मोबाइल फोन से डिलीट Text Message को Recover कैसे करे?

दोस्तों मोबाइल फोन से डिलीट Text Message को Recover कैसे करे? Google Account पर Store Data Recover करना बहुत ही आसान है। लेकिन जब बात आती है Deleted Text Message Recover कैसे करे? तो ये थोड़ा मुश्किल काम लगता है। लेकिन आज के इस इंटरनेट की दुनिया में कोई भी काम मुश्किल नहीं है। अगर आपके मोबाइल से भी Text मैसेज Delete हुए है और आप उन्हें Recover करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

 

आज हम इस आर्टिकल में Android Mobile Se Delete Text Message Recover Kaise Kare इसके बारे में विस्तार से जानकारी लेने वाले है। अगर आप हमारे द्वारा बताये गए Step को Step By Step Follow करते है तो आप बहुत ही आसानी से Deleted Text Message Recover कर सकते है।

 

मोबाइल फोन से डिलीट Text Message को Recover कैसे करे?
TEJWIKI.IN

 

मोबाइल फोन से Deleted Text Message को Recover कैसे करे?

 

phone से deleted text message recover करने के बहुत से Tricks है. जिन्हें आप Use करके पहले से ही SMS Backup Store कर सकते है या डिलीट हो गए SMS को वापस पा सकते है. यहाँ पर android phone से deleted SMS को retrieve के कुछ Popular तरीके बताये गए आपको जो Easy Tricks लगे आप उसका use करे.

हम सभी जानते है कभी-कभी deleted message recover करना जरुरी होता है क्योकि यह एक सबूत के तौर आपकी मदद कर सकता है और जरुरत पड़ने पर आपको जेल जाने से भी बचा सकते है. यहाँ पर WhatsApp और Text message recover करने के लिए यहाँ पर बताये गए तरीकों का इस्तेमाल करे.

 

 

 

Delete messages को वापस लाने उपाय (How to get back to delete message)

 

App को Download करने के बाद ! Open कर लेना है ! इस App में आपसे सबसे पहले permissions मांगे जाएंगे ! इस app के द्वारा जितने भी permission मांगे जाएंगे ! Permission को allow कर देना होगा ! आपके सामने जो दिखाई देगा ! वह होगा बैकअप का option ! अब आपको यहां बैकअप के option पर क्लिक करना है ! जिसमें आपको messages का option दिखाई देगा ! आपको आपके फोन में मौजूद जितने भी messages है ! बैकअप कर लेना है !

जब तक आप बैकअप करेंगे ! तब तक का मैसेज आपके फोन में बैकअप हो जाएगा ! जिसे आप आसानी से डिलीट होने के बावजूद वापस पा सकेंगे ! यह सारे मैसेजेस आपके फोन में आपके Gmail अकाउंट पर बैकअप हो जाएगा ! यह सारे message बैकअप हो जाएंगे ! जिसके बाद आप कभी भी इन मैसेजेस को वापस पा सकेंगे !

 

Android Recycle bin:एंड्रॉइड रीसायकल बिन

 

जिस तरह Windows OS में Recycle Bin दिया होता है और जो भी File Delete किया जाता है. वह Recycle Bin में जाकर Save हो जाता है. ऐसे ही Android Store पर Dumpster Recycle bin App है, अगर आप इसे Phone Install कर लेते है. तो जो Message आपके phone से Delete होगा वह इसमें जाकर Save हो जायेगा. आप जब चाहे तब इसे Retrieve कर सकते है.

Recyclebin का काम आप जानते ही है यहाँ पर जो कुछ आप डिलीट करते है वो temporary आकर सेव हो जाता है इससे अगर अपने गलती से कोई message delete कर दिया है तो आप इस app में जाकर फिर से वापस पा सकते है.

