Mobile phone किस्तों पर कैसे लें? Mobile Loan क्या होता है?

दोस्तों Mobile phone किस्तों पर कैसे लें? क्या आप भी जानना चाहते है किस्तो में मोबाइल कैसे ले ? तो आप सही जगह पर आये है। मेरे जैसे ऐसे बहुत सारे लोग है जो एक अच्छा फोन खरिदना चाहते है है लेकिन पैसे एक साथ जमा नही होने के कारण या फिर फोन का प्राइस ज्यादा होने के कारण वह नगद मोबाइल नही खरिद पाते है।

लेकिन आजकल इस डिजीटल समय में नयी नयी चीजे हमारे सामने आ रही है, इसी प्रकार एक ऐसा भी तरिका है जिसकी मदद से हम महिने के बहुत कम पैसे देकर मोबाइल खरिद सकते है. जिन्हें हम किस्तो मे मोबाइल खरिदना कहते है. बहुत सारे लोगो को यह पता होता है कि किस्तो में मोबाइल खरिद सकते है लेकिन इसके बावजूद भी वह किस्त में मोबाइल खरिद नही पाते है।

इसका कारण यह है कि उन्हे सही जानकारी नही होती है कि किस्तो में मोबाइल कैसे लिया जाता हैं या कैसे खरिदा जाता है इस वजह से. लेकिन आज के इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी किस्तो में मोबाइल खरिदना सिख जायेंगें तो चलिए किस्तो मे मोबाइल कैसे खरिदे ? यह जानते है और सिखते है।

 

Mobile phone किस्तों पर कैसे लें? Mobile Loan क्या होता है?
TEJWIKI.IN

 

Contents

Mobile Loan क्या होता है? (What is Mobile Loan)

 

लोन का मतलब होता है कि हम हमारी आवश्यकता को पूरा करने के लिए हमारे किसी निजी व्यक्ति या फिर किसी बड़े प्राइवेट संस्थान, या बैंक से जो भी मुद्रा लेते हैं और उस मुद्रा को चुकाते वक्त हम उसको ब्याज के साथ चुकाते हैं।

इस पूरी प्रक्रिया को ही लोन कहा जाता है और ज्यादातर लोग लोन लेकर ही अपने घर या फिर अन्य बड़े कार्य करते हैं लोन के बहुत सारे प्रकार होते हैं जिनमें से दो इस प्रकार है।

अगर हम लोन के पहले प्रकार की बात करें तो इसका नाम होता है ओपन हैंडेड लोन इसका मतलब है कि हम जो भी लोन लेते हैं उसे चुकाने का कोई फिक्स टाइम नहीं होता और इस लोन के अंदर देखा जाए तो क्रेडिट कार्ड सबसे पहले ही आता है।

क्रेडिट कार्ड के अंदर जो भी लोन लिया होता है उसे चुकाने का कोई टाइम नहीं होता क्रेडिट कार्ड के अंदर हम जितने भी पैसे यूज करते हैं हम उसे हर महीने अपने हिसाब से ही वापिस करते हैं तो यह एक ओपन हैंडेड लोन में ही माना जाता है।

 

 

अगर हम दूसरे लोन की बात करें तो उसका नाम होता है क्लोज हैंडेड लोन जैसे मोबाइल लोन यानी कि हम अगर बैंक या फिर किसी अन्य प्राइवेट संस्थान से लोन लेते हैं तो उसका एक फिक्स टाइम होता है कि इस टाइम के अंदर हमें लोन को वापस करना है।

अगर हम उस टाइम पर वापस नहीं करते हैं तो हमारा उसके ऊपर कुछ एक्स्ट्रा चार्ज लग जाता है और इस लोन के अंदर देखा जाए तो होम लोन कार लोन आदि आते हैं।

 

Mobile phone किस्तों पर कैसे लें? (How to take mobile phone on installments)

 

हम जब भी बाहर जाते हैं तो आजकल सबसे ज्यादा यही देखने को मिलता है कि हर व्यक्ति के पास नए नए मोबाइल फोन है और कई बार तो ऐसा भी होता है कि आपके दोस्त के पास तो लेटेस्ट फोन होता है और आपके पास बहुत पुराना फोन होता है।

आपके दिमाग में एक बात तो जरूर आती होगी कि यह नए फोन लाते कहां से हैं तो में आपको बता दें कि अगर आपके पास लेटेस्ट फोन लेने के पैसे नहीं है तो भी आप थोड़े पैसे जमा कराकर और किस्तों पर मोबाइल फोन को ले सकते हैं।

किस्तों पर मोबाइल फोन किस प्रकार से लेना है इस बारे में आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है नीचे दिए हुए इन स्टेप्स को फॉलो करते हुए आप बड़ी ही आसानी से किस्तों पर मोबाइल को ले लेंगे।

