Tikki App क्या है? Tiki App से  कैसे पैसे कमाते है ?

दोस्तों Tikki App क्या है? जब से टिक टॉक भारत में बैन हुआ है तब से लोगों को बहुत ज्यादा परेशानी होने लगी है इंटरटेनमेंट में क्योंकि हर कोई थका हारा जाने के बाद कुछ इंटरटेनमेंट देखना पसंद करता है दोस्तों इतना ही नहीं इंटरटेनमेंट के साथ जो क्रिएटर वीडियो बनाते हैं उनको पैसे भी मिलते थे लेकिन अब ऐसा बहुत सारा प्लेटफार्म है जिससे आप वीडियो बनाकर पैसा कमा सकते हैं।

आज मैं उसी टॉपिक पर बात करूंगी टिकी एप से पैसे कैसे कमाए आखिर टिकी ऐप किस देश का है और टिकी ऐप (Tiki app) से किस तरीके से पैसे कमाने में मदद करता है इन सभी चीजों पर आज मैं विस्तार रूप से बात करने वाली हूं तो दोस्तों आप लोगों से जो गुजारिश है आप लोगों इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े तभी आप पूरी तरह की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

 

Tikki App क्या है? Tiki App से  कैसे पैसे कमाते है ?
TEJWIKI.IN

 

Tikki App क्या है? (What is Tikki App)

 

दोस्तो Tiki App एक Short Video Sharing Platform है जहाँ आप Video देखकर मनोरंजन करने के साथ 1 सेकेंड से 60 सेकेंड तक Video बनाकर शेयर कर सकते है और शेयर की गयी Video को कई तरह से मोनेटाइज कर सकते है और इससे पैसे भी कमा सकते है।

यह App भी TikTok जैसा ही App है जो आपको Video देखकर मनोरंजन करने के साथ अपनी Video शेयर करके पैसे कमाने का फीचर देता है यहाँ आप कॉमेडी वीडियो ,फनी वीडियो ,नॉलेजेबल वीडियो ,आर्ट एंड क्राफ्ट वीडियोस, हैक वीडियो, मोटिवेशनल वीडियो ऐसे बहुत सारे वीडियो है जो आप बना सकते है।

 

 

और यहाँ Tiki App में शेयर कर सकते है यहाँ आपको Youtube की तरह Ads से Video मोनेटाइजेशन का फीचर तो नही मिलेगा लेकिन फिर भी Affiliate Marketing, Refer And Earn, Sponsor Video, Products Selling आदि तरीको Tiki App से पैसे कमा सकते है।

यहाँ तक आपको Tiki App क्या है समझ आ गया है तो आइए अब इस Tiki App को Download करने इसमें एकाउंट बनाने और इसमें Video देखने और शेयर करके Tiki App से पैसे कमाने के तरीके जानते है।

यह पोस्ट आपको पसंद आ सकती है

 

Tiki App की विशेषताएं क्या है? (What are the features of Tiki App)

 

दोस्तो Tiki App का फीचर काफी सिम्पल है जिसे कोई कम पढ़ा – लिखा व्यक्ति भी आसानी से Use कर सकते है Tikki App क्या है? चाहे यहाँ Video देखकर मनोरंजन करने की बात हो या Video अपलोड करके पैसे कमाने सब कुछ काफी आसान है तो आइए इसके कुछ अच्छे फीचर पर नजर डालते है।

 

1. Home

 

जब आप पहली बार Tiki App को डॉउनलोड करके इसे ओपन करते है तो आपको कुछ इस तरह यह App दिखाई देता है जहाँ App Open होते ही इसमें के शार्ट Video आटोमेटिक रूप Play हो जाते है।
यह इस App का होम पेज है जहाँ नीचे कुछ फीचर दिया गया और कुछ फीचर है जिसके बारे में हम नीचे बात करने वाले है।

 

2. Search

 

दोस्तो इस फीचर का Use कोई Video सर्च करने या किसी दूसरे Tiki एकाउंट को खोजने के लिए कर सकते है जो कुछ भी यहाँ सर्च करेंगे Tiki App में उपलब्ध होगा तो वह मिल जायेगा।

 

3. Notification

 

दोस्तो यहाँ पर आपको Notification मिलती है आप चाहे कोई Video अपलोड करे तो लाइक / कमेंट किसी को फॉलो करते है तो उसी Video के नोटिफिकेशन यहाँ पर सभी तरह की नोटिफिकेशन दिखती है।

 

