Army भर्ती की तैयारी कैसे करें? संपूर्ण जानकारी हिंदी में

दोस्तों क्या आप जानना चाहते है की Army भर्ती की तैयारी कैसे करें? और Army Kaise Join Kare तो आप सही जगह पर आए हो क्यूंकि इस पोस्ट में हम जानेंगे की आर्मी की तैयारी कैसे करे तो इस पोस्ट को पढ़ते रहे आपको इससे मदद जरुर मिलेगी. दोस्तों बहुत से लोग आर्मी का सपना लेकर इसकी तैयारी करते है लेकिन बहुत ही कम किस्मत वाले होते है जो आर्मी बन पते है क्यूंकि उन्हें सही तरीका पता नहीं होता की आर्मी की तैयारी कैसे करे यही कारण है की मुझे यह पोस्ट लिखना पड़ रहा है ताकि ऐसे लोगो की मदद हो जाये और उनका चयन आर्मी में हो जाये तो इससे बड़ी मेरे लिए ख़ुशी की बात क्या हो सकती है. इस पोस्ट में आपको मैं हर वो तरीका बताऊंगा जिससे आप आर्मी की तैयारी आसानी से कर सकते हो और आपके आर्मी में भर्ती होने की उम्मीद भी ज्यादा होंगे. अब चलिए दोस्तों जानते है आर्मी की तैयारी कैसे करे.

 

Army भर्ती की तैयारी कैसे करें? संपूर्ण जानकारी हिंदी में
TEJWIKI.IN

 

Contents

Army भर्ती की तैयारी कैसे करें? (How to prepare for Army)

 

अगर आपको इसके बारे में अच्छे से जानकारी हासिल करनी है तो नीचे दिए गए सभी स्टेप को आप अच्छे से पढ़े आपको आर्मी भर्ती से जुड़ी काफी जानकारी मिलेगी। इस आर्टिकल में पढ़ाई से लेकर फिजिकल टेस्ट सभी की जानकारी दी गयी है इससे आपको आर्मी भर्ती में काफी मदद मिलेगी।

 

 

अगर आप आर्मी भर्ती की तैयारी करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे मुख्य आपको अपनी पढ़ाई पर सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए आपको पढ़ाई करने का एक तरीका बनाना चाहिए।

 

 

1. आर्मी पढ़ाई में रेगुलरटी बनाएं (Make regularity in army studies)

 

अगर आप आर्मी की तैयारी करते हैं तो आपको अपनी पढ़ाई के अंदर रेगुलरटी बनाना जरूरी है क्योंकि कुछ बच्चे ऐसे हैं जो कि वीक के अंदर एक या फिर दो बार पढ़ लेते हैं और सोचते हैं कि हमारी तैयारी हो गई लेकिन आप कितने भी दिन तैयारी करो आपका कोई भी ऐसा दिन न जाए कि आप अपनी पढ़ाई से जी छुपाए आपको हमेशा अपनी तैयारी करना है।

 

2. आर्मी के वीकली टेस्ट दें (give weekly test of army)

 

अगर आप किसी कोचिंग में जाते हैं तो वहां पर आपके वीकली टेस्ट होते हैं तो उन्हें आप कभी भी मिस न करें रेगुलर या वीकली टेस्ट दें जिससे आपको अपने बारे में पता चलेगा कि आपको कितना आता है।

अगर आप किसी भी कोचिंग में नहीं जाते और घर बैठकर ही तैयारी करते हैं तो ऑनलाइन आपको ऐसे काफी एप्लीकेशन या फिर कोर्स देखने को मिल जाएंगे जिनके अंदर वीकली टेस्ट लिए जाते हैं अगर आप ऑनलाइन टेस्ट नहीं देना चाहते तो आप अपना खुद का भी टेस्ट ले सकते हैं जिसमें आप अपने बुक से रैंडम क्वेश्चन उठाकर उनके आंसर दे कर देख सकते हैं।

 

3. ऑनलाइन तरीके का यूज़ करें (use the online method)

 

जो बच्चे घर पर रहते हैं उनके लिए यह तरीका काफी बेस्ट साबित हो सकता है और अगर कोई कोचिंग या फिर हॉस्टल में रहता है तो वह भी इस तरीके को यूज कर सकता है जैसे कि दोस्तों आपको पता है आज के समय में ऑनलाइन चीजें काफी ज्यादा बढ़ चुकी है।

