YouTube से पैसा कैसे कमा सकते है ? (लाखों रुपए महिना)

दोस्तों YouTube से पैसा कैसे कमा सकते है ? आधुनिक समय में लोग इंटरनेट पर सबसे ज्यादा विडियो कंटेंट देखना पसंद करते हैं इसलिए YouTube आज इतना लोकप्रिय ऑनलाइन प्लेटफार्म है. YouTube पर लोग फ्री में विडियो देखकर ज्ञान प्राप्त करते हैं, खाली समय में अपना मनोरंजन करते हैं. YouTube पर आपको किसी भी केटेगरी में ढेर सारे विडियो मिल जाते हैं.

YouTube में जो लोग विडियो अपलोड करते हैं वह लाखों रूपये प्रतिमाह की कमाई करते हैं, अगर आप भी जानना चाहते हैं कि YouTube Se Paise Kaise Kamaye तो इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ें.

आज के इस लेख में हम आपके साथ YouTube से पैसे कमाने के ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिनके द्वारा आप लाखों रूपये की कमाई हर महीने YouTube से कर सकते हैं. लेकिन YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको मेहनत के साथ – साथ थोडा धैर्य रखने की जरुरत भी होती है.

Youtube App के माध्यम से आप अच्छे पैसे कमा सकते है क्यों की Youtube एक पैसा कमाने वाला एप्प है. Youtube से पैसे कैसे कमाए (1 लाख रुपए महिना) Youtube Se Paise Kaise Kamaye
आपकी जानकारी के लिए बता देते है की – Youtube Shorts से पैसे कैसे कमाए.

तो चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए सीधे आते हैं अपने लेख पर और सबसे पहले जानते हैं YouTube क्या है.

 

YouTube से पैसा कैसे कमा सकते है ? (लाखों रुपए महिना)
TEJWIKI.IN

 

Contents

YouTube से पैसा कैसे कमा सकते है ? (How to earn money from YouTube)

 

 

इन 7 steps को शुरू करने से पहले हम उन सभी लोगों का एक doubt खत्म करना चाहते है। जो पूछते है, क्या यूट्यूब से पैसे कमाये जाते है। बिल्कुल इतने की आप संभाल नही पाएंगे। यह आसान भी है और बहुत मुश्किल भी। अगर आप इसकी शुरुआत पूरी planning और YouTube की बारीक चीज़ों को समझ कर करते है तो definitely आप बहुत जल्दी YouTube से पैसे कमाने लगेंगे । इसीलिए बताये गए सभी steps को ध्यान से समझे और इसके according शुरुवात करे।

 

 

 

1. Research करे और अपना Niche चुने

 

Niche का मतलब है कई विषयों पर videos न बना कर एक स्थिर विषय (one topic) पर videos बनाना। ज्यादातर unsuccessful Youtuber में एक बात same होती है, वह अपने YouTube channel पर सभी तरह की videos upload करते है। आप खुद बताये आप किसी ऐसे YouTube channel पर tech Videos देखना पसंद करेंगे जो comedy channel हो । बिल्कुल नही क्योंकि आपने उसे comedy’s के लिए subscribe किया है।

 

 

इसीलिए एक youtube channel खोलने से पहले अपना interested topic चुने उस पर research करे और सबसे महत्वपूर्ण उस विषय पर बने रहे भटके नही। हमेशा अपने channel पर उससे related videos ही upload करे। interested topic चुनने का आपको सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आपके पास नई video बनाने का idea कभी खत्म नही होगा।

 

 

कई लोग ऐसे topic चुन लेते है, जिसके बारे में उन्हें कुछ नही पता इसका बाद में परिणाम यह होता है, कि उनके पास नई वीडियो के ideas खत्म हो जाते है जिससे उन्हें यह boring लगने लगता है। ऐसे में YouTube quite करने के chances बढ़ जाते है।

 

 

 

2. YouTube पर Channel Create करे

 

एक topic चुन लेने के बाद अब एक YouTube channel create करे। हम सभी जानते है, कि youtube से money earn करने के लिए हमे youtube पर videos upload करनी पड़ती है। Youtube पर videos upload करने के लिए पहले हमे एक youtube channel बनाना होगा। यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए simple कुछ स्टेप्स फॉलो करें।

