आर्टिकल Article कैसे लिखे? आर्टिकल लिखने का “बेस्ट” तरीका

दोस्तों आर्टिकल Article कैसे लिखे? आज का यह लेख उन लोगों के लिए है जो इंटरनेट पर लेखन कला को सीखना चाहते हैं Article Writing से पैसे कमाना चाहते हैं. सही शब्दों में आर्टिकल लिखने का मतलब होता है अपने ज्ञान को लोगों तक सरल शब्दों में पहुँचाना जिससे पाठकों को आर्टिकल में लिखी गयी हर बात समझ में आनी चाहिए और वे बिना बोर हुए अंत तक आर्टिकल पढ़ सकें.

आज के इस लेख के माध्यम से हम आपको Article Kaise Likhe, आर्टिकल लिखने का तरीका, आर्टिकल लिखते समय ध्यान देने वाली बातें और लेखक कैसे बने, आर्टिकल राइटिंग इन हिंदी की सारी जानकारी आसान शब्दों में आपके साथ साझा करेंगें.

आर्टिकल कैसे लिखते हैं से पहले यह जानना आवश्यक है कि आखिर आर्टिकल क्या होता है, इसलिए सबसे पहले जानते हैं कि आर्टिकल क्या है.

 

आर्टिकल Article कैसे लिखे? आर्टिकल लिखने का "बेस्ट" तरीका
TEJWIKI.IN

 

Contents

आर्टिकल क्या होता है? (What is article)

 

आपने अख़बार, किताबें, मैगजीन या ब्लॉग में लिखे आर्टिकल तो देखे होंगे, आपने देखा होगा उन सभी में एक विषय के बारे में स्पष्ट रूप से बात की गयी होती है. जिसे कोई भी पढ़ सकता है और उसमें लिखे शब्दों को समझ सकता है.

आर्टिकल को हिंदी में लेख कहा जाता है. आर्टिकल या लेख एक ऐसा माध्यम होता है जिसके द्वारा हम अपने विचारों, अनुभव या राय को दुनिया में लोगों तक लिखित रूप में पहुंचा सकते हैं.

 

आर्टिकल Article कैसे लिखे? (आर्टिकल Article कैसे लिखे)

 

यह एक ऐसा तरीका है जिसके द्वारा हम किसी वस्तु विषय के बारे में रोचक तरीक़े से लिखकर जानकारी प्रदान करते हैं आप किसी भी विषय पर Article Writing कर सकते है जिसे हिंदी में “लेख”कहा जाता है।

Article Writing का सीधा संबंध जानकारी से होता हैं इसलिए हम जिस विषय पर लिखना चाहते है हमे उसकी जानकारी होनी चाहिए या फ़िर आप उस पर अच्छी तरह अध्ययन करके भी आर्टिकल लिख सकते है।

हमारे अनुसार Article Writing दो प्रकार की होती है पहली वह जिसके हर शब्द का अपना महत्व होता हैं और इसमें हर शब्द का चुनाव बहुत सोच समझ कर किया जाता हैं जैसे कवियों द्वारा कविता लेखन और हमारी गीता, पुराण, इत्यादि।

दूसरे तरह के वह आर्टिकल जिसमें किसी भी विषय पर अपनी जानकारी को सांझा करने के लिए सरल और साधारण भाषा का प्रयोग किया जाता है जैसे Blog Article, News Article, व्यक्तिगत राय, निबंध, टेक्नोलॉजी, स्वास्थ्य इत्यादी के बारे में लिखना।

 

 

 

हम आपको बता दे कि यह बात सही की Article Writing के लिए Writing Skill का होना बहुत जरूरी हैं परंतु यह भी सही है कि कोई भी Article Writing कर सकता हैं बस इसके लिए आपको आर्टिकल लिखने का सही तरीका पता होना चाहिए।

अगर आप किसी भी विषय पर Article Writing करना सीखना चाहते हैं तो हम आपको उन्ह बातों के बारे में बताने वाले है जिसकी मद्त से आप के बेहतरीन आर्टिकल लिख सकते हैं।

 

आर्टिकल लिखने का “बेस्ट” तरीका (The “Best” Way to Write an Article)

 

आपको अपने आर्टिकल को रोचक तरीके से लिखना आना चाहिए ताकि जो उस आर्टिकल को एक बार पढ़ना शरू कर दे तो उसे अंत तक पढ़े और साथ ही आपके द्वारा लिखा गया आर्टिकल पढ़ने वाले के लिए लाभदायक होना चाहिए औऱ उसके सभी सवालों के जवाबों की पूर्ति होनी चाहिए।