4. Profile

 

यही से आप अपना Tiki App पर एकाउंट बनाते है और अपनी पूरी प्रोफाइल Add कर सकते है यह टोटल आपकी प्रोफाइल से रिलेटेड है जहाँ आपको Follower , Following और likes कितना सब दिखाई देता है यहाँ QR Code, मेनु और Wallet का ऑप्शन भी है जिसमें बहुत सारी सेटिंग भी है।

 

5. Discover

 

सबसे ऊपर में आपको एक Discover का फीचर मिलता यहाँ आपको वह Video देखने को मिलेगी जो Tiki App में Discover होती है।

 

6. Follow

 

दोस्तो Discover के बगल में ही आपको फॉलो का फीचर मिलता है यहाँ से आप Tiki App के फेवरेट लोगो को आप फॉलो कर सकते है यहाँ वह लोग दिखाई देते है जो Tiki App पर ज्यादा प्रसिद्ध है।

 

7. For You

 

यहाँ पर Feed की Video दिखाई देती है जो Tiki App ओपन करने पर बाई डिफाल्ट इसी पर सेट भी रहता है जहाँ आप स्क्राल करके बहुत सारी Video देख सकते है।

तो दोस्तो यह कुछ फीचर है Tiki App के अंदर जिसका आप Use करक सकते है जो काफी आसान है।

 

Tiki App डाउनलोड  कैसे करे? (How to download Tiki App)

 

दोस्तो Tiki App को Download करना काफी आसान है क्योकि यह App Play Store पर उपलब्ध है जिसे आप आसानी से डॉउनलोड कर सकते है और इसका Use करके पैसे कमाना शुरू कर सकते है।

इसके लिए बस आपको Play Store में जाना है जहाँ आपको एक सर्च बार दिखाई देगा इस सर्चबार में आपको Tiki App लिखना है और सर्च करना है जिसके बाद यह App आपको आसानी से मिल जायेगी जिसे आप अपने मोबाइल में Install कर सकते है।

दोस्तो आज के समय में Tiki App काफी पापुलर है जिसको अभी तक प्लेस्टोर से 5 करोड़ लोग डॉउनलोड कर चुके है इस App को 4.2 की अच्छी रेटिंग मिली है और यह App मात्र 47 MB में है जो आसानी से किसी Smart Phone में Use की जा सकती है।

 

Tiki App पर Account कैसे बनाते है ? (How to create account on Tiki App)

 

दोस्तो Tiki App पर एकाउंट बनाना काफी आसानी है यहाँ आप मोबाइल नंबर, Google या Facebook से Tiki App में एकाउंट Create कर सकते है मतलब Sign Up कर सकते है तो आइए इसके प्रोसेस जान लेते है।

Step 1. सबसे पहले आपको Tiki App Play Store से Download कर लेना है।

Step 2. अब आप इस Tiki App को ओपन करेंगे जैसे ही आप Tiki App ओपन करते है आपके सामने इस App का शार्ट Video चलने लगती है।

Step 3. अब आपको सबसे नीचे अपनी प्रोफाइल आइकन पर कि्लक करना है और अपना Account Create करना है।

Step 4. जब आप अपनी प्रोफाइल पर कि्लक करते है आपके सामने एकाउंट बनाने का ऑप्शन आ जाता है जिसमें आप मोबाइल नंबर, Google और Facebook से एकाउंट बना सकते है।

Step 5. अगर आप यहाँ मोबाइल नंबर के विकल्प को चुनते है तो आपको मोबाइल नंबर डालना होगा फिर Otp डालना हो लेकिन Google और Facebook से आप डायरेक्ट Sign Up कर सकते है।

यहाँ गूगल से Signup करना काफी आसान रहेगा जिसके लिए आप गूगल पर कि्लक करेंगे फिर आपको अपनी Email Id सेलेक्ट करना है फिर आप कोई User नाम देंगे और Create Account पर कि्लक करेंगे।

इतना करते ही आप इस App से Signup हो जायेंगे जहाँ आपको अपनी प्रोफाइल दिखने लगेगी साथ ही इस App का Wallet भी आपको दिखने लगेगा और Tiki App से पैसे कैसे कमाए के कुछ तरीके भी दिखाई देगा।

तो यहाँ तक आपका Tiki App क्या है पर एकाउंट बन चुका है आइए अब इस App को Use करने और इससे पैसे कमाने के तरीके जानते है।

 

Tiki App में Video कैसे बनाये और अपलोड  कैसे करते है ? (How to create and upload video in Tiki App)