 

SMS Backup & Restore: एसएमएस बैकअप और पुनर्स्थापित करें

 

अगर आप Phone को Reset करना चाहते है. तो ऐसे में आप Contact, Data के साथ-साथ Text SMS का backup ले सकते है और बाद में जब चाहे इसको फिर Restore करके वापस पा सकते है. इसके लिए Play Store पर SMS Backup & Restore App है. जिसके द्वारा phone के सभी SMS का Backup ले सकते है.

ये सबसे बेहतर तरीका है लेकिन इसके technical knowledge होना चाहिए और साथ में computer होना चाहिए तभी आप इस तकनीक का इस्तेमाल कर सकते है. आप मोबाइल को कंप्यूटर से कनेक्ट करके message recover कर सकते है और इस तकनीक के लिए आपको पहले से तैयार रहना होगा क्योकि जब आप बैकअप सेव करते है तभी आप इसका फायदा उठा सकते है.

 

Text Message Recovery Software : पाठ संदेश पुनर्प्राप्ति सॉफ़्टवेयर

 

कभी-कभी Accidently Message Delete हो जाता है. ऐसे उन्हें ऊपर बताये गए दोनों तरीको से Retrieve या Recover नहीं किया जा सकता है. ऐसे में Permanently Delete Message को recover करने के लिए बहुत से Software आते है. जिन्हें आप Computer में Install करके phone से Deleted सभी SMS को वापस पा सकते है.

स्टेप 1. सबसे SMS Recovery Software Download & Install करे.

स्टेप 2. Phone Setting में जाये.

स्टेप 3. Setting में Developer Mode में जाये.

स्टेप 4. Developer Mode में USB Debugging Enable करे.

स्टेप 5. USB से phone को कंप्यूटर से Connect करे.

स्टेप 6. Recovery Software open करे और SMS Recover करे.

 

दोस्तों, ये तीन तरीके है जिनका Use करके आप तीन अलग-अलग Condition से Deleted Text Message Recover कर सकते है. ऐसे और भी Tricks & Technology है, जिसका Use करके आप Phone से डिलीट हुए बाकि सभी Data को Recover कर सकते है.

 

 

 

 Android Data Recovery Software :-

 

अगर आपके ऊपर बताये गए तरीके से Deleted Text Message Recover नहीं हो रहे है तो आप इस Software का उपयोग कर सकते है। इसे आप Computer में Install करके phone से Deleted सभी SMS को वापस पा सकते है। अपने Deleted Text Message Recover करने का ये भी एक बहुत अच्छा तरीका है।

Follow these steps: –

Step 1) सबसे पहले तो आपको अपने Laptop/Computer में Android Data Recovery Software को Download करना है।

Step 2) इस Software को डाउनलोड करने के बाद इसे आपको Install करके Open करना है।

 

Step 3) अब आपको USB Cable से अपने मोबाइल को कंप्यूटर से कनेक्ट करना है।

 

Step 4) अब आपको अपने Mobile में Usb Dubbing को Enable करना है। इसके लिए आप Mobile Setting में जाकर Developer Option पर Click करके इसे Enable करना है।

Step 5) Computer से Mobile Connect होने के बाद Message Option पर Click करे और निचे दिए गए Next Button पर Click करे।

Step 6) अब आपके सामने Data Recovery का Page Open होगा यहापर आपको Scane For Deleted Files पर Click करके Next पर क्लिक करना है।

Step 7) अब आका Android Mobile Scane करना शुरू हो जायेगा यहापर आपको 100% Scane होने तक Wait करना है।

Step 8) Scane Complete होने के बाद अब आपको एक SMS Recover का Option दिखेगा उसपर आपको Click करना है। अब आप जिस Message को Recover करना चाहते है उसपर आप टिक करके Recover पर क्लिक करे।

“Congratulations” अब आपके Mobile से Successfully “Deleted Text Message Recover” हो जायेंगे।

 

 

 

 

 

Conclusion

 

 

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख दोस्तों मोबाइल फोन से डिलीट Text Message को Recover कैसे करे? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.
यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!