  • सबसे पहले अपना नया खाता बनाये या existing gmail account से Youtube पर sign in करे । अब अपना Youtube channel का नाम रखे । याद रहे आपके यूट्यूब चैनल का नाम आपके topic से related keyword हो ।मान लीजिये आपका विषय है ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में तो channel का नाम कुछ ऐसा
    रखे Make money online जिससे लोगो को आपके channel को ढूढ़ने में आसानी होगी।
  • Channel का नाम रखते वक्त यह याद रखे कि वह पड़ने में आसान हो और लोगो को एक दम से याद हो जाये । आपका youtube channel name जितना short और easy होगा उतना ही वह users के लिए याद रखने में आसान होगा। कई लोग अपने पसंद का नाम रख देते है, जो उनके topic से related बिल्कुल नही होता है। इससे viewers पर पर अच्छा impact नही पड़ता । इसीलिए YouTube channel बनाते वक्त इस चीज़ का खास ख्याल रखे।
  • Youtube profile को edit करे profile picture और cover image upload करे। इससे आपके चैनल का channel का look better दिखेगा। जोे viewers को attract करेगा।

 

3. प्रतिदिन या हफ्ते में वीडियो अपलोड करते रहे

 

Youtube चैनल बना लेने के बाद उसमे Regularly video upload करना शुरू करे। याद रहे वीडियो की quality better हो। इसके लिए आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करें।

  • Video upload करने के लिए पहले वीडियो का बनना जरूरी है। एक अच्छी वीडियो बनाने के लिए good quality के camera का इस्तेमाल करे। आप अच्छे mobile camera का इस्तेमाल भी कर सकते है। अपनी audio recording के लिए किसी अच्छे mike या earphone का use करे। एक बढ़िया video editing software का इस्तेमाल करे। यह सब करने से आपकी video quality अच्छी होगी जिससे user का experience better होगा। वह आपकी वीडियो को last end तक watch करेगा। जो एक youtuber के लिए अच्छी news है।
  • किसी भी video के topic को चुनने से पहले उस पर research करे देखे क्या वह topic आपको traffic दे सकता है। अगर आपका चैनल education, technology, blogging, make money etc. से related है, तो आप google keyword planner tool पर जाये और अपने topic का idea ले । इस free tool से आपको अपने टॉपिक का per month का searches उसका competition और उस का bid rate यानी उस टॉपिक पर मिलने वाला ad revenue पता चलता है।
  • अगर शुरू में video upload करने पर आपको traffic नही मिलता तो अगली वीडियो पिछली वीडियो से better upload करने की सोचे। अपनी youtube videos को खुद देखे और अपनी कमियों को पहचान कर उसमें सुधार करें । देखे कौन सी चीज़ काम कर रही है और कौन सी नही। खुद की वीडियो का analysis करने पर आप उसमे जल्दी सुधार कर पाएंगे और धीरे – धीरे अच्छी वीडियो upload करना शुरू कर देंगे।
  • आपने जिस topic पर वीडियो बनाई है, अगर कोई उस विषय को youtube पर search करे तो वह लोगो को कैसे दिखाई देगी इसके लिए आपको उस वीडियो का seo करना होगा। seo करने के लिए कुछ चीज़ों का ध्यान रखे पहला Video title थोड़ा attractive रखे जैसे मान लीजिये आपने make money online के ऊपर video बनाई है। तो उसका title कुछ ऐसा रखे 10 steps for make money online . एक attractive title लिखने से फायदा यह होगा कि लोग उस title को पढ़ते ही video पर click करते है। दूसरा video description जरूर लिखे इससे लोगो को आपकी वीडियो के बारे में पता चलता है। तीसरा YouTube Tag Generator का इस्तेमाल अपने टॉपिक से related keyword डालने के लिए करे तभी तो youtube को पता चलेगा कि आपकी video किस topic के ऊपर है। इससे वह आपकी वीडियो को search में rank करेगा।

 

4. Audience Increase करने की कोशिश करे

 

