अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाएं? “Best” आइडियाज

दोस्तों अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाएं? :- Website ki traffic बढ़ाना सबसे ज्यादा जरूरी है. website blogger और WordPress पर blogging करने वाले असफलता का सबसे बड़ा कारण Blog पर Traffic ना आना है। मैं आज आपको website blog पर Traffic कैसे बढ़ाते हैं. पूरी दुनिया में बहुत लोगों ने Free/Paid website blog बना रखी है. किंतु सभी blogging में success नहीं हो पाते हैं। blogging में unsuccess(असफलता) के कई कारण हो सकते हैं.

जैसे website blog पर visitors का ना आना, Blog का नाम या Contant पोस्ट Google search में नहीं आना, website की loading speed नहीं होना, Google AdSense approval का नहीं होना Seo keywords का उपयोग नहीं करना आदि कारण हो सकते हैं.

Blog पर Traffic लाने का सबसे बड़ा reason यह होता है कि लोग website को पूरी तरह से नहीं बनाते हैं और अच्छा Blog की design नहीं करते हैं। हर किसी को नहीं पता होता है कि website को कब Google AdSense apply करते हैं? और उससे पहले Google AdSense Apply कर देते हैं। Google AdSense उस blog को check करता है कुछ कमी आने पर उसे reject कर देता है.

कई लोग Google पर Blog की ट्रैफिक बढ़ाने के लिए Tips Trick Search करते हैं. कुछ लोग website पर Traffic बढ़ाने के लिए Traffic खरीदते हैं। website पर Traffic तो आ जाएंगे. लेकिन कुछ समय के लिए ही ट्रैफिक आएंगे. और Google search Ranking कम हो जाएगी।

Traffic Buy करना Black Hat Seo Techniques के अंतर्गत आते हैं। Google AdSense earning भी नहीं होगी। मैं आपको recommended करना चाहूंगा कि आप blog पर Traffic ना खरीदें और Smart Work करे अच्छे quality post डालें।

 

अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाएं? "Best" आइडियाज
TEJWIKI.IN

 

Contents

अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाएं? (How to bring traffic to your blog)

 

इस पोस्ट की मदद से हम आपको ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिससे Blogger का Traffic आप 2 से 4 गुना कर सकते हैं. यह सब तरीके Netural है. एक Successful Blogger इन्ही तरीकों बना जा सकता है.

 

#1 लेख को Whatsapp पर share करे (Share the article on Whatsapp)

 

जी हां हमें पता है कि Whatsapp आपकी वेबसाइट के लिए कितना फायदेमंद है. किसी को नहीं पता नही होता है कि शुरुआती दिनों में Whatsapp आपकी वेबसाइट को Boost कर सकता है.

दरअसल आप अभी तक Whatsapp का इस्तेमाल सिर्फ Chating और Sharing में करते हैं परंतु आपको अब अपने सभी ग्रुपों में अपनी Website का Link और अपनी Post का Link Share करना है.

माय लीजिए आपके पास 5 ग्रुप है इन सभी ग्रुप में 1000 से अधिक यानी हर ग्रुप में 200 से अधिक लोग जुड़े होंगे.

इनमें से अगर 100 लोग भी आपकी वेबसाइट पर आ जाते हैं तो आपको बहुत फायदा होगा. लेकिन आपको यह ध्यान रखना है कि आपको लिंक रोज-रोज या बार-बार नहीं डालने हैं आपको शेडूल करना है एक समय डालना है. इस तरह से अपनी वेबसाइट का प्रमोशन करना है कि लोग परेशान ना हो.

 

#2 Twitter अकाउंट बनाकर Post शेयर करें (Share the post by creating a Twitter account)

 

अगर आपका यानी Blogger का Twitter Account नही है तो आज ही Twitter पर अपना Account Create करे और अपनी Post को Share अवश्य करें. इसके लिए आप किसी प्लगइन की सहायता ले सकते है.

