कंप्यूटर कैसे चलाते हैं? कंप्यूटर कैसे कार्य करता है? की जानकारी

दोस्तों कंप्यूटर कैसे चलाते हैं? अगर आप Beginners है, और स्टार्टिंग से Computer चलाना सीखना चाहते है, तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के बाद कंप्यूटर कैसे चलाते है? इसकी पूरी जानकारी आपको हो जाएगी। जैसा हम सभी जानते है, कि आज के तकनीकी युग मे Computer हर क्षेत्र में इस्तेमाल होता है। ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति को कंप्यूटर की बेसिक नॉलेज तो होनी ही चाहिए।

ये इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि Computer एक बेहद ही उपयोगी इलेक्ट्रॉनिक मशीन है। जो कई सारे कार्यों में आपकी मदद कर सकता है। आज के समय अगर आपको इसे इस्तेमाल नही आता तो शायद ही कोई कंपनी अपने यहां आपको नौकरी दे। वैसे तो Computer चलाना सीखना बिल्कुल भी मुश्किल नही है। इसके लिये आप अपने सिटी में ही कोई Computer Class ले सकते है, या फिर Online Computer Course भी खरीद सकते है।

अब चूंकि आप यहां तक पहुंच गए है, तो कंप्यूटर कैसे चलाया जाता है इसकी पूरी जानकारी आपको यहां मिलेगी। हम आपको Computer स्टार्ट करने से लेकर प्रोग्राम ओपन करने जैसी छोटी से छोटी जानकारी इस पोस्ट में देंगे। लेकिन कंप्यूटर कैसे चलाते है? यह जानने से पहले आइये इसके कुछ बेसिक फंडामेंटल्स के बारे में जाने।

 

कंप्यूटर कैसे चलाते हैं? कंप्यूटर कैसे कार्य करता है? की जानकारी
TEJWIKI.IN

 

Contents

Computer की Basics जानकारी (Basics of Computer Knowledge)

 

कंप्यूटर चलाना सीखने से पहले आपको computer से सम्बंधित कुछ जानकारी के विषय में जानना होगा. Computer के basics में आपको computer, उसके parts, computer का function इत्यादि के विषय में जानना होता है. इन सभी को जानने से computer चलाने में आसानी होती है.

 

कंप्यूटर क्या है? (what is Computer)

 

कंप्यूटर चलाने से पहले आपको ये जरुर से समझना होगा की आखिर में Computer होता किया है.

असल में Computer का शब्द अंग्रेजी के “Compute” शब्द से बना है, जिसका अर्थ होता है है “गणना”, करना. इसीलिए हिंदी में Computer को गणक या संगणक या अभिकलक यंत्र भी कहा जाता है.

कंप्यूटर का अविष्काार मुख्य रूप से Calculation करने के लिये हुआ था, या फिर आप इसे एक Calculation करने वाली मशीन भी कह सकते हैं.

 

 

 

कंप्यूटर के प्रमुख भाग (Major parts of computer)

 

अगर Computer के parts की जाये तो ये मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं.

Internal Parts : ये वो parts होते हैं जो की computer के भीतर स्तिथ होते हैं. ये थोड़े shophesticated होते हैं इसलिए इन्हें cabinet के भीतर रखा जाता है. साथ में computer का सभी processing वाला काम इन्ही के द्वारा किया जाता है. उदाहरण के लिए, CPU, Mother Board, Drives इत्यादि.

External Parts : ये वो parts होते हैं जो की computer के बहार आपको देखने को मिल जाता है. ये बहुत ही hard और robust होते हैं और इनका इस्तमाल users के द्वारा किया था है computer को data feed करने के लिए. उदाहरण के लिए, Monitor, Mouse, Keyboard, Printer, Speaker इत्यादि.

 

आउटपुट  Devices vs इनपुट Devices

 

आउटपुट डिवाइस वो devices होते हैं जिनका इस्तमाल computer के processed results को बहार users को दिखाने के लिए होता है. इसमें सबसे बेहतर उदाहरण है Monitor. Output Devices के उदाहरण

 

1. मोनीटर
2. स्पीकर
3. प्रिन्टर
4. प्रोजेक्टर
5. हेडफोन
6. प्रिंटर

 

 

इनपुट डिवाइस उन devices को कहा जाता है जिनका इस्तमाल user के द्वारा computer में data feed करने के लिए किया जाता है. Input Devices के उदाहरण

 

1. माऊस
2. की-बोर्ड
3. स्केनर
4. डी.वी.डी.ड्राइव
5. पेनड्राईव
6. कार्डरीडर
7. माइक्रोफोन

 

1. Keyboard

 

Keyboard का इस्तमाल मुख्य रूप से Computer में type करने के लिए होता है. इसके बिना भी computer चल सकता है लेकिन लिखने में आपको परेशानी आ सकती है.