 

दोस्तो Tiki App पर Video बनाना काफी आसान है यहाँ आपको ज्यादा बड़ी Video नही बनाना है बस 15 सेकेंड से एक मिनट तक की Video बना सकते है जिसके आप खुद Tiki App का ही Use कर सकते है या फिर कही से भी कोई Video बनाकर सीधा यहाँ अपलोड कर सकते है।

एक प्रोफेशन Video बनाने तरीका मैने इस पोस्ट Youtube Par Video Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए में बताया है जो यह तरीका Youtube के लिए है लेकिन इसी तरीके को आप फॉलो करके Tiki App के लिए भी Video बना सकते है बस यहाँ आपको शार्ट Video बनाना है लम्बी Video नही।

तो आइए अब हम आपको Tiki App में Video बनाने और उसे अपलोड करने का तरीका बताते है जो आप डायरेक्ट Tiki App और अपने मोबाइल कैमरे से बना कर अपलोड कर सकते है।

स्टेप 1. कोई भी Video बनाने या बनाई Video अपलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपलोड (+) के ऑप्शन पर कि्लक करना है।

स्टेप 2. जब आप इस अपलोड (+) के ऑप्शन पर कि्लक करेंगे आपके सामने कैमरा ओपन हो जायेगा यहाँ से आप कोई भी Video सुट कर सकते है या फिर गैलरी से कोई भी Video लेकर अपलोड कर सकते है।

स्टेप 3. अगर आप Tiki App से भी Video सूट करते है यहाँ आपके वीडियो के अंदर म्यूज़िक , सटींकर , Text , Effects और फ़िल्टर लगने की सुविधा मिलती है जिससे आप अच्छी Video बना सकते है।

स्टेप 4. Video को अच्छी बनाने का बाद उस Video पर टाइटल और डिस्कृप्शन जरूरर Add साथ ही होई HashTag Use कर जिससे आपकी Video अच्छा परफार्म करे।

स्टेप 5. ध्यान रहे कि यहाँ आपको कुछ Video बनानी होगी चाहे वह मनोरंजन के लिए हो या फिर किसी जानकारी के लिए User को जब कुछ मिलेगा तभी लोग वह Video देखना पसंद करेंगे तभी आप Tiki App से पैसे भी कमा पायेंगे।

 

Tiki App से  कैसे पैसे कमाते है ? (How to earn money from Tiki App)

 

दोस्तो Tiki App से पैसे कमाने पाँच बेस्ट तरीके है जिसमें (1) Affiliate Marketing से पैसे कमाए (2) Sponsorship से पैसे कमाए (3) URL शार्टनर से पैसे कमाए (4) रेफर करके पैसे कमाए (5) प्रोडक्ट बेंचकर पैसे कमाए जिससे आप Tiki App से बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है।

लेकिन इस तरह से पैसे कमाने के लिए आपको Tiki App में अपनी Video बनाकर शेयर करना होगा और कुछ अच्छे फॉलोअर्स User Base बनाना होगा तभी आप Tiki App से पैसे कमा सकते है।

यहाँ भी आपको पैसे कमाने के बहुत से बिकल्प मिल जायेगे जिससे आप महीने लॉखो रूपये तक भी कमा सकते है डिपेंड करता है Tikki App क्या है? आप कितना मेहनत करते है तो आइए जानते है Tiki App से पैसे कमाने के कितने तरीके है।

 

प्रोडक्ट प्रमोशन करके पैसे कमाए (Earn money by promoting product)

 

दोस्तो जब आपके पास Video बनाते – बनाते Tiki App पर बहुत ज्यादा फॉलोवर्स हो जाते है तो बहुत सी प्रोडक्ट सेलिंग कंपनियाँ आपको प्रोडक्ट प्रमोशन करने का विकल्प देती है जहाँ आप उसके प्रोडक्ट को अपने टिक्की एकाउंट पर प्रोमोट करते है और बदले में उन कंपनियो से अच्छे पैसे कमाते है।

यहाँ आपको एक – एक प्रोडक्ट प्रमोशन करने के आपको लॉखो रूपये तक मिल सकते है डिपेंड करता है कि आपके पास फॉलोअर्स कितने है और कंपनी कौन से प्रोडक्ट को कितने दिन तक प्रमोट करवाना चाहती है।

