BPL का राशन कार्ड कैसे बनाएं? राशन कार्ड के प्रकार

दोस्तों BPL का राशन कार्ड कैसे बनाएं? आज भी देश के बहुत से गरीब परिवार का बीपीएल राशन कार्ड नहीं बना है क्योकि बहुत लोगो को बीपीएल राशन कार्ड के लिए आवेदन कैसे करते है। एवं कहा जमा करते है इसकी जानकारी नहीं होता है इसी बात को ध्यान में रखते हुए उत्तरप्रदेश सरकार ने वेबसाइट शुरू किया है। ताकि सभी गरीब परिवार लोग घर बैठे बीपीएल राशन कार्ड बनवा सके अगर आप भी BPL राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को जानना चाहते है। तो इस आर्टिकल के अंत तक अवलोकन जरूर करे।

जैसा की आप सभी जानते है कि सरकार ने देश के सभी गरीब एवं मध्यम वर्ग के परिवार का बीपीएल राशन कार्ड बनाने की योजना शुरू किया है। ताकि मुफ्त में राशन सामान प्रदान कर सके और भी बहुत से बहुत से सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है। तथा बहुत से आवश्यक दस्तावेज बनवाने पर भी बीपीएल राशन कार्ड की मांग की जाती है तो आज हम आप लोगो को नया BPL राशन कार्ड बनाने का आसान तरीका बताते है। जिससे आप घर बैठे मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

 

BPL का राशन कार्ड कैसे बनाएं? राशन कार्ड के प्रकार
TEJWIKI.IN

 

Contents

BPL का राशन कार्ड कैसे बनाएं? (How to make BPL ration card)

 

BPL का पूरा नाम Below Poverty Line मतलब गरीबी रेखा से नीचे आप लोगों को बीपीएल का पूरा नाम तो पता चल गया लेकिन बीपीएल का मतलब यह होता है कि जो लोग सरकार द्वारा मापी गई गरीबी सीमा रेखा से भी नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं और यह जो सरकार द्वारा गरीबी सीमा रेखा मापी गई है यह रेखा हर एक राज्य में सालाना आय के आधार पर तय की जाती है हर एक राज्य के अंदर अलग अलग आय के आधार पर इसे बांटा गया है।

जिन परिवारों के पास BPL कार्ड होता है वह एक प्रकार से गरीब परिवार ही होते हैं जो कि सरकार द्वारा मापी गई गरीबी सीमा रेखा के नीचे आते हैं और जिनके पास बीपीएल राशन कार्ड होता है उन परिवारों को और परिवारों की अपेक्षा कम दामों पर राशन दिया जाता है लेकिन कई परिवार ऐसे भी होते हैं जिनके पास कार्ड दूसरा होने के कारण उन्हें राशन महंगे दामों पर मिलता है इस कार्ड पर जिन परिवारों को राशन दिया जाता है उन की कीमत राज्य सरकार द्वारा तय की जाती है और यह कीमतें हर एक राज्य में अलग अलग हो सकती है।

 

 

बीपीएल राशन कार्ड बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक फॉर्म की जरुरत पड़ेगी जिसे आप पंचायत या CSC केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं इस फॉर्म को आपको सही जानकारी के साथ भरना है इसके बाद इस फॉर्म में अपने आधार कार्ड और वोटर कार्ड की फोटो कॉपी अटैच करें अब इस फॉर्म को आप अपने नजदीकी खाद्य विभाग में जमा कर दे आपका BPL राशन कार्ड बन जायेगा।

अगर आपको ऑफलाइन आवेदन करने में कोई दिक्कत आ रही है तो आप इसके लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने नजदीकी CSC सेंटर जाना है और वहां आपको अपने डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड और वोटर कार्ड आदि की जरुरत पड़ेगी साथ कुछ पासपोर्ट साइज के फोटो की भी आवश्यकता पड़ेगी BPL का राशन कार्ड कैसे बनाएं? ऑनलाइन अप्लाई करके भी आप अपना BPL कार्ड बनवा सकते हैं।

 

 

BPL के राशन कार्ड की पात्रता (Eligibility for BPL ration card)

 

बीपीएल राशन कार्ड सरकार द्वारा सिर्फ उन्हीं लोगों को दिए जाते हैं जिन लोगों को उनकी सच में जरूरत होती है जिन लोगों के पास इसकी पात्रता होती है जो कि सच में इस कार्ड के काबिल होते हैं उन्हीं लोगों को BPL कार्ड दिया जाता है तो चलिए देख लेते हैं कि बीपीएल कार्ड बनवाने के लिए हमें किन किन पात्रता की आवश्यकता पड़ने वाली है।