सिर्फ आप video upload करते रहे और youtube आपको पैसे दे देगा ऐसा बिल्कुल नही है। youtube वीडियो अपलोड करने के पैसे नही देता उसके लिए आपको अपनी audience increase करनी पड़ेगी। जैसे- जैसे आपकी videos पर अच्छे views आने शुरू होंगे तो आपके subscribes भी increase होंगे। जितने ज्यादा आपके subscribes होंगे उतना ही अगली video पर आपको views पाने में आसानी होगी।

यूट्यूब की Monetization policy को पूरा करने में आपकी मदद करेगा। ज्यादा audience gain करने लिए आपको कुछ चीज़ों पर काम करना पड़ेगा।

  • ऐसे टॉपिक पर video बनाये जिसका search volume high हो और competition low हो । ऐसे विषय पर वीडियो बनाने से आप कम समय मे अच्छे views हासिल कर लेंगे। अपने video में topic से related पूरी जानकारी उपलब्ध कराये जिससे viewers को दूसरी वीडियो देखने की जरूरत न पड़े। इससे user का आपके चैनल पर भरोसा बढेगा जिससे वह दुबारा आपके चैनल पर visit करेगा।
  • अपने Youtube channel को social media पर share करे। चैनल का FB page भी बना ले । viewers से वीडियो को अपने friend circle में शेयर करने के लिए जरूर बोले । ऐसा करने से आपके video के लिंक create होंगे जिससे आपको उन sites से referral traffic मिलना शुरू हो जाएगा। जो आपके audience increase करेगा।
  • अपने subscribers से connect करने के लिए अपने चैनल पर live streaming करे। उनसे सवाल जवाब करने के लिए QnA video बनाये । कोशिश करे अपने viewers के सभी comment का जवाब दे सके। ऐसा करने से आपके और आपकी audience के बीच एक connection बन जायेगा जिससे वह आपकी हर अगली वीडियो का इंतजार करेंगे।
  • आपके subscribes अगली वीडियो किस विषय पर चाहते है। इसके लिए Youtube community tab का इस्तेमाल करे। इससे आपको पता चल जाएगा कि वह किस तरह की वीडियो चाहते है।

 

5. यूट्यूब की Monitization Policy को समझे

 

2018 में Youtube के नये update आये जिसमे से Youtube monetization policy भी एक था। पहले आप बिना कोई views, subscribers के भी अपने यूट्यूब चैनल को monetize कर सकते थे । नए update के आते ही यह rule बदल दिया गया । अब आपको अपने Youtube videos को monitize करने के लिए YouTube Monetization Rules 2018 को पूरा करना होगा-

  1. आपकी videos पर पिछले 1 year में total 4000 hours का watch time होना चाहिए ।
  2. साथ ही आपके यूट्यूब चैनल पर कुल 1000 subscribers भी होने जरूरी है। अगर आप इन शर्तों को पूरा करते है तो अब आप अपने Youtube चैनल को monitization के लिए दे सकते है।

 

6. YouTube Monetization को Enable करे

 

अगर आपके youtube channel पर रोज के अच्छे views आने शुरू हो जाते है और ”Youtube monetization policy 2020” के अंतर्गत आपकी videos पर कुल 4000 hours का watch time और 1000 subscribers है। तो अब आप youtube से पैसे कमा सकते है। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको अपने चैनल को youtube monetization के लिए लगाना होगा।

इसका मतलब यह होता है कि आप youtube को अपने videos पर advertisement लगाने की इजाजत दे रहे है। अपने youtube channel पर monetization on करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

  1. सबसे पहले youtube account में जाये my channel पर क्लिक करे। अब create studio पर जाये।
  2. अब left sidebar में channel पर click करे।
  3. Channel पर क्लिक करने के बाद status and features पर click करे।
  4. अब under monetization Enable पर click करे।
  5. अब आपके video manager में हर video के सामने dollar $ का green निशान दिखाई देगा जिसका मतलब है आपका monetization on हो चुका है। अब आप अपने youtube channel को adsense से connect कर सकते है।

 