 

1. प्ले स्टोर को ओपन करें

 

किस्तों पर मोबाइल फोन लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन में प्ले स्टोर को ओपन कर लेना है, प्ले स्टोर को ओपन करने के बाद आपको वहां पर सर्च बार को ओपन करके फ्लिपकार्ट या अमेजॉन एप्लीकेशन को सर्च कर लेना है।

 

2. Flipkart या Amazon एप को इंस्टॉल करें

 

जब आप फ्लिपकार्ट या अमेज़न एप्लीकेशन को सर्च करोगे तो यह आपको सबसे पहले ही देखने को मिल जाएगी क्योंकि इन एप्लीकेशन को तो हर एक व्यक्ति जानता है, और आप को इनमें से एक एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेना है।

फ्लिपकार्ट या अमेज़न एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए आपको उस एप्लीकेशन पर क्लिक कर देना है क्लिक करने के बाद आपको वहां पर एक इंस्टॉल का बटन दिखाई देगा इंस्टॉल के बटन पर क्लिक करते ही यह एप्लीकेशन इनस्टॉल होना स्टार्ट हो जाएगी और थोड़ी देर के बाद यह डाउनलोड होकर आपके फोन में आ जाएगी।

 

3. सर्च बार में फोन को सर्च करिए

 

जब आप फ्लिपकार्ट या अमेजॉन एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर ले तो इनमें से आपको किसी एक एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है जैसे कि एक बार मैं आपको फ्लिपकार्ट एप्लीकेशन के अंदर मोबाइल फोन किस्तों पर कैसे लेना है इसके बारे में बता देते हैं तो आप जैसे ही फ्लिपकार्ट एप्लीकेशन को ओपन करोगे तो आपको सर्च बार में जाकर है आपका मनपसंद जो भी फोन है उसे सर्च कर लेना है।

 

4. BUY NOW के ऑप्शन पर क्लिक करें

 

जैसे ही आप अपने मोबाइल फोन को सर्च करोगे तो वह आपको देखने को मिल जाएगा और आपको उस मोबाइल के ऊपर क्लिक कर देना है क्लिक करने के बाद आपको वहां पर एक BUY Now का ऑप्शन देखने को मिलेगा तो आपको उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है जैसी आप उस पर क्लिक करोगे तो आप एक नए पेज पर रीडायरेक्ट हो जाओगे।

 

5. किस्तों यानी EMI के ऑप्शन के सेलेक्ट करिए

 

जब आप BUY Now बटन पर क्लिक करोगे और एक नए पेज पर जाओगे तो वहां पर आपको बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेगी कि आप पेमेंट अभी करना चाहेंगे या फिर कैश ऑन डिलीवरी पर लेना चाहेंगे।

आपको वहां पर एक ऑप्शन देखने को मिलेगा EMI का तो आपको उस ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेना है, उस EMI का मतलब है कि फोन को किस्तों पर लेना जब आप EMI को सेलेक्ट कर लें तो उसके बाद आप को कंटिन्यू के बटन पर क्लिक कर देना है।

 

6. आप को कितने महीने की किस्त पर फोन लेना है

 

जब आप EMI के ऑप्शन को सिलेक्ट कर लेंगे और सलेक्ट करने के बाद जैसे ही कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको वहां पर आगे बहुत सारे बैंक के क्रेडिट कार्ड देखने को मिलेंगे तो उनमें से आपको एक क्रेडिट कार्ड को सेलेक्ट कर लेना है जिस भी बैंक अकाउंट का आपके पास क्रेडिट कार्ड है।

उसको सेलेक्ट करने के बाद आपको कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर आपको वहां पर सिलेक्ट करना है कि आपको मोबाइल फोन की कितनी किस्त महीने की करनी है उसे सिलेक्ट करने के बाद आपको कंटिन्यू के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

 

7. कार्ड की डिटेल डालें और मोबाइल फोन प्राप्त करें

 

जब आप महीने की किस्त को सेलेक्ट कर लेंगे उसके बाद आपको आगे आपके कार्ड की डिटेल देखने को मिलेगी और आपको वहां पर आपके कार्ड की डिटेल डाल देनी है जो भी आप से मांगी जाए उसे डालने के बाद आप जैसे ही कंटिन्यू ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपका ऑर्डर कंप्लीट हो जाएगा और आपका फोन किस्तों पर आ जाएगा।

 

Mobile loan की ब्याज दर (Mobile loan interest rate)

 

अगर आप मोबाइल किस्तों पर ले रहे हैं या उसे फाइनेंस करा रहे हैं तो इसकी EMI बनती हैं जिसमें ब्याज के पैसे भी जोड़ दिए जाते हैं नीचे कुछ लोन कंपनी और उनका ब्याज दर दिया गया है।

