E दुकान को इंटर्नेट पर ला सकते हैं. सच में ये सोच बहुत ही बढ़िया है हमारे लोकाल दुकानदारों के साथ साथ हमारे ग्राहकों के लिए भी, जिन्हें की आसानी से और सुलभ मूल्य में अपनी ज़रूरत की चीजें मिल पाएगी.

 

Bharat e Market क्या है? Bharat e Market की खास बातें?
TEJWIKI.IN

 

Contents

Bharat e Market क्या है? (What is Bharat e Market)

 

Bharat E Market” देश का पहली ई-कॉमर्स वेबसाइट है, जिसे की भारत सरकार ने बनाया है। भारत ई मार्केट की ऐप और वेबसाइट की मदद से हमारे आसपास के दुकानदारों को हम तक पहुंचाया जाएगा। इसकी मदद से अब ऑफलाइन दुकानदार भी ऑनलाइन अपना सामान बेच सकेंगे।

इस वेबसाइट और ऐप को को व्यापारियों की संस्था CAIT के द्वारा लॉंच किया गया है. यह नया एप्लिकेशन व्यवसायों और सेवा प्रदाताओं को पोर्टल पर पंजीकरण करने और अपना खुद का “ई-दुकान” बनाने में सक्षम करेगा, और सबको ऑनलाइन अपना बिज़नेस करने का अवसर देगा।

 

 

 

 

इस ऐप की मदद से कोई भी ऑनलाइन सामान बेच सकता है और खरीद भी सकता है। इस ऐप की सीधी टक्कर अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों के साथ होगा। जिनका भारत के ई मार्केट पर बड़ा नियंत्रण है।

आप online shopping के लिए Amazon, Alibaba और Flipkart की तरह, एक और portal का इस्तेमाल कर सकेंगे. small shopkeepers का व्यापारी संगठन CAIT यानी Confederation of All India Traders.

 

भारत ई-मार्केट पोर्टल किसके द्वारा लॉंच किया गया है?

 

Bharat E-Market Portal को CAIT The Confederation of All India Traders (CAIT) द्वारा लॉंच किया गया है. उन्होंने इसका एक app भी develop किया है जो की जल्द हमें इस्तमाल करने को मिलेगा.

 

भारत ई-मार्केट बनाने का लक्ष्य क्या है?

 

अगर हम इस app के लक्ष्य की बात करें तब ये मुख्य रूप से महजूदा e-commerce companies को अच्छी चुनौती देने वाला है. CAIT के general secretary Praveen Khandelwal का कहना है, इस पोर्टल Bharat e-Market के द्वारा, वो खुदरा व्यापारी को हमारे घरों तक पहुँचने में मदद करेंगे वो भी निर्धारित समय सीमा के भीतर ही.

इसके साथ वो सभी चीजों को सुलभ मूल्यों में उपलब्ध करवाएँगे जो की हम जैसे आप ग्राहकों के लिए बहुत ही बढ़िया बात होने वाली है. वहीं उन्होंने होम डिलिव्री प्रदान करने के बारे में भी सोचा हुआ है. ये सभी चीजें विक्रेता और ग्राहकों दोनो के लिए बहुत ही अच्छा होने वाला है.

 

भारत ई-मार्केट पोर्टल का Official Site क्या है?

 

यदि आप Bharat E-Market Portal के Official Site पर जाना जाते हैं. यहाँ इस लिंक पर क्लिक कर आप वहाँ तक पहुँच सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की अभी ये साइट पूर्ण रूप से काम नहीं कर रही है, लेकिन जल्द ही ये काम भी काम करने लगेगा.

 

Registered दुकानदारों का e-dukaan कब बनेगा?

 

Confederation of All India Traders (CAIT) के अनुसार, दुकानदारों का e-dukaan March 15 २०२१ से शुरू होने वाला है. इसलिए चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है. जदल ही इस विषय में आपको जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

 

क्या e-dukaan बनाने के लिए कोई पैसों का भुक्तान करना पड़ेगा?

 

e-dukaan बनाने के लिए दुकानदारों को किसी भी तरह का कोई भुक्तान नहीं देना पड़ेगा. इस पोर्टल में आपको न तो किसी भी तरह को कोई चार्ज पड़ने वाला है इसे इस्तमाल करने के लिए और ना ही इससे किसी को कोई कमिशन प्राप्त होगा.

जहां दूसरे e-commerce portals क़रीब 5 percent से लेकर 35 percent तक का कमिशन चार्ज करते हैं प्रति transactions के लिए जो की उनके portal से होती है. वहीं यहाँ इस पोर्टल में आपको सभी सर्विस मुफ़्त में परत होगी.

