अच्छी सेहत कैसे बनाएं? सेहत बनाने के लिये क्या खाये?

दोस्तों अच्छी सेहत कैसे बनाएं? जहाँ पूरी दुनियां में लोग मोटापे से परेशान हैं वहीं भारत में कुछ लोग अपने दुबले व पतले शरीर से परेशान है। दुबला, पतला और कमजोर शरीर बीमारियों का घर होता है और पर्सनल्टी को भी प्रभावित करता है। वहीं हृष्ट-पुष्ट शरीर आकर्षण का केंद्र होता है और रोगों से लड़ने में भी सक्षम होता है। ऐसे में सवाल आता है की एक अच्छी सेहत कैसे बनाये (health kaise banaye) और सेहत बनाने के तरीके क्या (sehat banane ke tarike) हैं, जिससे की एक आम आदमी भी घर में रहकर अच्छी हेल्थ बना सके।

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में कुछ लोग अपने खानपान पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाते हैं, जिसके कारण उनकी सेहत खराब होते जा रही है। हेल्थ कैसे बनाये (sehat kaise banaye) के लिए सबसे जरूरी खानपान होता है, एक अच्छी डाइट हेल्थ बनाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होती है। इसके साथ ही थोड़ी बहुत एक्सरसाइज, जीवन शैली में सुधार और तनाव से मुक्ति भी सेहत बनाने में हेल्पफुल हो सकती हैं।

अगर आप अपने खानपान और जीवन शैली में थोड़ा ध्यान दें और कुछ बातों का ख्याल रखें तो आप कम समय में, बिना दवाइयों की मदद के, नेचुरल तरीके से घर पर अच्छी सेहत बना सकते हैं। इस आर्टिकल में हम सेहत कैसे बनाये (seaht kaise banaye), सेहत बनाने के तरीके, एक्सरसाइज व घरेलू उपायों के बारे में जानेंगे। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

 

अच्छी सेहत कैसे बनाएं? सेहत बनाने के लिये क्या खाये?
TEJWIKI.IN

 

Contents

अच्छी सेहत कैसे बनाएं? (How to make good health)

 

सेहत कैसे बनाएं (Sehat Kaise Banaye) यह जानने से पत न बनने के कारण जानना ज्यादा जरूरी है। कुछ लोगों के अच्छे खान-पान होने के बावजूद भी उनकी सेहत नहीं बन पाती है। उनका शरीर दुबला पतला सा ही रहता है।

 

 

 

1) पोष्टीक आहार ना लेना

 

आज कल की बिजी लाइफ मे लोग जट – पट बनने वाला खाना ज़्यादा पसंद करते है। ऐसे खाने मे प्रोटीन, फाइबर , विटामिन ना के बराबर होते है। इसलिए हमें पोष्टीक आहार खाना चाहिए।

 

2) भूख न लगना

 

मौजूदा वक्त में लोग अपने काम में इतने व्यस्त रहते हैं कि अधिकतर लोग काम करने के लिए समय पर खाना नहीं खा पाते हैं यां भूख लगने पर भी खाना नहीं खाते हैं। जिसके कारण वक्त बिता चला जाता है और हमारी भूख मर जाती है।

 

3) रोज़ एक ही तरह की एक्सरसाइज़ करना

 

अगर आप जिम जाते हैं और एक ही प्रकार की एक्सरसाइज करते हैं जिम में एक ही तरह की एक्सरसाइज करने से सेहत नहीं बनती है। रोजाना एक ही प्रकार के एक्सरसाइज करने से शरीर के अंग काफी कमजोर होने लगते हैं। (health kaise banaye) जिससे शेरीर नहीं बन पाता है।

 

4) सेहत ना बनने का हो सकता है Genetic (अनुवआंशिक)

 

अगर आपके माता-पिता शरीर से दुबले पतले हैं तो आपका भी जो शरीर होगा वह दुबला पतला ही रहेगा फिर चाहे आप कितना भी खा पी लो, एक्सरसाइज कर लो। लेकिन आपका जो शरीर है वह बिल्कुल ही दुबला पतला सा ही रहने वाला है।

 

5) TB और jaundice ( पीलिया ) जैसी बीमारी हेल्थ ना बनने का कारण हो सकता है

 