  • अगर आप लोगों में से कोई भी BPL कार्ड के लिए अप्लाई करवाना चाहता है तो उसके लिए सबसे पहले पात्रता होनी चाहिए कि वह भारत का नागरिक हो।
  • अगर आप बीपीएल कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपकी उम्र 18 वर्ष या 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए अगर आपकी उम्र इससे कम है तो आप BPL कार्ड के लिए अभी अप्लाई नहीं कर सकते।
  • अगर आप इस कार्ड के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले ध्यान यह रखें कि आपका ये कार्ड किसी और राज्य में नहीं होना चाहिए या किसी और राज्य में आपका इस कार्ड पर नाम नहीं होना चाहिए अगर आपका किसी राज्य में यह कार्ड पर नाम होगा तो आपका BPL कार्ड उस राज्य में नहीं बन सकता।
  • और आप जब भी बीपीएल कार्ड अप्लाई करने जाएं या फिर घर बैठे खुद अप्लाई करें तो BPL कार्ड में जिन जिन डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है वह आपके पास होने जरूरी है।
  • अगर आप सोच रहे हैं कि बीपीएल कार्ड को ऑनलाइन अप्लाई करवा देते हैं तो इसके लिए आपका सबसे पहले BPL लिस्ट में नाम होना जरूरी है अगर आप का नाम इस लिस्ट में नहीं होगा तो आप बीपीएल कार्ड के लिए अप्लाई नहीं कर सकते।

 

राशन कार्ड के प्रकार (Type of Ration Card)

 

1.) BPL Cards (गरीबी रेखा के नीचे का कार्ड): जिन नागरिकों की वार्षिक आय 10,000 / रुपये से कम है। उन्हें बीपीएल कार्ड जारी किए गए हैं। बीपीएल कार्ड धारक अत्यधिक सब्सिडी वाली कीमतों पर राशन की दुकानों से खाद्यान्न और ईंधन प्राप्त कर सकते हैं।

2.) APL Cards (गरीबी रेखा से ऊपर कार्ड): 10,000 / रु वार्षिक आय वाले नागरिक। इन्हें एपीएल कार्ड जारी किए जाते हैं। एपीएल कार्डधारक सब्सिडी लाभ के हकदार नहीं हैं।

3.) AAY Cards (अंत्योदय अन्ना योजना कार्ड): ये समाज के सबसे गरीब वर्गों को जारी किए जाते हैं, जिससे उन्हें खाद्यान्न और ईंधन में मदद मिलती है।

4.) AY Cards (अन्नपूर्णा योजना कार्ड): कुछ शर्तों को पूरा करने वाले 65 वर्ष से ऊपर के नागरिकों को एवाई कार्ड जारी किए जाते हैं।

 

 

BPL का राशन कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents required for making BPL ration card)

 

बीपीएल कार्ड बनवाने के लिए हमारे पास कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट होने आवश्यक है अगर हमारे पास वह डॉक्यूमेंट नहीं होंगे तो हम BPL कार्ड को अप्लाई नहीं कर सकते तो आपको BPL कार्ड अप्लाई करने के लिए सबसे पहले उन डॉक्यूमेंट को कंप्लीट कर लेना होगा तो चलिए देख लेते हैं की किन किन डॉक्यूमेंट की हमें इसके लिए जरूरत पड़ने वाली है।

  • जब आप BPL कार्ड को अप्लाई करोगे या कहीं पर अप्लाई करवाने के लिए जाओगे तो आपको वहां पर सबसे पहले तीन पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत पड़ेगी।
  • जब आप इसे अप्लाई करोगे तो जो आपके घर का मुखिया होगा उसका आधार कार्ड और साथ में आप घर में जीतने सदस्य हैं उन सभी के आधार कार्ड की भी आपको जरूरत पड़ने वाली है।
  • बीपीएल कार्ड को अप्लाई करने के लिए आपको आपके बैंक की जो पासबुक होती है, उसकी फोटो कॉपी की भी जरूरत पड़ेगी।
  • इस कार्ड को अप्लाई करने के लिए आपको BPL सर्वे क्रमांक की भी आवश्यकता पड़ेगी।
  • आप जब इस कार्ड को अप्लाई करोगे तो आपका निर्धारित पता जानने के लिए आप के पानी का बिल या फिर आप के बिजली के बिल की भी आवश्यकता पड़ेगी।
  • बीपीएल कार्ड बनवाते वक्त आपको जॉब कार्ड और श्रमिक कार्ड की भी जरूरत पड़ेगी श्रमिक कार्ड जो गरीब मजदूर होते हैं उनका भी बनता है और जो लोग किसी के पास नौकरी करते हैं उनका भी बनता है।
  • जो गांव में रहते हैं उन लोगों को अपने ग्राम पंचायत के अनुमोदन की जरूरत होगी और जो लोग शहर में रहते हैं उन्हें अपने नगर पंचायत के अनुमोदन की जरूरत होगी।