 

भारत ई-मार्केट बनाने की पीछे क्या कारण हैं?

 

Bharat E-Market Portal बनाने की पीछे का मुख्य कारण ये है की आज के समय के विदेशी multinational e-commerce कम्पनीज़ हमारे भारतीय विक्रेताओं को सही अवसर प्रदान नहीं करते हैं उनकी चीजों को बेचने के लिए. ऐसे में उन्हें भारी दिक़्क़तों का सामना करना पड़ता है. इसलिए इस प्रकार के पोर्टल के ज़रिए विक्रेताओं को सही अवसर प्रदान किया जा सकता है.

 

क्या भारत ई-मार्केट का एंड्रॉयड app महजूद है?

 

जी Bharat eMarket का android app भी बनाया जा रहा है. बहुत ही जल्द उसे भी लाँच किया जाने वाला है.

 

क्या Bharat eMarket में बाहर से पैसे लगने वाले हैं?

 

जी नहीं इस पोर्टल में कहीं से भी foreign investment स्वीकृत नहीं किया जाएगा. वहीं यहाँ पर यूज़र की डेटा को भारत में ही रखा जाएगा. यानी की ग्राहकों की प्राइवसी का ख़ास ध्यान रखा जाएगा.

 

इस पोर्टल का भविस्य कैसा है आगे का?

 

Bharat E-Market का भविस्य बहुत ही उज्ज्वल दिखायी पड़ रहा है. ये सर्वे से ये बात सामने आयी है की December 31, 2021 तक क़रीब सात लाख से भी ज़्यादा वेंडर इस पोर्टल का हिस्सा बनने वाले हैं. वहीं हज़ारों की तादाद में trade associations के जुड़ने से ये प्लाट्फ़ोर्म बहुत ही ज़्यादा बड़ा भी बनने वाला है.

 

क्या भारत ई-मार्केट पूरी तरह से एक भारतीय app है?

 

जी हाँ दोस्तों Bharat E-Market पूरी तरह से एक भारतीय app है. इसे भारतीयों द्वारा ही बनाया गया है और भारतीयों के लिए ही बनाया गया है. वहीं यह Bharat eMarket portal हमारे देश के सभी rules और regulations को मानने वाला है.

जहां दूसरे E Commerce कम्पनी ये rules को मान नहीं रहे हैं, वहीं आने वाले समय में भारत का खुद्का Bharat E-Market प्लाट्फ़ोर्म उन्हें ज़रूर अच्छी चुनौती प्रदान कर सकता है.

 

क्या भारत ई-मार्केट पोर्टल पर चीनी चीजें भी बेची जाएँगी?

 

जी नहीं, Bharat E-Market पोर्टल पर चीनी चीजें नहीं बेची जाएँगी. वहीं इस पोर्टल में मुख्य रूप से महिला उद्यमी, कारीगर और शिल्पकार को ज़्यादा सुविधा प्रदान किया जाएगा अपनी चीजें बेचने के लिए .

 

Bharat e Market Portal से लाभ क्या है?(What is the benefit of Bharat e Market Portal)

 

  • इसके जरिये हमारे देश के स्थानीय कारीगरों, शिल्पकारों और दूसरी चीजों के छोटे निर्माताओं और व्यापारियों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बाजार उपलब्ध कराया जाएगा।
  • ग्राहक को ऑनलाइन शॉपिंग के लिए स्वदेशी प्लेटफॉर्म मिल गया है।
  • इस पोर्टल पर व्यापारियों को कारोबार करने पर कोई भी कमीशन नहीं लिया जाएगा।
  • इसमें दर्ज कोई भी जानकारी विदेश नहीं जाएगी, क्योंकि ये पूरी तरह से घरेलू ऐप है, इसलिए सारा डाटा देश में ही रहेगा और इसे बेचा नहीं जाएगा।
  • यहाँ पर व्यापारी से व्यापारी और व्यापारी से उपभोक्ता अपना माल बेच और खरीद सकेंगे।
  • इस पोर्टल पर ‘ई-दुकान’ खोलना सबसे आसान है, ई-दुकान खोलने के लिए मोबाइल ऐप के जरिए ही सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • किसी भी विदेशी फंडिंग को इस प्लेटफॉर्म के लिए स्वीकार नहीं किया जाएगा, यानी किसी तरह की विदेशी फंडिंग नहीं होगी।
  • कोई भी विक्रेता चीन का सामान इस पोर्टल पर नहीं बेचेगा, यानी चीनी सामान का पूरी तरह से बायकॉट किया जाएगा ताकि घरेलू कारोबारियों को बढ़ावा मिले।

 