अगर आपको किसी प्रकार की बीमारी है जिसकी वजह से आपकी सेहत नहीं बन पा रही है। बहुत सी बीमारी होती है जिसमें व्यक्ति हेल्थी नहीं रह पाता है। बीमारियों के चलते इंसान का शरीर नहीं बन पाता है।

टीबी की बीमारी ऐसी बीमारी होती है जिसमें इंसान चाहे जितना भी खा पी ले, लेकिन सेहत नहीं बन पाती है। jaundice (पीलिया ) जी हां दोस्तों जैसे आपको पता होगा कि जब हमें पीलिया हो जाता है तो हम बिल्कुल भी खाना नहीं खाते हैं।

बहुत ऐसे लोग होते हैं जिनको पीलिया हो जाता है तो उनकी सेहत बिल्कुल भी नहीं बन पाती है, और भी अन्य बीमारी जैसे लीवर संबंधित बीमारी, हार्मोन संबंधी समस्याएं, थायराइड संबंधी परेशानी, पेट में अल्सर की परेशानी ये सब भी सेहत (Sehat Kaise Banaye) ना बनने का कारण हो सकते है।

 

6) सेहत ना बनने का मुख्य कारण पाचणतंत्र (digestive system) का कमजोर होना है

 

बहुत से लोगों का पाचन तंत्र यानी कि digestive system वह बहुत ज्यादा कमजोर होता है जिसकी वजह से उन्हें खाना पचता नहीं है।

 

सेहत बनाने के लिये क्या खाये? (what to eat for health)

 

1) सेहत बनाने का घरेलू उपाय है सोयाबीन

 

सोयाबीन एक ऐसा फूड है जिसमें आप को सबसे ज्यादा मात्रा में प्रोटीन मिलता है। लगभग 100 ग्राम सोयाबीन में आपको 40 ग्राम तक प्रोटीन मिल जाता है। अच्छी सेहत कैसे बनाएं? जो बाकी सभी फुड के मुकाबले बहुत ही ज्यादा होता है।

सोयाबीन में प्रोटीन के अलावा आपको को हेल्दी फेट्स, विटामिन, मिनरल और फाइबर भी मिलता है। (sehat banane ke liye kya khay) सोयाबीन का सेवन उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद होता है जिनका शरीर दुबला पतला सा ही रहता है।

 

2) सेहत बनाने के लिए करें अंडे का सेवन

 

सेहत बनाने के लिए आपके आहार विशेषज्ञ के लिए साबुत अंडे सबसे अच्छा विकल्प हैं क्योंकि वे प्रोटीन, कैल्शियम और स्वस्थ विटामिन से भरपूर होते हैं। अंडे में फैट और कैलरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। वे मांसपेशियों के निर्माण वाले भोजन हैं जो आसानी से उपलब्ध हैं। एक अंडे का रोजाना सेवन बहुत ही फायदेमंद है और अंडे की जर्दी भी सेहत के लिये फायदेमंद होती है।

 

3) अच्छी हेल्थ बनाने के लिए खाएं पनीर

 

पनीर यानी की चीज जो कि हाई हेल्दी फूड है। पनीर में आपको 100 ग्राम में 25 से 30 ग्राम तक प्रोटीन मिल जाता है। इसके साथ ही पनीर में विटामिन ए, विटामिन बी विटामिन डी, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम यह सभी भी न्यूट्रिशन मिल जाते हैं जो आपके शरीर बनाने में मददगार साबित होते हैं।

ऐसे कई खाद्य पदार्थ और सप्लीमेंट उपलब्ध हैं जो आपको वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। लेकिन, अपने आप को मीठे या वसायुक्त खाद्य पदार्थों के साथ खाने की कोशिश करने के बजाय, उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ चुनें जो ऊर्जा प्रदान करते हैं।

 

4) सेहत बनाने के लिए कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ाएं

 

सेहत बनाने (sehat Kaise banaen) के लिए कार्बोहाइड्रेट बहुत जरूरी पोषक तत्व है। कार्बोहाइड्रेट हमें चावल, रोटी, केला, ब्राउन ब्रेड, हरी सब्जियां, सेब, दलिया, शकरकंद इन सब को आप अपने भोजन में शामिल करके (Sehat kaise banaye) अच्छी सेहत बना सकते हैं।

 

5) सेहत बनाने का घरेलू नुस्खा है घर का बना प्रोटीन शेक

 