आज जमाने में कोई भी कंपनी अपने प्रोडक्ट बेंचने के लिए ऑनलाइन तरीके ही ज्यादा Use करती है क्योकि आजकल सभी लोग ज्यादातर ऑनलाइन ही प्रोडक्ट खरीदते है ऐसे में आपके पास यह बेहतर बिकल्प है Tiki App से पैसे कमाने का जिसमें आपको कही जाने की भी जरूरत नही है।

 

Affiliate Marketing से पैसे कमाए (Earn money from Affiliate Marketing)

 

दोस्तो यह तरीका भी प्रोडक्ट सेलिंग का ही लेकिन यहाँ आप डायरेक्ट किसी कंपनी के प्रोडक्ट को सेल करवा कमीशन कमाते है जिसमें आपको Affiliate Account की जरूरत होती है जहाँ से आप Affiliate लिंक बनाते है और इन लिंक के जरिए ही प्रोडक्ट सेल करवाते है।

इस समय इंटरनेट पर Amazon, Flipkart, Snapdeal, Hosting कंपनियां, Theme कंपनियाँ, Blogging Tools कंपनियाँ बहुत सी ऐसी कंपनियाँ है जिसके Affiliate प्रोग्राम के आप फ्री में ज्वाइन कर सकते है और इनके अलग – अलग प्रोडक्ट को सेल करवाकर फिक्स कमीशन कमा सकते है।

यहाँ आपको जिस भी कंपनी के Affiliate Program को ज्वाइन करना हो उस कंपनी का नाम और उसके आगे Affiliate लिखकर गूगल में सर्च करना है आपको उस कंपनी का Affiliate Program ज्वाइन करने का लिंक मिल जायेगा जहाँ आप उस कंपनी के Affiliates Program को ज्वाइन करके Affiliate Marketing शुरू कर सकते है।

यहाँ पर आपको एक तरह से Affiliate Account बनाना होता है जिसमें अलग – अलग रिक्वायरमेंट्स की जरूरत होती है तभी आपको Approval मिलता है उसके बाद आप उस कंपनी के किसी प्रोडक्ट का Affiliate लिंक Create कर सकते है और उसे Tiki App के Video में शेयर कर सकते है।

अब Video देखने वाले User जो कोई भी इस लिंक पर कि्लक करके उस प्रोडक्ट को Buy करेगा तो आपको एक फिक्स कमीशन मिलेगा जो 10 से 100% या 200% भी हो सकता है डिपेंड करता है कि आप कौन सी कंपनी को ज्वाइन किये है कौन सा प्रोडक्ट सेल कर रहे है।

यहाँ आपको कुछ कंपनी प्रोडक्ट सेल का एक ही बार कुठ % कमीशन देती है लेकिन कुछ कंपनी आपको लाइफ टाइम रिकरिंग कमीशन देती है जो Tiki App से पैसे कैसे कमाए का सबसे बेहतर बिकल्प है जिसमें आप लॉखो कमा सकते है।

 

 

 

Refer And Earn से पैसे कमाए (Earn money from Refer And Earn)

 

दोस्तो Refer And Earn भी Affiliates Marketing के जैसा ही है बस आपको यहाँ प्रोडक्ट सेल नही करना है बल्कि आपको इन कंपनियो के साथ लोगो के ज्वाइन करवाना होता है जिसके लिए वह कंपनी आपको रेफरल कमीशन देती है, रिकरिंग कमीशन देती है जो अलग – अलग कंपनियो के अलग – अलग कमीशन होते है।

यहाँ आपको बहुत Apps और Websites मिल जायेगी जिनके रेफरल प्रोग्राम को आप फ्री में ज्वाइन कर सकते है और उनके ऱेफरल लिंक या कोड लेकर आप अपने Tiki App पर शेयर कर सकते है जो भी इस लिंक पर कि्लक करके वहाँ अपना एकाउंट बनायेगा तो आपको रेफरल कमीशन मिलेगा।

यहाँ हर एक कंपनी की रेफरल शर्ते अलग हो सकती है और उनके कमीशन भी अलग हो सकते है किसी में आपको एकाउंट बनाने का रेफरल कमीशन मिल जाता है Tikki App क्या है? तो किसी में कोई पेमेंट करने पर कमीशन मिलता है कोई कंपनी आपको 500 रूपये या इससे ज्यादा देती है तो कोई 50 रूपये या 100 रूपये ही देती है।