 

2. Mouse

 

Mouse को एक pointing device भी कहा जाता है. इसके मदद से हम cursor को आसानी से एक जगह से दुसरे जगह move कर सकते हैं. ये दिखने में एक चूहे के आकार के होने के कारण इसे mouse नाम प्रदान किया गया है.

 

3. UPS

 

UPS एक ऐसा device होता है जो की जरुरत के समय में computer को electric power प्रदान करता है. मतलब की अगर electricity चली जाये तो आपका computer तुरंत बंद नहीं होता, बल्कि इसे बंद होने में कुछ समय लगता है जिसके लिए UPS जिम्मेदार होता है. इसके बिना भी computer चल सकता है जब electricity मेह्जुद हो.

 

4. Monitor

 

Monitor दिखने में एक TV के तरह होता है. इसका मुख्य कार्य सभी चीज़ों को दिखाने के लिए होता है. ये बहुत से प्रकार के होते हैं जैसे की LED, LCD या Plasma. Monitor के बिना भी computer चल तो सकता है लेकिन आपको कुछ दिखाई नहीं पड़ेगा की हो क्या रहा है.

 

5. CPU

 

CPU ( Central Processing Unit ) इसे computer का मस्तिष्क भी कहा जाता है. Computer की सभी processing का काम CPU द्वारा ही किया जाता है. बिना CPU के computer का कोई भी कार्य संभव नहीं है. सभी devices CPU से connected होते हैं.

 

6. Scanner

 

Scanner या Image Scanner एक ऐसा device होता है जिसका काम ही होता है documents की scanning करना. एक बार आप scan कर लें तब उस document की एक e copy computer के memory में store हो जाती है. जिसे की आप बाद में जब चाहे print कर सकते हैं.

 

7. Printer

 

Printer का इस्तमाल computer में documents या photos को print कराने के लिए होता है. बिना Printer के ही computer चल सकता है.

 

कंप्यूटर कितने प्रकार के होते हैं? (How many types of computers are there)

 

मार्केट में जब आप कंप्यूटर लेने के लिए जाते हैं तब आपको इसके कई प्रकार दिखाई देते हैं। नीचे हमने कंप्यूटर के सभी प्रकारों की लिस्ट आपको दी है।

  1. एनालॉग कंप्यूटर
  2. हाइब्रिड कंप्यूटर
  3. डिजिटल कंप्यूटर
  4. माइक्रोकंप्यूटर
  5. सुपर कंप्यूटर
  6. मिनी कंप्यूटर
  7. मेनफ्रेम कंप्यूटर

 

कंप्यूटर कैसे कार्य करता है?(How does computer work)

 

कंप्यूैटर के कार्यप्रणाली को समझने के लिए आपको इसके प्रक्रिया को समझना होगा, कैसे एक प्रक्रिया के बाद दूसरा प्रक्रिया होता है.

 

इनपुट (Input) → प्रोसेसिंग (Processing) → आउटपुट (Output)

 

1. Input का मतलब होता है, वो सभी data जो की आप input devices के इस्तमाल से computer में feed करते हैं.

2. Processing में computer आपके द्वारा feed किया गया data को processor और softwares के मदद से उनकी process करता है, जो की computer का मुख्य भाग होता है. ये सभी चीज़ें computer के द्वारा की जाती है.

3. Output का मतलब होता है की आपके द्वारा feed की गयी input को process करने के बाद जब computer उसे आपके सामने रखता है output devices के द्वारा. ये वो अंतिम परिणाम होता है जिसके लिए अप computer का इस्तमाल कर रहे होते हैं.

 

कंप्यूटर चलाना सीखना क्यूँ जरुरी है? (Why is it important to learn to operate a computer)

 

आज का समय कंप्यूटर का युग कहलाता है. ऐसा इसलिए क्यूंकि आप कोई भी क्षेत्र में चले जाएँ सभी में Computers का भरपूर इस्तमाल किया जा रहा है. और हो भी क्यूँ न जब ये computer का इस्तमाल होता है तब हमारे सभी कार्य बहुत ही जल्द और कम समय में हो जाते हैं.