Sehat kaise banayeरेडीमेड प्रोटीन सप्लीमेंट की तुलना में होममेड स्मूदी ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक होती है। अगर कसरत के तुरंत बाद पिया जाए तो मांसपेशियों के निर्माण में मदद करने के लिए शेक सबसे प्रभावी होता है। ये स्वाद होते हैं। यह होममेड स्मूदी के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो जल्दी वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

  • चॉकलेट बनाना नट शेक
  • वेनिला बेरी शेक
  • चॉकलेट हेज़लनट शेक
  • सुपर ग्रीन शेक

 

6) सेहत बनाने के लिए सूखे मेवे खायें

 

सेहत (achhi health banane ke liye kya khaye) के लिए सूखे मेवे का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इस सुपर-फूड में विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन, कैलोरी और सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं। सभी प्रकार के सूखे मेवों में स्वाभाविक रूप से चीनी होती है जो उन्हें वजन बढ़ाने के लिए बहुत अच्छे होते है।

आप इन्हें कच्चा या भूनकर खा सकते हैं और साथ ही दही, स्मूदी में भी मिला सकते हैं। रोजाना मुट्ठी भर सूखे मेवे जैसे बादाम, अखरोट और काजू सेहत (Sehat Kaise Banaye) बनाने के लिए सबसे अच्छे होते हैं।

 

7) सेहत बनाने के लिए रेड मीट का करें सेवन

 

रेड मीट प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है जो आपकी मांसपेशियों को बनाने और आपका वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसमें ल्यूसीन और क्रिएटिन, पोषक तत्व होते हैं जो मांसपेशियों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। स्टेक और अन्य रेड मीट में प्रोटीन और विटामिन दोनों होते हैं, जो हेल्थ मेंटेन को बढ़ावा देते हैं।

 

8) दूध से सेहत बनाएं

 

दूध एक संपूर्ण आहार है क्योंकि यह हमारे शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह प्रोटीन, कैल्शियम, कार्ब्स, विटामिन, मिनरल और होते है।यह एक अच्छा प्रोटीन का स्रोत है जो कैसिइन और मट्ठा प्रोटीन दोनों प्रदान करता है।

यह आपके शरीर में मांसपेशियों को जोड़ने में आपकी मदद कर सकता है।(achhi sehat ke liye kya khaye)भोजन के साथ या कसरत से पहले या बाद में प्रतिदिन दो गिलास दूध पीने की कोशिश करें।

 

 

 

9) हेल्थ बनाने के लिए आलू और स्टार्च करें सेवन

 

आलू और मकई जैसे स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ जल्दी सेहत(sehat banane ke liye kya khaye) बनाने के लिए एक प्रसिद्ध, स्वादिष्ट विकल्प हैं। यह एक किफायती विकल्प है जो आपके शरीर के लिए अतिरिक्त कैलोरी प्रदान करता है। इस भोजन में कार्ब्स और कैलोरी होते हैं जो मांसपेशियों के ग्लाइकोजन को बढ़ाते हैं।

इनमें से कई स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों में कार्ब स्रोत होते हैं जो आवश्यक पोषक तत्व और फाइबर के साथ-साथ प्रतिरोधी स्टार्च भी प्रदान करते हैं, जो आपके आंत बैक्टीरिया को पोषण देने में मदद कर सकते हैं।

 

10) सेहत बनाने के लिए एक्सरसाइज यां योग करें

 

Sehat Kaise Banaye अच्छी सेहत (Achhi sehat kaise banaye) बनाने के लिए योगा एक अच्छा विकल्प है। योग करने के फायदे अनगिनत है। योग करने से हमारा पाचन तंत्र में भी सुधार आता है, भूख न लगने की समस्या दूर होती है और इम्यूनिटी भी बढ़ती है। नीचे कुछ आसनों के नाम दिए गए जिसे फॉलो करके आप (sehat Kaise banaye) अच्छी सेहत बना सकते हैं

 

  • भुजंगासन (Bhujangasan)
  • वज्रासन (Sajrasan)
  • सर्वांगासन (Sarvangasana)
  • पवनमुक्तासन (Pawanmuktasan)
  • सर्वांगासन (Sarvangasan)

 

सेहत बनाने के लिए घरेलू उपाय (Home remedies for health)

 

( सेहत बनाने के रामबाण उपाय)

