सर्दियों में अच्छी सेहत कैसे बनाएं? बेहतरीन उपाय

दोस्तों इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं की सर्दियों में अच्छी सेहत कैसे बनाएं? :- आज हम देखते हैं की लोग इन्टरनेट पर Health के बारे में बहुत कुछ Search कर रहे हैं. जैसे बढ़िया शरीर या Health बनाने के उपाय वगैरह. तो आज हम इसी पर चर्चा करेंगे और आपको बताएँगे Sehat Banane Ka Tarika जो आपके लिए काफी कारगर रहेगा.

आज की इस भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में हर आदमी बस एक दुसरे से आगे निकलने की होड़ में लगा हुआ है. आगे निकलने की इस होड़ में उसे बहुत ज्यादा तनाव झेलना पड़ रहा है. इसी तनाव के चलते वो Mentally और Physically बीमार होता जा रहा है.

 

 

ये बात उसे तब समझ में आती है जब Health से सम्बंधित परेशानी गंभीर रूप धारण कर लेती है. तब वो सोचना शुरू करता है की बढ़िया सेहत कैसे बनाये. ऐसा वो इसलिए सोचता है क्योंकि या तो उसे मानसिक शान्ति नहीं मिल रही होती है या फिर कई शारीरिक रोगों से घिर गया होता है.

उसके बाद उसे अहसास होता है की ज़िन्दगी सिर्फ पैसा कमाना नहीं है. कमाए हुए पैसे से आप तभी सुख भोग सकते हैं, जब आप स्वस्थ हों. मानसिक रूप से भी और शारीरिक रूप से भी. इसीलिए कहा जाता है की Health Is Wealth.

अच्छी सेहत बनाने के लिए हमे बस थोडा समय अपने आप को देना होता है. थोड़े से बदलाव हमें करने होते हैं. सबसे पहले हमें ये देखने की जरुरत है की सुबह से शाम तक हमारी Life कैसी है. कैसे गुजारते हैं हम अपना पूरा दिन? एक बार गौर कीजिये आप अपनी दिनचर्या पर.

 

 

बस इसी में छुपे हुए हैं Sehat Banane Ke Tarike. आपने सुना होगा की कुछ पाने के लिए कुछ खोना भी पड़ता है. तो थोड़ी कोशिश तो आपको करनी ही होगी. हम आपको यहाँ कुछ ऐसे Health Banane Ke Upay बताएँगे जिससे आप हमेशा Healthy एंड Happy  रहेंगे.

आप को सुबह से लेकर शाम तक अपनी दिनचर्या में क्या बदलाव करना है, अपनी Lifestyle और आदतों को थोडा बदलकर कैसे स्वस्थ रहना है बस यही हमारी कोशिश है. तो चलिए बढ़ते हैं आगे और बताते हैं की अच्छी सेहत बनाने के लिए करें.

 

सर्दियों में अच्छी सेहत कैसे बनाएं? बेहतरीन उपाय
TEJWIKI.IN

 

सर्दियों में अच्छी सेहत कैसे बनाएं? (How to maintain good health in winter)

 

सर्दियों में अगर आप बॉडी बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको नीचे बताई गई बातों को ध्यान से फॉलो करना होगा क्योंकि यह सारी चीजें बॉडी बनाने के लिए बहुत जरूरी है –

 

#1. आलस को छोड़ दें (Give up laziness)

 

जैसा कि आपको पता ही है कि सर्दी के मौसम में बहुत ज्यादा आलस आता है और लोगों को एक्सरसाइज करने का जरा भी मन नहीं करता! और यह चीज आपके साथ भी होगी पर आपको आलस नहीं करना है। जब भी आपका आलस करने का मन करे तो खुद को याद दिलाया कि आपके लिए एक्सरसाइज करना कितना जरूरी है और फिर एक्सरसाइज करना शुरू कर दीजिए। ‌

 

#2. रोजाना एक्सरसाइज करना शुरू करें (start exercising daily)

 

सर्दी में अच्छी खासी बॉडी बनाने के लिए आपको हर दिन एक्सरसाइज करनी होगी। अगर आप यह सोचते हैं कि सिर्फ आधे घंटे या फिर 1 घंटे प्रैक्टिस करने से ही आपकी बॉडी बन जाएगी तो ऐसा नहीं होगा आप को कम से कम 2 से 3 घंटा रोजाना एक्सरसाइज को देना होगा तब जाकर आप सर्दी में अच्छी बॉडी बना पाएंगे।

« जानिए! Body बनाने के लिए कितना प्रोटीन चाहिए?