जहाँ पहले इंसानों द्वारा इन सभी कार्यों को करने में काफी समय लगता था वहीँ आज कुछ ही पलों में इन्हें इन machines के द्वारा कर दिया जाता है. वहीँ ऐसे समय में अगर आपको computer चलाना नहीं आता है तब आप जरुर ही औरों से पीछे हो जायेंगे. वो कहते हैं न की समय के साथ चलना जुरुरी होता है वरना समय आपके आगे निकल जायेगा. जो की आपको जरुर ही मंजूर नहीं होगा.

बस इसे में ही बुद्धिमानी है की अगर आपको कंप्यूटर चलाना नहीं आता है तब जल्द से जदल इसे सीख लें. क्या पता आप ये कब काम में आ जाये. Computers का इस्तमाल सभी fields में हो रहा है, फिर चाहे वो कृषि हो, education हो, या फिर खाना बनाना हो. कंप्यूटर कैसे चलाते हैं? सभी स्थानों में आपको computer का इस्तमाल जरुर से आना चाहिए. आप किसी भी company के देख लें सभी में एक minimum requirement computer education की जरुर होती है.

उन्हें ये चाहिए ही होता है की उनके employee पहले से ही computer educated हों जिससे उन्हें ज्यादा फायेदा मिल सके अपने काम में. इसलिए कई बार आपको सीधे computer typing test से गुजरना भी पड़ता है. वैसे computer का basic नॉलेज होना कोई बड़ी बात नहीं है, इसे कोई भी सीख सकता है और आपको इसके लिए कहीं कोई course join करना भी नहीं पड़ता है.

इसे आप खुद भी अपने घर में internet के मदद से सीख सकते हैं. बस चाहिए तो आपको इसे सीखने की लगन. अगर वो हैं तब आसानी से आप कुछ दिनों में computer expert बन सकते हैं.

 

 

 

कंप्यूटर कैसे चलाते हैं? (How do computers run)

 

Computer को चलाना बिलकुल ही आसान होता है बस आपको कुछ steps का पालन करना होता है, जिससे की आप computer में बहुत से कार्य कर सकते हैं.

 

कंप्यूटर चालू कैसे करे (How to turn on computer)

 

कंप्यूटर को Switch on करना बहुत ही आसान होता है.

1. सबसे पहले आपको Computer के Main Switch को On करना होता है.

2. वहीँ आपको UPS का button दबाना होता है.

3. अब CPU का Power Button दबाएँ.

4. इससे Computer boot होने लगता है और बाद में आपके सामने Login Screen आ जाता है.

5. अब आप Password enter कर main screen dashboard में प्रवेश सकते हैं.

 

कंप्यूटर को Switch off / Shut down कैसे करे

 

चलिए अब जानते हैं की Computer को Switch Off कैसे करें.

1. सबसे पहले आपको निचे Windows Button को click करना होता है.

2. इसे click करने पर आपको Power Button दिखाई पड़ जायेगा.

3. उसे click करें, ऐसा करना पर आपको shut down का option दिखाई पड़ेगा.

4. बस Shut Down का option click करना है और Computer automatically ही shut down होने लगेगा.

 

कंप्यूटर में Microsoft Word Open कैसे करे (How to Open Microsoft Word in Computer)

 

यदि आप अपने Computer में Microsoft Word Open करना चाहते हैं तब –

1. आपको Windows button को click करना होगा.

2. फिर आप Search button पर Microsoft Word type करें.

3. ऐसा करने पर आपके सामने Microsoft Word का option दिखाई पड़ेगा.

4. इसे click करने पर Microsoft Word खुल जायेगा.

 

कंप्यूटर में Internet कैसे चलाते हैं

 

यदि आपका computer पहले से ही Internet से जुड़ा हुआ है, तब : –

1. आपको बस Internet को इस्तमाल करने के लिए Browser (Google Chrome, Opera, mozilla firefox इत्यादि) चाहिए.

2. Chrome open करने के आपको windows button पर click करना होगा.

• फिर आप Search button पर Google Chrome type करें.

3. अब आपके सामने Google Chrome का option आएगा, इसे click करने पर Chrome Open हो जायेगा.

4. अब आप इस browser का इस्तमाल Internet browse करने के लिए कर सकते हैं.

 

कंप्यूटर में Software Install कैसे करे

 

यहाँ पर आप जानेंगे की Computer में Software Install करते हैं.