सेहत बनाने के लिये मूंगफली, चना और मुंग का करें सेवन

ये डाइट बनाने के लिये आपको 50 ग्राम काले चने, 50 ग्राम मूंगफली और 50 ग्राम मुंग डाल लेनी है। अब इन तीनो को भिगोकर रात भर रहने देना है। सुबह उठ कर आप एक्सरसाइज़ करने के बाद ये डाइट को ले सकते है। ये कम बजट मे सबसे आसान और पुराना तरीका है।

 

सेहत बनाने के लिए पिए बनाना शेक

 

बनाना शेक बनाने के लिए दो पके हुए केले ले और एक गिलास दूध लेकर ग्राइंडर कर ले। इस मिश्रण में 10 ग्राम किसमिस मिलाएं और अच्छे से मिलाकर यह बनाना शेक पी ले।

बनाना शेक पीने के आधा घंटा बाद दो इलायची का सेवन करना है। इलायची को चबा- चबा कर अच्छे से खाना है। दोस्तों यह इलायची जो आप बनाना शेक पीते हो उसे अच्छे से डाइजेस्ट करेगा।

 

छुहारा खाकर बनाएं सेहत

 

सेहत बनाने के (sehat banane ke gharelu upay) लिए छुहारे खाने का सही तरीका यह है कि सुबह चार से पांच छुहारे लेकर एक ग्लास दूध मैं उबालकर सेवन करना है।

सेहत बनाने की दवा: Sehat Banane Ki Dava (हेल्थ बनाने की दवा)
कुछ लोग हेल्थ (sehat Kaise banaye) बनाने के लिए बाजार में मिलने वाली दवाइयों का उपयोग करते हैं। सेहत की (Health Banane Ki Dava) दवा का उपयोग करके हट्टे – कट्टे तो हो जाते हैं, आपका वेट भी बढ़ जाता है लेकिन कुछ समय के लिए ही, जब तक यह दवाइयों का असर रहता है तब तक आप तंदुरुस्त दिखते हैं

जैसे ही दवाओं का असर खत्म होता है कि आपका शरीर दुबला पतला सा हो जाता है। अच्छी सेहत कैसे बनाएं? कुछ टाइम बाद आपकी बॉडी डाउन होने लगती हैं यानी कि आपका वेट लॉस होने लगता है। मार्केट में बहुत सारी मेडिसिन आती है (sehat banane sabse achhi dawa) जब तक आप इन दवाइयों का सेवन करते हो आपका वजन बढ़ता है, लेकिन जैसे ही आप इन दवाइयों का सेवन करना बंद कर देते हैं तो आपका वजन कम होने लगता है।

बाजार में मिलने वाली दवाइयों का सेवन करने से बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है जैसे कि आपको पिंपल्स की प्रॉब्लम हो सकती है, आपका ब्लड प्रेशर हाई हो सकता है, यहाँ तक की आपको डायबिटीज की प्रॉब्लम भी हो सकती है।

(sehat banane ki sabse achhi dawa) लंबे समय तक दवाइयों का सेवन करने से मसल्स कमजोर हो जाते हैं, हड्डियों का घड़त्व कम होने लगता है, अंत में व्यक्ति तनाव में आ जाता है।

अगर आपको अच्छी सेहत बनानी है तो कोई भी ऐसी मेडिसिन का उपयोग (Acchi sehat banane ka tarika) नहीं करना चाहिए।

इन दवाइयों का प्रयोग करने की जगह आप नेचुरल तरीकों से सेहत (sehat banane ka tarika) बना सकते हैं। इसके अलावा बाजार में आयुर्वेदिक प्रोडक्टस मिलते हैं जिनका उपयोग करके आप हेल्प इंप्रूव कर सकते हैं।

 

सेहत बनाने की आयुर्वेदिक दवा (Ayurvedic medicine for health)

 

| सेहत बनाने की दवा अश्वगंधा) : 

 

अश्वगंधा एक ऐसी औषधि है जो शरीर की ताकत, वजन रोगप्रतिकारक क्षमता को यानी इम्यूनिटी को बढ़ाता है। यह मसल्स ग्रोथ करने के साथ-साथ समस्याओं को भी दूर करता है। इसके अलावा जो खून की खराबी पेट के कीड़े और पाचन तंत्र की समस्या को भी दूर करता है। जिन व्यक्तियों में निर्बलता, शारीरिक क्षमता कम होती है उनके लिए (sehat banane ki dawa)अश्वगंधा काफी लाभदायक होती है।