इसलिए आपको आर्टिकल लिखने से पहले अपना Article Writing Format पता होना चाहिए कि आपको लिखने की शरुवात कैसे करनी है, कहाँ पर किसी बात को बताना है औऱ कैसे आर्टिकल को पूरा करना है इत्यादि।

हम आपको सभी पॉइंट को बारी-बारी से बताने वाले हैं जिसके इस्तेमाल से आप किसी भी विषय पर शानदार तरीक़े से Article Writing कर सकते हैं।

 

1. लेख लेखन उद्घाटन खंड (Article Writing Openning Section)

 

यह सबसे अहम और ज़रूरी बात है कि आप अपने आर्टिकल की शरुवात कैसे करते हैं क्योंकि अगर आप शरुवात में ही रीडर्स को अपने साथ जोड़ने में कामयाब हो जाते है तो हो सकता है कि वह आपका पूरा आर्टिकल पढ़े। जैसे किसी न्यूज़ चैनल पर शरुवात में ऐसे शब्दों का इस्तेमाल किया जाता हैं “गौर से देखिए इस मासूम बच्ची को” और बस इतना कहते ही हमारा पूरा ध्यान उस पर केंद्रित हो जाता हैं और हम उसे लगातार देखते रहते है।

कुछ इस तरह आपको भी अपनी इमेजिनेशन का इस्तेमाल करके अपने आर्टिकल की शरुवात करनी हैं और अपनी बातों को सीधे-सीधे न बताकर रोचक तरीके से पेश करना है।

साथ ही उस आर्टिकल में आप क्या-क्या बताने वाले हैं उसका भी वर्णन करें ताकि रीडर्स के सवाल आपके सवालों के साथ मिल जाये और वह उनका उत्तर जाने के लिए आपके आर्टिकल को पूरा पढ़े

उदाहरण के तौर पर आप लिख रहे है कि “मोबाइल इस्तेमाल करने के प्रभाव” के बारे में लिख रहे हैं जैसे

“क्या आप जानते हैं आपके हाथों में जो स्मार्टफोन चौबीसों घंटे आपके साथ रहता हैं वह आपके लिए कितना खतरनाक हैं और उसे आपको कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं

आपको यह मज़ाक लग रहा होगा लेकिन यही सच्चाई हैं और इस बात का अनुमान आप ऐसे लगा सकते है कि लगातार मोबाइल इस्तेमाल करने से आपका सिर दर्द करने लगता है

और रात को आपको नींद नही आती हैं अगर आपके साथ भी ऐसा ही हो रहा है तो आप इस बीमारी के प्रभाव में आ चुके हैं आर्टिकल Article कैसे लिखे? लेकिन आप इसे कैसे बच सकते हैं जनाना चाहतें है…..बल्ला…बल्ला…बल्ला..बल्ला“

इस तरह आप बातों को सिधे-सीधे न बताकर थोड़ा सा रोचक बनाये ताकि पढ़ने वाले भी आपकी इमेजिनेशन को पकड़ सकें औऱ अगर आप ऐसा करने में क़ामयाब हो जाते है तो वह आपका फैन बन बन जायेगा।

 

लेख लेखन कार्य अनुभाग (Article Writing Action Section)

 

जब रीडर्स को आप अपने आर्टिकल के साथ जुड़ लेते है तो उसके बाद बारी आती हैं आर्टिकल के एक्शन पार्ट की! जिसमे आपको उसके सवालों का अब बारी-बारी से जवाब देना हैं जैसे

-“मोबाइल क्या है
-मोबाइल कैसे काम करता हैं
-मोबाइल कैसे इस्तेमाल करें
-मोबाइल कब इस्तेमाल करें
-मोबाइल से क्या-क्या बीमारी हो सकती है
-मोबाइल की बीमारियों से कैसे बचें इत्यादि”

यह किसी भी आर्टिकल का मैन हिस्सा होता है जिसमे आपको वह चीजें बतानी होती है जिसके लिए रीडर्स आपके आर्टिकल को पढ़ने के लिए आया हैं

अब आपको इन्ह सभी सवालों के जवाब पूरी ईमानदारी से देने है यह नही की आप कुछ भी बता दें इसके लिए आपको अच्छी जानकारी होनी चाहिए औऱ बहुत गहरी से लिखने के लिए पहले Google पर रिसर्च करें।

यहाँ पर आपको अपनी बातों को इतनी आसानी से समजाये कि उसे किसी औऱ आर्टिकल को पढ़ने की आवश्यकता महसूस नहीं हो इसके लिए आप तरह-तरह के उदाहरण दे सकते हैं।