1. यदि आप कोई Software को अपने computer में install करना चाहते हैं, तब आपको उन्हें पहले download करना होता है Internet से.

2. एक बार आप Software को download कर लें तब वो असल में उस software का .exe file होती है.

3. यदि आपको उसे install करना हो तब उस .exe file पर double click करना होता है.

4. आपके सामने install प्रारंभ करने के option दिखाई पड़ता है, जिसे आपको click कर आगे बढ़ने होता है.

5. अब आपके सामने कुछ option आयेंगे जिसे की आपको अपने सुविधा और जरूरत के अनुसार में चुनना होता है.

6. अंत में Software computer पर install हो ही जाता है.

 

कंप्यूटर में Software Uninstall कैसे करे

 

चलिए अब जानते हैं की Software को Uninstall कैसे किया जाता है.

1. सबसे पहले Windows button को click करें.

2. Search Tab में Control Panel पर click करें.

3. अब आपके सामने Control Panel का Window Open हो जायेगा.

4. अब आपको programs में click करना है और उसके बाद uninstall a program पर.

5. ऐसा करने पर आपके सामने सभी Installed Programms की List उभर के सामने आ जाएगी.

6. अब जो भी software को uninstall करना है उसे right click करें. फिर uninstall का option चुन लें.

7. अब उस software application का uninstalling process चालू हो जायेगा.

8. फिर अंत में वो software uninstall भी हो जायेगा.

 

कंप्यूटर में ईमेल Send कैसे करे

 

यदि आप अपने Computer से Email Send करना चाहते हैं, तब

1. आपको पहले कोई भी Browser खोलना है.

2. उसमें search tab पर Email का website type करना है. उदाहरण के लिए gmail.com

3. अब आपके सामने उस Email की website खुल जाएगी, वहीँ enter करने के लिए आपको email id और password enter करना होता है.

4. फिर आपके सामने आपके gmail का dashboard खुल जायेगा.

5. अब आपको Compose Email पर click करना होता है.

6. वहीँ to वाले जगह में आपको उस व्यक्ति का email id भरना होता है जिसे की आप email send करना चाहते हैं.

7. Subject में Email का उद्देश्य लिखना होता है.

8. वहीँ content में आप अपना email type कर सकते हैं.

9. फिर निचे send का option होता है. जिसे click करने पर आपका email send हो जायेगा.

 

कंप्यूटर में नेट कैसे चलाये? (How to run net in computer)

 

1. कंप्यूटर में इंटरनेट का प्रयोग करने हेतु आपका मोबाइल इंटरनेट से connected होना चाहिए.

2. आप कंप्यूटर में Wi-Fi router या Hotspot से इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं या फिर आप अपने मोबाइल में डाटा केबल का भी उपयोग करके कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट कर सकते हैं.

3. इंटरनेट कनेक्शन होने के साथ साथ आपके कंप्यूटर में एक ब्राउज़र होना चाहिए. जैसे Google Chrome को अपने कंप्यूटर में ओपन करें.

4. अब आप यहां ब्राउज़र के Search Bar में कुछ भी टाइप करते हैं आपको रिजल्ट में वह Show हो जाता है.

इस तरह आप मोबाइल की तरह ही कंप्यूटर में भी आसानी से इंटरनेट उपयोग कर पाएंगे.

 

कंप्यूटर चलाना कैसे सीखें? बेस्ट तरीका (How to learn to operate computer? best way)

 

यदि आप खुद भी Computer सीखना चाहते हैं तब ये आप आसानी से कर सकते हैं. यहाँ नीचे में आप लोगों को कुछ ऐसे ही तरीकों के विषय में बताने वाला हूँ जिसे पालन कर आप आसानी से ये कर सकते हैं.

 

YouTube से सीखें

 

आप सभी को शायद ये बात पता हो की YouTube इन्टरनेट का सबसे बड़ा video database है. इसमें आपको बहुत से categories के videos देखने को मिल सकते हैं.

बहुत से लोगों को लगता है की youtube केवल एक entertainment source हैं, लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है क्यूंकि यहाँ पर आप केवल computer ही नहीं बल्कि कोई भी चीज़ जिसे आप सीखना चाहें सीख सकते हैं.
यदि आप computer के विषय में सीखना चाहें तब learn computer in Hindi type करें और आपके सामने बहुत से videos उपस्तिथ हो जायेंगे. जिन्हें देखकर आप आसानी से computer कैसे चलाते हैं सीख सकते हैं.