 

#3. पौष्टिक खाना खाएं (start exercising daily)

 

बॉडी चाहे आप सर्दी में बनाई या फिर गर्मी में आपको कार्बोहाइड्रेट या यूं कहें कि फैट वाली चीजें खानी avoid करनी है। क्योंकि इन चीजों को खाकर आप बॉडी नहीं बना सकते हैं अगर आपको बॉडी बनानी है तो आप को अंडे, दूध, बटर, हेवी फ्रूट कस्टर्ड, गरम गरम सूप, दाल चावल, रोटी, सब्जी, मांस, मछली जैसी हर तरह की चीजें खानी होगी।

अगर कभी आपको हल्का लेकिन पौष्टिक खाना खाना हो तो आप खिचड़ी, दलिया जैसी चीजें खा सकते हैं। इन चीजों को खाने के अलावा आपको हमेशा दूध पीना चाहिए दूध हड्डियों को मजबूत बनाते हैं और आपके मसल्स बनाने में भी मदद करती हैं।

« HULK जैसी बॉडी कैसे बनाएं? अपनी डाईट में शामिल करें ये 5 चीजें

 

#4. पर्याप्त नींद लीजिए! (Get Enough Sleep)

 

अच्छे खाने और अच्छे एक्सरसाइज से ही आपका काम नहीं बनने वाला क्योंकि हमारी बॉडी को काम करने के साथ-साथ आराम करने की भी जरूरत होती है।

इसीलिए अगर आप बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको अच्छे से सोना भी चाहिए सर्दियों में लोगों को नींद कुछ ज्यादा ही आती हैं लेकिन आपको उतना ज्यादा नहीं सोना है। आपको बस 7 से 8 घंटे की नींद लेनी है और फिर वापस से अपनी बॉडी बनाने में लग जाना है। ‌

सर्दियों में बॉडी बनाने के लिए अगर आप इन बातों को फॉलो करते हैं तो आप आसानी से बॉडी बना सकते हैं। अपने बॉडी बनाने के सफर को और अच्छा बनाने के लिए आप अपने किसी दोस्त को अपने साथ रख सकते हैं। क्योंकि सर्दी के मौसम में ना चाहते हुए भी हम कई बार हिम्मत हार जाते हैं तो ऐसे में अगर आपका कोई दोस्त आपके साथ होगा तब वह आपको और प्रैक्टिस करने की हिम्मत देगा।

« Running से Body कैसे बनाएं? जानें कैसे पायें एक फिट और सुडोल शरीर

 

#5. सर्दियों में बॉडी बनाने के लिए घर पर करे ये एक्सरसाइज (Do this exercise at home to make body in winter)

 

बड़े-बड़े हैवी एक्सरसाइज के अलावा भी कुछ ऐसे एक्सरसाइज है जो आप सर्दियों में अपनी बॉडी बनाने के लिए कर सकते हैं और इन एक्सरसाइज को करने का एक फायदा यह भी है कि इसे करने में आपको बहुत मजा आएगा और आपके शरीर को गर्माहट भी मिलेगी।

 

1. रस्सी कूदना

 

रस्सी कूदना बहुत अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है यहां तक कि बड़े-बड़े Athlete भी इस एक्सरसाइज को करते हैं क्योंकि इस एक्सरसाइज को करने से न सिर्फ बॉडी फुर्तीली होती है बल्कि आप का stamina भी बढ़ता है! अगर आप सर्दी में 20 मिनट भी अच्छे से रस्सी कूद लेते हैं तो आप 100 से 200 calories आराम से burn कर लेंगे। ‌

 

 

 

2. Running

 

गर्मी में जवाब दौड़ते हैं तो आप बहुत जल्दी थक जाता हैं और आपको बहुत जल्दी प्यास लग जाती है पर सर्दी में ऐसा नहीं होता है सर्दी में आपको प्यास कम लगती है इसीलिए आप ज्यादा समय तक दौड़ सकते हैं। दौड़ने से आपके शरीर में फुर्ती आती है और आपका वजन भी कम हो जाता है। सर्दियों में तेजी से बॉडी बनाने के लिए आप हैवी एक्सरसाइज के साथ-साथ रनिंग भी कर सकते हैं।

 

3. Squats

 

Squats ऐसी एक्सरसाइज है जिसे आप कभी भी और कहीं पर भी कर सकते हैं। इस एक्सरसाइज को करने का एक फायदा यह भी होता है कि इसे करने से आपको हमेशा एक जैसा रिजल्ट ही देखने को मिलता है मतलब कि अगर इस एक्सरसाइज को आप हमेशा करते हैं तो आपका वजन घटने लगेगा। साथ ही साथ आपके पैर के मसल्स भी मजबूत हो जाएंगे। अगर आपको घर पर जिम जैसे squats का रिजल्ट चाहिए तो आप कोई भारी सामान उठाकर squats प्रेक्टिस कर सकते हैं। ‌

 

4. Jumping Jack

 

चाहे आप अभी शुरुआत कर रहे हो या फिर आप एक प्रोफेशनल हो। ये एक्सरसाइज ऐसी है जिसे करने में आपको बहुत मजा भी आएगा और इससे आपके शरीर में गर्मी बढ़ेगी। पर इन सबमे जो सबसे ज्यादा खास बात है वो यह है कि ये एक्सरसाइज अगर आप जल्दी-जल्दी अच्छे से करते हैं तो आप की कैलोरी बहुत तेजी से घटने शुरू हो जाएगी।

 

 

Conclusion

 

 

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख दोस्तों सर्दियों में अच्छी सेहत कैसे बनाएं? बेहतरीन उपाय जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.
यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

 

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!