ऑनलाइन पढ़ाई भी काफी आगे बढ़ चुकी है ऐसे काफी पॉपुलर एप्लीकेशन है जो कि बड़े-बड़े कोर्सों की तैयारी घर बैठे बिल्कुल मुफ्त में करा रहे हैं और कुछ एप्लीकेशन ऐसी हैं जिनके अंदर आप पैसे देकर पूरा कोर्स घर बैठे कर सकते हैं तो आप उन तरीकों का यूज जरूर करें ताकि आपको घर बैठे ही पूरा कोर्स मिल जाए।

 

आर्मी भर्ती हेतु अपने फिजिकल पर ध्यान करें (focus on your physical for army recruitment)

 

अगर आप आर्मी भर्ती की तैयारी कर रहे हैं तो जितनी आपकी पढ़ाई जरूरी है उसके साथ उतना ही आपका फिजिकल जरूरी है, क्योंकि अगर आप पेपर पास कर देंगे तो उसके बाद आपको फिजिकल भी पास करना जरूरी है तो चलिए देखते हैं फिजिकल की तैयारी हम कैसे करेंगे।

 

1. आर्मी दौड़ में रेगुलेरिटी बनाएं (Create regularity in army race)

 

जो बच्चे अपने पेपर की अच्छे से तैयारी कर लेते हैं और अपने फिजिकल पर ध्यान नहीं देते तो उनमें से ज्यादातर बच्चे सिर्फ दौड़ के कारण ही आर्मी भर्ती से बाहर हो जाते हैं क्योंकि दौड़ आर्मी भर्ती का सबसे मुख्य हिस्सा होता है और दौड़ हर एक बच्चा पूरी नहीं कर पाता तो इसलिए अगर आप आर्मी भर्ती की तैयारी करते हैं तो आपको दौड़ से कभी भी जी नहीं चुराना है।

आपको सुबह उठकर डेली अपनी दौड़ की प्रैक्टिस करनी है शुरू में आपको एक लंबी रेस लगानी है और फिर धीरे-धीरे करते हुए आपको 1600 मीटर की रेस को अपना टाइम देखते हुए टाइम से पहले पूरा करने की कोशिश करनी है जिससे कि आपकी दौड़ की प्रैक्टिस अच्छी हो जाएगी।

 

2. बीम और पुश अप्स पर ज्यादा ध्यान दें (Focus more on beam and push ups)

 

जितना ध्यान आप अपनी दौड़ पर देते हैं उतना ही ध्यान आपको अपनी बीम और पुश अप्स देना जरूरी है क्योंकि कुछ बच्चे दौड़ पास कर देते हैं तो फिजिकल के अंदर बीम और पुश अप्स के अंदर रह जाते हैं जिस कारण से कि वह आर्मी में भर्ती नहीं हो पाते।

जब भी आप सुबह दौड़ लगाने जाओ तो आपको बीम और पुश अप्स की उतनी ही प्रैक्टिस करनी है जितनी आप दौड़ की करते हो आपको इसके अंदर भी रेगुलरटी बनाने की जरूरत है और आप बीम और पुश अप्स में डेली एक-एक कर के सेट बढ़ाएं जिससे कि आपकी बीम और पुश अप्स लगाने की क्षमता बढ़ेगी।

 

3. लंबी छलांग की अच्छी तैयारी करें (Prepare well for the long jump)

 

जब भी आप सुबह फिजिकल की तैयारी करने के लिए जाते हैं तो दौड़ लगाते हैं और बीम और पुश अप्स भी लगाते हैं, तो उसके साथ-साथ आपको लंबी छलांग की भी तैयारी कर लेनी चाहिए क्योंकि आर्मी के अंदर लंबी छलांग की भी जरूरत पड़ती है।

आप जितनी ज्यादा लंबी छलांग की प्रैक्टिस करेंगे उतने ही ज्यादा आप इसके अंदर परफेक्ट हो जाएंगे जिससे कि आपको आगे चलकर किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

 

अपने आर्मी मेडिकल टेस्ट पर ध्यान केंद्रित करें (Focus on Your Army Medical Test)

 

अब हम जानते हैं कि मेडिकल टेस्ट पास करने के लिए हमें किन किन चीजों का ध्यान रखना जरूरी है अगर आप आर्मी भर्ती की तैयारी करते हैं तो आपको अपने शरीर का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी होता है।

 

1. खान पान पर ध्यान रखें (pay attention to diet)

 

अगर आप आर्मी की तैयारी करते हैं तो आपको पता होगा कि पेपर और फिजिकल के बाद हमारा मेडिकल टेस्ट होता है और अगर मेडिकल टेस्ट के अन्दर हमारे शारीर में किसी भी प्रकार की दिक्कत होती है तो हमें आर्मी भर्ती से बाहर कर दिया जाता है।