 

मोबाइल लोन कंपनी ब्याज दर
Kotak bank 12%
Axis bank 12%
Hdfc bank 13%
Icici bank 13%
Sbi bank 14%

 

 

 

मोबाइल फोन किस्तों पर लेने से क्या लाभ है? (What is the advantage of taking mobile phones on installments)

 

अगर आपको मोबाइल फोन किस्तों पर लेना है तो इससे आपको बहुत कुछ फायदा मिल सकता है और आप सोच रहे होंगे कि किस्तों पर मोबाइल फोन लेने से आखिर हमें क्या फायदा होगा तो आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है क्योंकि मैं आपको बताऊंगा कि अगर आप किस्तों पर मोबाइल फोन लोगे तो आपको इससे क्या फायदा होगा।

  • अगर हम बात करें कि किस्तों पर मोबाइल फोन लेने से क्या फायदा होगा तो किस्तों पर मोबाइल फोन लेने से यह फायदा है कि हमें कोई भी लेटेस्ट मोबाइल फोन है बड़ी सी आसानी से मिल जाता है, अगर हमारे पास कम पैसे हैं तो भी।
  • किस्तों पर मोबाइल फोन लेने का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि आपको इतने ज्यादा पैसे एक साथ देने नहीं पढ़ते और आप उन्हीं पैसों को छोटे-छोटे टुकड़ों में कर कर के हर महीने चुका सकते हैं।

 

मोबाइल फोन किस्तों पर से क्या हानि है?(What are the disadvantages of mobile phone installments)

 

अगर आपने किस्तों पर मोबाइल फोन लिया है या लेने की सोच रहे हैं, तो आपको शायद यह सोचकर हैरानी होगी कि किस्तों पर मोबाइल फोन लेने से क्या नुकसान होगा तो ज्यादा कुछ तो नुकसान नहीं होता इससे हमें थोड़ा नुकसान जरूर होता है।

  • अगर आप किस्तों पर मोबाइल फोन लोगे तो वह आपको उसकी ओरिजिनल प्राइस से थोड़े ज्यादा रुपए में पड़ेगा क्योंकि किस्तों पर हमें ब्याज देना पड़ता।
  • जब भी आप किसी भी मोबाइल फोन को किस्तों पर ले कर आते हैं तो उसकी जितनी भी किस्त होती है वह कंपनी द्वारा आपकी हर महीने की फिक्स कर दी जाती है अगर आप की किस्त लेट होती है तो इसके लिए आपको कुछ एक्स्ट्रा चार्ज भी देना पड़ता है।

तो अगर आप किसी भी मोबाइल फोन को या किसी भी सामान को किस्तों पर लेते हैं तो आपको इन सभी चीजों का सामना करना पड़ सकता है।

 

FAQs –मोबाइल Loan पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल जवाब :-

 

फ्लिपकार्ट पर किस्तों पर मोबाइल कैसे लें?

 

किस्तों पर मोबाइल लेने के लिए आपको ऑनलाइन शॉपिंग साईट जैसे फ्लिपकार्ट या अमेज़न को विजिट करना होगा आज के समय ऑफलाइन मोबाइल स्टोर भी मोबाइल फाइनेंस कराने की सुविधा देते हैं।

 

फ्री में मोबाइल कैसे लें?

 

फ्री में मोबाइल लेने के लिए आपको बड़ी कंपनी के लांच इवेंट का इंतजार करना होगा दरअसल बड़ी बड़ी मोबाइल कंपनी अक्सर अपने लांच इवेंट में कुछ यूनिट फ्री में देते हैं जिसका आप फायदा उठा सकते हैं।

 

लोन पर मोबाइल कैसे लें?

 

लोन पर मोबाइल खरीदने के लिए आपको डेबिट या क्रेडिट कार्ड की जरुरत पड़ेगी अगर कार्ड नहीं है तो किसी दुकान से फाइनेंस करा सकते हैं।

 

डेबिट कार्ड से ईएमआई पर फोन कैसे ले?

 

अक्सर फोन को ईएमआई पर लेने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन आप डेबिट कार्ड से भी ईएमआई कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पास बैंक का विशेष डेबिट कार्ड होना चाहिए।

 

किस्तों पर मोबाइल कैसे खरीदें

 

मोबाइल फाइनेंस कराना या किस्तों पर लेना एक ही चीज है जिसे आप ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट फ्लिपकार्ट या अमेज़न से खरीद सकते हैं इसके अलावा ऑफलाइन स्टोर पर भी किस्तों पर मोबाइल खरीद सकते हैं।

 

 

Conclusion

 

 

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख दोस्तों Mobile phone किस्तों पर कैसे लें? Mobile Loan क्या होता है? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.
यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!