7. एडसेंस अकाउंट को यूट्यूब से जोड़े

 

जब आप अपने youtube channel पर monetization on कर देते है उसके बाद आपको youtube से पैसे कमाने के लिए अपने youtube account को adsense account से connect करना होगा। इसके लिए सबसे पहले आपको एक google adsense account की जरूरत पड़ेगी। एडसेंस एकाउंट बनाने के लिए यह पोस्ट पड़े। adsense account बना लेने के बाद अपने youtube channel को adsense account से कैसे connect करे इस पोस्ट को पढ़े।

यह सब process complete कर लेने के बाद जब आपके adesense एकाउंट में 10 dollar हो जाते है। तो youtube आपको आपके adsense account में दिए गए address पर एक address verification pin send करता है। यह पिन को सत्यापित करने के बाद 100 dollar होने पर आप अपनी payment information को adsense account में भर कर payment अपने bank account में प्राप्त कर सकते है।

 

Youtube से पैसे कमाने के बेहतरीन “Tricks”  

 

हमने आपको यह तो बता दिया कि ”यूट्यूब से पैसे कैसे कमाये”। पर आपके दिमाग मे एक सवाल जरूर होगा कि आखिर यूट्यूब से पैसे कैसे कमाये जाते है या कहे YouTube हमे किस चीज़ के पैसे देता है। तो चलिये जानते है यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीको के बारे में।

 

Google एडसेंस 

 

Google adsense एक google की service है। जो advertisement को आपके videos पर चलाने का काम करती है। यह publishers से उनके ads को चलाने के लिए पैसे लेती है, उसी पैसो का कुछ हिस्सा यह हमे देती है जिससे हमारी earning होती है। google adsense हमे ad चलने का पैसा नही देती बल्कि जब कोई user उस ad पर click करता है तब हमें उसका पैसा मिलता है। youtube में google adsense की ads लगाकर पैसे कमाने का यह एक सबसे अच्छा तरीका है।

 

Affiliate मार्केटिंग 

 

Affiliate marketing का मतलब है, किसी company के product को अपने source (Youtube/blog/FB page etc. ) के द्वारा Online sell करना। इसके लिए वह कंपनी एक affiliate program रखती है और उन seller के लिए product link provide करती है । इन links को आप अपने Youtube description में लगाकर उन product की sell कर सकते है। अगर आप उस product की sell करते है, तो बदले में वह कंपनी आपको कुछ commission देती है। जिससे आपकी एक अच्छी खासी कमाई हो जाती है।

 

 

अगर आपके पास ज्यादा subscribers है, तो आपको sponsored video के कई offer मिलेगी। यह इस तरह काम करता है, मान लीजिए आपके पास 200k subscribers है। इसका सीधा मतलब है आपकी पहुच 2 लाख लोगो तक है। अब अगर कोई brand आपके साथ जुड़ेगा तो वह उन दो लाख लोगों तक पहुच जाएगा । जिसका फायदा उस brand को मिलेगा उसका मार्किट में trust बढेगा।

अपने इसी brand promoting के लिए कोई भी ब्रांड आपको sponsored करता है। YouTube से पैसा कैसे कमा सकते है ? इसमे वह आपको एक sponsored video के कितने पैसे देगा यह बात आपके कितने subscribers है इस पर depend करती है। अगर आपके अच्छे subscribers है तो आप एक वीडियो से लाखों कमा सकते है। यूट्यूब से पैसे कमाने के और भी कई तरीके है जैसे paid review, खुद का product sell करना etc. परन्तु यह तीन तरीके लगभग सभी Youtuber इस्तेमाल करते है।

 

 

 

 

Youtube शुरू करने से लाभ क्या है ? (What is the benefit of starting Youtube)

अगर आप आज 2022 में अपना एक यूट्यूब चैनल शुरू करना चाहते है तो यह फैसला बहुत ही बेहतरीन फैसला हो सकता है इससे आने वाले समय में आपके समक्ष कामयाबी के अलग-अलग दरवाजे खुल सकते है जिसके बारे में संक्षिप्त जानकारी देते हुए समझाने का प्रयास किया गया हैं।