 

BPL के राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (How to apply online for BPL ration card)

 

बीपीएल राशन कार्ड को बनवाने के लिए इस पॉइंट के अंदर हम बिल्कुल डिटेल से बातें करेंगे तो अगर आपको BPL कार्ड अप्लाई करना है तो इस पॉइंट को आप बिल्कुल अच्छे से और ध्यान से पढ़े ताकि इसके अंदर दी हुई हर जानकारी आपको अच्छे से समझ आ सके तो चलिए देख लेते हैं कि बीपीएल राशन कार्ड को कैसे अप्लाई कर सकते हैं।

 

1. BPL के राशन कार्ड का फॉर्म प्राप्त करें

 

BPL कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले BPL राशन कार्ड फॉर्म की जरूरत पड़ेगी जो कि आपको आपके पंचायत से या फिर आपके नजदीकी किसी कंप्यूटर सेंटर या किसी ई मित्र या CSC सेंटर पर आसानी से मिल जाएगा वहां से आपको एक फॉर्म ले लेना है।

 

2. BPL फॉर्म में आपकी सही जानकारी भरें

 

जब आपको फॉर्म मिल जाए तो उस फॉर्म को बिल्कुल अच्छे से और साफ सुथरे तरीके से भर देना है और उस फॉर्म के अंदर आपको कोई भी गलती नहीं करनी है बिल्कुल साफ साफ तरीके से आप की पूरी डिटेल उसके अंदर डालनी होगी।

 

3. अब BPL फॉर्म में अपने हस्ताक्षर करें

 

जब आप फॉर्म के अंदर आप की पूरी डिटेल डाल दें तो आपसे जहां जहां पर साइन और अंगूठा लगाने को कहा जाए तो आप वहां पर अपने साइन और अंगूठे लगा देंने हैं और साइन करने के बाद आपको आपके जितने भी डॉक्यूमेंट ऊपर बताए गए हैं उन सभी की फोटो कॉपी फॉर्म के साथ अटैच कर देनी है।

 

4. BPL फॉर्म में पूछे गए सवालों के जवाब भरिये

 

इसके बाद आप से आगे कोई भी प्रशन फॉर्म के अंदर पूछा जाए तो आपको उसका उत्तर फॉर्म के अंदर डाल देना है।

 

5. अपने एरिया के हिसाब से पंचायत से हस्ताक्षर करवा लें

 

जब आपसे फॉर्म पर मांगी गई सभी डिटेल अच्छे से भर दे तो उसके बाद आप अगर ग्रामीण क्षेत्र से बिलॉन्ग करते हैं, तो अपनी ग्राम पंचायत से उस पर हस्ताक्षर करवा लें और अगर आप शहर में रहते हैं तो नगर पंचायत से इस फॉर्म पर हस्ताक्षर करवा ले।

 

6. अब BPL फॉर्म को खाद्य विभाग के कार्यालय में जमा करा दें

 

जब आपका फॉर्म बिल्कुल अच्छे से कंप्लीट हो जाए तो आप इसे या तो खाद्य विभाग के कार्यालय में जमा करा दें या फिर आपके आप के गांव में जहां भी BPL कार्ड के फॉर्म जमा होते हैं, वहां पर जा कर इस फॉर्म को जमा करवा दें।

 

7. कुछ दिन बाद आपका BPL कार्ड बन जायेगा

 

अगर आप कहीं भी शहरी इलाके में रहते हैं या फिर आपके गांव में भी कोई CSC सेंटर है या कोई ऐसा कंप्यूटर सेंटर है जो कि ऑनलाइन बीपीएल कार्ड बनवा कर देता है तो आप इस फॉर्म को उस सेंटर या उस कंप्यूटर सेंटर पर भी जमा करवा सकते हैं और वहां से भी आप अपना BPL कार्ड बड़ी ही आसानी से बनवा सकते हैं।

 

 

 

BPL राशन कार्ड के क्या लाभ है? (What are the benefits of BPL Ration Card)

 

हमारी सरकार हर कैटेगरी के लोगों को उनके कार्ड प्रोवाइड कराती है, जो लोग गरीबी रेखा सीमा रेखा से ऊपर के लोग होते हैं उन्हें भी कार्ड दिए जाते हैं लेकिन BPL एक ऐसा कार्ड है जिस पर आपको बाकी सभी कार्डो की अपेक्षा बहुत ही ज्यादा लाभ देखने को मिलेगा आपको यहां बहुत ही ज्यादा फायदा होने वाला है।