जैसे अपने कोई पोस्ट पब्लिश की वैसे ही शेयरिंग प्लगइन आपका पोस्ट आटोमेटिक ट्विटर पर शेयर कर देगा.

 

#3 यूजर को Email से पोस्ट अपडेट दे (Give post update to user by email)

 

आपके Blog या Website पर Email Subsribe का Button जरूर लगाएं ताकि अगर कोई Visitor आपके Email को Subsribe करता है तो आपकी पोस्ट उसे Email के जरिये मिल जाएँ. यह ब्लॉग पर Traffic लाने का काफ़ी Unique होता है.

 

#4 Facebook पर पोस्ट शेयर करे (share post on facebook)

 

Facebook से अपनी Website का Traffic कैसे बढाए यह तो बताने की जरूरत नही यह आप और हम सब जानते हैं कि Facebook हर Blogger को पसंद होता हैं. आपको Facebook पर पेज बनाकर उस पर रोज Post को शेयर करना चाहिए. यह भी आप आटोमेटिक वर्डप्रेस प्लगइन की मदद से कर सकते है.

 

#5 LinkedIn पर Profile बनाकर लेख शेयर करें (Share articles by creating a profile on LinkedIn)

 

अब आप सोचोंगे के कि LinkedIn क्या बला है, यह एक Business Website है, यहाँ आपको Post शेयर करना है और LinkedIn पर Account बनाना है और आपको अपनी Profile Details में आपको अपने Blog की Link डाल देना है. जिससे आपको यहाँ से Bing और Yahoo Search Engine के लिए High Quality Backlink मिल जाएगा.

 

#6 डेली Unique Content Publish करे (Publish Unique Content Daily)

 

जब भी आप अपनी पोस्ट लिखें तो आपको यह ध्यान रखना है कि कोई भी व्यक्ति आपकी पोस्ट क्यों पड़ रहा है क्योंकि उसे आपकी पोस्ट की मदद से कुछ सहायता मिल रही होगी अगर Unique Content लिखेंगे तो आपकी पोस्ट पढ़कर वह व्यक्ति दोबारा आपकी वेबसाइट पर जरुर आएगा. यहां पर आपको सही पोस्ट लिखना और अपनी पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा प्रश्न में लिखना सुनिश्चित करें.

 

#7 Pinterest प्रतिदिन पर Post डाले ( Post on Pinterest daily)

 

यदि आप थोड़ी बहुत इंग्लिश जानते हो तो आप Pinterest Platform का Use कर सकते हैं.
यहां पर आपको इंग्लिश में पोस्ट डाल कर आप अपनी Website या Blog का Traffic बढ़ा सकते है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की Pinterest पर आप रेगुलर पोस्ट पिन करते है तो आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आ सकता है.

 

#8 Youtube चैनल बनाए और ब्लॉग को प्रमोट करें (Create youtube channel and promote blog)

 

Youtube चैनल बनाकर आप फ्री में अपनी वेबसाइट को प्रमोट कर सकते हैं आपको अपने चैनल की About सेक्शन में जाकर अपनी वेबसाइट का लिंक डाल देना है. जिससे आपको एक Backlink मिल जाएगा. साथ ही आपको Youtube पर वीडियो डालने होंगे. आप प्रत्येक वीडियो में अपनी Website यानी Blog का Link डाल सकते है. जिसे आप Youtube चैनल से पैसे भी कमा सकते हैं.

 

#9 Quora पर जवाब देकर ब्लॉग पर visitor लाए (Answering on Quora brought visitors to the blog)

 

Quora एक सवाल जवाब वाली वेबसाइट है इस पर आप किसी के भी सवाल का जवाब देने के साथ अपनी वेबसाइट का लिंक देकर अपनी वेबसाइट पर Traffic ला सकते है. यदि आप प्रतिदिन 5 सवालों के जवाब भी इस ब्लॉग पर देते है तो आपको डेली 100 से लेकर 400 यूजर्स का ट्रैफिक आसानी मिल सकता है.