इसलिए आपको अपने शरीर पर बेहद ध्यान रखना है जब भी आपका फिजिकल हो तो उससे पहले आपको कुछ भी ऐसा नहीं खाना है जिससे आपके शरीर को नुकसान पहुंचे और मेडिकल टेस्ट होने से पहले आपको अपने शरीर का पूरा ध्यान रखना है।

 

2. व्हीकल को ध्यान से चलाएं (Drive the vehicle carefully)

 

जब भी आपका पेपर और फिजिकल क्लियर हो जाता है तो उसके बाद बहुत से बच्चे गलती करते हैं की कहीं भी जाते वक्त अपने वाहन को तेजी से चलाते हैं या फिर सफर करते वक्त उनके साथ कोई ऐसी घटना घटित हो जाती है जिससे कि उन्हें काफी ज्यादा नुकसान होता है।

इस कारण से जब वह मेडिकल टेस्ट के लिए जाते हैं तो उन्हें वहां पर आर्मी भर्ती के लिए मना कर दिया जाता है तो इसलिए जब भी आप का मेडिकल टेस्ट होने वाला होता है तो आप इन घटनाओं से बचें।

 

3. आर्मी में टैटू स्वीकार्य नहीं है इसलिए टैटू ने बनवाएं (Tattoo is not acceptable in army so get tattoo done)

 

अगर आप आर्मी की तैयारी करते हैं तो आपको अपने शरीर पर कभी भी टैटू नहीं बनवाना है क्योंकि जिस व्यक्ति के शरीर पर टैटू होता है उसे आर्मी मेडिकल टेस्ट में रिजेक्ट कर दिया जाता है।

 

4. आंखों का ध्यान रखें (Take care of your eyes)

 

अगर आप आर्मी की तैयारी करते हैं तो खासकर आपको अपनी आंखों का ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि आर्मी मेडिकल टेस्ट के अंदर आपकी आंख 6/6 होनी चाहिए अगर आपकी आंख में थोड़ी सी भी दिक्कत है तो आपको मेडिकल टेस्ट के अंदर पॉइंट दे दिया जाता है या फिर आपको आर्मी भर्ती से बाहर कर दिया जाता है तो इसलिए आप अपनी आंखों का ध्यान जरूर रखें।

 

आर्मी भर्ती के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए (What are the documents required for army recruitment)

 

अगर आप आर्मी में भर्ती होना चाहते हैं और आपको नहीं पता कि आर्मी में भर्ती होने के लिए हमें किन-किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको बताएंगे कि आप को किन-किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी आर्मी में भर्ती होने के लिए।

  • कक्षा 10वीं की मार्कशीट होना अनिवार्य है।
  • जाति प्रमाण पत्र
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • अगर अविवाहित है तो अविवाहित प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • एडमिट कार्ड (प्रवेश पत्र)
  • आधार कार्ड
  • अगर आप विवाहित है तो विवाहित प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

मुख्य तौर पर आर्मी की भर्ती के लिए आपसे यह सभी डॉक्यूमेंट मांगे जाते हैं लेकिन हो सकता है आप से कोई और भी डॉक्यूमेंट मांगे जाए तो आपको अपने वो डोकोमेंट भी दे देने है लेकिन मुख्य तौर पर आप इन सभी डोकोमेंट को तैयार कर के जरूर रखें और इन सभी डॉक्यूमेंट की एक-एक या फिर दो-दो फोटो कॉपी अपने पास जरूर रखें क्योंकि इनकी आपको कभी भी जरूरत पड़ सकती है।

 

 

 

आर्मी के लिए शैक्षणिक योग्यता (educational qualification for army)

 

तो चलिए एक बार इस पॉइंट पर भी नजर डाल लेते हैं।

  • आर्मी में भर्ती होने के लिए दसवीं में आप 45 प्रतिशत अंक से पास होना अनिवार्य है।
  • हर एक सब्जेक्ट के अंदर 33% अंक होना अनिवार्य है।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत का होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति मानसिक रूप से भी फिट होना चाहिए।

 

 

Conclusion

 

 

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख दोस्तों Army भर्ती की तैयारी कैसे करें? संपूर्ण जानकारी हिंदी में जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है. इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे.
यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए, तब इसके लिए आप नीचे comments लिख सकते हैं.यदि आपको यह लेख पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter इत्यादि पर share कीजिये.

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!