 

Google Uncle से

 

जी हाँ दोस्तों आप Internet में Google Search Engine का इस्तमाल कर अपने मन चाहे courses सीख सकते हैं. फिर वो चाहे तो computer की knowledge ही क्यूँ न हो.

इसके लिए बस आपको Google के search bar में Learn Computer in hindi, कंप्यूटर कैसे चलाते हैं जैसे कुछ भी type कर सकते हैं. जल्द ही आपको Google Uncle आपको वो सभी sites के link प्रदान कर देगा जिनका इस्तमाल कर आप आसानी से Computer चलाना सीख सकते हैं.

 

Computer Course की जानकारी हिंदी में (Information about Computer Course in Hindi)

 

Android Apps के मदद से

 

Google Play Store में ऐसे बहुत से Apps से जो की computer के विषय में बढ़िया जानकारी प्रदान करते हैं. समय है अपने SmartPhone का उचित उपयोग करने का. इन Education apps को download कर आप आसानी से Computer चलाने से लेकर उसपर काम कैसे किया जाता है, सभी चीज़ें सीख सकते हैं.

 

Online Courses या Offline Courses से

 

दुनिया जब Online का है तब आप भी Internet का पूर्ण इस्तमाल Computer सिखने के लिए कर सकते हैं. ऐसे बहुत से Free Online Courses मेह्जुद हैं Internet पर जो की आपको computer in hindi से सम्बंधित सभी जानकारी मुफ्त ही प्रदान करते हैं. कंप्यूटर कैसे चलाते हैं? वहीँ आप उनसे अपने doubts भी पूछ सकते हैं.

Search करने के लिए आप Free Hindi Computer Course type कर Google में इन्हें search कर सकते हैं।

वहीँ यदि आप Offline इसे सीखना चाहें तब आपको कोई न कोई Computer Institute को join करना होता है. वहां पर आपको Computer के courses पढने को मिलता है. यदि आप चाहें तो अपने locality के किसी अच्छे computer institute में join करना होगा.

 

कंप्यूटर सीखने से लाभ क्या है? (What are the benefits of learning computer)

 

कंप्यूटर एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जो किसी भी काम को जल्दी से करके देता है। बात करें अगर इसके फायदे की तो इसके फायदे नीचे हमने मेंशन किए हैं।

 

  • काफी तेज काम करता है।
  • कोई गलती नहीं करता है।
  • ऑटोमेटिक चलता है।
  • ऑपरेट करने में आसान है।
  • रखरखाव का खर्चा कम आता है।
  • बिना थके काम करता है।
  • समय की बचत करवाता है।
  • आसानी से डाटा को ट्रांसफर करता है।
  • इंटरटेनमेंट का अच्छा साधन है।
  • एजुकेशन के लिए भी महत्वपूर्ण है।
  • मल्टीटास्क कर लेता है।

 

FAQ- कंप्यूटर चलाना कैसे सीखें से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल जवाब :-

 

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर क्या होता है?

इसे हम ना तो देख सकते हैं ना हीं छू सकते हैं।

 

कंप्यूटर हार्डवेयर क्या होता है?

इसे हम देख भी सकते हैं और इसे हम छू भी सकते हैं।

 

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर के उदाहरण क्या है?

रेंडम एक्सेस मेमोरी, रीड ओनली मेमोरी

 

कंप्यूटर हार्डवेयर के उदाहरण क्या है?

मॉनिटर, प्रिंटर, कीबोर्ड, माउस

 

कंप्यूटर का दिमाग किसे कहा जाता है?

सीपीयू को

 

कंप्यूटर का प्रमुख भाग कौन सा है?

सीपीयू

 

कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते हैं?

संगणक

 

कंप्यूटर का अपडेटेड वर्जन कौन सा है?

लैपटॉप

 

कंप्यूटर जैसा दिखाई देने वाला अन्य उपकरण क्या है?

डेस्कटॉप

 

कंप्यूटर वायरस का नाम क्या है?

मेलिसीएस प्रोग्राम

 

 

 

 

 

Conclusion

 

 

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख कंप्यूटर कैसे चलाते हैं? कंप्यूटर कैसे कार्य करता है? की जानकारी जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

कंप्यूटर कैसे चलाते हैं? कंप्यूटर कैसे कार्य करता है? की जानकारी

 

 

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!