 

3.लेख लेखन समापन अनुभाग (Article Writing Closing Section)

 

अब बारी आती है क्लोजिंग सेक्शन की जो उतना ही जरूरी होता है जितना जरूरी आर्टिकल ओपनिंग सेक्शन होता है क्योंकि एक बार रीडर्स को उसके सवालों के जवाब मिल जाते है तो वह आगे क्यों पढ़ेगा।

इसलिए यहाँ पर आपको पूरे आर्टिकल का एक ओवरव्यू लिखना है और साथ ही इस विषय से जुड़ीं हुई अन्य महत्वपूर्ण तथ्यों को रीडर्स को बताना है जिसे वह आपके आर्टिकल के महत्व को समझ सकें।

और आर्टिकल को एक दम खत्म न करें इसके लिए भी बातों को थोड़ा और रोचक तरीक़े से बताये जिसे की रीडर्स का आकर्षण अंत तक बना रहे।

तो दोस्तों मुख्य रूप से किसी भी आर्टिकल के यह तीन हिस्से होते हैं जो आर्टिकल लिखने के तरीके को बेहतर बनाता हैं आर्टिकल Article कैसे लिखे? और यह एक आसान तरीका भी है जिसकी मद्त से आप की भी टॉपिक पर Article Writing कर सकते हैं।

अगर अब आप समझ चुके ही कि article Writing कैसे करते है तो अब आपके लिए यह जरूरी है कि article writing करते समय आपको किन बातों का ध्यान करना चाहिए ताकि आप article writing में और बेहतर बन सकें और अपने अंदर Writing Skill को और शानदार बना सकें।

 

आर्टिकल लेखन कैसे की जाती है? (How is article writing done)

 

जब आप किसी भी विषय पर आर्टिकल लिखने बैठते है तो आपको बहुत सारी बातों को ध्यान रखना पड़ता है जो आपके Writing Skill को निखरता हैं इसलिए Article Writing के लिए इन्ह जरूरी बातों का ध्यान रखें।

 

1.इमेजिनेशन करना सीखें (Learn to imagine)

 

यह Article Writing का सबसे महत्वपूर्ण अंग है क्योंकि जब आप कोई आर्टिकल लिखतें है तो उसे सिर्फ किसी एक व्यक्ति के लिए नही बल्कि हजारों-लाखों लोगों के लिए लिखते है।

और इमेजिनेशन ही एक ऐसी चीज है जिसे आप हर तरह का सीन क्रिएट कर सकते हैं इमेजिनेशन के जरिये ही आप अपने अंदर ही अंदर आर्टिकल का एक बेतरीन स्ट्रक्चर तैयार कर सकते है जो आपके रीडर्स को आपका पूरा आर्टिकल पढ़ने के लिए उत्साहित करता है।

 

2. शांत वातावरण (Relaxed atmosphere)

 

अपने अक़्सर किताबों-फ़ोटो और फिल्मों में देखा होगा कि एक Article Writer किसी शांत वातावरण में बैठकर लिखता है ऐसा इसलिए ताकि वह किसी भी तरीके से डिस्टर्ब न हो

ताकि वह अपनी इमेजिनेशन पर पूरी तरह से केंद्रित रह सकें क्योंकि हमारा मन बहुत चंचल हैं और अगर कोई हमें डिस्टर्ब कर देता है तो हम उस इमेजिनेशन से एक दम बहार आ जाते है औऱ फिर से उसपर केंद्रित होने में काफ़ी समय लग सकता है इसलिए Article Writing के लिए शांत वातावरण का चुनाव करें।

 

3. एक जैसे शब्दों का बार-बार प्रयोग न करें (Don’t use the same words over and over)

 

अपने बहुत बार देखा होगा कि किसी आर्टिकल में एक ही शब्द का बार-बार प्रयोग किया जाता हैं और बहुत सारी लाइन और पैराग्राफ में एक ही बात दोहराई जाती हैं जिसे रीडर्स आपके आर्टिकल से बोर होने लगता है।

इसलिए एक जैसे शब्दों का प्रयोग न करके उसके जैसे समान अर्थ वाले शब्दों का प्रयोग करें जिसे रीडर्स को यह न लगे कि वह बार-बार की की लाइन पढ़ रहा है जैसे और, एवम, अथवा, इत्यादि।

 

4. ज़ीरो से लिखना शरू करें (Start writing from zero)

 