  • जिन परिवारों के पास यह कार्ड होगा उन परिवारों को सब्सिडी रेट पर राशन दिया जाएगा यानी कि पाकी कार्डों की अपेक्षा यहां पर बहुत ही कम दामों पर राशन दिया जाएगा।
  • जिन परिवारों के पास BPL कार्ड होता है उन परिवारों को सरकारी योजनाओं के भी बहुत लाभ दिए जाते हैं।
  • जो परिवार गरीबी रेखा सीमा के नीचे है और जिनके बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ते हैं और जिन परिवारों को पास बीपीएल कार्ड है, तो उनके बच्चों को सरकारी स्कूल के अंदर बहुत ही लाभ देखने को मिलते हैं, जैसे कि उन बच्चों को सरकार की तरफ से ड्रेस दी जाती है और सरकार की तरफ से उन बच्चों को किताबें भी मुफ्त में दी जाती है।
  • जिन परिवारों के पास BPL कार्ड होता है उन परिवारों के बच्चों को सरकारी सुविधा भी देखने को मिलती है, जैसे कि अगर इन के बच्चे कोई सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, तो उन बच्चों को सरकारी नौकरी के अंदर BPL का अलग से कोटा दिया जाता है।

 

BPL सूची में अपना नाम कैसे देखे  Check BPL लिस्ट

 

  • आपके फॉर्म अप्लाई करने के बाद आपका राशन कार्ड अगर आपके घर पर नही पहुँचता है या किसी कारण वंस आपका राशन कार्ड कही खो जाता है तो आप इस तरीके से आप नाम इस लिस्ट में आप अपना नाम चैक कर सकते है।
  • उसके बाद आप अपना राशन कार्ड की संख्या नोट करके उस नंबर के द्वारा डुप्लीकेट कॉपी के लिए आवेदन कर सकते है।
  • उसके के लिए आपको सबसे पहले खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://food.raj.nic.in/पर जाना होगा
  • उसके बाद आपको महत्वपूर्ण लिंक का निचे बॉक्स दिखाई उसमे आपको राशन कार्ड रिपोर्ट पर क्लीक करना है।
  • उसके बाद आपके सामने राशन कार्ड सर्च करने का पोर्टल ओपन होगा।
  • उसमे आपसे जो जानकारी मांगी जाएगी राशन कार्ड से रिलेटिव वो जानकारी आपको उसमे डालनी जैसे आपका नाम, आपके जिले का नाम, आपकी तहसील का नाम।
  • उसके बाद आपके राशन कार्ड के प्रकार APL है BPL वो सारी जानकारी उसमे डालने के बाद आपको निचे खोजे या सर्च का आप्शन दिखाई देगा।
  • उस पर आपको क्लीक करना क्लीक करने के बाद आपके सामने आपका राशन कार्ड ओपन हो जायेगा वंहा आपको राशन कार्ड से जुडी हुई सुम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी।

 

FAQ- BPL का राशन कार्ड बनवाने से संबंधित सवाल जवाब :-

 

BPL का राशन कार्ड क्या होता है?

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगो को सरकार विशेष सहायता देती है जिससे वह भी नार्मल लोगो की श्रेणी में आ सके इसके लिए सरकार कई सारी स्कीम चलाती है उनमें BPL राशन कार्ड भी है जिससे गरीब लोगो को बहुत कम दाम में राशन मुहैया कराया जाता है।

 

BPL राशन कार्ड का फुल फॉर्म क्या होता है?

BPL का फुल फॉर्म Below Poverty Line होता है जिसका हिंदी अर्थ गरीबी रेखा से नीचे होता है कुछ विशेष चीजों की ध्यान में रखकर Below Powerty Line बनायी गयी है।

 

बीपीएल के राशन कार्ड का फॉर्म कहाँ मिलता है?

देश के सभी CSC सेंटर में आपको सभी तरह के फॉर्म मिल जाते हैं अगर आपको BPL का फॉर्म चाहिए तो यह भी आपको CSC सेंटर में मिल जायेगा।

 

BPL के राशन कार्ड में कितना राशन मिलता है?

इस योजना के तहत हितग्राहियों को हर महीने 10 से 20 किलो राशन दिया जाता है राशन की मात्रा अलग अलग राज्यों में अलग हो सकती है साथ ही अनाज की कीमत सरकारों पर निर्भर करती हैं।

 

बीपीएल नंबर क्या होता है?

इस नंबर से यह ज्ञात होता है कि किसी परिवार की क्या स्थिति है अगर परिवार को 52 में से 17 या उससे कम अंक मिले हैं तो उन्हें BPL कार्ड दिया जाता है।

 

 

 

 

Conclusion

 

 

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख BPL का राशन कार्ड कैसे बनाएं? राशन कार्ड के प्रकार जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

BPL का राशन कार्ड कैसे बनाएं? राशन कार्ड के प्रकार

 

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!