 

 

Bharat e Market की खास बातें (Highlights of Bharat e Market)

 

  • भारत ई मार्केट पूरी तरह से भारत में बनाया गया है।
  • इसी खास कर के भारत के व्यापारियों के लिए लिए बनाया गया है।
  • इस पोर्टल पर ‘ई-दुकान’ खोलने के लिए हर यूजर को मोबाइल ऐप के जरिए ही सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा.
  • किसी भी विदेशी फंडिंग को इस प्लेटफॉर्म के लिए स्वीकार नहीं किया जाएगा, यानी किसी तरह की विदेशी फंडिंग नहीं होगी।
  • व्यापारियों के लिए सबसे अच्छी बात ये है कि इस पोर्टल पर कारोबार करने पर कोई भी कमीशन नहीं लिया जाएगा।
  • इसमें दर्ज कोई भी जानकारी भारत से अलग किसी और देश तक नहीं जाएगी, क्योंकि ये पूरी तरह से घरेलू ऐप है, इसलिए सारा डाटा देश में ही रहेगा और इसे बेचा नहीं जाएगा।
  • व्यापारियों के लिए सबसे अच्छी बात ये है कि इस पोर्टल पर कारोबार करने पर कोई भी कमीशन नहीं लिया जाएगा।

Bharat e Market बिजनेस शुरू करने के लिए मोबाइल ऐप या पोर्टल के जरिए रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। CAIT का कहना है कि ऐप पूरी तरह से देसी है, इसलिए इसमें मौजूद यूज़र डेटा देश से बाहर नहीं जाएगी। घरेलू व्यापारियों को बढ़ावा देने के लिए पोर्टल पर चीनी सामान बेचना निषेध होगा। इसके अलावा प्लेटफॉर्म पर बिजनेस करने पर किसी प्रकार का कमीशन नहीं लिया जाएगा।

 

FAQ- Bharat E-Market पर अकसर पूछे जाने वाले सवाल जवाब :-

 

Q) भारत ई-मार्केट की Tagline क्या है?

 

Ans.Bharat E-Market App की Tagline “मेरे लिए, मेरे देश के लिए” – “For me, for my country” है|

 

Q) Bharat E-Market का Owner कौन है?

 

Ans.भारत ई-मार्केट को CAIT यानि Confederation Of All India Traders ने इस ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म की शुरूआत की थी, इसलिए Bharat E-Market के Proprietary rights भी CAIT के पास ही है|

 

Q) भारत ई-मार्केट का Official Launch कब होगा?

 

Ans. वैसे तो Bharat E-Market को 11 फरवरी 2021 के दिन लॉन्च किया गया है, लेकिन इसकी official e-marketing India में 30 अक्टूबर 2021 के दिन होने वाली है|

 

Q) Bharat E-Market Contact Details क्या है?

 

Ans. Bharat E-Market Email Address – support@bharatemarket.in और Contact Number – +91 9589357222 है| जिनके जरिये आप Bharat E-Market Team से Contact कर सकते है और अपने सवालों के जवाब पूछ सकते है|

 

Q) Bharat E-Market Payment Option कौनसे है?

 

Ans. Bharat E-Market के official portal पर फ़िलहाल तो सिर्फ cash on delivery payment option उपलब्ध है, लेकीन इसमें जल्द ही online payment option को भी शामिल किया जा सकता है|

 

Q) Bharat E-Market Delivery Charges क्या है?

 

Ans. Bharat E-Market in Hindi में Free Delivery विकल्प दिया गया है, और Product Delivery happens within 3-5 days ऐसा कहा गया है|

 

Q) क्या Bharat E-Market Discount Offer उपलब्ध है?

 

Ans. दरअसल भारत ई-मार्केट प्लेटफ़ॉर्म seller से कोई commission नहीं लेता, इसलिए ग्राहकों के लिए यहाँ पर कई products पर 5% से लेकर 50% तक की Discount offers मौजूद है| तो अगर आप Made in India Affordable Products खरीदना चाहते है तो Bharat E-Market In Hindi आपके लिए सही प्लेटफ़ॉर्म हो सकता है|

 

Q) क्या Bharat E-Market बड़े E-Commerce Platforms को टक्कर देगा?

 

Ans. जी हाँ, आने वाले समय में भारतीय व्यापारियों की ऑनलाइन दुकान वाला ये प्लेटफ़ॉर्म बड़े बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स को जरुर टक्कर देगा|

 

 

 

 

 

 

Conclusion

 

 

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Bharat e Market क्या है? Bharat e Market की खास बातें? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

Bharat e Market क्या है? Bharat e Market की खास बातें?

 

 

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!