 

सेहत बनाने की दवा है शतावरी चूर्ण 

 

शतावर के महिला और पुरुष दोनों के लिए काफी फायदेमंद है। शतावरी चूर्ण में बहुत ज्यादा मात्रा में amino acid होता है। जो हमें अंडे, मीट और चिकन से मिलता है। एमिनो एसिड शरीर के मसल्स को बढ़ाने (sehat kaise banaye) के लिए काफी फायदेमंद होता है। शतावरी के अंदर विटामिन ए, विटामिन सी, होता है जो (sehat banane ke tarike) शरीर बनाने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी होता है।

 

सेहत बनाने के लिये सबसे सस्ता डाइट प्लान (cheapest diet plan for health)

 

नाश्ता (Breakfast) : सुबह के नास्ते मे मूंगफली, मक्खन और शहद के साथ साबुत अनाज ब्रेड स्लाइस जैसे खाद्य पदार्थ शामिल करें। (sehat kaise banaye) एक गिलास मिल्कशेक, एक मध्यम आकार का मौसमी फल, चिया सीड्स और ओट्स वाला दूध, उबला हुआ अंडा, एवोकैडो टोस्ट।

 

दोपहर का भोजन (Lunch): दोपहर के भोजन मे आप पत्तेदार हरी सब्जियों, फेटा चीज़, जैतून का तेल, टमाटर और एवोकैडो से बने खाद्य पदार्थ जोड़ सकते हैं जैसे…

  • अंडा
  • पनीर
  • सलाद
  • दाल
  • सब्जी
  • जौ का सूप
  • सब्जियां
  • मछली
  • मकई
  • चपाती
  • दही

 

रात का भोजन (Dinner): (sehat kaise banaye) आप अपनी पसंद के चावल/चपाती डाल सकते हैं और इसे मछली, चिकन, सब्जियों के साथ खा सकते हैं। अच्छी सेहत कैसे बनाएं? कॉर्न के साथ एक कटोरी चिकन सूप भी मिला सकते हैं। सूरजमुखी के बीज जैसे बीजों का भी आनंद लिया जा सकता है।

 

 

FAQ- अच्छी सेहत कैसे बनाये पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल जवाब 

 

Q. सेहत बनाने के लिए क्या खाएं ?

Ans. सेहत बनाने के लिए अपने आप दूध, पनीर, अंडा, मछली, चिकेन, केला, उबले आलू, चीकू, आम, अंकुरित अनाज, बादाम, किशमिश, दलिया, साबूदाना खीर आदि का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा बनाना शेक, मैंगो शेक या होममेड प्रोटीन शेक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

 

Q. सेहत बनाने की दवा आयुर्वेदिक क्या है?

Ans. अश्वगंधा चूर्ण, शतावरी चूर्ण और च्यवनप्राश सेहत बनाने की सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा हैं। लेकिन इनका इस्तेमाल आपको डॉक्टर कि सलाह के बाद ही करना चाहिए।

 

Q. 15 दिन में सेहत कैसे बनाये?

Ans. नेचुरल तरीके से 15 दिन में सेहत बनाना संभव नहीं है, सेहत बनाने के लिए आपको निरंतर मेहनत करनी होगी और अपनी जीवन शैली व खानपान में सुधार करना होगा। 2-3 महीने बाद आपको रिजल्ट मिलना शुरू हो सकता है। साथ ही नेचुरल तरीके से बढ़ाया गया वजन कभी कम नहीं होता।

 

Q. सेहत बनाने के लिए क्या करना पड़ेगा ?

Ans. अच्छी सेहत बनाने के लिए आपको 3 चीजें अवश्य करनी पड़ेगी। 1) खानपान में सुधार, 2) एक्सरसाइज और 3) बुरी आदतों से दूरी।

 

Q. लड़कियां सेहत कैसे बनाये?

Ans. ऊपर बताए गए “अच्छी सेहत कैसे बनाये” के सभी रूल लड़के व लड़कियों के लिए एक समान है। केवल, अश्वगंधा की जगह लड़कियां शतावरी चूर्ण का इस्तेमाल कर सकती है।

 

 

 

Conclusion

 

 

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख अच्छी सेहत कैसे बनाएं? सेहत बनाने के लिये क्या खाये? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. 
यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!