  • आज इंटरनेट बहुत सस्ता हो चुका है और ज्यादातर लोग अपना वक्त मोबाइल पर बिताने लगे है, यह एक सही समय हो सकता है अपनी कला को दुनिया के समक्ष यूट्यूब चैनल के जरिए रखने का।
  • कोरोना के लोकडाउन ने दुनिया को घर में रहना सिखा दिया है और मनोरंजन के रूप में मोबाइल के इस्तेमाल का आदी बना दिया है आप इसका फायदा यूट्यूब चैनल बनाकर उठा सकते हैं।
  • आज लगभग सभी प्रकार की चीजें गूगल पर बड़ी तेजी से सर्च हो रही है और गूगल अलग-अलग तरह के भाषा में भी अपने पांव पसारता जा रहा है यह सही समय है और अपनी मातृभाषा में एक यूट्यूब चैनल शुरू करने का और अपनी मातृभाषा से जुड़े लोगों को अपने यूट्यूब चैनल के जरिए कनेक्ट करने का।
  • यूट्यूब चैनल पर पहले से ज्यादा स्पॉन्सरशिप और प्रमोशन के अवसर आ रहे है। यह एक बहुत बढ़िया संकेत है जो आपको दिखाता है कि इस वक्त अगर आप अपना यूट्यूब चैनल शुरू करते है तो वह बहुत जल्दी ग्रू करेगा।

 

Youtube पर किस Topic आप पर वीडियो banaye  

 

 

एक beginner youtuber का सबसे बड़ा challenge अपने यूट्यूब चैनल के लिए टॉपिक चुनना होता है। यह Confusion होना लाजमी है आज youtube channel शुरू करने के हज़ारों टॉपिक है। आप किसी भी टॉपिक पर अपना चैनल शुरू कर सकते है।

लेकिन जरूरी नही की आपको उस टॉपिक पर सफलता मिल जाये। इसीलिए उन सभी beginner youtuber के लिए हम आज ऐसे 5 youtube channel ideas लेके आये है। जिन विषयो पर चैनल बनाकर आप जल्दी popular हो सकते है और यूटीबे से एक अच्छी खासी earning भी कर सकते है। तो चलिए जानते है:

 

1) कॉमेडी 

 

अगर आप ज्यादा funny है किसी jock को कहने का आपका अंदाज आम लोगो से अलग है । खुरापाती ideas की आपके पास कोई कमी नही है। तो आप एक comedian के तौर पर youtube चैनल की शुरुवात कर सकते है। wines, prank video, roasting, mimicry इत्यादि हजारो ऐसे टॉपिक है जिन पर वीडियो बनाकर आप youtube पर बहुत जल्दी नाम कमा सकते है। youtube पर सबसे ज्यादा लोग comedy videos देखने के शौकीन होते है। यही एक ऐसा टॉपिक है जिस पर आप कुछ ही महीनों में million subscribers gain कर सकते है।

 

2) ट्रेवलिंग 

 

किसी नई जगह travel करने से ज्यादा existing क्या हो सकता है। अगर आप traveling के शौकीन है तो अपने इस शौक को थोड़ा seriously लीजिये। आप जब भी travel करते है उसे एक अच्छी quality के camera से record करके youtube पर upload कर दे। अपने इस traveling Vlog में आप उस जगह के बारे में लोगो को अपने review दे उस जगह की क्या खासियत है इस बारे में बताए । अगर आप नई – नई जगह घूम कर लोगो को उसके बारे में बताए तो जल्द ही लोग आपको फॉलो करना शुरू कर देंगे। आज के समय मे youtube पर travelling vlogging करके youtuber लाखो रुपये कमा रहे है।

 

3) कुकिंग 

 

अगर आप एक बेहतरीन cook है। कई तरीके की recipes बनाना आपको आता है तो अपनी इस प्रतिभा को एक cooking channel बनाकर दुसरो के साथ शेयर कर सकते है। लोग नए – नए recipes के तरीकों के बारे में youtube पर खोजते रहते है। इससे आप अपने शौक को पूरा करने के साथ पैसे भी कमा सकते है।

 