कोई एक ही बार रेफरल कमीशन देती है तो कोई लाइफ टाइम रिकरिंग कमीशन देती है जिसमें आपको Upstox App, Paytm Money, Phone Pe, Ezioc, Link Shortener बहुत सी कंपनियाँ मिल जायेगी जिसके रेफरल का आप Use कर सकते है और Tiki App से पैसे कमा सकते है।

 

URL Shortener से पैसे कमाए (Earn money from URL Shortener)

 

दोस्तो यह तरीका भी लिंक शेयर करके पैसे कमाने का ही है जिसमें आप कुछ कंपनी को ज्वाइन करते है और वहाँ से किसी भी URL को शार्ट अर्थात छोटा कर सकते है और उसे कही शेयर करके पैसे कमा सकते है।

दोस्तो यह URL Shortener एक तरह की ऐसी साइट होती है जिसमें किसी भी URL को शार्ट करने का फीचर होता है साथ ही इस शार्ट किये गये URL में एक Ads लगा देती है जिससे आप वह URL कही शेयर करते है और उस URL पर कि्लक करता है तो सबसे पहले 10 सेकेंड का Ads दिखाई देता है फिर वह URL Open होता है।

यहाँ पर आपको यही Ads दिखाने के पैसे मिलते है जिसके लिए आपको किसी URL Shortener वेबसाइट को ज्वाइन करना होगा और वहाँ से कुछ URL शार्ट करके Tiki App पर शेयर करना होगा जो भी इस URL पर कि्लक करेगा तो आपको यहाँ पर कि्लक पैसा मिलेगा आप जितना ज्यादा इस URL पर कि्लक करवायेंगे उतना ज्यादा पैसा कमा सकते है।

कुछ अच्छे URL Shortener Websites और इसे ज्वाइन करने यहाँ से URL शार्ट करने और इससे पैसे कमाने का सारा प्रोसेस आपको इस पोस्ट URL Shortener Websites से पैसे कैसे कमाए? में मिलेगा इसे जरूर पढ़े तभी इसका Use करे।

 

खुद के प्रोडक्ट बेंचकर पैसे कमाए (Earn money by selling your own products)

 

दोस्तो Tiki App के द्वारा कोई भी प्रोडक्ट सेल करके भी पैसा कमाया जा सकता है अगर आप अपना खुद का कोई भी प्रोडक्ट बनाते है या फिर दूसरो को प्रोडक्ट खरीद कर लाते है और बेंचकर पैसा कमाना चाहते है तो यह कार्य आप Tiki App पर आसानी से कर सकते है।

Tiki App के जरिए कोई भी प्रोडक्ट सेल करने के लिए आप उस प्रोडक्ट का Video बना सकते है Tikki App क्या है? उस प्रोडक्ट का लिंक लगा सकते है या वह प्रोडक्ट Tiki App पर शेयर कर सकते है जहाँ से आपके फॉलोअर्स उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे और आप पैसे कमायेंगे।

यह कार्य एक कमीशन बेश पर होता है जहाँ आप कही से प्रोडक्ट खरीदकर उस प्रोडक्ट को ज्यादा पैसे में बेचते है या फिर अपना बनाया प्रोडक्ट पर कमीशन रखकर उसे सेल करते है जितना प्रोडक्ट सेल होता है उतना आप पैसा कमाते है।

यहाँ बहुत से लोगो के पास समस्या रहती है कि उनके पास कोई प्रोडक्ट नही होता है तो ऐसे में आप Meesho App का Use कर सकते है जिसकी ज्यादा जानकारी आपको इस पोस्ट Meesho App से पैसे कैसे कमाए में मिल जायेगी।

 

FAQ- Tikki App पर अक्सर पूछे जाने वाले सवाल जवाब :-

 

1.टिकी ऐप कौन से देश का है?

 

ANS : Tiki app singapore की app है। Tiki app को बनाने बाला company है DOL Technology PTE.

 

2.टिक्की वीडियो का मालिक कौन है?

 

ANS : TIKI APP का मालिक Alex Zhu और Luyu Yang है।

 

3 . टिकी अप्प में वीडियो कितने समय का बनता है ?

 

ANS : टिकी अप्प में वीडियो 1 SEC से 60 SEC तक का बनता है।

 

4 .Tiki App में कौन कौन से भाषा का ऑप्शन है ?

 

ANS : हिंदी, इंग्लिश, पंजाबी, तमिल , तेलगु ,कन्नड़ भी भाषा मिलती है।

 

 

 

Conclusion

 

 

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख दोस्तों Tikki App क्या है? Tiki App से  कैसे पैसे कमाते है ? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.
यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!