 

#10 Blog Post Share Button लगाए

 

आप अपने Blog पर Post Share Button अवश्य लगाए जैसे Facebook, Whatsapp, Twitter, Instagram, Youtube. ताकि जिससे लोग आपके पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. जैसे – जैसे आपके ब्लॉग पोस्ट को लोग शेयर करेंगे आपके पास भर भर के ट्रैफिक आएगा.

 

#11 Website की लोडिंग Speed बढाए (Increase the loading speed of the website)

 

अगर आप अपनी Blog पर Traffic बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपनी Website की स्पीड बढ़ानी होगी. ज्यादातर लोग वेबसाइट छोड़ कर इसलिए चले जाते हैं कि Blog धीरे खुलता है इस लिए आप अपने ब्लॉग को Fast Loading करने के तरीकों को जरूर आजमाए.

हम आपको Cloudways VPS Hosting को Buy करने की सलाह देते है यह आपके ब्लॉग को Rocket जैसी लोडिंग स्पीड प्रदान करेगा. जब भी आप इस होस्टिंग को खरीदें तो “Techshole” कूपन कोड को जरुर अप्लाई करें जिससे आपको 40% का डिस्काउंट मिल जायेगा.

 

#12 Blog पर आकर्षक Headline लिखे

 

आपको Blog Headline अच्छी लिखना चाहिए ताकि कोई भी आपकी वेबसाइट की Post को शेयर करे तो Social Platform पर उसका Headline सभी को समझ आये और Headline को पढ़ कर Visitor पता चले कि यह पोस्ट किस Topic पर लिखी है.

इसके साथ ही ब्लॉग हैडलाइन को आकर्षक और यूनिक लिखे जिससे आपके पोस्ट पर गूगल से ज्यादा क्लिक आये.

 

#13 बड़े Blogger का Interview ले (Take interview of big blogger)

 

यह तरीका बहुत ही कारगर है इससे आप बहुत से Blogger को एक साथ जोड़ सकते है. आप किसी फेमस ब्लॉगर का इंटरव्यू जरूर ले आप ज्यादा फेमस न सही पर थोड़ा बहुत पॉपुलर Blogger का Interview जरूर ले.

 

 

 

#14 WordPress Seo Plugin उपयोग करे

 

WordPress Seo Plugin का इस्तेमाल कर आप अपने Blog को Google पर Rank कर सकते है. SEO के लिए आप Google Site Kite और Yoast Seo Plugin का उपयोग कर सकते हैं।
अगर आपके पास Yoast SEO Plugin है तो आप सही से Yoast SEO Plugin Setup जरूर करें.

 

#15 Image में Keyword लगाए

 

Image में Keyword का Use जरूर करें इससे Search Engine को यह पता कि चल पाएगा कि Image किस बारे में है अर्थात Image में Tittle और Alt Text और Caption जरूर लिखे. यदि आप इमेज में कीवर्ड को लगायेंगे तो आपको गूगल इमेज सर्च से भी ट्रैफिक आने लगेगा.

 

#16 Post Subtitle जरुर Add करें

 

आप Tittle के अलावा Post Subtitle जैसे H2, H3, H4 इत्यादि Heading का इस्तेमाल जरूर करें जिससे आपकी पोस्ट एक से अधिक Keyword पर Rank करे. इससे आपका आर्टिकल विस्तार से सभी सवालों का जवाब जगह दे पायेगा.

 

#17 Blog पोस्ट को Update रखे (Keep the blog post updated)

 

आपको Blog पर Daily या हर दो दिन में एक पोस्ट जरूर Publish करनी चाहिए. जिससे आपकी Website / Blog Traffic Increase जरूर होगा. यदि आप नियमितता से समय समय पर अपने लेखन में बदलाव करते रहेंगे तो आपको ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाए यह सोचना नहीं पढ़ेगा. आपको ऐसे ही आसानी से गूगल से ट्रैफिक मिलता रहेगा.

 

 

 

 

 

Conclusion

 

 

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख दोस्तों अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाएं? “Best” आइडियाज  जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.
यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!