आर्टिकल लेख में आपको यह नही पता होता कि आपका आर्टिकल कौन पढ़ेगा क्योंकि वह एक बच्चा भी हो सकता है आर्टिकल Article कैसे लिखे? और एक नवजवान भी हो सकता है और एक व्यस्क भी हो सकता है।

इसलिए आपको अपने आर्टिकल को बिल्कुल ज़ीरो से लिखना चाहिए ताकि हर वर्ग का व्यक्ति बहुत आसनी से समझ सकें क्योंकि जब आपके लिखे गए तथ्य लोगों के समझ नही आते तो वह आपके आर्टिकल को छोड़कर चले जाते है।

 

 

 

5. लिखा हुआ न काटे (write not cut)

 

अक़्सर हम अपने आर्टिकल में बहुत सारी बाते लिखते है ताकि हम अपने रीडर्स को अपने साथ जोड़ें रखें परन्तु कभी-कभी हमारे मन मे कुछ वाक्य आते हैं परंतु उसका पूरा पैराग्राफ न बनें के कारण हम उन्ह लाइन को काट देते हैं।

लेक़िन आपको इन्ह लाइन को काटने की बजाय उन्हें एक तरह रखना चाहिए क्योंकि ही लाइन बहुत बार उसी आर्टिकल में और अधिक लिखने में मदतगार होती हैं।

ख़ासकर जो लोग Article Writing में नये है उन्हें शरू के दिनों में आर्टिकल लिखने में समस्या आती हैं और वह बिल्कुल परफेक्ट आर्टिकल लिखने के चक्कर मे बार-बार लिखी गयी लाइन को काट देते है।

 

6. अपना अनुभव लिखें (Write your experience)

 

अगर आप किसी ऐसे विषय पर लिख रहे हैं जिसमे आपका अपना कोई पर्सनल अनुभ है तो आपको उसी आधार पर अपने आर्टिकल को लिखना चाहिए।

क्योंकि हम सब की एक जैसी समस्याएं होती हैं और रीडर्स उस समय सबसे ज्यादा आर्टिकल को पढ़ने के लिए उत्साहित होता है जब उसे लगता है कि उसकी समस्या भी बिल्कुल ऐसी है और फिर वह उनका हल जाने के लिए अंत तक आर्टिकल पढ़ता है।

 

7. छोटे छोटे पैराग्राफ लिखें (Write short paragraphs)

 

जैसा कि हमने आपको शरुवात में ही बताया जब हम कोई Article Writing करने बैठते है टी हमें समझ नही आता क्या लिखे और क्या नहीं इसलिए शरूवाती दिनों में आपको छोटे-छोटे पैराग्राफ में लिख़ने से शरुवात करनी हैं।

क्योंकि ऐसा करने से आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आपको प्रेरित करेगा कि आप औऱ बेहतर लिखें इस तरह आप अपनी Article Writing की शरुवात कर सकते है।

 

8. रिसर्च करना सीखें (Learn to research)

 

ऐसा जरूरी नही है कि आपको हर विषय की अच्छी जानकारी हो इसलिए किसी भी विषय पर लिखने से पहले आपको उस पर गहन अध्ययन की आवश्यकता होती है आर्टिकल Article कैसे लिखे? तभी आप एक क्वालिटी आर्टिकल लिख पाते है।

इसलिए आर्टिकल लिखने से पहले Google की मद्त से रिसर्च करें और साथ ही यह भी देखें कि बाकी लोगों ने उस विषय मे किस प्रकार लिखा है और आप कैसे उनसें बेहतर लिख सकते है।

 

9. लिखें और पढ़े (Write and read)

 

अंत मे आपको अपने लिखें गए आर्टिकल को बार-बार पढ़ना है जब तक आप सन्तुष्ट नही हो जाते की अपने एक अच्छा आर्टिकल लिखा हैं और जितना आप एनालिसिस करेंगे अपनी Article Writing Skill भी हर दिन उतनी ही बेहतर होगी।

साथ ही यह भी चेक़ करे कोई स्पेलिंग मिस्टेक तो आपसे नही हुई हैं और हर लाइन के शब्दों का फॉलो सही है या नहीं तो उस प्रकार आप लिखें और पढ़े तरीके का इस्तेमाल करके एक बेहतरीन आर्टिकल राइटर बन सकते हैं।

 

आर्टिकल लेखन के लिए स्टेप बाय स्टेप गाइड (Step by Step Guide to Article Writing)

 

प्रारूप जानने के बाद, आइए लेख लिखने की प्रक्रिया में शामिल 5 सरल चरणों पर एक नजर डालते हैं:-

 

चरण 1: अपने लक्षित दर्शकों को खोजें (Find your target audience)