4) टेक्नोलॉजी टुटोरिअल 

 

Technology एक बडिया टॉपिक है बस आपको इससे related ज्ञान होना चाहिए । आज youtube दूसरा सबसे बड़ा search engine है। लोग किसी भी तरह technology solutions के लिए youtube में वीडियो search करते है।

 

5) प्रोडक्ट रिव्यु 

 

Product की unboxing करना उस पर अपने review देना यह एक बढ़िया तरीका है youtube चैनल खोलने का। आप gadget की unboxing कर सकते है या किसी भी ऐसी चीज़ की जो market में नई आयी हो। क्योंकि लोग किसी भी चीज़ को खरीदने से पहले उसके review देखना पसंद करते है।

 

6) एजुकेशन (शिक्षा)

 

अगर आपके पास knowledge का भंडार है तो उसे share कीजिये । कोई भी ऐसा विषय जिस पर आप अच्छी knowledge रखते है। उस विषय का एक चैनल बनाइये और वीडियो publish करना शुरू कर दीजिए। education से related किसी भी विषय पर जिसमे आप जानकारी रखते है यूट्यूब चैनल बना सकते है। एक education चैनल बनाने से आप लोगो की तो हेल्प करेंगे ही साथ ही साथ आपकी कमाई का जरिया भी निकल आएगा।

 

7) हैल्थ – केयर 

 

सभी के लिए उनकी Health सबसे important है। YouTube से पैसा कैसे कमा सकते है ? अगर आप एक fit व्यक्ति है तो आप अपनी healthy बॉडी का राज लोगो तक शेयर कर सकते है। Bodybuilding, yoga, skincare इत्यादि कई ऐसे healthcare topics है जिन पर एक यूट्यूब चैनल शुरू किया जा सकता है। याद रहे youtube से पैसे कमाने के लिए लोगो को health से related कोई भी गलत जानकारी न दे।

 

8) म्यूजिक 

 

अगर आप एक अच्छे singer है। और इसमे अपना career बनाना चाहते है। तो आपको इस platform का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। youtube पर आजकल cover music videos पर लाखों views है। हजारो band यूट्यूब पर अपने singing talent के बदौलत famous हो रहे है। अगर आपकी आवाज में जादू है तो आप भी एक music channel जरूर खोले।

 

9) व्लॉगिंग 

 

Vlogging एक youtube चैनल open करने का सबसे आसान तरीका है। Vloggers आम तौर पर अपने जीवन, विचार, राय या किसी स्थान घटनाओं के बारे में बात करते है उसे explore करते है।

 

 

Youtube से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातें (Some important things related to Youtube)

 

  • यूट्यूब वीडियो बनाते समय किसी भी तरह की वैसी बात जिससे समाज में तनाव और नफरत का वातावरण बने ऐसे वीडियो नहीं बनाना है.
  • किसी दूसरे का वीडियो अपने चैनल पर नहीं डालना है
  • कोई भी ऐसा कॉन्टेंट जिससे कोई सामाजिक नुकसान होता है उससे बचना है.
  • हैकिंग ट्रैकिंग से जुड़े हुए अन्य किसी भी प्रकार के जानकारी को वीडियो में नहीं डालना है.
  • यूट्यूब के द्वारा बनाए गए नीतियों को अच्छी तरह से समझ कर काम करना है नहीं तो आपके यूट्यूब चैनल को बैन किया जा सकता है.
  • यूट्यूब पर Google adsense से पैसे कमाने के लिए ऐडसेंस के जो भी नियम है उसको भी पालन करना है.
  • वीडियो डाउनलोड करने के लिए या किसी प्रकार के गलत अश्लील वीडियो लिंक आदि डाउनलोड करने के बारे में जानकारी नहीं देना है.
  • किसी भी दूसरे कंपनी व्यक्ति आदि के द्वारा डाले गए कांटेक्ट वीडियो को कॉपी पेस्ट करके पने वीडियो में नहीं बताना है या डालना है.

 

 

 

Conclusion

 

 

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख दोस्तों YouTube से पैसा कैसे कमा सकते है ? (लाखों रुपए महिना) जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.
यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!