 

किसी भी विषय पर लिखने से पहले, लेखक के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वह पहले उन श्रोताओं की पहचान करे जो लेख लक्षित करता है। यह लोगों, बच्चों, छात्रों, किशोरों, युवा वयस्कों, मध्यम आयु वर्ग, बुजुर्ग लोगों, व्यवसायी लोगों, सेवा वर्ग आदि का एक विशेष समूह हो सकता है। आप जिस भी समूह के लोगों के लिए लिखना चुनते हैं, उस विषय का चयन करें जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से हो। उनके जीवन को प्रभावित करता है या प्रासंगिक जानकारी फैलाता है।

उदाहरण के लिए, यदि लेख माता-पिता पर केंद्रित है, तो आप बाल मनोविज्ञान, बच्चे के दैनिक पोषण आहार आदि के बारे में लिख सकते हैं। स्वर और भाषा भी लेख लेखन में उपयुक्त श्रोताओं से मेल खाना चाहिए।

 

चरण 2: एक विषय और एक आकर्षक शीर्षक चुनें (Choose a topic and a catchy title)

 

अपने लक्षित दर्शकों को चुनने के बाद, लेख लेखन में दूसरा महत्वपूर्ण कदम अपनी रचना के लिए एक उपयुक्त विषय चुनना है। यह एक विचार देता है कि आपको लेख के साथ कैसे प्रक्रिया करनी चाहिए। विषय का चयन करने के बाद, उसके लिए एक दिलचस्प शीर्षक के बारे में सोचें।

उदाहरण के लिए, यदि आप छात्रों को उपलब्ध विभिन्न एमबीए विशेषज्ञताओं से अवगत कराना चाहते हैं, तो आप लिख सकते हैं – ” एमबीए विशेषज्ञता के बारे में आपको जो कुछ भी जानने की आवश्यकता है “।

 

चरण 3: रिसर्च कुंजी है (Research is key)

 

अपने लक्षित दर्शकों, विषय और लेख के शीर्षक का चयन करने के परिणामस्वरूप, लेख लेखन में शोध सबसे महत्वपूर्ण चीज है। लेख में शामिल की जाने वाली सभी सूचनाओं को जानने के लिए ढेर सारे लेख, आंकड़े, तथ्य और डेटा, और नए शासी कानून (यदि कोई हों) पढ़ें। इसके अतिरिक्त, डेटा की प्रामाणिकता की जांच करें, ताकि आप कुछ भी पुराना न बताएं। लेख लिखने के साथ आगे बढ़ने से पहले, बुलेट पॉइंट्स और कीवर्ड्स में लेख का एक रफ ड्राफ्ट या रूपरेखा तैयार करें ताकि आप महत्वपूर्ण जानकारी से न चूकें।

 

चरण 4: लिखें और प्रूफरीड (write and proofread)

 

एक बार जब आप सभी तथ्य और डेटा एकत्र कर लेते हैं, तो अब आप अपना लेख लिखना शुरू कर सकते हैं। जैसा कि चर्चा की गई है, लेख को एक परिचयात्मक पैराग्राफ के साथ शुरू करें, उसके बाद एक वर्णनात्मक और एक समापन पैराग्राफ। आपके द्वारा सब कुछ लिखने के बाद, अपने पूरे लेख को प्रूफरीड करना और यह जांचना उचित है कि कहीं कोई व्याकरण संबंधी त्रुटि तो नहीं है। एक पाठक के रूप में, आर्टिकल Article कैसे लिखे? जब आप एक छोटी सी गलती भी देखते हैं तो यह एक बड़ा मोड़ बन जाता है। साथ ही, सुनिश्चित करें कि सामग्री किसी अन्य वेबसाइट से कॉपी नहीं की गई है।

 

चरण 5: चित्र और इन्फोग्राफिक्स जोड़ें (Add Images and Infographics)

 

लोगों को पढ़ने के लिए अपनी सामग्री को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए, आप कुछ इन्फोग्राफिक्स भी शामिल कर सकते हैं। छवियों को जोड़ने से लेख और भी आकर्षक हो जाता है और यह अधिक प्रभावशाली साबित होता है। इस प्रकार आपके लेख लेखन के उद्देश्य को सफल बनाते हैं!

 

 

 

Conclusion

 

 

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख आर्टिकल Article कैसे लिखे? आर्टिकल लिखने का “बेस्ट” तरीका जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.


hi.wikipedia.org/wiki

आर्टिकल Article कैसे लिखे? आर्टिकल लिखने का “बेस्ट” तरीका

 

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!